Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

25 May 2021

हरियाणा: कोविड मरीजों के लिए संजीवनी परियोजना शुरू

हरियाणा में कोविड मरीजों के लिए संजीवनी परियोजना शुरू की गई है। मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से परियोजना की शुरुआत की। परियोजना में कोविड-19 के हल्के से मध्यम लक्षणों वाले मरीजों की देखभाल तुरंत उनके घर पर ही की जाएगी। इससे उन्हें इलाज के लिए घर से नहीं निकलना होगा और न ही अस्पताल जाना पड़ेगा। इससे अस्पतालों पर दबाव भी कम होगा।

कांगो लोकतांत्रिक गणराज्‍य में न्यूरागोंगो पर्वत पर एक ज्वालामुखी फट पडा

अफ्रीका महाद्वीप के मध्य में स्थित कांगो के गोमा शहर के निकट विरूंगा की पहाड़ियों में अचानक नीरागोंगा ज्वालामुखी 19 साल बाद फिर सक्रिय हो गया। यह विश्व के खतरनाक और सक्रिय ज्वालामुखी में गिना जाता है। स्थानीय प्रशासन के चेतावनी जारी करते ही शहर के हजारों लोग जरूरी सामान के साथ पैदल ही रवांडा की ओर पलायन करने लगे। गोमा की आबादी लगभग 20 लाख है। यहां पर 2002 में यह ज्वालामुखी फटा था, जिसमें ढाई सौ लोग मारे गए थे

भारत और इस्राइल ने कृषि में सहयोग के लिए तीन वर्ष के कार्यक्रम संबंधी समझौते पर हस्‍ताक्षर किए

भारत और इस्राइल ने कृषि में सहयोग के लिए तीन वर्ष के कार्यक्रम संबंधी समझौते पर हस्‍ताक्षर किए हैं। दोनों देश भारत-इस्राइल कृषि परियोजना उत्‍कृष्‍टता केंद्र और भारत-इस्राइल उत्‍कृष्‍टता गांव संबंधी कार्यक्रम लागू कर रहे हैं। इस अवसर पर कृषि और किसान कल्‍याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि भारत के लिए कृषि क्षेत्र सदैव प्राथमिकता रहा है। उन्‍होंने कहा कि सरकार की कृषि संबंधी नीतियों के कारण किसानों के जीवन और कृषि क्षेत्र में निश्चित रूप से परिवर्तन हुआ है। श्री तोमर ने कहा कि भारत और इस्राइल कृषि क्षेत्र में 1993 से सहयोग कर रहे हैं। इस सिलसिले में यह पांचवी कार्य योजना है। इस कार्य योजना से दोनों देशों के संबंध प्रगाढ़ होंगे और किसानों के हित में कृषि के क्षेत्र में सहयोग और मज़बूत होगा।

भारत बायोटेक ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान, नई दिल्‍ली और पटना में वैक्‍सीन बूस्‍टर डोज का परीक्षण शुरू किया

को-वैक्सीन टीका बनाने वाली कम्पनी भारत बायोटेक ने अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान, नई दिल्‍ली और पटना में वैक्‍सीन बूस्‍टर डोज का परीक्षण शुरू किया। यह चिकित्सीय परीक्षण पहले दो चरणों में शामिल होने वाले प्रतिभागियों पर किया जाएगा। इन परीक्षणों में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को दूसरी खुराक लेने के छह महीने बाद बूस्टर डोज दी जायेगी। भारत के औषध महानियंत्रक ने भारत बायो टेक को कौवैक्सीन की तीसरी बूस्टर डोज का चिकित्सीय परीक्षण करने की अनुमति दी थी।

रूसी आर डी आई एफ और भारतीय जैव प्रौद्योगिकी कम्‍पनी पैनैसिया बॉयोटेक ने भारत में स्‍पुतनिक - वी का उत्‍पादन शुरू करने की घोषणा की

रूसी प्रत्‍यक्ष निवेश कोष - आर डी आई एफ और भारतीय जैव प्रौद्योगिकी कम्‍पनी पैनैसिया बॉयोटेक ने भारत में स्‍पुतनिक - वी का उत्‍पादन शुरू करने की घोषणा की है। इससे रूस की इस कोविड वैक्‍सीन का उत्‍पादन बढ़ेगा और स्‍पुतनिक-वी की आपूर्ति सुगम बनाने में मदद मिलेगी। आर डी आई एफ के साथ सहयोग से पैनैसिया बॉयोटेक हर साल दस करोड़ स्‍पुतनिक-वी का उत्‍पादन करेगी। स्‍पुतनिक-वी को भारतीय औषध महानियंत्रक ने आपात उपयोग की अनुमति प्रदान की है। भारत ने स्‍पुतनिक का पहला टीका 14 मई को लगाया गया था।

प्रकृतिवादी जेन गुडॉल ने जीता 2021 का टेम्पलटन पुरस्कार

प्रकृतिवादी जेन गुडॉल (Jane Goodall) को जानवरों की बुद्धि और मानवता पर उनके जीवन के काम की मान्यता में टेम्पलटन पुरस्कार के 2021 विजेता के रूप में घोषित किया गया है. गुडॉल ने 1960 के दशक में तंजानिया में चिंपैंजी के अपने अभूतपूर्व अध्ययन पर अपनी वैश्विक प्रतिष्ठा बनाई. टेंपलटन पुरस्कार एक जीवित व्यक्ति को दिया जाने वाला एक वार्षिक पुरस्कार है, जजों के अनुमान में, "जिसकी अनुकरणीय उपलब्धियां सर जॉन टेम्पलटन की परोपकारी दृष्टि को आगे बढ़ाती हैं: ब्रह्मांड और मानव जाति के स्थान और इसके उद्देश्य के गहनतम प्रश्नों का पता लगाने के लिए विज्ञान की शक्ति का उपयोग करना."

मुंबई के छात्र अन्वेषक की सहायता से कोरोना योद्धाओं को मिलेगी ‘कूल’ पीपीई किट

मुंबई के छात्र अन्वेषक निहाल सिंह आदर्श के लिए, अपनी डॉक्टर मां की जरूरत उनकी खोज के लिए प्रेरणा की स्रोत बन गई। कोव-टेक नाम की बेहतरीन और किफायती खोज पीपीई किट के लिए एक वेंटिलेशन प्रणाली है, जो कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में लगे हमारे स्वास्थ्य कर्मचारियों के लिए बड़ी राहत लेकर आई है। यह आसपास की हवा लेती है, उसे साफ करती है और उसे पीपीई सूट के अंदर भेजती है।

न्यायमूर्ति श्री प्रशांत कुमार मिश्र 1 जून से छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पद का कर्तव्य निभाएंगे

भारत के राष्ट्रपति ने भारत के संविधान के अनुच्छेद 223 में दी गई शक्तियों का उपयोग करते हुए छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के वरिष्ठतम न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री प्रशांत कुमार मिश्र को, न्यायमूर्ति श्री पारापिलिल रामकृष्णन नायर रामचंद्र मेनन की सेवानिवृत्ति के बाद, 1 जून 2021 से उस उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश के पद के कर्तव्यों का निर्वहन करने के लिए नियुक्त किया है। इस संबंध में विधि और न्याय मंत्रालय के न्याय विभाग ने अधिसूचना जारी की।

IMF ने 50 बिलियन डालर की वैश्विक टीकाकरण योजना का प्रस्ताव रखा

IMF (अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष) ने 50 बिलियन अमरीकी डालर की वैश्विक टीकाकरण योजना का प्रस्ताव रखा है जो 2021 के अंत तक वैश्विक आबादी का लगभग 40 प्रतिशत कवर करेगी। यह 2022 की पहली छमाही तक कम से कम 60 प्रतिशत आबादी को कवर करने का भी प्रयास करेगी। यह योजना विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO), विश्व बैंक, Gavi और अफ्रीकी संघ के काम की तर्ज पर प्रस्तावित की गई है। IMF ने लक्ष्य प्रस्तावित किए हैं, और वित्तीय आवश्यकताओं का अनुमान लगाया है। इसने अपनी कार्य योजना के तहत तीन व्यापक तत्व निर्धारित किए हैं:पहले तत्व के रूप में, इसने 2021 के अंत तक वैश्विक आबादी का कम से कम 40 प्रतिशत और 2022 की पहली छमाही तक कम से कम 60 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण करने की योजना बनाई है। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए, IMF ने दान के अलावा COVAX को अतिरिक्त अनुदान दिया।दूसरे तत्व के रूप में, यह नए वेरिएंट जैसे डाउनसाइड जोखिमों के खिलाफ सुरक्षा सुनिश्चित करने पर बल देता है, जिन्हें बूस्टर शॉट्स की आवश्यकता हो सकती है।इसके लिए, यह एक अरब खुराक के अतिरिक्त वैक्सीन उत्पादन और जीनोमिक निगरानी को बढ़ाने में निवेश करने का प्रस्ताव करता है।अंतरिम अवधि का प्रबंधन जिसमें व्यापक परीक्षण और ट्रेसिंग के साथ-साथ टीके की आपूर्ति सीमित है, चिकित्सीय और सार्वजनिक स्वास्थ्य उपाय योजना का तीसरा तत्व है।

ईंधन दक्षता बढ़ाने के लिए 4-व्हीलर टायरों के लिए ड्राफ्ट तैयार किया गया

केंद्रीय सड़क और परिवहन मंत्रालय ने हाल ही में ईंधन दक्षता (fuel efficiency) बढ़ाने के लिए 4-पहिया टायरों के लिए मसौदा नियमों के बारे में अधिसूचित किया है। नए मॉडल के टायरों के लिए मानदंड 1 अक्टूबर, 2021 से प्रभावी होंगे, जबकि मौजूदा मॉडल के लिए, 1 अक्टूबर, 2022 से। यूरोप में पालन किए जाने वाले मानदंडों की तर्ज पर यह मानदंड तैयार किए गए हैं। मसौदा मानदंडों (draft norms) के अनुसार कारों, बसों और ट्रकों के टायरों को गीली पकड़ (wet grip), रोलिंग प्रतिरोध (rolling resistance) और रोलिंग ध्वनि उत्सर्जन (rolling sound emissions) जैसी आवश्यकताओं को पूरा करना चाहिए। टायरों की गुणवत्ता और विश्वसनीयता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से नए मानदंड प्रस्तावित किए गए हैं। ऑटोमोटिव उद्योग मानक (Automotive Industry Standards) 142:2019 के चरण- II में निर्दिष्ट नियमों के अनुसार नए मानदंड प्रस्तावित किए गए हैं।

आक्रामक प्रजातियों के कारण अफ्रीकी अर्थव्यवस्था को हर साल 3.66 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान हो रहा है : अध्ययन

हाल के अध्ययन से पता चला है कि, आक्रामक प्रजातियों (Invasive species) की अफ्रीकी कृषि को प्रति वर्ष लगभग 3.66 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान हो रहा है। यह सभी अफ्रीकी देशों के संयुक्त सकल घरेलू उत्पाद के 1.5 गुना के बराबर है। केन्या, ब्रिटेन, घाना और स्विटजरलैंड के शोधकर्ता अफ्रीकी कृषि के लिए आक्रामक प्रजातियों के कारण वार्षिक आर्थिक नुकसान का अनुमान लगा रहे थे।उन्होंने उन प्रजातियों पर ओपन सोर्स और सहकर्मी-समीक्षित साहित्य का अध्ययन किया जो अफ्रीकी महाद्वीप के मूल निवासी नहीं थीं।शोधकर्ताओं ने आक्रामक प्रजातियों के वित्तीय प्रभावों के बारे में किसानों, शोधकर्ताओं और सरकारी अधिकारियों सहित लगभग 1,000 हितधारकों का सर्वेक्षण किया।हितधारकों को आक्रामक विदेशी प्रजातियों के कारण फसल के नुकसान का अनुमान लगाने के लिए कहा गया था।खरपतवार, कीट या कृमि की गैर-देशी प्रजातियाँ खेती पर विनाशकारी प्रभाव डाल सकती हैं क्योंकि वे मुख्य फसलों की पैदावार को कम करने में सक्षम हैं।

वाईपर (VIPER) रोवर चंद्रमा पर संसाधनों की खोज करेगा

हाल ही में, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा (NASA) ने 2023 में चंद्रमा पर अपना पहला मोबाइल रोबोट भेजने की घोषणा की है। यह मोबाइल रोबोट चंद्रमा की सतह पर और इसके नीचे बर्फ और अन्य संसाधनों की खोज करेगा। यह मिशन “रोबोट विज्ञान मिशन” और “मानव अन्वेषण” को साथ-साथ चलने का एक उदाहरण है। यह मोबाइल रोबोट आर्टेमिस कार्यक्रम (Artemis Programme) का एक हिस्सा है। यह Volatiles Investigating Polar Exploration Rover (VIPER) से डेटा एकत्र करेगा और वैज्ञानिकों को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर संसाधनों का मानचित्रण करने में मदद करेगा। VIPER से प्राप्त डेटा वैज्ञानिकों को चंद्र सतह पर सटीक स्थानों और बर्फ की सांद्रता निर्धारित करने में सहायता कर सकता है। वे दक्षिणी ध्रुव पर पर्यावरण और संभावित संसाधनों का मूल्यांकन भी कर सकते हैं।

इटली ने G-20 स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन की मेजबानी की

वैश्विक G20 स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन (Global G20 Health Summit) की सह-मेजबानी यूरोपीय आयोग और इटली द्वारा की गयी। इस शिखर सम्मेलन ने कोविड -19 महामारी को दूर करने के एजेंडे को अपनाया। इसने Rome Declaration of Principles को विकसित करने और उसका समर्थन करने का भी निर्णय लिया। इस शिखर सम्मेलन में उल्लेख किया गया है, प्रति मिनट कोविड-19 में नौ लोगों की जान जाने के साथ अधिक संक्रामक वेरिएंट का जोखिम बढ़ गया है। WHO के अधिकारियों के अनुसार, महामारी का भविष्य G20 नेताओं के हाथों में है। G20 ने ACT-एक्सेलरेटर के लॉन्च में भी योगदान दिया है, G20 द्वारा परीक्षण, उपचार और टीकों के विकास में तेजी लाने के लिए एक वैश्विक तंत्र के आह्वान के बाद इसे लॉन्च किया गया था। ACT-एक्सेलरेटर का उपयोग “Access to COVID-19 Tools Accelerator” के लिए किया जाता है। इसे COVID-19 डायग्नोस्टिक्स, चिकित्सीय और टीकों के विकास, उत्पादन और न्यायसंगत पहुंच में तेजी लाने के लिए वैश्विक सहयोग भी कहा जाता है।

G-7 राष्ट्रों ने ग्लोबल वार्मिंग के खिलाफ प्रयासों में तेजी लाने का संकल्प लिया

सात औद्योगिक देशों या G7 समूह के पर्यावरण मंत्री यूनाइटेड किंगडम द्वारा आयोजित दो दिवसीय आभासी बैठक के दौरान ग्लोबल वार्मिंग के खिलाफ प्रयासों में तेजी लाने के लिए सहमत हुए। यूनाइटेड किंगडम वर्तमान में G7 की अध्यक्षता कर रहा है। उन्होंने 2021 के अंत तक नए कोयले से चलने वाले बिजली संयंत्रों के लिए सरकारी समर्थन को रोकने के लिए भी प्रतिबद्धता ज़ाहिर की।वैश्विक तापमान को पूर्व-औद्योगिक स्तरों से 5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित करने के लिए समर्थन प्रदान किया गया है।उन्होंने वनों की कटाई को रोकने, अत्यधिक मछली पकड़ने पर अंकुश लगाने, जैव विविधता को बढ़ावा देने और समुद्री प्लास्टिक के मुद्दे से निपटने के लिए आवश्यक उपाय करने का भी वादा किया।उन्होंने जानवरों से मनुष्यों में फैलने वाली बीमारियों जैसे COVID-19 के भविष्य के प्रकोप को रोकने की दिशा में भी प्रतिबद्धता व्यक्त की।

गुजरात के राज्यपाल ने ‘लव जिहाद’ के विरुद्ध बिल को मंजूरी दी

गुजरात के राज्यपाल आचार्य देवव्रत (Acharya Devvrat) ने 7 अन्य विधेयकों के साथ गुजरात धर्म स्वतंत्रता (संशोधन) विधेयक, 2021 (Gujarat Freedom of Religion (Amendment) Bill, 2021) को अपनी स्वीकृति दे दी है। ये बिल मार्च 2021 में राज्य विधानसभा के बजट सत्र के दौरान पारित किए गए थे। इस बिल को ‘एंटी लव जिहाद’ (anti-love jihad) बिल भी कहा जा रहा है। इसमें व्यक्ति से शादी करके जबरन और कपटपूर्ण धर्म परिवर्तन करने पर 3-10 साल की जेल की सजा का प्रावधान है। यह 2003 के अधिनियम में संशोधन करता है। यह विधेयक इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए पारित किया गया था कि, बेहतर जीवन शैली, दैवीय आशीर्वाद का वादा करने वाले धार्मिक रूपांतरणों के मामले बढ़ रहे हैं। एक बढ़ती प्रवृत्ति है जहां महिलाओं को धर्म परिवर्तन के लिए शादी का लालच दिया जाता है।

फाइजर-बायोएनटेक गरीब देशों को 2 अरब कोविड-19 वैक्सीन प्रदान करेंगे

वैक्सीन एकजुटता के लिए अंतरराष्ट्रीय आवाहन को पूरा करने के लिए अमेरिकी दवा कंपनी फाइजर (Pfizer) और जर्मन कंपनी बायोएनटेक (BioNTech) ने अगले 18 महीनों में मध्यम आय और निम्न आय वाले देशों में गरीब देशों को कोविड -19 वैक्सीन की 2 बिलियन खुराक उपलब्ध कराने का वादा किया है। यह घोषणा इटली द्वारा आयोजित वैश्विक स्वास्थ्य शिखर सम्मेलन में की गई। दोनों कंपनियों ने पहला टीका विकसित किया जिसे अमेरिका और यूरोप में उपयोग के लिए अधिकृत किया गया था। फाइजर ने घोषणा की कि, वह 2021 में एक अरब खुराक और 2022 में एक और अरब प्रदान करने की उम्मीद कर रहा है। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि कंपनियां COVAX कार्यक्रम के माध्यम से टीके वितरित करेंगी या नहीं।

चीनी वेधशाला ने गामा किरणों के स्रोतों का पता लगाया

चीन की Large High Altitude Air Shower Observatory (LHAASO) ने हाल ही में अल्ट्रा-हाई-एनर्जी गामा किरणों के दर्जनों स्रोतों का पता लगाया है। LHAASO ब्रह्मांडीय किरण वेधशाला ने अल्ट्राहाई-ऊर्जा फोटॉन के 12 स्रोतों की खोज की है। इसने 1.4 पेटा-इलेक्ट्रॉन वोल्ट के ऊर्जा स्तर वाले एक फोटॉन का भी पता लगाया है। ये सभी स्रोत आकाशगंगा में स्थित हैं और इसे 0.3° से अधिक सटीकता के साथ मापा जा सकता है। वे अब तक खोजे गए सबसे चमकीले आकाशगंगा गामा किरण स्रोत हैं।

चीन ने भूटान में आठ किमी भीतर घुसकर बसाया कस्बा

चीन ने भूटान के भीतर एक कस्बा बना लिया है। यह बात सीमावर्ती इलाके के ताजा सर्वे में सामने आई है।ऑस्ट्रेलिया की वेबसाइट न्यूजडॉटकॉमडॉटएयू के मुताबिक भूटान की सीमा के आठ किलोमीटर भीतर घुसकर चीन ने वहां एक पूरा कस्बा बसा दिया है। इस कस्बे में सड़कें, बिजलीघर, कम्युनिस्ट पार्टी की दो इमारतें, एक संवाद केंद्र और सेना व पुलिस की चौकियां हैं। इस कस्बे को चीन ने ग्यालफुंग नाम दिया है। इसमें करीब एक सौ लोग और कुछ जानवर रहते हैं। चीन यहां पर अपनी मौजूदगी मजबूत करता जा रहा है। यही नहीं चीन ने भूटान के साकतेंग वाइल्ड रिजर्व पर भी अपना दावा ठोक दिया है। यह वाइल्ड रिजर्व चीन सीमा पर स्थित है। चीन ने ऐसा तब किया जब अंतरराष्ट्रीय संगठन दशकों से इस वाइल्ड रिजर्व के लिए भूटान को आर्थिक सहायता दे रहे हैं और वह दुनिया की नजरों में है।

एयर इंडिया के डेटा प्रोसेसर पर साइबर अटैक

एयर इंडिया ने हाल ही में घोषणा की है कि फरवरी 2021 में उसके डेटा प्रोसेसर पर एक साइबर हमले में एयर इंडिया के ग्राहक डेटा जैसे क्रेडिट कार्ड, पासपोर्ट और फोन नंबर लीक हो गए थे। इस साइबर हमले से लगभग 45 लाख ग्राहक प्रभावित हुए हैं, जो 26 अगस्त, 2011 से 3 फरवरी, 2021 के बीच पंजीकृत हुए थे। साइबर हमले में ग्राहकों के नाम, जन्म तिथि, संपर्क जानकारी और टिकट की जानकारी लीक हुई है। यह एक ‘अत्यधिक परिष्कृत’ (highly sophisticated) हमला था जिसने जिनेवा स्थित यात्री प्रणाली ऑपरेटर को निशाना बनाया जिसे SITA कहा जाता है। SITA ने सिंगापुर एयरलाइंस और लुफ्थांसा सहित एयर इंडिया को सेवाएं प्रदान करता है।

सरकार कोविड महामारी के कारण प्रत्येक ट्रांसजेंडर को डेढ़ हजार रुपए की सहायता उपलब्‍ध कराएगा

सरकार ने कोविड महामारी को देखते हुए प्रत्‍येक ट्रांसजेंडर व्‍यक्ति को डेढ़ हजार रुपये की सहायता तुरंत उपलब्‍ध कराने का फैसला किया है। सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री ने बताया कि इस आर्थिक सहायता से ट्रांसजेंडर समुदाय को अपनी दैनिक ज़रूरतें पूरी करने में मदद मिलेगी। ट्रांसजेंडर समुदाय के लिए काम कर रहे एनजीओ और सामुदायिक संगठनों से सरकार की इस पहल के बारे में जागरुकता फैलाने को कहा गया है। ट्रांसजेंडर समुदाय आधार और बैंक खाते जैसे वि‍वरण उपलब्‍ध कराने के बाद इस सहायता के लिए आवेदन कर सकता है। इसके लिए राष्‍ट्रीय सामाजिक रक्षा संस्‍थान की वेबसाइट पर उपलब्‍ध आवेदन फार्म भरना होगा। यह संस्‍थान सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्रालय का स्‍वायत्‍त निकाय है। मंत्रालय ने ट्रांसजेंडर व्‍यक्तियों की मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य देखभाल के लिए हैल्‍पलाइन नम्‍बर भी जारी किया है। यह नम्‍बर है - 8882-1338-97 इस नम्‍बर पर सोमवार से शनिवार परामर्श सेवाएं उपलब्‍ध हैं।

2021 का एशिया कप अब 2023 में होगा

कोविड-19 की स्थिति के कारण क्रिकेट कैलेंडर में लगातार बदलाव के कारण समय उपलब्ध नहीं होने के चलते एशिया कप का 2021 टूर्नामेंट अब 2023 में होगा। इस साल इस महाद्वीपीय टूर्नामेंट को पाकिस्तान से श्रीलंका में स्थानांतरित किया गया था, लेकिन वहां भी मामलों के बढ़ने के कारण इसे रद करना पड़ा। एशिया की चारों बड़ी टीमों का इस साल के अंत तक व्यस्त कार्यक्रम है और ऐसे में इस साल टूर्नामेंट के आयोजन के लिए समय निकालना बेहद मुश्किल होगा। एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) ने कहा, ‘टूर्नामेंट के इस सत्र का आयोजन 2023 में कराना ही व्यावहारिक होगा क्योंकि 2022 में पहले ही एशिया कप का आयोजन होना है। समय आने पर इसकी तारीखों की पुष्टि की जाएगी।’

एशियाई मुक्केबाजी प्रतियोगिता दुबई में शुरू

एशियाई मुक्केबाजी प्रतियोगिता दुबई में शुरू हो रही है। ड्रॉ निकलने के बाद भारत की सात महिला मुक्केबाज पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच गईं, जिसकी वजह से भारत के सात पदक पक्के हो गए। ड्रा में कम देशों के शामिल होने के कारण भारत की एम.सी. मेरीकॉम, पूजा रानी, अनुपमा, लवलीना बोरगोहाईं, लालबुआतसैही और मोनिका ने अंतिम चार में जगह बना ली है। मोहम्मद हसमुद्दीन, शिव थापा और सुमित सांगवान आज अपने अभियान की शुरुआत करेंगे। अमित पंघल, वरिन्दर सिंह, विकास कृष्ण, आशीष कुमार, संजीत और नरेंद्र सहित छह भारतीय मुक्केबाज पहले दौर में बाई मिलने के कारण क्वार्टर फाइनल में पहुंच गए हैं। इस चैंपियनशिप में नौ पुरुष और दस महिलाओं सहित 19 भारतीय मुक्केबाज भाग ले रहे हैं। प्रतियोगिता में 27 देशों की भाग लेने की संभावना थी लेकिन कोविड महामारी के चलते यात्रा प्रतिबंधों के कारण यह संख्या घटकर 17 रह गई। इससे पहले यह टूर्नामेंट नई दिल्ली में होना था लेकिन यात्रा प्रतिबंधों के कारण इसे दुबई में स्थानांतरित किया गया। यह प्रतियोगिता भारतीय मुक्केबाजी संघ और दुबई मुक्केबाजी संघ संयुक्त रूप से आयोजित कर रहे हैं।अंतर्राष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ ने इस प्रतियोगिता के लिए चार लाख अमरीकी डॉलर की पुरस्कार निधि की भी घोषणा की है।

विश्व कछुआ दिवस : 23 मई

विश्व कछुआ दिवस (World Turtle Day) हर साल 23 मई को अमेरिकी टोर्टोइस रेस्क्यू, एक गैर-लाभकारी संगठन द्वारा मनाया जाता है। दुनिया भर में कछुओं और उनके लुप्त हो रहे आवासों की रक्षा के लिए लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए यह दिन मनाया जाता है। यह दिन 2000 से अमेरिकी टोर्टोइस रेस्क्यू द्वारा मनाया जा रहा है, जो 1990 में कछुए की सभी प्रजातियों की सुरक्षा के लिए स्थापित एक गैर-लाभकारी संगठन है। 2021 विश्व कछुआ दिवस का विषय "टर्टलस रॉक! (Turtles Rock!)" है।

23 मई को मनाया गया इंटरनेशल डे टू एंड ऑब्सटेट्रिक फिस्ट्यूला

हर साल, संयुक्त राष्ट्र (यूएन) इंटरनेशनल डे टू एंड ऑब्सटेट्रिक फिस्ट्यूला (International Day to End Obstetric Fistula) 2013 से 23 मई को मनाया जाता है ताकि ऑब्सटेट्रिक फिस्ट्यूला, एक ऐसी स्थिति जो विकासशील देशों में बच्चे के जन्म के दौरान कई लड़कियों और महिलाओं को प्रभावित करती है, के इलाज और रोकथाम की दिशा में कार्रवाई को बढ़ावा दिया जा सके। इस दिन को ऑब्सटेट्रिक फिस्ट्यूला के बारे में प्रभावी रूप से जागरूकता बढ़ाने और इसे समाप्त करने के लिए किए जा रहे कार्यों में तेजी लाने के साथ-साथ सर्जरी के बाद के फॉलो-अप और फिस्ट्यूला के रोगियों पर नज़र रखने के लिए मनाया जाता है। ऑब्सटेट्रिक फिस्ट्यूला सबसे गंभीर और दुखद चोटों में से एक है जो बच्चे के जन्म के दौरान हो सकती है। विषय 2021: “Women’s rights are human rights! End fistula now!"।

चीन में माउंटेन रेस के दौरान खराब मौसम के चलते 21 लोगों की मौत

चीन के उत्तर पश्चिमी गांसू प्रांस में आयोजित सौ किलोमीटर माउंटेन रेस के दौरान अचानक मौसम खराब हो जाने से 21 लोगों की मौत हो गई। 172 प्रतिभागी इस प्रतियोगिता में भाग ले रहे थे। इनमें 151 सुरक्षित हैं। आठ लोगों को अस्पताल भेजना पड़ा लेकिन उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है। प्रतियोगिता के दौरान अचानक तेज हवाओं के साथ ओला वृष्टि और बारिश शुरू हो गई। अत्यधिक ठंड के कारण प्रतिभागी अल्पताप यानी हाइपोथर्मिया के शिकार हो गए। कुछ प्रतिभागियों के लापता हो जाने पर प्रतियोगिता रोक दी गई। स्थानीय प्रशासन ने इस घटना की जांच के लिए टीम गठित की है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.