Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

15 June 2021

कोर्सेरा की ग्लोबल स्किल्स रिपोर्ट 2021 में भारत 67वें स्थान पर है

कोर्सेरा द्वारा जारी 'ग्लोबल स्किल्स रिपोर्ट 2021' के अनुसार, भारत को वैश्विक स्तर पर 67वां स्थान मिला है। रिपोर्ट से पता चलता है कि कुल मिलाकर, भारत प्रत्येक डोमेन में मध्य रैंकिंग के साथ, 38 प्रतिशत दक्षता के साथ वैश्विक स्तर पर 67 वें स्थान पर है, व्यापार में 55 वें तथा प्रौद्योगिकी और डेटा विज्ञान दोनों में 66 वें स्थान पर है। भारतीय शिक्षार्थियों के पास क्लाउड कंप्यूटिंग (83%) और मशीन लर्निंग (52%) और गणितीय कौशल में 54% जैसे डिजिटल कौशल में उच्च दक्षता है। डिजिटल कौशल में सुधार की आवश्यकता है क्योंकि डेटा विश्लेषण और सांख्यिकीय प्रोग्रामिंग में, केवल 25% और 15% कौशल दक्षता पर रैंक किया गया है। लेकिन, भारतीय डेटा कौशल में पीछे हैं और उस पर ध्यान देने की जरूरत है।

नफ्ताली बेनेट इस्राइल के नये प्रधानमंत्री बने

श्री नफ्ताली बेनेट को इस्राइल के नये प्रधानमंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई। संसद में विश्वास मत के दौरान बेनेट के नेतृत्व वाली गठबंधन सरकार के पक्ष में 60 और विरोध में 59 वोट पड़े। 120 सदस्यों के सदन में मतदान के दौरान एक सांसद अनुपस्थित रहे। श्री बेनेट की जीत ने पूर्व प्रधानमंत्री बेनयामिन नेतनयाहु की 12 साल की सत्ता को समाप्त कर दिया है। नेतनयाहु सबसे लंबे समय तक इस्राइल के प्रधानमंत्री रहे हैं। पूर्व रक्षा मंत्री 49 वर्षीय श्री बेनेट दक्षिणपंथी यामिना पार्टी के नेता है। उनकी सरकार में 27 मंत्री हैं जिनमें 9 महिलाएं हैं। श्री बेनेट सत्ता बंटवारे के समझौते के तहत सितंबर 2023 के प्रधानमंत्री के पद पर रहेंगे। उसके बाद वे अगले दो वर्षों के लिए यायर लैपिड को सत्ता सौंपेगे। आठ राजनीतिक दलों के गठबंधन में दक्षिणपंथी यामिना पार्टी से लेकर अरब सांसद शामिल हैं। यह गठबंधन इस महीने के प्रारंभ में यायर लैपिड और बेनेट ने बनाया था। गठबंधन सरकार में पहली बार कोई अरब मुस्लिम पार्टी-राम पार्टी भी शामिल हैं।

भारत ने शुरू किया ‘Extension of Hospitals’ प्रोजेक्ट

भारत ने कोविड-19 से लड़ने के लिए प्रमुख स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे में अंतर को पाटने के लिए कई राज्यों में “Extension of Hospitals” परियोजना शुरू की है। यह परियोजना विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों और छोटे शहरों में चलाई जाएगी।मॉड्यूलर अस्पताल, अस्पताल के बुनियादी ढांचे का विस्तार हैं।इसे मौजूदा अस्पताल भवन के बगल में बनाया जाएगा। कोविड-19 की दूसरी लहर के बीच, अस्पतालों के बुनियादी ढांचे पर भारी दबाव पड़ा था। इस प्रकार, मॉड्यूलर अस्पताल का निर्माण एक बड़ी राहत होगी। यह परियोजना शुरू करने के लिए, प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के कार्यालय ने निजी क्षेत्र की कंपनियों, डोनर संगठनों और व्यक्तियों को आमंत्रित किया है। वे राष्ट्रीय महत्व की कई अन्य परियोजनाओं के साथ पहल का समर्थन करेंगे। उन राज्यों में लगभग 50 अस्पतालों का चयन किया गया है जहां सबसे ज्यादा कोविड-19 मामले सामने आए हैं।

भारतीय मूल की पत्रकार मेघा राजगोपालन ने जीता पुलित्ज़र पुरस्कार 2021

हाल ही में भारतीय मूल की पत्रकार मेघा राजगोपालन (Megha Rajagopalan), एलिसन किलिंग और क्रिस ब्रुशेक ने पुलित्ज़र पुरस्कार 2021 जीता। उन्हें यह पुरस्कार चीन के शिन्झियांग प्रांत में उइगर मुसलमानों के लिए बनाये गये डिटेंशन कैम्पस की जानकारी दुनिया तक पहुंचाने के लिए यह पुरस्कार दिया गया है। चीन ने शिनजियांग प्रांत में उइगर और अन्य तुर्क मुसलमानों को नियंत्रित करने के लिए अपने प्रयासों को तेज कर दिया है। इसके लिए चीन ने कई प्रकार के कार्यक्रम शुरू किये हैं, इसमें महिलाओं की नसबंदी, शिविरों में बड़े पैमाने पर इंटर्नशिप, ज़बरन श्रम कार्यक्रम, व्यापक तकनीकी और मानव निगरानी इत्यादि शामिल हैं। हालांकि, चीन इन सभी आरोपों को खारिज करता है। चीन का तर्क है कि ये शिविर व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र हैं जो धार्मिक अतिवाद का मुकाबला करने के लिए आवश्यक हैं। पुलित्ज़र पुरस्कार अमेरिका में अख़बार, मैगज़ीन, ऑनलाइन पत्रकारिता, साहित्य और संगीत के लिए दिया जाता है। इसकी स्थपाना 1917 में की गयी थी। यह पुरस्कार 21 श्रेणियों में दिया जाता है। प्रत्येक विजेता को एक प्रमाण पत्र और 15,000 डॉलर इनामस्वरुप दिए जाते हैं। इस पुरस्कार का नाम जोसफ पुलित्ज़र के नाम पर रखा गया है, वे एक अमेरिकी समाचार प्रकाशक थे।

2021 में फ्रेंच ओपन का महिला सिंगल्स खिताब बारबोरा क्रेजिकोवा ने जीता

2021 में फ्रेंच ओपन का महिला सिंगल्स खिताब चेक गणराज्य की बारबोरा क्रेजिकोवा ने जीता। यह उनके करियर की सिंगल्स में पहली ग्रैंडस्लैम ट्राफी है। इससे पहले उनका सिंगल्स में ग्रैंडस्लैम में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2020 और 2021 में आस्ट्रेलियन ओपन में दूसरे दौर तक था 2018 में भी क्रेजिकोवा ने फ्रेंच अेापन महिला डबल्स का खिताब जीता था। फ्रेंच ओपन में अपना पहला सिंगल्स ग्रैंडस्लैम खिताब जीतने के एक दिन बाद बारबोरा क्रेजिकोवा ने यहां महिला डबल्स की ट्राफी भी अपने नाम की और वह 2000 में मैरी पीयर्स के बाद रोलां गैरां में सिंगल्स और डबल्स खिताब जीतने वाली पहली महिला खिलाड़ी बन गईं। क्रेजिकोवा ने लगातार 18वां मैच जीता है।

फ्रेंच ओपन में पुरुष सिंगल्स का खिताब दूसरी बार नंबर एक खिलाड़ी नोवाक जोकोविच को

विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच ने दूसरी बार फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट में पुरुष सिंगल्स का खिताब जीत लिया है। वर्ष के दूसरे ग्रेंड स्लेम फाइनल में जोकोविच ने दुनिया के नंबर पांच खिलाड़ी यूनान के स्टीफानोस सितासिपास को संघर्षपूर्ण मुकाबले में 6-7, 2-6, 6-3, 6-2, 6-4 से हराया। जोकोविच का यह 19वां ग्रेंड स्लेम खिताब है।

स्विटजरलैंड के एक जनमत संग्रह में जलवायु परिवर्तन से निपटने के प्रमुख उपाय खारिज

स्विटजरलैंड में एक जनमत संग्रह में मतदाताओं ने जलवायु परिवर्तन की समस्या से निपटने के प्रमुख उपायों को खारिज कर दिया है। इस सिलसिले में राष्ट्रव्यापी मतदान हुआ। मतदाताओं ने सिंथैटिक कीटनाशकों को प्रतिबंध करने वाले प्रस्ताव को भी नामंजूर कर दिया। यह प्रस्ताव पारित होने पर स्विटजरलैंड सिंथैटिक कीटनाशकों पर पाबंदी लगाने वाला पहला यूरोपीय देश बन जाता। जनमत संग्रह में कार ईंधन शुल्क तथा हवाई टिकटों पर कर लगाने के सरकार के प्रयासों को भी खारिज कर दिया गया। यह उपाय जलवायु परिवर्तन पर पैरिस समझौते के अंतर्गत लक्षयों को पूरा करने के लिए किए गये थे। इसके अलावा सरकार के कोविड-19 कानून के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया गया। इसके तहत सरकार कोविड बीमारी से लड़ने में अधिक खर्च कर सकेगी।

आईआईटी रोपड़ ने देश का पहला विद्युत मुक्त सीपीएपी उपकरण 'जीवन वायु' विकसित किया

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, रोपड़ ने एक उपकरण 'जीवन वायु' विकसित किया है जिसे सीपीएपी मशीन के विकल्प के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। हालांकि, यह देश का पहला ऐसा उपकरण है जो बिना बिजली के भी काम करता है और अस्पतालों में ऑक्सीजन सिलेंडर व ऑक्सीजन पाइपलाइन जैसी दोनों प्रकार की ऑक्सीजन उत्पादन इकाइयों के लिए अनुकूलित है। ये प्रावधान अन्य मौजूदा सीपीएपी मशीनों में उपलब्ध नहीं हैं। निरंतर सकारात्मक वायुमार्ग दबाव (सीपीएपी) नींद के दौरान सांस लेने में समस्या, जिसे नींद स्वास अवरोध (स्लीप एपनिया) कहा जाता है, वाले मरीजों के लिए एक उपचार पद्धति है। यह मशीन आसान सांस लेने को लेकर हवा के रास्ते को खुला रखने के लिए हल्के वायु दाब का उपयोग करती है। इसका उपयोग उन नवजातों के इलाज के लिए भी किया जाता है, जिनके फेफड़े पूरी तरह से विकसित नहीं हुए हैं।

एनएचपीसी ने 130.1 मेगावाट की डगमारा जलविद्युत परियोजना के कार्यान्वयन के लिए बिहार राज्य जल विद्युत निगम (बीएसएचपीसी) के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

130.1 मेगावाट की डगमारा जलविद्युत परियोजना, जिला सुपौल के कार्यान्वयन के लिए वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 14 जून 2021 को एनएचपीसी लिमिटेड और बिहार राज्य जल विद्युत निगम लिमिटेड (बीएसएचपीसी) के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। इस समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षरकर्ताओं ने हस्ताक्षर और आदान-प्रदान भारत सरकार के माननीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) व कौशल विकास और उद्यमशीलता राज्य मंत्री श्री आर. के. सिंह और बिहार सरकार के माननीय ऊर्जा मंत्री श्री बिजेंद्र प्रसाद यादव की उपस्थिति में किये। बिहार की सबसे बड़ी जलविद्युत परियोजना 130.1 मेगावाट की डगमारा जल विद्युत परियोजना को एनएचपीसी की स्वामित्व के आधार पर कार्यान्वित किया जाना है। जल विद्युत के क्षेत्र में एनएचपीसी भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के तहत श्रेणी-ए की एक मिनीरत्न कंपनी है।

पुणे की स्‍टार्टअप कम्‍पनी ने संक्रमण रोधी थ्री डी प्रिंटेड मास्‍क तैयार किया

पुणे स्थित एक स्‍टार्टअप कम्‍पनी थिंसर टेक्‍नोलॉजिस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने संक्रमण रोधी थ्री डी प्रिंटेड मास्‍क तैयार किया है। कम्‍पनी के अनुसार ये मास्‍क एन-95, थ्री लेयर मास्‍क और कपड़े के मास्‍क से ज्‍यादा प्रभावी है। इसे थ्री डी प्रिं‍टिंग और ऐसे रसायनों के समन्‍वयन से तैयार किया गया है कि जैसे ही विषाणु इसके संपर्क में आता है तो ये उसके प्रभाव को खत्‍म करने के लिए काम करने लगता है। इस मास्‍क पर संक्रमण रोधी पदार्थ की एक परत चढाई गई है जिसे विरूसिड्स भी कहते हैं। विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के तहत आने वाले स्‍वायत्‍त संस्‍थान प्रौद्योगिकी विकास निगम की तरफ से विरूसिडल मास्‍क परियोजनाओं उन शुरूआती चयनित परियोजनाओं में से एक थी जिसे व्‍यवसायीकरण के लिए चुना गया था। इस परियोजना को प्रौद्योगिकी विकास निगम की तरफ से मई 2020 में कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई को सशक्‍त बनाने के लिए वित्‍तीय सहायता प्रदान की गई थी।

IIT रुड़की के प्रोफेसर ने 'विस्फोट प्रतिरोधी' हेलमेट के लिए जीता NSG पुरस्कार

मैकेनिकल और औद्योगिक इंजीनियरिंग विभाग (MIED) के सहायक प्रोफेसर शैलेश गोविंद गणपुले (Shailesh Govind Ganpule) को विस्फोट-प्रतिरोधी हेलमेट विकसित करने के लिए 'NSG काउंटर-IED और काउंटर-टेररिज्म इनोवेटर अवार्ड 2021' से सम्मानित किया गया। यह NSG द्वारा वार्षिक पुरस्कार का दूसरा संस्करण था। समारोह गुड़गांव के पास मानेस्वर में राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (NSG) परिसर में आयोजित किया गया. प्रो. शैलेश गणपुले द्वारा डिज़ाइन किया गया 'विस्फोट-प्रतिरोधी हेलमेट', 4 की तकनीकी तत्परता के साथ IED-प्रेरित ब्लास्ट वेव्स से सैन्य कर्मियों की रक्षा के लिए पारंपरिक हेलमेट का एक उन्नत संस्करण है।

'होम इन द वर्ल्ड' पुस्तक: अमर्त्य सेन का संस्मरण

हमारे समय के दुनिया के अग्रणी सार्वजनिक बुद्धिजीवियों में से एक, नोबेल पुरस्कार विजेता अमर्त्य सेन (Amartya Sen) ने अपना संस्मरण 'होम इन द वर्ल्ड (Home in the World)' लिखा है. किताब का प्रकाशन जुलाई में पेंगुइन रैंडम हाउस द्वारा किया जाएगा। इस पुस्तक में, सेन बताते हैं कि कैसे रवींद्रनाथ टैगोर (Rabindranath Tagore) ने उन्हें अपना नाम अमर्त्य दिया था। वह कलकत्ता के प्रसिद्ध कॉफी हाउस और कैम्ब्रिज में बातचीत और मार्क्स, कीन्स और एरो के विचारों को भी याद किया हैं, जिन्होंने उनके विचारों को आकार दिया।

44वीं जीएसटी परिषद की बैठक आयोजित की गयी, कोविड-19 चिकित्सा आपूर्ति पर कर राहत दी गयी

वस्तु एवं सेवा कर (GST) परिषद की 44वीं बैठक की अध्यक्षता 12 जून, 2021 को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने की। इस बैठक में जीएसटी दर में कई बदलाव किए गए हैं जो 30 सितंबर, 2021 तक लागू रहेंगे। वित्त मंत्री के अनुसार, जीएसटी परिषद ने मंत्रियों के समूह (GoM) की सिफारिशों को स्वीकार कर लिया है, जिसे कोविड-19 चिकित्सा आपूर्ति पर कर राहत को देखने के लिए स्थापित किया गया था।इन सिफारिशों के बाद, एम्बुलेंस के लिए जीएसटी दर 28% से घटाकर 12% कर दी गई है।COVID-19 टेस्टिंग किट, मेडिकल ग्रेड ऑक्सीजन और वेंटिलेटर पर GST की दर 12% से घटाकर 5% कर दी गई है।हैंड सैनिटाइजर पर कर दर 18% से घटाकर 5% कर दी गयी है।तापमान जांच उपकरणों के लिए दर 18% से घटाकर 5% कर दी गई है।व्यक्तिगत आयात सहित पल्स ऑक्सीमीटर पर जीएसटी 12% से घटाकर 5% कर दिया गया है।निर्दिष्ट इंफ्लेमेटरी डायग्नोस्टिक किट (specified inflammatory diagnostic kits) पर कर 12% से घटाकर 5% कर दिया गया है।श्मशान घाट में इस्तेमाल होने वाली गैस या बिजली या अन्य भट्टियों पर जीएसटी की दर 18% से घटाकर 5% कर दी गई है।Tocilizumab और Amphotericin B सहित Covid-19 संबंधित दवाओं पर कोई GST दर नहीं लगाई जाएगी। पहले इस 5% GST लगाया जाता था।हेपरिन (Heparin) और रेमडेसिविर (Remdesivir) जैसे एंटीकोआगुलंट्स पर जीएसटी दरों को 12% से घटाकर 5% कर दिया गया है।वेंटिलेटर मास्क या कैनुला या हेलमेट पर 5% टैक्स लगेगा।

केन्‍द्र ने जल जीवन मिशन के तहत आंध्र प्रदेश को 3,180 करोड़ से अधिक रुपए आवंटित किए

केन्‍द्र ने जल जीवन मिशन के तहत आंध्र प्रदेश को तीन हजार एक सौ अस्‍सी करोड़ से अधिक रुपए आवंटित किए हैं। जल शक्ति मंत्री गजेन्‍द्र सिंह शेखावत ने कहा कि राज्‍य के ग्रामीण इलाके के हर घर में 2024 तक नल से जल पहुंचाने की सुविधा को साकार बनाने के लिए सरकार हर संभव सहायता प्रदान करेगी। जल जीवन मिशन की शुरूआत 15 अगस्‍त 2019 को प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी। इसका उद्देश्‍य 2024 तक ग्रामीण क्षेत्रों के सभी घरों में नल से जल पहुंचाना है।

IDFC फर्स्ट बैंक ने ग्राहक COVID राहत घर-घर राशन कार्यक्रम शुरू किया

IDFC फर्स्ट बैंक ने अपने कम आय वाले ग्राहकों, जिनकी आजीविका COVID-19 से प्रभावित है, उनके लिए एक कर्मचारी-वित्त पोषित कार्यक्रम 'घर घर राशन' कार्यक्रम शुरू करने की घोषणा की है। बैंक ने उन कर्मचारियों के परिवारों के लिए एक व्यापक कार्यक्रम की भी घोषणा की है, जिन्होंने दुर्भाग्य से COVID-19 के कारण अपनी जान गंवा दी, और कई अन्य सामाजिक जिम्मेदारी पहल की। "घर घर राशन" एक अनूठा कार्यक्रम है जहां कर्मचारियों ने अपनी व्यक्तिगत आय से योगदान दिया है ताकि 50,000 COVID प्रभावित कम आय वाले IDFC फर्स्ट बैंक ग्राहकों को राहत प्रदान करने के लिए एक ग्राहक COVID देखभाल कोष स्थापित किया जा सके। बैंक के कर्मचारियों ने इस उद्देश्य के लिए एक दिन से एक महीने तक के वेतन में योगदान दिया। कर्मचारी राशन किट खरीद रहे हैं जिसमें 10 किलो चावल/आटा, 2 किलो दाल (दाल), 1 किलो चीनी और नमक, 1 किलो खाना पकाने का तेल, मिश्रित मसालों के 5 पैकेट, चाय और बिस्कुट और अन्य आवश्यक चीजें शामिल हैं जो एक महीने के लिए एक छोटे से परिवार का समर्थन करने के लिए आवश्यक हैं।

होम्‍योपैथी में सिकल सेल आनुवांशिक रोग के उपचार की नई पद्वति प्रतिपादित

मध्‍यप्रदेश के एक होम्‍योपैथी चिकित्‍सक प्रोफेसर निशांत और उनकी टीम ने सिकल सेल आनुवांशिक रोग के उपचार के लिए एक नई पद्वति प्रतिपादित की है। इस रोग में लाल रक्‍त कोशिकाएं विकृत होकर टूट जाती हैं। आत्‍मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत लाई गई इस पद्धति को केन्‍द्र सरकार का अनुमोदन भी प्राप्‍त हो गया है। इस बीमारी में खून में पर्याप्त संख्या में लाल रक्त कोशिकाएं (आरबीसी/ रेड ब्लड सैल्स) नहीं होतीं, जो शरीर में ऑक्सीजन ले जाने के लिए जरूरी हैं। आमतौर पर यह बीमारी अफ्रीका, अरब और भारतीय प्रायद्वीप में पाई जाती है। अगर माता-पिता में से एक में भी सिकल सैल का जीन है तो बच्चे में यह बीमारी होने की संभावना होती है। यानी इन बच्चों में हीमोग्लोबिन का एक जीन सामान्य होता है, लेकिन दूसरा जीन दोषयुक्त होता है। ऐसे बच्चों के शरीर में दोनों तरह का हीमोग्लोबिन बनता है-सामान्य हीमोग्लोबिन और सिकल सैल हीमोग्लोबिन। इनमें कुछ सिकल सैल्स हो सकती हैं, लेकिन आमतौर पर बीमारी के लक्षण नहीं होते।

ओडिसा में तीन दिन का राजा पर्व, सरकार की घर में ही मनाने की अपील

ओडिसा सरकार ने लोगों से राजा पर्व, घर में ही मनाने की अपील की है। तीन दिन का यह कृषि पर्व 14 जून से राज्य भर में मनाया जा रहा है। राज्यव्यापी लॉकडाउन जारी रहने के मद्देनजर लोगों से घर में ही इसे मनाने को कहा गया है ताकि कोरोना संक्रमण की श्रृंखला को तोड़ा जा सके।

15 जून से इजराइल होगा दुनिया का पहला मास्क मुक्त देश

कोरोना काल में इजरायल दुनिया का पहला मास्क मुक्त देश बन जाएगा. यहां 15 जून से बंद जगहों पर मास्क लगाने का नियम खत्म हो जाएगा. इस बात का ऐलान इजरायल के स्वास्थ्य मंत्री यूली एडेलस्टीन (Yuli Edelstein) ने किया। देश में बाहर मास्क लगाने का नियम पहले ही खत्म कर दिया गया है। हालांकि, विदेश यात्रा से जुड़े ज्यादातर प्रतिबंध अभी नहीं हटाए गए हैं। उदाहरण के लिए, नौ देशों की यात्रा पर अभी भी प्रतिबंध है। इन देशों से आने वाले यात्रियों के लिए क्वारंटाइन का नियम है। उनका कोरोना टेस्ट भी किया जा रहा है।

विश्‍व रक्‍तदान दिवस

रक्तदान को बढ़ावा देने के लिए हर साल 14 जून को विश्व रक्तदाता दिवस मनाया जाता है।। यह दिन मानव जीवन बचाने के लिए स्‍वैच्छिक और नि:शुल्‍क रक्‍तदान के लिए सामने आने वाले लोगों के महत्‍व को बताने का भी अवसर होता है। 2021 के लिए, विश्व रक्त दाता दिवस का नारा "Give blood and keep the world beating" होगा। विश्व रक्तदाता दिवस 2021 का मेजबान देश रोम, इटली है। यह दिवस 14 जून, 1868 को कार्ल लैंडस्टीनर (एक ऑस्ट्रियाई जीवविज्ञानी, चिकित्सक और प्रतिरक्षाविज्ञानी) की जन्मदिन की सालगिरह मनाने के लिए इस दिन मनाया जाता है। उन्हें रक्त समूह प्रणाली के विकास और वर्गीकरण, रीसस (Rh) फैक्टर की खोज के लिए जाना जाता है। उन्हें ट्रांसफ्यूज़न चिकित्सा के जनक के रूप में भी जाना जाता है।

कन्नड फिल्म अभिनेता संचारी विजय का निधन

राष्‍ट्रीय पुरस्‍कार विजेता कन्‍नड फिल्‍म अभिनेता संचारी विजय का निधन हो गया। उनका बैंगलूरू के एक निजी अस्‍पताल में इलाज चल रहा था। 38 वर्षीय अभिनेता को पिछले शनिवार की रात को उस समय गंभीर चोटें आई जब वे बाइक से गिर गए थे। वे कोमा में चले गए और उन्‍हें जीवन रक्षक उपकरणों पर रक्षा गया था। मुख्‍यमंत्री बी एस येडियुरप्‍पा ने इस शानदार अभिनेता के निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया है। विजय ने बहुत सी मशहूर कन्‍नड फिल्‍मों में अभिनय किया था।

महावीर चक्र प्राप्तकर्ता ब्रिगेडियर रघुबीर सिंह का निधन

महावीर चक्र प्राप्तकर्ता दिग्गज वयोवृद्ध, ब्रिगेडियर रघुबीर सिंह (Brigadier Raghubir Singh) का निधन हो गया है. उन्हें 18 अप्रैल 1943 को सवाईमन गार्ड्स में सेकेंड लेफ्टिनेंट के रूप में कमीशन किया गया था और उन्होंने दूसरे विश्व युद्ध सहित कई युद्ध लड़े थे। इस वीरतापूर्ण कार्य के लिए भारत के तत्कालीन राष्ट्रपति डॉ. एस राधाकृष्णन ने लेफ्टिनेंट कर्नल (बाद में ब्रिगेडियर) रघुबीर सिंह को देश के दूसरे सबसे बड़े वीरता पुरस्कार महावीर चक्र से सम्मानित किया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.