Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

15 May 2021

नुक्लू फोम (Nuklu Phom) बने व्हिटली अवार्ड (Whitley Awards) जीतने वाले पहले भारतीय

व्हिटली अवार्ड्स (Whitley Awards) को “ग्रीन ऑस्कर” (Green Oscar) कहा जाता है। 2021 में व्हिटली अवार्ड नागालैंड के नुक्लू फोम (Nuklu Phom) ने जीता है। वह यह पुरस्कार पाने वाले एकमात्र भारतीय हैं। व्हिटली अवार्ड्स को Whitley Fund for Nature द्वारा प्रतिवर्ष प्रस्तुत किया जाता है। इसे जमीनी स्तर के संरक्षण नेताओं को सम्मानित देने के लिए प्रस्तुत किया गया है। इसमें संदर्भ, आवेदन और साक्षात्कार की प्रक्रिया शामिल है। व्हिटली फंड फ़ॉर नेचर 1994 में एडवर्ड व्हिटली (Edward Whitley) द्वारा स्थापित किया गया था। इसने अब तक दो मिलियन पर्यावरणीय नायकों के काम का समर्थन करने के लिए 16 मिलियन पाउंड दिए हैं।

कोविड कार्य समूह की सिफारिश पर कोविशिल्ड टीके की दो खुराक के बीच का अंतर 6-8 सप्ताह से बढ़ाकर 12-16 सप्ताह किया गया

डॉ. एन के अरोड़ा के नेतृत्व में कोविड कार्य समूह ने कोविशिल्ड टीके की पहली खुराक और दूसरी खुराक के बीच के अंतर को 6-8 सप्ताह से बढ़ाकर 12-16 सप्ताह करने की सिफारिश की है। कोविशिल्ड की दोनों खुराक के बीच वर्तमान अंतर 6-8 सप्ताह का है। उपलब्ध रिलय-लाइफ साक्ष्यों के आधार पर, विशेष रूप से ब्रिटेन के साक्ष्यों के आधार पर, कोविड कार्य समूह ने कोविशिल्ड की दोनों खुराक के अंतर को 12-16 सप्ताह बढ़ाने पर सहमति जताई है। कार्य समूह ने कोवैक्सिन टीके के अंतराल में परिवर्तन की सिफारिश नहीं की है। कोविड कार्य समूह की सिफारिश को नीति आयोग के सदस्य(स्वास्थ्य) डॉ. वी के पॉल की अध्यत्क्षता में कोविड-19 के लिए टीका प्रशासन पर राष्ट्रीय विशेषज्ञ समूह(एनइजीवीएसी) की 12 मई, 2021 को हुई बैठक में स्वीकार कर लिया गया। केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने भी कोविशिल्ड की दोनों खुराकके बीच के अंतर को 12-16 सप्ताह बढ़ाने की कार्य समूह की सिफारिश को स्वीकार कर लिया है।

स्पुतनिक वी (Sputnik V) वैक्सीन भारत में लांच की गयी, कीमत 995 रुपये प्रति डोज़

14 मई 2021 को डॉ. रेड्डीज लैबोरेट्रीज (Dr Reddy’s Laboratories) ने घोषणा की कि उसने भारत में स्पुतनिक वी (Sputnik V) लॉन्च किया है। यह वैक्सीन रूस से आयात की जाती है। और डॉ. रेड्डीज लैबोरेट्रीज द्वारा वितरित की जाती है। वर्तमान में, स्पुतनिक V देश का दूसरा सबसे महंगा COVID-19 वैक्सीन है। स्पुतनिक वी की एक खुराक की कीमत 995 रुपये है। COVISHIELD वैक्सीन की कीमत 400 रुपये प्रति डोज़ थी। हाल ही में इसे घटाकर 300 रुपये प्रति खुराक कर दिया है। यह वैक्सीन सीरम इंस्टिट्यूट ऑफ़ इंडिया द्वारा स्थानीय रूप से निर्मित किया जाता है। COVAXIN की कीमत राज्य सरकारों के लिए 600 रुपये प्रति खुराक और निजी अस्पतालों के लिए 1,200 रुपये है। स्पुतनिक वी मॉस्को में गैम्लेया रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी (Gamleya Research Institute of Epidemiology and Microbiology) द्वारा विकसित किया गया था। यह दो खुराक वाला टीका है।हालांकि, हाल ही में रूस में स्पुतनिक वी के एकल खुराक टीके का उत्पादन किया गया है। इसे स्पुतनिक लाइट सिंगल डोज कहा जाता है । भारत केवल डबल खुराक स्पुतनिक वी का इस्तेमाल कर रहा है।

हिमाचल प्रदेश के सोलन जिले में आयुष विभाग ने कोविड-19 मरीजों के लिए 'आयुष घर द्वार' आरोग्‍य कार्यक्रम की शुरूआत की

हिमाचल प्रदेश में आयुष विभाग ने सोलन जिले में कोविड-19 मरीजों के लिए 'आयुष घर द्वार' नाम से राज्‍यव्‍यापी आरोग्‍य कार्यक्रम की शुरूआत की है। इस पहल का उद्देश्‍य आयुष के माध्‍यम से न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक, सामाजिक और आध्‍यात्मिक स्‍वास्‍थ्‍य सुनिश्चित करने के लिए एक समग्र स्‍वास्‍थ्‍य सेवा प्रदान करना है।

चक्रवाती तूफान तोक्ते(Tauktae Cyclone) की चेतावनी को देखते हुए केरल, कनार्टक, तमिलनाडु, गुजरात और महाराष्ट्र में राष्ट्रीय आपदा कार्रवाई बल की टीमें तैनात

तोक्ते (Tauktae Cyclone) भारत में 2021 में आने वाला पहला चक्रवात है। केरल सरकार ने “रेड अलर्ट” जारी किया है। इसके प्रभाव से साठ से सत्तर किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की आशंका है। इसके अलावा भारी वर्षा और समुद्र में भी उथल-पुथल होने की आशंका है। मौसम विभाग ने कहा है कि लक्षद्वीप और अरब सागर के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र तोक्ते चक्रवाती तूफान की तीव्रता को बढ़ाएगा। मौसम विभाग ने मुम्बई और ठाणे को येलो अलर्ट के अंतर्गत रखा है।

ओली फिर बने नेपाल के पीएम

नेपाल में मुख्य विपक्षी दल नेपाली कांग्रेस और सरकार से अलग हुई पुष्प कमल दहल प्रचंड की नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी (माओवादी केंद्र) की सरकार बनाने की कोशिशें परवान नहीं चढ़ सकीं। समय बीतने के बाद राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने केपी शर्मा ओली को एक बार फिर से देश का प्रधानमंत्री नियुक्त कर दिया। ऐसा उन्होंने देश के संविधान में प्राप्त शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए किया। इससे पहले तीन दिन तक नेपाल की ओली विरोधी राजनीतिक ताकतें अपने लिए बहुमत का बंदोबस्त नहीं कर पाईं। इसके चलते मुख्य विपक्षी दल नेपाली कांग्रेस की ओर से वैकल्पिक सरकार बनाने का दावा पेश नहीं हो सका।

बंगाल के युनाइटेड को-ऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस रद

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) ने बंगाल में युनाइटेड को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड का लाइसेंस रद कर दिया है। बैंक का परिचालन 13 मई, 2021 को कारोबारी अवधि समाप्त होने के साथ ही बंद हो गया है। आरबीआइ ने कहा कि बैंक के पास अपने जमाकर्ताओं को उनकी पूरी रकम के भुगतान के लिए पर्याप्त पूंजी नहीं है। ऐसे में बैंक की संपदा बिक्री यानी लिक्विडेशन प्रक्रिया के तहत जमाकर्ताओं को डिपॉजिट इंश्योरंेस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (डीआइसीजीसी) से उनकी रकम वापस मिल जाएगी और यह अधिकतम पांच लाख रुपये होगी।

National Bamboo Mission: MIS मॉड्यूल लॉन्च किया गया

राष्ट्रीय बांस मिशन (National Bamboo Mission) हाल ही में घरेलू अगरबत्ती उद्योग को मजबूत करने के प्रबंधन सूचना प्रणाली (Management Information System – MIS) का शुभारंभ किया। यह अगरबत्ती उत्पादन, कच्चे माल की उपलब्धता, छड़ी बनाने वाली इकाइयों का स्थान, उत्पादन क्षमता, इकाइयों के कामकाज आदि के बारे में डेटा एकत्र करेगा। यह प्रणाली उत्पादन इकाइयों और अगरबत्ती उद्योग के बीच मध्यस्थ के रूप में कार्य करेगी। यह सूचना अंतराल को भरने में मदद करेगी। राष्ट्रीय बांस मिशन 2018-19 में लांच किया गया था।यह वर्तमान में 21 राज्यों में लागू किया जा रहा है।

मार्टिन ग्रिफिथ्स को नियुक्त किया गया संयुक्त राष्ट्र का नया हुमैनीटेरियन प्रमुख

दिग्गज ब्रिटिश राजनयिक मार्टिन ग्रिफिथ्स को पांच साल की अवधि के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय में मानवीय मामलों के समन्वय (Coordination of Humanitarian Affairs) का नया प्रमुख नियुक्त किया गया है। ग्रिफिथ OCHA के मानवीय मामलों और आपातकालीन राहत समन्वयक (USG/ERC) के लिए नए अवर महासचिव के रूप में मार्क लोवॉक की जगह लेंगे। वह वर्तमान में यमन में संयुक्त राष्ट्र के विशेष दूत के रूप में कार्यरत हैं। मानवीय मामलों के समन्वय के लिए संयुक्त राष्ट्र कार्यालय (OCHA) का उद्देश्य कठिन आपात स्थितियों और प्राकृतिक आपदाओं के लिए अंतर्राष्ट्रीय प्रतिक्रिया को मजबूत करना है। OCHA का मुख्यालय दो स्थानों न्यूयॉर्क और जेनेवा हैं।

विश्व बैंक रिपोर्ट: भारत 2020 में रहा प्रेषण का सबसे बड़ा प्राप्तकर्ता

विश्व बैंक (World Bank) ने हाल ही में “Migration and Development Brief” रिपोर्ट जारी की। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि कम आय और मध्यम आय वाले देशों के लिए प्रेषण प्रवाह (remittance flows) 2019 की तुलना में 2020 में 1.9% कम था। यह 2020 में 540 बिलियन अमरीकी डालर और 2019 में 548 बिलियन अमरीकी डालर था। रिपोर्ट के अनुसार, वर्ष 2020 में भारत प्रेषण का सबसे बड़ा प्राप्तकर्ता रहा हैं। भारत 2008 के बाद से प्रेषण का सबसे बड़ा प्राप्तकर्ता रहा है। हालांकि, 2020 में भारत द्वारा प्राप्त प्रेषण 83 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक था, जो 2019 (83.3 बिलियन अमरीकी डालर) से 0.2 प्रतिशत कम है। वैश्विक स्तर पर, प्रेषण प्रवाह 2020 में USD 540 बिलियन था, जो 2019 की तुलना में 1.9% कम है, जब यह USD 548 बिलियन था। साल 2020 के शीर्ष पाँच प्रेषण प्राप्तकर्ता देश, वर्तमान अमेरिकी डॉलर में, भारत, चीन, मैक्सिको, फिलीपींस और मिस्र थे। साल 2020 में शीर्ष पांच प्राप्तकर्ता, सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के एक हिस्से के रूप में, इसके विपरीत, छोटी अर्थव्यवस्थाएं: टोंगा, लेबनान, किर्गिज़ गणराज्य, ताजिकिस्तान और एल सल्वाडोर थे।

परसेवरांस रोवर (Perseverance rover) ने प्राचीन क्रेटर के तल का अध्ययन करना शुरू किया

मार्स 2020 मिशन का परसेवरांस रोवर मंगल के एक प्राचीन क्रेटर के तल का अध्ययन करेगा। इस क्रेटर में किसी समय में झील हुआ करती थी। परसेवरांस रोवर चट्टानों के विस्तृत चित्र लेने के लिए “WATSON” नामक कैमरे का उपयोग करेगा। इसके अलावा, यह इलाके का सर्वेक्षण करने के लिए जूम करने योग्य कैमरों का उपयोग करेगा। वैज्ञानिक अभी भी सोच रहे हैं कि क्या मंगल की चट्टानें आग्नेय या अवसादी हैं। आग्नेय चट्टानें ज्वालामुखी गतिविधि द्वारा बनाई जाती हैं। मिट्टी, रेत आदि जैसे खनिज टुकड़ों से पानी की उपस्थिति में तलछट/अवसादी चट्टानें बनती हैं। परसेवरांस रोवर एक खगोल विज्ञान मिशन है। इस मिशन का उद्देश्य मंगल में प्राचीन माइक्रोबियल जीवन के संकेतों को खोजना है। मंगल ग्रह की चट्टान और रेजोलिथ (टूटी हुई चट्टान और धूल) को इकट्ठा करने के लिए पेरसेवेरांस पहला मिशन है। इससे पहले ‘क्यूरोसिटी’ रोवर मंगल ग्रह पर भेजा गया था। इस रोवर में सात पेलोड इंस्ट्रूमेंट्स, दो माइक्रो फोन और 19 कैमरे हैं। यह मंगल ग्रह मिट्टी को ड्रिल करेगा और मंगल की चट्टानों के मुख्य नमूने एकत्र करेगा।

वैज्ञानिकों ने HPIV के अटैचमेंट को ब्लॉक करने का एक नया तरीका खोजा

वैज्ञानिकों ने हाल ही में HPIV (Human Para Influenza Viruses) के अटैचमेंट को ब्लॉक करने का एक नया तरीका खोजा है। HPIV बचपन के श्वसन संक्रमण (respiratory infections) से मृत्यु का प्रमुख कारण है। 30% से 40% से अधिक बच्चे सांस की बीमारी के कारण मर जाते हैं। HPIV कोशिकाओं पर चिपक जाता है और कोशिकाओं में आनुवंशिक पदार्थों को इंजेक्ट करता है। ऐसा इसलिए किया जाता है ताकि इंजेक्शन वाली आनुवंशिक सामग्री नए वायरस बनाना शुरू कर दे। वैज्ञानिकों ने अब इस प्रविष्टि को अवरुद्ध करने का एक तरीका खोज लिया है। यह विधि HPIV-3 को अवरुद्ध करने में अत्यधिक कुशल है। यह वायरस एक विशेष संलयन प्रोटीन (specialised fusion proteins) का उपयोग करता है जो मानव कोशिकाओं में प्रवेश करने के लिए तीन तरफा कॉर्कस्क्रू (corkscrew) जैसा दिखता है। पहले कोलेस्ट्रॉल और बीटा अमीनो एसिड HPIV को ब्लॉक करने के लिए उपयोगी पाए गए थे। हालांकि, वे कुशल नहीं थे। वैज्ञानिकों ने अब कोलेस्ट्रॉल और बीटा अमीनो एसिड को मिलाकर एक नया पेप्टाइड बनाया है।जेलमैन लैब (Gellman lab) ने पाया कि पेप्टाइड्स युक्त संशोधित बीटा अमीनो एसिड वायरस को ब्लॉक कर सकता है।मोसकोना प्रोटो लैब (Moscona Protto lab) ने पहले पेप्टाइड को कोलेस्ट्रॉल के एक कण के साथ जोड़ दिया था। इसने एक चिकनी कोशिका झिल्ली बनाई जिसने वायरस को अवरुद्ध कर दिया था।जब उपरोक्त दो विधियां को मिलाया गया, तो एंटी-वायरल प्रभावकारिता तीन गुना हो गई।

पर्यावरणीय जोखिम वाले 100 शहरों में से 99 शहर एशिया में हैं : रिपोर्ट

एक निजी फर्म वेरिस्क मैपलक्रॉफ्ट (Verisk Maplecroft) ने पाया है कि एशियाई शहर पर्यावरणीय मुद्दों से सबसे अधिक जोखिम का सामना कर रहे हैं। इसमें प्राकृतिक आपदाएं और वायु प्रदूषण शामिल हैं। 100 सबसे संवेदनशील (vulnerable) शहरों में से, 99 शहर एशिया में स्थित हैं। 100 में से, लगभग 37 चीन में और 43 भारत में हैं। चीन और भारत दुनिया में पहला और तीसरा सबसे बड़ा ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जक हैं। दुनिया के 414 शहरों में फैले लगभग 5 बिलियन लोग पानी की कमी, प्रदूषण, प्राकृतिक खतरों, अत्यधिक गर्मी और जलवायु परिवर्तन के अन्य शारीरिक प्रभावों के उच्च जोखिम में रह रहे हैं। 20 सबसे अधिक जोखिम वाले 20 शहरों में से 13 भारत में हैं। यह मुख्य रूप से वायु और जल प्रदूषण के कारण है। जकार्ता इस सूची में सबसे ऊपर था और दुनिया का सबसे जोखिम भरा शहर था। चीन के नामी शहर डोंगगुआन (Dongguan) और गुआंगझो (Guangzhou) ने उन शहरों की सूची में सबसे ऊपर है जो प्राकृतिक खतरों से खतरों का सामना कर रहे हैं। उनके बाद जापान के ओसाका और टोक्यो थे। जापानी शहर आंधी और भूकंप की चपेट में हैं। लीमा (Lima) दुनिया के शीर्ष 100 जोखिम भरे शहरों में प्रवेश करने वाला एकमात्र गैर-एशियाई शहर है। ग्लासगो (Glasgow) को सबसे सुरक्षित शहर का दर्जा दिया गया था।

मधुमक्खी उत्पाद 40,000 वर्षों से पहले उपलब्ध

ब्रिस्टल विश्वविद्यालय (University of Bristol) और गोएथ विश्वविद्यालय (Goethe University) के वैज्ञानिकों ने नाइजीरिया में पाए गए मिट्टी के बर्तनों में मधुमक्खी के मोम (bee wax) के निशान पाए हैं। ये मिट्टी के बर्तन नोक संस्कृति (Nok Culture) के हैं। इन बर्तनों से यह निष्कर्ष निकाला गया है कि मधुमक्खी और मधुमक्खी उत्पाद 40,000 वर्षों से पहले उपलब्ध थे। मधुमक्खी पालन की प्रथा 2600 ईसा पूर्व की है। नोक संस्कृति के लोग लौह युग से सम्बंधित थे। नोक संस्कृति अपनी टेराकोटा मूर्तियों के लिए जानी जाती है।नोक संस्कृति के लोग अपनी मूर्तियां बनाने के लिए मिट्टी का इस्तेमाल करते थे।सभी मूर्तियों में प्रयुक्त मिट्टी समान थी। इससे पता चला कि मिट्टी एक ही स्रोत से आई थी और एक केंद्रीय प्राधिकरण द्वारा नियंत्रित की गई थी।

वोयेजर 1 (Voyager 1) ने अन्तरिक्ष में एक निरंतर ध्वनी का पता लगाया

वोयेजर 1 प्रोब ने अन्तरिक्ष में हाल ही हमिंग आवाज (humming sound) की खोज की है। वैज्ञानिकों ने इसे “प्लाज्मा वेव एमिशन” नाम दिया है। इस ध्वनि को इंटरस्टेलर गैस गतिविधि के रूप में बताया गया है। वोयेजर 1 वैज्ञानिकों को सौर हवाओं और इंटरस्टेलर माध्यम के बीच की इंटरेक्शन को समझने में मदद करेगा। वोयेजर के प्लाज्मा वेव सिस्टम इंस्ट्रूमेंट द्वारा इस ध्वनि की खोज की गई थी। यह ध्वनि तब सुनी गयी जब वोयेजर 1 के हेलियोस्फीयर से बाहर निकला और उसने इंटरस्टेलर स्पेस में प्रवेश किया। वोयेजर 1 के हेलियोस्फीयर से बाहर निकलने के तीन महीने बाद पहली बार यह आवाज सुनी गई। दूसरी यह ध्वनि 6 महीने के बाद सुनी गई थी। हालांकि, दूसरी आवाज तेज थी। इसके साथ, वैज्ञानिकों ने यह निष्कर्ष निकाला है कि इंटरस्टेलर माध्यम तेज़ी से मोटा हो रहा है।

पीएम किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की 8वीं किस्त जारी की गयी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (PM Kisan Samman Nidhi) की आठवीं किस्त जारी की। आठवीं किस्‍त के तहत विश्‍व की सबसे बड़ी प्रत्‍यक्ष नकदी हस्‍तांतरण योजना के माध्‍यम से 20 हजार करोड़ से अधिक राशि सीधे लाभार्थी किसानों के खातों में भेजी गई है। इस योजना के तहत, भारत सरकार छोटे और सीमांत किसानों के खाते में 6,000 रुपये स्थानांतरित करती है। इन पैसों को तीन किस्तों में स्थानांतरित किया जाता है। 2,000 रुपये की पहली किस्त अप्रैल और जून के बीच दी जाती है। दूसरी किस्त अगस्त और नवंबर के बीच दी जाती है। तीसरी किस्त दिसंबर और मार्च के बीच दी जाती है। इस योजना को 2018 में शुरू किया गया था।यह योजना उन किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करती है जिनके पास दो हेक्टेयर तक भूमि है। इस योजना के तहत अब तक भारत सरकार ने 75,000 करोड़ रुपये प्रदान किए हैं। इसका उद्देश्य 125 मिलियन किसानों को कवर करना है।

केंद्र सरकार ने मराठा आरक्षण के लिए सर्वोच्च न्यायालय में पुनर्विचार याचिका दायर की

केंद्र सरकार ने मराठा आरक्षण (Maratha Reservation) के लिए सर्वोच्च न्यायालय में पुनर्विचार याचिका दायर की है। दरअसल, इससे पहले 5 मई को भारत के सर्वोच्च न्यायालय ने मराठा आरक्षण पर रोक लगा दी थी क्योंकि यह आरक्षण की 50% सीमा को पार कर रहा है। सर्वोच्च न्यायालय ने महाराष्ट्र के उस कानून को असंवैधानिक करार दे दिया जिसने मराठा समुदाय को रोजगार और सार्वजनिक शिक्षा में उनके कोटा के लिए आरक्षण की गारंटी दी थी।

754 करोड़ रुपये में बिकी पाब्लो पिकासो की पेंटिंग “Woman Sitting Near a Window”

हाल ही में पाब्लो पिकासो (Pablo Picasso) की पेंटिंग “Woman Sitting Near a Window (Marie-Therese)” में 103.4 मिलियन डालर (लगभग 754 करोड़ रुपये) में बिकी। इस पेंटिंग को न्यूयॉर्क में बेचा गया। यह पेंटिंग 1932 में बनकर पूरी हुई थी। नीलामी के 19वें मिनट में ही इस पेंटिंग के लिए 90 मिलियन डालर की बोली लगाई गई, जो फीस और कमीशन जोड़े जाने पर बढ़कर 103.4 मिलियन अमरीकी डालर हो गई। इससे पहले अनुमान लगाया जा रहा था कि यह पेंटिंग 55 मिलियन अमरीकी डालर में बिकेगी। पाब्लो पिकासो (Pablo Picasso) एक महान स्पेनिश चित्रकार, शिल्पकार व थिएटर डिज़ाइनर थे। उनका जन्म स्पेन के मलागा में 25 अक्टूबर, 1881 को हुआ था।

मैनचेस्टर सिटी ने जीता 2020-21 प्रीमियर लीग चैंपियन का ख़िताब

मैनचेस्टर यूनाइटेड ने लीसेस्टर को 2-1 से हार के बाद चार सीजन में तीसरी बार मैनचेस्टर सिटी को प्रीमियर लीग चैंपियन का ताज पहनाया हैं। यूनाइटेड ने फुटबॉल में जीत की सदी की शुरुआत की, अब सिटी 10 सीजन में पांच खिताब के साथ टीम और स्थानान्तरण और वेतन पर सबसे अधिक खर्च करता है। सिटी ने अब गार्डियोला के नेतृत्व में तीन प्रीमियर लीग खिताब और आठ प्रमुख ट्राफियां जीती हैं, जिन्होंने पिछले साल 2023 तक क्लब में बने रहने के लिए नए दो साल के कॉन्ट्रैक्ट पर हस्ताक्षर किए थे।

लद्दाख का सिन्धु दर्शन-2021 समारोह कोरोना स्थिति को देखते हुए स्थगित

लद्दाख प्रशासन ने कोविड स्थिति को देखते हुए सिंधु दर्शन- 2021 समारोह स्‍थगित कर दिया है। इससे पहले, सिंधु दर्शन यात्रा समिति के मुख्‍य संरक्षक इंद्रेश कुमार ने कहा था‍ कि कोविड स्थिति सामान्‍य होने तक सिंधु महाकुंभ स्‍थगित किया जा रहा है। सिंधु दर्शन महोत्‍सव इस वर्ष 19 से 27 जून तक आयोजित होना था। यह महोत्सव आम जनमानस को सिंधु नदी के बारे में जागरूक करता है और देश की सांप्रदायिक एकता के प्रतीक के रूप में इसके महत्त्व को बढ़ावा देता है। ज्ञात हो कि सिंधु नदी को भारतीय उपमहाद्वीप की सबसे महत्त्वपूर्ण जल प्रणालियों में से एक है। इसे विश्व की सबसे लंबी नदियों में से एक माना जाता है और इसके कुल बहाव क्षेत्र का अधिकांश हिस्सा भारत और पाकिस्तान में है। सिंधु नदी तंत्र में मुख्यतः 6 नदियाँ- सिंधु, झेलम, चिनाब, रावी, ब्यास और सतलज शामिल हैं। सिंधु नदी का अपनी सहायक नदियों- चिनाब, झेलम, सतलज, रावी और ब्यास के साथ संगम पाकिस्तान में होता है। भारत और पाकिस्तान में नदी किनारे रहने वाले अधिकांश लोग अपनी बुनियादी आवश्यकताओं और सिंचाई आदि के लिये इसी नदी तंत्र पर निर्भर हैं।

टाइम्‍स ग्रुप की अध्‍यक्ष इंदु जैन के निधन

टाइम्स ग्रुप की चेयरपर्सन इंदु जैन का 84 साल की उम्र में निधन हो गया है। वह देश के सबसे बड़े मीडिया समूह बेनेट, कोलमैन एंड कंपनी लिमिटेड की चेयरपर्सन थीं, जिसे टाइम्स समूह के नाम से जाना जाता है। कोरोना वायरस संक्रमण से उत्पन्न जटिलताओं के कारण उनका निधन हो गया। जैन कल्याणकारी गतिविधियों के लिए स्थापित टाइम्स फाउंडेशन की संस्थापक भी थीं और उन्होंने उद्योग लॉबी फिक्की की महिला विंग की भी स्थापना की। उन्हें 2016 में देश के तीसरे सबसे बड़े नागरिक सम्मान पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.