Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

13 June 2021

"नमस्ते योग" नाम से मोबाइल ऐप की शुरूआत

सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के सिलसिले में एक कार्यक्रम के दौरान "नमस्ते योग" नाम से मोबाइल ऐप की शुरूआत की गई। इस कार्यक्रम का आयोजन आयुष मंत्रालय ने मोरारजी देसाई राष्ट्रीय योग संस्थान के सहयोग से किया था। "नमस्ते योग" का उद्देश्य योग के बारे में जागरूकता बढ़ाना और इसे ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों के लिए सुलभ बनाना है।सामान्य योग प्रोटोकॉल के विभिन्न पहलुओं पर आधारित 10 एपिसोड की एक श्रृंखला आज से शुरु की जा रही है, जिसे डीडी इंडिया चैनल पर शाम 7 बजे से 21 जून तक प्रसारित किया जाएगा।

UNDP ने भारत के Aspirational Districts Programme पर रिपोर्ट जारी की, कार्यक्रम की प्रशंसा की

संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) ने एक स्वतंत्र रिपोर्ट जारी की है और आकांक्षी जिला कार्यक्रम (Aspirational Districts Programme – ADP) को ‘स्थानीय क्षेत्र के विकास का एक सफल मॉडल’ बताया है। इस रिपोर्ट के अनुसार, ADP को उन अन्य देशों में उपयोग किया जाना चाहिए जहां विकास के संबंध में क्षेत्रीय असमानताएं बनी हुई हैं।इस रिपोर्ट में प्रकाश डाला गया है, ADP ने ठोस प्रयास किए हैं जिसके कारण दूरस्थ स्थानों में उपेक्षित जिले और वामपंथी उग्रवाद से प्रभावित जिले पिछले तीन वर्षों में अधिक वृद्धि और विकास के साथ विकास के सकारात्मक मार्ग पर अग्रसर हैं।स्वास्थ्य और पोषण, शिक्षा और कृषि और जल संसाधनों में बड़े पैमाने पर सुधार दर्ज किया गया है।

राजनाथ सिंह ने रक्षा मंत्रालय के युद्ध और संचालन के इतिहास के संकलन, अवर्गीकरण, संग्रहण और प्रकाशन की नीति को मंजूरी दी

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने मंत्रालय के युद्ध और संचालन के इतिहास के संकलन, अवर्गीकरण, संग्रहण और प्रकाशन की नीति को मंजूरी प्रदान कर दी है। रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि नीति के अनुसार, रिकॉर्ड्स को आमतौर पर 25 साल में अवर्गीकृत किया जाना चाहिए। नीति में कहा गया है कि 25 साल से अधिक पुराने दस्‍तावेजों का इसके विशेषज्ञों द्वारा मूल्यांकन किया जाना चाहिए और युद्ध तथा संचालन इतिहास के संकलित होने के बाद इसे राष्ट्रीय अभिलेखागार में स्थानांतरित कर दिया जाना चाहिए। रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि संकलन, स्‍वीकृति और प्रकाशन के दौरान विभिन्न विभागों के साथ समन्वय की जिम्‍मेदारी इतिहास विभाग पर होगी। नीति में संयुक्त सचिव, रक्षा मंत्रालय की अध्यक्षता में एक समिति का गठन अनिवार्य है और इसमें संकलन के लिए सेवाओं, विदेश मंत्रालय, गृह मंत्रालय और अन्य संगठनों तथा प्रमुख सैन्य इतिहासकारों के प्रतिनिधि शामिल हैं। नीति ने युद्ध और संचालन इतिहास के संकलन तथा प्रकाशन के संबंध में स्पष्ट समयसीमा भी निर्धारित की है।

यूनिसेफ की चेतावनी--इथियोपिया के टिग्रे में लगभग 33 हजार कुपोषित बच्चे गंभीर रोगों और मौत के जोखिम का सामना कर रहे हैं

संयुक्त राष्ट्र बाल एजेंसी-यूनिसेफ ने चेतावनी दी है कि इथियोपिया के टिग्रे(Tigray) में लगभग 33 हजार कुपोषित बच्चे गंभीर रोगों और मौत के जोखिम का सामना कर रहे हैं। टिग्रे में नवंबर 2000 में सरकारी सेना और विद्रोहियों के बीच शुरू हुए संघर्ष के कारण लगभग 17 लाख लोग विस्थापित हुए हैं। संयुक्त राष्ट्र एजेंसी की कल जारी अध्ययन रिपोर्ट में कहा गया है कि इस क्षेत्र में तीन लाख 53 हजार लोग विषम स्थितियों में रह रहे हैं तथा अकाल और भुखमरी का सामना कर रहे हैं। हांलाकि इथियोपिया सरकार ने इस रिपोर्ट का खंडन किया है। संयुक्त राष्ट्र ने टिग्रे के दुर्गम क्षेत्रों में तुरंत मानवीय सहायता पहुंचाने की अपील की है। अमरीका और यूरोपीय संघ ने दोनों पक्षों से तुरंत संघर्ष विराम पर सहमत होने का आग्रह किया है ताकि जरूरतमंद लोगों तक राहत पहुंचाई जा सके।

WHO ने खाद्य जनित रोगों (foodborne diseases) पर हैंडबुक जारी की

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने खाद्य जनित रोगों (foodborne diseases) के बोझ का आकलन करने और डेटा अंतराल का पता लगाने के लिए एक पुस्तिका जारी की जो स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे को मजबूत करने में मदद करेगी। WHO के 2015 के अनुमान के अनुसार, हर साल लगभग 600 मिलियन लोग खाद्य जनित रोगों (foodborne diseases) से प्रभावित होते हैं। यह दुनिया भर में 10 में से 1 व्यक्ति में संक्रमण के लिए जिम्मेदार है। पांच साल से कम उम्र के करीब 1,20,000 बच्चे असुरक्षित भोजन करने से मर जाते हैं। यह प्रति वर्ष कुल खाद्य जनित मौतों का 30% है। हैं।बच्चों को खाने से होने वाली डायरिया की बीमारी होने का खतरा अधिक होता है। इसके कारण 220 मिलियन लोगों बीमार पड़ते और उनमें से 96,000 लोगों की मौत हो जाती है।डायरिया कच्चे या अधपके मांस और ताजा उपज, अंडे और डेयरी उत्पाद खाने से होता है जो नोरोवायरस, कैम्पिलोबैक्टर, रोगजनक ई कोलाई और गैर-टाइफाइड साल्मोनेला से दूषित होते हैं।

खेल मंत्री किरण रिजिजू ने 2024 ओलंपिक्स में खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए केंद्रीय एथलीट चोट प्रबंधन प्रणाली का शुभारंभ किया

युवा कार्य और खेल मंत्री किरेन रिजिजू ने खिलाड़ियों के लिए खेल चिकित्सा और स्वास्थ्य लाभ सहायता सरल बनाने के लिए केंद्रीय एथलीट चोट प्रबंधन प्रणाली-सीएआईएमएस की शुरूआत की है। इसका आरंभ 2024 ओलंपिक में भाग लेने वाले खिलाड़ियों के प्रशिक्षण से होगा। इस प्रणाली का उद्देश्य खिलाड़ियों को उनके स्थान के निकट सर्वश्रेष्ठ चोट प्रबंधन सहायता प्रदान करना है। यह देश भर के खिलाड़ियों के लिए समुचित उपचार प्रोटोकॉल को मानकीकृत करने में मदद करेगा। सीएआईएमएस की कोर कमेटी में डॉ. एसकेएस मरिया, दिनशॉ पारदीवाला, डॉक्टर बी.वी श्रीनिवास और श्रीकांत अयंगर जैसे प्रख्यात विशेषज्ञ शामिल हैं।

नागराज नायडू संयुक्त राष्ट्र में ‘शेफ डी कैबिनेट’ नियुक्त

संयुक्त राष्ट्र(यूएन) के 76वें सत्र के लिए अध्यक्ष पद पर नियुक्त हुए मालदीव के विदेश मंत्री अब्दुल्ला शाहिद ने भारत के संयुक्त राष्ट्र में स्थायी उप प्रतिनिधि के नागराज नायडू को ‘शेफ डी कैबिनेट’ नियुक्त किया है। यूएन में नौकरशाही ‘शेफ डी कैबिनेट’ के नियंत्रण में ही होती है। संयुक्त राष्ट्र में इस पद के लिए नायडू का मुकाबला अफगानिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री डा. जलमाई रसूल से था। शाहिद 7 जून को महासभा के नए अध्यक्ष पद के लिए चुने गए थे। वह सितंबर में अपना कार्यभार ग्रहण करेंगे। ‘शेफ डी कैबिनेट’ किसी भी अंतरराष्ट्रीय संगठन में वरिष्ठ नौकरशाह होता है। जो संगठन के शीर्ष पद पर बैठने वाले शख्स के निजी सचिव के तौर पर काम करता है।

संजय यादव इलाहाबाद हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश बने

राष्ट्रपति राम नाथ कोविन्द ने इलाहाबाद हाई कोर्ट के कार्यवाहक मुख्य न्यायमूíत संजय यादव को यहीं मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया है। केंद्रीय विधि मंत्रलय की ओर से गुरुवार को जारी अधिसूचना के अनुसार यह नियुक्ति शपथ ग्रहण और कार्यभार संभालने की तिथि से प्रभावी होगी। 26 जून, 1961 को जन्मे संजय यादव 25 अगस्त, 1986 में अधिवक्ता के रूप में पंजीकृत हुए। उसके बाद उन्होंने जबलपुर हाई कोर्ट में सिविल, रेवेन्यू और संवैधानिक मामलों में वकालत की। संजय यादव मध्य प्रदेश के डिप्टी एडवोकेट जनरल भी रहे।

आर.एस. सोढ़ी को मिला एशिया पैसिफिक उत्पादकता चैंपियन पुरस्कार

गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन संघ (अमूल) के प्रबंध निदेशक, आर.एस. सोढ़ी को बढ़ी हुई उत्पादकता और कुशल दूध आपूर्ति श्रृंखला के लिए एशियाई उत्पादकता संगठन (APO), टोक्यो, जापान से एशिया पैसिफिक उत्पादकता चैंपियन के रूप में क्षेत्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 20 वर्षों के बाद यह पुरस्कार जीतने वाले वे पहले भारतीय बने। यह पुरस्कार उन व्यक्तियों को दिया जाता है जिन्होंने एशिया-प्रशांत क्षेत्र में उत्पादकता को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और जो कि APO की विशिष्ट सदस्य अर्थव्यवस्था में शामिल हैं।

महाराष्ट्र के शहरी क्षेत्रों में 50 वर्ष से अधिक पुराने वृक्षों को हेरिटेज का दर्जा

महाराष्ट्र सरकार ने पर्यावरण संरक्षण के लिए बड़ा निर्णय किया है। अब महाराष्ट्र के शहरी क्षेत्रों में 50 वर्ष से अधिक पुराने वृक्षों को हेरिटेज (धरोहर) का दर्जा देकर संरक्षित किया जाएगा। प्रथम तो इन वृक्षों को काटने की अनुमति ही नहीं दी जाएगी। यदि अनुमति दी भी गई तो आवेदनकर्ता को इन वृक्षों को काटने की भरपाई स्वरूप काफी कड़े नियमों का पालन करना होगा। इसी सप्ताह की शुरुआत में महाराष्ट्र सरकार ने मुंबई में आरे कालोनी का 812 एकड़ हरित क्षेत्र वन विभाग एवं संजय गांधी राष्ट्रीय उद्यान (एसजीएनपी) को सौंपने का निर्णय किया है। अब महाराष्ट्र मंत्रिमंडल ने शहरी क्षेत्रों में हरित क्षेत्र को संरक्षित करने और उसे विस्तार देने के लिए महाराष्ट्र (शहरी क्षेत्र) प्रोटेक्शन एंड प्रिजर्वेशन आफ ट्रीज एक्ट, 1975 में संशोधन किया है। इसके तहत 50 वर्ष से अधिक पुराने वृक्षों को काटा नहीं जा सकेगा।

कोविड-19 के अनाथों के लिए असम के सीएम सरमा ने शिशु सेवा योजना शुरू की

असम के मुख्यमंत्री, डॉ. हिमंत बिस्वा सरमा ने मुख्यमंत्री शिशु सेवा योजना शुरू की और उन लाभार्थियों को वित्तीय सहायता के चेक सौंपे हैं जिन्होंने COVID-19 के कारण अपने माता-पिता दोनों को खो दिया है। उल्लेखनीय है कि इस योजना के तहत रु. 7,81,200 प्रत्येक लाभार्थी के नाम सावधि जमा के रूप में बैंक में रखे जाएँगे। 3500 रुपये की मासिक वित्तीय सहायता जो सावधि जमा से वसूल की जाएगी, लाभार्थियों को 24 वर्ष की आयु तक दी जाएगी। 24 वर्ष की आयु पूरी होने पर, प्रत्येक लाभार्थी के लिए सावधि जमा के रूप में रखी गई मूल राशि उनके बैंक खातों में जमा की जाएगी।

यूके एशियन फिल्म फेस्टिवल में भारत की तिलोत्तमा शोम ने जीता सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार

भारतीय अभिनेत्री तिलोत्तमा शोम ने यूके एशियन फिल्म फेस्टिवल (UKAFF) 2021 में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का पुरस्कार जीता और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर देश को गौरवान्वित किया। तिलोत्तमा ने फिल्म राहगीरः द वेफेयरर्स में अपनी भूमिका के लिए यह पुरस्कार जीता है। इस फिल्म के निर्देशक गौतम घोष हैं। यूके एशियन फिल्म फेस्टिवल (UKAFF) 2021 का यह 23वां संस्करण था। तिलोत्तमा के अलावा फिल्म निर्माता गौतम घोष ने UKAFF में सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार जीता है। फिल्म राहगीरः द वेफेयरर्स तीन अजनबियों की कहानी हो जो कि दैनिक वेतन के आधार पर कार्य करते हैं। ये सभी एक यात्रा पर गलती से एक दूसरे से मिलते हैं और अपने बीच एक मजबूत बंधन का विकास करते हैं। इस फिल्म के अन्य किरदार हैं- आदिल हुसैन (लखुआ), तिलोत्तमा शोम (नथुनी) और नीरज काबी (चोपटलाल)।

DBS बैंक ने फिर से फोर्ब्स के द्वारा 'दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बैंक' का खिताब जीता

DBS Bank को फोर्ब्स द्वारा विश्व के सर्वश्रेष्ठ बैंकों की सूची 2021 में नामित किया गया है। DBS Bank लगातार दूसरे वर्ष भारत में 30 घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बैंकों में से नंबर 1 स्थान पर है। फोर्ब्स द्वारा 'विश्व के सर्वश्रेष्ठ बैंकों' की सूची का यह तीसरा संस्करण है, जो मार्केट रिसर्च फर्म स्टेटिस्टा (Statista) के साथ साझेदारी में आयोजित किया गया है। दुनिया भर में 43,000 से अधिक बैंकिंग ग्राहकों का उनके वर्तमान और पूर्व बैंकिंग संबंधों पर सर्वेक्षण किया गया। इस सर्वेक्षण के तहत बैंकों को सामान्य संतुष्टि और विश्वास, डिजिटल सेवाओं, वित्तीय सलाह और शुल्क जैसी प्रमुख विशेषताओं के आधार पर अंक प्रदान किये गये।

थेल्स ने आशीष सराफ को भारत का नया उपाध्यक्ष और डायरेक्टर चुना

फ्रांसीसी रक्षा और एयरोस्पेस समूह, थेल्स ने 1 जून, 2021 से आशीष सराफ को भारत के उपाध्यक्ष और डारेक्टर के रूप में नियुक्त करने की घोषणा की। वह Emmanuel de Roquefeuil की जगह लेंगे, जो थेल्स में मध्य पूर्वी क्षेत्र के उपाध्यक्ष और प्रमुख के रूप में भूमिका निभा रहे थे। वह कंपनी के भारत व्यवसाय का नेतृत्व करेंगे और देश में इसके सभी बाजारों में रणनीतिक विकास के लिए जिम्मेदार होंगे और इसी के साथ वे स्थानीय टीमों, सहयोग और नवाचार को मजबूत करने में अपना योगदान देंगे।

भारत का विदेशी मुद्रा भंडार (India’s Forex Reserve) पहली बार 600 अरब डॉलर के पार पहुंचा

4 जून, 2021 को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 6.842 अरब डॉलर की वृद्धि के साथ 605.008 अरब डॉलर के सर्वोच्च स्तर पर पहुँच गया है। गौरतलब है कि यह पहली बार है जब भारत का विदेशी मुद्रा भंडार 600 अरब डॉलर एक पार पहुंचा है। विश्व में सर्वाधिक विदेशी मुद्रा भंडार वाले देशों की सूची में भारत पांचवे स्थान पर है, इस सूची में चीन पहले स्थान पर है।

Global House Price Index 2021 जारी किया गया

हाल ही में Q1 (पहली तिमाही) 2021 के लिए नाइट फ्रैंक (Knight Frank) के ग्लोबल हाउस प्राइस इंडेक्स (Global House Price Index) के अनुसार, भारत वैश्विक घरेलू मूल्य सूचकांक में 12 स्थान नीचे चला गया है क्योंकि कोविड -19 महामारी के बीच भारत में संपत्ति की कीमत में गिरावट आई है। इस वर्ष, भारत को 55वें स्थान पर रखा गया है जबकि Q1 2020 के दौरान, भारत संपत्ति की कीमतों के मामले में 43वें स्थान पर था। अमेरिका ने 2005 के बाद से उच्चतम वार्षिक मूल्य वृद्धि दर देखी है। कीमतों में साल दर साल 2% की वृद्धि हुई है।32% की कीमतों के साथ तुर्की वार्षिक रैंकिंग में सबसे ऊपर है। तुर्की के बाद न्यूजीलैंड में संपत्ति की कीमतों में 1% और लक्ज़मबर्ग में 16.6% सालाना वृद्धि हुई है।2021 की पहली तिमाही में स्पेन सबसे कमजोर प्रदर्शन करने वाले क्षेत्र के रूप में उभरा। स्पेन में, घर की कीमतों में 8 प्रतिशत की गिरावट आई है।स्पेन के बाद कीमतों में 6% की गिरावट के साथ भारत का स्थान है।

ग्लोबल लिवेबिलिटी इंडेक्स 2021 मेंं ऑकलैंड को शीर्ष स्थान मिला

Economist Intelligence Unit (EIU) द्वारा प्रकाशित ग्लोबल लिवेबिलिटी (जीवित रहने की योग्यता) इंडेक्स 2021 में न्यूजीलैण्ड और ऑस्ट्रेलिया के शहर आगे रहे। न्यूजीलैंड के शहर ऑकलैंड को कोविड-19 के विस्तार को नियंत्रित करने के लिए सर्वश्रेष्ठ स्थान दिया गया। जापान के ओसाका शहर ने दूसरा और ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड शहर ने तीसरे स्थान प्राप्त किये। सीरिया की राजधानी दमिश्क की स्थिति सबसे खराब रही।

कोविड-19 के रोगियों के लिए SBI ने लॉन्च की कवच पर्सनल लोन योजना

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने ग्राहकों को कोविड-19 के उपचार के लिए स्वयं और परिवार के सदस्यों के चिकित्सा खर्चों को पूरा करने में सक्षम बनाने के लिए एक collateral-free "कवच व्यक्तिगत ऋण" योजना को लॉन्च किया है। इस योजना के तहत, ग्राहक 60 महीनों के लिए 8.5 प्रतिशत प्रति वर्ष की ब्याज दर पर ₹5 लाख तक का ऋण बैंक से प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें तीन महीने की मोहलत (moratorium) शामिल है।

ICRA ने FY 2022 के लिए भारत की GDP Growth को 8.5% पर अनुमान लगाया

घरेलू क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ICRA ने वित्तीय वर्ष 2021-22 के लिए भारत की सकल घरेलू उत्पाद (GDP-gross domestic product) की वृद्धि दर साल-दर-साल 8.5 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है। इसने अनुमान लगाया है कि वित्तीय वर्ष 2022 में बुनियादी कीमतों (2011-12 की कीमतों पर) पर सकल मूल्य वर्धित (GVA) 7.3 प्रतिशत की दर से बढ़ेगा। ICRA का मुख्यालय गुड़गांव में है और इसका स्वामित्व मूडीज कॉर्पोरेशन के पास है।

भारत के नागराज अडिगा को इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ अल्ट्रारनर काउंसिल में एशिया-ओशिनिया प्रतिनिधि चुना गया

भारत के नागराज अडिगा को हाल ही में संपन्न 2021 इंटरनेशनल एसोसिएशन ऑफ अल्ट्रारनर (IAU) काउंसिल में, जिसमें IAU परिषद चुनाव हुए थे, एशिया-ओशिनिया प्रतिनिधि के रूप में चुना गया है। अडिगा स्वास्थ्य, फिटनेस को बढ़ावा देने और उभरते खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया और विभिन्न सरकारी निकायों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

मंगोलिया के पूर्व प्रधानमंत्री खुरेलसुख ने जीता राष्ट्रपति चुनाव

मंगोलिया के पूर्व प्रधान मंत्री, उखना खुरेलसुख देश के छठे लोकतांत्रिक रूप से चुने गए राष्ट्रपति बने, जिसने सत्तारूढ़ मंगोलियन पीपुल्स पार्टी (MPP) की सत्ता को एक शानदार जीत के साथ मजबूत किया। रातों-रात 99.7% मतों की गिनती के साथ, खुरेलसुख की संख्या 821,136, या कुल के 68% तक पहुंच गई थी, जो 1990 में लोकतांत्रिक युग शुरू होने के बाद से वोट का सबसे बड़ा हिस्सा था।

बेनेडेटो विग्ना को फेरारी का नया सीईओ बनाया गया

फेरारी ने बेनेडेटो विग्ना (Benedetto Vigna) को अपनी कंपनी का नया सीईओ नियुक्त किया। उनसे पहले इस पद पर जॉन एल्कैन थे। विग्ना इससे पहले STMicroelectronics एनालॉग, MEMS और सेंसर ग्रुप के अध्यक्ष के रूप में कार्य कर रहे थे और कंपनी की कार्यकारी समिति के सदस्य थे। फेरारी एसपीए इटली के मारानेलो में स्थित इतालवी लक्ज़री स्पोर्ट्स कार की निर्माता है।

BharatPe ने लॉयल्टी प्लेटफॉर्म PAYBACK India का अधिग्रहण किया

मर्चेंट भुगतान और वित्तीय सेवा प्रदाता, BharatPe ने अपने 60 लाख ऑफलाइन व्यापारियों को ग्राहकों के लिए पुरस्कार और वफादारी कार्यक्रम शुरू करने में मदद करने के लिए एक मल्टी-ब्रांड लॉयल्टी प्लेटफॉर्म, PAYBACK India का अधिग्रहण किया है। अधिग्रहण से American Expres और ICICI Investments Strategic Fund से बाहर निकलने की उम्मीद है, जो इकाई में क्रमशः 90% और 10% हिस्सेदारी रखते हैं। इस अधिग्रहण के बाद PAYBACK India अब स्वतंत्र रूप से काम करेगी। चर्चा की जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति ने नाम न छापने की शर्त पर मिंट को बताया कि यह सौदा $30 मिलियन का होने की उम्मीद है।

बिटकॉइन निवेश 2020 में यूनाइटेड स्टेट ने किया टॉप

मैनहट्टन, न्यूयॉर्क में स्थित एक Blockchain Analysis कंपनी Chainalysis ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि अमेरिका में व्यापारियों को 2020 में बिटकॉइन निवेश में $4.1 अरब के लाभ के साथ सबसे अधिक लाभ हुआ है तो वहीं चीनी व्यापारी $1.1 अरब के साथ दूसरे स्थान पर रहे। बिटकॉइन निवेश लाभ 2020 में शीर्ष 25 देशों में भारत 18वें स्थान पर है तथा उसका कुल लाभ $241 अरब है।

द. अफ्रीका व यूएई में प्रत्यर्पण संधि, गुप्ता बंधुओं की वापसी तय

दक्षिण अफ्रीका और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के बीच एक प्रत्यर्पण संधि को मंजूरी दे दी गई है। इससे भारतीय मूल के व्यवसायी गुप्ता बंधुओं को दुबई से अफ्रीकी देश में वापस आने का रास्ता साफ हो गया है, ताकि सरकारी संस्थानों से कथित तौर पर अरबों की दक्षिण अफ्रीकी मुद्रा लूटने के आरोप में मुकदमा चलाया जा सके। अतुल, राजेश और उनके बड़े भाई अजय गुप्ता पर पूर्व राष्ट्रपति जैकब जुमा के साथ घनिष्ठ संबंध के माध्यम से राज्य व पैरास्टेटल एजेंसियों से अरबों की दक्षिण अफ्रीकी मुद्रा निकालने का आरोप है, जो खुद आपराधिक आरोपों का सामना कर रहे हैं।

डेबी हेविट बनी फुटबॉल एसोसिएशन की पहली महिला अध्यक्ष

कॉर्पोरेट कार्यकारी और पूर्व आरएसी प्रमुख डेबी हेविट को फुटबॉल एसोसिएशन, इंग्लैंड की पहली महिला अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया और इसी के साथ अपने उत्तराधिकारी ग्रेग क्लार्क पर अनुचित टिप्पणियों पर उनके बाहर निकलने की अटकलें भी समाप्त हो गईं। फुटबॉल एसोसिएशन का गठन 1986 में हुआ था। इसने 2018 में 'Pursuit of Progress' पहल की शुरुआत की थी। एफए इंग्लैंड में स्थित फुटबॉल की गवर्निंग बॉडी है।

वॉरसा में पोलैंड रैंकिंग श्रृंखला प्रतियोगिता में विनेश फोगाट ने महिलाओं की 53 किलोग्राम फ्री स्‍टाइल भार वर्ग में स्‍वर्ण जीता

पहलवान विनेश फोगाट ने महिलाओं की 53 किलोग्राम फ्री स्‍टाइल भार वर्ग में उक्रेन की क्रिस्टिना बेरेजा को हराकर पोलैंड में वरसाई रैंकिंग श्रृंखला प्रतियोगिता का स्‍वर्ण जीत लिया है। इससे 23 जुलाई से शुरू हो रहे ओलंपिक में भी उनकी रैंकिंग में सुधार होने की संभावना है। 26 साल की विनेश का यह सत्र का तीसरा खिताब है। उन्होंने मार्च में माटियो पेलिकोन और अप्रैल में एशियाई चैंपियनशिप का स्वर्ण पदक भी अपनी झोली में डाला था।

पटियाला करेगा इंडियन ग्रांड प्रिक्स 4 की मेजबानी

भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (AFI) ने घोषणा की कि Indian Grand Prix 4 का आयोजन 21 जून को राष्ट्रीय खेल संस्थान, पटियाला, पंजाब में किया जाएगा। भारतीय एथलीटों को टोक्यो के लिए क्वालीफाई करने का अधिकतम मौका देने के लिए घरेलू आयोजनों की मेजबानी करने का निर्णय किया गया था। भारत की स्टार स्प्रिंटर्स दुती चंद और हिमा दास के 2021 के चौथे भारतीय जीपी में भाग लेने की उम्मीद है। राष्ट्रीय अंतर-राज्य एथलेटिक्स चैंपियनशिप 25 जून से उसी स्थान पर आयोजित की जाएगी।

विश्व बाल मजदूरी निषेध दिवस

हर वर्ष 12 जून को विश्व बाल मजदूरी निषेध दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष का थीम है- 'अभी कार्रवाई करें: बाल श्रम समाप्त करें'। विश्व बाल मजदूरी निषेध दिवस के अवसर पर जारी यूनीसेफ और अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि विश्वभर में बाल श्रमिकों की संख्या बढ़कर 16 करोड़ हो गई है। पिछले चार वर्षों में इसमें 84 लाख बच्चे जुड़ गए हैं। कोविड-19 महामारी ने लाखों लोगों को गरीबी के कगार पर पहुंचा दिया, जिसका सीधा संबंध बाल मजदूरी के साथ है। अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन ने 2002 में विश्व बाल मजदूरी निषेध दिवस मनाने की शुरूआत की थी ताकि दुनियाभर में बाल श्रमिकों पर ध्यान केंद्रित किया जा सके और इस समस्या के समाधान के उपाय तथा प्रयास किए जा सके। हर वर्ष 12 जून को सभी सरकारें, कर्मचारी और श्रमिक संगठन, सिविल सोसायटी तथा विश्वभर में करोड़ों लोग मिलकर यह दिवस मनाते हैं। इससे बाल मजदूरों की दशा उजागर करने और इस समस्या को दूर करने के उपायों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है।

नहीं रहे शिक्षाशास्त्री पद्मश्री प्रो. राधा मोहन

शिक्षा व पर्यावरण के क्षेत्र में उल्लेखनीय करने वाले ओडिशा के प्रसिद्ध अर्थशास्त्री व समाजसेवी पद्मश्री राधा मोहन का भुवनेश्वर में निधन हो गया। वह 78 वर्ष के थे। राधा मोहन के निधन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक और आंध्र प्रदेश के राज्यपाल विश्व भूषण हरिचंदन समेत विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े गणमान्य लोगों ने शोक व्यक्त किया है। 2020 में राधा मोहन को पद्मश्री पुरस्कार मिला था।

प्रसिद्ध कन्नड़ कवि सिद्धलिंगैया का निधन

प्रसिद्ध कन्नड़ कवि, नाटककार और दलित कार्यकर्ता, सिद्धलिंगैया का कोविड -19 बीमारी से लड़ते हुए निधन हो गया। वह कर्नाटक के पहले प्रमुख दलित कवियों में से एक थे, और लोग उन्हें प्यार से "दलिता कवि" बुलाते थे। उन्हें कन्नड़ में दलित-बंदया साहित्यिक आंदोलन शुरू करने और दलित लेखन की शैली शुरू करने का श्रेय दिया जाता है। वह राज्य में दलित संघर्ष समिति के संस्थापकों में से एक थे।

स्वतंत्र भारत के पहले ओलंपियन सूरत सिंह माथुर का निधन

ओलंपिक खेलों में मैराथन पूरी करने वाले स्वतंत्र भारत के पहले ओलंपियन सूरत सिंह माथुर का निधन हो गया। 1952 के हेलसिंकी ओलंपिक में दिग्गज एमिल ज़ातोपेक (Emil Zatopek) के साथ दौड़ते हुए, माथुर ने 2:58.92 सेकेंड में 52वें स्थान पर मैराथन पूरी की थी। 1951 में पहले एशियाई खेलों में उन्होंने कांस्य पदक जीता। उनका जन्म दिल्ली के मोहम्मदपुर माजरी गाँव (कराला) में हुआ था। वे दो बार के राष्ट्रीय चैंपियन थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.