Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 May 2021

महाराष्ट्र ने 14 किलों के लिए विश्व धरोहर स्थल के टैग की मांग की

महाराष्ट्र सरकार ने विश्व धरोहर स्थल (World Heritage Site) का टैग पाने के लिए राज्य के 14 किलों के लिए एक अस्थायी सीरियल नामांकन तैयार किया है और इसे सबमिट किया है। महाराष्ट्र में शिवनेरी किला, रायगढ़ किला, तोरणा किला, राजगढ़ किला, लोहागढ़, मुल्हेर किला, अंकाई टंकई किला, साल्हेर किला, रंगना किला, कासा किला, सिंधुदुर्ग किला, अलीबाग किला, सुवर्णदुर्ग और खंडेरी किला सहित 14 स्थानों को सूचीबद्ध किया गया है। यह सभी स्थल ऐतिहासिक दृष्टि से महत्वपूर्ण हैं। वे या तो पेशवा शासन से संबंधित हैं या मराठों और मुगलों के बीच लड़ाई से सम्बंधित हैं। कुछ किलों ने मराठा सेनानियों के लिए नौसेना या सेना के ठिकानों के रूप में भी काम किया।

NHA ने आयुष्मान भारत योजना को लागू करने के लिए तेलंगाना के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (National Health Authority – NHA) ने राज्य भर में आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat Pradhan Mantri Jan Arogya Yojana) को तुरंत लागू करने के लिए तेलंगाना सरकार के साथ समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं । सरकार ने आयुष्मान भारत योजना को राज्य योजना “आरोग्यश्री” (Aarogyasri) से भी जोड़ा है। साथ में उन्हें आयुष्मान भारत पीएम-जय आरोग्यश्री (Ayushman Bharat PM-JAY Aarogyasri) कहा जा रहा है। NHA और राज्य स्वास्थ्य एजेंसी (SHA) यह सुनिश्चित करती है कि सभी पात्र लाभार्थियों को अभिसरण योजना के तहत मुफ्त स्वास्थ्य सेवा प्रदान की जाए। इस प्रकार, आयुष्मान भारत योजना में अब 33 राज्य और केंद्र शासित प्रदेश शामिल हो गये हैं। आयुष्मान भारत योजना, भारत में 50 करोड़ लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू की गई थी। आयुष्मान भारत योजना के तहत, लाभार्थियों को प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का मुफ्त स्वास्थ्य बीमा कवरेज मिलता है।

खेल मंत्रालय ने देश के 7 राज्‍यों में 143 खेलो इंडिया केन्‍द्र खोलने को मंजूरी दी

खेल मंत्रालय ने देश के सात राज्‍यों में एक सौ 43 खेलो इंडिया केन्‍द्र खोलने को मंजूरी दी है। इसके लिए 14 करोड़ तीस लाख रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है। इन राज्‍यों में महाराष्‍ट्र, मिजोरम, गोवा, कर्नाटक, मध्‍यप्रदेश, अरूणाचल प्रदेश और मणिपुर शामिल है। वित्‍तीय सहायता का उपयोग पूर्व चैम्‍पियन एथलीटों की कोच के रूप में सहायता लेना, सहायक कर्मी, उपकरणों की खरीद, खेल किट, उपभोग्‍य सामग्रियों, प्रतियोगिताओं और आयोजनों में भाग लेने के लिए उपयोग किया जाएगा। खेलो इंडिया केन्‍द्र खेल मंत्रालय और राज्‍य सरकारों के साझा प्रयासों से देशभर में खेलों के लिए जरूरी आधारभूत ढांचे उपलब्‍ध कराने के लिए शुरू किये गए हैं। महाराष्‍ट्र में छत्‍तीस खेलो इंडिया केन्‍द्र, अरूणाचल प्रदेश में 52, मिजोरम में दो, कर्नाटक में 31, मणिपुर में 16, मध्‍यप्रदेश चार और गोवा में दो केन्‍द्र खुलेंगे। पिछले साल जून में खेल मंत्रालय ने देश के कम से कम एक केन्‍द्र के साथ चार साल की अवधि में एक हजार नए खेलों इंडिया केन्‍द्र खोलने की योजना बनाई थी। कई राज्‍यों में दो सौ 17 खेलो इंडिया केन्‍द्र पहले ही खोले जा चुके हैं।

येदियुरप्‍पा ने बेंगलुरू में सी.एस.आर. गतिविधियों की समग्र जानकारी देने वाले वेब पोर्टल आकांक्षा की शुरूआत की

कर्नाटक के मुख्‍यमंत्री बी.एस. येदियुरप्‍पा ने बेंगलुरू में कॉरपोरेट सामाजिक उत्‍तरदायित्‍व- सी.एस.आर. गतिविधियों की समग्र जानकारी देने वाले वेब पोर्टल की शुरूआत की। आकांक्षा नाम का यह पोर्टल कॉरपोरेट क्षेत्र, सरकार और दानदाताओं को सरकारी कार्यक्रमों के लिए सी.एस.आर. फंड के उपयोग में मदद करेगा। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि पोर्टल से सी.एस.आर. फंड के इस्‍तेमाल में पारदर्शिता बढ़ेगी।

आईएफएससीए ने निवेश कोष के बारे में एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया

अंतरराष्‍ट्रीय वित्‍तीय सेवा केन्‍द्र प्राधिकरण-आईएफएससीए ने निवेश कोष के बारे में एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया है। कोटक महिन्‍द्रा परिसंपत्ति‍ प्रबंधन कंपनी लिमिटेड के प्रबंध निदेशक नीलेश शाह की अध्‍यक्षता में यह समिति अंतरराष्‍ट्रीय वित्‍तीय सेवा केन्‍द्र में निवेश संबंधी वित्‍तीय योजनाओं की रूपरेखा तैयार करने की सिफारिश करेगी। इस समिति में कोष प्रबंधन क्षेत्र के जानकार शामिल होंगे। आईएफएससीए भारत में वित्‍तीय योजनाओं, वित्‍तीय सेवाओं और वित्‍तीय संस्‍थानों को विकसित करने और नियमित करने के लिए एकीकृत विनियामक के रूप में स्‍थापित किया गया है। कोष उद्योग पूंजी और निवेशकों के बीच महत्‍वपूर्ण मध्‍यस्‍थ की भूमिका निभा रहा है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने 74वीं विश्व स्वास्थ्य सभा की अध्यक्षता की

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री और डब्ल्यूएचओ कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष डॉ. हर्षवर्धन ने 24 मई, 2021 को वर्चुअल मोड में 74वीं विश्व स्वास्थ्य सभा (World Health Assembly) की अध्यक्षता की। विश्व स्वास्थ्य संगठन के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस (Dr. Tedros) ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया। डॉ. हर्षवर्धन के अनुसार, कार्यकारी बोर्ड ने आगे के प्रयासों के लिए कहा है जो COVAX सुविधा के तहत COVID-19 टीकों की निष्पक्ष और समान पहुंच सुनिश्चित कर सकते हैं। बोर्ड ने 74वीं विश्व स्वास्थ्य सभा को कोविड-19 महामारी के लिए मानसिक स्वास्थ्य तैयारियों और प्रतिक्रिया पर रिपोर्ट पर विचार करने की सिफारिश की। इसने 2013 से 2030 के लिए अपडेटेड व्यापक मानसिक स्वास्थ्य कार्य योजना (Mental Health Action Plan) का समर्थन करने की सिफारिश की और WHO को विश्व पशु स्वास्थ्य संगठन (World Organisation for Animal Health) और खाद्य व कृषि संगठन (Food & Agriculture Organisation) के सहयोग से काम करने के लिए प्रोत्साहित किया ताकि जूनोटिक वायरस के स्रोत की पहचान की जा सके। इस दौरान सदस्यों से मधुमेह को एक सार्वजनिक स्वास्थ्य समस्या के रूप में संबोधित करने पर कार्रवाई करने के लिए कहा गया और 74वीं विश्व स्वास्थ्य सभा को 2030 के अंत तक “गैर-संचारी रोगों की रोकथाम और नियंत्रण के लिए वैश्विक कार्य योजना” से संबंधित रोड मैप पेश करने की सिफारिश की।

माली में सैन्य विद्रोह: राष्ट्रपति, पीएम और रक्षा मंत्री बंदी बनाए

अफ्रीकी देश माली में एक बार फिर राजनीतिक संकट गहरा गया है। अंतरिम सरकार में फेरबदल के कुछ समय बाद ही सैन्य विद्रोह हो गया। माली के अंतिम राष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने इस्‍तीफा दे दिया है। विद्रोही सैनिकों ने राष्ट्रपति बाह दाव, प्रधानमंत्री मोक्टर यान और रक्षा मंत्री सोलेमेन डोकोरे को हिरासत में ले लिया है। इन तीनों को राजधानी बमाको के बाहर सैन्य मुख्यालय काटी में रखा गया है। अंतरिम सरकार के उपराष्ट्रपति कर्नल असीमी गोइता ने सैन्य विद्रोह की जिम्मेदारी लेते हुए कहा है कि इन लोगों ने उनसे परामर्श किए बिना फेरबदल किया है, जो ट्रांजिशनल चार्टर के लिहाज से गलत है। राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री दोनों को उन्होंने हटा दिया है। अगले साल आम चुनाव समय पर ही होंगे। पिछले साल अगस्त में गोइता ने ही राष्ट्रपति इब्राहिम बाउबकर कीता को तख्तापलट कर हटाया था। सितंबर में अंतरराष्ट्रीय दबाव के बाद अंतरिम सरकार का गठन किया गया और मौजूदा राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने कार्यभार संभाला।

भारतीय तटरक्षक ने कोलंबो तट से एमवी एक्स-प्रेस पर्ल की मदद के लिए अपने संसाधनों की तैनाती की

भारतीय तटरक्षक (आईसीजी) ने कंटेनर वाहक जहाज एमवी एक्स-प्रेस पर्ल जिस पर 25 मई, 2021 को श्रीलंका के कोलंबो बंदरगाह से लगभग 9 समुद्री मील की दूरी पर आग लगी थी, को सहायता प्रदान करने के लिए अपने जहाजों 'वैभव' और 'वज्र' को तैनात किया है। हजीरा से कोलंबो जा रहा एमवी एक्स-प्रेस पर्ल ख़तरनाक नाइट्रिक एसिड एवं अन्य रसायनों के लगभग 25 टन वज़नी 1486 कंटेनरों से भरा हुआ है। इस पोत के टैंकों में करीब 325 मीट्रिक टन ईंधन है। पांच भारतीयों समेत चालक दल के सभी 25 सदस्यों को सुरक्षित निकाल लिया गया है। श्रीलंका के अधिकारियों द्वारा आईसीजी की सहायता मांगे जाने के बाद बाहरी फोम आग बुझाने और पॉल्यूशन रोकने की क्षमताओं वाले गश्ती जहाजों वैभव और वज्र को तैनात किया गया था।

एना : 2021 का पहला अटलांटिक तूफान

नेशनल हरिकेन सेंटर, मियामी के अनुसार, बरमूडा में बारिश के कारण उपोष्णकटिबंधीय तूफान एना अटलांटिक महासागर में उत्तर-पूर्व की ओर आ रहा है। इस प्रकार, इस अटलांटिक तूफान से भूमि को कोई नुकसान नहीं होगा और जल्द ही समाप्त हो जाएगा। एना तूफ़ान बरमूडा से करीब 435 किलोमीटर उत्तर पूर्व में स्थित था। इसमें 75 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम निरंतर हवा थी। एना 2021 में अटलांटिक में पहला नामित तूफान था, भले ही तूफान का मौसम अभी शुरू नहीं हुआ है। तूफान का मौसम आमतौर पर 1 जून से शुरू होता है। अटलांटिक तूफान, जिसे उष्णकटिबंधीय तूफान भी कहा जाता है, अटलांटिक महासागर में बनने वाला एक उष्णकटिबंधीय चक्रवात है। यह आमतौर पर जून और नवंबर के महीनों में बनता है। तूफान केवल उनके स्थान के आधार पर चक्रवात या आंधी से अलग होता है। अटलांटिक महासागर और उत्तर-पूर्वी प्रशांत महासागर में तूफान (Hurricane), उत्तर-पश्चिमी प्रशांत महासागर में टाइफून (typhoon), जबकि दक्षिण प्रशांत महासागर या हिंद महासागर में चक्रवात (cyclone) आता है।

अमेरिका ने इथियोपिया और इरिट्रिया पर प्रतिबंधों की घोषणा की

अमेरिका ने इथियोपिया (Ethiopia) और इरिट्रिया (Eritrea) के अधिकारियों पर वीजा प्रतिबंध लगा दिया है, जिन पर इथियोपिया के टाइग्रे क्षेत्र (Tigray region) में छह महीने पुराने युद्ध को बढ़ाने का आरोप है। अमेरिका ने उन पर आरोप लगाया है कि उन्होंने टाइग्रे क्षेत्र में शत्रुता समाप्त करने के लिए सार्थक कदम नहीं उठाए। अमेरिकी विदेश मंत्री, एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) के अनुसार, इथियोपिया को आर्थिक और सुरक्षा सहायता पर भी प्रतिबंध लगाया गया था। हालांकि, यह स्वास्थ्य, भोजन और शिक्षा के लिए मानवीय सहायता प्रदान करना जारी रखेगा।

सिंगापुर ने कोविड सांस परीक्षण को मंजूरी दी

सिंगापुर ने एक कोविड सांस परीक्षण (covid breath test) को मंजूरी दी है जो कोविड-19 का पता लगाता है और एक मिनट से भी कम समय में सटीक परिणाम दिखाता है। इस टेस्ट को एक स्टार्ट-अप ब्रेथोनिक्सड (Breathonix) द्वारा विकसित किया गया है। परीक्षण किट मानक ब्रेथ एनालाइज़र परीक्षण के समान काम करती है जिसका उपयोग पुलिस द्वारा अनियमित शराबी ड्राइवरों की जाँच के लिए किया जाता है। इस टेस्ट करने के लिए, व्यक्ति पहले एक तरफा वाल्व माउथपीस में हवा भरता है। फिर, मशीन लर्निंग सॉफ्टवेयर के माध्यम से व्यक्ति की सांस में यौगिकों की तुलना की जाती है।

WHO ने सबसे गरीब देशों का टीकाकरण के लिए नए लक्ष्य निर्धारित किए

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के निदेशक टेड्रोस एडनॉम गेब्रेयियस (Tedros Adhanom Ghebreyesus) के अनुसार, टीके वितरण में एक “निंदनीय असमानता” के कारण कोविड-19 महामारी बरकरार है। इस प्रकार, उन्होंने सबसे गरीब देशों में लोगों की रक्षा के लिए नए लक्ष्य निर्धारित किए हैं। WHO और GAVI वैक्सीन गठबंधन COVAX सुविधा चला रहे हैं। इस पहल के तहत, फरवरी 2021 से 125 देशों और अर्थव्यवस्थाओं को 72 मिलियन वैक्सीन खुराक वितरित की गई हैं। इसने उनकी आबादी का सिर्फ 1% हिस्सा कवर किया है। WHO ने विकसित देशों को COVAX को वैक्सीन की खुराक दान करने के लिए कहा है, ताकि वह सितंबर 2021 तक 10% आबादी के लिए टीकाकरण और दिसंबर 2021 तक 30% को कवर कर सके। इस प्रकार, इसने चार महीनों में 250 मिलियन अधिक लोगों को टीकाकरण का लक्ष्य रखा है। डब्ल्यूएचओ प्रमुख के अनुसार, सभी टीकों का 75% केवल 10 देशों में इस्तेमाल किया गया है।

खोजी कुत्ते 88% सटीकता के साथ कोविड का पता लगाने में सक्षम : अध्ययन

एक अध्ययन के अनुसार, खोजी कुत्ते (Sniffer dogs) SARS-CoV2 का पता लगाकर कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने में मदद कर सकते हैं। अध्ययन में यह पाया गया कि खोजी कुत्ते वायरस का पता लगाने में 88 प्रतिशत सटीक हो सकते हैं। अध्ययन लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन (London School of Hygiene & Tropical Medicine) और डरहम विश्वविद्यालय (Durham University) के वैज्ञानिकों द्वारा किया गया था। उनका मानना ​​है कि कुत्ते की जांच और स्वाब परीक्षण से 91 प्रतिशत संक्रमण का पता चल सकता है। कुत्ते कुछ एक सेकंड में ही वायरस का पता लगा सकते हैं। पारंपरिक COVID परीक्षणों के परिणाम देने के लिए 15 मिनट लगते हैं। इस तरह आधे घंटे में कुत्ते एक साथ 300 लोगों की स्क्रीनिंग कर सकते हैं। इस प्रकार, बड़े पैमाने पर स्क्रीनिंग के लिए सूंघना परीक्षण (sniff test) एक उपयुक्त तरीका हो सकता है।

मेकेदातु बांध निर्माण पर पैनल का गठन किया गया

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (NGT) ने कर्नाटक के मेकेदातु में कावेरी नदी पर एक जलाशय के निर्माण में मानदंडों के कथित उल्लंघन पर रिपोर्ट प्रस्तुत करने हेतु एक समिति का गठन किया है। यह निर्देश ट्रिब्यूनल द्वारा एक मीडिया रिपोर्ट का स्वत: संज्ञान लेने के बाद आया है, जिसके मुताबिक कर्नाटक ने कावेरी नदी पर एक बाँध निर्माण का प्रस्ताव किया है और यह प्रस्ताव कावेरी जल प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा पूर्व में दो बार स्थगित कर दिया गया था। ज्ञात हो कि मेकेदतु, कावेरी और उसकी सहायक अर्कावती नदी के संगम पर स्थित एक गहरी घाटी है। इस परियोजना के तहत कर्नाटक सरकार द्वारा मेकेदतु के निकट कावेरी नदी पर एक जलाशय का निर्माण किये जाने का प्रस्ताव है। तकरीबन 9,000 करोड़ रुपए की लागत वाली इस परियोजना का उद्देश्य बंगलूरू शहर के लिये पीने के पानी की आपूर्ति करना तथा एक जल विद्युतस्टेशन के लिये पानी का प्रयोग करना है। यह कावेरी वन्यजीव अभयारण्य के बीच में स्थित है। आलोचकों का मत है कि इस परियोजना के कारण कावेरी वन्यजीव अभयारण्य का 63 प्रतिशत वन क्षेत्र जलमग्न हो जाएगा। तमिलनाडु ने भी इस परियोजना को लेकर आपत्ति ज़ाहिर की है, क्योंकि इससे तमिलनाडु में कावेरी नदी का प्रवाह प्रभावित होगा।

गिलर्मो लासो बने 14 वर्षों में इक्वाडोर के पहले दक्षिणपंथी राष्ट्रपति

गिलर्मो लासो (Guillermo Lasso) ने 24 मई, 2021 को इक्वाडोर का राष्ट्रपति पद ग्रहण किया और इस प्रकार वे इक्वाडोर में 14 वर्षों में पहले दक्षिणपंथी (right-wing) राष्ट्रपति बन गए हैं। एक अर्थव्यवस्था का कायाकल्प, जो 2020 में 7.8 प्रतिशत अनुबंधित है और कुल ऋण सकल घरेलू उत्पाद का 63 प्रतिशत है, नए राष्ट्रपति के सामने काफी बड़ी चुनौतियाँ हैं। वर्ष 2020 में इक्वाडोर की अर्थव्यवस्था में 7.8% का संकुचन हुआ था, इसके अलावा कुल ऋण सकल घरेलू उत्पाद का 63 प्रतिशत है। इसके साथ-साथ इक्वाडोर आर्थिक और स्वास्थ्य संकट से जूझ रहा है क्योंकि कोविड -19 ने लगभग 4,20,000 लोगों को संक्रमित किया है और इससे 20,000 से अधिक लोगों की मौत हुई है। इक्वाडोर (Ecuador) उत्तर पश्चिमी दक्षिण अमेरिका में एक देश है।

यूके ने भारत के साथ मुक्त व्यापार वार्ता शुरू करने की प्रक्रिया शुरू की

यूनाइटेड किंगडम ने भारत के साथ मुक्त व्यापार वार्ता शुरू करने की प्रक्रिया शुरू की। इसके बाद संभावित मुक्त व्यापार सौदे पर अपने विचार-विमर्श करने के लिए व्यापार प्रतिनिधियों के साथ 14 सप्ताह की परामर्श प्रक्रिया भी शुरू की गयी है। मुक्त व्यापार वार्ता औपचारिक रूप से सितंबर-अक्टूबर, 2021 में शुरू होने की उम्मीद है। यह Enhanced Trade Partnership (EYP) व्हिस्की जैसे प्रतिष्ठित उद्योगों के लिए नए अवसर लाएगी। यह देश भर में रोजगार पैदा करने के अलावा विज्ञान और सेवाओं में व्यापार को भी बढ़ावा दिया जायेगा।व्यापार सौदा 2022 तक पूरा होने की उम्मीद है। भारत और यूके ने 4 मई, 2021 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के बीच एक शिखर सम्मेलन के बाद व्यापार साझेदारी पर बातचीत शुरू करने की घोषणा की थी। यह व्यापार सौदा 1 बिलियन पाउंड का होगा और इससे यूके में 6,500 नौकरी के अवसर लगभग सृजित होने की उम्मीद है।

नासा नई पृथ्वी प्रणाली वेधशाला की स्थापना करेगा

नासा ने एक नई अर्थ सिस्टम ऑब्जर्वेटरी (Earth System Observatory) की स्थापना करने का निर्णय लिया है जो जलवायु परिवर्तन, जंगल की आग और तूफान के प्रभाव को कम करने में मदद करेगी। यह रीयल-टाइम कृषि का भी समर्थन करेगी। इस वेधशाला में प्रत्येक उपग्रह को विशिष्ट रूप से डिजाइन किया जाएगा और यह अन्य उपग्रहों का पूरक होगा। प्रत्येक उपग्रह पृथ्वी के आधार से लेकर वायुमंडल तक के समग्र 3-आयामी दृश्य का निर्माण करने के लिए मिलकर काम करेगा। यह वेधशाला बादलों और मौसम, एरोसोल, जल आपूर्ति और पृथ्वी की सतह और पारिस्थितिक तंत्र का अध्ययन करेगी।

मिजोरम में लुप्तप्राय अफ्रीकी वायलेट पौधा खोजा गया

भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (Indian Institute of Science Education and Research – IISER), भोपाल द्वारा अफ्रीकी वायलेट नामक पौधे की एक नई प्रजाति की खोज की गई। अफ्रीकी वायलेट मिजोरम के कुछ हिस्सों और म्यांमार के आसपास के इलाकों में पाया जाता है। इस खोज ने जैव विविधता में पूर्वोत्तर के लिए एक मंच दिया है जिसे अभी भी पूरी तरह से खोजा नहीं गया है। IISER की एक इकाई Tropical Ecology and Evolution Lab के तहत यह खोज की गई। IISER भोपाल ने नई प्रजातियों को “डिडिमोकार्पस विकिफंकिया” (Didymocarpus Vickifunkiae) केरूप में वर्णित किया है। यह प्रजाति वर्तमान में मिजोरम में केवल तीन स्थानों पर पाई जाती है। उन्हें एक लुप्तप्राय प्रजाति के रूप में माना जाता है।

पशु रोग जोखिम पर सलाह देने के लिए ‘One Health’ पैनल का गठन किया गया

विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) ने तीन अन्य अंतरराष्ट्रीय निकायों के साथ विशेषज्ञों की एक टीम बनाई है जो जानवरों से मनुष्यों में बीमारियों के प्रसार को रोकने के लिए एक वैश्विक योजना विकसित करने में मदद करेगी। यह पहल 2020 में फ्रांस और जर्मनी द्वारा शुरू की गई थी, लेकिन मई 2021 में इसकी पहली बैठक हुई। यह पैनल डब्ल्यूएचओ, विश्व पशु स्वास्थ्य, खाद्य और कृषि संगठन और संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम को “जोखिम मूल्यांकन और निगरानी ढांचे” विकसित करने की सलाह देगा। और कोविड-19 जैसे जूनोटिक प्रकोपों ​​​​को रोकने और तैयार करने के लिए बेहतर प्रथाओं की स्थापना में मदद करेगा।

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय वन-स्टॉप सेंटर स्थापित करेगा

केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्रालय, भारत सरकार, 9 देशों में 10 मिशनों में वन-स्टॉप सेंटर (OSCs) स्थापित करने जा रहा है। यह महिलाओं के खिलाफ हिंसा के मामलों को रोकने के लिए स्थापित किया जाएगा। कुवैत, ओमान, बहरीन, यूएई, कतर, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया और सिंगापुर में प्रत्येक में एक-एक वन-स्टॉप सेंटर (OSC) स्थापित किया जाएगा। सऊदी अरब में दो वन-स्टॉप सेंटर स्थापित किए जाएंगे। इसके अलावा, पूरे भारत में 300 वन-स्टॉप सेंटर स्थापित किए जाएंगे। सभी वन-स्टॉप सेंटर को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा समर्थित किया जाएगा, जबकि विदेश मंत्रालय इसका संचालन करेगा।

SEBI सूचीबद्ध फर्मों के लिए फोरेंसिक ऑडिटर नियुक्त करेगा

भारतीय सुरक्षा और विनिमय बोर्ड (Security and Exchange Board of India) धोखाधड़ी को रोकने की दिशा में अपने प्रयासों को मजबूत करने के लिए सूचीबद्ध कंपनियों के वित्तीय विवरणों के फोरेंसिक ऑडिट करने के लिए लेखा परीक्षकों (auditors) की नियुक्ति पर विचार कर रहा है। हाल के दिनों में, SEBI पहले ही कई कंपनियों का फोरेंसिक ऑडिट कर चुका है। यह प्रक्रिया शुरू करने के लिए, सेबी ने योग्य चार्टर्ड एकाउंटेंट फर्मों से सूचीबद्ध कंपनियों के वित्तीय विवरणों के फोरेंसिक ऑडिट पर असाइनमेंट लेने के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं। अक्टूबर 2020 में, सेबी ने कई सूचीबद्ध फर्मों को अक्टूबर 2020 में फोरेंसिक ऑडिट शुरू करने के बारे में जानकारी का खुलासा करने के लिए कहा था, क्योंकि सूचना की उपलब्धता में अंतराल था।

बुद्ध पूर्णिमा

26 मई को बुद्ध जयंती मनाई गई, इसे बुद्ध पूर्णिमा भी कहा जाता है। भगवान बुद्ध का जन्म 563 ईसा पूर्व पूर्णिमा के दिन लुंबिनी में हुआ था, जो अब नेपाल में है। उनके बचपन का नाम राजकुमार सिद्धार्थ गौतम था। बुद्ध को हिंदू धर्म में भगवान विष्णु का नौवां अवतार माना गया है। उनकी जयंती को वैसाखी बुद्ध पूर्णिमा या वैसाख के नाम से भी जाना जाता है। बौद्धों के लिए मई महीने में पूर्णिमा का दिन सबसे महत्वपूर्ण होता है। भगवान बुद्ध ने बोधगया में बोधि वृक्ष के नीचे ज्ञान प्राप्त किया और फिर वे गौतम बुद्ध बन गए। लगभग 45 वर्षों तक सत्य की शिक्षा देने के बाद अस्सी वर्ष की आयु में मई माह में पूर्णिमा के दिन उनका कुशीनारा में देहावसान हुआ।यह दिन दुनिया भर में बौद्धों और हिंदुओं के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण है।इसे भारत, नेपाल, भूटान, बर्मा, थाईलैंड, तिब्बत, चीन, कोरिया, लाओस, वियतनाम, मंगोलिया, कंबोडिया, सिंगापुर, इंडोनेशिया और श्रीलंका में एक प्रमुख पर्व के रूप में मनाया जाता है।

रास बिहारी बोस

25 मई, 2021 को उपराष्‍ट्रपति ने क्रांतिकारी नेता रास बिहारी बोस की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि दी। 25 मई, 1886 को बंगाल प्रांत के सुबलदाहा गाँव में जन्मे रास बिहारी बोस ने गदर आंदोलन का नेतृत्‍व करने से लेकर भारतीय राष्ट्रीय सेना की स्थापना तक स्वतंत्रता संग्राम में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। रास बिहारी बोस वर्ष 1789 की फ्राँँसीसी क्रांति से खासा प्रभावित थे। वर्ष 1905 में बंगाल विभाजन और उसके बाद की घटनाओं ने रास बिहारी बोस को क्रांतिकारी गतिविधियों में शामिल होने के लिये प्रेरित किया। उन्होंने प्रख्यात क्रांतिकारी नेता जतिन बनर्जी के मार्गदर्शन में अपनी क्रांतिकारी गतिविधियों का संचालन किया। गदर आंदोलन में उन्होंने महत्त्वपूर्ण भूमिका तो निभाई किंतु यह अल्पकालिक थी, क्योंकि जल्द ही ब्रिटिश अधिकारियों के खिलाफ विद्रोह की उनकी योजना का खुलासा हो गया था, जिसने अंततः उन्हें जापान जाने के लिये मजबूर कर दिया, जहाँ उनकी क्रांतिकारी गतिविधियों का नया अध्याय उनकी प्रतीक्षा कर रहा था। वर्ष 1942 में जापान के टोक्यो में रासबिहारी बोस ने 'आज़ाद हिंद फौज़' की स्थापना की। 'आजाद हिंद फौज' की स्थापना का उद्देश्य द्वितीय विश्वयुद्ध के दौरान अंग्रेज़ोंं के खिलाफ लड़ना था। जापान ने 'आज़ाद हिंद फौज़' के गठन में सहयोग दिया था। बाद में 'आज़ाद हिंद फौज़' की कमान सुभाषचंद्र बोस के हाथों में सौंप दी गई। स्वतंत्रता संग्राम में उनकी महत्त्वपूर्ण भूमिका को देखते हुए जापान की सरकार ने उन्हें 'सेकंड ऑर्डर ऑफ मेरिट ऑफ द राइजिंग सन' से सम्मानित किया था।

गैर-स्वशासी क्षेत्रों के लोगों के साथ एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय सप्ताह : मुख्य बिंदु

संयुक्त राष्ट्र 25 से 31 मई, 2021 तक “गैर-स्वशासी क्षेत्रों के लोगों के साथ एकजुटता का अंतर्राष्ट्रीय सप्ताह” (International Week of Solidarity with the Peoples of Non-Self-Governing Territories) मना रहा है। संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुसार, एक गैर-स्वशासी क्षेत्र एक ऐसा क्षेत्र है जहां “लोगों ने पूर्ण स्वशासन प्राप्त नहीं किया है।” संयुक्त राष्ट्र के सदस्य देशों ने अपने प्रशासन के तहत कई गैर-स्वशासी-क्षेत्रों की पहचान की थी और उन्हें 1946 में संयुक्त राष्ट्र की सूची में सूचीबद्ध किया था। गैर-स्वशासी क्षेत्रों का प्रशासन करने वाले देशों को प्रशासन शक्तियों के रूप में जाना जाता है। हालांकि, उपनिवेशवाद से मुक्ति की प्रक्रिया के कारण, कई क्षेत्रों को सूची से हटा दिया गया था। आठ संयुक्त राष्ट्र सदस्य राज्यों, बेल्जियम, ऑस्ट्रेलिया, फ्रांस, डेनमार्क, न्यूजीलैंड, नीदरलैंड, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका ने 1946 में अपने प्रशासन के तहत 72 गैर-स्वशासी क्षेत्रों को सूचीबद्ध किया था। उनमें से आठ 1959 से पहले स्वतंत्र हो गए थे। 1963 में, संयुक्त राष्ट्र ने 64 क्षेत्रों की संशोधित सूची को मंजूरी दी, जिन पर 1960 में डीकोलोनाइजेशन पर घोषणा लागू थी। 1960 से 2002 के बीच 54 प्रदेशों ने स्वशासन हासिल कर लिया। वर्तमान में, 17 गैर-स्वशासी क्षेत्र बने हुए हैं।

रिकॉर्ड बनाने वाले अमेरिकी ओलंपिक धावक ली इवांस का निधन

ली इवांस (Lee Evans), रिकॉर्ड-सेटिंग स्प्रिंटर, जिन्होंने 1968 के ओलंपिक में विरोध के संकेत में एक काले रंग की बेरी पहनी थी, फिर सामाजिक न्याय के समर्थन में मानवीय कार्यों में लग गए। इवांस 400 मीटर में 44 सेकंड का समय क्रैक वाले पहले व्यक्ति बने, उन्होंने 43.86 में मैक्सिको सिटी गेम्स में स्वर्ण पदक जीता।

रेलवे ने पहलवान सुशील कुमार को निलंबित किया

दिल्ली पुलिस द्वारा हत्या के एक मामले में गिरफ्तार किए जाने के बाद उत्तर रेलवे ने पहलवान सुशील कुमार को निलंबित करने का आदेश दिया है। ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार को 23 मई को दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम (Chhatrasal Stadium) में 23 वर्षीय पहलवान सागर धनखड़ (Sagar Dhankhar) की मौत के मामले में शामिल होने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था। उसके अलावा उनके सहयोगी और सह आरोपी अजय को भी गिरफ्तार किया गया है। सुशील कुमार को उत्तर रेलवे में वरिष्ठ वाणिज्यिक प्रबंधक के रूप में नियुक्त किया गया था और वह 2015 से दिल्ली सरकार के साथ प्रतिनियुक्ति पर थे। उन्हें स्कूल स्तर पर खेल के विकास की देखभाल के लिए छत्रसाल स्टेडियम में एक विशेष कर्तव्य अधिकारी (Officer on Special Duty – OSD) के रूप में तैनात किया गया था। उनकी प्रतिनियुक्ति 2020 में बढ़ा दी गई थी और उन्होंने 2021 के लिए विस्तार के लिए आवेदन किया था। लेकिन विस्तार को अस्वीकार कर दिया गया और कुमार को उनके मूल कैडर, उत्तर रेलवे में वापस भेज दिया गया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.