Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

23 May 2021

बंगाल की खाड़ी में चक्रवाती तूफान यास के भीषण चक्रवाती तूफान में बदलने की आशंका

मध्‍य-पूर्व बंगाल की खाड़ी पर एक कम दवाब का क्षेत्र बन गया है। मौसम विभाग के अनुसार यह और गहरा जाएगा तथा सोमवार तक इसके चक्रवाती तूफान में बदलने और 26 मई की शाम तक उत्‍तरी ओडिसा, पश्चिम बंगाल और बांग्‍लादेश के तटों से टकराने की संभावना है। इस तूफान का नाम है 'यास (Cyclone Yaas)' इस बार इस तूफान का नाम ओमान ने रखा है। 'यास' का मतलब होता है निराशा। तटों से टकराने से पहले यह और तेज होकर भीषण चक्रवात बन सकता है। तूफान की संभावना को देखते हुए ओडिसा के तटवर्ती जिलों में राहत शिविरों के लिए स्‍थलों की पहचान शुरू कर दी गई है और लोगों को सुरक्षित स्‍थानों पर पहुंचाने की योजना तैयार की जा रही है।

गौतम अदानी बने एशिया के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति

ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स (Bloomberg Billionaires Index) के मुताबिक भारत के अग्रणी उद्यमियों में से एक गौतम अदानी एशियाई के दूसरे सबसे धनी व्यक्ति बन गये हैं, उन्होंने चीन के झोंग शान्शन को पछाड़ कर दूसरा स्थान हासिल किया है। गौतम अदानी के नेटवर्थ 67.6 अरब डॉलर है, अब वे एशिया में केवल मुकेश अम्बानी से पीछे हैं। विश्व स्तर पर गौतम अदानी विश्व के 14वें सबसे धनी व्यक्ति हैं। मुकेश अम्बानी की नेटवर्थ 76.3 अरब डॉलर है, वे विश्व के 13वें सबसे धनी व्यक्ति हैं। इस वर्ष गौतम अदानी की नेटवर्थ में 32.7 अरब डॉलर की बढ़ोत्तरी हुई है। दरअसल, पिछले कुछ समय में अदानी समूह के शेयर्स में काफी तेज़ी दर्ज की गयी है, जिसके चलते गौतम अदानी की नेटवर्थ में काफी ज्यादा वृद्धि हुई है। विश्व के सबसे धनी व्यक्ति -

  1. जेफ बेजोस : 189 बिलियन डॉलर
  2. एलोन मस्क : 163 बिलियन डॉलर
  3. बर्नार्ड अर्नौल्ट : 162 बिलियन डॉलर
  4. बिल गेट्स : 142 बिलियन डॉलर
  1. मुकेश अम्बानी : 76.3 बिलियन डॉलर
  2. गौतम अदानी : 67.6 बिलियन डॉलर
  3. झोंग शान्शन : 65.6 अरब डॉलर

महाराष्ट्र सरकार ने लॉन्च किया “Mission Oxygen Self-Reliance”

हाल ही में महाराष्ट्र सरकार ने राज्य की ऑक्सीजन की आवश्यकता को पूरा करने के लिए “Mission Oxygen Self-Reliance” योजना लांच की है। इस योजना के तहत ऑक्सीजन उत्पादक उद्योगों को विशेष प्रोत्साहन दिया जाएगा। हाल ही में कोविड-19 रोगियों का इलाज करते हुए महाराष्ट्र में लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन (Liquid Medical Oxygen) की मांग बढ़ी है। वर्तमान में महाराष्ट्र की ऑक्सीजन उत्पादन क्षमता 1300 मीट्रिक टन प्रतिदिन है। अब बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए, राज्य सरकार ने प्रति दिन 3000 मीट्रिक टन ऑक्सीजन उत्पादन के लक्ष्य को पूरा करने के लिए कुछ एक प्रोत्साहनों की घोषणा की है। गौरतलब है कि विदर्भ, मराठवाड़ा, धुले, नंदुरबार, रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग क्षेत्रों में स्थापित इकाइयाँ अपने पात्र अचल पूंजी निवेश (fixed capital investments) के 150 प्रतिशत तक प्रोत्साहन के लिए पात्र होंगी और शेष महाराष्ट्र में स्थापित इकाइयाँ 100 प्रतिशत तक की पात्र होंगी। इसके अलावा, सरकार सकल एसजीएसटी, स्टांप ड्यूटी, बिजली शुल्क और पांच साल के लिए बिजली लागत की यूनिट सब्सिडी और 50 करोड़ रुपये तक के निश्चित पूंजी निवेश वाले एमएसएमई इकाइयों के लिए ब्याज सब्सिडी पर रिफंड भी देगी। गौरतलब है कि 30 जून से पहले आवेदन करने वालों को ही इस पॉलिसी का लाभ मिलेगा।

त्रिपुरा सरकार ने लांच किया जागृत त्रिपुरा पोर्टल

हाल ही में, त्रिपुरा सरकार ने राज्य के लोगों को राज्य के साथ-साथ केंद्र सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं से लाभ उठाने में मदद करने के लिए जागृत त्रिपुरा (Jagrut Tripura) नामक एक ऑनलाइन पोर्टल लॉन्च किया है। इस प्लेटफार्म के माध्यम से विभिन्न विभागों की कम से कम 109 योजनाओं को उपलब्ध कराया गया है। इस डिजिटल प्लेटफॉर्म को त्रिपुरा के मुख्यमंत्री बिप्लब कुमार देब (Biplab Kumar Deb) ने लॉन्च किया है।इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से उन व्यवसाय मालिकों का भी समर्थन किया जा सकता है जिनका व्यवसाय COVID-19 महामारी के कारण प्रभावित हुआ है। 109 योजनाओं को कई श्रेणियों में बांटा गया है। इस ऑनलाइन पोर्टल को EasyGov नाम की Jio Group की एक कंपनी द्वारा विकसित किया गया है। यह डिजिटल प्लेटफॉर्म त्रिपुरा सरकार द्वारा अपनी आत्मनिर्भर त्रिपुरा (Atmanirbhar Tripura) पहल के तहत शुरू की गई कई पहलों में से एक है।

चीन-रूस शुरू करेंगे सबसे बड़ी परमाणु ऊर्जा परियोजना

19 मई, 2021 को चीन और रूस ने सबसे बड़ी परमाणु ऊर्जा परियोजना लांच की। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन (Vladimir Putin) और चीनी राष्ट्रपति शी जिंग पिंग (Xi Jing Ping) ने इस समारोह में भाग लिया। 2018 में, रूस और चीन ने परमाणु ऊर्जा सहयोग परियोजना पर एक समझौते पर हस्ताक्षर किए थे। इस समझौते के तहत, दोनों देश शुदापु (Xudapu) परमाणु ऊर्जा संयंत्र की इकाई तीन और इकाई चार और तियानवान परमाणु ऊर्जा संयंत्र (Tianwan Nuclear Power Plant) की इकाई 7 और इकाई 8 के निर्माण पर सहमत हुए थे। उपरोक्त चार इकाइयों का निर्माण देशों के बीच विज्ञान और प्रौद्योगिकी नवाचार और हाई-एंड उपकरण निर्माण के क्षेत्र में सहयोग का परिणाम है। इस परियोजना का अनुबंध मूल्य 20 बिलियन डालर है। इस परियोजना में उपयोग किए जाने वाले परमाणु रिएक्टर तीसरी पीढ़ी के VVER-1200 रिएक्टर हैं। पूरा होने के बाद, यह रिएक्टर 37.6 अरब किलोवाट ऑवर बिजली पैदा करेंगे। साथ ही वे 30.68 मिलियन टन कार्बन डाइऑक्साइड को कम करेंगे और जीवाश्म ईंधन के उपयोग को भी कम करेंगे।

माइक्रोसाफ्ट अगले साल 15 जून से बंद करेगा इंटरनेट एक्सप्लोरर

दुनिया की जानी-मानी टेक कंपनी माइक्रोसाफ्ट ने वेब ब्राउजर ‘इंटरनेट एक्सप्लोरर’ को बंद करने का एलान किया है। माइक्रोसाफ्ट इंटरनेट एक्स्प्लोरर ने पिछले 25 वर्षो से ज्यादा समय तक लोगों को सेवा दी है। माइक्रोसाफ्ट ने एक ब्लाग पोस्ट में कहा कि इस वेब ब्राउजर की पेशकश विंडोज 95 के साथ की गई थी। बीते कुछ वर्षो में माइक्रोसाफ्ट ने वडोज यूजर्स को इंटरनेट एक्सप्लोरर से एज ब्राउजर में शिफ्ट होने का समय दिया। अब माइक्रोसाफ्ट ने आधिकारिक रूप से बता दिया है कि इंटरनेट एक्सप्लोरर अगले वर्ष 2022 में 15 जून को रिटायर हो जाएगा।

ट्विटर पर विश्वसनीयता का प्रतीक होगा ब्ल्यू वेरिफाइड बैज

माइक्रो माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर ने ब्लू टिक प्रक्रिया शुरू कर दी। इसके जरिये वह यूजर अकाउंट को ब्ल्यू वेरिफाइड बैज दे रहा है। ट्विटर ने कई वर्ष पहले पब्लिक वेरिफिकेशन प्रोग्राम शुरू किया था। उसने कहा था कि वह 2021 में अकाउंट वेरिफिकेशन प्रोसेस की शुरुआत करेगा। उल्लेखनीय है भारत ट्विटर के सबसे बड़े बाजारों में से एक है। इस प्रोसेस की शुरुआत करते हुए ट्विटर ने उन अकाउंट को ऑटोमैटिक रिमूव करना शुरू कर दिया जो उसके अपडेटेड वेरिफिकेशन क्राइटेरिया को पूरा नहीं करते। ट्विटर ने अपने ब्लॉग में लिखा है कि इस प्रोसेस के शुरू होने से एप्लीकेशन में ज्यादा पारदर्शिता, विश्वसनीयता और स्पष्टता पैदा होगी। नई व्यवस्था में जो वेरिफाइड अकाउंट ट्विटर के नियमों का लगातार उल्लंघन करेंगे, उनका ब्ल्यू बैज हट जाएगा। ब्ल्यू बैज का आशय अकाउंट की विश्वसनीयता से होगा।

श्रीलंका की संसद ने बंदरगाह शहर विधेयक को दी मंजूरी

श्रीलंका की संसद ने बंदरगाह शहर आर्थिक आयोग विधेयक को मंजूरी दे दी है। इसके तहत कोलंबो के बगल में 269 हेक्टेयर जमीन पर विशेष आर्थिक क्षेत्र बनाया जाएगा। यह सेवा उन्मुख उद्योगों के लिए देश का पहला विशेष आर्थिक क्षेत्र होगा। शिन्हुआ समाचार एजेंसी के अनुसार विधेयक पर मतदान के समय 149 सांसदों ने इसके पक्ष में वोट डाला, जबकि 58 सांसदों ने इसका विरोध किया।विधेयक के प्रविधानों के तहत विशेष आर्थिक क्षेत्र पर शासन के लिए राष्ट्रपति की अध्यक्षता में एक आयोग का गठन किया जाएगा। बंदरगाह शहर में मान्यता प्राप्त किसी भी विदेशी मुद्रा में व्यापार किया जा सकेगा।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कहा--भारत की समूची वयस्क आबादी को इस वर्ष के अंत तक कोविड रोधी टीका लगा दिया जाएगा

स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा है कि इस वर्ष के अंत तक देश में पूरी व्यस्क आबादी को कोविड रोधी टीका लगा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि भविष्य में वायरस के म्यूटेशन और बच्चों के लिए खतरे के अनुमानों के आधार पर देश में स्वास्थ्य सुविधाओं को उन्नत किया जा रहा है। डॉ हर्षवर्धन ने कोविड समीक्षा बैठक के दौरान कहा कि देश में अगस्त से दिसंबर के बीच दो सौ सोलह करोड़ वैक्सीन डोज़ उपलब्ध कराई जाएगी। जुलाई तक 51 करोड़ डोज़ उपलब्ध होंगी। उन्होंने कहा कि सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों को ब्लैक फंगस को महामारी घोषित करने तथा संक्रमण के सभी मामलों को दर्ज करने को कहा गया है।

ग्रामीण विकास मंत्री ने नेशनल मोबाइल मॉनिटरिंग सॉफ्टवेयर ऐप और एरिया ऑफ़िसर मॉनिटरिंग ऐप का शुभारंभ किया

ग्रामीण विकास मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने राष्ट्रीय मोबाईल निगरानी सॉफ्टवेयर ऐप और क्षेत्र अधिकारी निगरानी ऐप (नेशनल मोबाइल मॉनिटरिंग सॉफ्टवेयर (एन.एम.एम.एस.) ऐप और एरिया ऑफ़िसर मॉनिटरिंग ऐप) का शुभारंभ वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से किया। इससे महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोज़गार योजना के कामगारों की वास्तविक उपस्थिति का पता लगाने के साथ-साथ जियोटैग्ड फोटोग्राफ लिया जा सकेगा तथा कार्यक्रमों की निगरानी और भुगतान तेज़ी से संभव हो सकेगा। एरिया ऑफिसर मॉनीट्रिंग ऐप ग्रामीण विकास विभाग की सभी योजनाओं के लिए टाइम स्टैम्प और गो-कोऑर्डिनेट टैग फोटोग्राफ के साथ अपने निष्कर्षों को ऑनलाइन रिकॉर्ड करने की सुविधा प्रदान करता है। इसके माध्यम से बेहतर कार्यक्रम कार्यान्वयन के लिए निष्कर्षों का विश्लेषण करने की सुविधा मिलेगी।

नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने संसद भंग की, नवंबर में होंगे चुनाव

नेपाल की राष्ट्रपति बिद्या देवी भंडारी ने संसद भंग कर दी है और कोरोना संक्रमण को देखते हुए नवंबर में चुनाव कराना तय किया है। राष्ट्रपति के आदेश में कहा गया है कि न तो कार्यवाहक प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली और न ही विपक्ष के नेता शेर बहादुर देउबा शुक्रवार की तय समय सीमा तक नई सरकार बनाने के लिए बहुमत साबित करने में सफल हो सके। कल रात जारी आदेश में कहा गया है कि राष्ट्रपति ने प्रतिनिधि सभा भंग कर दी है और 12 नवंबर को चुनाव का पहला चरण और 19 नवंबर को दूसरा चरण कराने का निर्देश दिया है। वक्तव्य में कहा गया है कि कार्यवाहक प्रधानमंत्री के.पी. शर्मा ओली के नेतृत्व में मंत्रिमंडल की सिफारिशों पर यह निर्णय लिया गया। जिनके निर्णय पर दिसंबर 2020 में संसद भंग किये जाने पर व्यापक विरोध प्रदर्शन हुए थे और सुप्रीम कोर्ट ने फरवरी में इसे असंवैधानिक घोषित कर दिया था।

FY21 के लिए ITR फाइल करने की समय सीमा 30 सितंबर तक दो महीने बढ़ाई

हाल ही में केंद्र सरकार ने आकलन वर्ष 2021-22 के लिए आयकर रिटर्न प्रस्तुत करने की समय सीमा को 31 जुलाई से बढ़ाकर 30 सितंबर, 2021 कर दिया है। केंद्र सरकार द्वारा यह निर्णय कोविड -19 महामारी से उत्पन्न हालातों के मद्देनजर लिया गया है। इसके अलावा केंद्र सरकार ने आकलन वर्ष 2021-2022 के लिए कंपनियों के लिए आयकर रिटर्न दाखिल करने की समय सीमा को भी 31 अक्टूबर से बढ़ाकर 30 नवंबर कर दिया है। आकलन वर्ष 2021-22 के लिए विलंबित या संशोधित आय विवरणी प्रस्तुत करने की समय सीमा को 31 दिसंबर से बढ़ाकर 31 जनवरी, 2022 कर दिया गया है। केन्द्रीय वित्त मंत्रालय ने कहा कि नियोक्ताओं द्वारा कर्मचारियों को फॉर्म-16 जारी करने की समय सीमा भी इस साल 15 जुलाई तक एक महीने के लिए बढ़ा दी गई है।

फीफा अंडर-17 महिला फुटबॉल विश्व कप अगले वर्ष 11 से 30 अक्तूबर तक भारत में होगा

फीफा अंडर-17 महिला फुटबॉल विश्व कप अगले वर्ष 11 से 30 अक्तूबर तक भारत में होगा। इससे पहले यह विश्वकप इसी वर्ष आयोजित होना था लेकिन कोविड महामारी के चलते इसे स्थगित करना पड़ा। इससे पहले 2017 में भारत इस वैश्विक प्रतियोगिता का आयोजन कर चुका है जिसमें उस समय सर्वाधिक दर्शक उपस्थित हुए थे।

श्रीलंका के सभी 24 क्रिकेट खिलाडि़यों ने नए अनुबंध के प्रस्ताव को ठुकरा दिया

श्रीलंका के सभी 24 क्रिकेट खिलाडि़यों ने नए अनुबंध के प्रस्ताव को ठुकरा दिया है और श्रीलंका क्रिकेट द्वारा दिए गए केंद्रीय अनुबंध पर हस्ताक्षर करने से इनकार कर दिया है। उनका कहना है कि जिस तरीके से अनुबंध श्रेणियों को बांटा गया है उसमें पारदर्शिता की कमी है। नए अनुबंध पर हस्ताक्षर करने के लिए खिलाड़ियों को तीन जून तक का समय दिया गया है। श्रीलंका क्रिकेट द्वारा लागू की गई नई प्रणाली पर खिला‍ड़ी पारदर्शिता की मांग कर रहे हैं। श्रीलंका की टीम इस समय तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए ढाका दौरे पर है।

बार्सिलोना महिला ने चेल्सी महिलाओं को हराकर जीती महिला चैंपियंस लीग ट्रॉफी

बार्सिलोना महिला ने महिला चैंपियंस लीग ट्रॉफी जीतने के लिए चेल्सी महिलाओं को हराया. चेल्सी ने पहले 36 मिनट में चार गोल किए और बार्सिलोना ने गॉथेनबर्ग में अपनी पहली महिला चैंपियंस लीग जीतने के लिए उन्हें हरा दिया. बार्सिलोना महिला चैंपियंस लीग जीतने वाली पहली स्पेनिश टीम है. बार्सिलोना पुरुष और महिला दोनों चैंपियंस लीग जीतने वाला पहला क्लब बन गया, और यह महिलाओं के फाइनल में अब तक का सबसे बड़ा जीत का अंतर था.

22 मई: अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस

जैव विविधता के संरक्षण और सतत उपयोग को बढ़ावा देने के लिए हर साल 22 मई को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस (International Biodiversity Day) के रूप में मनाया जाता है । इस वर्ष 2021 की थीम हम समाधान का हिस्सा हैं (We’re part of the solution) है। इस नारे को पिछले साल के अति महत्वपूर्ण विषय हमारे समाधान प्रकृति में हैं (Our solutions are in nature) के तहत उत्पन्न गति की निरंतरता के रूप में चुना गया था, जो एक अनुस्मारक के रूप में कार्य करता है कि जैव विविधता कई सतत विकास चुनौतियों का उत्तर बनी हुई है। अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस के अवसर पर अपने संदेश में, पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि भारत पृथ्वी के केवल दो दशमलव चार प्रतिशत क्षेत्र के बावजूद विश्व की लगभग आठ प्रतिशत जैव विविधता की मेजबानी करता है।

केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने राजा राम मोहन राय की जयन्ती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी

केन्द्रीय मंत्री प्रकाश जावडेकर ने समाज सुधारक राजा राम मोहन राय की जयन्ती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। एक ट्वीट में श्री जावडेकर ने कहा कि राम मोहन राय भारतीय पुनर्जागरण के सूत्रधार थे। उन्होंने सती प्रथा, बाल विवाह और जातिवाद जैसी बुराइयों के खिलाफ सामाजिक जागरूकता फैलाई।

भारतीय मुक्केबाजी के पहले द्रोणाचार्य का निधन

मुक्केबाजी में भारत के पहले द्रोणाचार्य पुरस्कार विजेता कोच ओपी भारद्वाज का लंबी बीमारी और उम्र संबंधी परेशानियों के कारण निधन हो गया। वह 82 वर्ष के थे। उनकी पत्नी संतोष का 10 दिन पहले ही बीमारी के कारण निधन हुआ था। 1985 में द्रोणाचार्य पुरस्कार शुरू किए जाने पर भारद्वाज को बालचंद्र भास्कर भागवत (कुश्ती) और ओएम नांबियार (एथलेटिक्स) के साथ प्रशिक्षकों को दिए जाने वाले इस सर्वोच्च पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। चेन्नई के निवासी भारद्वाज 1968 से 1989 तक भारतीय राष्ट्रीय मुक्केबाजी टीम के कोच रहे। वह राष्ट्रीय चयनकर्ता भी रहे। भारद्वाज राष्ट्रीय खेल संस्थान (एनआइएस) पटियाला के पहले मुख्य प्रशिक्षक थे। भारद्वाज ने 2008 में कांग्रेस के सांसद राहुल गांधी को भी दो महीने तक मुक्केबाजी के गुर सिखाए थे। पूर्व राष्ट्रीय कोच गुरबख्श सिंह भी उनके शुरुआती शिष्यों में शामिल थे।

नाइजीरिया के सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल इब्राहिम अत्‍ताहिरू की विमान दुर्घटना में मौत

नाइजीरिया के सेना प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल इब्राहिम अत्‍ताहिरू एक विमान दुर्घटना में मारे गए हैं। राष्‍ट्रपति मुहम्‍मदु बुहारी ने उनके निधन पर गहरा दुख व्‍यक्‍त किया है। जनरल अत्‍ताहिरू 54 वर्ष के थे। उन्‍होंने जनवरी में ही सेना के सर्वोच्‍च पद का कार्यभार संभाला था। नाइजीरिया की वायु सेना ने बताया है कि कडूना अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे पर विमान के उतरते समय यह दुर्घटना हुई। इसमे चालक दल के सदस्‍यों सहित 10 अन्‍य अधिकारी भी मारे गए हैं।

संगीतकार विजय पाटिल का नागपुर में निधन

हिंदी फिल्मों की जानी-मानी संगीतकार जोड़ी राम-लक्ष्मण के लक्ष्मण उर्फ विजय पाटिल का नागपुर में निधन हो गया है। वे उनासी वर्ष के थे। बतौर संगीतकार उनकी पहली फिल्म राजश्री प्रोडक्शन की एजेंट विनोद थी। इस जोड़ी के संगीतकार राम उर्फ सुरेंद्र हेन्ड्रे का निधन 1976 में ही हो गया था। इसके बावजूद लक्ष्मण ने राम-लक्ष्मण के नाम से ही फिल्मों में संगीत देना जारी रखा। हिंदी, मराठी और भोजपुरी फिल्मों के लिए लक्ष्मण ने लगभग 75 फिल्मों में संगीत दिया। उन्हें दादा कोंडके की मराठी फिल्मों से अपार लोकप्रियता मिली। उन्नीस सौ उनासी में प्रदर्शित हिंदी फिल्म मैने प्यार किया से वे सफलता की बुलंदियों पर पहुंच गए थे। उन्होंने हम आपके हैं कौन और हम साथ-साथ हैं में भी संगीत दिया था।

कोविड महामारी के समय में मानसिक स्वास्थ्यों के मुद्दों से निपटने के लिए आज एक वेबिनार फाइंडिंग द लाइट-मेंटल वेलबींग एंड द पेंडेमिक का आयोजन किया गया

कोविड महामारी के समय में मानसिक स्वास्थ्यों के मुद्दों से निपटने के लिए एक वेबिनार फाइंडिंग द लाइट-मेंटल वेलबींग एंड द पेंडेमिक का आयोजन किया गया जिसमें विशेषज्ञों ने मानसिक समस्याओं से निपटने के सुझाव दिए। विशेषज्ञों ने कहा है कि योग, संगीत दूसरों से संपर्क और प्राणायाम से आराम अनुभव किया जा सकता है। लोगों को ऐसी चीजें करनी चाहिए जिनसे उन्हें आनंद का अनुभव होता हो। इस वेबिनार का आयोजन पत्र सूचना कार्यालय तथा महाराष्ट्र और गोवा क्षेत्र के रीजनल आउट रीच ब्यूरो ने संयुक्त रूप से किया था। इसमें विशेषज्ञों के तौर पर बैंगलूरू के निमहांस के विशेष विशेषज्ञ शामिल थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.