Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 June 2021

अग्रणी सहकारी संस्था इफको ने दुनिया का पहला 'नैनो यूरिया' पेश किया

इंडियन फार्मर्स फर्टिलाइजर कोऑपरेटिव लिमिटेड- इफको ने किसानों के लिए दुनिया का पहला नैनो यूरिया पेश किया। नैनो लिक्विड यूरिया की 500 मिलीलीटर की बोतल पारंपरिक यूरिया के कम से कम एक बैग(45 kg) की जगह ले लेगी। इफको ने किसानों के लिए नैनो यूरिया की कीमत 240 रुपये प्रति 500 ​​मिलीलीटर बोतल रखी है जो पारंपरिक यूरिया के एक बैग की कीमत से 10 प्रतिशत सस्‍ती है। नैनो लिक्विड यूरिया बेहतर पोषण गुणवत्ता के साथ-साथ उत्पादन बढ़ाता और भूमिगत जल की गुणवत्ता पर एक बड़ा सकारात्मक प्रभाव डालता है। इसके प्रयोग से जलवायु परिवर्तन और सतत विकास पर प्रभाव के साथ ग्लोबल वार्मिंग में बहुत महत्वपूर्ण कमी आएगी।

कोविड-19 से जान गंवाने वालों के आश्रितों के लिए सरकार ने की पेंशन योजना की घोषणा

केंद्र सरकार ने कोविड-19 के चलते जान गंवाने वालों के आश्रितों को पेंशन दिए जाने सहित कई अन्य सुविधाएं प्रदान किए जाने की घोषणा की। प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि आश्रितों के लिए पेंशन के अलावा सरकार कोविड-19 से प्रभावित परिवारों के लिए बढ़ा हुआ, उदारीकृत बीमा मुआवजा सुनिश्चित करेगी। ऐसे पीड़ितों के परिवार के आश्रित सदस्यों को औसत दैनिक वेतन के 90 प्रतिशत के बराबर पेंशन मिलेगी। बयान में कहा गया कि यह लाभ पिछले साल 24 मार्च से प्रभावी होगा और इसमें 24 मार्च 2022 तक के मामलों के लिए होगा। बीमा के लाभ के तहत मिलने वाली सर्वाधिक राशि को छह लाख रुपये से सात लाख किया गया है जबकि कम से कम यह राशि 2.5 लाख रुपये होगी। यह योजना 15 फरवरी 2020 से अगले तीन साल के लिए लागू रहेगी।

बिना गारंटी लोन का दायरा बढ़ा

इमरजेंसी क्रेडिट लाइन गारंटी स्कीम (ईसीएलजीएस) के तहत एमएसएमई को दिए जाने वाले लोन के दायरे को बढ़ा दिया गया है। अब अस्पताल, नर्सिग होम, क्लीनिक और आक्सीजन जनरेशन प्लांट बनाने के लिए उद्यमी दो करोड़ तक का लोन मात्र 7.5 फीसद ब्याज पर ले सकेंगे। एक अन्य अहम फैसले के तहत ईसीएलजीएस के तहत अब तक मिले लोन चुकाने के लिए उद्यमियों को दिया गया समय भी चार से पांच साल कर दिया गया है। पहले 24 माह तक उद्यमी सिर्फ ब्याज का भुगतान कर सकेंगे और उसके बाद के 36 माह में उन्हें मूलधन देना होगा। ईसीएलजीएस के तहत दिए जाने वाले लोन के बदले उद्यमियों को बैंकों को किसी प्रकार की कोई गारंटी नहीं देनी पड़ती है। पूरी तरह से सरकार की गारंटी वाली इस लोन स्कीम की घोषणा पिछले साल मई में आत्मनिर्भर भारत पैकेज के तहत की गई थी। इसके तहत एमएसएमई को तीन लाख करोड़ रुपये का लोन दिया जाना था। इस स्कीम की अवधि इस साल 30 जून को समाप्त हो रही थी, जिसे बढ़ाकर 30 सितंबर कर दिया गया है। मंजूर लोन इस साल 31 दिसंबर तक दे दिया जाएगा।

दो दिवसीय जलवायु शिखर सम्मेलन सम्‍पन्‍न

विश्व के नेताओं ने स्वच्छ और हरित पृथ्‍वी के वैश्विक अभियान में सभी देशों को और अधिक कार्रवाई तथा सहयोग करने का आह्वान किया है। दक्षिण कोरिया में वर्चुअल माध्‍यम से आयोजित दो दिवसीय जलवायु शिखर सम्मेलन सम्‍पन्‍न हुआ। वर्ष 2018 में कोपेनहेगन में आयोजित उद्घाटन बैठक के बाद अपनी तरह का यह दूसरा शिखर सम्मेलन है जो विशेष रूप से विकासशील देशों में सार्वजनिक-निजी भागीदारी पर केंद्रित है। विभिन्‍न देशों ने हाल के महीनों में महत्वाकांक्षी उत्सर्जन-कटौती लक्ष्यों को निर्धारित किया है, साथ ही साथ वर्ष 2050 तक कार्बन तटस्थ होने की योजना बनाई है। दक्षिण कोरिया ने हाल ही में अंतरराष्ट्रीय कोयला परियोजनाओं के लिए वित्त आवंटन में कटौती करने की घोषणा की है। जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने राष्‍ट्रों से जीवाश्म ईंधन पर निर्भरता को समाप्त करने का आह्वान किया है। उन्‍होंने कहा कि जलवायु संकट लोगों के जीवन और अर्थव्यवस्था को कोविड-19 महामारी जितना ही खतरा है। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि देशों को अब अपने हरित वायदों को पूरा करना चाहिए।

चीन में दम्‍पतियों को 3 बच्‍चों तक के परिवार की अनुमति देने का फैसला

चीन ने अपनी जनसंख्‍या नीति में एक बड़ा बदलाव करते हुए दम्‍पतियों को तीन बच्‍चों तक के परिवार की अनुमति देने का फैसला किया है। विश्‍व की सबसे अधिक जनसंख्‍या वाले इस देश में अब तक दो बच्‍चों तक के परिवार की इजाजत थी। ऐसा इसलिए किया गया है क्‍योंकि हाल की जनगणना में वहां जन्‍मदर में काफी गिरावट देखी गई है। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्‍हुआ ने खबर दी है कि राष्‍ट्रपति षी जिनपिंग की अध्‍यक्षता में हुई पोलित ब्‍यूरो की बैठक में इस बदलाव को मंजूरी दी गई। चीन ने 2016 में परिवार में एक बच्‍चे की नीति में परिवर्तन कर दो बच्‍चों की अनुमति देने का फैसला किया था लेकिन उसकी यह नीति देश में कम होती जन्‍मदर को बढ़ाने में विफल रही। चीन के कई शहरों में बच्‍चों के पालन पोषण का खर्च बढ़ने के कारण दम्‍पति परिवार बढ़ाना नहीं चाहते हैं।

भारत में हर वर्ष 13 लाख से अधिक लोगों की मृत्‍यु तम्‍बाकू सेवन के कारण- डॉ. हर्षवर्धन

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने विश्‍व तम्‍बाकू निषेध दिवस के अवसर पर तम्‍बाकू का सेवन न करने के संकल्‍प का नेतृत्‍व किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम की अध्‍यक्षता करते हुए उन्‍होंने कहा कि हर वर्ष भारत में 13 लाख से अधिक लोगों की मृत्‍यु तम्‍बाकू के सेवन के कारण होती है। उन्‍होंने कहा कि तम्‍बाकू सेवन के कारण प्रतिदिन साढ़े तीन हजार लोग मौत के मुंह में चले जाते हैं। स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री ने कहा कि सिगरेट पीने वालों में गंभीर बीमारियों से मृत्‍यु का जोखिम 40 से 50 प्रतिशत अधिक होता है। विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के एक अध्‍ययन में पाया गया है कि भारत में तम्‍बाकू के सेवन से होने वाली बीमारियों पर खर्च के कारण एक लाख 77 हजार करोड़ रुपए का आर्थिक बोझ पड़ने का अनुमान है। यह सकल घरेलू उत्‍पाद का लगभग एक प्रतिशत है। डॉ. हर्षवर्धन ने कहा कि केन्‍द्र और राज्‍य सरकारों के प्रयासों से तम्‍बाकू के सेवन में कमी आई है और यह 2009-10 के 34 दशमलव छह प्रतिशत से कम होकर 2016-17 में 28 दशमलव छह प्रतिशत हो गया है।

विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के महानिदेशक का विशेष पुरस्‍कार स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को

इस वर्ष का विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के महानिदेशक का विशेष पुरस्‍कार स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन को दिया गया है। संगठन हर वर्ष अपने छह क्षेत्रों में एक-एक व्‍यक्ति या संगठन को तम्‍बाकू निषेध के बारे में दक्षतापूर्वक काम करने के लिए यह पुरस्‍कार प्रदान करता है। संगठन के महानिदेशक डॉ. टेडरोस अधानोम घेब्रेसस ने ई-सिगरेट और तम्‍‍बाकू उत्‍पादों पर प्रतिबंध लगाने के लिए 2019 में कानूनी प्रावधान करने में डॉ. हर्षवर्धन के नेतृत्‍व की सराहना की। डॉ. हर्षवर्धन ने ट्वीट कर कहा है कि वे तम्‍बाकू मुक्‍त परिवार और तम्‍बाकू मुक्‍त समाज का निर्माण करने के महत्‍वपूर्ण लक्ष्‍य की दिशा में प्रयास जारी रखेंगे।

आई.आई.टी.रोपड़ ने एम्‍बीटैग उपकरण विकसित किया जो बताएगा कि वस्तु अभी प्रयोग योग्य है या नष्ट हो गई है

पंजाब में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान- आई.आई.टी.रोपड़ ने एक उपकरण एम्‍बीटैग विकसित किया है जो खराब होने वाले उत्पादों, टीकों और यहां तक कि शरीर के अंगों और रक्त के परिवहन के दौरान वास्तविक समय के परिवेश के तापमान को रिकॉर्ड करता है। यह उपकरण यह जानने में मदद करेगा कि दुनिया में कहीं से भी ले जाने वाली वस्तु अभी भी प्रयोग योग्य है या तापमान में आये बदलाव के कारण नष्ट हो गई है। शिक्षा मंत्रालय ने कहा कि यह जानकारी कोविड-19 वैक्सीन, अंगों और रक्त परिवहन सहित टीकों के लिए विशेष रूप से महत्वपूर्ण है। यू.एस.बीउपकरण के आकार का, एम्‍बीटैग अपने आसपास के तापमान को लगातार माइनस 40 से 80 डिग्री तक किसी भी समय क्षेत्र में एक बार चार्ज करने पर पूरे 90 दिनों तक रिकॉर्ड करता है।

नए अध्‍ययन में बताया गया कि कोरोना का वायरस वुहान की प्रयोगशाला में चीन ने बनाया

कोविड-19 की उत्‍पत्ति की नई जांच किये जाने की मांग के बीच नये अध्‍ययन से पता चला है कि चीन के वैज्ञानिकों ने वुहान की एक प्रयोगशाला में इस वायरस को तैयार किया। ब्रिटेन के प्रोफेसर एंगुस डालग्‍लेइश और नॉर्वे के वैज्ञानिक डॉक्‍टर बर्जर सोरेनसेन के शोध पत्र में कहा गया है कि चीन के वैज्ञानिकों ने वायरस को रिवर्स इंजीनियरिंग वर्जन से ढकने की कोशिश की ताकि यह लगे कि कोरोना वायरस चमगादड़ से विकसित हुआ है। शोध पत्र में कहा गया है कि सार्स-कोव-2 का कोई विश्‍वसनीय प्राकृतिक स्‍वरूप नहीं है और इसे चीन के वैज्ञानिकों ने तैयार किया है जो वुहान की प्रयोगशाला में गेन ऑफ फंक्‍शन परियोजना पर काम कर रहे थे। शोध में कहा गया है कि वैज्ञानिकों ने चीन के चमगादड़ों में मिलने वाले प्राकृतिक कोरोना वायरस का कुछ हिस्‍सा लिया और इसे नये स्‍पाइक में परिवर्तित कर दिया जिससे यह वायरस बड़े पैमाने पर फैलने वाला बन गया।

कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बागवानी क्लस्टर विकास कार्यक्रम का शुभारंभ किया

कृषि और किसान कल्याण मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने बागवानी के समग्र विकास को सुनिश्चित करने के लिए बागवानी क्लस्टर विकास कार्यक्रम (सीडीपी) का वर्चुअल माध्‍यम से शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम का उद्देश्य पहचान किए गए बागवानी समूहों को उगाना और विकसित करना है ताकि उन्हें विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्धी बनाया जा सके। एक प्रायोगिक चरण में कार्यक्रम के लिए चुने गए कुल 53 समूहों में से 12 बागवानी समूहों में कार्यक्रम लागू किया जाएगा।

अलपन बंद्योपाध्याय पश्चिम बंगाल में मुख्यमंत्री के मुख्य सलाहकार नियुक्त

पश्चिम बंगाल सरकार ने अलपन बंद्योपाध्याय को राज्य के मुख्यमंत्री का मुख्य सलाहकार नियुक्त किया है। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने घोषणा की कि उनका कार्यकाल 1 जून 2021 से तीन साल के लिए होगा। श्री बंद्योपाध्याय पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव के रूप में सेवानिवृत्त हो गए हैं। गृह सचिव एचके द्विवेदी राज्य के नए मुख्‍य सचिव होंगे। श्री बंद्योपाध्याय राज्य सचिवालय में उपस्थित थे और मुख्‍यमंत्री द्वारा चक्रवात के बाद बुलाई गई कोविड स्थिति समीक्षा बैठक में भाग लिया।

ग्रामीण परिवारों को नल के जरिए जलापूर्ति कराने के लिए गुजरात को 3,411 करोड़ रुपये का अनुदान

केंद्र ने जल जीवन मिशन के तहत सभी ग्रामीण परिवारों को नल के जरिए पेयजल उपलब्ध कराने के लिए गुजरात को तीन हजार चार सौ ग्यारह करोड़ रुपये का अनुदान आवंटन किया है। इसमें से चालू वित्त वर्ष के लिए 852 करोड़ रुपये की पहली किश्त जारी कर दी गई है। जल शक्ति मंत्रालय ने कहा है कि वर्ष 2019-20 के लिए केंद्र सरकार का आवंटन करीब 390 करोड़ रुपये था, जिसे बढ़ा कर 2020-21 में 883 करोड़ रुपये से अधिक कर दिया गया। गुजरात में पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान करीब 11 लाख ग्रामीण परिवारों को नल कनेक्शन उपलब्ध कराए गए थे। वर्ष 2021-22 में राज्य की 10 लाख से अधिक परिवारों को नल के जरिए जलापूर्ति करने की योजना है। गुजरात में करीब 93 लाख ग्रामीण परिवार हैं, जिनमें से इस समय 83 प्रतिशत घरों को नल के जरिए पानी उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 अगस्त 2019 को जल जीवन मिशन की घोषणा की थी। मिशन का उद्देश्य 2024 तक देश के प्रत्येक ग्रामीण परिवार को नल के जरिए पानी उपलब्ध कराना है।

केरल में 3 जून तक पहुँच जायेगा मानसून : भारतीय मौसम विज्ञान विभाग

हाल ही में भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि इस साल केरल में दक्षिण-पश्चिम मानसून की शुरुआत 3 जून को हो जाएगी। आमतौर पर, केरल में मानसून की शुरुआत की सामान्य तिथि 1 जून है। मानसून की शुरुआत की नई सामान्य तिथियों के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून अंडमान सागर के ऊपर 22 मई के आसपास आगे बढ़ता है। IMD भारत में मानसून की भविष्यवाणी करने के लिए तीन तरीकों का उपयोग करता है। वे सांख्यिकीय विधि (statistical method), गतिशील विधि (dynamical method) और गतिशील सह सांख्यिकीय विधि (dynamical cum statistical method) हैं। सांख्यिकीय पद्धति के तहत, मानसून को प्रभावित करने वाले कारकों की पहचान की जाती है। वे अतीत में मानसून की ऐतिहासिक घटना से संबंधित होते हैं।गतिशील विधि के तहत, वायुमंडलीय और महासागरीय परिस्थितियों को सिमुलेट किया जाता है। गतिशील सह सांख्यिकीय विधि प्रकृति में अनुभवजन्य (empirical) है। अनुभवजन्य विधियों का उपयोग अमेरिका, ब्रिटेन, दक्षिण अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील जैसे देशों में किया जाता है।

अंतरिक्ष स्टेशन पर तीन अंतरिक्ष यात्रियों को भेजेगा चीन

चीन के अंतरिक्ष अधिकारी के अनुसार जून 2021 में चीन के नए अंतरिक्ष स्टेशन पर तीन महीने के मिशन के लिए अंतरिक्ष यात्रियों का तीन सदस्यीय दल भेजा जाएगा। स्टेशन के पहले चालक दल के लिए योजना की पुष्टि तियान्हे स्टेशन (Tianhe Station) के लिए ईंधन और आपूर्ति के साथ एक स्वचालित अंतरिक्ष यान लांच करने के बाद की गयी। तियान्हे (Tianhe) चीन द्वारा लॉन्च किया गया तीसरा और सबसे बड़ा अंतरिक्ष स्टेशन है। इस स्टेशन के कोर मॉड्यूल को 29 अप्रैल, 2021 को लॉन्च किया गया था। शेनझोउ 12 (Shenzhou 12) कैप्सूल चालक दल को ले जाएगा। इस कैप्सूल को उत्तर पश्चिमी चीन में जिउक्वान बेस (Jiuquan base) से लॉन्च किया जाएगा। स्पेस क्रू को स्पेसवॉक का अभ्यास करने और मरम्मत, रखरखाव और वैज्ञानिक संचालन करने के लिए स्टेशन पर भेजा जाएगा।

RBI ने HDFC बैंक पर लगाया 10 करोड़ रुपये का जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंक के ऑटो ऋण पोर्टफोलियो में पाई गई नियामक अनुपालन में कमियों के लिए HDFC बैंक पर 10 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है. RBI के अनुसार, HDFC बैंक ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 की धारा 6(2) और धारा 8 के प्रावधानों का उल्लंघन किया है. एक मुखबिर से शिकायत प्राप्त करने के बाद, RBI ने बैंक के ऑटो ऋण ग्राहकों को तीसरे पक्ष के गैर-वित्तीय उत्पादों के विपणन और बिक्री में एक परीक्षा आयोजित की और पाया कि बैंक नियामक निर्देशों का उल्लंघन कर रहा था. RBI ने बैंकिंग विनियमन अधिनियम की धारा 46(4)(i) के साथ पठित धारा 47A(1)(c) के प्रावधानों के तहत केंद्रीय बैंक द्वारा निहित शक्तियों के प्रयोग में मौद्रिक दंड लगाया है.

कोरोना वायरस को मात देने के लिए सीबीएसई बोर्ड ने लॉन्च किया #Young Warrior कैंपेन

सीबीएसई बोर्ड ने एक पहल की है। इसके मुताबिक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, सीबीएसई देश भर में COVID-19 का मुकाबला करने के लिए 'यंग वॉरियर' नाम से एक नया कैंपेन लॉन्च किया है। बोर्ड ने संबद्ध स्कूलों को इस संबंध में एक पत्र भेजकर इस आंदोलन से छात्रों और शिक्षकों को जोड़ने के लिए कहा है। इस अभियान में 5 मिलियन युवाओं को जोड़ने का लक्ष्य है। वहीं 50 मिलियन लोगों को प्रभावित करने के लिए कहा गया है। सीबीएसई यंग वॉरियर आंदोलन का आयोजन मिनिस्ट्री ऑफ यूथ अफेयर्स एंड स्पोर्ट्स, मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेलफेयर एंड युवाह-यूनिसेफ और 950 मल्टी स्टॉकहोल्डर की मदद से कराया जाएगा। वहीं इस मूवमेंट में कोई भी छात्र या शिक्षक इससे जुड़ सकते हैं। इसके अलावा छात्र-छात्राएं इस बात का ध्यान रखें कि उनकी उम्र 10 से 30 साल के बीच होनी चाहिए।

सलमान रुश्दी की पुस्तक "लैंग्वेज ऑफ ट्रुथ: एसेज 2003-2020"

सलमान रुश्दी (Salman Rushdie) ने लैंग्वेज ऑफ ट्रुथ: एसेज 2003-2020 (Languages of Truth: Essays 2003-2020) नामक पुस्तक लिखी. अपनी नई पुस्तक में, रुश्दी एक रक्षात्मक कास्टिंग चाल करने का प्रयास करते हैं. उनका सुझाव है कि उनके काम को गलत समझा गया है और उनके साथ दुर्व्यवहार किया गया है क्योंकि साहित्यिक संस्कृति ब्रियो-भरे कल्पनाशील लेखन से ऑटोफिक्शन के विनम्र प्रसन्नता की ओर बदल गई है, जैसा कि ऐलेना फेरेंटे और कार्ल ओवे नोसगार्ड के काम का उदाहरण दिया गया है.

डुगोंग’ का भारत में चार करोड़ वर्ष पुराना इतिहास

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) रुड़की के विज्ञानियों ने समुद्री गाय (डुगोंग) के जीवाश्म पर किए गए शोध से पता लगाया कि भारत में डुगोंग का इतिहास चार करोड़ 20 लाख वर्ष पुराना है। विज्ञानियों का दावा है कि भारत में स्तनधारी समुद्री गाय की चार प्रजाति मौजूद थीं। लेकिन, अब मात्र एक ही प्रजाति रह गई है और वह भी विलुप्ति के कगार पर है। विज्ञानियों ने चेतावनी दी है कि संरक्षण नहीं होने पर समुद्री गाय का अस्तित्व समाप्त हो जाएगा। आइआइटी रुड़की में किए गए अध्ययन से पता चलता है कि शाकाहारी एवं स्तनधारी समुद्री गाय की भारत में कम से कम चार प्रजाति थीं। इनमें आदिम प्रजाति भी शामिल थी, जो इस क्षेत्र में लगभग चार करोड़ 20 लाख साल पहले रहती थी। जबकि, अन्य प्रजातियों की लगभग दो करोड़ वर्ष पूर्व मौजूदगी के प्रमाण मिले हैं। गुजरात के कच्छ क्षेत्र में मिले समुद्री गायों के जीवाश्म पर शोध कर रहे आइआइटी रुड़की के प्रोफेसर सुनील वाजपेयी, उनके सहयोगी और छात्रों के अध्ययन के आधार पर यह आकलन किया गया है। विज्ञानियों के अनुसार, डुगोंग कच्छ की खाड़ी, मन्नार की खाड़ी, पाक खाड़ी (तमिलनाडु), अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में अपने अस्तित्व के लिए लड़ रही है। सरकार ने भारतीय वन्य जीव संरक्षण अधिनियम-1972 के तहत समुद्री गाय का शिकार प्रतिबंधित किया है।

झांग बने एवरेस्ट पर चढ़ने वाले एशिया के पहले दृष्टिहीन

चीनी नागरिक 46 वर्षीय झांग होंग एशिया के पहले दृष्टिहीन व्यक्ति हैं, जिन्होंने नेपाल के रास्ते माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई पूरी की है। दुनिया के अब तक तीन दृष्टिहीन पर्वतारोही इस चोटी पर पहुंच पाए हैं। झांग ने 24 मई को तीन गाइडों के साथ 8849 मीटर ऊंची चोटी तक पहुंचकर यह सफलता हासिल की। चीन के दक्षिण पश्चिम स्थित शहर चोंगकिंग में जन्मे झांग ग्लूकोमा से दृष्टि जाने के बाद भी हिम्मती पर्वतारोही हैं।

एसबीआइ ने नॉन-होम ब्रांच से निकासी सीमा बढ़ाई

एसबीआइ ने ग्राहकों के लिए नॉन-होम ब्रांच से चेक या फार्म के जरिये नकदी निकासी की सीमा बढ़ा दी है। बैंक ने कहा कि मौजूदा महामारी के दौर में ग्राहकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए यह सीमा बढ़ाई गई है। फार्म भरकर स्वयं निकासी की सीमा 25,000 रुपये, चेक से स्वयं निकासी की सीमा एक लाख और थर्ड पार्टी के मामले में सीमा 50,000 कर दी गई है। थर्ड पार्टी के मामले में संबंधित व्यक्ति के केवाईसी दस्तावेज जरूरी होंगे।

एशियाई मुक्‍केबाजी प्रतियोगिता में अमित पंघाल को रजत पदक से संतोष करना पड़ा

एशियाई मुक्‍केबाजी प्रतियोगिता में अमित पंघाल को बावन किलोग्राम वर्ग में रजत पदक से संतोष करना पड़ा। फाइनल में उन्‍हें रियो ओलंपिक विजेता और विश्व चैंपियन उज्बेकिस्तान के मुक्केबाज जोइरोव शाखोबिदीन ने हराया। भारत ने प्रतियोगिता में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए अब तक पंद्रह पदक सुनिश्चित किए हैं। 2019 के टूर्नामेंट में भारतीय मुक्‍केबाजों ने तेरह पदक हासिल किए थे।

दुबई में चल रही एशियाई बॉक्सिंग चैपियनशिप में पूजा रानी ने स्‍वर्ण पदक जीता

गत चैंपियन पूजा रानी (75 किग्रा) ने शानदार जीत से लगातार दूसरा स्वर्ण पदक जीता, जबकि छह बार की विश्व चैंपियन एमसी मेरी कॉम (51 किग्रा) और टूर्नामेंट में पदार्पण कर रहीं लालबुतसाही (64 किग्रा) को यहां एशियाई मुक्केबाजी चैंपियनशिप के फाइनल में हार के बाद रजत पदक से संतोष करना पड़ा। ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर चुकीं पूजा बाई और वॉकओवर मिलने के बाद टूर्नामेंट का पहला मुकाबला खेल रही थीं और उन्होंने उज्बेकिस्तान की मावुलडा मोवलोनोवा को हराकर भारत को पहला स्वर्ण पदक दिलाया। उन्‍होंने 2019 की चैम्पियनशिप में भी इक्‍यासी किलोग्राम वर्ग में स्वर्ण पदक जीता था। इससे पहले मेरी कॉम महिला 51 किग्रा फाइनल में कजाखस्तान की नाजिम किजाइबे से 2-3 से हार गईं।

चेल्सी ने 2020-21 UEFA चैंपियंस लीग फाइनल जीता

चेल्सी (Chelsea) ने पुर्तगाल के पोर्टो में एस्टाडियो डो ड्रैगो (Estádio do Dragão) में 29 मई, 2021 को खेले गए 2020-21 UEFA चैंपियंस लीग के फाइनल में मैनचेस्टर सिटी (Manchester City) को 1-0 से हराकर खिताब जीता. फुटबॉल मैच का एकमात्र गोल जर्मन फारवर्ड काई हैवर्ट (Kai Havertz) ने किया. 2012 में पहली जीत हासिल करने के बाद चेल्सी के लिए यह दूसरा चैंपियंस लीग खिताब है.

विश्‍व तम्‍बाकू निषेध दिवस

हर साल 31 मई को विश्व तंबाकू निषेध दिवस (World No Tobacco Day-WNTD) मनाया जाता है। इस आयोजन के माध्‍यम से तम्‍बाकू के प्रयोग और उसके व्‍यापार से होने वाले दुष्‍प्रभावों तथा विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन द्वारा तम्‍बाकू से होने वाले नुकसान को रोकने के लिए किये जा रहे प्रयासों के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा की जाती है। इसके माध्‍यम से जन-स्‍वास्‍थ्‍य की बेहतरी के अलावा आने वाली पीढी के स्‍वास्‍थ्‍य के बारे में भी सचेत किया जाता है। तम्‍बाकू से होने वाले नुकसानों के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन के सदस्‍य देशों ने वर्ष 1987 से हर वर्ष 31 मई को तम्‍बाकू निषेध दिवस मनाने का फैसला किया था। इस वर्ष 2021 WNTD का विषय छोड़ने के लिए प्रतिबद्ध (Commit to quit) है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.