Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

24 May 2021

उत्तराखंड सरकार ने कोरोना के कारण अनाथ हुए बच्चों के लिए वात्सल्य योजना की घोषणा की

हाल ही में उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने वात्सल्य योजना (Vatsalya Yojana) की घोषणा की। इस योजना की घोषणा कोविड -19 के कारण अपने माता-पिता को खो चुके अनाथ बच्चों के लिए की गयी है। इस योजना के तहत, उत्तराखंड सरकार 21 वर्ष की आयु तक इन बच्चों के भरण-पोषण, शिक्षा एवं रोजगार हेतु प्रशिक्षण की व्यवस्था करेगी। गौरतलब है कि राज्य के ऐसे अनाथ बच्चों को 3000 रुपये प्रतिमाह गुजारा भत्ता भी दिया जाएगा। इसके अलावा, उत्तराखंड सरकार इन अनाथों की पैतृक संपत्ति के लिए कानून भी बनाएगी जिसमें किसी को भी अपनी पैतृक संपत्ति को वयस्क होने तक बेचने का अधिकार नहीं होगा। यह जिम्मेदारी संबंधित जिले के जिलाधिकारी को सौंपी जाएगी।उत्तराखंड के मुख्यमंत्री तीरथ सिंह रावत ने यह भी कहा कि जिन बच्चों के माता-पिता की मृत्यु कोविड-19 के कारण हुई है, उन्हें राज्य सरकार की सरकारी नौकरियों में 5 प्रतिशत क्षैतिज आरक्षण दिया जाएगा।

चीन के रोवर ने ‘मंगल’ पर ड्राइव किया

रिमोट-नियंत्रित और मोटर चालित चीन के रोवर ने पहली बार मंगल की सतह पर ड्राइव किया। यह 15 मई को मंगल ग्रह पर पहुंचा था। चीन अपने पहले मिशन में मंगल पर आर्बिटर, लैंडर और रोवर उतारने वाला पहला देश बन गया है। रोवर का नाम चीन के पौराणिक अग्नि देवता के नाम पर झूरोंग रखा गया है। चीन ने तियानवेन-1 अंतरिक्षयान को 23 जुलाई, 2020 को लांच किया था। इसमें आर्बिटर, लैंडर और रोवर शामिल हैं। सौरमंडल के किसी दूसरे ग्रह की ओर चीन का यह पहला कदम था। 240 किलोग्राम वजनी झूरोंग में छह वैज्ञानिक उपकरण हैं। इसमें एक हाई-रिजोल्यूशन टोपोग्राफी कैमरा लगा है, जो ग्रह की सतह और वायुमंडल का अध्ययन करेगा। सौर ऊर्जा से चलने वाला रोवर झूरोंग जीवन के प्राचीन संकेतों की भी तलाश करेगा।मिशन के साथ भेजा गया आर्बिटर मंगल ग्रह के एक साल (धरती पर लगभग 687 दिन) तक काम करेगा। यह रोवर के लिए संचार उपकरण का काम करते हुए खुद भी अनुसंधान करेगा और वैज्ञानिक गतिविधियों को अंजाम देगा।

एफआइएच के दूसरी बार अध्यक्ष बने नरिंदर बत्रा

भारत के अनुभवी प्रशासक नरिंदर बत्रा को अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआइएच) के अध्यक्ष पद पर दोबारा चुन लिया गया है। एफआइएच की 47वीं कांग्रेस के दौरान बत्रा को लगातार दूसरे कार्यकाल के लिए चुना गया।भारतीय ओलंपिक संघ (आइओए) के अध्यक्ष और अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइओसी) के सदस्य बत्रा ने अपने प्रतिद्वंद्वी बेल्जियम हॉकी महासंघ के प्रमुख मार्क कोड्रोन को कड़े मुकाबले में दो वोट से हराया। बत्रा 2016 में एफआइएच के पहले गैर यूरोपियन अध्यक्ष चुने गए थे। बत्र अब 2024 तक एफआइएच के अध्यक्ष रहेंगे।

कांगो के माउंट नाइरागोंगो ज्वालामुखी में विस्फोट

कांगो सरकार ने पूर्वी शहर गोमा में एक बड़े ज्वालामुखी में विस्फोट के बाद प्रभावित क्षेत्र से लोगों को निकालने की योजना तैयार की है। यह ज्वालामुखी गोमा शहर से दस किलोमीटर दूर माउंट नाइरागोंगो पर स्थित है जिसमें विस्फोट हुआ था। विस्फोट के बाद मची अफरा-तफरी में लोग पूर्व में स्थित रवांडा सीमा की तरफ भागने लगे। संचार मंत्री पैट्रिक मुयाय ने कहा है कि लोगों को धैर्य रखने का सुझाव दिया गया है। इससे पहले, नाइरागोंगो में वर्ष 2002 में विस्फोट हुआ था जिसमें 250 लोग मारे गए थे और एक लाख 20 हजार लोग बेघर हो गए थे। यह दुनिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखी में से एक है और इसे सबसे खतरनाक माना जाता है।

उच्‍चतम न्‍यायालय की ई-समिति ने अपने निशुल्‍क ई-न्‍यायालय सेवा मोबाइल ऐप के लिए 14 भाषाओं में नियमावली जारी की है

उच्‍चतम न्‍यायालय की ई-समिति ने अपने निशुल्‍क ई-न्‍यायालय सेवा मोबाइल ऐप के लिए 14 भाषाओं में नियमावली जारी की है। यह अंग्रेजी, हिंदी, असमी, बांग्‍ला, गुजराती, कन्‍नड़, खासी, मलयालम, मराठी, नेपाली, उडिया, पंजाबी, तमिल और तेलुगू भाषा में उपलब्‍ध है। विधि और न्‍याय मंत्रालय ने कहा है कि यह ऐप नागरिकों, अधिवक्‍ताओं, विधि सेवा कंपनियां, पुलिस, सरकारी संस्‍थाओं और अन्‍य संस्‍थानों के लाभ के लिए है। इस मोबाइल ऐप और इसकी नियमावली को उच्‍चतम न्‍यायालय की ई-समिति की आधिकारिक वेबसाइट से निशुल्‍क डाउनलोड किया जा सकता है। नियमावली में ऐप की सभी विशेषताओं की जानीकारी दी गई है, जिससे आम व्‍यक्ति इसे आसानी से समझ सकता है। इस ऐप के इस्‍तेमाल से कोई भी व्‍यक्ति मुकदमा संख्‍या, मुकदमा दायर संख्‍या, वादी का नाम, प्राथमिकी संख्‍या, अधिवक्‍ताओं की जानकारी, मुकदमे की स्थिति और नोटिस सूची के बारे में जान सकता है। इस ऐप से किसी भी मुकदमे के बारे में पूरी जानकारी ली जा सकती है। इसमें उच्‍च न्‍यायालयों और जिला अदालतों के मुकदमों के बारे में भी जानकारी उपलब्‍ध है।

RBI ने सिटी यूनियन बैंक, 3 अन्य ऋणदाताओं पर जुर्माना लगाया

RBI ने सेंट्रल बैंक द्वारा जारी कुछ निर्देशों के उल्लंघन के लिए सिटी यूनियन बैंक, तमिलनाडु मर्केंटाइल बैंक और दो अन्य उधारदाताओं पर मौद्रिक जुर्माना लगाया है। सिटी यूनियन बैंक लिमिटेड पर RBI (MSME क्षेत्र को ऋण) निर्देश, 2017 और शैक्षिक ऋण योजना और कृषि के लिए ऋण प्रवाह - कृषि ऋण - मार्जिन / सुरक्षा आवश्यकताओं की छूट पर परिपत्रों में निहित कुछ प्रावधानों के उल्लंघन/अनुपालन के लिए 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया गया है। एक अन्य बयान में, RBI ने कहा कि उसने बैंकों में साइबर सुरक्षा ढांचे पर उसके द्वारा जारी निर्देशों के कुछ प्रावधानों का पालन न करने के लिए तमिलनाडु मर्केंटाइल बैंक पर 1 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने नूतन नागरिक सहकारी बैंक, अहमदाबाद पर जमाराशियों पर ब्याज दर, नो योर कस्टमर (KYC) और धोखाधड़ी की निगरानी और रिपोर्टिंग तंत्र पर परिपत्र के निर्देशों का पालन न करने पर 90 लाख रुपये का जुर्माना भी लगाया। शीर्ष बैंक ने 'रिज़र्व बैंक वाणिज्यिक पत्र निर्देश 2017' और 'गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी - व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण जमा न लेने वाली कंपनी और जमा लेने वाली कंपनी (रिज़र्व बैंक) निर्देश, 2016' में निहित आरबीआई द्वारा जारी निर्देशों के कुछ प्रावधानों का पालन न करने के लिए डेमलर फाइनेंशियल सर्विसेज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड, पुणे पर 10 लाख रुपये का मौद्रिक जुर्माना भी लगाया है।

हीरो ग्रुप ने लॉन्च किया एड-टेक प्लेटफॉर्म 'हीरो वायर्ड'

मुंजाल परिवार के नेतृत्व वाले हीरो ग्रुप ने एक नई शिक्षा प्रौद्योगिकी स्टार्टअप 'हीरो वीरेड (Hero Vired)' लॉन्च की है, जो एक एंड-टू-एंड लर्निंग इकोसिस्टम पेश करेगी। इस नए एडटेक वेंचर के माध्यम से हीरो ग्रुप का लक्ष्य एड-टेक(education technology) स्पेस में प्रवेश करना है। यह मंच शिक्षार्थियों को उद्योगिक क्षेत्र में रोजगार के लिए तैयार करने के लिए समग्र व्यावसायिक विकास की पेशकश करेगा। हीरो वीरेड ने वित्त और वित्तीय प्रौद्योगिकियों; गेम डिजाइन; डेटा साइंस, मशीन लर्निंग (एमएल) और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) में एकीकृत कार्यक्रम; उद्यमशीलता की सोच और नवाचार; और पूर्ण-स्टैक विकास में पूर्णकालिक और अंशकालिक कार्यक्रमों की पेशकश करने के लिए मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (MIT) और सिंगुलैरिटी यूनिवर्सिटी जैसे शीर्ष वैश्विक विश्वविद्यालयों के साथ भागीदारी की है।

RBI ने फुल-केवाईसी पीपीआई की सीमा 1 लाख रुपये से बढ़ाकर 2 लाख रुपये कर दी

देश में डिजिटल बैंकिंग का दायरा बढ़ाने और अधिक से अधिक यूजर्स को जोड़ने को लेकर रिजर्व बैंक (RBI) ने एक और अहम फैसला किया है। RBI ने यह फैसला प्रीपेड पेमेंट इंस्‍ट्रूमेंट (PPIs) यानी पेमेंट कार्ड और वॉलेट जारी करने वाले नॉन बैंकिंग इंस्‍टीट्यूशंस के लिए किया है। दरअसल, रिजर्व बैंक ने नॉन-बैंकिंग इकाइयों की ओर से फुल केवाईसी वाले पीपीआई धारकों को हर महीने 10,000 रुपये तक कैश निकासी की भी मंजूरी दे दी है। इसका मतलब यह कि अगर आपके पास पेटीएम, फोनपे, गूगल पे जैसे मोबाइल वॉलेट या पेमेंट कार्ड का इस्‍तेमाल करते हैं आप एटीएम से पैसे निकाल सकते हैं।रिजर्व बैंक की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक, बैंक या नॉन बैंक संस्‍थानों की ओर से जारी सभी प्रीपेड पेमेंट इंस्टूमेंट्स 31 मार्च 2022 से लागू हो जाएंगे। साथ ही केंद्रीय बैंक ने ऐसे पीपीआई में अधिकतम राशि सीमा 2 लाख रुपये कर दी है। पहले यह सीमा 1 लाख रुपये थी। इसका मतलब यह कि अब वॉलेट में 2 लाख रुपये तक रखा जा सकता है।

श्रीजेश बने FIH एथलीट समिति के सदस्य

विश्व निकाय के कार्यकारी बोर्ड की वर्चुअल बैठक के दौरान इंडिया हॉकी टीम के गोलकीपर पीआर श्रीजेश (PR Sreejesh) को अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (FIH) एथलीट समिति के सदस्य के रूप में फिर से नियुक्त किया गया। वह 2017 से पैनल के सदस्य हैं। अनुभवी श्रीजेश, जिन्होंने पहले भारतीय टीम का नेतृत्व किया है, EB द्वारा नियुक्त चार नए सदस्यों में से एक थे, जो 47 वीं FIH कांग्रेस से दो दिन पहले मिले थे, जिसका आयोजन ऑनलाइन किया जाएगा। EB ने एथलीट समिति के लिए चार नए सदस्यों की नियुक्ति की पुष्टि की। श्रीजेश परट्टू (IND), मार्लेना रयबचा (POL), मोहम्मद मी (RSA) और मैट स्वान (AUS) अब समिति में शामिल हो रहे हैं। FIH नियम समिति के नए अध्यक्ष, स्टीव होर्गन (USA), डेविड कोलियर की जगह लेंगे।

AI-पावर्ड ऑनलाइन खाता खोलने के लिए SBI और HyperVerge की साझेदारी

HyperVerge ने SBI के साथ अपने प्रमुख उत्पादों में से एक, वीडियो बैंकिंग समाधान के साथ अपनी साझेदारी की घोषणा की, जिसका उद्देश्य प्रति एजेंट प्रति दिन खाता खोलने की संख्या में 10 गुना सुधार हासिल करना है। नई सेवा न्यूनतम आईडी दस्तावेजों वाले ग्राहकों को एक त्वरित और पूरी तरह से कागज रहित अनुभव प्रदान करेगी. 99.5% सटीकता के साथ AI इंजनों द्वारा समर्थित, HyperVerge का वीडियो बैंकिंग समाधान SBI को लाखों भारतीयों को सुविधाजनक डिजिटल बैंकिंग प्रदान करने में सक्षम बनाता है। पिछले साल, भारतीय रिजर्व बैंक (फेडरल रिजर्व के बराबर) ने बैंकों को वीडियो ग्राहक पहचान प्रक्रिया (V-CIP) अपनाने की अनुमति दी थी। बढ़ते कोविड -19 मामलों को देखते हुए यह उपाय भविष्यसूचक साबित हुआ है।

बिहार सरकार ने नियमित निगरानी सुनिश्चित करने के लिए लॉन्च किया 'HIT Covid App'

बिहार सरकार ने उन कोविड -19 रोगियों की नियमित निगरानी और ट्रैकिंग सुनिश्चित करने के लिए 'हिट कोविड ऐप (HIT Covid App)' लॉन्च किया है, जो राज्य भर में होम आइसोलेशन में हैं। HIT का मतलब होम आइसोलेशन ट्रैक (home isolation tracks) है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि यह ऐप होम आइसोलेटेड मरीजों की नियमित निगरानी में स्वास्थ्य कर्मियों की मदद करेगा। स्वास्थ्य कार्यकर्ता प्रतिदिन घर पर मरीजों का दौरा करेंगे और उनका तापमान और ऑक्सीजन स्तर मापने के बाद ऐप में डेटा फीड करेंगे। इन आंकड़ों की जिला स्तर पर निगरानी की जाएगी। यदि ऑक्सीजन का स्तर 94 से नीचे है, तो रोगी को उचित उपचार के लिए नजदीकी समर्पित कोविड स्वास्थ्य केंद्रों में स्थानांतरित कर दिया जाएगा।

IDBI बैंक ने शुरू की डिजिटल ऋण प्रसंस्करण प्रणाली

IDBI बैंक ने MSME और कृषि क्षेत्र को 50 से अधिक उत्पादों की पेशकश करते हुए अपनी पूर्णत: डिजीटल ऋण प्रसंस्करण प्रणाली शुरू करने की घोषणा की। MSME और कृषि उत्पादों के लिए ऋण प्रसंस्करण प्रणाली (LPS) डेटा फिनटेक, ब्यूरो सत्यापन, दस्तावेज़ भंडारण, खाता प्रबंधन और ग्राहक सूचनाओं के साथ समेकित रूप से एकीकृत होती है। पूरी तरह से डिजीटल और स्वचालित ऋण प्रसंस्करण प्रणाली की इन विशेषताओं का उद्देश्य बैंक के MSME और कृषि ग्राहकों को बेहतर तकनीक-सक्षम बैंकिंग अनुभव प्रदान करना है। मंच को बेहतर हामीदारी मानकों के लिए नॉक-ऑफ मानदंड और क्रेडिट नीति मापदंडों को शामिल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

परमाणु ऊर्जा आयोग के पूर्व चेयरमैन डॉ. श्रीकुमार बनर्जी का निधन

परमाणु ऊर्जा आयोग के पूर्व अध्यक्ष श्रीकुमार बनर्जी का निधन हो गया। बनर्जी पिछले महीने ही कोरोना से ठीक हुए थे। वह 70 वर्ष के थे। वह 2012 में परमाणु ऊर्जा आयोग के अध्यक्ष और परमाणु ऊर्जा विभाग के सचिव पद से सेवानिवृत्त हुए थे। बनर्जी 2010 तक छह साल के लिए भाभा परमाणु अनुसंधान केंद्र (बार्क) के निदेशक भी रहे। आईआईटी खड़गपुर के धातु विज्ञान इंजीनियर बनर्जी बीटेक की डिग्री लेने के बाद बार्क से जुड़े थे और इस प्रमुख वैज्ञानिक संस्थान के निदेशक पद तक पहुंचे। बनर्जी का काम भौतिक धातु विज्ञान और धातु विज्ञान पर आधारित था। उन्हें कई पुरस्कारों से नवाजा गया। उन्हें अपने करियर में कई पुरस्कार मिले, इनमें 2005 में पद्मश्री और 1989 में शांति स्वरूप भटनागर पुरस्कार शामिल हैं।

राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियन की हत्या मामले में ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार गिरफ्तार

दिल्‍ली पुलिस ने ओलंपिक पद विजेता सुशील कुमार को 23 वर्षीय पूर्व जूनियर राष्‍ट्रीय कुश्‍ती चैंपियन सागर धनखढ़ की हत्‍या के मामले में गिरफ्तार किया। दिल्‍ली के मॉडल टाउन पुलिस स्‍टेशन में एफआईआर दर्ज होने के बाद से सुशील कुमार पांच मई से फरार थे। चार मई को दो गुटों में झगड़ा होने के बाद धनखढ़ की पीट-पीटकर हत्‍या कर दी गई थी। दिल्ली की एक अदालत ने 18 मई को सुशील कुमार की अग्रिम जमानत खारिज कर दी थी। अदालत ने पाया कि पहलवान सुशील कुमार के खिलाफ गंभीर आरोप थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.