Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

11 May 2021

असम में हिमंत बिस्वा ने मुख्यमंत्री पद संभाला

असम में भाजपा की चुनावी जीत के एक हफ्ते बाद हिमंत बिस्वा सरमा ने राज्य के 15वें मुख्यमंत्री के तौर पर जिम्मेदारी संभाल ली। उन्हें राज्यपाल जगदीश मुखी ने पद की शपथ दिलाई। इसके साथ ही श्रीमंत शंकरदेव कलाक्षेत्र में नए मंत्रिमंडल का शपथ ग्रहण हुआ। इसमें सरमा कैबिनेट के 13 मंत्री शामिल हैं। इससे पहले हिमंत को सर्वसम्मति से भाजपा और NDA विधायक दल का नेता चुना गया था। श्री सरमा जालुकबाडी विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र का प्रतिनिधित्‍व करते हैं। वे 2015 में भारतीय जनता पार्टी में शामिल हुए थे। भाजपा में आने से पहले उन्‍होंने तरूण गोगोई के नेतृत्‍व वाली कांग्रेस सरकार में कई महत्‍वपूर्ण विभागों का कार्यभार संभाला।

जर्मनी ने 4 लाख लीटर उत्‍पादन क्षमता का ऑक्‍सीजन संयंत्र भेजा

जर्मनी ने कोविड महामारी की दूसरी लहर से निपटने के भारत के प्रयासों में सहायता के लिए एक ऑक्‍सीजन संयंत्र भेजा है। इसकी ऑक्‍सीजन उत्‍पादन क्षमता चार लाख लीटर है। इस संयंत्र से दिल्‍ली में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन द्वारा संचालित सरदार वल्‍लभ भाई पटेल कोविड अस्‍पताल की जरूरतें पूरी हो सकेंगी। भारत में जर्मनी के राजदूत वाल्‍टर लिंडनर ने इस संयंत्र का निरीक्षण किया।

Co-WIN ने 4-अंकीय सुरक्षा कोड पेश किया

स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल ही में घोषणा की कि Co-WIN सॉफ़्टवेयर में एक नई सुरक्षा सुविधा जोड़ी जा रही है। Co-WIN का अर्थ COVID-19 Vaccine Intelligence Network है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल ही में Co-WIN सॉफ्टवेयर में चार अंकों का सुरक्षा कोड जोड़ा है। जब कोई व्यक्ति Co-WIN मंच पर टीकाकरण स्लॉट बुक करता है, तो उसे चार अंकों का सुरक्षा कोड मिलेगा। उसके बाद, टीकाकरण केंद्र पर यह कोड पेश करना होगा। डिजिटल सर्टिफिकेट पर भी इस कोड का उल्लेख होगा। नई सुरक्षा सुविधा केवल उन लोगों के लिए है जिन्होंने टीकाकरण के लिए ऑनलाइन बुकिंग की है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने हाल ही में सहमति व्यक्त की है कि टीकाकरण स्लॉट बुक करने वाले लोगों को “Vaccinated” के रूप में चिह्नित करने में डेटा प्रविष्टि त्रुटि हुई है। कई यूजर्स ने शिकायत की कि उन्हें Co-WIN में की गयी अपॉइंटमेंट चूकने पर भी उन्हें टीकाकरण की खुराक प्राप्त करने की सूचना मिली।

चीन ने COVID को हथियार बनाने पर चर्चा की थी : रिपोर्ट

ऑस्ट्रेलियाई मीडिया ने एक रिपोर्ट में दावा किया है कि चीन साल 2015 से ही कोरोना वायरस पर शोध कर रहा था। 2015 में लिखे गए एक चीनी दस्तावेज में कहा गया है कि SARS वायरस का उपयोग “जेनेटिक हथियार के नए युग” के रूप में किया जाएगा। वायरस को कृत्रिम रूप से हेरफेर करके रोगजनक वायरस के रूप में बदला जा सकता है। चीनी दस्तावेज़ का शीर्षक था “The Unnatural Origin of SARS and New species of Man-Made Virus as Bioweapons”। इस दस्तावेज से पता चलता है कि चीनी सैन्य वैज्ञानिक COVID-19 महामारी से पांच साल पहले SARS वायरस को हथियार बनाने पर चर्चा कर रहे थे। इस दस्तावेज में यह भी कहा गया है कि तीसरे विश्व युद्ध को जैविक हथियारों से लड़ा जाएगा। यह दस्तावेज PLA शोधकर्ताओं और वैज्ञानिकों द्वारा लिखा गया था। दस्तावेज़ की उत्पत्ति चीनी इंटरनेट में थी। इस दस्तावेज़ का ज़िक्र आगामी पुस्तक “What really happened in Wuhan” में भी किया गया है। दि ऑस्ट्रेलियन की रिपोर्ट में पीपल्स लिबरेशन आर्मी के वैज्ञानिकों और स्वास्थ्य अधिकारियों के डोजियर पर बात की गई है और हथियार बनाने के लिए बीमारियों के इस्तेमाल की बात कही गई है।

WHO ने चीनी वैक्सीन सिनोफार्म (Sinopharm) को मंज़ूरी दी

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने हाल ही में सिनोफार्म वैक्सीन के आपातकालीन उपयोग को मंजूरी दे दी। हाल ही में, WHO ने AstraZeneca, Pfizer, BioNTech, Johnson & Johnson द्वारा विकसित COVID-19 टीकों को मंजूरी दी। एक दूसरी चीनी वैक्सीन सिनोवैक (Sinovac) है। चीन द्वारा सिनोफार्मा टीका विकसित किया गया था। यह पहली बार है जब डब्ल्यूएचओ ने चीनी वैक्सीन को मंजूरी दी है। इससे यह भी संकेत मिलता है कि सिनोफार्मा वैक्सीन को COVAX कार्यक्रम में शामिल करने की अनुमति दी जा सकती है। डब्ल्यूएचओ के अनुसार, सिनोफार्म वैक्सीन की प्रभावकारिता 79% है। सिनोफार्म वैक्सीन COVAXIN की तरह ही एक निष्क्रिय टीका है। निष्क्रिय टीके गर्मी, विकिरण या रसायनों का उपयोग करके रोग पैदा करने वाले वायरस (COVID-19) को नष्ट करके बनाये जाते हैं। इन टीकों को बनाने में अधिक समय लगता है। साथ ही, उन्हें दो से तीन खुराक की आवश्यकता होती है।अन्य टीके जो इस दृष्टिकोण का उपयोग करते हैं वे पोलियो वैक्सीन और फ्लू हैं। दुनिया में कई टीकों में से केवल सिनोवैक, सिनोफार्म और कॉवैक्सिन निष्क्रिय वायरस का उपयोग करते हैं। अन्य टीके जैसे कि मॉडर्ना, एस्ट्राजेनेका (COVISHILED), स्पुतनिक, फाइजर, जॉनसन एंड जॉनसन एक वायरल वेक्टर का उपयोग करते हैं।

नेपाल की सियासत:प्रधानमंत्री ओली संसद में विश्वास मत हारे

नेपाल में करीब दो साल से जारी सियासी मशक्कत का अंत हो गया है। बमुश्किल विश्वास मत का सामना करने राजी हुए प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली को संसद में हार का मुंह देखना पड़ा। अब उन्हें इस्तीफा देना होगा। उनकी अपनी ही पार्टी के नेता लंबे वक्त से उनके इस्तीफे की मांग कर रहे थे। ओली को चीन के काफी करीब माना जाता रहा है और उन्होंने कई मौकों पर भारत विरोधी बयान भी दिए थे। भारत भी इस घटनाक्रम पर नजर बनाए हुए है। मतदान के दौरान कुल 232 सांसदों ने हिस्सा लिया। इनमें से 124 ने ओली के विरोध में जबकि 93 ने उनके पक्ष में मतदान किया। 15 सांसद न्यूट्रल रहे। ओली को सरकार बचाने के लिए कुल 136 वोटों की जरूरत थी। नेपाल की संसद में कुल 271 सदस्य हैं।

ब्रिटेन से दो ऑक्‍सीजन उत्‍पादन संयंत्र राजस्‍थान पहुंच गए

ब्रिटेन से कोविड सहायता के रूप में दो ऑक्‍सीजन उत्‍पादन संयंत्र राजस्‍थान पहुंच गए हैं। इनमें से एक को अजमेर के सेटेलाइट और दूसरे को झालावाड अस्‍पताल में लगाया जाएगा। इन दोनों संयंत्रों के स्‍थापित होने से राज्‍य सरकार को कोविड रोगियों के लिए पांच सौ लीटर और ऑक्‍सीजन मिल सकेगी।

पुदुचेरी ने हर घर जल का लक्ष्‍य निर्धारित समय से काफी पहले हासिल कर लिया

केन्‍द्र शासित प्रदेश पुदुचेरी ने हर घर जल का लक्ष्‍य निर्धारित समय से काफी पहले हासिल कर लिया है। इसके साथ ही वह केन्‍द्र सरकार के कार्यक्रम जल जीवन अभियान के तहत प्रत्‍येक ग्रामीण घर में जल कनेक्‍शन उपलब्‍ध कराने वाला चौथा राज्‍य बन गया है। इससे पहले गोवा, तेलंगाना और अंडमान निकोबार द्वीप समूह में हर ग्रामीण परिवार के लिए यह सुविधा उपलब्‍ध करायी जा चुकी है।

कल्कि कोचलिन ने लिखी अपनी पहली पुस्तक 'एलीफैंट इन द वोम्ब’

बॉलीवुड अभिनेत्री कल्कि कोचलिन (Kalki Koechlin) अपनी पहली पुस्तक "एलीफेंट इन द वोम्ब (Elephant In The Womb)" के साथ एक लेखक के रूप में शुरुआत कर रही हैं। यह पुस्तक, जिसे अभी जारी किया जाना है, मातृत्व पर एक सचित्र नॉन-फिक्शन पुस्तक है। यह वलेरिया पॉलीनेचको (Valeriya Polyanychko) द्वारा सचित्र है और पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया (Penguin Random House India-PRHI) द्वारा प्रकाशित किया गया है। यह पुस्तक गर्भावस्था और माता, गर्भवती माताओं और "मातृत्व के बारे में सोचने वाली किसी भी महिला" के लिए पालन-पोषण के बारे में बताती है।

गर्मी की फसलों के क्षेत्र में पिछले वर्ष से 21.58% वृद्धि हुई

कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने हाल ही में घोषणा की कि 2020 की तुलना में गर्मियों की फसलों के क्षेत्र में 21.58% की वृद्धि हुई है। यह वृद्धि लगभग दोगुनी हो गई है। ग्रीष्मकालीन फसलों को जैद फसलें (Zaid crops) भी कहा जाता है। इन्हें मार्च और जून के बीच उगाया जाता है। 2021 में ग्रीष्मकालीन फसलों का रकबा बढ़कर 75 हेक्टेयर हो गया। 2020 में यह 6.45 हेक्टेयर था। यह वृद्धि मुख्य रूप से मध्य प्रदेश, तमिलनाडु, ओडिशा, कर्नाटक, झारखंड, पश्चिम बंगाल, गुजरात में बताई गई है। भारत सरकार मुख्य रूप से देश में दलहन उत्पादन बढ़ाने के लिए ग्रीष्मकालीन फसलों को बढ़ावा देती रही है। चावल की खेती का क्षेत्र 15.59% बढ़ा है। 2020 में, यह 33.82 हेक्टेयर था। अब यह 39.10 हेक्टेयर में बढ़ गया है। दालों का रकबा 97.58% बढ़ा है। 2020 में यह 6.45 हेक्टेयर था और अब 2021 में बढ़कर 12.74 हेक्टेयर हो गया है। तिलहन (Oil seeds) में 15.66% की वृद्धि हुई है। मोटे अनाजों (coarse grains) के क्षेत्र में 0.93% की वृद्धि हुई है।

नेपाल के कामी रीता ने 25वीं बार एवरेस्ट फतह कर बनाया रिकॉर्ड

नेपाली पर्वतारोही, कामी रीता (Kami Rita) ने दुनिया की सबसे ऊंची चोटी के सबसे अधिक आरोहियों के लिए अपना ही रिकॉर्ड तोड़ते हुए 25 वीं बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की है। 51 वर्षीय रीता ने 1994 में एवरेस्ट पर पहली बार फतह की थी और तब से लगभग हर साल यह यात्रा कर रहे हैं। वह कई शेरपा गाइडों में से एक हैं, जिनकी विशेषज्ञता और कौशल सैकड़ों पर्वतारोहियों की सुरक्षा और सफलता के लिए महत्वपूर्ण हैं।

अनुपम खेर ने न्यूयॉर्क सिटी इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता

अनुपम खेर (Anupam Kher) ने न्यूयॉर्क सिटी इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल (New York City International Film Festival) में शार्ट फिल्म हैप्पी बर्थडे (Happy Birthday) में अपने अभिनय के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार जीता। फिल्म का निर्देशन प्रसाद कदम (Prasad Kadam) द्वारा किया गया है और एफएनपी मीडिया द्वारा निर्मित है। अनुपम के अलावा, हैप्पी बर्थडे में अहाना कुमरा ने अभिनय किया है। फिल्म ने फेस्टिवल में सर्वश्रेष्ठ लघु फिल्म का पुरस्कार भी जीता।

नाइट फ्रैंक द्वारा ग्लोबल प्राइम रेजिडेंशियल इंडेक्स में नई दिल्ली 32 वें स्थान पर

लंदन स्थित संपत्ति सलाहकार नाइट फ्रैंक (Knight Frank) ने ग्लोबल प्राइम रेजिडेंशियल इंडेक्स में क्रमश: 32 वें और 36 वें स्थान पर नई दिल्ली और मुंबई को स्थान दिया है। जबकि बेंगलुरु Q1 2021 में चार स्थान नीचे चला गया और 40 वें स्थान पर है; इसी अवधि में दिल्ली और मुंबई एक-एक स्थान नीचे आ गया है। तीन चीनी शहरों - शेन्ज़ेन, शंघाई और गुआंगज़ौ इस तिमाही में सूचकांक में शीर्ष पर हैं। शेन्ज़ेन ने विश्व क्षेत्र में 18.9% की वृद्धि के साथ सबसे मजबूत प्रदर्शन का रिकॉर्ड दर्ज किया, जबकि न्यूयॉर्क नकारात्मक 5.8% वृद्धि के साथ सबसे कमजोर प्रदर्शन करने वाला बाजार था। दुनिया के कुछ शीर्ष महानगर, न्यूयॉर्क, दुबई, लंदन, पेरिस और हांगकांग में कीमतों में नरमी देखी जा रही है। इस अवधि के दौरान न्यूयॉर्क सबसे कमजोर प्रदर्शन करने वाला वैश्विक शहर था।

राजस्थान में 10 मई सुबह 5 बजे से 24 मई तक दो सप्ताह का लॉकडाउन

राजस्थान में 10 मई सुबह 5 बजे से 24 मई तक दो सप्ताह का लॉकडाउन लगाया गया है। राज्य में 31 मई तक विवाह समारोहों पर प्रतिबंध रहेगा। पंजीकृत विवाह के लिए 11 लोगों को अनुमति दी जाएगी। उधर, छत्तीसगढ़ सरकार ने कोविड संक्रमण के प्रसार को रोकने के उद्देश्‍य से विवाह समारोहों या अंतिम संस्कार में केवल दस व्यक्तियों को शामिल होने की अनुमति देने का फैसला किया है।

केन्‍द्र ने कोरोना रोगियों में फंगल संक्रमण रोकने संबंधी परामर्श जारी किया

केन्‍द्र ने कोरोना रोगियों में फंगल संक्रमण की रोकथाम के बारे में परामर्श जारी किया है। परामर्श में कहा गया है कि फंगल संक्रमण म्‍यूकर-माइकोसिस मुख्‍य रूप से दवाओं पर रखे गए लोगों पर असर डालता है, जिनमें पर्यावरणीय रोगाणुओं से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है। यह संक्रमण अनियंत्रित मधुमेह और लंबे समय तक आईसीयू में रखे गए लोगों में पाया जा रहा है। सावधानी से देखभाल नहीं होने पर यह घातक साबित हो सकता है। भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद-आईसीएमआर और केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने इस संक्रमण की पहचान, निदान और प्रबंधन के लिए प्रमाणों के आधार पर परामर्श जारी किया है। परामर्श के अनुसार, फंगल संक्रमण के लक्षणों में आंख और नाक के चारों ओर लाली के साथ-साथ दर्द, बुखार, सर दर्द, खांसी, सांस लेने में दिक्‍कत, रक्‍त कणों के साथ उल्टियां और मानसिक स्थिति में बदलाव शामिल हैं।

मैड्रिड ओपन टेनिस में अलेग्जेंडर ज्वेरेव ने दूसरी बार खिताब अपने नाम किया

मैड्रिड ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरुषों के सिंगल्स फाइनल में जर्मन खिलाड़ी अलेग्जेंडर ज्वेरेव ने मैटियो बर्टेनी को हराकर दूसरी बार खिताब अपने नाम किया। पुरुषों के डबल्स फाइनल में स्पेन के मार्सेल ग्रानोलर्स और अर्जेंटीना के होरासियो जेबलॉस की जोड़ी ने क्रोसिया के निकोला मैक्टिक और मेट पैविस की जोड़ी को हराया। इससे पहले महिला सिंगल्स में आरयना साबेलेंका ने एश्ले बार्टी को हराकर खिताब जीता था।

लुईस हैमिल्टन ने लगातार पांचवीं बार स्पैनिश ग्रैंड प्रिक्स जीता

लुईस हैमिल्टन (Lewis Hamilton) (मर्सिडीज-ग्रेट ब्रिटेन) ने 09 मई 2021 को आयोजित 2021 स्पेनिश ग्रैंड प्रिक्स जीता। यह जीत लुईस हैमिल्टन की लगातार पांचवीं स्पेनिश ग्रैंड प्रिक्स जीत है और साथ ही इस सीज़न की तीसरी जीत है। मैक्स वेर्स्टाप्पेन (Max Verstappen) (रेड बुल रेसिंग-नीदरलैंड) दूसरे स्थान पर आया, जिसके बाद वाल्टेरी बोटास (Valtteri Bottas) (मर्सिडीज-फिनलैंड) तीसरे स्थान पर रहा। यह रेस 2021 फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैम्पियनशिप का चौथा राउंड था।

2021 Laureus World Sports Awards में नाओमी ओसाका ने जीता Sportswoman of the Year

2021 लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड्स (Laureus World Sports Awards) में जापान से वर्ल्ड नंबर दो टेनिस खिलाड़ी नाओमी ओसाका (Naomi Osaka) को स्पोर्ट्सवुमेन ऑफ द ईयर/ Sportswoman of the Year नामित किया गया है। यह ओसाका का दूसरा लॉरियस स्पोर्ट्स अवार्ड है। 2019 में, उन्होंने ब्रेकथ्रू ऑफ द ईयर (Breakthrough of the Year) पुरस्कार जीता था। पुरुष वर्ग में, स्पेन से वर्ल्ड नंबर दो खिलाड़ी राफेल नडाल (Rafael Nadal) ने 2021 लॉरियस स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर/ Laureus Sportsman of the Year का खिताब जीता। यह नडाल के लिए दूसरा खिताब है, जिन्होंने 2011 में भी प्रतिष्ठित पुरस्कार जीता था। Laureus World Sports Awards 1999 में लॉरियस स्पोर्ट फॉर गुड फाउंडेशन द्वारा स्थापित किया गया था। यह मित्सुबिशी, मर्सिडीज बेंज द्वारा समर्थित है। पहला लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड वर्ष 2000 में प्रस्तुत किया गया था। स्विस टेनिस खिलाड़ी रोजर फेडरर ने यह पुरस्कार सबसे ज्यादा बार जीता है। उन्होंने 6 “स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर” का पुरस्कार जीता है। 2021 में, निम्नलिखित लॉरियस विश्व खेल पुरस्कार प्रस्तुत किए गए:

  • नाओमी ओसाका (टेनिस, जापान) ने स्पोर्ट्सवुमेन ऑफ द ईयर जीता
  • राफेल नडाल (टेनिस, स्पेन) ने स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर जीता
  • बिली जीन किंग (टेनिस, यूएसए) ने लाइफटाइम अचीवमेंट जीता
  • एफसी बायर्न (फुटबॉल, जर्मनी) ने टीम ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता
  • पैट्रिक महोम्स (अमेरिकी फुटबॉल, अमेरिका) ने ब्रेकथ्रू ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता
  • मैक्स पैरट (स्नोबोर्डिंग, कनाडा) ने वर्ल्ड कमबैक ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता
  • किकफ़ेयर द्वारा किकफ़ॉयर (फुटबॉल, जर्मन) ने स्पोर्ट फॉर गुड के लिए पुरस्कार जीता
  • मो सालाह (फुटबॉल, लिवरपूल और मिस्र) ने स्पोर्टिंग इंस्पिरेशन अवार्ड जीता
  • लुईस हैमिल्टन (फॉर्मूला वन, मर्सिडीज और यूके) ने एथलीट एडवोकेट ऑफ द ईयर जीता

अरज़न नागवासवाला: 1975 से भारतीय क्रिकेट टीम में पहले पारसी

गुजरात के 23 वर्षीय बाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज, अरज़न नागवासवाला (Arzan Nagwaswalla) को साउथेम्प्टन में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए नामित भारतीय टेस्ट टीम में एक आरक्षित खिलाड़ी के रूप में चुना गया है। अरज़ान रोहिंटन नागवासवाला, महाराष्ट्र सीमा के पास के एक गाँव में पारसी समुदाय से हैं, वह 1975 के बाद राष्ट्रीय टीम में शामिल होने वाले पहले पारसी और एकमात्र सक्रिय पारसी क्रिकेटर है। फारुख इंजीनियर (Farokh Engineer) ने 1975 में भारत के लिए अपना अंतिम टेस्ट खेला, जबकि महिला टीम में डायना एडुल्जी (Diana Edulji) का आखिरी गेम जुलाई 1993 में हुआ था। नरगोल गाँव से, एक पारसी समुदाय के सबसे कम उम्र के सदस्य, नागवासवाला, 1975 के बाद से भारतीय पुरुष टीम में शामिल होने वाले पहले पारसी क्रिकेटर हैं।

UK के रिसर्चर्स का दावा- बड़े शॉट लगाने के लिए बेस्ट हैं बांस के बैट

क्रिकेट के बैट बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले इंग्लिश विलो लकड़ी का ऑप्शन मिल गया है। इंग्लैंड के शोधकर्ताओं का दावा है कि बांस के बने बैट विलो को अच्छी टक्कर दे सकते हैं। शोधकर्ताओं का दावा है कि विलो के मुकाबले बांस के बैट का स्वीट स्पॉट कहीं बेहतर है। स्वीट स्पॉट यानी वह जगह, जहां बॉल लगने के बाद स्पीड से दूर जाती है। इससे बड़े शॉट लगाने में आसानी होगी। इसके साथ ही यॉर्कर पर भी बल्लेबाज आसानी से चौका लगा सकेंगे। विलो की लकड़ी इंग्लैंड और कश्मीर में सबसे ज्यादा पाई जाती है। यह शोध कैंब्रिज यूनिवर्सिटी के डॉ. दर्शिल शाह और बेन टिंकलर डेविस ने की। इसके मुताबिक विलो के मुकाबले बांस सस्ता और 22% अधिक कड़ा है।

अंतर्राष्ट्रीय अर्गानिया दिवस: 10 मई

2021 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 10 मई को अंतर्राष्ट्रीय आर्गानिया दिवस (International Day of Argania) घोषित किया। मोरक्को द्वारा प्रस्तुत संकल्प, संयुक्त राष्ट्र के 113 सदस्य राज्यों द्वारा सह-प्रायोजित था और सर्वसम्मति से अपनाया गया था। आर्गन ट्री (Argania Spinosa) देश के दक्षिण-पश्चिम में मोरक्को के उप-सहारा क्षेत्र की एक देशी प्रजाति है, जो शुष्क और अर्ध-शुष्क क्षेत्रों में उगती है। आर्गन ट्री आम तौर पर एक बहुउद्देशीय वृक्ष है, जो आय सृजन का समर्थन करता है, लचीलापन बढ़ाता है और जलवायु अनुकूलन में सुधार करता है, जो स्थानीय स्तर पर सतत विकास के तीन आयामों - आर्थिक, सामाजिक और पर्यावरणीय - को प्राप्त करने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। स्थायी आर्गन उत्पादन क्षेत्र स्थानीय समुदायों, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाली महिलाओं के आर्थिक सशक्तिकरण और वित्तीय समावेशन में योगदान देता है। सहकारिता स्थानीय रोजगार के अवसरों को बढ़ावा देने में सहायक होती है और खाद्य सुरक्षा में योगदान और गरीबी उन्मूलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

रूस में विजय दिवस : 9 मई

दूसरे विश्व युद्ध में जर्मनों के आत्मसमर्पण को चिह्नित करने के लिए रूस में विजय दिवस मनाया जाता है। 9 मई, 2021 को, रूस ने द्वितीय विश्व युद्ध में जीत की 76वीं वर्षगांठ के रूप में चिह्नित किया। मॉस्को के रेड स्क्वायर पर एक सैन्य परेड आयोजित की गई थी। यह परेड 1995 से हर साल 9 मई को आयोजित की जाती है। इस परेड को “मॉस्को विक्ट्री डे परेड” कहा जाता है।1991 में सोवियत संघ के पतन के बाद ही विजय दिवस परेड एक वार्षिक कार्यक्रम बन गया।रेड स्क्वायर 1990 से यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है।

अफगानिस्‍तान में भारत के महा वाणिज्‍य दूत विनेश कालरा का निधन

विदेश मंत्रालय ने अफगानिस्‍तान में भारत के महावाणिज्‍य दूत विनेश कालरा के निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता अरिंदम बागची ने कहा कि ईमानदार, मेहनती और विश्‍वसनीय अधिकारी विनेश कालरा ने अफगानिस्‍तान में मुश्किल हालात के बावजूद अपनी सेवाएं देकर राष्‍ट्र के प्रति समर्पण की एक मिसाल प्रस्‍तुत की।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.