Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

4 June 2021

भारतीय शिक्षक रंजीतसिंह डिसाले को विश्व बैंक के सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया

वैश्विक शिक्षक पुरस्कार-2020 से सम्‍मानित भारतीय शिक्षक रंजीतसिंह डिसाले को विश्व बैंक का सलाहकार के रूप में नियुक्त किया गया है। उनका कार्यकाल 2024 तक होगा। उन्‍होंने "सरकार का भविष्य" और "महामारी के युग में शिक्षकों का समर्थन" जैसे विषयों पर कई भाषण दिए थे। विश्व बैंक ने दुनिया भर से 12 सलाहकार नियुक्त किए हैं।

IBF के अध्यक्ष बने न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) विक्रमजीत सेन

इंडियन ब्रॉडकास्टिंग फाउंडेशन (IBF) ने सुप्रीम कोर्ट के पूर्व जज जस्टिस विक्रमजीत सेन (Vikramjit Sen) को अपने नवगठित स्व-नियामक निकाय डिजिटल मीडिया कंटेंट रेगुलेटरी काउंसिल (DMCRC) के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की। DMCRC का गठन सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यस्थ दिशानिर्देश और डिजिटल मीडिया आचार संहिता) नियम, 2021 के जनादेश के अनुसार किया गया है। यह कदम प्रसारकों और OTT (ओवर-द-टॉप) प्लेटफार्मों को एक साथ लाने के लिए किया गया था।

अदार पूनावाला बने मैग्मा फिनकॉर्प के अध्यक्ष

मैग्मा फिनकॉर्प (Magma Fincorp) ने पूनावाला द्वारा नियंत्रित राइजिंग सन होल्डिंग्स (Rising Sun Holdings) में नियंत्रण हिस्सेदारी हासिल करने के बाद प्रबंधन में बदलाव के हिस्से के रूप में अदार पूनावाला (Adar Poonawalla) को अपना अध्यक्ष नियुक्त किया है। राइजिंग सन ने इस महीने की शुरुआत में गैर-बैंक ऋणदाता में 3,456 करोड़ रुपये का निवेश किया था। मैग्मा को जल्द ही पूनावाला ग्रुप कंपनी के रूप में रीब्रांड किया जाएगा। ऋणदाता ने अभय भुटाडा (Abhay Bhutada) को एमडी और विजय देशवाल (Vijay Deshwal) को सीईओ नियुक्त किया है।

केन्या के डॉ पैट्रिक अमोथ बने WHO कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष

केन्या के स्वास्थ्य मंत्रालय के कार्यवाहक महानिदेशक डॉ पैट्रिक अमोथ (Dr Patrick Amoth) को एक वर्ष की अवधि के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के कार्यकारी बोर्ड का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। यह घोषणा 02 जून, 2021 को WHO के कार्यकारी बोर्ड के 149वें सत्र के दौरान निवर्तमान अध्यक्ष डॉ हर्षवर्धन द्वारा की गई थी। श्री अमोथ ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री, भारत सरकार, डॉ हर्षवर्धन की जगह ली, जिन्होंने 02 जून, 2021 को WHO कार्यकारी बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में अपना कार्यकाल पूरा किया। डॉ वर्धन 2023 तक WHO के कार्यकारी बोर्ड के सदस्य बने रहेंगे। अध्यक्ष का पद क्षेत्रीय समूहों के बीच एक वर्ष के लिए रोटेशन के आधार पर होता है।

NASA शुक्र पर 30 साल बाद भेजेगा अपने दो अंतरिक्ष यान

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने घोषणा की है कि वह शुक्र ग्रह के लिए वर्ष 2028 से 2030 के बीच दो अभियान भेजेगा। पहले दशक में पृथ्वी के जोड़ीदार ग्रह कहे जाने वाले शुक्र को बेहतर तरीके से समझने का प्रयास होगा और पता लगाया जाएगा एक ही प्रकृति के दो ग्रह इतने अलग स्वरूप के कैसे हो गए। इन दोनों ही मिशनों का नाम DAVINCI+ और VERITAS नाम दिया गया है। नासा ने शुक्र ग्रह के लिए अपनी नई योजना की घोषणा करते हुए कहा कि इन दो अभियानों- ‘DAVINCI+((Deep Atmosphere Venus Investigation of Noble gases, Chemistry, and Imaging))’ और ‘VERITAS(Venus Emissivity, Radio Science, InSAR, Topography, and Spectroscopy)’ के लिए अलग-अलग 50 करोड़ डालर (36.46 अरब रुपये) दिए जाएंगे। डेविंसी प्‍लस मिशन के जरिए ग्रह के वायुमंडल को मापकर यह पता लगाया जायेगा कि शुक्र ग्रह कैसे बना और विकसित हुआ। इसका उद्देश्य यह निर्धारित करना भी होगा कि क्या शुक्र के पास कभी महासागर था।डेवेंसी प्‍लस मिशन के जरिए शुक्र ग्रह के भू-वैज्ञानिक विशेषताओं युक्‍त पहली उच्च रिज़ॉल्यूशन तस्‍वीरें मिलने की उम्मीद है।दूसरा मिशन, वेरिटास शुक्र ग्रह भूगर्भीय इतिहास को समझने के लिए ग्रह की सतह का नक्शा तैयार करेगा और यह जांच करेगा कि यह पृथ्वी की तुलना में इतना अलग कैसे विकसित हुआ।

केन्‍द्र ने शिक्षक पात्रता परीक्षा- टी ई टी क्‍वालिफाइंग सर्टिफिकेट की वैधता की अवधि सात वर्ष से बढाकर आजीवन करने का फैसला किया

शिक्षक पात्रता परीक्षा (टीईटी) के प्रमाण पत्र की वैधता अब आजीवन रहेगी। यानी एक बार इस पात्रता को हासिल कर लेने के बाद छात्र जीवन भर शिक्षक की नौकरी के लिए पात्र रहेगा। अब तक टीईटी के पात्रता प्रमाण पत्र की वैधता सिर्फ सात वर्षो की ही थी। इसके बाद छात्र को पात्रता के लिए फिर से परीक्षा देनी होती थी। साथ ही वर्ष 2011 से इसे लागू करने के निर्देश दिए हैं।

मस्तिष्क जैसा नेटवर्क बनाया

मस्तिष्क हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण अंग है, जो हमारे शरीर को नियंत्रण में रखता है। हाल ही में भारतीय विज्ञानियों ने आर्टििफशियल इंटेलीजेंस की मदद से एक ऐसा उपकरण विकसित किया है, जो मानव मस्तिष्क की क्रियाओं की नकल करने में सक्षम है। यह आर्टििफशियल इंटेलीजेंस आधारित एक न्यूरोमॉर्फिक उपकरण है, जो मस्तिष्क से कुशल कंप्यूटिंग क्षमता प्राप्त कर मानव मस्तिष्क के ढांचे की नकल कर सकता है।विज्ञानी लंबे समय से एक ऐसा उपकरण विकसित करने का प्रयास कर रहे थे, जो बाहरी सपोर्टिंग (सीएमओएस) सíकट की सहायता के बिना जटिल मनोवैज्ञानिक व्यवहारों की नकल करने में सक्षम हो। जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च (जेएनसीएएसआर), बेंगलुरु के विज्ञानियों ने एक सरल स्व-निर्माण विधि के माध्यम से जैविक तंत्रिका नेटवर्क जैसा एक आर्टिफिशियल सिनैप्टिक नेटवर्क (एएसएन) बनाने का तरीका खोज निकाला है।

नीति आयोग ने सतत विकास लक्ष्‍य-एसडीजी इंडिया इंडैक्‍स और डैशबोर्ड 2020-21 जारी किया, इस अवधि में एसडीजी स्‍कोर में 6 अंकों का सुधार

नीति आयोग ने देश के सतत विकास लक्ष्‍य सूचकांक- एसडीजी इंडिया इन्‍डैक्‍स का तीसरा संस्‍करण जारी किया। नीति आयोग के उपाध्‍यक्ष डॉक्‍टर राजीव कुमार ने भारत सतत विकास लक्ष्‍य सूचकांक और डैशबोर्ड- 2020-21: कार्रवाई के दशक में भागीदारियां शीर्षक से रिपोर्ट जारी की। इस मौके पर नीति आयोग के सदस्‍य (स्‍वास्‍थ्‍य) डॉक्‍टर विनोद पॉल, मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत और सलाहकार (एस डी जी) संयुक्‍ता समद्दर भी मौजूद थे।

निवेशकों में जागरूकता पैदा करने के लिए लाई गई हिसाब की किताब का अनावरण किया गया

निवेशकों में जागरूकता पैदा करने के लिए निवेशक शिक्षा और सुरक्षा निधि प्राधिकरण की लघु फिल्म के छह मॉड्यूल का हिसाब की किताब शीर्षक से अनावरण किया गया। हिसाब की किताब का अनावरण वित्त और कार्पोरेट कार्य राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने किया। कार्पोरेट कार्य मंत्रालय ने कहा कि हिसाब की किताब पांच-पांच मिनट की छह लघु फिल्में हैं। इसमें बजट, बचत, बीमा योजनाओं और सरकार की विभिन्न सामाजिक सुरक्षा योजनाओं पर प्रकाश डाला गया है।

राष्‍ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद हन्‍ट फॉर द वैक्‍सीन अंतर्राष्‍ट्रीय चल प्रदर्शनी आयोजित करेगी

राष्‍ट्रीय विज्ञान संग्रहालय परिषद लंदन के विज्ञान संग्रहालय समूह के सहयोग से हन्‍ट फॉर द वैक्‍सीन के नाम से एक अंतर्राष्‍ट्रीय चल प्रदर्शनी आयोजित करने जा रही है। संस्‍कृति मंत्रालय ने कहा है कि यह प्रदर्शनी कोविड महामारी के लिए प्रभावी टीका विकसित करने के वैश्विक प्रयासों की झलक पेश करेगी। प्रदर्शनी में टीके विकसित करने के वैज्ञानिक तरीके, टीकों का उत्‍पादन, आपूर्ति और उन्‍हें लाने ले जाने की पूरी प्रक्रिया की जानकारी दी जाएगी। प्रदर्शनी का उद्घाटन अगले वर्ष दिल्‍ली में किया जाएगा। जिसके बाद यह मुम्‍बई, बेंगलुरू और कोलकाता जैसे महानगरों में भी जाएगी।

व्हाट्सएप के माध्यम से ग्रामीण आबादी में कोविड का पता लगाने के लिए लॉन्च किया गया XraySetu

चेस्ट एक्स-रे की मदद से COVID 19 का जल्द पता लगाने में मदद करने के लिए 'XraySetu' नामक एक नया AI-संचालित प्लेटफॉर्म विकसित किया गया है। यह समाधान जल्दी पता लगाने के लिए फायदेमंद होगा, खासकर ग्रामीण क्षेत्रों में, जहां आरटी-पीसीआर परीक्षण और सीटी-स्कैन आसानी से उपलब्ध नहीं हैं। XraySetu व्हाट्सएप (WhatsApp) के जरिए काम करेगा। यह व्हाट्सएप-आधारित चैटबॉट पर भेजे गए कम-रिज़ॉल्यूशन चेस्ट एक्स-रे छवियों से भी COVID पॉजिटिव रोगियों की पहचान करेगा। समाधान ARTPARK (AI और रोबोटिक्स टेक्नोलॉजी पार्क) द्वारा विकसित किया गया है, जो बैंगलोर स्थित हेल्थटेक स्टार्टअप निरामई और भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) के सहयोग में विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (DST), भारत सरकार के समर्थन के साथ भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc), बेंगलुरु द्वारा स्थापित एक गैर-लाभकारी फाउंडेशन है।

चीन में होगा संयुक्त राष्ट्र सतत परिवहन सम्मेलन

दूसरा संयुक्त राष्ट्र वैश्विक सतत परिवहन सम्मेलन 14-16 अक्टूबर 2021 को बीजिंग, चीन में आयोजित किया जाएगा। यह दुनिया भर में स्थायी परिवहन प्राप्त करने की दिशा में अवसरों, चुनौतियों और समाधानों पर ध्यान केंद्रित करने का अवसर प्रदान करेगा। यह सम्मेलन 2016 में अश्गाबात, तुर्कमेनिस्तान (Ashgabat, Turkmenistan) में आयोजित पहले वैश्विक सतत परिवहन सम्मेलन का अनुपालन करेगा, और सतत विकास के लिए 2030 एजेंडा और जलवायु परिवर्तन पर पेरिस समझौते के उद्देश्यों को प्राप्त करने में मदद करने के लिए सतत परिवहन के लिए एक मार्ग इंगित करने की उम्मीद है।

CCMB के निदेशक बने ​डॉ विनय के नंदीकुरी

पूर्व आईआईटीयन, डॉ विनय के नंदीकूरी (Dr Vinay K Nandicoori) को CSIR-सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी (CCMB), हैदराबाद, तेलंगाना में निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। वह एक प्रसिद्ध आणविक जीवविज्ञानी और डीबीटी-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ इम्यूनोलॉजी, नई दिल्ली के वैज्ञानिक हैं। डॉ नंदीकुरी की शोध रुचि माइकोबैक्टीरियम ट्यूबरकुलोसिस, वह सूक्ष्म जीव जिसके कारण टीबी होता है, में आणविक सिग्नलिंग नेटवर्क तक फैली हुई है। उनके शोध को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्रासंगिकता और मान्यता मिली है।

मास मीडिया कोऑपरेशन पर SCO समझौते को भारत की पूर्वव्यापी मंजूरी मिली

मंत्रिमंडल ने शंघाई सहयोग संगठन (SCO) के सभी सदस्य देशों के बीच मास मीडिया के क्षेत्र में सहयोग पर एक समझौते पर हस्ताक्षर करने और उसकी पुष्टि करने के लिए कार्योत्तर स्वीकृति प्रदान की। समझौते का उद्देश्य मास मीडिया के क्षेत्र में संघों के बीच समान और पारस्परिक रूप से लाभकारी सहयोग को बढ़ावा देना है। जून 2019 में हस्ताक्षरित समझौता, सदस्य राज्यों को मास मीडिया के क्षेत्र में सर्वोत्तम प्रथाओं और नए नवाचारों को साझा करने का अवसर प्रदान करेगा।

वैक्‍सीन निर्माता कंपनी मॉडर्ना के साथ कोरोना वैक्‍सीन आपूर्ति के लिए समझौता हुआ : यूनिसेफ

संयुक्‍त राष्‍ट्र अंतर्राष्‍ट्रीय बाल आपात कोष - यूनिसेफ ने कहा है कि वैक्‍सीन निर्माता कंपनी मॉडर्ना के साथ कोरोना वैक्‍सीन आपूर्ति के लिए समझौता हो गया है। वैक्‍सीन की आपूर्ति यूनीसेफ के कोविड वैक्‍सीन वैश्विक पहुंच कार्यक्रम - कोवैक्‍स के लिए की जाएगी। यूनिसेफ ने बताया कि इस वर्ष की अंतिम तिमाही में वैक्‍सीन आपूर्ति किए जाने की संभावना है और इसका वितरण कार्यक्रम के लक्ष्‍य के अनुरूप विभिन्न देशों को समान रूप से किया जाएगा। यूनिसेफ ने यह भी बताया कि कोरोना वैक्‍सीन के लिए चार अन्‍य समझौतों पर भी हस्‍ताक्षर किए गए हैं। ये समझौते सीरम इंस्‍टीट्यूट ऑफ इंडिया, फाइजर, एस्‍ट्राजेनेका और ह्यूमन वैक्‍सीन के साथ किये गये हैं।

अफ्रीकी संघ ने माली में पिछले हफ्ते हुए सैन्‍य तख्‍तापलट के बाद कार्रवाई करते हुए संघ से उसकी सदस्‍यता निलंबित की

अफ्रीकी संघ ने माली में पिछले हफ्ते हुए सैन्‍य तख्‍तापलट के बाद कार्रवाई करते हुए संघ से उसकी सदस्‍यता निलंबित कर दी है और लोकतांत्रिक सरकार की बहाली न होने पर उसपर प्रतिबंध लगाने की धमकी दी है। अफ्रीकी संघ की शांति और सुरक्षा परिषद ने कहा है कि संगठन ने माली में लोकतांत्रिक सरकार की निर्बाध, पारदर्शी और शीघ्र बहाली का आह्वान किया है और ऐसा न होने पर परिषद उस पर प्रतिबंध भी लगा सकती है। माली के पड़ोसी और अन्‍य देशों को आशंका है कि इस विद्रोह से माली में फरवरी में होने वाले राष्‍ट्रपति का चुनाव में बाधा आ सकती है। सेना ने अंतरिम राष्‍ट्रपति बाह नदाओ और प्रधानमंत्री मोक्‍टर आउने को पिछले हफ्ते गिरफ्तार किया था और उनपर इस्‍तीफा देने का दबाव बनाया था।

डीपीआईआईटी से मान्यता प्राप्त स्टार्टअप की संख्या 50 हजार हुई

सरकार ने कहा कि आंतरिक व्यापार और उद्योग प्रोत्साहन विभाग - डी पी आई आई टी से मान्यता प्राप्त स्टार्टअप की संख्या 50 हजार हो गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनवरी 2016 में केंद्र सरकार की प्रमुख पहल, स्टार्ट अप इंडिया का शुभारंभ किया था। वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने कहा कि मान्यता प्राप्त स्टार्टअप 623 जिलों में फैले हैं। प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश में कम से कम एक स्टार्टअप है। मंत्रालय ने कहा कि तीस राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने स्टार्टअप्स के सहयोग के लिए विशेष स्टार्टअप नीतियों की घोषणा की है। पिछले वित्त वर्ष में मान्यता प्राप्त स्टार्टअप ने लगभग एक लाख 70 हजार नौकरियां सृजित कीं।

नरेंद्र सिंह तोमर ने सर्वोत्तम मेगा फूड पार्क का ऑनलाइन माध्यम से उद्घाटन किया

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने छत्तीसगढ़ के रायपुर के तिल्दा ब्लॉक में सर्वोत्तम मेगा फूड पार्क का वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन किया। इस अवसर पर श्री तोमर ने कहा कि मेगा फूड पार्क से किसानों को अपने उत्पाद का अच्छा मूल्य मिलेगा, भंडारण की सुविधा बढ़ेगी और क्षेत्र में किसानों के लिए वैकल्पिक बाजार उपलब्ध होगा। उन्होंने कहा कि इससे पांच हजार लोगों के लिए प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा होंगे और लगभग 25 हजार किसानों को लाभ होगा। मेगा फूड पार्क 145 करोड़ रुपये से अधिक की लागत से 63 एकड़ से अधिक भूमि पर बनाय़ा गया है। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण राज्य मंत्री रामेश्वर तेली भी इस अवसर पर उपस्थित थे। सरकार ने देश में खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र को बढ़ावा देने और खाद्य पदार्थों की बर्बादी रोकने के लिए मेगा फूड पार्क योजना लागू की है।

सर्विस कॉल के ऑडिट को स्वचालित करने के लिए ICICI लोम्बार्ड ने माइक्रोसॉफ्ट के साथ साझेदारी की

देश के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के सामान्य बीमाकर्ता, ICICI लोम्बार्ड ने गुणवत्ता नियंत्रण प्रक्रियाओं को मजबूत और स्वचालित करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ करार किया है। बीमाकर्ता ग्राहक सेवा प्रतिनिधि द्वारा की जाने वाली अपनी दैनिक सर्विस कॉल की जांच के लिए माइक्रोसॉफ्ट की एज़्योर स्पीच सर्विसेज और नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग (NLP) का उपयोग करेगा। विभिन्न मुद्दों के बीच, एज़्योर के सिंथेटिक उपकरणों की तैनाती ने ICICI लोम्बार्ड को अपने उच्च-गुणवत्ता वाले ऑडिट की सटीकता को बढ़ाने की अनुमति दी है। ICICI लोम्बार्ड के मुख्य विशेषज्ञता अधिकारी गिरीश नायक (Girish Nayak) के जवाब में, संज्ञानात्मक खुफिया विशेषज्ञता का उपयोग उच्च गुणवत्ता वाले जांचों को स्वचालित करेगा, जो बदले में उनकी सेवा को अधिक पर्यावरण अनुकूल बना सकते हैं।

पंजाब की परिवहन मंत्री ने घोषणा की- ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्‍त करने के लिए तिपहिया ऑटो रिक्‍शा का उपयोग करते हुए टेस्‍ट दे सकते हैं

पंजाब की परिवहन मंत्री रजिया सुल्‍तान ने घोषणा की है कि अब तिपहिया ऑटो चालक, ड्राइविंग लाइसेंस प्राप्‍त करने के लिए तिपहिया ऑटो रिक्‍शा का उपयोग करते हुए टेस्‍ट दे सकते हैं। उन्‍cहोंने प्रवर्तन एजेंसियों को निर्देश दिया कि जिन तिपहिया ड्राइवरों के पास हल्‍के मोटर वाहन का लाइसेंस है, उन्‍हें परेशान नहीं किया जाना चाहिए क्‍योंकि तिपहिया ऑटो रिक्‍शा को मोटर वाहन अधिनियम 1988 के अंतर्गत हल्‍के मोटर वाहन की श्रेणी में रखा गया है।

मूडीज का अनुमान: FY22 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 9.3% की वृद्धि

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस के अनुसार, भारत की अर्थव्यवस्था चालू वित्त वर्ष में 9.3 प्रतिशत की वृद्धि को चिह्नित करेगी, लेकिन कोविड -19 की दूसरी लहर ने संभावित दीर्घकालिक ऋण निहितार्थ के साथ देश के दृष्टिकोण के लिए जोखिम बढ़ा दिया है। मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने भारतीय अर्थव्यवस्था की जीडीपी विकास दर का अनुमान इस प्रकार लगाया है:

  • 2021-22 (FY22): 9.3%
  • 2022-23 (FY23): 7.9%
सॉवरेन रेटिंग के मामले में मूडीज ने भारत पर नकारात्मक दृष्टिकोण के साथ 'Baa3' रेटिंग का अनुमान लगाया है। यह कहा गया है कि अर्थव्यवस्था ने 2020 में एक तेज संकुचन से तेजी से वापसी की। लेकिन विकास में लगातार मंदी, कमजोर सरकारी वित्त और बढ़ते वित्तीय क्षेत्र के जोखिमों सहित भारत के क्रेडिट प्रोफाइल के लिए जोखिम कोरोनवायरस की दूसरी लहर के झटके से बढ़ गया है।

SBI अर्थशास्त्रियों ने FY22 में जीडीपी विकास अनुमान को संशोधित कर 7.9% किया

SBI के अर्थशास्त्रियों ने अपनी शोध रिपोर्ट "Ecowrap" में, FY22 में भारतीय अर्थव्यवस्था के लिए सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि के अनुमानों को 10.4 प्रतिशत के पहले के अनुमान की तुलना में 7.9 प्रतिशत तक घटा दिया है। यह सभी विश्लेषकों के बीच भारत के लिए सबसे कम विकास दर का अनुमान है। वृद्धि अनुमान में संशोधन का प्रमुख कारक COVID-19 संक्रमणों की दूसरी लहर का प्रभाव है। एसबीआई के अर्थशास्त्री FY22 में पहले से प्रत्याशित "V-आकार" की वसूली के बजाय दो कुंडों के साथ "W-आकार" की वसूली का अनुमान लगाते हैं।

OECD का अनुमान: FY22 में भारत की विकास दर 9.9%

आर्थिक सहयोग और विकास संगठन (OECD) ने वित्तीय वर्ष 2022 के लिए भारत के विकास के अनुमान को घटाकर 9.9% कर दिया है। मार्च में, इसने 12.6% की वृद्धि का अनुमान लगाया था। कोविड मामलों के लॉकडाउन को देखते हुए दर में कटौती की गई, जिसने भारत के नवजात आर्थिक सुधार को रोकने की धमकी दी है। OECD के अनुसार, “महामारी को जल्दी से नियंत्रित किया जा सकता है लेकिन GDP (सकल घरेलू उत्पाद) की वृद्धि अभी भी 2021-22 में लगभग 10% और 2022-23 में 8% रहेगी।

इंटरनेशनल डेयरी फेडरेशन के बोर्ड के लिए चुने गए अमूल के आरएस सोढ़ी

इंटरनेशनल डेयरी फेडरेशन (IDF) ने 1 जून को आयोजित आम सभा के दौरान सर्वसम्मति से भारत में अमूल ब्रांडेड उत्पाद बेचने वाले आरएस सोढ़ी (R S Sodhi), प्रबंध निदेशक, गुजरात कोऑपरेटिव मिल्क मार्केटिंग फेडरेशन लिमिटेड या GCMMF को अपने बोर्ड में चुना है। वह इंस्टीट्यूट ऑफ रूरल मैनेजमेंट आनंद (IRMA) के पूर्व छात्र हैं। उन्होंने IRMA से स्नातकोत्तर पूरा करने के बाद वर्ष 1982 में GCMMF (अमूल) में प्रवेश लिया। IDF एक अंतरराष्ट्रीय गैर-सरकारी, गैर-लाभकारी संघ है और वैश्विक डेयरी क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करता है। यह फेडरेशन सुनिश्चित करता है कि सही नीतियां, मानक, प्रथाएं और नियम विश्व स्तर पर डेयरी उत्पादों के उत्पादन की निगरानी करें।

सेंटर फॉर वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग 2021-22 की घोषणा

सेंटर फॉर वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग (Centre for World University Rankings) 2021-22 ने घोषणा की है, 19,788 संस्थानों को स्थान दिया गया था, और जो शीर्ष पर थे, उन्होंने वैश्विक 2000 की सूची बनाई। हार्वर्ड यूनिवर्सिटी ने विश्व स्तर पर रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है, इसके बाद क्रमशः मैसाचुसेट्स इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी, यूनिवर्सिटी ऑफ कैम्ब्रिज और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी का स्थान है। सेंटर फॉर वर्ल्ड यूनिवर्सिटी रैंकिंग (CWUR) 2021-22 के अनुसार, 68 भारतीय संस्थानों ने दुनिया भर के शीर्ष 2000 उच्च शिक्षा संस्थानों की सूची में जगह बनाई है। भारतीय पैक का नेतृत्व IIM-अहमदाबाद करता है, जिसने 415वीं रैंक हासिल की है और उसके बाद भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) ने 459वीं रैंक हासिल की है।

व्हाट्सएप ने परेश बी लाल को भारत के लिए शिकायत अधिकारी नियुक्त किया

फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने परेश बी लाल (Paresh B Lal) को भारत का शिकायत अधिकारी नियुक्त किया है। व्हाट्सएप ने अपनी वेबसाइट पर विवरण अपडेट किया है कि श्री लाल से कैसे संपर्क किया जाए, क्योंकि आईटी कानून के तहत, सोशल मीडिया कंपनियों को अपनी वेबसाइट पर अपने शिकायत अधिकारियों के नाम और अन्य विवरण प्रदर्शित करने की आवश्यकता होती है। यह नियुक्ति सरकार के नए आईटी आदेश के अनुरूप है, जिसमें गूगल, फेसबुक, व्हाट्सएप जैसी सभी तकनीकी कंपनियों को भारत से एक शिकायत अधिकारी, नोडल अधिकारी और एक मुख्य अनुपालन अधिकारी नियुक्त करने की आवश्यकता है। शिकायत अधिकारी 24 घंटे के भीतर शिकायत का समाधान करेगा और 15 दिनों के भीतर शिकायत का निपटारा करेगा।

सबसे बड़ा IPO ला रही Paytm

पेटीएम देश का सबसे बड़ा डिजिटल लेन-देन का प्लेटफॉर्म है। 2021 के अंत तक ये कंपनी पब्लिक हो जाएगी। कंपनी अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में करीब 22 हजार करोड़ का IPO लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। ये भारत का अब तक का सबसे बड़ा IPO होगा। इससे पहले कोल इंडिया ने 2010 में 15,475 करोड़ और रिलायंस पॉवर ने 2008 में 11,700 करोड़ रुपए के IPO लॉन्च किए थे। जब एक कंपनी अपने स्टॉक या शेयर को पहली बार जनता के लिए जारी करती है तो उसे इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग्स यानी IPO कहते हैं।

विश्‍व साइकिल दिवस

विश्व साइकिल दिवस हर साल 3 जून को मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र ने साइकिल की विशिष्टता, टिकाऊपन और फायदों को स्वीकार करते हुए 3 जून को विश्व साइकिल दिवस के रूप में घोषित किया था। यह परिवहन का एक किफायती, विश्वसनीय, स्वच्छ और पर्यावरण के अनुकूल टिकाऊ साधन है। अप्रैल 2018 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने हर साल 3 जून को ‘विश्व साइकिल दिवस’ मनाने का निर्णय लिया। इस बार ‘वर्ल्ड बाइसिकल डे 2021’ की थीम ‘यूनीकनेस, वर्सेटैलिटी, लॉन्गिविटी ऑफ द बाइसिकल एंड सिंपल, सस्टेनेबल, एफोर्डेबल मीन्स ऑफ ट्रांसपोर्टेशन’ रखी गई है जो कि पूरी तरह से लोगों को साइकिल चलाने के प्रेरित कर रही है।

विश्व स्वास्थ्य सभा ने 30 जनवरी को विश्व एनटीडी दिवस के रूप में मान्यता देने का निर्णय लिया

74वीं विश्व स्वास्थ्य सभा (World Health Assembly) ने 30 जनवरी को विश्व उपेक्षित उष्णकटिबंधीय रोग दिवस अर्थात् 'विश्व एनटीडी दिवस (World NTD Day)' के रूप में मान्यता देने के निर्णय का समर्थन किया। विश्व एनटीडी दिवस 30 जनवरी 2012 को एनटीडी पर पहले एनटीडी रोड मैप और लंदन घोषणा के साथ-साथ लॉन्च की याद दिलाता है। उन देशों के लिए जहां उपेक्षित उष्णकटिबंधीय रोग (एनटीडी) प्रचलित हैं और भागीदारों के वैश्विक समुदाय के लिए, यह एक नई सुबह है।

टी.एम. कालियानन, संविधान सभा के अंतिम जीवित सदस्य, का निधन

भारतीय संविधान सभा के अंतिम जीवित पूर्व सदस्य, टी.एम. कलियानन गौंडर (T.M. Kalliannan Gounder) का 101 वर्ष की आयु में निधन हो गया। उन्होंने 1952 और 1967 के बीच तमिलनाडु में विधान परिषद के सदस्य और तीन बार विधायक के रूप में भी कार्य किया। वह कथित तौर पर संविधान सभा में सबसे कम आयु के सदस्य और भारत की पहली अनंतिम संसद के सदस्य भी थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.