Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 May 2021

मालेरकोटला बना पंजाब का 23वां जिला

पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर ने ईद पर मुस्लिम बहुल आबादी वाले मालेरकोटला को जिला बनाने की घोषणा की। यहां पंजाब का 23वां जिला होगा। अभी तक यह संगरूर जिले का हिस्सा था। मुख्यमंत्री ने मालेरकोटला में अल्पसंख्यक कोटे से बनने वाले मेडिकल कालेज के लिए 500 करोड़ रुपये देने की घोषणा की। उन्होंने कालेज के लिए पहली किस्त के रूप में 50 करोड़ रुपये देने का भी एलान किया। इस कालेज का नाम मालेरकोटला के नवाब रहे शेर मोहम्मद खान के नाम पर रखा जाएगा। अफगानिस्तान के शेख सदरूद्दीन-ए-जहां ने वर्ष 1454 में इसकी स्थापना की थी। इसके बाद बायजीद खान ने 1657 में मालेरकोटला स्टेट की स्थापना की। बाद में पटियाला एंड ईस्ट पंजाब स्टेट यूनियन का सृजन होने से मालेरकोटला को भी इसमें मर्ज किया गया। 1956 में राज्यों का पुनर्गठन होने पर मालेरकोटला पंजाब का हिस्सा बना।

गाजा में इजराइली एयरस्ट्राइक में अल जजीरा और AP समेत कई मीडिया ऑफिस तबाह

इजराइली डिफेंस फोर्स (IDF) ने एयरस्ट्राइक कर उस 12 मंजिला अपार्टमेंट (गाजा टावर) को तबाह कर दिया, जहां अमेरिकी मीडिया एसोसिएट प्रेस (AP) और कतर के मीडिया हाउस अल जजीरा सहित कई समाचार समूहों के ऑफिस थे। हमले से पहले IDF ने एक अनाउंसमेंट किया। इसमें लोगों से अपने घर खाली करने के लिए कहा गया। ठीक एक घंटे बाद इजराइल के फाइटर प्लेन ने बमबारी शुरू कर दी। कुछ ही सेकेंड में 12 मंजिला बिल्डिंग तबाह हो गई। IDF ने कहा है कि जिस गाजा टावर को हमला कर गिराया गया है, उसमें हमास (इजराइल इसे आतंकी संगठन मानता है) की पॉलिटिकल विंग का भी ऑफिस था। इजराइली फोर्स ने हमास पर प्रेस और मीडिया हाउस को शील्ड की तरह उपयोग करने का आरोप लगाया है। IDF ने कहा कि हमने हमले से पहले बिल्डिंग खाली करने का पर्याप्त समय दिया था।

अल्जाइमर बीमारी के संबंध में शोध : कोशिकाओं के खत्म होने के लिए जिम्मेदार प्रोटीन का लगाया पता

स्मरण तथा सोचने की शक्ति कमजोर करने वाली अल्जाइमर बीमारी के संबंध में शोध से एक और गुत्थी सुलझी है। शोधकर्ताओं ने एक ऐसे प्रोटीन का पता लगाया है, जो इस बीमारी में कोशिकाओं की मौत के लिए जिम्मेदार होता है। साथ ही अन्य न्यूरोडिजनेरिटिव रोगों का भी कारण बनता है। इस प्रोटीन को आरबीबीपी7 नाम दिया गया है। यह नया शोध एक्टा न्यूरोपैथोलॉजिका जर्नल में प्रकाशित हुआ है। शोध में पाया गया है कि आरबीबीपी7 के स्तर में गिरावट और गुत्थी (टेंगल) बनने में वृद्धि के बीच आपसी संबंध हैं। जिससे कोशिकाओं का क्षय और ब्रेन के वजन कम होने की समस्या अल्जाइमर में पैदा होती है। दिलचस्प यह कि जिन चूहों में आरबीबीपी7 का स्तर सामान्य किया गया, उनमें कोशिकाओं के क्षय और टेंगल निर्माण की गति पलट गई। इस शोध ने अल्जाइमर रोग के इलाज की एक नई राह खोली है।

पेंपा सेरिंग बने निर्वासित तिब्बत सरकार के नए प्रधानमंत्री

अंतत: अनुभवी सांसद और अर्थशास्त्र के जानकार पेंपा सेरिंग निर्वासित तिब्बती सरकार के नए प्रधानमंत्री चुन लिए गए हैं। निर्वासित तिब्बत सरकार के चुनाव आयोग ने उन्हें विजेता घोषित किया। केंद्रीय तिब्बती प्रशासन (सीटीए) अध्यक्ष और (सिक्योंग) प्रधानमंत्री पद के लिए पेंपा सेरिंग व केलसंग दोरजे आकत्संग के बीच मुख्य मुकाबला था। इसमें पेंपा सेरिंग विजयी रहे। दो चरणों में हुए मतदान के अनुसार, पेंपा सेरिंग को 34,324 मत मिले जबकि केलसंग दोरजे को 28,907 मत मिले। मुख्य निर्वाचन आयुक्त वांगडू सेरिंग ने निर्वासित तिब्बती संसद के 45 सदस्यों का परिणाम भी आनलाइन ही घोषित किया। गौरतलब है कि दलाई लामा द्वारा राजनीतिक शक्तियों का त्याग किए जाने के बाद निर्वासित तिब्बत सरकार के प्रधानमंत्री का पद और महत्वपूर्ण हो गया है। दलाई लामा द्वारा शक्तियां छोड़े जाने के बाद यह तीसरा आम चुनाव था।

नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी.शर्मा ओली ने अल्‍पमत सरकार का गठन किया

नेपाल के प्रधानमंत्री के.पी.शर्मा ओली ने, विपक्षी दलों के गठबंधन सरकार बनाने में‍ विफल रहने के बाद, अल्‍पमत सरकार का गठन किया है। कुछ दिन पहले श्री ओली संसद में विश्‍वास मत प्रस्‍ताव हार गए थे। शीतल निवास में आयोजित समारोह में उन्‍हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। राष्‍ट्रपति बिद्यादेवी भंडारी ने बृहस्‍पतिवार शाम को श्री ओली को नेपाली संसद में सबसे बड़ी पार्टी सीपीएन-यूएमएल के संसदीय दल का नेता होने के नाते प्रधानमंत्री नियुक्‍त किया था। श्री ओली तीसरी बार नेपाल के प्रधानमंत्री बने हैं और वे देश के 43वें प्रधानमंत्री हैं। श्री ओली के साथ अन्‍य कैबिनेट मंत्रियों ने भी शपथ ली। नए मंत्रिमंडल में कोई नया चेहरा शामिल नहीं किया गया है। विश्‍वास मत प्रस्‍ताव से पहले मंत्रिमंडल में शामिल सभी सदस्‍यों को नए कैबिनेट में भी रखा गया है।

चीन के पहले मार्स रोवर झू रॉन्‍ग को ले जाने वाला मंगल यान आज सफलतापूर्वक मंगल पर उतरा

चीन के पहले मार्स रोवर झू रॉन्‍ग को ले जाने वाला मंगल यान सफलतापूर्वक मंगल पर उतरा। चीन के सरकारी मीडिया ने राष्‍ट्रीय अंतरिक्ष प्रशासन के हवाले से लिखा है कि तियानवेन-1 अपने साथ एक ऑर्बिटर, एक लैंडर और एक रोवर लेकर गया है, जिसे 23 जुलाई 2020 को दक्षिणी चीन के द्वीपिय प्रांत हैनान स्थित वेंचान अंतरिक्ष यान प्रक्षेपण केंद्र से प्रक्षेपित किया गया था। इसने इस साल फरवरी में मंगल की कक्षा में प्रवेश किया था।

यूआईडीएआई ने कहा- आधार कार्ड नहीं होने पर किसी भी व्यक्ति को टीकाकरण, दवाई, अस्पताल में भर्ती करने और इलाज करने से मना नहीं किया जा सकता

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण-यूआईडीएआई ने कहा है कि आधार कार्ड नहीं होने पर किसी भी व्यक्ति को टीकाकरण, दवाई, अस्पताल में भर्ती करने या उसका इलाज करने से मना नहीं किया जा सकता। यूआईडीएआई ने एक बयान में कहा है कि इस संबंध में मीडिया में कुछ समाचार आए हैं कि आधार के बिना टीकाकरण या अस्पताल में भर्ती करने जैसी जरूरी सेवाओं से इनकार किया जा रहा है। प्राधिकरण ने कहा है कि कोविड महामारी की परिस्थितियों में किसी को भी सेवा या कोई भी लाभ देने से इसलिए इनकार नहीं किया जाना चाहिए कि उसके पास आधार कार्ड नहीं है। आवश्यक सेवाएं देने में इनकार करने के लिए आधार कार्ड का दुरुपयोग नहीं किया जाना चाहिए। यूआईडीएआई ने कहा है कि आधार कार्ड से छूट लेने की एक निश्चित प्रणाली है। आधार अधिनियम के मुताबिक अगर किसी कारण से व्यक्ति के पास आधार कार्ड नहीं है तो भी उसे आवश्यक सेवाओं से मना नहीं किया जा सकता है।

कोविड मरीजों की दवा 2-डीओक्सीन-डी-ग्लूकोज की पहली खेप अगले सप्‍ताह तक जारी होने की संभावना

कोविड मरीजों के लिए तैयार की गई नई दवा 2-डीओक्‍सी-डी-ग्‍लूकोज की पहली खेप अगले सप्‍ताह तक जारी हो जाने की संभावना है। इस दवा को रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने विकसित किया है और भारत के औषध महानियंत्रक ने हाल ही में इसके आपात इस्‍तेमाल की अनुमति दी है। अगले म‍हीने से इस दवा का बड़ी मात्रा में उत्‍पादन डॉ. रेड्डी लैब कंपनी द्वारा किया जाएगा। यह दवा पाउडर के रूप में छोटे-छोटे पैकेट में उपलब्‍ध होगी जिसे पानी में मिलाकर लिया जा सकेगा। यह दवा वायरस से संक्रमित कोशिकाओं में एकत्र हो जाती है और फिर इस वायरस के फैलने को रोकती है तथा मरीज की ऊर्जा भी बढ़ाती है। यह अपने तरह की अनूठी दवा है। इस दवा का विकास रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के नाभिकीय औषधि एवं संबद्ध विकास संस्‍थान ने डॉ. रेड्डी लैब कंपनी के साथ मिलकर किया है।

नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट 17 मई से एक महीने तक चलने वाली ऑनलाइन ग्रीष्मकालीन कार्यशाला - नैमिषा 2021 शुरू करेगा

नेशनल गैलरी ऑफ मॉडर्न आर्ट, नई दिल्ली अपने ऑनलाइन ग्रीष्मकालीन कार्यक्रम, नैमिषा 2021 के जरिए एक आभासी संग्रहालय (वर्चुअल म्यूज़ियम स्पेस) बना रहा है। यह अनूठा कला उत्सव, कलाओं को सृजित करने और उनसे जुड़ने का एक मंच प्रदान करेगा। इस कार्यक्रम की वर्तमान अवधि 17 मई, 2021 से लेकर 13 जून, 2021 तक है। पेंटिंग, मूर्तिकला, प्रिंट मेकिंग एवं वीडियोग्राफी और कठपुतली का खेल एवं अन्य संबंधित कलाओं से जुड़ी कई कार्यशालाओं की रूपरेखा तैयार की गई है। एनजीएमए नैमिषा पोर्टल सभी प्रतिभागियों के लिए नेशनल गैलरी ऑफ़ मॉडर्न आर्ट (एनजीएमए) के निजी संग्रह से एक क्यूरेटेड फिल्म फेस्टिवल की भी स्ट्रीमिंग करेगा। प्रत्येक शुक्रवार को किस्सागोई और अभिनय से संबंधित एक सत्र आयोजित की जाएगी।

उत्तराखंड पुलिस ने शुरू किया 'मिशन हौसला'

उत्तराखंड पुलिस ने लोगों को कोविड -19 रोगियों के लिए ऑक्सीजन, बेड, वेंटिलेटर और प्लाज्मा प्राप्त करने में मदद करने के लिए मिशन हौसला (Mission Hausla) नामक एक अभियान शुरू किया है। इनके अलावा, पुलिस मिशन और राशन के हिस्से के रूप में जनता को कोविड -19 प्रबंधन के लिए दवाएं प्राप्त करने में भी मदद करेगी। कोरोनोवायरस से जूझ रहे परिवारों तक दवाएं, ऑक्सीजन और राशन पहुंचाने और प्लाज्मा दाताओं और इसके जरूरतमंद लोगों के बीच समन्वय करना भी मिशन के हिस्से के रूप में पुलिस द्वारा की जाने वाली कुछ गतिविधियाँ होंगी। उन्होंने कहा कि पुलिस स्टेशन बाजार क्षेत्रों में भीड़ के प्रबंधन और सार्वजनिक स्थानों पर मास्क पहनने और सामाजिक दूरी जैसे लोगों द्वारा उचित व्यवहार सुनिश्चित करने के लिए नोडल केंद्र के रूप में काम करेंगे। नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

फॉर्च्यून की दुनिया के 50 महानतम नेता 2021 सूची में शीर्ष पर न्यूजीलैंड की पीएम जैसिंडा अर्डर्न

फॉर्च्यून पत्रिका द्वारा जारी, 2021 के लिए 'विश्व के 50 महानतम नेताओं' की सूची में न्यूजीलैंड की प्रधान मंत्री जैसिंडा अर्डर्न (Jacinda Ardern) ने शीर्ष स्थान प्राप्त किया है। 2021 के लिए 'विश्व के 50 महानतम नेताओं' की सूची वार्षिक सूची का आठवां संस्करण है, जो नेताओं, कुछ जाने-माने और अन्य लोगों, जो इतने परिचित नहीं हैं, को सम्मानित करता है, जिन्होंने कोविड - 19 महामारी के "वास्तव में अभूतपूर्व समय" के बीच कुछ अलग करने के प्रयास किए हैं। भारत से, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) अदार पूनावाला शीर्ष 10 नामों में एकमात्र भारतीय हैं। उन्हें 10वें स्थान पर रखा गया है।

सर डेविड एटेनबरो को COP26 पीपुल्स एडवोकेट नामित किया

विश्व प्रसिद्ध प्रसारक और प्राकृतिक इतिहासकार सर डेविड एटनबरो (Sir David Attenborough) को इस नवंबर में ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र जलवायु परिवर्तन शिखर सम्मेलन के यूके प्रेसीडेंसी के लिए COP26 पीपुल्स एडवोकेट नामित किया गया है। एटनबरो ने पहले ही यूके और दुनिया भर में लाखों लोगों को जलवायु परिवर्तन पर कार्य करने और आने वाली पीढ़ियों के लिए ग्रह की रक्षा करने के लिए अपने जुनून और ज्ञान के साथ प्रेरित किया है।

एयरलाइन कंपनी गोएयर ने खुद को 'गो फर्स्ट' के रूप में रीब्रांड किया

वाडिया समूह के स्वामित्व वाली, गोएयर (GoAir) ने नए आदर्श वाक्य "यू कम फर्स्ट (You Come First)" के साथ खुद को 'गो फर्स्ट (Go First)' के रूप में पुनः ब्रांडेड किया है। COVID-19 महामारी के प्रभाव से निपटने के लिए, 15 वर्षों के बाद रीब्रांड करने का निर्णय कंपनी के ULCC (अल्ट्रा-लो-कॉस्ट कैरियर) एयरलाइन मॉडल में वाहक को संचालित करने के प्रयास का हिस्सा है। गो फर्स्ट ULCC योजनाओं के तहत एयरबस A320 और A320 नियोस (नया इंजन विकल्प) विमानों सहित अपने बेड़े में संकीर्ण शरीर वाले विमानों का संचालन करेगा। यह न केवल यात्रियों के लिए सुरक्षा, आराम और समय की बचत सुनिश्चित करेगा बल्कि उन्हें अल्ट्रा-लो-कॉस्ट किराए पर अगली पीढ़ी के बेड़े के लाभों का अनुभव करने में भी मदद करेगा, ताकि उनकी यात्रा योजनाओं में कभी बाधा न आए।

WHO ने भारतीय कोरोनावायरस संस्करण को "ग्लोबल वैरिएंट ऑफ़ कंसर्न" के रूप में वर्गीकृत किया

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भारत में पाए जाने वाले एक कोरोनावायरस वैरिएंट को वैश्विक वैरिएंट ऑफ़ कंसर्न (variant of concern) के रूप में वर्गीकृत किया है। इस वैरिएंट को B.1.617 नाम दिया गया है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, यह वैरिएंट पहले से ही 30 से अधिक देशों में फैल चुका है। यह अन्य वैरिएंट की तुलना में अधिक ट्रांसमिसिबल है। ​इस वैरिएंट को "डबल म्यूटेंट वैरिएंट (double mutant variant)" भी कहा जाता है। यह पहली बार यूनाइटेड किंगडम के स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा पहचाना गया था. B.1.617 वैरिएंट WHO द्वारा वर्गीकृत कोरोनावायरस का चौथा वैरिएंट है। इसके दो उत्परिवर्तन हैं, जिन्हें E484Q और L452R कहा जाता है। वायरस स्वयं को परिवर्तित करके एक या अधिक वैरिएंट बनाते हैं। वायरस खुद को बदलते हैं ताकि वे इंसानों के साथ रह सकें। दुनिया भर के वैज्ञानिक अभी भी B.1.617 वैरिएंट के खिलाफ टीके की प्रभावशीलता का अध्ययन कर रहे हैं।

ग्रामीण और संसाधन की कमी वाले क्षेत्रों में कोविड -19 के शीघ्र निदान के लिए डीएसटी समर्थित स्टार्टअप ने सस्ती जांच किट विकसित की

मुंबई का एक स्टार्टअप अपनी किफायती रैपिड एंटीजन जाँच किट के साथ तैयार है। यह किट 100 रुपये प्रति नमूने की जांच की कीमत पर कोविड-19 का निदान और निगरानी प्रदान करती है। पतंजलि फार्मा द्वारा विकसित परीक्षण स्वर्ण मानक आरटीपीसीआर और रैपिड एंटीजन जांच का पूरक होगा और यह बाजार में उपलब्ध सबसे किफायती परीक्षणों में से एक होगा। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) की एक पहल सेंटर फॉर ऑगमेंटिंग वॉर विद कोविड-19 हेल्थ क्राइसिस (सीएडब्ल्यूएसीएच) ने जुलाई, 2020 में कोविड-19 रैपिड निदान (निगरानी के लिए रैपिड एंटीबॉडी और एंटीजन दोनों परीक्षण और कोविड-19 का शीघ्र निदान) विकसित करने के लिए स्टार्टअप का समर्थन किया था।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने लॉन्च किया डिजीगोल्ड

एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने ग्राहकों के लिए सोने में निवेश करने के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म "डिजीगोल्ड (DigiGold)" लॉन्च किया है। इसे डिजिटल गोल्ड प्रदाता सेफगोल्ड (SafeGold) के साथ साझेदारी में शुरू किया गया है। डिजीगोल्ड के साथ, एयरटेल पेमेंट्स बैंक के बचत खाते के ग्राहक एयरटेल थैंक्स ऐप (Airtel Thanks app) का उपयोग करके 24K सोने में निवेश कर सकते हैं. ग्राहक अपने परिवार और दोस्तों को भी डिजीगोल्ड उपहार में दे सकते हैं, जिनका एयरटेल पेमेंट्स बैंक में बचत खाता है। ग्राहकों द्वारा खरीदा गया सोना, सेफगोल्ड द्वारा बिना किसी अतिरिक्त लागत के सुरक्षित रूप से संग्रहीत किया जाता है और कुछ ही क्लिक में किसी भी समय एयरटेल थैंक्स ऐप के माध्यम से बेचा जा सकता है। कोई न्यूनतम निवेश मूल्य की आवश्यकता नहीं है और ग्राहक कम से कम एक रुपये से शुरुआत कर सकते हैं। एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने हाल ही में अपनी बचत जमा सीमा को आरबीआई के दिशानिर्देशों के अनुसार बढ़ाकर 2 लाख रुपये कर दिया है। यह अब 1-2 लाख रुपये के बीच जमा पर 6% की बढ़ी हुई ब्याज दर प्रदान करता है।

रमेश पोवार बने भारतीय महिला क्रिकेट टीम के मुख्य कोच

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने रमेश पोवार (Ramesh Powar) को टीम इंडिया (सीनियर महिला) का मुख्य कोच नियुक्त करने की घोषणा की है। सुलक्षणा नाइक, मदन लाल और रुद्र प्रताप सिंह की तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति ने आवेदकों का साक्षात्कार लिया और पोवार की उम्मीदवारी पर सर्वसम्मति से सहमति व्यक्त की। पूर्व अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी, पोवार ने भारत के लिए 2 टेस्ट और 31 एकदिवसीय मैच खेले।

अंतराष्ट्रीय परिवार दिवस

अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस हर साल 15 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन परिवारों के महत्व और परिवारों के विकास में अंतर्राष्ट्रीय समुदाय की भूमिका के बारे में जागरूकता फैलाता है। एक खुशहाल और स्वस्थ परिवार एक सहायक समाज के लिए बनाता है, जो बदले में राष्ट्र के बेहतर नागरिक बनाता है। यूनाइटेड नेशन जनरल असेंबली ने 9 दिसंबर 1989 के 44/82 के प्रस्ताव में परिवारों का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष की घोषणा की। 1993 में महासभा ने एक प्रस्ताव में (A/RES/47/237) में हर साल 15 मई को International Family Day के रूप में मनाने का फैसला किया यानी परिवारों का दिन। संयुक्त राष्ट्र का उद्देश्य दुनिया भर में परिवारों के बेहतर जीवन स्तर और सामाजिक प्रगति के लिए लोगों को प्रोत्साहित करना है। यह दिन आर्थिक और सामाजिक संरचनाओं को संशोधित करने पर केंद्रित है जो दुनिया के विभिन्न हिस्सों में पारिवारिक इकाइयों की स्थिरता और संरचना को प्रभावित करते हैं। 2021 का विषय “परिवार और नई तकनीक (Families and New Technologies)” है।

कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता रघुनन्‍दन लाल भाटिया का निधन

कांग्रेस के वरिष्‍ठ नेता और केरल तथा बिहार के पूर्व राज्‍यपाल रघुनन्‍दन लाल भाटिया का अमृतसर के एक निजी अस्‍पताल में निधन हो गया। वे 101 वर्ष के थे। शिवपुरी दुर्गियाना मंदिर में उनका पूरे सम्‍मान के साथ अंतिम संस्‍कार किया गया। श्री रघुनन्‍दन लाल भाटिया अमृतसर निर्वाचन क्षेत्र से छह बार संसद सदस्‍य चुने गये। उन्‍होंने विदेश मंत्री के रूप में राष्‍ट्र की सेवा की। श्री भाटिया 2004 से 2008 तक केरल और 2008 से 2009 तक बिहार के राज्‍यपाल रहे।

CBI के पूर्व अधिकारी के रागोथमन का निधन

CBI के पूर्व अधिकारी के रागोथमन (K Ragothaman) का निधन हो गया है। वह राजीव गांधी हत्याकांड के विशेष जांच दल (SIT) के मुख्य जांच अधिकारी थे। उन्हें 1988 में पुलिस पदक और 1994 में राष्ट्रपति पदक से सम्मानित किया गया था। रागोथमन ने कांस्पीरेसी टू किल राजीव गांधी, थर्ड डिग्री क्राइम इन्वेस्टिगेशन मैनेजमेंट: क्राइम एंड द क्रिमिनल सहित कई किताबें लिखी हैं। वह 1968 में पुलिस उप-निरीक्षक के रूप में सीबीआई में शामिल हुए थे।

सिंथेटिक कैनबिनोइड्स पर प्रतिबंध लगाने वाला दुनिया का पहला देश बना चीन

चीन सभी सिंथेटिक कैनबिनोइड (Synthetic cannabinoids) पदार्थों पर प्रतिबंध लगाने वाला दुनिया का पहला देश बन जाएगा। ​यह प्रतिबंध 1 जुलाई से लागू होने की संभावना है। यह कदम तब उठाया गया, जब चीन दवा के निर्माण और तस्करी पर अंकुश लगाने की कोशिश कर रहा है। सिंथेटिक कैनबिनोइड्स अत्यधिक छलावरण वाले होते हैं, क्योंकि कुछ ई-सिगरेट के तेल में पाए जाते हैं, और कुछ विभिन्न फूलों की पंखुड़ियों, या पौधे के तने और पत्तियों से बने कट तंबाकू में पाए जाते हैं। झिंजियांग में, इसका उपनाम आमतौर पर "नताशा (Natasha)" है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.