Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

29 May 2021

अमर्त्य सेन को सामाजिक विज्ञान में स्पेन का सर्वोच्च पुरस्कार प्रदान किया गया

भारतीय अर्थशास्त्री और नोबेल पुरस्कार विजेता, अमर्त्य कुमार सेन (Amartya Kumar Sen) को सामाजिक विज्ञान श्रेणी में “प्रिंसेस ऑफ ऑस्टुरियस अवार्ड” (Princess of Asturias Award) से सम्मानित किया गया, जो स्पेन का शीर्ष पुरस्कार है। उन्हें 20 देशों के 41 उम्मीदवारों में से चुना गया था। अमर्त्य सेन को उनके सबसे प्रसिद्ध कार्य “Poverty and Famines” के लिए चुना गया। अमर्त्य सेन को सामाजिक विज्ञान श्रेणी में स्पेन के सर्वोच्च पुरस्कार “प्रिंसेस ऑफ ऑस्टुरियस अवार्ड” (Princess of Asturias Award) से सम्मानित किया गया है। इसमें एक प्रतीक के रूप में जोआन मिरो (Joan Miro) की मूर्ति, एक प्रतीक चिन्ह, एक डिप्लोमा और 50,000 यूरो का नकद पुरस्कार शामिल है।

सरकार ने बुजुर्गों और दिव्‍यांगजनों को घर के पास टीकाकरण उपलब्‍ध कराने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए

केन्‍द्र ने वरिष्‍ठ नागरिकों और दिव्‍यांगजनों के घर के नजदीक टीकाकरण केन्‍द्र बनाने के लिए दिशा-निर्देश जारी किये हैं। साठ वर्ष से अधिक ऐसे लोग जिन्‍हें टीका नहीं लगा है या पहला टीका लग चुका है तथा साठ वर्ष से कम उम्र के सभी दिव्‍यांगजन इस सुविधा के पात्र होंगे। इस बारे में केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को दिशा-निर्देश जारी किए। इन निर्देशों के अनुसार घर के नजदीक टीकाकरण केन्‍द्र, मौजूदा कोविड टीकाकरण केन्‍द्रों के साथ सम्‍बद्ध किये जाएंगे। प्रत्‍येक केन्‍द्र पर डॉक्‍टर सहित पांच सदस्‍य होंगे। दिशा-निर्देशों में राज्‍यों से वरिष्‍ठ नागरिकों को टीकाकरण के लिए आने-जाने की सुविधा उपलब्‍ध कराने के लिए कहा गया है।

भारत, अमरीका के बाद 20 करोड़ से अधिक कोविड टीके लगाने वाला दूसरा देश बना

देश में अब तक 20 करोड़ 54 लाख से अधिक लोगों को कोविड टीके लगाए जा चुके हैं। 20 करोड़ से अधिक टीके लगाने वाला भारत, अमरीका के बाद दूसरा देश बन गया है। 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के 11 लाख 76 हजार से अधिक लोगों को कोविड के पहले टीके लगे। कोविड-19 टीकाकरण अभियान का पहला चरण 16 जनवरी, 2021 को शुरू किया गया था। यह अभियान पूरे देश में 3006 टीकाकरण केंद्रों पर शुरू किया गया था। पहले चरण में केवल स्वास्थ्य कर्मियों और फ्रंटलाइन श्रमिकों का टीकाकरण शुरू किया गया था। कोविड-19 टीकाकरण के दूसरे चरण के तहत, 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को टीका लगाया जा रहा है। इसके अलावा, दिशानिर्देशों के अनुसार, 45 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और रोगों से पीड़ित लोगो का टीकाकरण भी किया जा रहा है।

फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुअल मैक्रों ने रवांडा से 1994 में हुए नरसंहार में अपनी भूमिका के लिए माफी मांगी

फ्रांस के राष्‍ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने 1994 में रवांडा नरसंहार में फ्रांस की भूमिका के लिए रवांडा से माफी मांगी है। इस नरसंहार में करीब आठ लाख जातीय तुतसी और उदारवादी हुतू समुदाय के लोग मारे गए थे। रवांडा की राजधानी किगाली में नरसंहार मेमोरियल पर आयोजित एक कार्यक्रम में मैक्रों ने कहा है कि फ्रांस ने नरसंहार की चेतावनी पर ध्‍यान नहीं दिया और सच्‍चाई की जांच को लेकर लंबे समय तक मौन बना रहा। रवांडा के राष्‍ट्रपति पॉल काग्‍मे ने कहा कि उनके शब्‍द माफी से अधिक महत्‍वपूर्ण है। इस वर्ष मार्च में फ्रांस के विशेषज्ञों के एक आयोग ने यह पाया था कि तत्‍कालीन राष्‍ट्रपति फ्रांसवा मित्रां ने नरसंहार के लिए भारी जिम्‍मेदारी स्‍वीकार की थी लेकिन माफी नहीं मांगी थी।

जर्मनी ने आधिकारिक रूप से स्वीकार किया कि उसने नामीबिया में अपने उपनिवेश शासन के दौरान नरसंहार किया था

जर्मनी ने आधिकारिक रूप से स्वीकार किया कि उसने नामीबिया में अपने उपनिवेश शासन के दौरान नरसंहार किया था। जर्मनी ने इसके लिए वित्तीय सहायता की भी घोषणा की है। जर्मनी ने पांच वर्ष की वार्ता के बाद पहली बार नरसंहार की बात स्वीकार की है। विदेश मंत्री हीको मास ने एक बयान में कहा कि जर्मनी के कारण हुए इस नरसंहार को स्वीकार करते हुए सद्भावना के तौर पर एक अरब 34 करोड़ डॉलर का कोष बनाया जा रहा है। बीसवीं सदी के आरंभ में जर्मनी के औपनिवेशिक शासन के दौरान हजारों लोग मारे गए थे।

बशर-अल-असद चौथी बार चुनाव जीतने के बाद अगले कार्यकाल के लिए सीरिया के राष्‍ट्रपति बने रहेंगे

बशर-अल-असद चौथी बार चुनाव जीतने के बाद अगले कार्यकाल के लिए सीरिया के राष्‍ट्रपति बने रहेंगे। असद सन 2000 से राष्‍ट्रपति पद पर हैं। वे अपने पिता हफीज के स्‍थान पर राष्‍ट्रपति बने थे जिन्‍होंने एक चौथाई से अधिक सदी तक शासन किया था। सीरिया में विपक्ष ने चुनाव को धोखा बताया है और अमरीका तथा यूरोपीय देशों ने कहा है कि चुनाव स्‍वतंत्र और निष्‍पक्ष नहीं थे। सीरिया में एक दशक से संघर्ष जारी है और गृह युद्ध में करीब तीन लाख 88 हजार लोग मारे जा चुके हैं। देश की आबादी के बडे हिस्‍से को अपने घर छोडने पर मजबूर होना पडा है और करीब 60 लाख लोगों ने विदेश में शरण ली है।

संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार परिषद ने इस्राइल और हमास के बीच हुए संघर्ष की जांच के पक्ष में मतदान किया

संयुक्‍त राष्‍ट्र मानवाधिकार परिषद इस्राइल और हमास के बीच हाल में हुए संघर्ष के दौरान हुई हिंसा की जांच करेगी। इस बारे में इस्‍लामी देशों के समूह के एक प्रस्‍ताव को परिषद ने स्‍वीकार कर लिया है। प्रस्‍ताव के पक्ष में 24 और विरोध में नौ वोट पड़े। अमरीका ने कहा है कि परिषद का यह निर्णय क्षेत्र में शांति लाने के प्रयासों के लिए खतरा पैदा करेगा। इस्राइल और हमास के बीच 11 दिन तक चले घमासान युद्ध में गजा में 242 लोग मारे गये और इस्राइल में 13 लोगों की मृत्‍यु हुई। मिस्र की मध्‍यस्‍थता में हुई समझौते के बाद यह लड़ाई समाप्‍त हुई। इस्‍लामिक सम्‍मेलन संगठन और फलिस्‍तीनी शिष्‍ट मंडल की और से लाये गये प्रस्‍ताव में इस्राइल, पश्चिमी तट और गजा में अधिकारों के हनन की जांच के लिए स्‍थायी आयोग गठित करने की मांग की गई है। अनेक पश्चिमी देशों समेत नौ सदस्‍यों ने इस प्रस्‍ताव का विरोध किया, जबकि 14 सदस्‍य देशों ने मतदान में भाग नहीं लिया। रूस और चीन ने प्रस्‍ताव के पक्ष में मतदान किया। वहीं भारत ने इजरायल-फिलिस्तीन से शांति की अपील की और इस प्रस्ताव पर मतदान की प्रक्रिया से बाहर रहा।

हरियाणा के राज्यपाल ने संपत्ति के नुकसान की वसूली अधिनियम

हरियाणा के राज्यपाल एस.एन. आर्य ने संपत्ति के नुकसान की वसूली विधेयक (Haryana Recovery of Damages to Property Bill) को मंजूरी दी। इस बिल (अब अधिनियम) के अनुसार, लोगों की दुकानों, घरों, सरकारी कार्यालयों, बसों, वाहनों और ऐसी अन्य सार्वजनिक संपत्ति को हुए नुकसान की भरपाई प्रदर्शनकारियों से की जाएगी। “लोक व्यवस्था में गड़बड़ी के दौरान संपत्ति के नुकसान की वसूली विधेयक, 2021” (Haryana Recovery of Damages to Property During Disturbance to Public Order Bill, 2021) मार्च 2021 में पारित किया गया था। संपत्ति के नुकसान की वसूली उस व्यक्ति से की जाएगी जो सार्वजनिक व्यवस्था में गड़बड़ी पैदा करता है।यह अधिनियम पीड़ितों को मुआवजा भी सुनिश्चित करता है।विरोध का नेतृत्व करने वाले और इसकी योजना बनाने में शामिल लोगों, नेताओं, आयोजकों आदि से भी वसूली की जाएगी।क्लेम ट्रिब्यूनल द्वारा पारित निर्णय से व्यथित कोई भी व्यक्ति पंजाब और हरियाणा के उच्च न्यायालय में जा सकता है। मुआवजे से संबंधित प्रश्न पर विचार करने का अधिकार किसी भी सिविल कोर्ट के पास नहीं होगा।

असम के मुख्यमंत्री ने ‘Guardian Ministers’ की नियुक्ति की

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा (Himanta Biswa Sarma) ने राज्य में “Guardian Ministers” को नियुक्त किया है। संरक्षक मंत्री राज्य के सभी 34 जिलों में संतुलित, तेज और सतत विकास की देखरेख करेंगे।वे जिलों में राज्य और केंद्र सरकार द्वारा योजनाओं को लागू करने और सम्बंधित मुद्दों को हल करने के लिए जिम्मेदार होंगे।वे सरकार के नीतिगत फैसलों, प्रशासनिक सुधारों और जनता के लिए कल्याणकारी योजनाओं की निगरानी भी करेंगे।वे सामान्य रूप से और साथ ही आपातकालीन स्थितियों के दौरान नियत जिलों का अक्सर दौरा करेंगे।वे सरकार को जिले के कल्याण और विकास के लिए नीतिगत फैसले भी सुझा सकते हैं।बाद में इस मामले पर राज्य मंत्रिमंडल विचार करेगा।वे जिलों में सर्वोत्तम प्रथाओं के लिए पुरस्कारों की सिफारिश करेंगे और जिला प्रशासन के साथ एक ‘विजन डॉक्यूमेंट’ तैयार करेंगे।वे बुनियादी ढांचे के विकास की योजना भी बना सकते हैं और जिले में उपलब्ध संसाधनों का अध्ययन कर सकते हैं।वे बेरोजगार युवाओं को रोजगार देने की योजना की देखरेख करेंगे।अंत में, वे जिला विशिष्ट मामलों की सिफारिश करेंगे जहां बजट प्रावधान की आवश्यकता है।

केरल ने नई स्मार्ट किचन योजना की घोषणा की

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन (Pinarayi Vijayan) ने राज्य में “स्मार्ट किचन योजना” के कार्यान्वयन पर दिशानिर्देश और सिफारिशें तैयार करने के लिए एक सचिव स्तर की समिति की घोषणा की। स्मार्ट किचन योजना 10 जुलाई, 2021 तक शुरू की जाएगी। इस योजना के तहत राज्य की महिलाओं को रसोई घर के नवीनीकरण के लिए ऋण दिया जाएगा। इस योजना में कम ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराया जाएगा। यह योजना महिलाओं के घरेलू श्रम के कार्यभार को कम करने का प्रयास करेगी। LDF केरल के वामपंथी राजनीतिक दलों का गठबंधन है जो 2021 में चुनाव जीतने के बाद फिर से सत्ता में आया है। यह पार्टी 2016 से सत्ता में है।

भारत में धूम्रपान करने वालों की संख्या में वृद्धि हुई : रिपोर्ट

31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस (World No Tobacco Day) ​ से ठीक पहले, Global Burden of Disease ने दुनिया भर में धूम्रपान करने वालों की संख्या पर एक अध्ययन प्रकाशित किया है। इस अध्ययन के अनुसार, भारत में 2019 में 15-24 आयु वर्ग के लगभग 2 करोड़ धूम्रपान करने वाले थे। यह दुनिया भर में तंबाकू धूम्रपान करने वालों की दूसरी सबसे बड़ी संख्या है। भारत में भी 1990 के बाद से 15-24 आयु वर्ग में धूम्रपान करने वालों की सबसे अधिक वृद्धि देखी गई। इस अध्ययन के अनुसार, 2019 में धूम्रपान करने वालों की संख्या बढ़कर 1 बिलियन हो गई। तंबाकू के सेवन से 7 मिलियन लोगों की मौत हुई। नए धूम्रपान करने वालों में, 89% 25 साल की उम्र तक आदी हो गए थे। दुनिया भर में 155 मिलियन धूम्रपान करने वाले 15-24 आयु वर्ग के हैं। तंबाकू धूम्रपान करने वालों की सबसे अधिक संख्या वाले 10 देशों में वैश्विक तंबाकू धूम्रपान करने वाली आबादी का दो-तिहाई हिस्सा है। शीर्ष 10 देश इस प्रकार हैं- चीन, भारत, इंडोनेशिया, अमेरिका, रूस, बांग्लादेश, जापान, तुर्की, वियतनाम और फिलीपींस।

उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने राज्य सरकार को वन गुर्जर जनजाति को आवश्यक सहायता देने का आदेश दिया

हाल ही में, उत्तराखंड उच्च न्यायालय ने वन गुर्जर खानाबदोश जनजाति के परिवारों की उपेक्षा करने और निम्न जीवन स्थितियों में जीवित रहने के लिए मजबूर करने के लिए राज्य सरकार की आलोचना की है। कोर्ट ने उत्तराखंड सरकार को उन्हें आवास, भोजन, पानी और दवाएं उपलब्ध कराने का आदेश दिया है। इसने उत्तरकाशी के गोविंद पशु विहार राष्ट्रीय उद्यान (Govind Pashu Vihar National Park) में प्रवेश करने से पहले उनका कोविड -19 परीक्षण कराने का भी आदेश दिया है। राज्य सरकार का विचार था कि यदि जनजातियाँ राष्ट्रीय उद्यान में प्रवेश करेंगी, तो वे वन्यजीवों को ख़तरे में डाल देंगी, क्योंकि कोरोनावायरस मनुष्यों से जानवरों में फैल सकता है।

रक्षा सचिव ने डीजी एनसीसी मोबाइल ट्रेनिंग एप 2.0 शुरू किया

रक्षा सचिव डॉ. अजय कुमार ने 28 मई, 2021 को नई दिल्ली में महानिदेशालय राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) मोबाइल प्रशिक्षण एप वर्जन 2.0 की शुरुआत की। यह एप कोविड-19 महामारी की स्थिति के दौरान एनसीसी कैडेटों को देशव्यापी ऑनलाइन प्रशिक्षण आयोजित करने में सहायता करेगा। इसका उद्देश्य एनसीसी से संबंधित बुनियादी जानकारी और संपूर्ण प्रशिक्षण सामग्री (पाठ्यक्रम, सारांश, प्रशिक्षण वीडियो, अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न) को एक मंच पर उपलब्ध कराना है। यह एनसीसी कैडेटों को प्रशिक्षण सामग्री तक आसान पहुंच प्रदान करता है और महामारी के दौरान प्रशिक्षण देने में सहायता करता है।

डीआरडीओ ने एयरोइंजन के लिए क्रिटिकल नियर आइसोथर्मल फोर्जिंग टेक्नोलॉजी विकसित की

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने अपने अद्वितीय 2000 मीट्रिक टन आइसोथर्मल फोर्ज प्रेस का उपयोग करके कठिन-से-विकृत टाइटेनियम मिश्र धातु से उच्च दबाव कंप्रेसर (एचपीसी) डिस्क के सभी पांच चरणों का उत्पादन करने के लिए निकट आइसोथर्मल फोर्जिंग तकनीक विकसित की है। टेक्नोलॉजी का विकास हैदराबाद स्थित डीआरडीओ की प्रमुख धातुकर्म प्रयोगशाला रक्षा धातुकर्म अनुसंधान प्रयोगशाला (डीएमआरएल) द्वारा विकसित की गई है। एयरोइंजन प्रौद्योगिकी में आत्मनिर्भरता प्राप्त करने के लिए यह एक महत्वपूर्ण तकनीक है। इसके साथ ही भारत ऐसे महत्वपूर्ण एयरोइंजन घटकों की निर्माण क्षमता रखने के लिए सीमित वैश्विक इंजन विकास करने वालों की लीग में शामिल हो गया है। थोक उत्पादन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डीएमआरएल प्रौद्योगिकी को प्रौद्योगिकी हस्तांतरण (एलएटीओटी) के लिए लाइसेंस समझौते के माध्यम से मैसर्स मिधानी को हस्तांतरित किया गया था और एचएएल (ई), बेंगलुरु को जगुआर/हॉक विमान को शक्ति देने वाले एडोर इंजन में फिट करने के लिए सफलतापूर्वक आपूर्ति की गई है।

आईआईटी गुवाहाटी ने स्मार्ट विंडो सामग्री विकसित की

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) गुवाहाटी के अनुसंधानकर्ताओं ने इमारतों में स्वयं जलवायु नियंत्रण के लिए स्मार्ट विंडो बनाने की सामग्री विकसित की है। अनुसंधानकर्ताओं के अनुसार, उनके द्वारा बनाई गई स्मार्ट विंडो की सामग्री एक निश्चित वोल्टेज पर उस खिड़की से गुजरने वाली गर्मी और प्रकाश को नियंत्रित कर सकती है। इस अध्ययन के परिणाम हाल ही में सोलर एनर्जी मैटेरियल्स एंड सोलर सेल्स नामक पत्रिका में प्रकाशित हुए हैं। पिछले कुछ सालों में इमारतों में बेहतर प्रकाश और ऊष्मा प्रबंधन के लिए टिकाऊ संरचनात्मक डिजाइन तैयार करने की ओर ध्यान दिया गया है। इस दिशा में स्मार्ट विंडो बनाना पहला कदम है।

SpaceX ने 60 स्टारलिंक ब्रॉडबैंड उपग्रह लॉन्च किए

एलोन मस्क की एयरोस्पेस कंपनी, SpaceX ने कक्षा में फाल्कन 9 प्रथम चरण बूस्टर के साथ 60 स्टारलिंक ब्रॉडबैंड उपग्रह लॉन्च किए। इन उपग्रहों को फ्लोरिडा में स्पेस लॉन्च कॉम्प्लेक्स 40 से लॉन्च किया गया। यह स्पेसएक्स के लिए 2021 में 13वां स्टारलिंक लॉन्च था। इन उपग्रहों को फाल्कन 9 रॉकेट के द्वारा लांच किया गया। SpaceX कंपनी ने केवल 2021 में ही 12 लॉन्च किए हैं। उन लॉन्चों में से अधिकांश स्टारलिंक उपग्रह लांच किये गये। SpaceX के पास 30,000 उपग्रहों को लॉन्च करने की अनुमति है। Starlink परियोजना के तहत, SpaceX का लक्ष्य 12,000 उपग्रहों का एक तारामंडल बनाना है। इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य सस्ती लागत पर अंतरिक्ष आधारित इंटरनेट सेवाएं प्रदान करना है।

आरबीआई ने वार्षिक रिपोर्ट-2021 जारी की

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट प्रकाशित की और इसमें बैंकों की संपत्ति की गुणवत्ता और पर प्रकाश डाला गया है। आरबीआई ने अपनी अर्ध-वार्षिक वित्तीय स्थिरता रिपोर्ट में पहले भी प्रकाश डाला था कि सितंबर 2021 तक बेसलाइन तनाव परिदृश्य के तहत बैंकों का खराब ऋण अनुपात 13.5% तक बढ़ सकता है। अपनी रिपोर्ट में, आरबीआई ने आगाह किया कि “मार्च 2021 में गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (NPA) को वर्गीकृत करने पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा अंतरिम रोक हटाने के बाद बैंकों को ऋणदाता होने के नाते खराब ऋण की सही तस्वीर प्रदान करनी होगी। इसके अनुसार, मार्च-अगस्त 2020 के दौरान स्थगन के लिए चुने गए सभी ऋण खातों पर चक्रवृद्धि ब्याज की छूट से बैंकों के वित्तीय स्वास्थ्य पर दबाव पड़ेगा। बैंकों का सकल एनपीए अनुपात मार्च 2020 में 2% से घटकर दिसंबर 2020 में 6.8% हो गया। बैंकों का प्रावधान कवरेज अनुपात (Provision Coverage Ratio – PCR) मार्च 2020 में 6% से बढ़कर दिसंबर 2020 तक 75.5% हो गया। बैंकों का कैपिटल टू रिस्क-वेटेड एसेट रेशियो (CRAR) दिसंबर 2020 तक बढ़कर 9% हो गया, मार्च में यह 14.8% था। गैर-बैंकिंग वित्तीय संस्थानों (NBFC) के लिए सकल एनपीए अनुपात मार्च में 8% से बढ़कर दिसंबर 2020 में 5.7% हो गया।एनबीएफसी का पूंजी पर्याप्तता अनुपात दिसंबर 2020 में 8% से बढ़कर मार्च में 23.7% हो गया।

ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों द्वारा सेवाओं के मूल्यांकन की जांच के लिए पैनल का गठन किया गया

सरकार ने वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) लगाने के लिए ऑनलाइन गेमिंग की सेवाओं के मूल्यांकन की जांच के लिए राज्य मंत्रियों का एक पैनल गठित किया है। वे कैसीनो और रेस कोर्स द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं की भी जांच करेंगे। इस पैनल में सात सदस्य शामिल हैं। इसके सदस्यों में शामिल हैं – महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, अरुणाचल प्रदेश के उपमुख्यमंत्री चौना मीन, पश्चिम बंगाल के वित्त मंत्री अमित मित्रा, तमिलनाडु के वित्त मंत्री पी. त्यागराजन, गोवा के परिवहन मंत्री मौविन गोडिन्हो और कर्नाटक के गृह मंत्री बसवराज बोम्मई। यह पैनल “सेवाओं के मूल्यांकन” की जांच करेगा और यह भी जांच करेगा कि क्या इन सेवाओं के मूल्यांकन के लिए किसी वैकल्पिक कानूनी प्रावधान की आवश्यकता है। यह लॉटरी जैसी अन्य सेवाओं पर इस तरह के मूल्यांकन के प्रभाव की भी जांच करेगा। यह पैनल छह महीने में केंद्रीय वित्त मंत्री की अध्यक्षता वाली जीएसटी परिषद को अपनी रिपोर्ट सौंपेगा जिसमें राज्य के वित्त मंत्री शामिल होंगे।

IIT मंडी ने कोविड -19 वायरस में प्रमुख प्रोटीन संरचना का खुलासा किया

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मंडी के शोधकर्ताओं द्वारा COVID-19 वायरस में एक प्रमुख प्रोटीन की संरचना का खुलासा किया गया है।IIT मंडी हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले में स्थित है। कोविड-19 प्रोटीन संरचना काम करने के तरीके और कोविड-19 रोग के प्रसार और गंभीरता में इसकी भूमिका को समझने में मदद करेगी।यह एंटीवायरल थैरेप्यूटिक्स के विकास में भी मदद करेगी।इसके अलावा, वर्तमान COVID-19 उपचार केवल लक्षणों का प्रबंधन करते हैं जबकि शरीर अपनी प्रतिरक्षा रक्षा प्रणाली के साथ संक्रमण से लड़ता है।अभी तक इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि क्या एंटीवायरल दवाएं वायरस को दोहराने से रोक सकती हैं। इस वायरस को बेअसर करने का एक तरीका इसके प्रोटीन पर हमला करना है। इस प्रकार, यह अध्ययन न्यूट्रलाइजिंग एजेंटों को विकसित करने में मदद करेगा।

केंद्र सरकार लांच करेगी यूनिफाइड हेल्थ इंटरफेस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की और राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन (National Digital Health Mission – NDHM) की प्रगति की समीक्षा की। इस बात पर प्रकाश डाला गया किएक यूनिफाइड हेल्थ इंटरफेस (Unified Health Interface – UHI) जल्द ही शुरू किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने 74वें स्वतंत्रता दिवस पर NDHM के शुभारंभ की घोषणा की थी। यह मिशन तीन डिजिटल घोषणाओं का एक हिस्सा है जिसमें एक नई साइबर सुरक्षा नीति और भारत के छह लाख गांवों में ऑप्टिकल फाइबर कनेक्टिविटी शामिल है। NDHM एक पूर्ण डिजिटल स्वास्थ्य पारिस्थितिकी तंत्र है जिसमें चार प्रमुख विशेषताएं हैं – स्वास्थ्य आईडी, डिजी डॉक्टर, व्यक्तिगत स्वास्थ्य रिकॉर्ड और स्वास्थ्य सुविधा रजिस्ट्री। बाद में इसमें ई-फार्मेसी और टेलीमेडिसिन सेवाएं भी शामिल होंगी। इसे स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के तहत राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (National Health Authority (NHA) द्वारा लागू किया जाएगा। एनडीएचएम प्लेटफॉर्म एप्प के साथ-साथ वेबसाइट वर्जन में भी उपलब्ध होगा।

हैम्स्टर्स में डीएनए टीके प्रभावकारी साबित हुए : अध्ययन

ताइवान के शोधकर्ताओं ने कोरोनावायरस स्पाइक प्रोटीन के डीएनए का उपयोग करके एक टीका विकसित किया और चूहे और हैम्स्टर्स (चूहे की एक प्रजाति) पर इसकी प्रभावकारिता का परीक्षण किया। यह तकनीक mRNA के टीकों से अलग है। डीएनए टीकों को आमतौर पर कोशिकाओं में पहुंचाना मुश्किल होता है।लेकिन, नेशनल हेल्थ रिसर्च इंस्टीट्यूट, ताइवान के शोधकर्ताओं ने डीएनए टीकाकरण के दौरान इलेक्ट्रोपोरेशन को जोड़ा।इस शोध के अनुसार, नए डीएनए वैक्सीन से प्रतिरक्षित चूहों और हैम्स्टर्स ने SARS-CoV-2 स्पाइक प्रोटीन के खिलाफ लंबे समय तक चलने वाले एंटीबॉडी विकसित की।प्रतिरक्षण के आठ सप्ताह बाद एंटीबॉडी अपने चरम पर पहुंच गयी लेकिन 20वें सप्ताह में स्तर अपेक्षाकृत अधिक था।

हांगकांग की त्सांग यिन-हंग ने एवरेस्ट की सबसे तेज चढ़ाई का रिकॉर्ड तोड़ा

हांगकांग की पर्वतारोही त्सांग यिन-हंग (Tsang Yin-hung) ने केवल 26 घंटों में “एक महिला द्वारा दुनिया की सबसे तेज एवरेस्ट चढ़ाई” दर्ज की। त्सांग ने अपने तीसरे प्रयास में 25 घंटे 50 मिनट के रिकॉर्ड समय में 8,848.86 मीटर की चढ़ाई की। इससे पहले 2017 में, त्सांग शीर्ष पर चढ़ने वाली पहली हांगकांग की महिला बनीं थीं। उन्होंने नेपाली महिला फुंजो झांगमु लामा (Phunjo Jhangmu Lama) के 39 घंटे 6 मिनट में चढ़ाई पूरी करने का पिछला रिकॉर्ड तोड़ा।

मध्याह्न भोजन योजना के लिए डीबीटी को मंजूरी दी गयी

केंद्रीय शिक्षा मंत्री, श्री रमेश पोखरियाल ‘निशंक’ ने मध्याह्न भोजन योजना (Mid-Day-Meal Scheme) के तहत छात्रों को प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (Direct Benefit Transfer – DBT) के माध्यम से मौद्रिक सहायता प्रदान करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है । इस योजना से 11.8 करोड़ पात्र छात्रों को लाभ होगा। इससे मध्याह्न भोजन कार्यक्रम को बढ़ावा मिलेगा। मौद्रिक सहायता बच्चों के पोषण स्तर की रक्षा करने और उनकी प्रतिरक्षा की रक्षा करने में सहायता करेगी। केंद्र सरकार मौद्रिक सहायता कार्यक्रम को लागू करने के लिए राज्य सरकारों और केंद्र शासित प्रदेशों के प्रशासन को 1200 करोड़ रुपये की अतिरिक्त धनराशि प्रदान करेगी। यह भारत में 11.20 लाख सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में कक्षा I से VIII में पढ़ने वाले बच्चों को लाभान्वित करने के लिए एक बार का विशेष कल्याणकारी उपाय होगा।

टाइग्रे ((Tigray) पर अकाल का खतरा : संयुक्त राष्ट्र की चेतावनी

संयुक्त राष्ट्र ने चेतावनी दी है, “यदि तत्काल सहायता प्रदान नहीं की गई तो टाइग्रे क्षेत्र में अकाल का खतरा है”। संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों के अनुसार, इथियोपिया के टाइग्रे क्षेत्र में अकाल से बचने के उपाय किए जाने की आवश्यकता है। इथियोपिया के प्रधानमंत्री अबी अहमद (Abiy Ahmed) ने नवंबर 2020 में टाइग्रे में जमीनी और हवाई सैन्य अभियान का आदेश दिया था। उत्तरी क्षेत्र की तत्कालीन सत्ताधारी पार्टी टाइग्रे पीपल्स लिबरेशन फ्रंट (Tigray People’s Liberation Front – TPLF) पर संघीय सेना के शिविरों पर हमला करने का आरोप लगाने के बाद यह अभियान शुरू किया गया था। यह ऑपरेशन अभी सातवें महीने में है। इस संघर्ष में लगभग हजारों लोग मारे गए हैं और लगभग 50 लाख लोगों को सहायता की आवश्यकता है।

ब्रिटेन ने जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल डोज वैक्सीन को मंजूरी दी

ब्रिटेन ने जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल शॉट यानी सिंगल डोज वैक्सीन को मंजूरी दे दी। ब्रिटेन के मेडिसिन एंड हेल्थकेयर प्रोडक्ट्स रेग्युलेट्री अथॉरिटी (MHRA) ने यह मंजूरी दी है। माना जा रहा है कि इस सिंगल शॉट वैक्सीन को अप्रूवल के बाद देश की इकोनॉमी को पूरी तरह खोलने में मदद मिलेगी। ब्रिटेन में अब तक चार वैक्सीन को अप्रूवल दिया जा चुका है। हालांकि, ब्रिटेन में नए वैरिएंट्स को लेकर कई तरह की चिंताएं भी हैं। यूरोपीय मेडिसिन एजेंसी (EMA) ने 12 से 15 साल के किशोरों को भी वैक्सीन लगाने के लिए मंजूरी दे दी है। EMA ने इस एज ग्रुप को फाइजर/बायोएनटेक की वैक्सीन लगाने को कहा है। यही वो पहली वैक्सीन है जिसे इस एज ग्रुप के लिए मंजूरी दी गई है। जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल शॉट वैक्सीन के पहले MHRA फाइजर, एस्ट्राजेनिका और मॉडर्ना की वैक्सीन्स को मंजूरी दे चुकी है।

टू-डीजी दवा का मूल्य नौ सौ 90 रुपये प्रति पैकेट

डॉक्टर रेड्डी प्रयोगशाला ने कोविड के उपचार के लिए रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन की टू-डीजी दवा का मूल्य नौ सौ 90 रुपये प्रति पैकेट रखा है। केंद्र और राज्य सरकार के अस्पतालों को यह दवा सस्ती दर पर मिलेगी। कोविड रोधी दवा टू-डीजी रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन के परमाणु चिकित्सा और अनुप्रयुक्त विज्ञान संस्थान ने हैदराबाद के डॉक्टर रेड्डी प्रयोगशाला के सहयोग से विकसित की है।

मासिक धर्म स्वच्छता दिवस

28 मई को पूरी दुनिया में 'मासिक धर्म स्वच्छता दिवस' मनाया जाता है। इस वर्ष की थीम है- "मासिक धर्म स्वच्छता और स्वास्थ्य के लिए कार्ययोजना और निवेश"। इस दिवस का उद्देश्य सभी महिलाओं और लड़कियों में माहवारी संबंधी स्वच्छता और स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता लाने में अलाभकारी संगठनों, सरकारी एजेंसियों, निजी क्षेत्र, आम लोगों और मीडिया को साथ लाकर एक वैश्विक मंच उपलब्ध कराना है। इस बारे में जानकारी की कमी, लंबे समय से चली आ रही वर्जनाएं और निषेध तथा स्वच्छता संबंधी सुविधाओं के अभाव से पूरे विश्व में महिलाएं और लड़कियां शैक्षणिक और अन्य अवसरों का समुचित लाभ नहीं उठा पाती। इस वजह से उनकी पूरी क्षमता का उपयोग नहीं हो पाता। वर्ष 2014 में पहली बार इस दिवस के आयोजन के बाद से इसकी व्यापकता काफी बढ़ी है। वर्ष 2030 तक ऐसा माहौल सृजित होने की आशा है जिसमें किसी भी महिला या लड़की को मासिक धर्म की वजह से अवसरों से वंचित न होना पड़े और वह पूरे आत्मविश्वास के साथ बेझिझक होकर अपने स्वास्थ्य की रक्षा में सक्षम हो सके। 28 मई (28/5) को तिथि के रूप में चुना गया था क्योंकि यह औसत मासिक धर्म चक्र पर प्रकाश डालता है। महिलाओं को हर 28 दिनों के बाद मासिक धर्म शुरू होता है और यह औसतन 5 दिनों तक रहता है।

विनायक दामोदर सावरकर की जयंती

भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के सेनानी और राष्ट्रवादी नेता विनायक दामोदर सावरकर की 28 मई 2021 को 138वीं जयंती थी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने स्वतंत्रता सेनानी और महान देशभक्त विनायक दामोदर सावरकर की जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की है। विनायक दामोदर सावरकर का जन्म 28 मई 1883 को महाराष्ट्र के नासिक जिले में भागुर गांव में हुआ था। वे एक मेधावी छात्र थे। लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक ने भी अध्ययन में उनकी काफी मदद की। स्वतंत्रता आंदोलन में योगदान के उद्देश्य से उन्होंने मित्र मेला नाम से एक गोपनीय संस्था गठित की। उनकी राजनीतिक गतिविधियां हाई स्कूल से ही शुरू हो गई थीं जो पुणे के फर्गुसन कॉलेज में अध्ययन के दौरान भी जारी रही। वर्ष 1909 में विनायक दामोदर सावरकर ने 'भारतीय स्वतंत्रता संग्राम का इतिहास' नामक पुस्तक लिखी, जिसमें उन्होंने 1857 के विद्रोह का विश्लेषण किया और इसे स्वतंत्रता के पहले संग्राम की संज्ञा दी। 1911 में सावरकर को मॉर्ली-मिंटो सुधारों के खिलाफ विद्रोह के लिए 50 साल की सजा देकर अंडमान के सेल्युलर जेल भेज दिया गया। 26 फरवरी 1966 को उनका निधन हो गया।

एमनेस्टी अंतरराष्ट्रीय दिवस

28 मई को एमनेस्टी अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया जाता है। एमनेस्टी अंतरराष्ट्रीय संस्था की स्थापना लंदन में 1961 में हुई थी। यह एक गैर-सरकारी संगठन है और मानवाधिकारों की रक्षा पर इसका प्रमुख ध्यान रहता है। विश्व भर में इस संस्था के तीस लाख से अधिक सदस्य और समर्थक हैं। संगठन का उद्देश्य मानवाधिकारों के खिलाफ हो रहे अत्याचारों पर रोक लगाना और प्रताड़ित लोगों को न्याय दिलाना है। संगठन को 1977 में शांति के लिए नोबेल पुरस्कार और मानवाधिकारों के लिए संयुक्त राष्ट्र का पुरस्कार 1978 में प्रदान किया गया था।

प्रसिद्ध लेखक एरिक कार्ले (Eric Carle) का निधन

हाल ही में बच्चों के लेखक और चित्रकार एरिक कार्ले का 91 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वह द वेरी हंग्री कैटरपिलर और ऐसे अन्य कार्यों के लिए बच्चों के बीच प्रसिद्ध थे। वह एक अमेरिकी डिजाइनर, चित्रकार और बच्चों के लेखक थे। उन्होंने एक प्रसिद्ध चित्र पुस्तक “द वेरी हंग्री कैटरपिलर” लिखी, जिसका लगभग 66 भाषाओं में अनुवाद किया गया है। इसकी लगभग 50 मिलियन प्रतियां बिक चुकी हैं। एक चित्रकार और बच्चों के लेखक के रूप में उनके करियर को तब गति तब मिली जब उन्होंने “Brown Bear, Brown Bear, What Do You See?” पर सहयोग किया। उन्होंने 70 से अधिक पुस्तकों का चित्रण किया था। उन्हें अमेरिकन लाइब्रेरी एसोसिएशन द्वारा “लौरा इंगल्स वाइल्डर मेडल” से सम्मानित किया गया है, जिसे अब Children’s Literature Legacy Award कहा जाता है। यह पुरस्कार अमेरिका में प्रकाशित बच्चों की किताबों के लेखकों या चित्रकारों को प्रदान किया जाता है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.