Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

8 May 2021

तमिलनाडु में डीएम के अध्‍यक्ष एम.के. स्‍टालिन ने मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली

तमिलनाडु में डीएमके अध्‍यक्ष एम.के. स्‍टालिन ने मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली। राज्‍यपाल बनवारी लाल पुरोहित ने चेन्‍नई में राजभवन के लॉन में आयोजित समारोह में श्री स्‍टालिन और उनके मंत्रिमंडल के 33 सहयोगियों को शपथ दिलाई। श्री स्‍टालिन ने बाद में चेन्‍नई के फोर्ट सेंट जॉर्ज स्थित सचिवालय में पदभार संभाला और पांच फाइलों पर हस्‍ताक्षर किए। फाइलों पर हस्‍ताक्षर से डीएमके पार्टी के चुनाव घोषणापत्र में किए गए पांच वायदों को पूरा करने का रास्‍ता साफ हो गया। फाइलों पर मुख्‍यमंत्री स्‍टालिन के हस्‍ताक्षर होने से राशन कार्ड धारक प्रत्‍येक परिवार को चावल के लिए चार हजार रुपए उपलब्‍ध होने लगेंगे। कोविड राहत में से प्रत्‍येक परिवार को दो हजार रुपए इसी महीने से मिलने लगेंगे। प्राइवेट अस्‍पतालों में कोविड उपचार का खर्च राज्‍य सरकार बीमा योजना के तहत वहन करेगी। एक फाइल पर हस्‍ताक्षर से महिलाएं शहरी बसों में नि:शुल्‍क यात्रा कर सकेंगी। अन्‍य फाइल पर हस्‍ताक्षर से सरकारी एवियन आउटलेट पर दूध की कीमतें तीन रुपए प्रति लीटर कम हो जाएंगी।

पुद्दुचेरी में राजनिवास में एन. रंगासामी ने मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली

केन्‍द्रशासित प्रदेश पुद्दुचेरी में राजनिवास में आयोजित सादे समारोह में एन.आर. कांग्रेस प्रमुख एन. रंगासामी ने मुख्‍यमंत्री पद की शपथ ली। वे केंद्र शासित प्रदेश के 20वें मुख्‍यमंत्री हैं। उप-राज्‍यपाल डॉक्‍टर तमिलसाई सौंदर्यराजन ने श्री रंगासामी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। श्री रंगासामी चौथी बार सत्ता में लौटे हैं। इस बार वे एनडीए सरकार का नेतृत्व करेंगे। हाल ही में हुए विधानसभा चुनावों में ऑल इंडिया एनआर कांग्रेस और भाजपा गठबंधन ने केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में विधानसभा की कुल 30 में से 16 सीटों पर जीत हासिल की थी। भारतीय जनता पार्टी गठबंधन सरकार में शामिल होगी। वह पहली बार सरकार में शामिल हो रही है।

एशियाई शेर COVID पॉजिटिव पाए गये

हैदराबाद नेहरू प्राणी उद्यान (Hyderabad Nehru Zoological Park) में 8 एशियाई शेर COVID -19 के लिए सकारात्मक पाए गये हैं। यह पहली बार है जब भारत में जानवारों में इस वायरस के संक्रमण का पता चला है। एशियाई शेर उन पांच पैंथराइन बिल्लियों (Pantherine cats) में से एक हैं जो भारत के मूल निवासी हैं। अन्य चार भारतीय स्नो लेपर्ड, बंगाल टाइगर, क्लाउडेड लेपर्ड और भारतीय तेंदुए हैं। एक नर एशियाई शेरों की सीमा 144 किलोमीटर से 230 किलोमीटर के बीच होती है। गिर नेशनल पार्क (Gir National Park) दुनिया में एशियाई शेरों के लिए एकमात्र ज्ञात निवास स्थान है। एशियाई शेरों का प्रमुख खतरा प्राकृतिक आपदा और प्लेग जैसे अप्रत्याशित घटनाओं के लिए इसकी भेद्यता है। हालाँकि, 2010 से इन शेरों की आबादी लगातार बढ़ रही है।

RBI ने अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने के लिए उपायों की घोषणा की

भारतीय रिजर्व बैंक ने हाल ही में व्यक्तिगत उधारकर्ताओं और देश में छोटे और मध्यम उद्यमों की सुरक्षा के लिए कई उपायों की मेजबानी की है। RBI ने 50,000 करोड़ रुपये की ऑन-टैप लिक्विडिटी विंडो 4% के रेपो रेट पर खोली है। यह तत्काल तरलता के प्रावधानों को बढ़ावा देगी। बैंक इसके तहत स्वास्थ्य क्षेत्रों और अन्य लोगों को ताजा ऋण सहायता प्रदान करेंगे। इस विंडो के तहत दिए गए ऋणों को पुनर्भुगतान तक “प्राथमिकता क्षेत्र” के तहत वर्गीकृत किया जाएगा। बैंकों को COVID Loan Book बनानी होगी। इस योजना के तहत अधिक ऋण प्रदान करने वाले बैंक अपनी अधिशेष तरलता (surplus liquidity) को RBI के पास COVID ऋण पुस्तिका के रूप में रखेंगे। आरबीआई विशेष दीर्घकालिक रेपो परिचालनों (special long term repo operations) का संचालन करेगा जिसे SLRTO कहा जाता है। यह तीन साल के लिए आयोजित किया जायेगा। SLRTO को लघु वित्त बैंकों के लिए रेपो दर पर आयोजित किया जायेगा। यह 10,000 करोड़ रुपये में आयोजित किया जाएगा। लघु वित्त बैंक इन फंड्स का इस्तेमाल ताजा कर्ज देने के लिए करेंगे।लघु वित्त बैंकों को अब 500 करोड़ रुपये तक के आकार के सूक्ष्म वित्त संस्थान (Micro Finance Institution) को उधार देने की अनुमति है।ओवरड्राफ्ट की अधिकतम दिनों की संख्या 36 से बढ़ाकर 50 कर दी गई है। इसके अलावा, ओवरड्राफ्ट के लगातार दिनों की संख्या 14 से बढ़ाकर 21 कर दी गई है। इससे राज्य सरकारों को विशेष रूप से बाजार उधार और नकदी प्रवाह में अपनी वित्तीय स्थिति का प्रबंधन करने में मदद मिलेगी।

बेल्जियम सरकार की साइट्स पर DDoS Attack

हाल ही में DDoS के हमले के कारण बेल्जियम सरकार की साइट्स ऑफ़लाइन हो गयी थीं। देश के सार्वजनिक क्षेत्र के कई सरकारी साइटों और इंटरनेट सेवा प्रदाताओं को DDoS ने बुरी तरह से प्रभावित किया। DDoS का अर्थ Distributed Denial of Service है। यह एक साइबर खतरा है जो टारगेट सर्वर के सामान्य ट्रैफिक को बाधित करने का प्रयास करता है। यह मैलवेयर संक्रमित उपकरणों के नेटवर्क को नियंत्रित करके किया जाता है। मालवेयर को बेलनेट नेटवर्क (Belnet Network) में भेजा गया था। यह नेटवर्क सरकारी वेबसाइटों, पुलिस सेवाओं और सरकारी विश्वविद्यालयों और अनुसंधान संस्थानों को होस्ट करता है। इस नेटवर्क के मालवेयर वायरस से संक्रमित होने के बाद, पूरे नेटवर्क को रिमोटली नियंत्रित किया गया था।

नॉर्वे, कनाडा और अमेरिका को PESCO रक्षा पहल में भाग लेने के अनुरोध को मंजूरी

यूरोपीय संघ (European Union) ने हाल ही में नॉर्वे, कनाडा और अमेरिका को Permanent Structured Cooperation (PESCO) रक्षा पहल में भाग लेने के अनुरोध को मंजूरी दी। यह पहली बार है जब यूरोपीय ब्लॉक ने PESCO परियोजना में तीसरे देश को भाग लेने की अनुमति दी है। अब यह देश यूरोप में Military Mobility Project में भाग लेंगे। PESCO यूरोपीय संघ की सुरक्षा और रक्षा नीति का एक हिस्सा है। इसे 2009 में लिस्बन की संधि (Treaty of Lisbon) द्वारा शुरू की गई यूरोपीय संघ की संधि (Treaty of European Union) के आधार पर पेश किया गया था।

महाराष्‍ट्र सरकार ने बाल चिकित्‍सा कार्य बल स्‍थापित करने का फैसला किया

महाराष्‍ट्र सरकार ने बाल चिकित्‍सा कार्य बल स्‍थापित करने का फैसला किया है। इससे राज्‍य को कोरोना वायरस की तीसरी लहर से निपटने में मदद मिलेगी। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री राजेश टोपे ने कहा कि इस कार्य बल की सिफारिश के अनुसार अस्‍पतालों में बच्‍चों के लिए बिस्‍तरों, वेंटीलेटरों और एसएनसीयू बिस्‍तरों की व्‍यवस्‍था की जाएगी। महाराष्‍ट्र को यूएसएड ने 52 हजार रेमडेसिविर वायल्‍स दान में दी हैं। श्री टोपे ने केंद्र सरकार से आग्रह किया कि राज्‍य को आवंटित रेमडेसिविर की सम्‍पूर्ण और समय से आपूर्ति सुनिश्चित की जाए।

आयुष मंत्रालय का आयुष64 और काबासुरा कुडिनीर के राष्ट्रव्यापी वितरण का अभियान शुरू

देश में कोविड-19 संक्रमण की दूसरी लहर का मजबूती से मुकाबला करने के लिए आयुष मंत्रालय अपनी पॉली हर्बल औषधि आयुष-64 और काबासूरा कुडिनीर को कोविड-19 संक्रमित रोगियों (जो अस्पताल में भर्ती नहीं हैं) को वितरित करने के लिए एक देशव्यापी अभियान शुरू कर रहा है। इन दवाओं की उपयोगिता और प्रभावशीलता बहु-केंद्रीयक्लीनिकल परीक्षणों के माध्यम से साबित हो चुकी है। श्री किरेन रिजिजू, युवा मामले और खेल राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और आयुष मंत्री (अतिरिक्त प्रभार) द्वारा शुरू किए जा रहे इस अभियान द्वारा यह सुनिश्चित किया जायेगा कि दवाएँ पारदर्शी तरीके से ज़रूरतमंदों तक पहुँचे। अभियान में मुख्य सहयोगी के रूप में सेवा भारती संस्था साथ जुड़ी है।

भारतीय रेलवे ने 12000एचपी डबल्यूएजी 12बी का 100वां इंजन अपने बेड़े में शामिल किया

भारतीय रेलवे ने अपने बेड़े में 12000 हॉर्स पावर के 100 वें डब्लूएजी 12बी इंजन को शामिल कर लिया है। यह भारतीय रेल के लिए गौरव का क्षण है। लोको को डब्लूएजी 12बी नाम दिया गया है और इसका नंबर 60100 है। इस इंजन का निर्माण मधेपुरा इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव प्राइवेट लिमिटेड (एमईएलपीएल) द्वारा किया गया है। यह इंजन अत्याधुनिक और उन्नत तकनीक के आईजीबीटी आधारित इंजन हैं जिन्हें 3 चरणों के अभियान के अंतर्गत निर्मित किया गया है और इन विद्युत चालित इंजनों की क्षमता 12000 हॉर्स पावर की है। अधिक क्षमता वाले इन इंजनों के भारतीय रेल के बेड़े में शामिल होने से रेल मार्गों पर भीड़ कम होगी क्योंकि इनकी औसत गति बेहतर है और यह अधिक लोड वाली मालगाड़ी को भी आसानी से खींच सकते हैं।

भारत ने हिमालय में पैदा हुए जैविक बाजरा का डेनमार्क को निर्यात शुरू किया

देश से जैविक उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए, देवभूमि (देव भूमि) में पिघली हुई बर्फ से बने गंगा जल से हिमालय में उगाए गए बाजरा की पहली खेप, उत्तराखंड से डेनमार्क को निर्यात की जाएगी। एपीडा, उत्तराखंड कृषि उत्पादन विपणन बोर्ड (यूकेएपीएमबी) और एक निर्यातक के रूप में जस्ट ऑर्गनिक उत्तराखंड के किसानों से रागी (फिंगर मिलेट), और झिंगोरा (बार्न यार्ड मिलेट) खरीदकर और उसे प्रसंस्कृत निर्यात करता है, जो यूरोपीय संघ के जैविक प्रमाणीकरण मानकों को पूरा करता है।

केवल केंद्र सरकार ही सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े समुदाय की पहचान कर सकती है : सर्वोच्च न्यायालय

सर्वोच्च न्यायालय ने हाल ही में कहा कि केवल राष्ट्रपति सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े समुदाय (Socially and Economically Backward Community) की घोषणा करने में निर्णय ले सकते हैं। 102वें संवैधानिक संशोधन को बरकरार रखते हुए यह फैसला सुनाया गया है। शीर्ष अदालत ने कहा कि 102वें संवैधानिक संशोधन ने सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों को नामित करने के लिए राज्य सरकारों की शक्तियों को छीन लिया है। राज्य सरकारें समुदायों को कोटा का लाभ प्रदान करने के लिए सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों की सूची में विस्तार कर रही हैं। राज्य सरकार के पास पिछड़े वर्ग की पहचान करने की पूरी शक्तियां हैं। साहनी केस के फैसले ने राष्ट्रीय पिछड़ा वर्ग आयोग (National Backward Classes Commission) और राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग (State Backward Classes Commission) की नियुक्ति का निर्देश दिया था। इस प्रकार, 102वां संवैधानिक संशोधन लाया गया और इन आयोगों की स्थापना की गई।

डेनमार्क ने विदेशी निवेश की छंटनी के लिए कानून बनाया

डेनमार्क ने विदेशी निवेश की स्क्रीनिंग की अनुमति देने के लिए एक कानून पारित किया है ताकि वे राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए कोई खतरा पैदा न करें। नया कानून चीन की हुआवे (Huawei) और देश में 5G नेटवर्क के निर्माण के इसके उद्देश्यों के खिलाफ देश की रक्षा के लिए बनाया गया है। हालांकि, इस कानून में चीन का जिक्र नहीं है। इस कानून के तहत, विदेशी निवेशकों का आकलन विदेशी सरकारों और सशस्त्र बलों से उनके संभावित लिंक पर किया जाएगा। आपराधिक गतिविधियों के संबंध के लिए भी उनका मूल्यांकन किया जाएगा। यह कानून ग्रीनलैंड (Greenland) और फरो आइलैंड्स (Faroe Islands) पर लागू नहीं है। वे डेनमार्क के राज्य के अधीन संप्रभु क्षेत्र हैं। दुनिया के कई देश हुआवे (Huawei) के खिलाफ अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा के लिए नए कानून और अन्य महत्वपूर्ण उपाय कर रहे हैं। इसमें अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया जैसे देश भी शामिल हैं। यूके ने 2027 तक यूके से हुआवे की तकनीक को हटाने का आदेश दिया है। भारत और जर्मनी ने भी हुआवे के खिलाफ चिंता जताई है।

Climate Action Tracker : ग्लोबल वार्मिंग 2100 तक 2.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुँच जाएगी

Climate Action Tracker ने हाल ही में यूएस क्लाइमेट समिट के प्रभावों की गणना करते हुए एक रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट के मुताबिक, शिखर सम्मेलन के महत्वाकांक्षी जलवायु लक्ष्यों को लागू करने के बाद भी, पूर्व-औद्योगिक स्तरों की तुलना में वैश्विक तापमान में 2100 तक 2.4 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी। इस रिपोर्ट में 36 देशों की नीतियों और उनकी जलवायु प्रतिज्ञाओं को ट्रैक किया गया है। यूरोपीय संघ के साथ इन 36 देशों का विश्व कार्बन उत्सर्जन में 80% हिस्सा है। शिखर सम्मेलन से पहले Climate Action Tracker ने भविष्यवाणी की थी कि वैश्विक तापमान में 2.6 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी। इस रिपोर्ट के अनुसार, अधिकांश देश अपने घोषित जलवायु लक्ष्यों से पीछे हैं। इस गति से, वैश्विक तापमान में 2100 तक 2.9 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि होगी। इस प्रकार, देशों को ग्लासगो शिखर सम्मेलन (Glasgow Summit) से पहले पेरिस समझौते के तहत अपने स्वैच्छिक उत्सर्जन लक्ष्यों को बढ़ाना चाहिए। ग्लासगो शिखर सम्मेलन, COP26 नवंबर, 2021 में आयोजित किया जायेगा।

खाद्य संकट पर GNAFC की वैश्विक रिपोर्ट

Global Network Against Food Crises (GNAFC) ने हाल ही में “2021 Global Report on Food Crises” जारी की। GNAFC यूरोपीय संघ, संयुक्त राष्ट्र और अन्य सरकारी और गैर-सरकारी एजेंसियों द्वारा गठित एक अंतरराष्ट्रीय गठबंधन है। इस रिपोर्ट के अनुसार आर्थिक संकट 2020 में 40 मिलियन लोगों को भूखमरी की ओर धकेलने का प्रमुख कारण था। 2019 की तुलना में यह 24 मिलियन बढ़ गया है। COVID-19 से संबंधित संघर्ष, ख़राब मौसम और आर्थिक झटके लाखों लोगों को खाद्य असुरक्षा में धकेल रहे हैं। इस रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में 155 मिलियन से अधिक लोगों ने तीव्र खाद्य असुरक्षा का अनुभव किया। इसमें 2019 की तुलना में 20 मिलियन की वृद्धि हुई है। इसमें से 133,000 लोग खाद्य असुरक्षा के सबसे गंभीर चरण में हैं। वे ज्यादातर बुर्किना फासो, यमन और दक्षिण सूडान से हैं। 2020 में 28 मिलियन से अधिक लोगों को आपातकालीन स्तर की खाद्य असुरक्षा का सामना करना पड़ा। आपातकालीन स्तर का मतलब है कि वे भुखमरी से एक कदम दूर थे। तत्काल क्रियाओं ने अकाल को फैलने से रोका। 2016 से 2020 के बीच, खाद्य असुरक्षा से प्रभावित जनसंख्या 94 मिलियन से बढ़कर 147 मिलियन हो गई है। खाद्य असुरक्षा का सामना करने वाले तीन में से दो लोग अफ्रीकी महाद्वीप से थे।

भारत में हूलॉक गिबन की केवल एक ही प्रजाति पाई जाती है

हूलॉक गिबन (Hoolock Gibbon) कपि (lesser apes) हैं। वे सियामंग (Siamang) के बाद दूसरे सबसे बड़े गिबन हैं। पहले यह कहा गया था कि भारत (उत्तर पूर्व भारत) दो प्रजातियों का घर है, अर्थात् पूर्वी हूलॉक गिबन (Eastern Hoolock Gibbon) और पश्चिमी हूलॉक गिबन (Western Hoolock Gibbon)। हालांकि, सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (Centre for Cellular and Molecular Biology) के एक हालिया अध्ययन में पाया गया है कि भारत में केवल पश्चिमी हूलॉक गिब्बन ही पाया जाता है। एक सामान्य पूर्वज से हूलॉक गिबन का विचलन 8.38 मिलियन साल पहले हुआ था। पश्चिमी हूलॉक गिबन और पूर्वी हूलॉक गिबन का विभाजन 1.49 मिलियन साल पहले हुआ था। एक अमेरिकी प्रकृतिवादी आर. हार्लन (R Harlan) ने 1834 में पहली बार हूलॉक गिबन का वर्णन किया था। पूर्वी हूलॉक गिबन और पश्चिमी हूलॉक गिबन को 2005 तक उप-प्रजाति माना जाता था। 2006 में, पूर्वी हूलॉक गिबन का पहला वितरण प्रकाशित हुआ था। पश्चिमी हूलॉक गिबन पूरे पूर्वोत्तर भारत, पूर्व और दक्षिण ब्रह्मपुत्र नदी और म्यांमार और बांग्लादेश में पाए जाते हैं। अरुणाचल प्रदेश में लोहित और दिबांग नदियों के बीच पूर्वी हूलॉक पाए जाते हैं।

Mayflower 400 : पहली आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस युक्त शिप

Mayflower 400 दुनिया का पहला आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जहाज है। Mayflower 400 15 मीटर लंबा है और इसका वजन नौ टन है। यह मूल रूप से एक ट्रिमरन (trimaran) है।यह पूरी स्वायत्तता के साथ नेविगेट करता है।जहाज समुद्री प्रदूषण का अध्ययन करना और पानी में प्लास्टिक का विश्लेषण करना है।इसे टकराव से बचने के लिए प्रशिक्षित किया गया है।इस प्रकार, जहाज खुद को सही कर सकता है। इसे 100 घंटे के ऑडियो डेटा के साथ प्रशिक्षित किया गया है। प्रशिक्षण से जहाज को समुद्री जानवरों की उपस्थिति का पता लगाने में मदद मिलेगी और इससे समुद्र में इन जानवरों के जनसंख्या वितरण के बारे में जानकारी मिलेगी।अत्याधुनिक कैमरे और रडार जहाज की आंखों और कानों के रूप में कार्य करेंगे। इस जहाज में 6 कैमरे हैं।अब तक, जहाज 50 मीटर ऊंची लहरों को संभालने में सक्षम है।टीम को इंग्लैंड से चौबीसों घंटे जहाज की निगरानी करेगी।इसमें एक सेल्फ-एक्टिवेटिंग हाइड्रोफोन है जो व्हेल को सुन सकता है।यह जहाज सौर पैनलों से ढका हुआ है।जहाज द्वारा इकट्ठा किया गया डेटा मुफ्त में उपलब्ध होगा।लॉन्च के बाद, मेफ्लावर (Mayflower) अटलांटिक महासागर को पार करने वाला पहला मानव रहित वाहन बन जाएगा।

सर्वोच्च न्यायालय में मराठा आरक्षण पर रोक लगाई

भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने हाल ही में राज्य में मराठा आरक्षण पर रोक लगा दी क्योंकि यह आरक्षण की 50% सीमा को पार कर रहा है। सर्वोच्च न्यायालय ने महाराष्ट्र के उस कानून को असंवैधानिक करार दे दिया जिसने मराठा समुदाय को रोजगार और सार्वजनिक शिक्षा में उनके कोटा के लिए आरक्षण की गारंटी दी थी। 2016 में, “मराठा क्रांति मोर्चा” (Maratha Kranti Morcha) के तहत कई मराठा एक साथ आए। उन्होंने अहमदनगर के कोपर्डी गांव में एक पंद्रह वर्षीय लड़की के बलात्कार और हत्या के विरोध में हाथ मिलाया। हालांकि कोपर्डी घटना एक ट्रिगर थी, यह बाद में शैक्षणिक संस्थानों और सरकारी नौकरियों में मराठा समुदाय के लिए आरक्षण पर केंद्रित हो गया था। 2017 में, बड़े पैमाने पर मौन रैलियां आयोजित की गईं। उन्होंने किसानों के लिए कर्ज माफी, कोपर्डी की लड़की के लिए न्याय की भी मांग की। 2018 में, सड़क विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गया। कई लोगों ने आत्महत्या भी की। “एक मराठा लाख मराठा” (Ek Maratha Lakh Maratha) उनका नारा था।

G-SAP 1.0 के तहत RBI की दूसरी खरीद

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने हाल ही में घोषणा की कि आरबीआई 20 मई, 2021 को जी-सेक अधिग्रहण कार्यक्रम 1.0 (G-Sec Acquisition Programme 1.0) के तहत सरकारी प्रतिभूतियों की दूसरी खरीद करेगा। पहली खरीद अप्रैल, 2021 में की गई थी। आरबीआई ने पहली खरीद के दौरान सरकारी प्रतिभूतियों के 25,000 करोड़ रुपये की सरकारी प्रतिभूतियों की खरीद की थी। आरबीआई दूसरी खरीद में 35,000 करोड़ रुपये की सरकारी प्रतिभूतियों की खरीद करेगा। इससे पहले, RBI ने GSAP-1.0 के लिए एक लाख करोड़ रुपये के लक्ष्य की घोषणा की थी।

गुजरात में कोविड मरीजों की मदद के लिए "आयुर्वेदिक चिकित्सक फोन पर" सेवा की शुरूआत

आयु्र्वेद व्यासपीठ की गुजरात इकाई ने राज्य में कोविड मरीजों की मदद के लिए "आयुर्वेदिक चिकित्सक फोन पर" सेवा की शुरूआत की है। इस सेवा के तहत 170 आयुर्वेदिक डॉक्टर कोविड मरीजों को फोन पर निशुल्क सलाह देंगे। गुजरात इकाई के अध्यक्ष आयुर्वेदाचार्य डॉक्टर हितेश जानी ने कहा कि इस सेवा का उद्देश्य मरीजों को उचित परामर्श देना है जिससे अस्पतालों पर भार कम हो सके।

सेना के पूर्व डॉक्टरों की ई-संजीवनी पर ओपीडी सेवा शुरू

भारतीय सशस्त्र बलों के अनुभवी चिकित्सकों ने राष्ट्र के आह्वान को देखते हुए आम मरीजों के लिए ऑनलाइन परामर्श देना शुरू कर दिया है। सशस्त्र बलों के चिकित्सक ई संजीवनी eSanjeevani पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन परामर्श सेवाएं दे रहे हैं। कोई भी रोगी इस ऑनलाइन पोर्टल की सहायता से सशस्त्र बलों के चिकित्सा सेवा-एएफएमएस के अनुभवी डॉक्टरों से अपने घरों पर रह कर ही ऑनलाइन परामर्श ले सकते हैं।

राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को रेमडेसिवर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए एक विस्तारित आवंटन योजना शुरू

केंद्र ने राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को महत्वपूर्ण एंटी-वायरल दवा रेमडेसिवर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए एक विस्तारित आवंटन योजना शुरू की है। केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री सदानंद गौड़ा ने इस महीने की 16 तारीख तक रेमडेसिवर के वितरण के लिए, पूर्व आवंटन योजना के स्‍थान पर संशोधित विस्तारित आपूर्ति योजना जारी की। श्री गौड़ा ने कहा कि इस आवंटन योजना से देश भर में इस महत्वपूर्ण दवा की सुचारू आपूर्ति सुनिश्चित होगी । उन्‍होंने कहा कि इससे कोविड रोगियों को इसकी खरीद में आने वाली कठिनाई को दूर करने में मदद मिलेगी।

जर्मनी में ऑक्टेबरफेस्ट त्योहार रद्द

ऑक्टेबरफेस्ट (Oktoberfest) एक वार्षिक त्योहार है जो अक्टूबर के महीने में म्यूनिख, जर्मनी में दो सप्ताह तक मनाया जाता है। हाल ही में, जर्मन सरकार ने घोषणा की कि COVID-19 के कारण ऑक्टेबरफेस्ट का उत्सव रद्द कर दिया गया है। यह लगातार दूसरा वर्ष है जब जर्मनी में यह समारोह रद्द किया जा रहा है। Oktoberfest 16 से 18 दिनों का त्योहार है जो सितंबर-अक्टूबर के महीने में मनाया जाता है। इस समारोह में दुनिया भर के 6 मिलियन से अधिक लोग भाग लेते हैं। इसे स्थानीय रूप से d’Wiesen कहा जाता है। यह त्योहार बेवेरियन संस्कृति का एक हिस्सा है। यह वर्ष 1810 से देश में मनाया जा रहा है। इस त्योहार के दौरान बड़ी मात्रा में बीयर का सेवन किया जाता है। 2013 में, 7.7 मिलियन लीटर से अधिक बियर का सेवन किया गया था। यह मूल रूप से 16 दिनों की अवधि के लिए मनाया जाता था। 1994 के बाद, यानी जर्मन एकीकरण के बाद इसे बदल दिया गया। यह त्योहार आमतौर पर अक्टूबर के पहले रविवार को समाप्त होता है। हालांकि, जर्मनी के एकीकरण के बाद, इसे 3 अक्टूबर तक बढ़ा दिया गया था, अगर पहला रविवार पहली अक्टूबर या दूसरे अक्टूबर को पड़ता है। 3 अक्टूबर को जर्मन एकता दिवस के रूप में मनाया जाता है। आधिकारिक मैदान जहां त्योहार को थेरेसिएनवीस (Theresienwiese) कहा जाता है। यह 4,20,000 वर्ग मीटर का एक खुला स्थान है। इसका नाम प्रिंसेस थेरेसी के नाम पर रखा गया है।

सीमा सड़क संगठन ने 7 मई को स्थापना दिवस मनाया

सीमा सड़क संगठन(BRO) ने 7 मई को अपना 61 वां स्थापना दिवस मनाया। संगठन, रक्षा मंत्रालय के अंतर्गत एक प्रमुख सड़क निर्माण एजेंसी है, जिसकी प्राथमिक भूमिका सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़क संपर्क प्रदान करना है। सीमा सड़क संगठन (BRO) का गठन 7 मई 1960 को किया गया था, जिसका उद्देश्य भारत की सीमाओं को सुरक्षित करना और भारत के उत्तर और उत्तर पूर्वी राज्यों के दूरदराज के क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे का विकास करना है। यह भारत के समग्र सामरिक और रणनीतिक लक्ष्यों को पूरा करने के लिए सीमाओं के साथ-साथ बुनियादी ढांचे का निर्माण भी करता है। सड़क निर्माण के अलावा यह मुख्य रूप से भारतीय सेना की सामरिक आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए उत्तरी और पश्चिमी सीमाओं के साथ रखरखाव कार्यों को भी अंजाम देता है। इस पर 60 हजार किलोमीटर से अधिक सड़कों के निर्माण और रखरखाव की जिम्मेदारी है। इसके काम में फॉर्मेशन कटिंग, सरफेसिंग, पुल का निर्माण और रिसर्फेसिंग शामिल हैं। यह अफगानिस्तान, भूटान, म्यांमार, श्रीलंका और नेपाल जैसे मित्र देशों में सड़क निर्माण करके पड़ोसी क्षेत्रों में भारत के रणनीतिक उद्देश्यों में योगदान देता है। आपदा प्रबंधन: इसने 2004 में तमिलनाडु में सुनामी, 2005 में कश्मीर भूकंप, 2010 में लद्दाख में बाढ़ आदि के बाद पुनर्निर्माण कार्यों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

विश्व एथलेटिक्स दिवस 2021: 05 मई

विश्व एथलेटिक्स दिवस (World Athletics Day) -2021, 5 मई को मनाया गया। यह तारीख समायोजन के अधीन है, विश्व एथलेटिक्स दिवस की तारीख IAAF द्वारा तय की जाती है, हालांकि, माह समान रहता है, जो कि मई है। पहला विश्व एथलेटिक्स दिवस 1996 में मनाया गया था। विश्व एथलेटिक्स दिवस का मूल उद्देश्य एथलेटिक्स में युवाओं की भागीदारी को बढ़ावा देना है। विश्व एथलेटिक्स दिवस का उद्देश्य खेलों के बारे में सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाना और युवाओं को खेल के महत्व के बारे में शिक्षित करना है।

कोविड -19 के कारण अभिनेत्री अभिलाषा पाटिल का निधन

'गुड न्यूज़’, 'बद्रीनाथ की दुल्हनिया’ और 'छिछोर’ जैसी फिल्मों में अभिनय करने वाली अभिनेत्री अभिलाषा पाटिल (Abhilasha Patil) का कोविड -19 समस्या के कारण निधन हो गया है। वह 47 वर्ष की थी।बॉलीवुड फिल्मों के अलावा, पाटिल ने मराठी फ़िल्मों जैसे ‘ते आठ दिवस’, 'बायको देता का बायको’, 'प्रवास’, 'पिप्सी’ और 'तुझ माझ अरेंज मैरेज’ में भी काम किया था।

उर्दू समीक्षक, लेखक और कवि प्रोफेसर शमीम हनफ़ी का नई दिल्‍ली में निधन

वयोवृद्ध उर्दू समीक्षक, लेखक और कवि प्रोफेसर शमीम हनफ़ी का नई दिल्‍ली में निधन हो गया है। वे 82 वर्ष के थे। वे कोरोनो संक्रमण से जूझ रहे थे। जामिया मिलिया इस्लामिया से जुड़े प्रोफेसर इमेरिटस रहे श्‍मीम हनफ़ी, उर्दू साहित्य में आधुनिकतावादी आंदोलन के समर्थक रहे। उन्‍होंने बच्चों के लिए साहित्यिक आलोचना, नाटक और पुस्तकें लिखीं। उन्होंने अबुल कलाम आज़ाद की पुस्तक 'इंडिया विन्स फ्रीडम' का अनुवाद भी किया।

प्रधानमंत्री ने वरिष्‍ठ पत्रकार शेष नारायण सिंह के निधन पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वरिष्‍ठ पत्रकार शेष नारायण सिंह के निधन पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है। शेष नारायण सिंह मूल रूप से उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर से ही थे। पिछले कुछ दिनो से कोरोना संक्रामण से जूझ रहे थे।

Start Quiz!

« Previous Next Affairs »

Current Affairs Quiz

Here you can find Month Wise Quiz.

Quiz

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Exam

Here You can find previous year question paper and model test for practice.

Start Exam

Download

Here you can download Current Affairs PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.