Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

7 June 2021

अब 2025 तक पेट्रोल में 20 फीसद एथनाल मिश्रण का पूरा करेंगे लक्ष्य

विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेट्रोल में 20 फीसद एथनाल के मिश्रण के लक्ष्य को अब वर्ष 2025 तक हासिल कर लेने का एलान किया। अभी तक यह लक्ष्य 2030 तक हासिल करने का संकल्प था। मोदी ने जैविक खेती और जैव ईंधन के उपयोग पर जोर देते हुए कहा, एथनाल 21वीं सदी के भारत की बड़ी प्राथमिकता से जु़ड़ गया है। इसके इस्तेमाल से पर्यावरण के साथ ही किसानों के जीवन पर बेहतर प्रभाव पड़ रहा है। 2014 तक भारत में औसतन सिर्फ एक-डेढ़ प्रतिशत इथेनॉल ही मिलाया जाता था। आज यह करीब 8.5 फीसदी तक पहुंच गया है। पीएम ने इथेनॉल सेक्टर के विकास के लिए एक विस्तृत रोडमैप जारी किया। देशभर में इथेनॉल के उत्पादन और वितरण से जुड़ा महत्वाकांक्षी ई-100 पायलट प्रोजेक्ट भी पुणे में लॉन्च किया गया। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से हुए इस कार्यक्रम में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी, नरेंद्र सिंह तोमर, प्रकाश जावड़ेकर, पीयूष गोयल और धर्मेंद्र प्रधान भी जुडे़ थे।

असम में रैमोना छठा नेशनल पार्क घोषित

वन्यजीव विविधता से संपन्न पश्चिमी असम के कोकराझार जिले में स्थित रैमोना को राज्य के छठे नेशनल पार्क के रूप में अधिसूचित कर दिया गया है। गुवाहाटी में विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर एक कार्यक्रम में सीएम हिमंता बिस्व सरमा ने कहा कि रैमोना अभयारण्य को अपग्रेड किया जाएगा। देहिंग पाटकाई को नेशनल पार्क की हैसियत देने के लिए काम जारी है। राज्य सरकार के विज्ञान एवं तकनीक विभाग को विज्ञान, तकनीक एवं जलवायु परिवर्तन नाम दिया गया है।राज्य के पर्यावरण एवं वन मंत्री परिमल सुक्लबैद्य ने कहा कि 422 वर्ग किमी वाले रैमोना को नेशनल पार्क घोषित करने के लिए अधिसूचना जारी की गई। पूर्वी असम के डिब्रूगढ़ एवं तिनसुकिया जिले में स्थित देहिंग पाटकाई को अपग्रेड किए जाने की लंबे समय से प्रतीक्षा की जा रही है।

केरल ने लांच किया ‘नॉलेज इकोनॉमी मिशन’

केरल सरकार ने ज्ञान कार्यकर्ताओं का समर्थन करके राज्य में नौकरी की संभावनाओं को बढ़ावा देने के लिए ‘नॉलेज इकोनॉमी मिशन’ (Knowledge Economy Mission) लांच किया है। 4 जून को राज्य के बजट में इस पहल की घोषणा की गई। इसका नेतृत्व केरल विकास और नवाचार सामरिक परिषद (Kerala Development and Innovation Strategic Council – K-DISC) द्वारा किया जा रहा था और वे 15 जुलाई से पहले एक व्यापक परियोजना रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। शिक्षित लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने और ‘ज्ञान कार्यकर्ताओं’ (knowledge workers) का समर्थन करने के लिए चल रहे प्रयासों को एक कार्यक्रम के तहत लाने के लिए यह परियोजना शुरू की जाएगी। अपने घरों के करीब काम करने वाले और नियोक्ताओं के साथ इंटरैक्ट करने वाले ज्ञान श्रमिकों के लिए बुनियादी सुविधाएं और सामाजिक सुरक्षा प्रणाली प्रदान करने की योजना बनाई जाएगी। कार्यान्वयन और वित्त पोषण उद्देश्यों के लिए, ‘नॉलेज इकोनॉमी फंड’ (Knowledge Economy Fund) बनाया जाएगा। कौशल को बढ़ावा देने और उच्च शिक्षा प्रणाली को मजबूत करने और तकनीकी परिवर्तन के लिए, Knowledge Economy Fund को ₹200 करोड़ से बढ़ाकर ₹300 करोड़ कर दिया गया है।

एफएटीएफ की निगरानी सूची में ही बना रहेगा पाकिस्तान

वित्तीय कार्रवाई कार्य बल (एफएटीएफ) की क्षेत्रीय शाखा एशिया प्रशांत समूह (एपीजी) ने पाकिस्तान का ‘इनहैंस्ड फालोअप’ दर्जा बरकरार रखा है। इससे पाकिस्तान का एफएटीएफ की निगरानी सूची में बने रहना निश्चित हो गया है। आतंकी गतिविधियों पर लगाम लगाने और आर्थिक अपराध को रोकने के लिए एक प्रभावी तंत्र विकसित में नाकाम रहने पर यह फैसला किया गया है। पेरिस स्थित एफएटीएफ ने जून 2018 में पाकिस्तान को निगरानी सूची में डाला था। एफएटीएफ की एशिया प्रशांत समूह ने पाकिस्तान से संबंधित रिपोर्ट के अनुसार एफएटीएफ ने पाकिस्तान में आतंकी गतिविधियों को धन उपलब्ध कराने पर अंकुश लगाने के लिए 40 सिफारिशें की थीं, जिनमें से 31 पर अमल कर लिया गया है।

CBSE स्कूलों में कोडिंग और डेटा साइंस की पढ़ाई शुरू करेगा

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने माइक्रोसॉफ्ट के सहयोग से स्कूली पाठ्यक्रम में कोडिंग और डेटा साइंस को शामिल किया है। कक्षा 6 से कक्षा 8 के छात्रों के लिए कोडिंग की शुरुआत की जाएगी जबकि कक्षा 8 से कक्षा 12 के लिए डेटा साइंस को नए कौशल विषयों के रूप में पेश किया जाएगा। इन दोनों पाठ्यक्रमों को 2021-2022 शैक्षणिक सत्र में पेश किया जाएगा। ये दोनों कौशल विषय क्रिटिकल थिंकिंग, कम्प्यूटेशनल कौशल, रचनात्मकता, समस्या को सुलझाने के कौशल और नई तकनीकों के लिए व्यावहारिक प्रदर्शन पर केंद्रित हैं। इन विषयों को राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy – NEP) 2020 के अनुरूप लॉन्च किया जाएगा।

चीन और जापान में सेनकाकू द्वीप को लेकर बढ़ी तनातनी

चीन व जापान के बीच सेनकाकू द्वीप को लेकर तनाव बढ़ता जा रहा है। चीन ने फिर दावा किया है कि यह उसकी मुख्य भूमि का हिस्सा है। वहीं, जापान ने कहा है कि चीन जानबूझकर टकराव की स्थिति पैदा कर रहा है। उसके पोत सेनकाकू व आसपास के विवादित द्वीप की सीमा में 120 दिन से बने हुए हैं।जापान ने कहा, चीन उसके सेनकाकू द्वीप की सीमा में निरंतर मौजूदगी बनाकर अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन कर रहा है। चीनी विदेश मंत्रलय के प्रवक्ता ने कहा, दिआओयू (सेनकाकू को चीन में इसी नाम से जाना जाता है) द्वीप उनके क्षेत्र में हैं। यहां की सुरक्षा की जिम्मेदारी हमारी है। उन्होंने जापान से चार सूत्रीय सैंद्धांतिक सहमति का पालन करने को कहा है।

उत्तराखंड में जीडीपी की तर्ज पर होगा जीईपी का आकलन

पर्यावरणीय दृष्टि से बेहद संवेदनशील उत्तराखंड में अब सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की तर्ज पर सकल पर्यावरण उत्पाद (जीईपी) का आकलन भी किया जाएगा। विश्व पर्यावरण दिवस पर वन एवं पर्यावरण मंत्री डा. हरक सिंह रावत ने सरकार के इस फैसले का एलान किया। इसके साथ ही जीईपी की दिशा में कदम बढ़ाने वाला उत्तराखंड देश का पहला राज्य बन गया है। प्रत्येक विभाग में क्लाइमेट चेंज के लिए अनिवार्य रूप से बजट का प्रविधान किया जाएगा। सरकार ने प्रदेशभर में तालाबों को पुनर्जीवित करने और ईको रेस्टोरेशन के लिए बेहतर कार्य करने वाले जिलों व विभागों को पुरस्कृत करने संबंधी फैसले भी लिए हैं।71.05 फीसद वन भूभाग वाले उत्तराखंड में ग्लोबल वार्मिग और जलवायु परिवर्तन की चुनौतियों से पार पाने के लिए पद्मभूषण पर्यावरणविद् डा. अनिल जोशी 2010 से विभिन्न मंचों से राज्य में जीईपी के आकलन की आवाज उठा रहे थे।

सीएसआईआर इंडिया और लैक्‍साई लाइफ साइंसिस प्राइवेट लिमिटेड ने कोविड उपचार के लिए निकलोस-अमाइड के दूसरे चरण का परीक्षण शुरू किया

सीएसआईआर इंडिया और लैक्‍साई लाइफ साइंसिस प्राइवेट लिमिटेड ने कोविड के उपचार के लिए पेट के कीड़ों की दवा निकलोस-अमाइड का दूसरे चरण का नैदानिक परीक्षण शुरू कर दिया है। इन कंपनियों को भारतीय औषध महानियंत्रक -डीजीसीआई से नियामक मंजूरी मिल चुकी है। इस परीक्षण के माध्‍यम से अस्‍पताल में भर्ती कोविड रोगियों के उपचार में निकलोस-अमाइड की प्रभावकारिता, सुरक्षा और सहनशीलता का कई बिन्‍दुओं के माध्‍यम से मूल्‍यांकन किया जाएगा। निकलोस-अमाइड का व्‍यस्‍क लोगों और बच्‍चों में फीता कृमि संक्रमण के उपचार में व्‍यापक इस्‍तेमाल किया जा चुका है। सुरक्षा के पहलू से भी इस दवा की कई बार जांच की जा चुकी है और इसे खुराकों के विभिन्‍न स्‍तरों पर मानवीय उपयोग के लिए सुरक्षित पाया गया है।

जी-7 ने बहुराष्ट्रीय कंपनियों पर 15 प्रतिशत वैश्विक न्यूनतम कर लगाने के ऐतिहासिक समझौते के समर्थन का फैसला किया

विश्व के वि‍कसि‍त देशों के संगठन जी-7 ने बहुराष्ट्रीय कंपनियों पर कम से कम 15 प्रतिशत वैश्विक न्यूनतम कर लगाने के एक ऐतिहासिक समझौते का समर्थन करने का फैसला किया है। लंदन में जी-7 के सदस्य देशों के विदेश मंत्रियों की बैठक में यह भी सहमति हुई कि बड़ी कंपनियों को अपने वास्‍तविक ठिकाने के साथ साथ वहां भी टैक्स देना चाहिए, जहां उनके उत्पादों की बिक्री होती है। जी-7 के मंत्रियों ने कहा कि वे अलग-अलग देशों के आधार पर कम से कम 15 प्रतिशत वैश्विक न्यूनतम कर लागू कराने के लिए प्रतिबद्ध हैं। समझौते के अनुसार जिन देशों में कंपनियों के उत्पादों की बिक्री होती है, उन देशों को कंपनी के मुनाफे पर कम से कम 20 प्रतिशत कर लेने का अधिकार होगा। बड़ी और ज्यादा मुनाफा कमाने वाली बहुराष्ट्रीय कंपनियों पर अलग से 10 प्रतिशत कर लगाया जा सकता है। जी-7 के मंत्रियों में यह भी सहमति हुई है कि कंपनियों की गतिविधियों से पर्यावरण पर पड़ने वाले प्रभाव को सार्वजनिक किया जाना चाहिए, ताकि निवेशक फैसला कर सकें कि उन्हें कंपनियों में निवेश करना है या नहीं। ब्रिटेन के वित्त मंत्री ऋषि सुनाक ने इस समझौते की घोषणा की।

छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक दिवस के उपलक्ष्‍य में महाराष्ट्र में शिव राज्याभिषेक दिवस मनाया

6 जून को महान मराठा योद्धा राजा छत्रपति शिवाजी महाराज के राज्याभिषेक दिवस के उपलक्ष्‍य में महाराष्ट्र में शिव राज्याभिषेक दिवस मनाया गया। महाराष्ट्र ग्रामीण विकास विभाग ने जिला परिषदों, ब्लॉक परिषदों और ग्राम परिषदों से इस दिन को शिव स्वराज्य दिवस के रूप में मनाने के लिए कहा था। 348 वां राज्याभिषेक समारोह उसी रायगढ़ किले में मनाया गया, जहां 6 जून, 1674 को छत्रपति शिवाजी महाराज को मराठा साम्राज्‍य के छत्रपति के रूप में ताज पहनाया गया था।

आयकर विभाग लॉन्च करेगा नया ई-फाइलिंग पोर्टल

आयकर विभाग (Income Tax Department) 7 जून, 2021 को अपना नया ई-फाइलिंग पोर्टल www.incometax.gov.in लॉन्च करने जा रहा। गौरतलब है कि इससे पहले ई-फाइलिंग के लिए www.incometaxindiaefiling.gov.in पोर्टल का उपयोग किया जाता था। अब से इस नए ई-फाइलिंग पोर्टल के माध्यम से लोग अपना आयकर फाइल कर सकेंगे। इस नए ई-फाइलिंग पोर्टल का उद्देश्य करदाताओं को सुविधा और आधुनिक, निर्बाध अनुभव प्रदान करना है। करदाताओं को त्वरित रिफंड जारी करने के लिए यह पोर्टल आयकर रिटर्न के तत्काल प्रसंस्करण के साथ एकीकृत है। इस नए पोर्टल में करदाता द्वारा अनुवर्ती कार्रवाई के लिए सभी इंटरैक्शन और अपलोड या लंबित कार्रवाइयां एकल डैशबोर्ड पर दिखाई जाएंगी। अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न, ट्यूटोरियल, वीडियो और चैटबॉट या लाइव एजेंट के साथ करदाताओं के प्रश्नों के तत्काल उत्तर के लिए करदाता सहायता के लिए नया कॉल सेंटर भी उपलब्ध होगा।

वित्त मंत्री ने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज बीमा योजना की समीक्षा की

भारत की वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने हाल ही में विडियो कांफ्रेंस के माध्यम से बीमा कंपनियों के प्रमुखों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने प्रधानमंत्री गरीब कल्याण पैकेज बीमा योजना के तहत की गयी प्रगति की समीक्षा भी की। इसके साथ-साथ उन्होंने इस महामारी में प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना की भी समीक्षा की। अब तक 419 दवाओं का भुगतान किया जा चुका है, जिसके लिए 209 करोड़ रुपये व्यय किये जा चुके हैं। दावों के भुगतान में देरी की समस्या से निपटने के लिए एक नई व्यवस्था शुरू की गयी है, जिसके तहत डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट एक सामान्य प्रमाण पत्र जारी करेंगे, जिसे नोडल राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण द्वारा एंडोर्स किया जायेगा, केवल इस प्रमाण पत्र से ही दावे को सबमिट किया जा सकता है। जबकि प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के तहत लगभग 1,20,000 दावों का भुगतान किया जा चुका है, इसके लिए 2,403 करोड़ रुपये व्यय किये गये हैं।

ब्राज़ील ने भारत बायोटेक की वैक्सीन ‘कोवाक्सिन’ को आयात करने के लिए मंज़ूरी दी

ब्राज़ील ने हाल ही में भारतीय वैक्सीन ‘कोवाक्सिन’ के आयात को मंज़ूरी दे दी है। कोवाक्सिन का निर्माण हैदराबाद बेस्ड भारतीय कंपनी भारत बायोटेक द्वारा किया जाता है। इसके लिए ब्राज़ील के राष्ट्रीयस्वास्थ्य एजेंसी ने मंज़ूरी दी। गौरतलब है कि भारत से आयात की जाने वाली इन टीकों का उपयोग विशिष्ट परिस्थितियों में किया जायेगा। फिलहाल ब्राज़ील ने भारत से कोवाक्सिन की 4 मिलियन खुराक आयात करने का फैसला लिया है। इसके अलावा ब्राज़ील ने रूसी वैक्सीन स्पुतनिक-वी के आयात को भी मंज़ूरी दी है। COVAXIN भारत बायोटेक द्वारा निर्मित एक सरकारी समर्थित टीका है। इसकी प्रभावकारिता दर 81% है।

अमेरिकी एयरलाइन ‘यूनाइटेड’ सुपरसोनिक यात्री उड़ाने शुरू करेगी

अमेरिका की प्रमुख एयरलाइन ‘यूनाइटेड’ ने वर्ष 2029 में 15 नए सुपरसोनिक एयरलाइनर खरीदने की घोषणा की है। इसके बाद यूनाइटेड सुपरसोनिक गति से यात्री उड़ाने शुरू करेगी। सुपरसोनिक उड़ान तब होती है जब कोई विमान ध्वनि की गति (1234.8 किमी प्रति घंटा) से तेज गति से यात्रा करता है। एक सामान्य यात्री जेट लगभग 900 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से क्रूज कर सकता है। इससे पहले भी यात्री उड़ाने के लिए सुपरसोनिक विमानों का उपयोग किया जा चुका है। एयर फ्रांस और ब्रिटिश एयरवेज ने कॉर्नकॉर्ड (Concorde) नामक एक सुपरसोनिक विमान का उपयोग किया था। परन्तु यह सुपरसोनिक यात्री उड़ाने 2003 में बंद हो गयी थीं। यूनाइटेड के लिए सुपरसोनिक विमान का निर्माण अमेरिकी कंपनी बूम (Boom) द्वारा किया जायेगा, इस विमान को ओवरचर (Overture) नाम दिया गया है। कंपनी का दावा है कि यह विमान 1805 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ़्तार से उड़ सकता है। एक आम हवाई जहाज़ लगभग 900 किलोमीटर की रफ़्तार से उड़ता है।

विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन 2021 का आयोजन किया गया

विश्व पर्यावरण दिवस (World Environment Day) की पूर्व संध्या पर 4 जून को विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन (World Sustainable Development Summit) आयोजित किया गया था। केंद्रीय पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने इस शिखर सम्मेलन को संबोधित किया और संरक्षण प्रौद्योगिकियों को अपनाने और जल उपयोग की आदतों को बदलकर जल संरक्षण के महत्व को रेखांकित किया। विश्व सतत विकास शिखर सम्मेलन 2021 “Redefining our common future: Safe & Secure Environment for All” विषय के तहत आयोजित किया गया।

SEBI ने म्यूचुअल फण्ड के लिए विदेशी निवेश सीमा बढ़ाई

भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (Securities and Exchange Board of India – SEBI) ने स्थानीय म्यूचुअल फंड के लिए विदेशी निवेश की सीमा बढ़ा दी है। इसके साथ, म्यूचुअल फंड 7 बिलियन डॉलर की समग्र उद्योग सीमा में से अधिकतम 1 बिलियन डॉलर प्रति म्यूचुअल फंड विदेशी निवेश कर सकते हैं। जबकि विदेशी एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (Exchange Traded Fund – ETF) में, म्यूचुअल फंड $1 बिलियन डॉलर की उद्योग सीमा के साथ अधिकतम $300 मिलियन प्रति म्यूचुअल फंड निवेश कर सकते हैं।

अमेरिका ने COVAX के लिए GAVI को 2 अरब डॉलर का योगदान दिया

अमेरिका ने अब तक COVAX के लिए GAVI को 2 अरब डॉलर का योगदान दिया है। इसका उद्देश्य सभी देशों के लिए समान रूप से टीके प्रदान करना है। GAVI का अर्थ Global Alliance for Vaccines and Immunisation है। इसका उद्देश्य “सभी के लिए टीकाकरण” के लक्ष्य के लिए कार्य करना है। इस गठबंधन का उद्देश्य महामारी के खतरे से दुनिया की रक्षा करना है। इसने अब तक सबसे गरीब देशों में 822 मिलियन से अधिक बच्चों का टीकाकरण करने में मदद की है और 14 मिलियन भविष्य की मौतों में कमी की है। यह COVAX पर विश्व स्वास्थ्य संगठन के साथ काम करता है। COVAX एक गठबंधन है जिसका उद्देश्य सभी विकासशील देशों को COVID-19 टीकों की समान पहुंच प्रदान करना है।

डेनमार्क ने कृत्रिम द्वीप के निर्माण के लिए मंजूरी दी

डेनमार्क की संसद ने एक कृत्रिम द्वीप की योजना को मंजूरी दे दी है जिसमें 35,000 लोग रहेंगे और यह कोपेनहेगन के बंदरगाह को समुद्र के बढ़ते स्तर से बचाने में मदद करेगा। इस विशाल द्वीप का क्षेत्रफल 1 वर्ग मील होगा और यह रिंग रोड, सुरंगों और मेट्रो लाइन के माध्यम से मुख्य भूमि से जुड़ा होगा। इसकी परिधि में एक बांध प्रणाली का निर्माण भी शामिल है। यह बांध बंदरगाह को बढ़ते समुद्र के स्तर और तूफान से बचाने में मदद करेगा। इस द्वीप के निर्माण को पर्यावरणविदों के विरोध का सामना करना पड़ रहा है और इसका पर्यावरण पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ेगा। द्वीप के निर्माण से बड़ी संख्या में वाहनों के माध्यम से सड़क मार्ग से सामग्री का परिवहन होगा। निर्माण शुरू होने के बाद कोपेनहेगन के माध्यम से एक दिन में लगभग 350 लॉरी यात्रा की आवश्यकता होगी। इस प्रकार, पर्यावरणविद् समुद्र में तलछट की हलचल पर चिंता व्यक्त कर रहे हैं। इसके बाद, लिनेट होल्म के विकास के खिलाफ पर्यावरण समूहों द्वारा यूरोपीय न्यायालय के समक्ष एक मामला दायर किया गया है।

NTPC संयुक्त राष्ट्र के CEO Water Mandate में शामिल हुआ

एनटीपीसी लिमिटेड हाल ही में यूएन ग्लोबल कॉम्पैक्ट के CEO Water Mandate का हस्ताक्षरकर्ता बन गया है। सीईओ वाटर मैंडेट (CEO Water Mandate) कुशल जल प्रबंधन पर ध्यान केंद्रित करने वाली कंपनियों की एक प्रतिष्ठित लीग है। एनटीपीसी के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक श्री गुरदीप सिंह (Gurdeep Singh), व्यापारिक नेताओं के एक चुनिंदा समूह में शामिल हो गए हैं, जो जल प्रबंधन के महत्व को पहचानते हैं और पानी के संरक्षण के लिए काम कर रहे हैं। एनटीपीसी ने जल प्रबंधन के लिए अपने संयंत्र स्थानों में कई उपाय किए हैं। अब, यह बिजली पैदा करते समय जल संरक्षण और प्रबंधन के लिए 3R (reduce, reuse, recycle) की नीति का पालन करेगा।

6 जून : रूसी भाषा दिवस

संयुक्त राष्ट्र हर साल 6 जून को रूसी भाषा दिवस (Russian Language Day) मनाता है। यह यूनेस्को (UNESCO) द्वारा 2010 में स्थापित किया गया था। अलेक्जेंडर पुश्किन (Aleksandr Pushkin) के जन्म दिवस पर रूसी भाषा दिवस मनाया जाता है। वह एक रूसी कवि थे और उन्हें आधुनिक रूसी साहित्य का जनक माना जाता है। उन्होंने अपनी पहली कविता तब प्रकाशित की जब वह 15 वर्ष के थे। उनका जन्म मास्को में हुआ था। पुश्किन की सबसे प्रसिद्ध कविता ‘ओड टू लिबर्टी’ (Ode to Liberty) थी जिसके कारण उनका निर्वासन हुआ। संयुक्त राष्ट्र भाषा दिवस संगठन की छह आधिकारिक भाषाओं को बढ़ावा देते हैं। संयुक्त राष्ट्र की आधिकारिक भाषाएँ अंग्रेजी, अरबी, चीनी, स्पेनिश, रूसी और फ्रेंच हैं।

मशहूर गायक सईद साबरी का इंतकाल

मशहूर गायक सईद साबरी (85) का जयपुर में हार्टअटैक से निधन हो गया। उन्होंने बॉलीवुड फिल्म ‘सिर्फ तुम’ में ‘इक मुलाकात जरूरी है सनम’ और ‘हिना’ फिल्म में ‘देर ना हो जाए’ जैसे सुपरहिट गीत गाकर राजस्थान का नाम रोशन किया। करीब दो महीने पहले ही उनके बड़े बेटे और मशहूर गायक फरीद साबरी का भी इंतकाल हो गया था।देश-विदेश में गायक सईद साबरी और उनके दोनों बेटे फरीद और अमीन की जोड़ी साबरी ब्रदर्स के नाम से मशहूर थी। साबरी परिवार जयपुर के रामगंज में रहता है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.