Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

11 June 2021

एनीमिया मुक्त भारत सूचकांक में तीसरे स्थान पर पहुंचा हिमाचल

अनीमिया मुक्त भारत इंडेक्स 2020-21 की राष्ट्रीय रैंङ्क्षकग में हिमाचल प्रदेश ने 57.1 अंक के साथ देशभर में तीसरा स्थान हासिल किया है। मध्य प्रदेश 64.1 अंक के साथ देश में प्रथम स्थान पर और ओडिशा 59.3 अंक के साथ दूसरे स्थान पर है। अनीमिया मुक्त भारत इंडेक्स 2018-19 में हिमाचल प्रदेश 18वें स्थान पर था। इस बार 15 स्थानों की ऊंची छलांग लगाकर तीसरे स्थान पर पहुंचा है। हिमाचल प्रदेश में अनीमिया मुक्ति के लिए रोगनिरोधी आयरन और फोलिक एसिड प्रदान करने के साथ बच्चों को कृमि मुक्त करना जैसे अभियान को बेहतर तरीके से चलाया गया। देश में अभी भी 50 फीसद गर्भवती महिलाओं, 59 फीसद पांच साल से कम उम्र के बच्चों, 54 प्रतिशत किशोर लड़कियों और 53 प्रतिशत गैर-गर्भवती गैर-स्तनपान कराने वाली महिलाओं में खून की कमी पाई गई है।

आई-फैमिलिया (I-Familia) : लापता व्यक्तियों की पहचान के लिये वैश्विक डेटाबेस

हाल ही में इंटरपोल ने परिवार के डीएनए के माध्यम से लापता व्यक्तियों की पहचान करने और सदस्य देशों के जटिल मामलों को सुलझाने में पुलिस की मदद करने के लिये आई-फैमिलिया (I-Familia) नामक एक नया वैश्विक डेटाबेस लॉन्च किया है। I-Familia अंतर्राष्ट्रीय डीएनए (डीऑक्सीराइबोन्यूक्लिक एसिड) नातेदारी संबंधों के आधार पर लापता व्यक्तियों की पहचान करने के लिये इस प्रकार का पहला वैश्विक डेटाबेस है। डेटाबेस लापता व्यक्तियों या अज्ञात मानव अवशेषों को परिवार के सदस्यों के डीएनए नमूनों का उपयोग करके पहचान करता है , जबकि इसकी प्रत्यक्ष तुलना संभव नहीं है। परिवार के सदस्यों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खोज के लिये अपने डेटा का उपयोग करने हेतु सहमति देनी होगी। यह प्रयत्क्ष डीएनए मैचिंग में इंटरपोल की लंबे समय से किये जा रहे सफलतम प्रयास का परिणाम है।

गिफ्ट सिटी में स्थापित होगा भारत का पहला अंतरराष्ट्रीय समुद्री क्लस्टर

गुजरात मैरीटाइम बोर्ड (GMB) गिफ्ट सिटी में देश का पहला अंतरराष्ट्रीय समुद्री सेवा क्लस्टर स्थापित करेगा। समुद्री क्लस्टर को एक समर्पित पारिस्थितिकी तंत्र के रूप में विकसित किया जाएगा जिसमें बंदरगाह, शिपिंग, रसद सेवा प्रदाता और सरकारी नियामक शामिल हैं, जो सभी एक ही भौगोलिक क्षेत्र - गिफ्ट सिटी में मौजूद हैं। गिफ्ट सिटी भारत की पहली परिचालन स्मार्ट सिटी और अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवाएं है। यह भारत में अपनी तरह का पहला वाणिज्यिक समुद्री सेवा समूह होगा, जिसकी अवधारणा समुद्री क्षेत्र में भारत की प्रतिस्पर्धात्मकता और आत्मनिर्भरता को बढ़ाने और संपूर्ण समुद्री बिरादरी के लिए वन-स्टॉप समाधान प्रदान करने के लिए की गई है। क्लस्टर नियामकों, सरकारी एजेंसियों, समुद्री/शिपिंग उद्योग संघों और व्यवसायों, मध्यवर्ती सेवा प्रदाताओं, जैसे शिपिंग वित्त, समुद्री बीमा, समुद्री मध्यस्थ, समुद्री कानून फर्मों, और समर्थन सेवा प्रदाताओं जैसे समुद्री शिक्षा संस्थानों के रूप में समुद्री उद्योग के खिलाड़ियों की मेजबानी करना चाहता है।

UNSC ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के रूप में दूसरे कार्यकाल के लिए एंटोनियो गुटेरेस की सिफारिश की

हाल ही में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् (UNSC) ने दूसरे कार्यकाल के लिए संयुक्त राष्ट्र के महासचिव के पद के लिए अंटोनियो गुटेरेस (Antonio Guterres) के नाम की सिफारिश की है। उनका यह दूसरा कार्यकाल 1 जनवरी, 2022 से शुरू होगा। 15-सदस्यीय संयुक्त राष्ट सुरक्षा परिषद् ने हाल ही बैठक आयोजित की और अंटोनियो गुटेरेस का नाम 193 सदस्यों वाली संयुक्त राष्ट्र महासभा को प्रस्तुत करने के प्रस्ताव को मंज़ूरी दी। महासचिव की नियुक्त संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) द्वारा सुरक्षा परिषद् (UNSC) की सिफारिश पर की जाती है। गुटेरेस संयुक्त राष्ट्र के 9वें महासचिव हैं, वे इस पद से 1 जनवरी, 2017 से कार्य कर रहे हैं। उनका मौजूदा कार्यकाल इस वर्ष 31 दिसम्बर को समाप्त होगा। अंटोनियो गुटेरेस एक पुर्तगाली राजनेता हैं, वे पुर्तगाल के पूर्व प्रधानमंत्री हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 12 और 13 जून को जी-7 शिखर सम्‍मेलन में वर्चुअल माध्‍यम से भाग लेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी 12 और 13 जून को जी-7 शिखर सम्‍मेलन में वर्चुअल माध्‍यम से भाग लेंगे। वर्तमान में ब्रिटेन जी-7 समूह की अध्‍यक्षता कर रहा है। इस बार की बैठक में भारत को दक्षिण कोरिया और दक्षिण अफ्रीका के साथ अतिथि‍ देशों के रूप में शामिल होने का निमंत्रण दिया गया है। यह दूसरी बार है जब प्रधानमंत्री जी-7 शिखर सम्‍मेलन में हिस्‍सा लेंगे। ब्रिटेन ने जी-7 के अध्‍यक्ष के रूप में चार प्राथमिकता वाले क्षेत्रों की पहचान की है। इनमें - कोरोना वायरस से निपटने के वैश्विक प्रयासों की अगुवाई करना तथा भविष्‍य में ऐसी महामारियों से निपटने के लिए मजबूत ढांचा विकसित करना, समृद्ध भविष्‍य के लिए मुक्‍त व्‍यापार को बढावा देना, जलवायु परिवर्तन से निपटने के तरीके ढूंढने के साथ पृथ्‍वी के पारिस्थितिकी तंत्र को संरक्षित रखना तथा एक खुले समाज में साझा मूल्‍यों को संजोना शामिल है।

विश्व बैंक का अनुमान, 2021 में भारत की अर्थव्यवस्था में 8.3 प्रतिशत से वृद्धि

विश्व बैंक ने भारत की अर्थव्यवस्था को 2021 में 8.3 प्रतिशत और 2022 में 7.5 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया है. वाशिंगटन स्थित वैश्विक ऋणदाता ने जारी वैश्विक आर्थिक संभावनाओं के अपने नवीनतम अंक में कहा कि भारत में, एक विशाल दूसरा COVID-19 लहर वित्तीय वर्ष 2020/21 की दूसरी छमाही के दौरान विशेष रूप से सेवाओं में देखी गई गतिविधि में अपेक्षा से अधिक तेज रिबाउंड को कमजोर कर रही है। विश्व बैंक ने कहा, 2023 में, भारत के 6.5 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है।

सरकार ने कोरोना संक्रमित बच्‍चों के इलाज में रेमडेसिविर दवा के इस्‍तेमाल पर प्रतिबंध लगाया

सरकार ने कोरोना वायरस से संक्रमित बच्चों में रेमेडीसिविर के इस्तेमाल पर सख्त प्रतिबंध लगाया है। 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को मास्क पहनने की भी आवश्यकता नहीं है। यह परामर्श केंद्र सरकार द्वारा जारी दिशा-निर्देश में दिए गए हैं। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के स्वास्थ्य सेवा महानिदेशालय ने 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में कोविड-19 के प्रबंधन के लिए एक समग्र दिशा निर्देश जारी किया है। इस दिशा-निर्देश में बच्चों में रेमेडीसिविर दवा के आपातकालीन उपयोग का सुझाव नहीं दिया गया है। महानिदेशालय ने कहा है कि 18 वर्ष से कम उम्र के बच्चों में रेमेडीसिविर दवा के उपयोग से संबंधित सुरक्षा और इसके सकारात्मक प्रभाव से जुड़े पर्याप्त आंकड़े मौजूद नहीं हैं। यह भी कहा गया है कि बिना लक्षण वाले और हल्के लक्षण वाले बच्चों के लैब परीक्षण कराने की आवश्यकता नहीं है। ऐसे परीक्षण की आवश्यकता मध्यम या गंभीर मामलों में ही है। निदेशालय ने छाती के हाई रेजोल्यूशन सीटी स्कैन के तर्कसंगत इस्तेमाल का सुझाव दिया है।

सीबीआइ के संयुक्त निदेशक को छह माह का कार्य विस्तार

जम्मू-कश्मीर के राजनीतिक रूप से संवेदनशील रोशनी घोटाले व कई अन्य मामलों की जांच कर रहे सीबीआइ के संयुक्त निदेशक विनीत विनायक को एजेंसी में केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के कार्यकाल में छह महीने का विस्तार दिया गया है। कैबिनेट की नियुक्ति समिति (एबीसी) ने मंगलवार को कार्मिक विभाग के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी। 1995 बैच के सिक्किम कैडर के आइपीएस अधिकारी विनायक को इसी साल गणतंत्र दिवस पर राष्ट्रपति मेडल प्रदान किया गया है।

केंद्रीय शिक्षा मंत्री ने उच्च शिक्षा पर अखिल भारतीय सर्वेक्षण (एआईएसएचई) 2019-20 की रिपोर्ट जारी करने को मंजूरी दी

श्री पोखरियाल ने कहा कि 2015-16 से 2019-20 तक पिछले पांच वर्षों में छात्र नामांकन में 11.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। इस अवधि के दौरान उच्च शिक्षा में महिला नामांकन में 18.2 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। उच्च शिक्षा विभाग की प्रत्येक साल जारी अखिल भारतीय उच्च शिक्षा सर्वेक्षण (एआईएसएचई) की श्रृंखला में यह 10वीं रिपोर्ट है।
उच्च शिक्षा पर अखिल भारतीय सर्वे रिपोर्ट 2019-20 की प्रमुख विशेषताएं
उच्च शिक्षा में कुल नामांकन 2019-20 में 3.85 करोड़ रहा है। 2018-19 में यह 3.74 करोड़ था। इसमें 11.36 लाख (3.04 प्रतिशत) की बढ़ोतरी दर्ज की गई। 2014-15 में कुल नामांकन 3.42 करोड़ रहा था। सकल नामांकन दर (जीईआर), 2019-20 मेंउच्च शिक्षा में नामांकित पात्र आयु वर्गों के छात्रों का प्रतिशत 27.1 प्रतिशत था। 2018-19 में यह 26.3 प्रतिशत और 2014-15 में 24.3 प्रतिशत था। उच्च शिक्षा में लैंगिक समानता सूचकांक (जीपीआई) 2018-19 में 1.00 के मुकाबले 2019-20 में 1.01 रहा। यह पात्र आयु समूह में पुरुषों के मुकाबले महिलाओं के लिए उच्च शिक्षा में सापेक्ष पहुंच में सुधार के संकेत हैं। 2019-20 में पीएचडी करने वाले छात्रों की संख्या 2.03 लाख है।2014-15 में यह आंकड़ा 1.17 लाख था।

RBI के डिप्टी गवर्नर के रूप में महेश कुमार जैन का कार्यकाल दो साल के लिए बढ़ा

मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के डिप्टी गवर्नर के रूप में महेश कुमार जैन की पुन: नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। अब वे 22 जून, 2023 तक इस पद पर बने रहेंगे। एमके जैन का RBI के डिप्टी गवर्नर के रूप में तीन साल का कार्यकाल 21 जून, 2021 को समाप्त होना था। वर्तमान में, माइकल पात्रा, एम राजेश्वर राव और रबी शंकर आरबीआई के अन्य तीन डिप्टी गवर्नर हैं।

LIC के अध्यक्ष एमआर कुमार के कार्यकाल को बढ़ाकर मार्च 2022 किया गया

कैबिनेट की नियुक्ति समिति (ACC) ने भारतीय जीवन बीमा निगम के अध्यक्ष के रूप में एमआर कुमार के कार्यकाल में विस्तार किया। अब नए कार्यकाल के तहत श्री कुमार 13 मार्च, 2022 तक अपने पद पर बने रहेंगे। आगामी 30 जून, 2021 को उनका कार्यकाल समाप्त होने वाला था।

RBI ने सीएस घोष को बंधन बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में फिर से नियुक्त करने की मंजूरी दी

भारतीय रिजर्व बैंक ने चंद्रशेखर घोष (Chandra Shekhar Ghosh) को तीन साल की अवधि के लिए बंधन बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में फिर से नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है। उपरोक्त के रूप में पुनर्नियुक्ति बैंक की आगामी वार्षिक आम बैठक में शेयरधारकों के अनुमोदन के अधीन है। घोष, जो भारत में माइक्रोफाइनेंस के सबसे प्रमुख समर्थकों में से एक रहे हैं, ने 2001 में एक गैर-लाभकारी उद्यम के रूप में बंधन की स्थापना की, जो सतत आजीविका सृजन के माध्यम से वित्तीय समावेशन और महिला सशक्तिकरण के लिए खड़ा था। वह NBFC-MFI और अंत में सार्वभौमिक बैंक में इसके परिवर्तन में सबसे आगे थे।

RBI ने जीसी चतुर्वेदी को ICICI बैंक के Part-Time Chairman के रूप में फिर से नियुक्त किया

RBI ने गिरीश चंद्र चतुर्वेदी को फिर से ICICI बैंक के अंशकालिक अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है। वह मौजूदा नियमों और शर्तों पर 01 जुलाई, 2021 से शुरू होने वाले 3 साल के कार्यकाल के लिए ICICI बैंक के अंशकालिक अध्यक्ष होंगे। पिछले साल, बैंक के शेयरधारकों ने 1 जुलाई, 2021 से गिरीश चतुर्वेदी को बैंक के गैर-कार्यकारी (अंशकालिक) अध्यक्ष के रूप में फिर से नियुक्त करने की मंजूरी दी थी।

जिम्बॉम्बे की लेखिका Tsitsi Dangarembga को मिला PEN Pinter Prize 2021

जिम्बॉम्बे की लेखिका Tsitsi Dangarembga, जिन्हें बुकर प्राइज़ के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया है तथा जिन्हें पिछले साल भ्रष्टाचार के विरोध में हरारे में गिरफ्ताक किया गया था, को उनकी पुस्तक “ability to capture and communicate vital truths even amidst times of upheaval” के लिए पिंटर पुरस्कार से सम्मानित किया गया। Dangarembg की पुस्तक This Mournable Body को बुकर प्राइज़ 2020 के लिए चुना गया था। पेन पिंटर पुरस्कार की स्थापना 2009 में नोबेल पुरस्कार विजेता नाटककार हेरॉल्ड पिंटर की स्मृति में की गई थी।

'द टाइम्स 50 मोस्ट डिजायरेबल वुमन 2020' में टॉप पर रिया चक्रवर्ती

द टाइम्स 50 मोस्ट डिजायरेबल वूमेन 2020 (The Times 50 Most Desirable Women 2020) सूची को जारी किया गया है, और इसमें विभिन्न क्षेत्रों में 40 से कम उम्र की महिलाओं को शामिल किया गया है। टाइम्स मोस्ट डिजायरेबल वुमन 2020 सूची में रिया चक्रवर्ती (Rhea Chakraborty) ने पहला स्थान प्राप्त किया है. सुशांत सिंह राजपूत के आकस्मिक निधन और उनकी मृत्यु के विवाद के कारण वह पिछले साल अधिकांश समय चर्चा में रहीं। मिस यूनिवर्स 2020, तीसरी रनर-अप एडलाइन कैस्टेलिनो (Adline Castelino) ने सूची में दूसरा स्थान प्राप्त किया। अभिनेत्री दिशा पटानी, कियारा आडवाणी और दीपिका पादुकोण क्रमशः तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर रहीं।

कथक में देश की पहली डी. लिट् उपाधि बीएचयू की डा. विधि नागर के नाम

काशी हंिदूू विश्वविद्यालय में कथक की सह आचार्या डा. विधि नागर कथक नृत्य में भारत की पहली डी. लिट् उपाधि अर्जित करने वाली महिला बन गईं हैं। उन्हें यह उपाधि इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय, खैरागढ़ (छत्तीसगढ़) द्वारा उनका शोध कार्य पूरा होने के उपरांत दिया गया। डा. नागर ने 2013 में डी. लिट् के लिए प्रवेश लिया था। इससे पहले पंडित बिरजू महाराज को दो बार कथक में डी. लिट् की मानद उपाधि मिल चुकी है। डा. नागर का डी. लिट् में शोध का विषय ‘उत्तर प्रदेश के कथिक परिवारों का विश्लेषणात्मक अध्ययन’ था। उन्होंने राजस्थान से लेकर बिहार तक विस्तारित कथिक परिवारों के बारे में बताया है। अनेक पुरस्कारों सहित उत्तर प्रदेश संगीत नाटक अकादमी ने भी उन्हें 2013 में ‘अकादमी पुरस्कार’ से सम्मानित किया।

क्रिस ब्रॉड को World Test Championship Final का रेफरी बनाया गया

ICC Elite Panel ने रेफरी क्रिस ब्रॉड को भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाले वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) के फाइनल की देखरेख के लिए नियुक्त किया है। यह मैच 18 जून से Southampton के Ageas Bow में होने वाला है। अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने घोषणा की कि ICC Elite Panel के रिचर्ड इलिंगवर्थ और माइकल गॉफ on-field अंपायर होंगे।

सहवाग ने लॉन्च की अपनी ‘Cricuru’ नामक क्रिकेट कोचिंग वेबसाइट

भारतीय स्टार क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने 'CRICURU' नामक एक क्रिकेट कोचिंग पोर्टल लॉन्च किया है। CRICURU भारत की पहली AI-enabled कोचिंग वेबसाइट है जो युवा खिलाड़ियों को व्यक्तिगत रूप से सीखने का अनुभव प्रदान करती है। इस पर हर खिलाड़ी के लिए कोचिंग टिप्स वीरेंद्र सहवाग द्वारा पूर्व भारतीय खिलाड़ी तथा भारतीय क्रिकेट टीम के बल्लेबाजी कोच संजय बांगर (2015-19) के साथ मिलकर तैयार किया गया है। इस पोर्टल पर एबी डिविलियर्स, ब्रेट ली, ब्रायन लारा, क्रिस गेस, हरभजन सिंह, ड्वेन ब्रावो और जोंटी रोड्स जैसे दुनिया के 30 दिग्गज खिलाड़ी और कोच, मास्टर क्लास के माध्यम से युवा खिलाड़ियों के क्रिकेट खेलना सिखाएँगे, साथ ही ये सभी अपना अनुभव भी साझा करेंगे जिससे नए खिलाड़ियों को बहुत कुछ सीखने को भी मिलेगा।

BharatPe तथा ICC 2023 तक पार्टनर बने

उधार और डिजिटल भुगतान स्टार्टअप BharatPe ने घोषणा की है कि उसके और अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) के बीच तीन साल के लिए एक समझौता हुआ है। इस समझौते के अनुसार, BharatPe 2023 तक ICC के सभी इवेंट्स में ब्रॉडकास्ट और डिजिटल प्लेटफॉर्म पर ICC को साथ देगा तथा इसी के साथ वह in-venue ब्रांड एक्टिवेशन का पालन करेगा। इस के द्वारा आयोजित किये जाने वाले टूर्नामेंटों में शामिल हैं- आगामी आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (साउथेम्प्टन, यूके 2021), पुरुषों का टी-20 विश्व कप (भारत, 2021), पुरुषों का टी-20 विश्व कप (ऑस्ट्रेलिया, 2022), महिला विश्व कप (न्यूजीलैंड, 2022), अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप (वेस्टइंडीज, 2022), महिला टी20 विश्व कप (दक्षिण अफ्रीका, 2022), पुरुष क्रिकेट विश्व कप (भारत, 2023) और विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप (2023)।

आईपीएल के बाकी मैच 19 सितम्‍बर से 15 अक्‍तूबर तक संयुक्‍त अरब अमारात में खेले जाएंगे

इंडियन प्रीमियर लीग-आईपीएल के बाकी मैच 19 सितम्‍बर से 15 अक्‍तूबर तक संयुक्‍त अरब अमारात में खेले जाएंगे। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के उपाध्‍यक्ष राजीव शुक्‍ला ने इस बात की पुष्टि की। अंतरराष्‍ट्रीय क्रिकेट परिषद-आईसीसी ने अभी तक ट्वेंटी-ट्वेंटी विश्‍व कप की तारीखों की घोषणा नहीं की है। विश्‍व कप आईपीएल के बाद शुरू होना है। विश्‍व कप का आयोजन भी भारत में होना था, लेकिन अब यह टूर्नामेंट अमीरात या पडोसी देश ओमान में खेला जा सकता है। क्रिकेट बोर्ड को 28 जून तक आईसीसी को यह बताना है कि देश में कोविड महामारी के कारण वह विश्‍व कप का आयोजन भारत में कर सकता है या नहीं।

बिरसा मुंडा की पुण्‍यतिथि

उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने आदिवासी स्‍वतंत्रता सेनानी बिरसा मुंडा की पुण्‍यतिथि पर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि निडर आदिवासी नेता बिरसा मुंडा ने दमनकारी ब्रिटिश शासन के विरुद्ध आदिवासी आंदोलन का नेतृत्त्व करके स्‍वतंत्रता संग्राम में अमूल्‍य योगदान दिया। बिरसा मुंडा का जन्म 15 नवंबर, 1875 को हुआ था। वे छोटानागपुर पठार क्षेत्र की मुंडा जनजाति के थे। उन्हें अक्सर 'धरती आबा' या ‘जगत पिता’ के रूप में जाना जाता है। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा सलगा में अपने शिक्षक जयपाल नागो के मार्गदर्शन में प्राप्त की। वर्ष 1899-1900 में बिरसा मुंडा के नेतृत्व में हुआ मुंडा विद्रोह छोटा नागपुर (झारखंड) के क्षेत्र में सर्वाधिक चर्चित विद्रोह था। इसे ‘मुंडा उलगुलान’ (विद्रोह) भी कहा जाता है। इस विरोध में महिलाओं की उल्लेखनीय भूमिका रही और इसकी शुरुआत मुंडा जनजाति की पारंपरिक व्यवस्था खूंटकटी की ज़मींदारी व्यवस्था में परिवर्तन के कारण हुई थी। उन्होंने धर्म को राजनीति से जोड़ दिया और एक राजनीतिक-सैन्य संगठन बनाने के उद्देश्य से प्रचार करते हुए गाँवों की यात्रा की। 3 मार्च, 1900 को बिरसा मुंडा को ब्रिटिश पुलिस ने चक्रधरपुर के जामकोपई जंगल में उनकी आदिवासी छापामार सेना के साथ गिरफ्तार कर लिया गया। 9 जून, 1900 को 25 साल की छोटी उम्र में राँची जेल में उनका निधन हो गया। अपने छोटे से जीवनकाल में बिरसा मुंडा ने आदिवासी समुदाय को लामबंद किया और औपनिवेशिक अधिकारियों को आदिवासियों के भूमि अधिकारों की रक्षा हेतु कानून बनाने के लिये मज़बूर किया। उन्हीं के प्रयासों के परिणामस्वरूप ‘छोटानागपुर काश्तकारी अधिनियम’ पारित किया गया, जिसने आदिवासी से गैर-आदिवासियों में भूमि के हस्तांतरण को प्रतिबंधित कर दिया।

विश्व ब्रेन टयूमर दिवस

प्रतिवर्ष 08 जून को विश्व भर में ‘विश्व ब्रेन टयूमर दिवस’ का आयोजन किया जाता है। इस दिवस के आयोजन का प्राथमिक उद्देश्य आम जनमानस को ब्रेन टयूमर के बारे में जागरूक और उन्हें इस संबंध में यथासंभव शिक्षित करना है। विश्व ब्रेन ट्यूमर दिवस का आयोजन पहली बार वर्ष 2000 में लीपज़िग (जर्मनी) स्थित एक गैर-लाभकारी संगठन ‘जर्मन ब्रेन ट्यूमर एसोसिएशन’ द्वारा किया गया था। इस दिवस को दुनिया भर में ब्रेन ट्यूमर के रोगियों और उनके प्रियजनों के प्रति सम्मान प्रकट करने हेतु एक अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम के रूप में घोषित किया गया था। ब्रेन ट्यूमर का आशय मस्तिष्क में असामान्य कोशिकाओं की वृद्धि से है। ब्रेन ट्यूमर के मुख्यतः दो प्रकार होते हैं: कैंसरयुक्त ट्यूमर और गैर-कैंसरयुक्त ट्यूमर। इसमें कैंसरयुक्त ट्यूमर अधिक घातक होता है। ब्रेन ट्यूमर एक जानलेवा बीमारी हो सकती है, लेकिन पूरी तरह से इलाज योग्य है। ब्रेन ट्यूमर के कुछ सामान्य उपचारों में सर्जरी, कीमोथेरेपी, रेडियोथेरेपी, एंटी-सीज़र दवा, स्टेरॉयड उपचार आदि शामिल हैं।

बंगाली फिल्ममेकर और कवि बुद्धदेव दासगुप्ता का निधन

दिग्गज बंगाली फिल्ममेकर और कवि बुद्धदेव दासगुप्ता का कोलकाता में 77 साल की उम्र में निधन हो गया है। दासगुप्ता की पांच फिल्मों को बेस्ट फीचर फिल्म के लिए नेशनल अवॉर्ड भी मिल चुका है। इसके अलावा दो फिल्मों के लिए उन्हें बेस्ट डायरेक्टर के लिए नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया था। बुद्धदेव 'उत्तरा', 'बाग बहादुर', 'तहदार कथा' और 'चराचर' जैसी कई फिल्मों के निर्देशन के लिए जाने जाते थे।

एशियाई खेलों के गोल्ड मेडलिस्ट दिग्गज बॉक्सर डिंको सिंह का निधन

बैंकॉक एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता भारत के पूर्व बैंटमवेट बॉक्सर डिंको सिंह का निधन हो गया। डिंको सिंह लंबे समय से बीमार थे। डिंको सिंह (Dingko Singh Dies) को साल 1998 में अर्जुन अवॉर्ड (Arjun Award) से सम्मानित किया गया था। उन्हें साल 2013 में पदमश्री अवॉर्ड दिया गया था। डिंको के 1998 बैकाक एशियाई खेलों में जीते गए स्वर्ण पदक ने भारत में मुक्केबाजी क्रांति को जन्म दिया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.