Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 May 2021

केरल में 31 मई तक पहुँच जायेगा मानसून : भारतीय मौसम विज्ञान विभाग

India's climate monsoon winds

हाल ही में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि इस साल केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत 31 मई को हो जाएगी। आमतौर पर, केरल में मानसून की शुरुआत की सामान्य तिथि 1 जून है। मानसून की शुरुआत की नई सामान्य तिथियों के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून अंडमान सागर के ऊपर 22 मई के आसपास आगे बढ़ता है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग केद्रीय पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के अधीन काम करता है। इसके क्षेत्रीय कार्यालय कोलकाता, दिल्ली, चेन्नई, मुंबई, नागपुर और गुवाहाटी में है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग मलक्का जलडमरूमध्य, अरब सागर, बंगाल की खाड़ी, फारस की खाड़ी सहित उत्तरी हिंद महासागर क्षेत्र की मॉनिटरिंग करता है। यह मुख्य रूप से चक्रवात के निर्माण की निगरानी करता है और इन क्षेत्रों के लिए चेतावनी जारी करता है।

पंजाब COVAX सुविधा में शामिल होगा

पंजाब सरकार ने हाल ही में घोषणा की कि वह अपनी COVID-19 आपूर्ति बढ़ाने के लिए COVAX सुविधा में शामिल होगी। भारत में वैक्सीन की भारी कमी है। यह देश के टीकाकरण प्रयासों को धीमा कर रहा है। इस प्रकार पंजाब सरकार COVAX सुविधा में शामिल होने की योजना बना रही है। COVAX सुविधा अब तक केवल राष्ट्रों के स्तर पर ही काम कर रही है। यह सुविधा वैक्सीन राष्ट्रवाद (vaccine nationalism) को रोकने के लिए काम करती है । इसका उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि COVID-19 के टीके निम्न-आय स्तर और उच्च-आय स्तर दोनों देशों तक पहुँचें। हालाँकि इसमें यह स्पष्ट नहीं है कि कोई राज्य इस सुविधा में शामिल हो सकता है या नहीं। दुनियाभर में कोरोना के टीके उपलब्ध कराने की वैश्विक पहल 'COVAX' अब तक 100 से अधिक देशों में ये जीवनरक्षक टीके उपलब्ध करा चुका है। इसने सबसे पहले 24 फरवरी 2021 को पश्चिमी अफ्रीकी देश घाना को टीकों की आपूर्ति की थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि कोवैक्स 2021 में कम से कम दो अरब टीकों की आपूर्ति कर सकता है।

रेलवे ने पांच वर्ष में 6 हजार रेलवे स्‍टेशनों पर वाई फाई सुविधा शुरू की है

रेलवे ने पांच वर्ष में 6 हजार रेलवे स्‍टेशनों पर वाई फाई सुविधा शुरू की है। रेल मंत्रालय ने बताया कि रेलवे डिजिटल इंडिया पहल में निरंतर योगदान दे रही है और देश में हाई स्‍पीड वाई फाई सुविधा उपलब्‍ध करवा रही है। इससे ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों के बीच डिजिटल अंतर दूर हो रहा है और ग्रामीण क्षेत्रों में डिजिटल सुविधा बढ रही है। झारखंड में हजारीबाग रेल स्‍टेशन पर वाई फाई सुविधा शुरू होने के साथ 6 हजार स्‍टेशनों पर यह सुविधा उपलब्‍ध हो गई। रेलवे ने जनवरी 2016 में मुंबई रेलवे स्‍टेशन पर वाई फाई सुविधा उपलब्‍ध कराने के साथ यह सुविधा आरंभ की थी। यह सुविधा रेल टेल की सहायता से उपलब्‍ध कराई जा रही है।

ईथीरियम (Ethereum) के सह-संस्थापक वितालिक बुतेरिन (Vitalik Buterin) ने भारत के लिए 1 बिलियन डॉलर क्रिप्टोकरेंसी की सहायता प्रदान की

ईथीरियम (Ethereum) विश्व के सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरेंसी में से एक है। हाल ही में ईथीरियम (Ethereum) के सह-संस्थापक वितालिक बुतेरिन (Vitalik Buterin) ने भारत के कोविड-19 राहत फण्ड के लिए 1 बिलियन डॉलर क्रिप्टोकरेंसी की सहायता प्रदान की। वितालिक बुतेरिन (Vitalik Buterin) एक रूसी-कैनेडियन प्रोग्रामर है, वे ईथीरियम (Ethereum) के सह-संस्थापक हैं। ईथीरियम एक डिस्ट्रिब्यूटेड और ओपन सोर्स ब्लॉकचैन प्लेटफॉर्म है, जो क्रिप्टोग्राफिक ब्लॉकों की बढ़ती सूची है। ईथर (ETH) ईथीरियम प्लेटफॉर्म का क्रिप्टोकरेंसी टोकन है। यह बिटकॉइन के बाद, मार्केट कैपिटलाइजेशन के हिसाब से दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी क्रिप्टोकरेंसी है। यह दुनिया का सबसे सक्रिय रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला ब्लॉकचेन भी है।

भारत की COVAXIN वैक्सीन कोविड-19 के नए स्ट्रेन का मुकाबला करने में सक्षम : शोध

Clinical Infectious Diseases नामक प्रकाशन के अनुसार भारत बायोटेक द्वारा निर्मित COVAXIN वैक्सीन कोविड-19 के नए स्ट्रेन का मुकाबला करने में सक्षम है। गौरतलब है कि कोवाक्सिन पूर्ण रूप से स्वदेशी वैक्सीन है। शोध के मुताबिक यह वैक्सीन भारत और यूके में पाए गये वैरिएंट के खिलाफ भी काफी प्रभावी है। हाल ही में भारत बायोटेक ने COVAXIN की कीमत प्रति डोज़ राज्यों के लिए 600 से घटाकर 400 रुपये कर दी है। जबकि निजी अस्पतालों में COVAXIN 1200 रुपये प्रति डोज़ की दर से मिलेगा। इससे पहले कोविशील्ड की कीमत राज्यों के लिए 400 से घटाकर 300 रुपये कर दी गयी थी। COVAXIN भारत बायोटेक द्वारा निर्मित एक सरकारी समर्थित टीका है। इसकी प्रभावकारिता दर 81% है।

पीएम मोदी ने केंद्र द्वारा मुहैया कराए गए वेंटिलेटर के ऑडिट के आदेश दिए

15 मई, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र सरकार द्वारा राज्य सरकार और केंद्र शासित प्रदेशों को प्रदान किए गए वेंटिलेटर के ऑडिट का आदेश दिया। धानमंत्री के संज्ञान में आया है कि राज्यों को जारी किए गए कई वेंटिलेटर बेकार पड़े हैं। इस प्रकार, वेंटिलेटर की स्थापना और संचालन की जांच के लिए एक ऑडिट शुरू किया जा रहा है। प्रधानमंत्री ने यह भी सुझाव दिया है कि स्वास्थ्य कर्मियों को वेंटिलेटर चलाने के लिए उचित प्रशिक्षण दिया जाना चाहिए। पंजाब सरकार की शिकायत है कि पीएम केयर्स फंड (PM CARES Fund) के तहत मिले 320 वेंटिलेटर में से 237 खराब हैं। महाराष्ट्र कांग्रेस के प्रवक्ता दावा कर रहे थे कि PM CARES Fund फंड के तहत दिए गए वेंटिलेटर में बड़ा घोटाला हुआ है। कई मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि वेंटिलेटर में तकनीकी खराबी है। आरोप हैं कि निर्माताओं द्वारा खराब after-sales support के कारण स्थापना के बाद तकनीकी शिकायतों का समाधान नहीं किया जाता है। ऐसी खबरें हैं कि अस्पताल के अधिकारियों द्वारा निर्धारित मानदंडों के अनुसार बैक्टीरिया फिलर्स, फ्लो सेंसर और एचएमई फिल्टर को नहीं बदला जा रहा है।

उप्र समेत पांच राज्यों में कोविड अस्पताल बनाएगी बोइंग

अमेरिका की विमान बनाने वाली कंपनी बोइंग भारत में राज्य सरकारों और गैर सरकारी संगठनों के साथ मिलकर कोविड मरीजों के लिए फील्ड हॉस्पिटल बनाएगी। इस सिलसिले में बोइंग कंपनी के अधिकारियों ने पांच राज्यों की सरकारों के साथ बात की है। ये राज्य हैं- उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, तेलंगाना और तमिलनाडु। बोइंग की ओर से यह कार्य कोविड से जूझ रहे भारत को राहत पहुंचाने के उसके अभियान के तहत किया जाएगा। इस अभियान के तहत अस्पताल के लिए जमीन, सुविधाओं, उपकरणों, दवाओं और चिकित्सकों की उपलब्धता के लिए मिलकर कार्य होगा। इसमें राज्य सरकार अस्पताल के लिए आधारभूत ढांचा उपलब्ध कराएगी। बोइंग इंडिया के प्रेसिडेंट सलिल गुप्ता के अनुसार इस कार्य के लिए बोइंग ने फिलहाल एक करोड़ डॉलर (करीब 74 करोड़ रुपये) की रकम निर्गत कर दी है।

उत्तर-पूर्व में फैला अफ्रीकन स्वाइन फीवर

अफ्रीकन स्वाइन फीवर ने मेघालय को जकड़ लिया है। इससे पहले इसने मिजोरम को भी प्रभावित किया था। अफ्रीकन स्वाइन फीवर के कारण मिजोरम में एक महीने में 1,700 सुअर मारे गये हैं। यह अब मेघालय तक फैल गया है और अब तक यहां 300 सुअर मारे जा चुके हैं। फिलीपींस सरकार ने हाल ही में अफ्रीकन स्वाइन फीवर के प्रभाव को दूर करने के लिए देश को एक वर्ष के लिए आपदा की स्थिति में रखा है। अफ्रीकन स्वाइन फीवर का पहला मामला 2019 में सामने आया था। इसने 2019 में अपने प्रकोप के बाद से तीन मिलियन से अधिक हॉग्स (पालतू सूअर) को मार दिया है। अफ्रीकन स्वाइन फीवर पहली बार 1920 में अफ्रीका में पाया गया था। इस बीमारी का कोई इलाज नहीं है और इस बीमारी को फैलने से रोकने का एकमात्र तरीका उन जानवरों को मारना है। यह इंसान के लिए खतरा नहीं है। इसका कारण यह है कि यह रोग पशु से पशु में फैलता है।

नीरा टंडन को जो बाइडन का वरिष्ठ सलाहकार बनाया गया

भारतीय-अमेरिकी नीति विशेषज्ञ नीरा टंडन को अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का वरिष्ठ सलाहकार बनाया गया है। इससे दो माह पहले रिपब्लिकन सांसदों के विरोध के बाद उन्होंने व्हाइट हाउस प्रबंधन और बजट कार्यालय के निदेशक पद से अपना नामांकन वापस ले लिया था।टंडन को दो कार्य सौंपे गए हैं-यूएस डिजिटल सेवा की समीक्षा शुरू करना और सुप्रीम कोर्ट के विचारों से जो आकस्मिक स्थिति उत्पन्न हो सकती है, उसकी योजनाएं बनाना। टंडन इस समय सेंटर फार अमेरिकन प्रोग्रेस (सीएपी) की सीईओ और प्रेसीडेंट हैं। उनके सोमवार को व्हाइट हाउस की टीम में शामिल होने की उम्मीद है।

सरकार ने कोरोना महामारी में दबाव झेल रहे बच्चों की जानकारी सोशल मीडिया पर साझा नहीं करने को कहा

सरकार ने कहा है कि कोरोना महामारी की स्थिति में दबाव झेल रहे बच्‍चों की जानकारी, उनकी तस्‍वीरें और संपर्क सोशल मीडिया पर साझा नहीं किया जाना चाहिए। कानून के अनुसार उनकी पहचान सार्वजनिक नहीं की जानी चाहिए। केन्द्रीय महिला और बाल विकास मंत्री स्‍मृति ईरानी ने कहा है कि अगर किसी की जानकारी में कोई ऐसा बच्‍चा आता है जिसके माता-पिता कोविड महामारी के कारण नहीं रहे हो और उसकी देखभाल करने वाला कोई ना हो, तो बच्‍चे की सूचना पुलिस, बाल कल्‍याण समिति या चाइल्‍ड हेल्‍प लाइन 1 0 9 8 पर दी जानी चाहिए। उन्‍होंने कहा कि ऐसे बच्‍चों का कानूनी रूप से गोद दिया जाना सुनिश्‍चित किया जाना चाहिए अन्‍यथा यह बालक मानव तस्‍करी का शिकार हो सकता है। किसी और के बच्‍चे को गोद लेना या देना कानूनी रूप से अवैध है। अगर कोई किसी अनाथ बच्‍चे को सीधा गोद लेना चाह रहा हो तो उसे रोका जाना चाहिए। यह अवैध है। राष्‍ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के अध्‍यक्ष प्रि‍यांक कानूनगो ने कहा कि ऐसे बच्‍चे को बाल कल्‍याण समिति को दिया जाना चाहिए जो बच्‍चे के हित में आवश्‍यक कार्रवाई करेगी।

केरन विद्रोहियों के साथ लड़ाई में म्‍यामांर के 250 से अधिक सैनिक मारे गए

म्‍यामांर में जातीय संघर्ष में विद्रोही करेन गुरिल्ला छापामारों ने एक सप्ताह के भीतर 250 से ज्यादा सैनिकों की हत्या कर दी है। इस महीने करेन नेशनल यूनियन- के.एन.यू के ठिकानों पर सेना की कार्रवाई के बाद से दोनों पक्षों के बीच संघर्ष तेज़ हो गया है। म्‍यामांर के हपापुन, श्वे-किन और थाटोन जिलों तथा बागो इलाकों में यह संघर्ष उस समय शुरू हुआ जब के.एन.यू ने थी-मू हता में सलवीन नदी के पास सेना की एक चौकी पर कब्जा कर लिया।

16 मई : विश्व कृषि-पर्यटन दिवस

हर साल 16 मई को विश्व कृषि-पर्यटन दिवस (World Agri-Tourism Day) मनाया जाता है। 2021 में, इस दिवस को Rural Women Sustainable Entrepreneurship Opportunities through Agri Tourism थीम के तहत मनाया जायेगा। कृषि-पर्यटन में शहरी पर्यटक किसानों के घर में रहते हैं। अपने प्रवास के दौरान वे खेती की गतिविधियों, ट्रैक्टर की सवारी, बैलगाड़ी की सवारी में संलग्न होते हैं। इसके अलावा, वे लोक गीतों और नृत्यों का आनंद लेते हैं। वे ताजा कृषि उपज खरीदते हैं।बदले में, किसान पर्यटकों को आवास प्रदान करते हैं और उनके प्रवास के दौरान उनका मनोरंजन करते हैं। यह किसानों के लिए एक अतिरिक्त आय के रूप में कार्य करता है। साथ ही, यह स्थानीय युवाओं को टूरिस्ट गाइड के रूप में नियुक्त करता है। इस तरह यह कार्यक्रम रोजगार के अवसर भी प्रदान करता है।

सिक्किम स्‍थापना दिवस

1975 में 16 मई के दिन सिक्किम भारत का 22वां राज्‍य बना था। सिक्किम के राज्‍यपाल गंगाप्रसाद ने इस अवसर पर लोगों को बधाई देते हुए कहा कि राज्‍य ने हमेशा देश के विकास में महत्‍वपूर्ण योगदान किया है, चाहे यह जैविक मिशन के जरिए हो या एक लोकप्रिय पर्यटन स्‍थल के माध्‍यम से।

कांग्रेस नेता और राज्यसभा सांसद राजीव सातव का निधन

वरिष्ठ कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र से राज्यसभा सांसद राजीव सातव(Rajeev Satav) का निधन हो गया। वह कोरोना संक्रमित थे। कोरोना से उबरने के बाद उनका निधन हो गया। कांग्रेस नेता राहुल गांधी के करीबी माने जाने वाले सातव 22 अप्रैल को कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे। राजीव सातव महाराष्ट्र से राज्य सभा के सदस्य थे। इससे पहले वो 2014 में महाराष्ट्रा के हिंगोली से लोकसभा सांसद भी रह चुके थे। वर्तमान में सातव अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सचिव और गुजरात कांग्रेस के प्रभारी थे।

जाने-माने पत्रकार सुनील जैन का निधन

फाइनेंशियल एक्सप्रेस के प्रबंध संपादक सुनील जैन का कोरोना से एम्स-दिल्ली में निधन हो गया। वे 58 वर्ष के थे। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पत्रकार सुनील जैन के निधन पर दुख व्यक्त किया है। श्री कोविंद ने कहा कि अपने स्पष्ट विचारों के कारण श्री जैन के कॉलम को पढ़ना सुखद अनुभव होता था और उनके असमय निधन से पत्रकारिता जगत को उनकी कमी खलेगी।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने प्रोफेसर एम.एस. नरसिम्‍हन के निधन पर संवेदना व्‍यक्‍त की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने प्रोफेसर एम.एस. नरसिम्‍हन के निधन पर संवेदना व्‍यक्‍त की है। श्री मोदी ने कहा है कि श्री नरसिम्‍हन को एक ऐसे आदर्श गणितज्ञ के रूप में याद किया जाएगा जिन्‍होंने विश्‍वभर में अपना प्रभाव स्‍थापित किया था। उन्‍होंने कहा कि प्रोफेसर नरसिम्‍हन ने गणित से हटकर भी अपने कार्य की अमिट छाप छोड़ी थी।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.