Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 May 2021

भारत रत्न प्रोफेसर राव को एनर्जी फ्रंटियर्स में अनुसंधान के लिए एनी अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार मिला

भारत रत्न प्रोफेसर सी.एन.आर. राव को अक्षय ऊर्जा स्रोतों और ऊर्जा भंडारण में अनुसंधान के लिए अंतर्राष्ट्रीय एनी पुरस्कार 2020 प्राप्त हुआ है। इस पुरस्कार को एनर्जी फ्रंटियर पुरस्कार भी कहा जाता है। इसे ऊर्जा अनुसंधान क्षेत्र में नोबेल पुरस्कार माना जाता है। प्रोफेसर राव पूरी मानव जाति के लाभ के लिए ऊर्जा के एकमात्र स्रोत के रूप में हाइड्रोजन ऊर्जा पर काम कर रहे हैं। हाइड्रोजन का भंडारण, हाइड्रोजन का फोटोकैमिकल और इलेक्ट्रोकेमिकल उत्पादन, हाइड्रोजन का सौर उत्पादन और गैर-धातु उत्प्रेरण प्रोफेसर राव के काम के मुख्य आकर्षण थे। एनी अवार्ड्स 2020 रोम के क्विरिनल पैलेस में 14 अक्टूबर, 2021 को आयोजित एक आधिकारिक समारोह के दौरान प्रस्तुत किया जाएगा, जिसमें इटली गणराज्य के राष्ट्रपति सर्जियो मटेरेला शामिल होंगे। ऊर्जा और पर्यावरण अनुसंधान के क्षेत्र में वर्षों से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त इस पुरस्कार का उद्देश्य ऊर्जा स्रोतों के बेहतर उपयोग को बढ़ावा देना और शोधकर्ताओं की नई पीढ़ियों को उनके काम के लिए प्रोत्साहित करना है। इस पुरस्कार में नगद राशि और विशेष रूप से ढाला गया स्वर्ण पदक शामिल है।

आयुष नैदानिक रिपोजिट्री पोर्टल और आयुष संजीवनी ऐप का तीसरा संस्‍करण जारी

आयुष मंत्री किरेन रिजिजू ने वर्चुअल माध्‍यम से आयोजित समारोह में आयुष नैदानिक रिपोजिट्री पोर्टल और आयुष संजीवनी ऐप का तीसरा संस्‍करण जारी किया। रिपोजिट्री पोर्टल आयुष चिकित्सकों और आम लोगों के लिए उपयोगी साबित होगा। इसका उद्देश्‍य बडे पैमाने पर आयुष चिकित्‍सकों के नैदानिक चिकित्‍सा अनुभव संकलित करना है। इससे न केवल चिकित्‍सकों और आम लोगों को लाभ होगा बल्कि आयुष पद्वति की सभी विधाओं के लिए ठोस वैज्ञानिक आधार भी विकसित होगा। आयुष संजीवनी ऐप के तीसरे संस्‍करण से बिना लक्षण वाले और हल्‍के तथा मध्‍यम लक्षण वाले कोविड रोगियों के उपचार में आयुष 64 और कबासुरा कुदिनीर औषधि सहित आयुष के अन्‍य उपायों की प्रभावकारिता का अध्‍ययन किया जा सकेगा।

रॉ और आईबी के प्रमुखों का कार्यकाल अगले वर्ष 30 जून तक बढा

कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने आसूचना ब्‍यूरो तथा अनुसंधान और विश्‍लेषण शाखा - रॉ के प्रमुखों का कार्यकाल एक वर्ष और बढाने की अनुमति दे दी है। आसूचना ब्‍यूरो के निदेशक अरविंद कुमार का कार्यकाल एक वर्ष बढाकर 30 जून, 2022 तक कर दिया गया है। रॉ के सचिव समंत कुमार गोयल का कार्यकाल भी अगले वर्ष 30 जून तक कर दिया गया है। दोनों ही अधिकारी इस वर्ष 30 जून को सेवानिवृत्‍त होने वाले थे।

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने ई स्‍वास्‍थ्‍य सहायता सेवा और टेली परामर्श -सेहत ओ पी डी पोर्टल की शुरूआत की

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्‍यम से ई स्‍वास्‍थ्‍य सहायता सेवा और टेली परामर्श -सेहत ओ पी डी पोर्टल की शुरूआत की। यह पोर्टल सशस्‍त्र बलों को टेली मेडिसन सेवायें प्रदान करने में मदद करेगा। श्री सिंह ने कहा कि इससे सुशासन और डिजिटल भारत के लिए सरकार की प्रतिबद्धता प्रकट होती है। श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि हैदराबाद‍ स्थित डॉक्‍टर रेड्डीज लैब की मदद से डी आर डी ओ ने आवश्‍यक औषधि टू-डी जी का भी उत्‍पादन किया है। उन्‍होंने बताया कि इसके सकारात्‍मक परिणाम आ रहे हैं। यह उन्नत सुरक्षा सुविधाओं के साथ सेहत ओपीडी पोर्टल का अंतिम संस्करण है। इसका परीक्षण संस्करण अगस्त 2020 में शुरू किया गया था। सैन्य सेवा के डॉक्टरों द्वारा बीटा संस्करण पर 6500 से अधिक चिकित्सा परामर्श पहले ही दिए जा चुके हैं।

मोहाली अंतरराष्ट्रीय हॉकी स्टेडियम का नाम बदलकर बलबीर सिंह सीनियर के नाम पर रखा गया

पंजाब सरकार ने आखिरकार ट्रिपल ओलंपियन और पद्म श्री बलबीर सिंह सीनियर (Balbir Singh Sr) के नाम पर मोहाली इंटरनेशनल हॉकी स्टेडियम का नाम बदलने की घोषणा की। स्टेडियम को अब ओलंपियन बलबीर सिंह सीनियर इंटरनेशनल हॉकी स्टेडियम के नाम से जाना जाएगा। सरकार ने राज्य के मेधावी हॉकी खिलाड़ियों के लिए लीजेंड के नाम पर एक छात्रवृत्ति योजना शुरू करने की भी घोषणा की. भारतीय हॉकी टीम को तीन बार का ओलंपिक चैंपियन बनाने में बलबीर सिंह सीनियर ने अहम भूमिका निभाई। उनका ओलंपिक फाइनल रिकॉर्ड आज तक कोई नहीं तोड़ पाया है। उन्होंने 1952 के ओलंपिक खेलों के फाइनल में नीदरलैंड पर भारत की 6-1 से जीत में पांच गोल किए। वह 1975 विश्व कप विजेता भारतीय टीम के मैनेजर भी थे। पंजाब सरकार ने इस दिग्गज खिलाड़ी को 2019 में महाराजा रणजीत सिंह पुरस्कार से सम्मानित किया था।

डॉ नागेश्वर रेड्डी रुडोल्फ वी शिंडलर पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय बने

पद्म भूषण पुरस्कार से सम्मानित और प्रसिद्ध गैस्ट्रोएंटेरोलॉजिस्ट डॉ डी नागेश्वर रेड्डी (Dr D Nageshwar Reddy), जो AIG अस्पतालों के अध्यक्ष भी हैं, ने अमेरिकन सोसाइटी ऑफ गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल एंडोस्कोपी (ASGE) से रुडोल्फ वी शिंडलर पुरस्कार (Rudolf V Schindler Award) जीता है। रुडोल्फ वी शिंडलर अवार्ड प्रतिष्ठित क्रिस्टल अवार्ड्स में सर्वोच्च श्रेणी है, जिसका नाम डॉ शिंडलर के नाम पर रखा गया है, जिन्हें "गैस्ट्रोस्कोपी का जनक (the father of gastroscopy)" माना जाता है। इसके साथ, डॉ रेड्डी यह पुरस्कार जीतने वाले पहले भारतीय चिकित्सक बन गए हैं। डॉ रेड्डी भारत में एंडोस्कोपी को बढ़ावा देने वाले पहले व्यक्तियों में से एक हैं और उन्होंने दुनिया भर में कई एंडोस्कोपिस्टों को शिक्षित करने के प्रभारी का नेतृत्व किया है।

इजरायल के हेरॉन ड्रोन जल्द लद्दाख, एलएसी में होंगे तैनात

भारतीय सेना जल्द ही वह इजरायल से अपने एडवांस हेरॉन ड्रोन प्राप्त करने जा रही है। इसी के साथ, सेना को अमेरिका से भी मिनी ड्रोन हासिल होंगे। इनका इस्तेमाल पूर्वी लद्दाख और चीन की सीमा के साथ अन्य क्षेत्रों में दुश्मन की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखने के लिए किया जाएगा। भारतीय सेना को पूर्वी लद्दाख और अन्य क्षेत्रों में तैनाती के लिए जल्द ही चार इजरायली ड्रोन मिलने जा रहे हैं। जल्द ही भारत आने वाले ये ड्रोन मौजूदा इन्वेंट्री में हेरॉन की तुलना में ज्यादा एडवांस हैं और उनकी एंटी-जैमिंग क्षमता उनके पिछले वर्जन की तुलना में काफी बेहतर है। चीन की तरफ से पूर्वी लद्दाख में जारी तनाव के बीच भारत ने सितंबर माह में इजरायल के बने हेरॉन ड्रोन को अपग्रेड करने के लिए अनुरोध किया था।

जायडस कैडिला ने भारतीय औषधि महानियंत्रक की मोनोक्लोनल एंटीबॉडी कॉकटेल के नैदानिक परीक्षण की मंजूरी मांगी

देश की अग्रणी दवा निर्माता कम्‍पनी जायडस कैडिला (Zydus Cadilla) ने भारतीय औषधि महानियंत्रक की मोनोक्लोनल एंटीबॉडी कॉकटेल के नैदानिक परीक्षण की मंजूरी मांगी है जो कोविड संक्रमण को बेअसर कर सकती है। दवा निर्माता कंपनी Zydus Cadilla हेल्‍थकेयर ने हल्के कोविड-19 लक्षणों के उपचार के लिए जैविक चिकित्सा ZRC-3308 की घोषणा की है। ZRC-3308, सार्स कोविड-2 मोनोक्लोनल एंटीबॉडी का कॉकटेल है।

डेविड बार्निया बने इजरायल के अगले मोसाद प्रमुख

इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू (Benjamin Netanyahu) ने डेविड बार्निया (David Barnea) को देश की जासूसी एजेंसी मोसाद (Mossad) का नया प्रमुख नियुक्त किया. लंबे समय से मोसाद के एक पूर्व सदस्य, बार्निया, 1 जून को इजरायल की खुफिया एजेंसी के प्रमुख के रूप में योसी कोहेन का स्थान लेंगे। कोहेन ने 2016 में पदभार ग्रहण करने के बाद से इजरायल के जासूस के रूप में कार्य किया है। बार्निया, जो अपने 50 के दशक में है, तेल अवीव (Tel Aviv) के उत्तर में शेरोन क्षेत्र में रहता है। उन्होंने अपनी सैन्य सेवा संभ्रांत सायरेट मटकल विशेष अभियान बल में की। करीब 30 साल पहले, वह मोसाद में भर्ती हुआ, जहां वह एक केस ऑफिसर बन गए।

टोल प्लाजा पर पीक आवर्स में प्रति वाहन अधिकतम दस सेकंड का समय सुनिश्चित करने के लिए दिशानिर्देश जारी

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने राष्ट्रीय राजमार्गों पर टोल प्लाजा पर पीक आवर्स में प्रति वाहन अधिकतम दस सेकंड का समय सुनिश्चित करने के लिए दिशानिर्देश जारी किए हैं। नये दिशानिर्देशों में टोल प्‍लाजा पर वाहनों की 100 मीटर से अधिक लंबी कतार लगाने की अनुमति नहीं होगी, जिससे निर्बाध यातायात प्रवाह सुनिश्चित हो सकेगा। एनएचएआई ने एक बयान में कहा कि वाहनों में फास्‍टैग की अनिवार्यता के बाद अधिकांश टोल प्लाजा पर वाहनों का प्रतीक्षा समय खत्‍म हो गया है। यदि किसी कारण से प्रतीक्षारत वाहनों की 100 मीटर से अधिक लंबी कतार लगती है तो टोल बूथ से 100 मीटर के दायरे में आने वाले वाहनों को बिना टोल चुकाए गुजरने दिया जाएगा। प्रत्येक लेन पर टोल बूथ से 100 मीटर की दूरी पर पीली रेखा अंकित की जाएगी।

2020-21 में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश में 19% का उछाल, हुआ $59.64 बिलियन

नीतिगत सुधारों, निवेश सुविधा और व्यापार करने में आसानी के मोर्चे पर सरकार द्वारा किए गए उपायों के कारण 2020-21 के दौरान देश में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) 19 प्रतिशत बढ़कर 59.64 बिलियन अमरीकी डॉलर हो गया है। इक्विटी, पुन:निवेश की गई आय और पूंजी सहित कुल FDI, 2020-21 के दौरान 81.72 बिलियन अमरीकी डालर के "उच्चतम" 10 प्रतिशत बढ़कर 2019-20 में 74.39 बिलियन अमरीकी डालर हो गया. शीर्ष निवेशक देशों के मामले में सिंगापुर 29 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ शीर्ष पर है। इसके बाद पिछले वित्त वर्ष में अमेरिका (23 प्रतिशत) और मॉरीशस (9 प्रतिशत) का स्थान रहा। 2019-20 (49.98 बिलियन अमरीकी डॉलर) की तुलना में 2020-21 (59.64 बिलियन अमरीकी डॉलर) में FDI इक्विटी इनफ्लो 19 प्रतिशत बढ़ा।

SBI अनुसंधान: FY21 Q4 में GDP में 1.3% की वृद्धि की संभावना

SBI की एक शोध रिपोर्ट 'इकॉरैप (Ecowrap)' के अनुसार, भारत की GDP 2020-21 की चौथी तिमाही में 1.3% की दर से बढ़ने की संभावना है और पूरे वित्तीय वर्ष के लिए लगभग 7.3% तक अनुबंधित हो सकती है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (NSO) मार्च 2021 तिमाही के लिए GDP अनुमान और वर्ष 2020-21 के लिए अनंतिम वार्षिक अनुमान 31 मई को जारी करेगा। भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने स्टेट बैंक इंस्टीट्यूट ऑफ लीडरशिप (SBIL), कोलकाता के सहयोग से उद्योग गतिविधि, सेवा गतिविधि और वैश्विक अर्थव्यवस्था से जुड़े 41 उच्च आवृत्ति संकेतकों के साथ एक 'नाउकास्टिंग मॉडल' विकसित किया है। अर्थशास्त्र अनुसंधान दल ने कहा कि 1.3% सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि के अनुमान के अनुसार, भारत अभी भी उन 25 देशों में पांचवां सबसे तेजी से बढ़ने वाला देश होगा, जिन्होंने अब तक अपनी GDP संख्या जारी की है।

बार्कलेज का अनुमान FY22 के लिए भारत की जीडीपी वृद्धि 7.7%

बार्कलेज ने वित्त वर्ष 2021-22 (FY22) के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि का अनुमान लगाया है, जैसा कि सकल घरेलू उत्पाद (GDP) द्वारा बियर-केस परिदृश्य में 7.7 प्रतिशत पर मापा जाता है, यदि देश आगे चल रही कोविड महामारी की तीसरी लहर से प्रभावित है। यह मानता है कि आर्थिक लागत, कम से कम $42.6 बिलियन तक बढ़ सकती है, यह मानते हुए कि इस साल के अंत में आठ सप्ताह के लिए देश भर में इसी तरह के कड़े लॉकडाउन का एक और दौर लगाया गया है।

NPCI ने व्यापारियों को संपर्क रहित भुगतान स्वीकार करने में मदद करने के लिए PayCore के साथ भागीदारी की

भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (NPCI) ने पूरे देश में कैशलेस भुगतान चलाने के लिए RuPay SoftPOS के प्रमाणित भागीदारों में से एक के रूप में तुर्की की वैश्विक भुगतान समाधान कंपनी पेकोर (PayCore) के साथ भागीदारी की है। RuPay SoftPOS व्यापारियों को केवल अपने मोबाइल फोन के साथ कॉन्टैक्टलेस कार्ड, मोबाइल वॉलेट और वियरेबल्स से सुरक्षित रूप से भुगतान स्वीकार करने में सक्षम बनाता है। NPCI ने RuPay के लिए PayCore द्वारा विकसित SoftPOS समाधान को अधिकृत किया है। NFC क्षमता या ऐड-ऑन के साथ सक्षम मोबाइल फोन का उपयोग करके RuPay को प्राप्त करने में सक्षम बनाने के लिए इस समाधान को बैंक या एग्रीगेटर अधिग्रहण प्रणाली में एकीकृत किया जा सकता है। लाखों व्यापारी अब RuPay SoftPOS के माध्यम से संपर्क रहित भुगतान स्वीकार करने के लिए अपने निकट क्षेत्र संचार-सक्षम (NFC) स्मार्टफोन को POS मशीन में परिवर्तित कर सकते हैं।

मीडिया से जुड़े लोगों का एक समूह अग्रिम पंक्ति के पत्रकारों के परिवार की मदद के लिए अग्रिम पंक्ति पत्रकार स्मृति कोष बनाया

मीडिया से जुड़े लोगों का एक समूह अग्रिम पंक्ति के उन पत्रकारों के परिवार की मदद के लिए सामने आया है, जो अपने परिवार के एकमात्र कमाने वाले थे और उनकी कोविड से मौत हो गई है। उन्होंने अग्रिम पंक्ति पत्रकार स्मृति कोष बनाया है। अग्रिम पंक्ति के पत्रकार किसी सरकारी संस्था से संबंधित नहीं होने चाहिए।

पृथ्वी प्रणाली वेधशाला विकसित करने के लिए नासा ने इसरो से की साझेदारी

अमेरिका की अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एयरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (नासा) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) मिलकर भूकंप, सूखा, बाढ़ समेत धरती पर होने वाले हर बदलाव पर नजर रखेंगे। इस काम में सहायक होगी नासा की नई वेधशाला प्रणाली, जिसे विकसित किया जा रहा है। हालांकि, नासा के इस मिशन में इसरो की भी भागीदारी होगी। दरअसल, नासा पृथ्वी की निगरानी के लिए एक नई वेधशाला प्रणाली विकसित कर रहा है, जो आपदा, जंगलों में आग और जलवायु परिवर्तन से संबंधित अहम जानकारी देगी। यह वेधशाला समय पर खेती की प्रक्रियाओं से संबंधित सूचनाएं भी देगी।

तियानमेन स्‍क्‍वायर घटना की स्‍मृति में वार्षिक कार्यक्रम पर दूसरे वर्ष भी प्रतिबंध

हांगकांग पुलिस ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के प्रतिबंधों का उल्‍लेख करते हुए तियानमेन स्‍क्‍वायर की घटना की स्‍मृति में आयोजित वार्षिक कार्यक्रम पर दूसरे वर्ष भी प्रतिबंध लगा दिया है। चीन में पेईचिंग के तियानमेन स्‍क्‍वायर में 1989 में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों पर सरकार के दमन की स्‍मृति में हर वर्ष यह कार्यक्रम आयोजित किया जाता रहा है। हांगकांग में तीस वर्ष में पहली बार पिछले वर्ष इस कार्यक्रम पर प्रतिबंध लगाया गया था। तब अधिकारियों ने कहा था कि कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए यह प्रतिबंध लगाया गया।

एंटीगा और बरमूडा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने भगोडे कारोबारी मेहुल चौकसी को भारत सौंपने का आश्वासन दिया

एंटीगुआ और बरमूडा के प्रधानमंत्री गैस्टन ब्राउन ने कहा है कि भगोड़ा हीरा व्यापारी मेहुल चौकसी को भारत को सौंपा जाएगा। चौकसी डोमिनिका में मिला है। वह हाल ही में एंटीगुआ और बरबुडा से लापता हो गया था। उसके खिलाफ इंटरपोल का यलो नोटिस जारी किया गया था। चोकसी एंटीगुआ और बरबुडा की नागरिकता लेने के बाद 2018 से वहां रह रहा था। बता दें कि इंटरपोल द्वारा यलो नोटिस लापता लोगों का पता लगाने के लिए जारी किया जाता है। चोकसी को अब एंटीगुआ और बरबुडा की रायल पुलिस फोर्स को सौंपने का प्रयास किया जा रहा है।मेहुल चोकसी भारत में 13,500 करोड़ रुपये के पंजाब नेशनल बैंक लोन धोखाधड़ी मामले में वांछित है। भारत में अपने खिलाफ चल रहे मामले को देखते हुए वह जनवरी, 2018 में फरार हो गया था। चोकसी के साथ उसका भांजा नीरव मोदी भी पीएनबी घोटाले में वांछित है। नीरव इस समय लंदन की जेल में है और भारत सरकार उसके प्रत्यर्पण का प्रयास कर रही है।

'कोरोना मुक्‍त पंजाब अभियान' के तहत नई पहल मिशन फतेह-2.0 शुरु

पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने 'कोरोना मुक्‍त पंजाब अभियान' के तहत नई पहल मिशन फतेह-2.0 की शुरुआत की। इस अभियान में युवाओं को शामिल किया है। इस अभियान के तहत महामहारी से लडाई के लिए एक गांव या शहरी वॉर्ड के एक समूह में सात ग्रामीण कोरोना स्‍वयं सेवक शामिल किये जाएंगे। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि कोविड महामारी की दूसरी लहर में गांव सबसे ज्‍यादा प्रभावित हैं। इसलिए गांवों को कोरोना मुक्‍त बनाने के लिए ऐसे मजबूत अभियान की जरूरत है।

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने राज्‍य में एस्‍मा लागू कर दिया

उत्‍तर प्रदेश सरकार ने राज्‍य में आवश्‍यक सेवा संरक्षण अधिनियम-एस्‍मा लागू कर दिया है। इस संबंध में जारी की गई एक विज्ञप्ति में कहा गया है कि यह अधिनियम राज्‍य में अगले छह महीने के लिए लागू रहेगा। इससे पहले पिछले वर्ष 25 नवम्‍बर को यह अधिनियम छह महीनों के लिए लागू किया गया था, जिसकी समय सीमा इस महीने की 25 तारीख को समाप्‍त हो गई। आदेश में कहा गया है कि राज्‍य सरकार जनहित में इसे आवश्‍यक मानती है। आवश्‍यक सेवा संरक्षण अधिनियम 1966 रेलवे, हवाई अड्डा, डाक और टेलीग्राफ जैसी आवश्‍यक सेवाओं के कर्मचारियों की हड़ताल को प्रतिबंधित करता है। एस्‍मा सरकारी विभागों, सरकार के अधीन निगमों और विकास प्राधिकरणों पर भी लागू होगा।

भारत संयुक्त राष्ट्र शांतिरक्षकों के लिए मोबाइल टेक प्लेटफॉर्म 'UNITE AWARE’ लॉन्च करेगा

भारत संयुक्त राष्ट्र शांति सैनिकों के लिए ड्यूटी के दौरान उनकी सुरक्षा में सुधार के लिए एक मोबाइल टेक प्लेटफॉर्म 'यूनाइट अवेयर (UNITE AWARE)' लॉन्च करेगा। इसे अगस्त 2021 में भारत के संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) के अध्यक्ष पद के कार्यकाल के दौरान लॉन्च किया जाएगा (UNSC परिषद की अध्यक्षता प्रत्येक सदस्य द्वारा एक महीने के लिए बारी-बारी से की जाती है). यूनाइटेड अवेयर प्रदेश से संबंधित जानकारी प्रदान करके शांति सैनिकों की स्थितिजन्य जागरूकता को बढ़ाएगा। भारत ने इस परियोजना पर 1.64 मिलियन अमरीकी डालर खर्च किए हैं और इसे संयुक्त राष्ट्र के शांति अभियान संचालन विभाग और परिचालन सहायता विभाग के साथ साझेदारी में विकसित कर रहा है। मंच के बारे में जानकारी संयुक्त राष्ट्र में भारत के उप स्थायी प्रतिनिधि, राजदूत के. नागराज नायडू (K Nagaraj Naidu) ने UNSC ओपन डिबेट 'पीसकीपिंग ऑपरेशन: इम्प्रूविंग सेफ्टी एंड सिक्यूरिटी ऑफ़ पीसकीपर्स (Peacekeeping Operations: Improving safety and security of peacekeepers)' के अपने आभासी संबोधन के दौरान साझा की।

IAS वीके पांडियन को मिलेगा FIH अध्यक्ष पुरस्कार

वी कार्तिकेयन पांडियन (V Karthikeyan Pandian), एक आईएएस अधिकारी, और ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक (Naveen Patnaik) के निजी सचिव को 47 वीं FIH कांग्रेस के माध्यम से अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ द्वारा अध्यक्ष पुरस्कार से सम्मानित किया गया। उन्हें ओडिशा में हॉकी के आयोजन और प्रचार की दिशा में उनके योगदान के लिए सम्मानित किया गया। पांडियन राज्य सरकार की 5T पहल (प्रौद्योगिकी, पारदर्शिता, टीमवर्क और परिवर्तन के लिए अग्रणी समय) के सचिव के रूप में भी काम करते हैं।

नीना गुप्ता ने की आत्मकथा 'सच कहूं तो' की घोषणा

बॉलीवुड अदाकारा नीना गुप्ता (Neena Gupta) प्रकाशक पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया (Penguin Random House India) द्वारा प्रकाशित अपनी आत्मकथा "सच कहूं तो (Sach Kahun Toh)" लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं। उन्होंने 2020 में लॉकडाउन के दौरान किताब लिखी थी। पुस्तक कास्टिंग काउच, फिल्म उद्योग की राजनीति जैसे मुद्दों को संबोधित करती है, और यह भी बताती है कि एक युवा अभिनेता को गॉडफादर या गाइड के बिना जीवित रहने के लिए क्या करना पड़ता है। नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (NSD) में उनके समय से लेकर 80 के दशक में बॉम्बे (मुंबई) जाने और उनके सिंगल पेरेंटहुड तक, किताब गुप्ता के जीवन की कहानी को सबसे "बिना सोचे ईमानदार" तरीके से साझा करेगी। "वह अपने जीवन में बड़े मील के पत्थर, अपनी अन्कन्वेन्शनल प्रेगनेंसी और एकल पैरेंटहुड, और बॉलीवुड में सफल दूसरी पारी का विवरण देती है।

चक्रवाती तूफान 'यास' ओडीशा तट से टकराया

अत्यधिक गंभीर चक्रवाती तूफान 'यास' दिनांक 26 मई, 2021 को ओडीशा तट पर बालासोर से लगभग 20 किलोमीटर दक्षिण में टकराया था। भारतीय तटरक्षक (आईसीजी) द्वारा पूर्वी समुद्र तट और अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह पर किए गए व्यापक पूर्व उपायों से जान-माल की रक्षा में सहायता प्राप्त हुई। समय रहते उठाए गए सुरक्षात्मक कदमों के रूप में आईसीजी ने समुद्र में गई 265 मछली पकड़ने वाली नौकाओं की सुरक्षित वापसी सुनिश्चित की। इसके अलावा, जैसा कि सलाह दी गई है, ओडीशा और पश्चिम बंगाल तट पर लंगरगाह में जहाजों ने सुरक्षित आश्रय लिया था और सिंगल पॉइंट मूरिंग (एसपीएम) संचालन को निलंबित कर दिया गया था।

आयुष मंत्रालय ने "Be With Yoga, Be At Home" पर 5 वेबिनार की श्रृंखला आयोजित की

आयुष मंत्रालय अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (International Day of Yoga), 2021 से पहले विभिन्न गतिविधियों का आयोजन कर रहा है। इनमें से एक पांच वेबिनार की एक श्रृंखला है, जिसे मंत्रालय देश के पांच प्रसिद्ध संगठनों के सहयोग से "Be with Yoga, Be at Home" के व्यापक विषय के तहत आयोजित कर रहा है, जो एक विशेष विषय पर एक वेबिनार प्रस्तुत करेंगे। कुछ प्रसिद्ध संगठन हैं:- आर्ट ऑफ लिविंग, योग संस्थान, अर्हं ध्यान योग, आदि। पांच व्यावहारिक वेबिनार की इस श्रृंखला का उद्देश्य व्यापक दर्शकों को उन मुद्दों के बारे में याद दिलाना है, जो कोविड -19 के वर्तमान संदर्भ में अत्यंत महत्वपूर्ण हो गए हैं। यह श्रृंखला इन क्रॉस-कटिंग मुद्दों पर प्रतिक्रिया देने के लिए एक संचयी समझ विकसित करने की कोशिश करेगी, जो पांच संगठनों के सामूहिक अनुभवात्मक ज्ञान पर निर्भर करती है, जिनकी सीखने और साझा करने की अपनी विशिष्ट परंपरा है।

'द एक्लिप्स एंड आफ्टर'- फिल्म प्रभाग द्वारा महिला केंद्रित ऑनलाइन श्रृंखला से लैस एक अनूठा फिल्म महोत्सव

महिलाओं द्वारा महिलाओं पर बनाई गई फिल्मों का एक महोत्सव 'द एक्लिप्स एंड आफ्टर' 28 से 30 मई 2021 तक ऑनलाइन दिखाया जा रहा है, और इसी के साथ फिल्म प्रभाग द्वारा महिला-केंद्रित डॉक्यूमेंट्री फिल्मों की विषय अनुरूप क्यूरेट की गई महोत्सव श्रृंखला की शुरुआत होगी। महिला फिल्मकारों द्वारा बनाई गई इन दस फिल्मों के समूह में ऐसी महिलाओं की कहानियां कही गई हैं जो गैर-बराबरी और अन्याय से लड़कर बाहर आती हैं, और इसमें ऐसी मजबूत इरादों वाली महिलाओं की प्रेरक कहानियां भी हैं जिन्होंने आत्म-मूल्य और उपलब्धियों से भरा जीवन जीने के लिए परंपराओं को तोड़ने का साहस किया।

कैस्पर रूड ने जिनेवा ओपन टेनिस में पुरुष एकल खिताब जीता

नॉर्वे के कैस्पर रूड (Casper Ruud) ने डेनिस शापोवालोव (Denis Shapovalov) पर 7-6 (8/6), 6-4 से जीत के साथ एटीपी जिनेवा ओपन फाइनल जीता है। जिनेवा में जीत का मतलब है कि नॉर्वे की दुनिया की 21वीं नंबर की खिलाड़ी पेरिस में शीर्ष 16 सीड में शामिल होने जा रही है। सभी क्ले-कोर्ट इवेंट्स में, एक दूसरे करियर के खिताब ने रुड के रिकॉर्ड को फाइनल में 2-2 से ऊपर उठा दिया। 22 वर्षीय नॉर्वेजियन का पिछला खिताब पिछले साल ब्यूनस आयर्स में जीता था।

कोलिनेट माकोसो बने कांगो गणराज्य के नए प्रधान मंत्री

कांगो गणराज्य के राष्ट्रपति, डेनिस ससौ न्गुएसो (Denis Sassou Nguesso) ने अनातोले कोलिनेट माकोसो (Anatole Collinet Makosso) को देश का प्रधान मंत्री नियुक्त किया है। उन्होंने 2016 से कार्यालय में क्लेमेंट मौम्बा (Clement Mouamba) की जगह ली। इस नियुक्ति से पहले, मकोसो मध्य अफ्रीकी देश के शिक्षा मंत्री थे। वह 2011 से 2016 तक युवा और नागरिक शिक्षा मंत्री भी रहे। 2016 से, उन्होंने साक्षरता के प्रभारी प्राथमिक और माध्यमिक शिक्षा मंत्री का पद संभाला है। श्री कोलिनेट माकोसो पिछले राष्ट्रपति चुनाव के दौरान उम्मीदवार ससौ न्गुएसो के उप अभियान प्रबंधक थे।

स्पाइसहेल्थ ने जीता गोल्ड स्टीवी अवार्ड 2021

स्पाइसजेट के प्रमोटरों द्वारा स्थापित एक स्वास्थ्य सेवा कंपनी स्पाइसहेल्थ (SpiceHealth) ने कोविड-19 के तहत 'मोस्ट वैल्यूएबल मेडिकल इनोवेशन' के लिए 2021 एशिया-पैसिफिक स्टीवी अवार्ड्स में गोल्ड अवार्ड जीता है। ऐसे समय में जब नवंबर 2020 में कोविड -19 भारत में सबसे अधिक था, अवनि सिंह के नेतृत्व में स्पाइसहेल्थ ने सेल प्रयोगशालाओं में जांच दिल्ली में 2,400 रुपये की तत्कालीन वर्तमान दर के मुकाबले 499 रुपये पर प्रदान करके रीयल-टाइम पॉलीमरेज़ चेन रिएक्शन (RT-PCR) परीक्षण घर को बाधित किया और पूरे देश में नाटकीय रूप से कोविड -19 परीक्षण मूल्य को कम करने में मदद की।

पूर्व फॉर्मूला वन बॉस मैक्स मोस्ले का निधन

फॉर्मूला वन की शासी निकाय के पूर्व प्रमुख मैक्स मोस्ले (Max Mosley) का 81 वर्ष की आयु में कैंसर से पीड़ित होने के कारण निधन हो गया है। वह 1930 के दशक में ब्रिटिश फासीवादी आंदोलन के नेता ओसवाल्ड मोस्ले (Oswald Mosley) के सबसे छोटे बेटे थे। 1993 में इंटरनेशनल ऑटोमोबाइल फेडरेशन (FIA) के अध्यक्ष बनने से पहले मोस्ले एक रेसिंग ड्राइवर, टीम के मालिक और वकील थे।

1971 के युद्ध नायक कर्नल पंजाब सिंह का निधन

1971 के बांग्लादेश मुक्ति युद्ध के दौरान पुंछ की लड़ाई के नायक कर्नल पंजाब सिंह (Colonel Panjab Singh) के निधन के बाद महामारी प्रोटोकॉल के तहत पूरे सैन्य सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया। तीसरे सर्वोच्च युद्ध-कालीन वीरता पुरस्कार वीर चक्र से सम्मानित सेवानिवृत्त अधिकारी की कोविड के बाद की जटिलताओं के कारण मृत्यु हो गई। पंजाब सिंह का जन्म 15 फरवरी 1942 को हुआ था, कर्नल को छठवीं बटालियन, सिख रेजिमेंट में 16 दिसंबर 1967 को कमीशन दिया गया था। उन्होंने 12 अक्टूबर 1986 से 29 जुलाई 1990 तक प्रतिष्ठित बटालियन की कमान संभाली।

स्वतंत्रता सेनानी एचएस डोरेस्वामी का निधन

स्वतंत्रता सेनानी एच एस डोरेस्वामी (H S Doreswamy), जो हाल ही में कोविड -19 से उबरे थे, का निधन हो गया। उनका जन्म 10 अप्रैल, 1918 को बेंगलुरु में हुआ था, हरोहल्ली श्रीनिवासैया दोरेस्वामी (Harohalli Srinivasaiah Doreswamy), भारत छोड़ो आंदोलन और विनोबा भावे के भूदान आंदोलन में उनकी भागीदारी के लिए जाने जाते हैं। वह कर्नाटक में नागरिक समाज आंदोलनों में भी एक परिचित व्यक्ति थे क्योंकि उन्होंने बेंगलुरु में झीलों को पुनर्जीवित करने के लिए अभियान चलाया था।

हाइड्रोजन ऊर्जा से रोशन एफिल टावर

पेरिस में स्थित विश्व प्रसिद्ध एफिल टावर को पहली बार हाइड्रोजन ऊर्जा से रोशन किया गया। फ्रांसीसी एनर्जी आब्जर्वर देश में वैकल्पिक ऊर्जा के तौर पर हाइड्रोजन से बिजली का उत्पादन कर रहा है। ऊर्जा क्षेत्र में इसे नई क्रांति की दस्तक कहा जा रहा है और हाइड्रोजन ऊर्जा भविष्य के ईंधन के रूप में स्थापित हो रही है। दुनिया में कई कंपनियां हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाली कारें भी बना रही हैं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.