Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

17 June 2021

गुजरात में राष्‍ट्रीय समुद्री विरासत परिसर के विकास के लिए पत्‍तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय तथा संस्‍कृति और पर्यटन मंत्रालय के बीच समझौते पर हस्‍ताक्षर

गुजरात के लोथल में राष्‍ट्रीय समुद्री विरासत परिसर के विकास में सहयोग के लिए पत्‍तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय तथा संस्‍कृति और पर्यटन मंत्रालय के बीच समझौते पर आज हस्‍ताक्षर हुए। इस अवसर पर पत्‍तन, पोत और जलमार्ग मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा कि यह परिसर भारत की समृद्ध और विविधतापूर्ण समुद्री शान को प्रदर्शित करने वाले समुद्री विरासत स्‍थल के रूप में समर्पित किया जाएगा। राष्‍ट्रीय समुद्री विरासत परिसर विश्‍व स्‍तरीय केन्‍द्र होगा जो लोथल में भारतीय पुरातत्‍व सर्वेक्षण स्‍थल के निकट विकसित किया जाएगा। यह अहमदाबाद से करीब अस्‍सी किलोमीटर दूर है। इस परिसर को अंतरराष्‍ट्रीय पर्यटन केन्‍द्र के रूप में विकसित किया जाएगा।

भारती एयरटेल के अजय पुरी 2021-22 के लिए फिर बने COAI के अध्यक्ष

भारती एयरटेल के मुख्य परिचालन अधिकारी, अजय पुरी (Ajai Puri) को 2021-22 के लिए उद्योग संघ के अध्यक्ष के रूप में फिर से चुना गया है। सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया (COAI) ने 2021-22 के लिए नेतृत्व की घोषणा करते हुए कहा कि रिलायंस जियो इन्फोकॉम के अध्यक्ष प्रमोद कुमार मित्तल (Pramod Kumar Mittal) एसोसिएशन के उपाध्यक्ष के रूप में बने रहेंगे।

जस्टिस एके सीकरी करेंगे IAMAI के शिकायत निवारण बोर्ड की अध्यक्षता

इंटरनेट एंड मोबाइल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (IAMAI) ने डिजिटल प्रकाशक सामग्री शिकायत परिषद (DPCGC) के एक हिस्से के रूप में गठित शिकायत निवारण बोर्ड (GRB) की अध्यक्षता करने के लिए सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश (सेवानिवृत्त) अर्जन कुमार सीकरी (Arjan Kumar Sikri) को शामिल किया है। GRB किसी भी DPCGC सदस्य की वीडियो स्ट्रीमिंग सेवाओं से संबंधित सामग्री संबंधी शिकायतों का समाधान करेगा। एप्पल, बुकमायशो स्ट्रीम, एरोस नाउ और रीलड्रामा को जोड़ने के साथ, DPCGC में वर्तमान में सदस्यों के रूप में ऑनलाइन क्यूरेट की गई सामग्री के 14 प्रकाशक हैं। अन्य में अमेज़ॅन प्राइम वीडियो, ऑल्ट बालाजी, फायरवर्क टीवी, होइचोई, हंगामा, लायंसगेट प्ले, एमएक्स प्लेयर, नेटफ्लिक्स, शेमारू और उल्लू शामिल हैं।

प्रधानमंत्री 18 जून को 'कोविड-19 फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए विशेष रूप से तैयार क्रैश कोर्स प्रोग्राम' का शुभारंभ करेंगे

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 18 जून 2021 को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ‘कोविड-19 फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए विशेष रूप से तैयार क्रैश कोर्स प्रोग्राम’का शुभारंभ करेंगे। इस शुभारंभ के साथ ही 26 राज्यों में फैले 111 प्रशिक्षण केन्द्रों में इस प्रोग्राम की शुरूआत हो जाएगी। क्रैश कोर्स के शुभारंभ के बाद प्रधानमंत्री का संबोधन होगा। इस अवसर पर केन्द्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री भी मौजूद रहेंगे। इस प्रोग्राम का उद्देश्य देशभर में एक लाख से अधिक कोविड योद्धाओं को कौशल से लैस करना और उन्हेंकुछ नया सिखाना है। कोविड योद्धाओं को होम केयर सपोर्ट, बेसिक केयर सपोर्ट, एडवांस्ड केयर सपोर्ट, इमरजेंसी केयर सपोर्ट, सैंपल कलेक्शन सपोर्ट और मेडिकल इक्विपमेंट सपोर्ट जैसे छह कार्यों से जुड़ी विशिष्ट भूमिकाओं के बारे में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस प्रोग्राम को 276 करोड़ रूपए के कुल वित्तीय परिव्यय के साथ प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 3.0 के केन्द्रीय घटक के तहत एक विशेष कार्यक्रम के रूप में तैयार किया गया है।

मंत्रिमंडल ने गहरे समुद्र अभियान को स्वीकृति दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने गहरे समुद्र में संसाधनों का पता लगाने और महासागरीय संसाधनों के सतत उपयोग के लिए गहरे समुद्र प्रौद्योगिकियों को विकसित करने के उद्देश्य से "गहरे समुद्र अभियान" पर पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (एमओईएस) के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। इस अभियान को चरणबद्ध तरीके से लागू करने के लिए 5 वर्ष की अवधि की अनुमानित लागत 4,077 करोड़ रुपए होगी। 3 वर्षों (2021-2024) के लिए पहले चरण की अनुमानित लागत 2823.4 करोड़ रुपये होगी। गहरे समुद्र परियोजना भारत सरकार की नील अर्थव्यवस्था पहल का समर्थन करने के लिए एक मिशन आधारित परियोजना होगी। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय (एमओइएस) इस बहु-संस्थागत महत्वाकांक्षी अभियान को लागू करने वाला नोडल मंत्रालय होगा।

नाटो नेताओं ने चीन को वैश्विक सुरक्षा चुनौती घोषित किया

नाटो नेताओं ने घोषणा की कि चीन लगातार सुरक्षा चुनौती पेश करता है और वैश्विक व्यवस्था को कमजोर करने के लिए काम कर रहा है। यह चीन के व्यापार, सैन्य और मानवाधिकार प्रथाओं के खिलाफ अधिक एकीकृत आवाज के साथ सहयोगियों को बोलने के अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के प्रयासों के अनुरूप एक संदेश है। नाटो नेताओं ने कहा कि चीन के लक्ष्य और मुखर व्यवहार नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था और गठबंधन सुरक्षा के लिए प्रासंगिक क्षेत्रों के लिए प्रणालीगत चुनौतियां पेश करते हैं। चीन के लिए चेतावनी तब आई है जब बिडेन ने चीन के मानवाधिकार रिकॉर्ड के बारे में एकजुट आवाज उठाने के लिए सहयोगियों को रैली करने के अपने प्रयास को तेज कर दिया है। बिडेन ने चीन की व्यापार प्रथाओं और उसकी सेना के तेजी से मुखर व्यवहार की भी आलोचना की है, जिसने प्रशांत क्षेत्र में अमेरिकी सहयोगियों को कमज़ोर किया है।

रक्षा मंत्री ने 8वीं आसियान डिफेंस मिनिस्टर्स मीटिंग-प्लस की बैठक में हिंद-प्रशांत क्षेत्र में खुली और समावेशी व्यवस्था का आह्वान किया

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 16 जून, 2021 को आठवीं आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक (एडीएमएम) प्लस को संबोधित करते हुए राष्ट्रों की संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता के सम्मान के आधार पर हिंद-प्रशांत क्षेत्र में एक खुली और समावेशी व्यवस्था का आह्वान किया। एडीएमएम प्लस 10 आसियान (दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संघ) देशों और उसके आठ वार्ता सहयोगियों - ऑस्ट्रेलिया, चीन, भारत, जापान, न्यूजीलैंड, कोरिया गणराज्य, रूस और अमेरिका के रक्षा मंत्रियों की वार्षिक बैठक है। ब्रुनेई इस वर्ष एडीएमएम प्लस फोरम की अध्यक्षता कर रहा है। श्री राजनाथ सिंह ने बातचीत के जरिए विवादों के शांतिपूर्ण समाधान और अंतरराष्ट्रीय नियमों और कानूनों का पालन करने पर भी जोर दिया।

'दक्षिणी महासागर' को विश्व के पाँचवें महासागर के रूप में मान्यता

हाल ही में विश्व महासागर दिवस (8 जून) के अवसर पर नेशनल ज्योग्राफिक पत्रिका ने 'दक्षिणी महासागर' को विश्व के पाँचवें महासागर के रूप में मान्यता दी है। इंटरनेशनल हाइड्रोग्राफिक ऑर्गनाइज़ेशन (International Hydrographic Organization- IHO) ने भी वर्ष 1937 में 'दक्षिणी महासागर' को अंटार्कटिका के आसपास के जल के एक अलग भाग के रूप में मान्यता दी थी लेकिन वर्ष 1953 में इसे निरस्त कर दिया था। अन्य चार महासागर हैं: अटलांटिक, प्रशांत, भारतीय और आर्कटिक महासागर। अंतर्राष्ट्रीय हाइड्रोग्राफिक संगठन एक अंतर-सरकारी परामर्शदाता और तकनीकी संगठन है जिसे वर्ष 1921 में नेविगेशन की सुरक्षा एवं समुद्री पर्यावरण की सुरक्षा का समर्थन करने के लिये स्थापित किया गया था। भारत भी IHO का सदस्य है। दक्षिणी महासागर सीधे अंटार्कटिका को घेरता है, जो ड्रेक पैसेज और स्कोटिया सागर को छोड़कर महाद्वीप के समुद्र तट से 60 डिग्री दक्षिण अक्षांश तक फैला हुआ है। दक्षिणी महासागर एकमात्र ऐसा महासागर है जो 'तीन अन्य महासागरों (प्रशांत, अटलांटिक और हिंद महासागर) को छूता है।

भारत-इजरायल कृषि परियोजना के अंतर्गत कर्नाटक में स्थापित तीन उत्कृष्टता केंद्रों का संयुक्त रूप से उद्घाटन

कर्नाटक में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और मुख्यमंत्री बी एस येडियुरप्पा ने भारत-इजरायल कृषि परियोजना के अंतर्गत कर्नाटक में स्थापित तीन उत्कृष्टता केंद्रों का संयुक्त रूप से उद्घाटन किया। केंद्रीय मंत्री प्रहलाद जोशी, राज्य के बागवानी मंत्री आर शंकर और भारत में इजरायल के राजदूत डॉ. रॉन माल्‍का ने कार्यक्रम में हिस्‍सा लिया। केंद्र सरकार के सहयोग से देश के 12 राज्यों में 29 उत्कृष्टता केंद्र स्थापित किए जाएंगे। इसके तहत राज्‍य में तीन केंद्रों का उद्घाटन किया गया।

स्वर्ण आभूषणों की अनिवार्य हॉलमार्किंग लागू हुई।

स्वर्णाभूषणों की अनिवार्य हॉलमार्किंग 16 जून से लागू हुई है। प्रारंभ में हॉलमार्किंग देश के 256 ऐसे जिलों में शुरू की गई थी, जहां सोने की परख करने की सुविधाएं मौजूद थी। केन्द्रीय उपभोक्ता मामले मंत्रालय ने बताया है कि विभिन्न हितधारकों से व्यापक विचार-विमर्श के बाद हॉलमार्किंग के बारे में कई फैसले किये गए जिनसे ग्राहकों और व्यापारियों को लाभ पहुंचेगा। नए प्रावधानों के अन्तर्गत 20, 23 और 24 के अतिरिक्त कैरेट के सोने की भी हॉलमार्किंग करने की अनुमति दी गई है। नए प्रावधानों के अन्तर्गत पुराने आभूषणों की भी हॉलमार्किंग की जा सकेगी। भारतीय मानक ब्यूरो की हॉलमार्किंग योजना के अन्तर्गत आभूषण विक्रेताओं का पंजीकरण किया जाता है जो हॉलमार्क युक्त स्वर्णाभूषणों की बिक्री कर सकते हैं। मंत्रालय ने कहा है कि हॉलमार्किंग से उपभोक्ताओं को सही विकल्प चुनने में मदद मिलेगी और वे सोना खरीदते समय किसी तरह के भ्रम से बच सकेंगे। भारत में फिलहाल केवल 30 प्रतिशत स्वर्णाभूषणों पर ही हॉलमार्क चिन्ह अंकित है।

सरकार सुगम जीवन को बढावा देने के लिए प्रशासन और विकासात्‍मक मानदंडों पर पिछड रहे पूर्वोत्‍तर राज्‍यों के दस जिलों की पहचान करेगी

पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह ने कहा है कि पूर्वोत्‍तर राज्‍यों के दस जिलों की पहचान की जाएगी जो प्रशासन और विकास के मानदंडों में पीछे हैं। उन्‍होंने अपने मंत्रालय और पूर्वोत्‍तर परिषद के अधिकारियों के साथ उच्‍च स्‍तरीय बैठक की अध्‍यक्षता की। डॉक्‍टर सिंह ने कहा कि इस पहल का उद्देश्‍य उन जिलों पर ध्‍यान देना और उन्‍हें अन्‍य विकसित जिलों के स्‍तर तक लाना है। उन्‍होंने कहा कि इस दौरान वस्‍तु और सेवाओं की सुगम उपलब्‍धता के जरिए इन जिलों में रहन-सहन को आसान बनाया जाएगा। डॉक्‍टर सिंह ने स्‍पष्‍ट किया कि यह दस जिले पूर्वोत्‍तर के 14 आकांक्षी जिलों से अलग होंगे।

केन्‍द्र ने कहा - कोवैक्‍सीन में गाय के नवजात बछडे का सीरम नहीं

भारत बायोटेक लिमिटेड ने स्‍पष्‍ट किया कि कोवैक्‍सीन अत्‍यधिक शुद्ध है और इसमें केवल इनएक्‍टिव वायरस के घटक ही मौजूद हैं। कम्‍पनी ने वैक्‍सीन में नवजात बछड़े का सीरम इस्तेमाल किए जाने के सम्‍बंध में यह स्‍पष्‍टीकरण जारी किया है। सोशल मीडिया पर इस तरह की पोस्‍ट डाली गई है जिनमें कहा गया है कि इस वैक्सीन में नवजात बछड़े का सीरम मिलाया गया है। कम्‍पनी ने कहा है कि नवजात बछड़े का सीरम कोशिकाओं की वृद्धि के लिए वायरल वैक्‍सीन बनाने के लिए इस्‍तेमाल किया जाता है। ऐसा सीरम नोवेल कोरोना वायरस की वृद्धि या अंतिम फार्मूला तैयार करने में कभी भी इस्‍तेमाल नहीं किया गया। कम्‍पनी के अनुसार कईं दशकों से दुनियाभर में वैक्‍सीन बनाने के लिए गोवंश का सीरम व्‍यापक रूप से इस्‍तेमाल किया जाता रहा है और पिछले नौ महीनों में नवजात बछड़े के सीरम के उपयोग के बारे में दस्‍तावेज पारदर्शी ढंग से तैयार किए गए हैं।

नैटो नेताओं ने अंतरिक्ष में हमले होने पर सामूहिक कार्रवाई के लिए परस्‍पर रक्षा के अपने समझौते का विस्‍तार किया

नैटो संगठन देशों के नेताओं ने अंतरिक्ष में हमले होने पर सामूहिक कारवाई के लिए परस्पर रक्षा के अपने समझौते का विस्तार किया है। नैटो की स्थापना संधि के अनुच्छेद 5 में कहा गया है कि 30 सहयोगी देशों में से किसी पर हमला सभी देशों पर आक्रमण माना जाएगा। अभी तक यह केवल भूमि, समुद्र या हवा में पारंपरिक सैन्य हमलों और हाल में शामिल किए गए साइबर स्पेस पर लागू होता है। शिखर सम्मेलन के समापन बयान में नेताओं ने कहा कि वे मानते हैं कि अंतरिक्ष में या वहां से अथवा उसके भीतर हमले भी नैटो के लिए चुनौती हो सकते हैं, जो राष्ट्रीय और यूरो-अटलांटिक समृद्धि, सुरक्षा और स्थिरता के लिए खतरा बन सकता है। यह आधुनिक समाज के लिए पारंपरिक हमले के समान ही हानिकारक हो सकता है। अभी लगभग 2 हजार मानव निर्मित उपग्रह पृथ्वी की परिक्रमा कर रहे हैं जिनमें आधे से अधिक नैटो देश द्वारा संचालित हैं। दिसंबर 2019 में नैटो संगठन के नेताओं ने भूमि, समुद्र, वायु और साइबर स्पेस के बाद अंतरिक्ष को संचालन का पांचवां क्षेत्र घोषित किया था।

फैमली रिमिटन्‍स अंतर्राष्‍ट्रीय दिवस

इंटरनेशनल डे ऑफ फैमली रिमिटन्‍स अर्थात् अंतर्राष्ट्रीय पारिवारिक प्रेषण दिवस (International Day of Family Remittances - IDFR) हर साल 16 जून को मनाया जाता है। संयुक्‍त राष्‍ट्र की आम सभा ने हर वर्ष 16 जून को यह दिवस मनाने का फैसला किया था। ये दिन 20 करोड़ से ज्‍यादा उन अप्रवासी मजदूरों के लिए मनाया जाता है जो 80 करोड़ से ज्‍यादा अपने परिवार के सदस्‍यों के लिए पैसे घर भेजते हैं। पिछले 20 साल में अप्रवासी श्रमिकों द्वारा घर भेजी जाने वाली राशि में पांच गुना की वृद्धि हुई है। कोविड 19 इस दिशा में बहुत बड़ी चुनौती साबित हुआ है। हालांकि शुरू में अनुमान था कि रिमिटन्‍स में बहुत बड़ी कमी आएगी। विश्‍व बैंक की मई 2021 की रिपोर्ट में बताया गया है कि 2020 में रिमिटन्‍स में सिर्फ एक दशमलव छह प्रतिशत की कमी आई। 2019 में यह पांच सौ 48 बिलियन डॉलर थी और 2020 में पांच सौ 40 बिलियन डॉलर हो गई।

जी आई प्रमाणित केले की खेप दुबई को निर्यात की गई है

जी आई प्रमाणित कृषि उत्‍पादों के निर्यात को बढ़ावा देते हुए फाइबर और खनिज लवण समृद्ध जलगांव केले की एक खेप दुबई को निर्यात की गई है। जीआई प्रमाणित बाईस मीट्रिक टन ये केले महाराष्ट्र के जलगांव जिले के तंदलवाड़ी गांव के किसानों से लिए गये। जलगांव में निसारग्रजा कृषि विज्ञान केंद्र के साथ पंजीकृत जलगांव के केले को 2016 में जीआई प्रमाण पत्र मिला था। वैश्विक मानकों के अनुसार कृषि पद्धतियों को अपनाने से देश से केले के निर्यात तेजी से वृद्धि हो रही है।

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने उन बच्चों के लिए एक नई योजना शुरू की है जिन्होंने कोविड से अपने माता पिता को खो दिया

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री ने उन बच्चों के लिए एक नई योजना शुरू की है जिन्होंने कोविड संक्रमण का शिकार हुए अपने माता पिता को खो दिया। इस योजना के अन्तर्गत ऐसे बच्चों की देखभाल के लिए उनके 18 वर्ष की आयु का होने तक पांच लाख रूपये की राशि जमा करने का प्रावधान है। इस राशि का तमिलनाडु पावर फाइनेंस एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर डिवेलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड मे निवेश किया जाएगा।

मुकेश शर्मा बने WHO के तकनीकी सलाहकार समूह के मानद सदस्य

IIT कानपुर की फैकल्टी, मुकेश शर्मा (Mukesh Sharma) को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के वैश्विक वायु प्रदूषण और स्वास्थ्य - तकनीकी सलाहकार समूह (GAPH-TAG) के मानद सदस्य के रूप में नियुक्त किया गया है। तकनीकी सलाहकार समूह के सदस्यों को दुनिया भर में चुना जाता है और महानिदेशक, WHO द्वारा नियुक्त किया जाता है. IIT कानपुर में सिविल इंजीनियरिंग विभाग से जुड़े और वायु गुणवत्ता विशेषज्ञ, शर्मा ने नीतिगत जुड़ाव के साथ कठोर शोध किया है।

जनजातीय मामलों के मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने जनजातीय आजीविका पहल "संकल्प से सिद्धि-मिशन वन धन" की शुरुआत की

जनजातीय मामलों के मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने नई दिल्ली में ट्राइफेड प्रधान कार्यालय के नए परिसर में मेगा-लॉन्च कार्यक्रम "संकल्प से सिद्धि-मिशन वन धन" की शुरुआत की। इसके साथ उन्होंने सात नए ट्राइब्स इंडिया आउटलेट का उद्घाटन वर्चुअली किया जो जगदलपुर, रांची, जमशेदपुर और सारनाथ में हैं। इस मेगा-लॉन्च इवेंट में इम्युनिटी बूस्टिंग हैम्पर्स, ट्राइब्स इंडिया कॉफी टेबल बुक, नया ट्राइफेड हेड ऑफिस सहित अन्य मुख्य आकर्षण के केंद्र थे। देश भर के जनजातीय उत्पादों को प्रदर्शित करते हुए, आउटलेट्स में विशिष्ट जीआई और वंधन कार्नर होंगे और देश के विभिन्न हिस्सों से जीआई टैग और प्राकृतिक उत्पादों की विशाल विविधता प्रदर्शित करेंगे। सारनाथ आउटलेट एएसआई विरासत स्थल पर संस्कृति मंत्रालय के साथ पहला सफल सहयोग है। इन आउटलेट्स के साथ, ट्राइब्स इंडिया आउटलेट्स की कुल संख्या 141 हो गई है।

प्रधानमंत्री ने वीवाटेक के 5वें संस्करण में मुख्य भाषण दिया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीवाटेक के 5वें संस्करण में वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से मुख्य अतिथि के रूप में भाषण दिया। प्रधानमंत्री को 2016 से हर साल पेरिस में हो रहे यूरोप के सबसे बड़े डिजिटल और स्टार्टअप कार्यक्रमों में से एक वीवाटेक 2021 में संबोधन के लिए मुख्य अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था। इस अवसर पर, प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत और फ्रांस विभिन्न क्षेत्रों में मिलकर काम करते रहे हैं। इनमें प्रौद्योगिकी एवं डिजिटल सहयोग के उभरते हुए क्षेत्र हैं। यह वक्त की जरूरत है कि ऐसे सहयोग को निरंतर बढ़ाया जाए। इससे न सिर्फ हमारे राष्ट्रों, बल्कि दुनिया को भी काफी हद तक सहायता मिलेगी। श्री मोदी ने बताया कि इन्फोसिस फ्रेंच ओपन टूर्नामेंट के लिए तकनीक समर्थन उपलब्ध करा रही है और एटस, कैपाजेमिनी जैसी फ्रांस की कंपनियों के साथ सहयोग कर रही है, वहीं भारत की टीसीएस और विप्रो दुनिया भर की कंपनियों व नागरिकों की सेवा करने वाली दोनों देशों की आईटी प्रतिभा का उदाहरण हैं।

बायोटेक्नोलॉजी कंपनी MyLab ने अक्षय कुमार को ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया

बॉलीवुड सुपरस्टार अक्षय कुमार (Akshay Kumar) को बायोटेक्नोलॉजी कंपनी Mylab डिस्कवरी सॉल्यूशंस का नया ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया गया है। यह घोषणा पुणे स्थित फर्म द्वारा देश की पहली COVID-19 स्व-परीक्षण किट "CoviSelf" लॉन्च करने के कुछ दिनों बाद की गई है। अक्षय के साथ साझेदारी का उद्देश्य Mylab के उत्पादों और CoviSelf जैसी किट के बारे में जागरूकता पैदा करना है।

फेडरल बैंक ने ओरेकल सीएक्स कार्यान्वयन के लिए इंफोसिस को सूचीबद्ध किया

ओरेकल सीएक्स (ग्राहक अनुभव) प्लेटफॉर्म के माध्यम से बेहतर ग्राहक अनुभव प्रदान करने के लिए फेडरल बैंक (Federal Bank) ने ओरेकल और इंफोसिस के साथ अपने रणनीतिक सहयोग का विस्तार किया है। यह सहयोग फेडरल बैंक के संचालन को मजबूत करने के लिए विपणन, बिक्री, ग्राहक सेवा और सामाजिक श्रवण में एक व्यापक एकीकृत ग्राहक संबंध प्रबंधन (CRM) समाधान बनाने पर ध्यान केंद्रित करेगा, और सभी टचपॉइंट पर जुड़े, डेटा-संचालित और बुद्धिमान ग्राहक अनुभव प्रदान करेगा।

वीनू मांकड़ और 9 अन्य ICC हॉल ऑफ फेम में शामिल

ICC ने भारत के वीनू मांकड़ (Vinoo Mankad) सहित खेल के 10 आइकनों को अपने शानदार हॉल ऑफ फ़ेम में शामिल किया है, जिसमें पाँच युगों के दो-दो खिलाड़ी हैं, जो क्रिकेट के शुरुआती दिनों से ही इस सूची में शामिल हैं। यह घोषणा 18 जून से साउथेम्प्टन में भारत और न्यूजीलैंड के बीच खेले जाने वाले शुरूआती विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल के साथ हुई है। शामिल किए जाने वाले खेल के 10 दिग्गजों ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक महत्वपूर्ण योगदान दिया है, और ICC हॉल ऑफ फेमर्स की एक शानदार सूची में शामिल हो गए हैं, इस इन्टेक के परिणामस्वरूप कुल संख्या 103 हो गई है।

फेसबुक ने लॉन्च की 'रिपोर्ट इट, डोंट शेयर इट!' पहल

सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी फेसबुक ने एक नई पहल 'रिपोर्ट इट, डोंट शेयर इट! (Report it, Don’t share it!)' शुरू की है, जो लोगों को अपने प्लेटफॉर्म पर बाल दुर्व्यवहार सामग्री की रिपोर्ट करने और इसे साझा नहीं करने के लिए प्रोत्साहित करती है। यह पहल 'रिपोर्ट इट, डोंट शेयर इट' आरंभ इंडिया इनिशिएटिव, साइबर पीस फाउंडेशन और अर्पण जैसे नागरिक समाज संगठनों के सहयोग से है।

क्रिकेटर सुरेश रैना ने जारी की अपनी आत्मकथा 'बिलीव'

पूर्व भारतीय बल्लेबाज सुरेश रैना (Suresh Raina) ने अपनी आत्मकथा 'बिलीव - व्हाट लाइफ एंड क्रिकेट टॉट मी (Believe: What Life and Cricket Taught Me)' का विमोचन किया है। पुस्तक के सह-लेखक भरत सुंदरसन (Bharat Sundaresan), सुरेश रैना ने भारत के लिए अपनी यात्रा और सचिन तेंदुलकर के सुनहरे शब्द (बिलीव) का वर्णन किया है, जिसे उन्होंने टैटू के रूप में अपनी बांह पर उकेरा था।

डी. गुकेश ने जीता गेलफैंड चैलेंज चेस का खिताब

डी. गुकेश (D. Gukesh) ने सनसनीखेज तरीके से 15,000 डॉलर का गेलफैंड चैलेंज चेस का खिताब जीता और इसके साथ ही कुलीन मेल्टवाटर्स चैंपियंस चेस टूर के लिए एक 'वाइल्ड कार्ड' भी जीता। उन्होंने प्रज्ञानानंद (Praggnanandhaa) के खिलाफ महत्वपूर्ण बैटल सहित सभी चार राउंड जीते, और अन्य खिताब-दावेदारों से जुड़े खेलों के अनुकूल परिणामों की एक श्रृंखला के बाद शीर्ष पर उभरे।

डॉ. हर्षवर्धन ने वैश्विक योग सम्मेलन 2021 को संबोधित किया

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ हर्षवर्धन (Dr Harsh Vardhan) ने वैश्विक योग सम्मेलन 2021 के उद्घाटन समारोह को संबोधित किया। यह कार्यक्रम 7वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जो 21 जून 2021 को पड़ता है, 'मोक्षयतन योग संस्थान' द्वारा आयुष मंत्रालय, भारत सरकार और भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद के साथ मिलकर आयोजित किया गया था।

वैश्विक पवन दिवस 2021: 15 जून

पवन ऊर्जा, पवन ऊर्जा के विभिन्न उपयोगों और पवन ऊर्जा दुनिया को बदलने में कैसे मदद कर सकती है, इसके तरीके और संभावनाओं के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 15 जून को दुनिया भर में वैश्विक पवन दिवस (Global Wind Day) मनाया जाता है। वैश्विक पवन दिवस को पहली बार 2007 में पवन दिवस (Wind Day) के रूप में मनाया गया था। बाद में, 2009 में इसका नाम बदलकर वैश्विक पवन दिवस (Global Wind Day) कर दिया गया। वैश्विक पवन दिवस का आयोजन विंडयूरोप (WindEurope) और ग्लोबल विंड एनर्जी काउंसिल (Global Wind Energy Council - GWEC) द्वारा किया जाता है।

प्रित्जकर पुरस्कार विजेता गॉटफ्रीड बोहम का निधन

प्रित्ज़कर पुरस्कार (Pritzker Prize) से सम्मानित होने वाले पहले जर्मन वास्तुकार गॉटफ्रीड बोहम (Gottfried Bohm) का 101 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। उनकी अधिकांश उल्लेखनीय परियोजनाएं जर्मनी में बनाई गई थीं- जैसे नेविजेस पिलग्रिमेज चर्च (1968), बेन्सबर्गर सिटी हॉल (1969), और द म्यूज़ियम ऑफ़ द सूबा (1975)। बोहम, जो प्रतिष्ठित प्रित्ज़कर आर्किटेक्चर पुरस्कार के आठवें विजेता थे, वे व्यापक रूप से अपने कंक्रीट चर्चों के लिए जाने जाते थे, जो बड़े पैमाने पर जर्मनी में बनाए गए थे।

पूर्व भारतीय वॉलीबॉल कप्तान निर्मल मिल्खा सिंह का निधन

पूर्व भारतीय महिला वॉलीबॉल टीम की कप्तान निर्मल मिल्खा कौर (Nirmal Milkha Kaur), जो स्प्रिंट लीजेंड मिल्खा सिंह (फ्लाइंग सिख) की पत्नी हैं, का COVID-19 संक्रमण के कारण निधन हो गया है। निर्मल मिल्खा सिंह पंजाब सरकार में महिलाओं के लिए पूर्व खेल निदेशक भी रह चुकी हैं।

कैथरीन ब्राइस, मुशफिकुर रहीम को मई के लिए आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ चुना गया

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने स्कॉटलैंड की कैथरीन ब्राइस (Kathryn Bryce) और बांग्लादेश के मुशफिकुर रहीम (Mushfiqur Rahim) को मई के लिए ICC प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड्स के विजेताओं के रूप में घोषित किया है। ICC प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड्स का उद्देश्य पूरे वर्ष अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के सभी रूपों में पुरुष और महिला क्रिकेटरों के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन को सम्मानित करना और उनका जश्न मनाना है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.