Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 May 2021

डीआरडीओ ने कोविडरोधी दवा 2 डीऑक्सी डी-ग्लूकोज की पहली खेप आज जारी की

कोविड रोगियों के लिए टू-डीऑक्‍सी-डी-ग्‍लूकोस दवा की पहली खेप आज जारी की गई। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्री डॉक्‍टर हर्षवर्धन ने इसे जारी किया। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन ने डॉक्‍टर रेड्डीज़ लैब के साथ मिलकर इस दवा को विकसित किया है। भारतीय औषधि महानियंत्रक ने हाल ही में इस दवा के आपात इस्‍तेमाल की मंजूरी दी थी। रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन की प्रयोगशाला नाभकीय औषधि और संबद्ध विज्ञान ने डॉक्‍टर रेड्डीज़ लेबोरेटरीज़ के साथ मिलकर टू-डी जी दवा विकसित की है। नैदानिक परीक्षणों के नतीजों में पाया गया है कि यह दवा अस्‍पतालों में भर्ती मरीजों के जल्‍दी स्‍वस्‍थ होने और पूरक ऑक्‍सीजन पर निर्भरता कम करने में मदद करती है। भारतीय औषधि महानियंत्रक ने मध्‍यम से गम्‍भीर श्रेणी वाले कोविड मरीजों के उपचार में इसे सहायक दवा के रूप में इस्‍तेमाल की मंजूरी दी है। जेनरिक दवा और ग्‍लूकोज़ के रूप में होने की वजह से इसका देश में आसानी से उत्‍पादन हो सकता है तथा उपलब्‍ध हो सकती है।

कोरोना की वजह से अनाथ हुए बच्चों को 10 लाख रुपये देगी आंध्र प्रदेश की सरकार

मध्य प्रदेश और दिल्ली सरकार के नक्शेकदम पर चलते हुए अब आंध्र प्रदेश की सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। आंध्र प्रदेश की वाईएस जगनमोहन रेड्डी के नेतृत्व वाली सरकार ने एक बड़ा फैसला लेते हुए अनाथ बच्चों को 10 लाख रुपये देने की घोषणा की है। रेड्डी सरकार ने राज्य के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि कोरोना महामारी की वजह से अपने माता-पिता को खो चुके बच्चों के लिए उनके बैंक खाते में 10 लाख रुपये जमा करने की दिशा में काम करें। प्रत्येक अनाथ बच्चे के लिए 10 लाख रुपये की सावधि जमा (Fixed Deposit) करने का निर्णय लिया है। यह राशि तब तक सावधि जमा (FD) के तहत रहेगी जब तक कि बच्चा 25 साल का नहीं हो जाता। साथ ही उन्होंने अधिकारियों को सर्वोत्तम ब्याज राशि प्रदान करने वाली योजना पर काम करने के लिए भी कहा है, जो राशि बच्चे/अभिभावक को हर महीने मिल सकता है।

मेक्सिको की एंडिया मेजा बनीं मिस यूनिवर्स 2020

मेक्सिको की एंडिया मेजा को वर्ष 2020 का मिस यूनिवर्स चुन लिया गया है। 73 देशों की प्रतिभागियों को पीछे छोड़ते हुए उन्होंने मिस यूनिवर्स का ताज अपने नाम किया है। मिस इंडिया एडलिन कास्टलिनो इस सौंदर्य प्रतिस्पर्धा में चौथे स्थान पर रहीं। दूसरा स्थान ब्राजील की जूलिया गामा और तीसरा स्थान पेरू की जैनिक मसेटा को मिला। मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता के 69वें संस्करण का आयोजन हालीवुड स्थित एक होटल में किया गया। वैसे इसका आयोजन 2020 के आखिर में किया जाना था। लेकिन कोरोना महामारी के चलते ही इसे मई 2021 तक के लिए टाल दिया गया था। मिस यूनिवर्स की आधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक, एंडिया को 2019 की मिस यूनिवर्स विजेता दक्षिण अफ्रीका की जोजिबिनी टुंजी ने ताज पहनाया।

गुंजन शाह बने फुटवियर ब्रांड बाटा इंडिया के नए सीईओ

फुटवियर कंपनी बाटा इंडिया (Bata India) ने गुंजन शाह (Gunjan Shah) को अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) नियुक्त किया है। वह 21 जून 2021 से पांच साल की अवधि के लिए अपनी नई भूमिका में बाटा से जुड़ेंगे। शाह, संदीप कटारिया (Sandeep Kataria) की जगह लेंगे, जिन्हें नवंबर 2020 में बाटा ब्रांड्स के ग्लोबल सीईओ के रूप में पदोन्नत किया गया है। इससे पहले, शाह ब्रिटानिया इंडस्ट्रीज में मुख्य वाणिज्यिक अधिकारी (COO) थे। बाटा कॉर्पोरेशन एक बहुराष्ट्रीय फुटवियर और फैशन एक्सेसरी निर्माता और रिटेलर है, जिसका मुख्यालय लॉज़ेन, स्विट्जरलैंड में स्थित है और इसकी भारतीय शाखा गुरुग्राम, हरियाणा में स्थित है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री डॉ निशंक को 'इंटरनेशनल इनविन्सिबल गोल्ड मेडल'

वैश्विक महर्षि महेश योगी संगठन एवं विश्व के महर्षि विश्वविद्यालयों की ओर से केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक को प्रतिष्ठित सम्मान ‘अंतरराष्ट्रीय अजेय स्वर्ण पदक(इंटरनेशनल इनविन्सिबल गोल्ड मेडल)’ के लिए चुना गया है। महर्षि संगठन के अध्यक्ष डॉ टोनी नाडर ने कहा कि डॉ निशंक को लेखन तथा सामाजिक और सार्वजनिक जीवन के माध्यम से मानवता की उत्कृष्ट सेवा के लिए यह पुरस्‍कार दिया जाएगा। डॉ0 नाडर के नेतृत्व में गठित उच्चाधिकार प्राप्त समिति ने विचार-विमर्श के बाद यह निर्णय लिया। इस वर्ष गुरु पूर्णिमा पर केंद्रीय मंत्री को यह पुरस्कार औपचारिक रूप से प्रदान किया जाएगा।

कोविन पोर्टल अगले सप्‍ताह से हिन्‍दी सहित 14 क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्‍ध

कोविन पोर्टल अगले सप्‍ताह से हिन्‍दी सहित 14 क्षेत्रीय भाषाओं में उपलब्‍ध होगा। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सचिव राजेश भूषण ने आज नई दिल्‍ली में कोविड-19 पर उच्‍चस्‍तरीय मंत्रिसमूह की 26वीं बैठक में यह जानकारी दी। टीकाकरण के लिए कोविन पोर्टल पर पंजीकरण किया जाता है। पोर्टल पर लाभार्थियों के पंजीकरण, टीकाकरण केन्‍द्र आवंटन, लाभार्थियों को संदेश भेजने सहित कोविड-19 टीकाकरण कार्यक्रम से जुड़ी प्रत्‍येक जानकारी उपलब्‍ध कराई जा रही है। 18 वर्ष और उससे अधिक आयु के सभी नागरिक टीकाकरण के लिए कोविन पोटर्ल www.cowin.gov.in पर पंजीकरण करा सकते है।

बुजुर्ग व्यक्तियों की समस्याओं का समाधान करने के लिए केंद्र ने एक टोल फ्री हेल्पलाइन शुरू की

कोविड महामारी को देखते हुए बुजुर्ग व्यक्तियों की समस्याओं का समाधान करने के लिए केंद्र ने एक टोल फ्री हेल्पलाइन शुरू की है। यह हेल्‍पलाइन नंबर है- 1 4 5 6 7 . यह सुविधा उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, तमिलनाडु और कर्नाटक में चालू है। तेलंगाना में, यह सुविधा एक साल से अधिक समय से उपलब्‍ध है। इस माह के अंत तक सभी राज्यों में कॉल सेंटरों को चालू करने के प्रयास जारी हैं। सभी बुजुर्गों को इस सुविधा का उपयोग करने की सलाह दी गई है। वरिष्ठ नागरिकों के लिए हेल्पलाइन "एल्डरलाइन" टाटा ट्रस्ट और एनएसई फाउंडेशन की सहायता से चालू की गई है।

केंद्र ने जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन के लिए 15 राज्यों को 5950 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जारी की

केंद्र ने जल जीवन मिशन के कार्यान्वयन के लिए चालू वित्त वर्ष में 15 राज्यों को 5950 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जारी की है। जल शक्ति मंत्रालय ने कहा है कि इस वित्तीय वर्ष में जारी होने वाली चार किश्तों में से यह पहली किश्त है। अन्य 17 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से भी धन जारी करने के लिए राष्ट्रीय जल मिशन को अपने प्रस्ताव भेजने को कहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2019 को जल जीवन मिशन की घोषणा की थी, जिसका उद्देश्य 2024 तक प्रत्येक ग्रामीण परिवार को नल के जरिए पेयजल आपूर्ति उपलब्ध कराना है। इसे राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ साझेदारी में लागू किया जा रहा है। मंत्रालय का कहना है कि 38 दशमलव पांच प्रतिशत से अधिक ग्रामीण परिवारों को नल के माध्यम से पीने योग्य पानी मिल रहा है। गोवा, तेलंगाना, अंडमान निकोबार द्वीव समूह तथा पुदुचेरी हर घर जल राज्य या केंद्र शासित प्रदेश बन गए हैं।

ओ.एन.जी.सी. को एक लाख ऑक्‍सीजन कंसंट्रेटर खरीदने की जिम्‍मेदारी

केन्‍द्र सरकार की ओर से तेल और प्राकृतिक गैस निगम लिमिटेड- ओ.एन.जी.सी. को एक लाख ऑक्‍सीजन कंसंट्रेटर खरीदने की जिम्‍मेदारी दी गई है। देश में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान ऑक्‍सीजन की कमी की समस्‍या से निपटने के लिए यह कदम उठाया गया है। ऑक्‍सीजन कंसंट्रेटर की खरीद का खर्चा केन्‍द्र सरकार वहन करेगी। देश की सबसे बडी तेल और प्राकृतिक गैस कम्‍पनी ने बताया है कि उसने अन्‍य देशों के विक्रेताओं को 34 हजार 673 ऑक्‍सीजन कंसंट्रेटर की तुरन्‍त आपूर्ति का ऑर्डर दिया है। इनमें से दो हजार नौ सौ ऑक्‍सीजन कंसंट्रेटर 21 मई तक मिलने की संभावना है। शेष कंसंट्रेटर जून के अंत में मिलेंगे।

एयर इंडिया की उड़ाने 34 हजार दो सौ किलो जीओलाइट आज सुबह बैंगलुरू पहुंची

एयर इंडिया की दो उड़ानों के जरिए 34 हजार दो सौ किलो जीओलाइट बैंगलुरू के कैंपेगौड़ा अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पहुंचा। यह इटली के रोम से लाया गया है। कोविड महामारी के बीच देश में ऑक्‍सीजन की आपूर्ति बढ़ाने के लिए केन्‍द्र सरकार जीओलाइट आयात कर रही है। यह इस संबंध में पहली खेप है। एयर इंडिया 15 से अधिक उड़ानों के जरिये जिओलाइट आयात करेगी। इसके जरिये डीआरडीओ की प्रौ़द्योगिकी के इस्‍तेमाल से देश भर में करीब पांच सौ मेडिकल ऑक्‍सीजन प्‍लांट स्‍थापित करने में मदद मिलेगी।

टेनिस में, राफेल नडाल ने विश्व के नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को हराकर इटेलियन ओपन खिताब जीता

टेनिस में स्पेन के राफेल नडाल ने विश्व के नम्बर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को हराकर 10वां इटैलियन ओपन खिताब अपने नाम किया। नडाल ने जोकोविच को 7-5, 1-6, 6-3 से पराजित किया। इसके साथ ही नडाल ने जोकोविच के 36 एटीपी मास्टर्स 1000 खिताब जीतने की भी बराबरी कर ली है। वहीं, महिला सिंग्लस के खिताबी मुकाबले में विश्व में 15वीं वरीयता प्राप्त पोलैंड की इगा स्वेतेक ने नौवीं वरीयता प्राप्त चेक गणराज्य की कैरोलीना प्लिसकोवा को 6-0, 6-0 से हराकर इटैलियन ओपन का खिताब अपने नाम किया। पुरुष डबल्स में दूसरी वरीयता प्राप्त क्रोट्स निकोला मैटिक और मेट पैविक की जोड़ी ने पांचवीं वरीयता राजीव राम और जो सेल्सबरी की जोड़ी को 6-4, 7-6 से हराकर छठा इटैलियन ओपन का खिताब जीता। महिलाओं के डबल्स मुकाबले में शेरॉन फिचमैन और ग्यूलियाना ऑलमॉस की जोड़ी ने क्रिस्टीना और वॉनद्रोसोवा की जोड़ी को 4-6,7-5, 10-5 से हराकर खिताब अपने नाम किया।

सिक्किम: ए हिस्ट्री ऑफ इंट्रीग्यू एंड अलायंस नामक पुस्तक का विमोचन

हार्पर कॉलिन्स इंडिया (HarperCollins India) द्वारा प्रकाशित पुस्तक "सिक्किम: ए हिस्ट्री ऑफ इंट्रीग्यू एंड अलायंस (Sikkim: A History of Intrigue and Alliance)" का विमोचन 16 मई को किया गया, जिसे सिक्किम दिवस के रूप में मनाया जाता है। पूर्व राजनयिक प्रीत मोहन सिंह मलिक (Preet Mohan Singh Malik) ने अपनी नई किताब में सिक्किम के तत्कालीन साम्राज्य के अनूठे इतिहास में अंतर्दृष्टि को इस दिलचस्प कहानी के साथ जोड़ा कि यह भारत का 22 वां राज्य कैसे बन गया। उनका कहना है कि इस किताब का उद्देश्य रणनीतिक मुद्दों की प्रमुखता को स्पष्ट करना और स्थापित करना है, जो सिक्किम को भारत में विलय करने की मांग को स्वीकार करने के भारत के फैसले के पीछे है।

NBA ने सामाजिक न्याय पुरस्कार बनाया, जिसका नाम अब्दुल-जब्बारी के नाम पर रखा

नेशनल बास्केटबॉल एसोसिएशन (NBA) ने सामाजिक न्याय की लड़ाई में आगे बढ़ने वाले खिलाड़ियों के सम्मान के लिए एक नया पुरस्कार - करीम अब्दुल-जब्बार सामाजिक न्याय चैंपियन पुरस्कार (Kareem Abdul-Jabbar Social Justice Champion Award) बनाने की घोषणा की है। प्रत्येक NBA टीम विचार के लिए एक खिलाड़ी को नामांकित करेगी; वहां से, पांच फाइनलिस्ट चुने जाएंगे और अंत में एक विजेता होगा। विजेता खिलाड़ी को उसकी पसंद के चैरिटी के लिए $100,000 प्राप्त होंगे। अब्दुल-जब्बार ने UCLA में रहते हुए लगातार तीन NCAA चैंपियनशिप (1967 से 1969) जीती।

चिकित्‍साकर्मियों को लम्‍बे समय तक पीपीई किट पहनने से छूटने वाले पसीने से जल्‍द ही छुटकारा

चिकित्‍साकर्मियों को ड्यूटी के दौरान लम्‍बे समय तक पीपीई किट पहनने से छूटने वाले पसीने से जल्‍द ही छुटकारा मिल जाएगा। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने बताया है कि पुणे के एक स्‍टार्टअप द्वारा पीपीई किट के लिए विकसित किफायती वेंटिलेशन सिस्‍टम पीपीई किट पहनने वालों को पसीने से छुटकारा दिला सकता है। इसके लिए परंपरागत पीपीई किट में थोड़े बदलाव के साथ यह वेंटिलेशन सिस्‍टम लगाया जाएगा। मुम्‍बई के इंजीनियरिंग के विद्यार्थी निहाल सिंह आदर्श के स्‍टार्टअप ने इस टैकनॉलाजी का विकास किया है जिसे कोव-टैक वेंटिलेशन सिस्‍टम कहा जाता है। इससे पीपीई किट के इस्‍तेमालकर्ता को केवल 100 सैकेंड के बाद ताजा हवा मिलने लगती है।

छठा संयुक्त राष्ट्र वैश्विक सड़क सुरक्षा सप्ताह: 17-23 मई 2021

छठा संयुक्त राष्ट्र वैश्विक यातायात सुरक्षा सप्ताह, जो इस वर्ष 17 और 23 मई के बीच मनाया जाता है, दुनिया भर के शहरों, कस्बों और गांवों के लिए 30 किमी / घंटा (20 मील प्रति घंटे) की गति सीमा का आह्वान करता है। UN ग्लोबल रोड सेफ्टी वीक (UNGRSW) WHO द्वारा आयोजित एक द्विवार्षिक वैश्विक सड़क सुरक्षा अभियान है। प्रत्‍येक UNGRSW का एक हिमायत विषय है। छठवे UNGRSW की थीम #Love30 टैगलाइन के तहत स्ट्रीट्स फॉर लाइफ है। यह दुनिया भर के व्यक्तियों, सरकारों, गैर सरकारी संगठनों, निगमों और अन्य संगठनों को सड़क सुरक्षा के बारे में जागरूकता बढ़ाने और ऐसे बदलाव करने के लिए एक साथ लाता है जिससे सड़क पर होने वाली मौतों की संख्या में कमी आएगी।

विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस: 17 मई

अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ (International Telecommunication Union-ITU) की स्थापना के उपलक्ष्य में 1969 से हर साल 17 मई को विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस (World Telecommunication and Information Society Day - WTISD) मनाया जाता है। 2021 का विषय "चुनौतीपूर्ण समय में डिजिटल परिवर्तन को तेज करना (Accelerating Digital Transformation in challenging times)" है। ITU की स्थापना 17 मई 1865 को हुई थी, जब पेरिस में पहले अंतर्राष्ट्रीय टेलीग्राफ कन्वेंशन (International Telegraph Convention) पर हस्ताक्षर किए गए थे। ​इस दिन का मुख्य उद्देश्य इंटरनेट तथा समाज और अर्थव्यवस्था में नई तकनीकों के साथ-साथ डिजिटल विभाजन को पाटने के तरीकों के बारे में वैश्विक जागरूकता बढ़ाना है।

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस: 17 मई

विश्व उच्च रक्तचाप दिवस (World Hypertension Day-WHD), 17 मई को दुनिया भर में बढ़ते उच्च रक्तचाप (BP) के बारे में जन जागरूकता को बढ़ावा देने और सभी देशों के नागरिकों को इस मूक हत्यारे को रोकने और नियंत्रित करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए मनाया जाता है। यह दिवस पहली बार मई 2005 में आयोजित किया गया था। विश्व उच्च रक्तचाप दिवस (WHD), विश्व उच्च रक्तचाप लीग (WHL) की एक पहल है, जो अंतर्राष्ट्रीय उच्च रक्तचाप सोसायटी का एक संबद्ध खंड है। विश्व उच्च रक्तचाप दिवस 2021 का विषय है, अपने रक्तचाप को सटीक रूप से मापना, इसे नियंत्रित करना, लंबे समय तक जीवित रहना (Measure Your Blood Pressure Accurately, Control It, Live Longer)।

राष्ट्रीय डेंगू दिवस: 16 मई

भारत में हर साल 16 मई को राष्ट्रीय डेंगू दिवस (National Dengue Day) मनाया जाता है। यह दिन स्वस्थ एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (Ministry of Healthy and Family Welfare) द्वारा डेंगू और इसके निवारक उपायों के बारे में जागरूकता बढ़ाने और संचरण के मौसम से पहले वेक्टर जनित रोग के नियंत्रण के लिए तैयारियों के लिए एक पहल है। डेंगू (Dengue), मादा मच्छर (एडीज इजिप्टी-Aedes aegypti) के काटने से फैलता है। डेंगू एक मच्छर जनित बीमारी है, जो चार अलग-अलग सीरोटाइप - DEN-1, DEN-2, DEN-3 और DEN-4 के डेंगू वायरस के कारण होती है। डेंगू, जो मच्छरों की एडीज एल्बोपिक्टस प्रजाति द्वारा फैलता है, फ्लू जैसी बीमारी जैसे मांसपेशियों में गंभीर दर्द और मतली का कारण बन सकता है और सही तरीके से ठीक न होने पर मृत्यु का कारण बन सकता है।

अंतर्राष्ट्रीय प्रकाश दिवस : 16 मई

भौतिक विज्ञानी और इंजीनियर, थियोडोर मैमन (Theodore Maiman) द्वारा 1960 में लेजर के पहले सफल संचालन की वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए प्रत्येक वर्ष 16 मई को अंतर्राष्ट्रीय प्रकाश दिवस (International Day of Light-IDL) मनाया जाता है। यह दिन उस भूमिका का जश्न मनाता है जो प्रकाश विज्ञान, संस्कृति और कला, शिक्षा और सतत विकास और चिकित्सा, संचार और ऊर्जा के रूप में विविध क्षेत्रों में यूनेस्को के लक्ष्यों - 'शिक्षा, समानता और शांति (education, equality, and peace)' को प्राप्त करने में मदद करता है। 2021 अंतर्राष्ट्रीय प्रकाश दिवस का संदेश "विज्ञान पर विश्वास (Trust Science)" है।

शांति से एक साथ रहने का अंतर्राष्ट्रीय दिवस: 16 मई

शांति से एक साथ रहने का अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day of Living Together in Peace) 2018 से हर साल 16 मई को मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने शांति, सहिष्णुता, समावेश, समझ और एकजुटता को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के प्रयासों को नियमित रूप से संगठित करने के एक साधन के रूप में, 16 मई को शांति से एक साथ रहने का अंतर्राष्ट्रीय दिवस घोषित किया। इस दिवस का उद्देश्य शांति, एकजुटता और सद्भाव की एक स्थायी दुनिया का निर्माण करने के लिए, मतभेदों और विविधता में एकजुट होकर, एक साथ रहने और कार्य करने की इच्छा को बनाए रखना है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 16 मई को शांति से एक साथ रहने के अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाने का फैसला 8 दिसंबर 2017 को किया था।

पूर्व क्रिकेटर व मैच रेफरी राजेंद्र सिंह जडेजा का निधन

सौराष्ट्र के पूर्व तेज गेंदबाज और बीसीसीआइ के रेफरी राजेंद्र सिंह जडेजा का कोविड-19 संक्रमण के कारण निधन हो गया। सौराष्ट्र क्रिकेट संघ (एससीए) ने रविवार को यह जानकारी दी। जडेजा 66 साल के थे। जडेजा दायें हाथ के उम्दा तेज गेंदबाज होने के अलावा अच्छे ऑलराउंडर थे। उन्होंने 50 प्रथम श्रेणी और 11 लिस्ट-ए मैचों में क्रमश: 134 और 14 विकेट चटकाए। उन्होंने इन दोनों प्रारूपों में क्रमश: 1536 और 104 रन भी बनाए। जडेजा के साथ कार्यालय और क्षेत्रीय स्तर पर खेल चुके भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच शास्त्री ने भी उनके निधन पर शोक व्यक्त किया। जडेजा 53 प्रथम श्रेणी, 18 लिस्ट-ए और 34 टी-20 मैचों में बीसीसीआइ के आधिकारिक रेफरी भी रहे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.