Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

30 May 2021

PM केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम का ऐलान

कोरोना की वजह से अपने माता-पिता को खो चुके बच्चों के लिए केंद्र सरकार ने PM केयर्स फॉर चिल्ड्रन स्कीम का ऐलान किया है। ऐसे बच्चों को 18 साल की उम्र तक हर महीने आर्थिक मदद दी जाएगी। 23 साल की उम्र पूरी होने पर उन्हें PM केयर्स फंड से 10 लाख रुपये एकमुश्त मिलेंगे। सरकार ने ऐसे बच्चों की पढ़ाई के लिए भी दो घोषणाएं की हैं। उनकी पढ़ाई का खर्च सरकार उठाएगी और हायर एजुकेशन के लिए अगर लोन लिया है तो उसमें राहत दी जाएगी। लोन का ब्याज सरकार PM केयर्स फंड से देगी। साथ ही आयुष्यमान भारत योजना के तहत 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा। इसका प्रीमियम PM केयर्स फंड से ही दिया जाएगा।

3 भारतीय शांति सैनिकों को संयुक्त राष्ट्र के प्रतिष्ठित पदक से सम्मानित किया जाएगा

संयुक्त राष्ट्र के प्रतिष्ठित पदक से सम्मानित होने वालों में कॉर्पोरल युवराज सिंह (Yuvraj Singh), नागरिक शांति रक्षक इवान माइकल पिकार्डो (Ivan Michael Picardo) और मूलचंद यादव (Moolchand Yadav) शामिल हैं। कॉर्पोरल युवराज सिंह दक्षिण सूडान में संयुक्त राष्ट्र मिशन (UNMISS) में सेवारत थे, जबकि नागरिक शांति रक्षक इवान माइकल पिकार्डो UNAMISS के साथ एक नागरिक शांति रक्षक के रूप में जुड़े थे। मूलचंद यादव इराक में संयुक्त राष्ट्र सहायता मिशन (UNAMI) से जुड़े थे। तीन भारतीय शांतिरक्षक, जिन्होंने पिछले साल संयुक्त राष्ट्र (UN) के शांति अभियानों में सेवा करते हुए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए, उन 129 सैन्य, पुलिस और नागरिक कर्मियों में शामिल हैं, जिन्हें ड्यूटी के दौरान साहस और बलिदान के लिए मरणोपरांत संयुक्त राष्ट्र पदक से सम्मानित किया गया।

सरकार ने कोविड राहत सामग्रियों को जीएसटी में छूट देने के लिए एक मंत्री समूह का गठन किया

केन्द्रीय वित्त मंत्रालय ने कोविड राहत सामग्री को जीएसटी से छूट और रियायत देने के मामलों को देखने के लिए एक मंत्री समूह का गठन किया है। मेघालय के मुख्यमंत्री कोनराड संगमा इस आठ सदस्यों के मंत्री समूह के संयोजक होंगे। गुजरात के उप मुख्यमंत्री नितिन भाई पटेल, महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार, गोवा के परिवहन मंत्री मौविन गोडिन्हो और केरल, ओडिशा, तेलंगाना तथा उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री इसके सदस्य होंगे। जीएसटी परिषद की 43वीं बैठक में इस मंत्री समूह का गठन करने की सिफारिश की गई थी। मंत्री समूह अगले महीने की आठ तारीख तक जीएसटी परिषद को अपनी रिपोर्ट सौंपेगा।

राष्‍ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने कोरोना के दौरान अपने माता-पिता को गंवाने वाले बच्‍चों का डेटा बाल स्‍वराज पोर्टल पर उपलब्‍ध कराने को कहा

राष्‍ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने राज्‍यों से कहा है कि वे कोरोना के दौरान अपने माता-पिता या दोनों में से किसी एक को गंवाने वाले बच्‍चों का डेटा बाल स्‍वराज पोर्टल पर उपलब्‍ध कराएं। यह पोर्टल देखभाल और संरक्षण की आवश्‍यकता वाले बच्‍चों का पता लगाने के लिए है। इसके लिए आयोग ने अपने पोर्टल में कोविड केयर नाम से एक लिंक उपलब्‍ध कराया है। इसमें अधिकारी या संबंधित विभाग प्रभावित बच्‍चों का डेटा भर सकेंगे।

शिक्षा मंत्रालय ने युवा लेखकों को परामर्श देने के लिए प्रधानमंत्री योजना युवा की शुरूआत की

शिक्षा मंत्रालय ने युवा लेखकों को परामर्श देने के लिए प्रधानमंत्री योजना युवा की शुरूआत की। यह 30 साल से कम आयु वाले युवा लेखकों को प्रशिक्षित करने के लिए एक लेखक परामर्श कार्यक्रम है। युवा लेखकों को भारत के स्‍वतंत्रता संग्राम के बारे में लिखने के लिए प्रोत्‍साहित करने के वास्‍ते ये प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप है। इस वर्ष जनवरी में मन की बात कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने युवा पीढ़ी से स्‍वतंत्रता सेनानियों और स्‍वाधीनता संग्राम से जुडी घटनाओं के बारे में लिखने का आह्वान किया था।

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के महानिदेशक कुलदीप सिंह को राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण के महानिदेशक का अतिरिक्‍त प्रभार दिया गया

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल-सीआरपीएफ के महानिदेशक कुलदीप सिंह को राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण -एनआईए के महानिदेशक का अतिरिक्‍त प्रभार दिया गया है। श्री सिंह वाई.सी. मोदी के सेवानिवृत्‍त होने के बाद इस महीने की 31 तारीख को यह अतिरिक्‍त पदभार ग्रहण करेंगे।

जगजीत पवाडिया बनी वियना स्थित INCB की अध्यक्ष

भारत की पूर्व नारकोटिक्स आयुक्त और भारतीय राजस्व सेवा (सीमा शुल्क) की एक सेवानिवृत्त अधिकारी जगजीत पवाडिया (Jagjit Pavadia) को अंतर्राष्ट्रीय नारकोटिक्स नियंत्रण बोर्ड (INCB) का अध्यक्ष चुना गया है। वह वियना स्थित संगठन का नेतृत्व करने वाली पहली भारतीय हैं और इस पद को संभालने वाली दूसरी महिला हैं।

228 वर्षों में लूव्र को मिली पहली महिला अध्यक्ष

इतिहासकार लारेंस डेस कार्स 228 वर्षों में पेरिस, फ्रांस में दुनिया के सबसे बड़े संग्रहालय लूव्र संग्रहालय (Musée du Louvre) की पहली महिला अध्यक्ष बनीं। उन्हें फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन (Emmanuel Macron) द्वारा मुसी डू लूव्र की पहली महिला अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया था। 54 वर्षीय लॉरेंस डेस कार्स वर्तमान में मुसी डी'ऑर्से, पेरिस ऐतिहासिक संग्रहालय का नेतृत्व कर रहे हैं, जो 19वीं सदी की कला को समर्पित है। 1 सितंबर, 2021 को, वह वर्तमान राष्ट्रपति, जीन-ल्यूक मार्टिनेज की जगह लेंगी, जो पिछले आठ वर्षों से ओरसे संग्रहालय का नेतृत्व कर रहे थे।

आश्रिता वी ओलेटी बनी भारत की पहली महिला उड़ान परीक्षण इंजीनियर

स्क्वाड्रन लीडर, आश्रिता वी ओलेटी (Aashritha V Olety) भारतीय वायुसेना में इस भूमिका के लिए योग्य पहली और एकमात्र महिला हैं, और एक उड़ान परीक्षण इंजीनियर के रूप में, वह सशस्त्र बलों में शामिल होने से पहले विमान और हवाई प्रणालियों के मूल्यांकन के लिए जिम्मेदार होंगी। कर्नाटक की मूल निवासी आश्रिता वी ओलेटी ने 43वें उड़ान परीक्षण पाठ्यक्रम के भाग के रूप में स्नातक की उपाधि प्राप्त की है।

‘यूमार्स’ से एक मिनट में खून से होगी कोरोना की जांच

अब खून की जांच से भी कोरोना संक्रमण का पता लगाया जा सकेगा। भारतीय विज्ञानियों ने इसके लिए एक किट तैयार की है, जिससे सिर्फ एक मिनट में कोरोना संक्रमण और उसके स्तर का पता लगाया जा सकेगा। प्रयोग में इस किट के नतीजे अब तक अच्छे आए हैं। आइआइएसईआर के विज्ञानियों के मुताबिक, ट्रायल पूरा होने के बाद इस किट के उत्पादन की जिम्मेदारी किसी शासकीय संस्थान को ही सौंपी जा सकती है। भोपाल स्थित भारतीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (आइआइएसईआर), अखिल भारतीय आयुíवज्ञान संस्थान (एम्स) भोपाल और बेंगलुरु स्थित भारतीय विज्ञान संस्थान के विज्ञानियों ने मिलकर यह किट तैयार की है। यह किट रमन स्पेक्ट्रोस्कोपी तकनीक पर काम करेगी। इसका नाम यूनिवर्सल मल्टीपल एंगल रमन स्पेक्ट्रोस्कोपी (यूमार्स) रखा गया है। अभी गले और नाक से स्वैब का सैंपल लेकर कोरोना वायरस की जांच की जाती है। गले से लिए जाने वाले सैंपल की आरटीपीसीआर रिपोर्ट आने में दो से तीन दिन का समय लगता है। वहीं, नाक से सैंपल लेकर होने वाले एंटीजन टेस्ट की रिपोर्ट तुरंत आ जाती है, लेकिन इसमें पाजीटिव रिपोर्ट संक्रमण ज्यादा होने पर ही आती है।

अमेरिका में अरुण वेंकटरमण वाणिज्य विभाग के डीजी बने

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने एक और भारतीय-अमेरिकी नागरिक को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी है। राष्ट्रपति ने अरुण वेंकटरमण को अमेरिका और विदेश वाणिज्यिक सेवा के महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया है। साथ ही उन्हें वाणिज्य विभाग में वैश्विक बाजारों के सहायक सचिव के लिए भी नामित किया गया है।अरुण वेंकटरमण अभी वाणिज्य सचिव के सलाहकार हैं।

जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों का होगा राज्य सहकारी बैंकों में विलय

सहकारी बैंकों में सुधार को लेकर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआइ) ने जिला सहकारी बैंकों के राज्य सहकारी बैंकों में विलय के दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं। हालांकि इसके लिए राज्य सरकारों की सहमति जरूरी होगी। रिजर्व बैंक की इस पहल से सहकारी बैंकों में राजनीतिक हस्तक्षेप खत्म किया जा सकेगा और इनमें अनियमितता और गड़बड़ी रोकने में मदद मिलेगी। हालांकि आरबीआइ के दिशानिर्देशों को लेकर सहकारी क्षेत्र के प्रतिनिधियों ने कड़ी प्रतिक्रिया जताई है। उनका कहना है कि इस तरह के कदम से ग्रामीण सहकारी कर्ज वितरण संस्थान ध्वस्त हो सकते हैं।राज्य सरकारों की सहमति के बाद भेजे गए प्रस्ताव पर कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) के सहयोग से आरबीआइ संबंधित राज्य के सहकारी बैंकों की विस्तृत जांच करेगा। पिछले कुछ वर्षो से घपले और घोटाले के मद्देनजर सरकार ने सहकारी बैंकों के नियमन के लिए कानून में संशोधन किया है। इसमें राज्यों की भूमिका को अहम बनाया गया है। कई राज्यों में सहकारी बैंक में जमा उपभोक्ताओं के धन का जिस तरह से दुरुपयोग किया गया, उससे इन बैंकों पर लोगों का भरोसा डगमगाने लगा था।

असम सरकार ने कोविड के कारण माता-पिता खोने वाले बच्चों के कल्याण के लिए मुख्यमंत्री शिशु सेवा योजना की घोषणा की

असम सरकार ने कोविड-19 महामारी में अपने माता-पिता को खोने वाले बच्चों के कल्याण के लिए मुख्यमंत्री शिशु सेवा योजना की घोषणा की है। राज्य के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने गुवाहाटी में कहा कि इस योजना की शुरूआत मोदी सरकार के सात वर्ष पूरा होने के अवसर पर की जाएगी। श्री सरमा ने कहा कि अभिभावक गंवाने वाले बच्चें को तीन हजार पांच सौ रूपये प्रति महीने छात्रवृत्ति दी जाएगी।

जम्मू और कश्मीर सक्षम योजना के तहत कोविड प्रभावितों को राहत प्रदान करने वाला पहला केंद्र शासित प्रदेश बना

जम्मू और कश्मीर कोविड प्रभावितों को राहत प्रदान करने वाला पहला केंद्र शासित प्रदेश बन गया है। केंद्रशासित प्रदेश प्रशासन सक्षम योजना के तहत कोविड पीड़ित परिवारों को विशेष पेंशन और छात्रवृत्ति प्रदान करेगा। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में प्रशासनिक परिषद ने कोविड पीड़ितों के परिवारों को विशेष सहायता योजना के माध्यम से वित्तीय राहत देने को मंजूरी दी। इस योजना का उद्देश्य उन परिवारों का भरण-पोषण सुनिश्चित करना है जिन्होंने अपने परिवार में एकमात्र कमाने वाले को खो दिया है। नई योजना सक्षम के अंतर्गत, जीवित पति या पत्नी और प्रभावित परिवारों के सबसे बड़े जीवित सदस्य को प्रत्‍यक्ष लाभ अंतरण - डीबीटी के माध्यम से एक हजार रुपये की विशेष मासिक पेंशन मिलेगी, बशर्ते कि उन्हें अन्य योजनाओं के तहत कोई पेंशन नहीं मिल रही हो।इसके अतिरिक्त, यह योजना उन बच्चों को भी विशेष छात्रवृत्ति प्रदान करेगी, जिन्होंने अपने कमाऊ माता-पिता/भाई-बहन/अभिभावक को कोविड से खो दिया है। 12वीं कक्षा तक पढ़ने वाले बच्चों को डीबीटी के माध्यम से 20 हजार रुपये और उच्च शिक्षा के लिए 40 हजार रुपये सालाना की दर से विशेष छात्रवृत्ति का भुगतान किया जाएगा।

ICICI बैंक ने अपने 'पॉकेट्स' डिजिटल वॉलेट को UPI से जोड़ने के लिए NPCI के साथ की साझेदारी

ICICI बैंक ने UPI (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) ID को अपने डिजिटल वॉलेट 'पॉकेट्स' से जोड़ने की एक अनूठी सुविधा शुरू करने की घोषणा की है, जो मौजूदा प्रथा से एक प्रस्थान का प्रतीक है जो ऐसी ID को बचत बैंक खाते से जोड़ने की मांग करता है। यह पहल उपयोगकर्ताओं को सीधे अपने 'पॉकेट' वॉलेट से छोटे मूल्य के दैनिक लेनदेन करने में सक्षम बनाती है। इसके अलावा, जिन ग्राहकों के पास पहले से ही UPI ID है, उन्हें 'पॉकेट्स' ऐप पर लॉग ऑन करने पर एक नई ID मिलेगी। यह पहल उपयोगकर्ताओं को सुरक्षित और सुदृढ तरीके से UPI का उपयोग करके सीधे अपने 'पॉकेट' वॉलेट से छोटे मूल्य के दैनिक लेनदेन करने में सक्षम बनाती है। यह उन्हें अपने बचत खाते से प्रतिदिन किए जाने वाले लेन-देन की संख्या को सुव्यवस्थित करने में मदद करता है और इस प्रकार कई प्रविष्टियों के उनके बचत खाते के विवरण को अव्यवस्थित करता है। इसके अलावा, यह कॉलेज के छात्रों जैसे युवा वयस्कों के लिए UPI के सुविधाजनक उपयोग का विस्तार करता है, जिनके पास बचत खाता नहीं हो सकता है।

एंडी जेसी 5 जुलाई को बनेंगे अमेजन के सीईओ

अमेज़न कंपनी ने एक शेयरधारक बैठक में घोषणा की, एंडी जेसी (Andy Jassy) आधिकारिक तौर पर 5 जुलाई को अमेज़न के सीईओ बन जाएंगे। अमेज़न ने घोषणा की कि जेसी, जो अमेज़न वेब सर्विसेज (AWS) के वर्तमान सीईओ हैं, फरवरी में पूरी कंपनी के सीईओ के रूप में जेफ बेजोस (Jeff Bezos) का स्थान लेंगे। बेजोस अमेजन के बोर्ड के कार्यकारी अध्यक्ष बनेंगे। जेसी 90 के दशक के उत्तरार्ध में कंपनी में शामिल हुए और उन्हें यह पता लगाने का काम सौंपा गया कि 2003 के आसपास AWS क्या बनेगा।

बी.वी.आर. सुब्रह्मण्यम होंगे वाणिज्य सचिव

कैबिनेट की नियुक्ति समिति (ACC) ने बी.वी.आर. सुब्रह्मण्यम (B.V.R. Subrahmanyam), मुख्य सचिव जम्मू और कश्मीर, वाणिज्य विभाग में विशेष कर्तव्य पर एक अधिकारी के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दी गई है। केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन मंत्रालय द्वारा एक आदेश जारी किया गया है।

IBF का नाम बदलकर इंडियन ब्रॉडकास्टिंग एंड डिजिटल फाउंडेशन रखा जाएगा

ब्रॉडकास्टर्स के शीर्ष निकाय इंडियन ब्रॉडकास्टिंग फाउंडेशन (IBF) का नाम बदलकर इंडियन ब्रॉडकास्टिंग एंड डिजिटल फाउंडेशन (IBDF) किया जा रहा है, क्योंकि यह सभी डिजिटल (OTT) खिलाड़ियों को एक छत के नीचे लाने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म को कवर करने के लिए अपने दायरे का विस्तार करता है। IBDF डिजिटल मीडिया से संबंधित सभी मामलों को संभालने के लिए एक नई पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी बनाने की प्रक्रिया में है। 25 फरवरी 2021 को भारत सरकार द्वारा अधिसूचित सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यवर्ती दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 के अनुसार IBDF एक स्व-नियामक निकाय (SRB) भी बनाएगा।

महामारी के बीच बाल अधिकारों के लिए धन जुटाने के लिए एक नई पुस्तक

दिल्ली के एक उद्यमी और पर्वतारोही आदित्य गुप्ता (Aditya Gupta) ने अपनी हाल ही में जारी किताब "7 लेसन्स फ्रॉम एवरेस्ट - एक्सपीडिशन लर्निंग फ्रॉम लाइफ एंड बिजनेस" की बिक्री से COVID-19 राहत के लिए 1 करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है। 250 पृष्ठों में फैली 350 आश्चर्यजनक छवियों वाली कॉफी-टेबल बुक, आदित्य गुप्ता द्वारा लिखी गई है। पुस्तक 2019 में 50 साल की उम्र में माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने के लेखक के अनुभव को बताती है और "तैयारी, जुनून, दृढ़ता, मानसिक दृढ़ता और लचीलापन" के गुणों को साझा करती है। किताब से होने वाली आय NGO चाइल्ड राइट्स एंड यू (CRY) को दी जाएगी।

टाटा डिजिटल ने बिग बास्केट में खरीदी 64% हिस्सेदारी

टाटा डिजिटल (Tata Digital) ने ऑनलाइन ग्रोसरी बिगबास्केट (BigBasket) में बहुमत हिस्सेदारी हासिल कर ली है, यह एक ऐसा सौदा है जो देश के सबसे बड़े समूह को ई-कॉमर्स खिलाड़ियों के खिलाफ खड़ा करता है। सॉल्ट-टू-सॉफ्टवेयर समूह की डिजिटल इकाई ने सौदे के वित्तीय विवरण का खुलासा नहीं किया। विनियामक फाइलिंग से पता चला है कि उसने सुपरमार्केट किराना आपूर्ति में लगभग 64% हिस्सेदारी हासिल कर ली है, जो बिगबास्केट की मालिक है। बिगबास्केट बोर्ड ने इस सप्ताह की शुरुआत में सौदे को मंजूरी दी थी और टाटा डिजिटल ने 2 बिलियन डॉलर के पोस्ट-मनी वैल्यूएशन पर ईग्रोसर में 200 मिलियन डॉलर की प्राथमिक पूंजी डाली है।

अमेरिकी सीनेट ने पहली महिला सेना सचिव के रूप में क्रिस्टीन वरमुथ की पुष्टि की

क्रिस्टीन वरमुथ (Christine Wormuth) को सीनेट द्वारा सर्वसम्मति से सेना की पहली महिला सचिव होने की पुष्टि की गई। वरमुथ, जिन्होंने पेंटागन में राष्ट्रपति जो बिडेन की संक्रमण टीम का नेतृत्व किया, का इस महीने एक सुनवाई के दौरान सीनेट की सशस्त्र सेवा समिति के सदस्यों से अत्यधिक गर्मजोशी से स्वागत किया गया। उनकी पुष्टि उन्हें लंबे समय से पुरुषों के प्रभुत्व वाले रक्षा प्रतिष्ठान में अधिक शक्तिशाली अधिकारियों में से एक के रूप में स्थापित करती है। वह बिडेन द्वारा पेंटागन की शीर्ष भूमिका के लिए नामित दूसरी महिला हैं। रक्षा उप सचिव कैथलीन हिक्स (Kathleen Hicks) हैं।

वन धन योजना को लागू करने के लिए TRIFED और NITI आयोग करेंगे साझेदारी

TRIFED (भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास संघ), जनजातीय मामलों का मंत्रालय नीति आयोग द्वारा चिन्हित 39 जनजातीय आकांक्षात्मक जिलों में वन धन योजना (Van Dhan Yojna) के तहत वन धन विकास केंद्र (Van Dhan Vikas Kendra - VDVK) पहल के कार्यान्वयन के लिए नीति आयोग के साथ साझेदारी करने के लिए तैयार है। इनमें आंध्र प्रदेश, असम, छत्तीसगढ़, गुजरात, झारखंड, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, ओडिशा, तेलंगाना और त्रिपुरा राज्यों के जिले शामिल हैं। वन धन आदिवासी स्टार्ट-अप या VDVK वन-आधारित जनजातियों के लिए स्थायी आजीविका के निर्माण की सुविधा के लिए वन धन केंद्रों की स्थापना करके लघु वन उत्पादों के मूल्यवर्धन, ब्रांडिंग और विपणन के लिए एक कार्यक्रम है। इन आकांक्षी जिलों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा, जहां आदिवासी आबादी 50% से अधिक है। इस साझेदारी के माध्यम से, नीति आयोग विभिन्न मंत्रालयों के DMF (जिला खनिज नींव), और अनुसूचित जनजाति घटक (STC) अनुच्छेद 275 (1), के साथ VDVK मिशन के लिए अभिसरण (राज्य और केंद्र सरकारों, विकास भागीदारों के बीच सहयोग) की अवधारणा में ट्राइफेड का समर्थन करेगा।

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक NRI खाता खोलने के लिए शुरू करेगा ऑनलाइन प्रक्रिया

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक (Equitas Small Finance Bank) अब पहला स्मॉल फाइनेंस बैंक बन गया है जिसने अपने NRI ग्राहक वर्ग को आसानी से ऑनलाइन खाता खोलने की पेशकश की है। कंपनी लघु वित्त बैंक क्षेत्र की अकेली ऐसी कंपनी होगी, जिसके पास समय क्षेत्र के आधार पर वर्चुअल रिलेशनशिप मैनेजर होंगे। NRI के लिए खाता खोलने की ऑनलाइन प्रक्रिया स्मार्टफोन या इंटरनेट से जुड़े कंप्यूटर के जरिए की जा सकती है।

सॉफ्टबैंक फंडिंग के बाद इस साल जेटा बना 14वां भारतीय यूनिकॉर्न

बैंकिंग प्रौद्योगिकी स्टार्टअप, जेटा (Zeta) ने जापानी निवेश प्रमुख सॉफ्टबैंक से $1.45 बिलियन के मूल्यांकन पर $250 मिलियन जुटाए हैं। जेटा 2021 में $1 बिलियन के वैल्यूएशन को पार करने वाला 14वां भारतीय स्टार्टअप बन गया है। सॉफ्टबैंक का विजन फंड II निवेश का स्रोत था। सॉफ्टबैंक के निवेश के परिणामस्वरूप कंपनी के मूल्य में तीन गुना से अधिक की वृद्धि हुई है। कंपनी उत्तरी अमेरिका, लैटिन अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, यूरोप और एशिया में काम करती है। वर्तमान में जेटा आठ देशों में एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, यस बैंक, सोडेक्सो आरबीएल बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, इंडसइंड बैंक और एसबीएम बैंक इंडिया सहित 10 बैंकों और 25 स्टार्टअप के साथ काम करता है। जेटा के साथ, वित्तीय संस्थान एक आधुनिक, क्लाउड-नेटिव प्लेटफॉर्म का लाभ उठा सकते हैं और बाजार की गति, चपलता, लागत से आय का अनुपात और उपयोगकर्ता अनुभव में सुधार कर सकते हैं।

तमिलनाडु सरकार ने प्रत्‍येक अनाथ बच्‍चे के खाते में पांच लाख रूपये जमा किए जाने की घोषणा की

तमिलनाडु सरकार ने प्रत्‍येक अनाथ बच्‍चे के खाते में पांच लाख रूपये जमा किए जाने की घोषणा की है। घोषणा में कहा गया है कि बच्‍चों के 18 वर्ष के होने पर उन्‍हें ब्याज सहित ये पैसे दिए जाएंगे। मुख्‍यमंत्री एम.के. स्‍टालिन ने राज्‍य सरकार के अधिकारियों के साथ बैठक कर कोविड की स्थिति की समीक्षा की।

अशोक कुमार, टोक्यो ओलंपिक में कुश्ती में अंपायरिंग करने वाले एकमात्र भारतीय रेफरी

अशोक कुमार (Ashok Kumar) टोक्यो ओलंपिक खेलों के कुश्ती मैचों में अंपायरिंग करने वाले देश के एकमात्र रेफरी होंगे। यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) द्वारा जारी अधिकारियों की सूची में उनका नाम था। अशोक लगातार दूसरे ओलंपिक में अंपायरिंग करेंगे। वह एक UWW रेफरी के शिक्षक भी हैं।

बीसीसीआई ने इंडियन प्रीमियर लीग 2021 सीज़न के शेष मैचों को संयुक्त अरब अमीरात में पूरा करने की घोषणा की है

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड-बीसीसीआई ने सितंबर-अक्टूबर के महीनों में भारत में मानसून को देखते हुए इंडियन प्रीमियर लीग 2021 सीज़न के शेष मैचों को संयुक्त अरब अमीरात में पूरा करने की घोषणा की है। बोर्ड की वर्चुअल रूप से आयोजित एक विशेष आम बैठक में ये निर्णय लिया गया। बैठक में सदस्यों ने आईपीएल को फिर से शुरू करने पर सर्वसम्मति से सहमति व्यक्त की। बैठक में आईसीसी-ट्वेंटी-ट्वेन्‍टी विश्व कप 2021 की मेजबानी पर उचित निर्णय लेने के लिए आईसीसी से समय बढ़ाने के लिए पदाधिकारियों को भी अधिकृत किया गया।

अंतर्राष्ट्रीय एवरेस्ट दिवस

29 मई को अंतर्राष्ट्रीय एवरेस्ट दिवस मनाया जाता है। यह दिवस न्यूजीलैंड के सर एडमंड हिलेरी और नेपाल के तेनजिंग नोर्गे शेरपा के 29 मई 1953 को माउंट एवरेस्ट पर विजय पाने के उपलक्ष्‍य में मनाया जाता है। इस दिन पहली बार कोई मानव 29 हजार 29 फुट ऊंचे माउंट एवरेस्ट पर पहुंचा था। इस उपलब्धि का उत्सव मनाने के लिए नेपाल में 2008 में 29 मई को अंतर्राष्ट्रीय एवरेस्ट दिवस घोषित कर दिया। इस दिन काठमांडू और एवरेस्ट क्षेत्र में कई आयोजन किए जाते हैं।

संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षक अंतर्राष्ट्रीय दिवस

संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षक अंतर्राष्ट्रीय दिवस हर वर्ष 29 मई को शांति रक्षकों के योगदान को श्रद्धांजलि देने और 1948 से संयुक्त राष्ट्र के झंडे तले अपनी जान गंवाने वाले चार हजार से अधिक शांति सैनिकों का सम्‍मान करने के लिए मनाया जाता है। इस वर्ष का विषय है 'स्थायी शांति की राह: शांति और सुरक्षा के लिए युवाओं की शक्ति का उपयोग करना'। संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षक सेना में इस समय करीब 90 हजार सैन्य, पुलिस और नागरिक कर्मी तैनात हैं, जो विश्‍वव्‍यापी शांति रक्षक मिशनों में नागरिकों की सुरक्षा कर रहे हैं और मानवाधिकारों की रक्षा तथा शांति बनाए रखने में महत्‍वपूर्ण योगदान दे रहे हैं। शांति रक्षक बल को 1988 में नोबेल शांति पुरस्कार से सम्मानित किया गया था।

विश्व पाचन स्वास्थ्य दिवस: 29 मई

हर साल, विश्व पाचन स्वास्थ्य दिवस (World Digestive Health Day - WDHD) 29 मई को मनाया जाता है। यह विश्व गैस्ट्रोएंटरोलॉजी संगठन (WGO) द्वारा WGO संसथान (WGOF) के सहयोग से आयोजित किया जाता है। ​रोग और/या विकार की रोकथाम, व्यापकता, निदान, प्रबंधन और उपचार के बारे में आम जनता में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रत्येक वर्ष यह दिवस एक विशेष पाचन रोग और/या विकार पर केंद्रित होता है। WDHD 2021 का विषय "ओबेसिटी: एन ऑनगोइंग पंड़ेमिक (Obesity: An Ongoing Pandemic)" है। विश्व पाचन स्वास्थ्य दिवस 2004 में विश्व गैस्ट्रोएंटरोलॉजी संगठन के निर्माण की 45 वीं वर्षगांठ को चिह्नित करने के लिए शुरू किया गया था। संगठन के पूरी दुनिया में 100 से अधिक सदस्य समितियां और 50,000 व्यक्तिगत सदस्य हैं।

अंतर्राष्ट्रीय महिला स्वास्थ्य कार्रवाई दिवस: 28 मई

अंतर्राष्ट्रीय महिला स्वास्थ्य कार्रवाई दिवस (अंतर्राष्ट्रीय महिला स्वास्थ्य दिवस) - International Day of Action for Women’s Health (International Women’s Health Day) साल 1987 के बाद से प्रत्येक वर्ष 28 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस दिन को मनाए जाने का मुख्य उद्देश्य दुनिया भर में महिलाओं के स्वास्थ्य और कल्याण से जुड़े मुद्दों के बारें में जागरूकता बढ़ाना हैं। लैटिन अमेरिकी और कैरेबियाई महिला स्वास्थ्य नेटवर्क (LACWHN) और प्रजनन अधिकारों के लिए महिला वैश्विक नेटवर्क (WGNRR) ने इस दिन का शुभारंभ किया।

28 मई को मनाया जाता है वर्ल्ड हंगर डे

वर्ल्ड हंगर डे (World Hunger Day) हर साल 28 मई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस दिन को मनाए जाने का उद्देश्य दुनिया भर में भुखमरी से ग्रस्त 820 मिलियन से अधिक लोगों के बारे में जागरूकता बढ़ाना है। इस दिन 2011 के बाद से न केवल भुखमरी की बीमारी के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए बल्कि स्थायी उपक्रमों के माध्यम से भूखमरी और गरीबी को समाप्त करने के लिए मनाया जाता है। इस पहल के माध्यम से कुपोषण और भूखमरी से करीब एक अरब लोगों की जान बचाने की सख्त जरूरत है। इस महामारी के दौरान विश्व स्तर पर भोजन पहुंचाने के लिए आउटरीच प्रदान करने की आवश्यकता और उन लोगों को बचाने के लिए सर्वोपरि के रूप में देखा जाता है जो इस महामारी से पहले से ही कमजोर रहे हैं।

जाने-माने शिक्षा विद् और अन्‍ना विश्‍वविद्यालय के पूर्व कुलपति एम. अनंतकृष्‍णन का निधन

जाने-माने शिक्षा विद् और अन्‍ना विश्‍वविद्यालय के पूर्व कुलपति एम. अनंतकृष्‍णन का चेन्‍नई के एक निजी अस्‍पताल में कोविड से उपचार के दौरान निधन हो गया। वे 93 वर्ष के थे। दो बार अन्‍ना विश्‍वविद्यालय के कुलपति रहे एम. अनंतकृष्‍णन कानपुर में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान के बोर्ड ऑफ गर्वनर के अध्‍यक्ष भी रहे। उन्‍होंने न्‍यूयॉर्क में संयुक्‍त राष्‍ट्र में मुख्‍य विज्ञान अधिकारी के रूप में भी काम किया। उन्‍हें 2002 में पद्मश्री और 1996 में ब्राजील के राष्‍ट्रपति से ऑर्डर ऑफ सांइटिफिक मैरिट सहित कई पुरस्‍कार मिले। तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री स्‍टालिन ने उनके निधन पर शोक व्‍यक्‍त किया है।

लेखक और कला क्यूरेटर अलका रघुवंशी का निधन

लेखक और कला क्यूरेटर अलका रघुवंशी (Alka Raghuvanshi) का निधन हो गया। वह भारत की पहली प्रशिक्षित कला निरीक्षक थीं, जिन्होंने गोल्डस्मिथ कॉलेज, लंदन और ऑक्सफोर्ड में आधुनिक कला संग्रहालय में प्रशिक्षण प्राप्त किया था। उन्होंने 25 से अधिक प्रमुख प्रदर्शनियों को क्यूरेट और डिज़ाइन किया है, जिनमें से कई ने देश और दुनिया के अन्य हिस्सों की यात्रा की है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.