Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

19 June 2021

वैश्विक शांति सूचकांक (Global Peace Index) 2021 जारी किया गया

Institute for Economics and Peace (IEP) सिडनी द्वारा Global Peace Index (GPI) के 15वें संस्करण को हाल ही में जारी किया गया। GPI वैश्विक शांति का विश्व का प्रमुख माप है। यह सूचकांक 163 स्वतंत्र देशों और क्षेत्रों को उनकी शांति के स्तर के अनुसार रैंक करता है। यह रिपोर्ट शांति की प्रवृत्तियों, इसके आर्थिक मूल्य पर एक व्यापक डेटा-संचालित विश्लेषण प्रदान करती है और शांतिपूर्ण समाजों को विकसित करने की सिफारिश करती है। 2008 के बाद से आइसलैंड दुनिया भर में सबसे शांतिपूर्ण देश है। आइसलैंड, डेनमार्क, न्यूजीलैंड, पुर्तगाल और स्लोवेनिया जैसे अन्य देश सबसे शांतिपूर्ण हैं। अफगानिस्तान लगातार चौथे वर्ष फिर से सबसे कम शांतिपूर्ण देश है। इसके बाद यमन, सीरिया, दक्षिण सूडान और इराक का स्थान है। भारत पिछले साल की रैंकिंग से दो पायदान ऊपर चढ़ गया है। यह 135वां सबसे शांतिपूर्ण देश बन गया है, जबकि दक्षिण एशिया क्षेत्र में 5वां शांतिपूर्ण देश है। इस क्षेत्र में भूटान और नेपाल पहले और दूसरे सबसे शांतिपूर्ण हैं। बांग्लादेश दुनिया भर के 163 देशों में से 91वें स्थान पर था जबकि दक्षिण एशिया में तीसरे स्थान पर था। श्रीलंका 19वें स्थान की गिरावट के साथ 95वां शांतिपूर्ण देश बन गया, जबकि दक्षिण एशिया क्षेत्र में इसका चौथा स्थान है। पाकिस्तान ने विश्व स्तर पर 150वीं रैंक हासिल की।

IMD ने विश्व प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक (World Competitiveness Index) जारी किया

विश्व प्रतिस्पर्धात्मकता सूचकांक (World Competitiveness Index) Institute for Management Development (IMD) द्वारा संकलित किया गया है जो दुनिया भर की अर्थव्यवस्थाओं पर COVID-19 के प्रभाव की जांच करता है। इस सूचकांक में 64 देशों में भारत 43वें स्थान पर था। स्विट्जरलैंड इस सूची में सबसे ऊपर है और उसके बाद स्वीडन, डेनमार्क, नीदरलैंड और सिंगापुर का स्थान है।ताइवान को 8वेंस्थान पर रखा गया था , जो 33 वर्षों में पहली बार शीर्ष -10 में पहुंचा।यूएई 9वें और अमेरिका 10वें स्थान पर हैं।शीर्ष प्रदर्शन करने वाली एशियाई अर्थव्यवस्थाओं में सिंगापुर (5वें), हांगकांग (7वें), ताइवान (8वें) और चीन (16वें) शामिल हैं।

अदन की खाड़ी में पहला भारतीय नौसेना-यूरोपीय संघ नौसैनिक बल (EUNAVFOR) अभ्यास

समुद्री डकैती रोधी अभियानों के लिए तैनात भारतीय नौसेना का जहाज त्रिकंद से एडन की खाड़ी में भारतीय नौसेना और यूरोपीय संघ नौसैनिक बल के बीच संयुक्त नौसैनिक अभ्यास के लिए पहली बार भाग ले रहा है । दिनांक 18 और 19 जून 2021 को होने वाले इस अभ्यास में चार नौसेनाओं के कुल पांच युद्धपोत हिस्सा ले रहे हैं। अन्य युद्धपोतों में इतालवी नौसेना जहाज आईटीएस कैराबिनेरे, स्पेनिश नौसेना जहाज ईएसपीएस नेवोर्रा, और दो फ्रांसीसी नौसेना जहाज एफएस टोन्नेर्रे और एफएस सोरकुर्फ शामिल हैं । इसके साथ ही दिनांक 18 जून 2021 को भारतीय नौसेना इन्फॉर्मेशन फ्यूज़न सेंटर-हिंद महासागर क्षेत्र और मेरीटाइम सिक्यूरिटी सेंटर- हॉर्न ऑफ अफ्रीका के बीच एक आभासी ढंग से एक "सूचना साझा करने का अभ्यास" भी आयोजित किया गया।

भारत और भूटान ने पर्यावरण के क्षेत्र में सहयोग के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारत और भूटान ने पर्यावरण के क्षेत्र में दोनों देशों के बीच सहयोग के लिए आज एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। भारत की ओर से पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्री श्री प्रकाश जावडेकर और भूटान की ओर से वहां के विदेश मंत्री एवं राष्ट्रीय पर्यावरण आयोग के अध्यक्ष ल्योंपो डॉ. टांडी दोरजी द्वारा समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। यह समझौता ज्ञापन वायु प्रदूषण की रोकथाम, अपशिष्ट प्रबंधन, रासायनिक प्रबंधन, जलवायु परिवर्तन आदि क्षेत्रों में सर्वोत्तम प्रथाओं के आदान-प्रदान के साथ भारत और भूटान के बीच साझेदारी एवं सहयोग को बढ़ाने के लिए एक प्‍लेटफॉर्म है।

18 जून : ऑटिस्टिक गौरव दिवस

ऑटिस्टिक गौरव दिवस (Autistic Pride Day) 18 जून को मनाया जाता है, इसका उद्देश्य लोगों के बीच ऑटिज्म के बारे में जागरूकता पैदा करना है। ऑटिज्म एक विकासात्मक विकार है जो व्यक्ति की बातचीत और संवाद करने की क्षमता को प्रभावित करता है। इस दिन को एक इंद्रधनुष अनंत प्रतीक द्वारा दर्शाया जाता है, जो ऑटिस्टिक लोगों की अनंत संभावनाओं का प्रतिनिधित्व करता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के आंकड़ों के मुताबिक 160 में से एक बच्चा ऑटिस्टिक है। विश्व ऑटिज्म दिवस हर साल 2 अप्रैल को मनाया जाता है। ऑटिज्म एक विकासात्मक विकार है जिसमे प्रभावित व्यक्ति सामाजिक संपर्क और संचार की कठिनाइयों का सामना करता है।

अमेरिका में “जूनटीन्थ” को राष्ट्रीय अवकाश बनाने के लिए एक कानून पर हस्ताक्षर

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाईडेन को 19 जून या “जूनटीन्थ” (Juneteenth) को राष्ट्रीय अवकाश बनाने के लिए एक कानून पर हस्ताक्षर करेंगे। इस अवकाश को संघीय सरकार द्वारा अमेरिकी गृहयुद्ध के बाद दासता की समाप्ति के उपलक्ष्य में मान्यता दी जाएगी। “जूनटीन्थ” (Juneteenth) राष्ट्रीय स्वतंत्रता दिवस को स्थापित करने वाले विधेयक को अमेरिकी कांग्रेस के दोनों सदनों में समर्थन मिला और अब इसे कानून बनने के लिए व्हाइट हाउस द्वारा अनुमोदित करने की आवश्यकता है।यह जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या की पृष्ठभूमि में पारित किया गया था जिसने अमेरिका में नस्लवाद विरोधी प्रदर्शन शुरू कर दिया था।जूनटीन्थ लगभग चार दशकों में बनाया गया पहला नया संघीय अवकाश होने जा रहा है। June + nineteenth = Juneteenth, हर साल 19 जून को मनाया जाता है। यह अमेरिका में गुलामी के अंत का राष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाने वाला सबसे पुराना स्मरण दिवस है। इस दिन को 47 अमेरिकी राज्यों और कोलंबिया जिले में अवकाश के रूप में मान्यता प्राप्त है। जूनटीन्थ को मुक्ति दिवस या जूनटीन्थ स्वतंत्रता दिवस के रूप में भी जाना जाता है।

जापान COVID-19 वैक्सीन पासपोर्ट जारी करेगा

जापान अगले महीने से जापानी यात्रियों के लिए एक वैक्सीन पासपोर्ट उपलब्ध कराने जा रहा है, ताकि विदेश में पर्यटन और व्यापारिक यात्राओं को फिर से शुरू किया जा सके। यह सर्टिफिकेट डिजिटल के बजाय पेपर बेस्ड होगा।इसे अगले महीने से स्थानीय सरकारें जारी करेंगी। पर्यटन को फिर से शुरू करने और पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए यूरोपीय संघ 2021 की गर्मियों के लिए डिजिटल वैक्सीन पासपोर्ट पर काम कर रहा है। इसमें यह जानकारी शामिल होगी कि क्या किसी व्यक्ति को टीका लगाया गया है या वह संक्रमित था, नकारात्मक परीक्षण किया गया था या ठीक हो गया है।

ऊर्जा दक्षता और कम कार्बन तकनीक पर पैनल का गठन किया जायेगा

ऊर्जा और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर.के. सिंह के अनुसार, ऊर्जा दक्षता और कम कार्बन प्रौद्योगिकियों पर रोडमैप को लागू करने के लिए सभी संबंधित मंत्रालयों के सदस्यों की एक समिति का गठन किया जाएगा। कई ऊर्जा दक्षता कार्यक्रमों की प्रगति की समीक्षा और भारत में जलवायु परिवर्तन कार्रवाइयों के लिए तैयारियों की एक उच्च स्तरीय बैठक के दौरान इस पर प्रकाश डाला गया था। CO2 उत्सर्जन को कम करने के उद्देश्य से अर्थव्यवस्था के सभी क्षेत्रों में ऊर्जा दक्षता गतिविधियों पर चर्चा की गई।इसे सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (MSME), परिवहन और बिजली संयंत्रों जैसे उच्चतम उत्सर्जन तीव्रता वाले क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करने का निर्देश दिया गया था। मिशन दस्तावेज रौशनी के तहत परिभाषित गतिविधियों पर भी चर्चा की गई। मिशन दस्तावेज़ रौशनी को पूरे भारत में कई ऊर्जा संरक्षण योजनाओं को लागू करने के लिए विकसित किया गया है।

भारत ने श्रीलंका को 100 मिलियन डालर की LoC जारी की

भारत ने सौर ऊर्जा क्षेत्र में परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए श्रीलंका को 100 मिलियन अमरीकी डालर की ऋण सहायता (Line of Credit) प्रदान की है। श्रीलंका सरकार और भारतीय निर्यात-आयात बैंक (Export-Import Bank of India) के बीच समझौते पर हस्ताक्षर किए गए।यह LoC (Line of Credit) यह भी सुनिश्चित करेगी कि 2030 तक श्रीलंका की 70% बिजली की जरूरत अक्षय ऊर्जा स्रोतों से पूरी हो।यह LoC श्रीलंका में सौर ऊर्जा परियोजनाओं को भी वित्तपोषित करेगा, जिसकी घोषणा 2018 में अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (ISA) के संस्थापक सम्मेलन के दौरान की गई थी। इसमें घरों और सरकारी भवनों के लिए रूफटॉप सोलर फोटो-वोल्टाइक सिस्टम जैसी परियोजना शामिल है।

Stygarctus keralensis: केरल के नाम पर टार्डीग्रेड की प्रजाति का नाम रखा गया

केरल में “स्टाइगारक्टस केरलेंसिस” (Stygarctus Keralensis) नाम की एक नई प्रजाति की पहचान की गई है। टार्डीग्रेड्स की इस छोटी और सख्त प्रजाति का नाम केरल के नाम पर रखा गया है। टार्डिग्रेड्स छोटी प्रजातियां हैं जिन्हें आमतौर पर ‘वाटर बियर’ (water bears) और ‘मॉस पिगलेट’ (moss piglets) कहा जाता है। वे इतने छोटे हैं कि उनका अध्ययन करने के लिए अत्याधुनिक सूक्ष्मदर्शी की आवश्यकता होती है। वे अपने आकार के बावजूद पृथ्वी पर सबसे कठोर जानवर भी हैं। उन्हें पहली बार 1773 में जर्मन प्राणी विज्ञानी जोहान अगस्त एप्रैम गोएज़ (Johann August Ephraim Goeze) द्वारा वर्णित किया गया था। उन्होंने इन प्रजातियों को क्लेनर वासरबार (Kleiner Wasserbar) कहा था।

आयुध निर्माणी बोर्ड (Ordnance Factory Board) का पुनर्गठन किया जायेगा

सरकार ने आयुध निर्माणी बोर्ड (Ordnance Factory Board) को भंग करने के अपने निर्णय को मंजूरी दे दी है और इसे 7 नए रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (PSUs) द्वारा प्रतिस्थापित किया जायेगा। जो भारत में 41 आयुध कारखानों की देखरेख करेगा। ये सात संस्थाएं 100% सरकार के स्वामित्व में होंगी। यह निर्णय राष्ट्रीय सुरक्षा की दृष्टि से आत्मनिर्भर बनने के दृष्टिकोण से लिया गया है। यह आयुध निर्माणी बोर्ड की दक्षता और जवाबदेही में सुधार करेगा। आयुध कारखानों को उत्पादक और लाभदायक संपत्तियों में बदलने के उद्देश्य से आयुध निर्माणी बोर्ड का पुनर्गठन किया जाएगा। यह उत्पाद श्रृंखला में उनकी विशेषज्ञता को गहरा करेगा, प्रतिस्पर्धा को बढ़ाएगा और गुणवत्ता और लागत-दक्षता में सुधार करेगा। 41 आयुध कारखानों द्वारा उत्पादित किए जा रहे उत्पादों के विभिन्न कार्यक्षेत्रों के लिए सात संस्थाएं जिम्मेदार होंगी। गोला-बारूद और विस्फोटक समूह गोला-बारूद के उत्पादन में लगे रहेंगे। वाहन समूह रक्षा गतिशीलता और लड़ाकू वाहनों के उत्पादन में संलग्न होगा।

सरकार ने खाद्य तेल के आयात पर टैरिफ घटाया

केंद्र सरकार ने पाम तेल सहित खाद्य तेल के आयात के लिए शुल्क में 112 डॉलर प्रति टन की कमी की है। इस कदम से घरेलू कीमतों में कमी आएगी। केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (CBIC) ने कच्चे पाम तेल के आयात शुल्क में 86 डॉलर प्रति टन की कटौती की है। RBD और कच्चे पामोलिन पर आयात मूल्य में 112 अमेरिकी डॉलर प्रति टन की कमी की गयी है। कच्चे सोयाबीन तेल का आधार आयात मूल्य 37 अमेरिकी डॉलर प्रति टन कम किया गया। इस कदम से घरेलू बाजार में खाद्य तेल की कीमतों को कम करने में मदद मिलेगी क्योंकि आयात शुल्क में कमी के साथ, आधार आयात मूल्य पर सीमा शुल्क भी कम हो जाएगा।

अंतर्देशीय पोत विधेयक को कैबिनेट ने मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अंतर्देशीय पोत विधेयक, 2021 को मंजूरी दे दी है, जो अंतर्देशीय पोत अधिनियम, 1917 की जगह लेगा। अब तक, कुल 4,000 किमी अंतर्देशीय जलमार्ग को ऑपरेशनलाइज किया जा चुका है। यह विधेयक अंतर्देशीय जहाजों की सुरक्षा और पंजीकरण को विनियमित करेगा। यह बिल प्रत्येक राज्य द्वारा बनाए गए अलग-अलग नियमों के बजाय पूरे भारत के लिए एक एकीकृत कानून का प्रावधान करता है। यह विधेयक पंजीकरण का प्रमाणपत्र देता है जो सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में मान्य होगा। राज्यों से अलग अनुमति की आवश्यकता नहीं होगी। यह विधेयक इलेक्ट्रॉनिक पोर्टल पर पोत, पोत पंजीकरण और चालक दल के विवरण रिकॉर्ड करने के लिए एक केंद्रीय डेटा बेस का प्रावधान करता है। केंद्रीय डेटाबेस के लिए सभी यांत्रिक रूप से चालित जहाजों को अनिवार्य रूप से पंजीकृत करने की आवश्यकता होगी। गैर-यांत्रिक रूप से चलने वाले जहाजों को भी जिला, तालुक या पंचायत या ग्राम स्तर पर नामांकित करने की आवश्यकता होगी।

लीजेंड स्प्रिंटर मिल्खा सिंह का 91 साल की उम्र में कोरोना से निधन

पूर्व भारतीय लीजेंड स्प्रिंटर मिल्खा सिंह का कोरोना की वजह से निधन हो गया है। वे 91 साल के थे। 5 दिन पहले उनकी पत्नी निर्मल कौर का पोस्ट कोविड कॉम्प्लिकेशंस के कारण निधन हो गया था। निर्मल भारतीय महिला वॉलीबॉल टीम की कप्तान रह चुकी थीं। साथ ही वे पंजाब सरकार में स्पोर्ट्स डायरेक्टर (महिलाओं के लिए) के पद पर भी रही थीं। 20 नवंबर 1929 को गोविंदपुरा (जो अब पाकिस्तान का हिस्सा है) के एक सिख परिवार में मिल्खा सिंह का जन्म हुआ था। खेल और देश से बहुत लगाव था, इस वजह से विभाजन के बाद भारत भाग आए और भारतीय सेना में शामिल हो गए। 1956 में मेलबर्न में आयोजित ओलिंपिक खेल में भाग लिया। कुछ खास नहीं कर पाए, लेकिन आगे की स्पर्धाओं के रास्ते खोल दिए। 1958 में कटक में आयोजित नेशनल गेम्स में 200 और 400 मीटर में कई रिकॉर्ड बनाए। इसी साल टोक्यो में आयोजित एशियाई खेलों में 200 मीटर, 400 मीटर की स्पर्धाओं और राष्ट्रमंडल में 400 मीटर की रेस में स्वर्ण पदक जीते। उनकी सफलता को देखते हुए, भारत सरकार ने पद्मश्री से सम्मानित किया। मिल्खा सिंह पाकिस्तान में आयोजित एक दौड़ के लिए गए। इसमें उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया। उनके प्रदर्शन को देखकर पाकिस्तान के जनरल अयूब खान ने उन्हें 'द फ्लाइंग सिख' नाम दिया। मिल्खा सिंह के जीवन पर साल 2013 में बॉलीवुड हिंदी फिल्म- भाग मिल्खा भाग बनी थी। इसका निर्देशन राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने किया, जबकि लेखन प्रसून जोशी का था। मिल्खा सिंह की भूमिका में फरहान अख्तर नजर आए थे। अप्रैल 2014 में 61वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों में इस फ़िल्म को सर्वश्रेष्ठ मनोरंजक फिल्म का पुरस्कार मिला।

प्रसार भारती ऑडियंस रिसर्च ने न्‍यूज ऑन एआईआर रेडियो लाइव स्ट्रीम ग्‍लोबल रैंकिंग जारी की

प्रसार भारती ऑडियंस रिसर्च ने न्‍यूज ऑन एआईआर रेडियो लाइव स्ट्रीम ग्‍लोबल रैंकिंग जारी की है। दुनिया के विभ‍िन्‍न देशों में न्यूज ऑन एआईआर ऐप की लोकप्रियता के आधार पर जारी की गई ताजा रैंकिंग में अमरीका, फ्रांस को पीछे छोड़ कर पहले स्‍थान पर पहुंच गया है। फ्रांस अब दूसरे नंबर पर है। जापान, 10 देशों में इस ऐप की लोकप्रियता वाली सूची में शामिल होने वाला नया देश है। सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने एक बयान में कहा है कि यह रैंकिंग जून के पहले पखवाड़े पर आधारित है। इस सूची में भारत शामिल नहीं है। इस रैंकिंग में अमरीका जहां शीर्ष पर और फ्रांस दूसरे स्‍थान पर है। वहीं ऑस्‍ट्रेलिया तीसरे तथा इंग्‍लैंड चौथे और फिजी पांचवे स्‍थान पर है। न्‍यूज ऑन एआईआर यूनीवर्सल शीर्ष दस प्रसारण में विविध भारती नेशनल पहले स्‍थान पर जबकि एफएम गोल्‍ड दिल्‍ली दूसरे और एफएम रेनबो तीसरे स्‍थान पर है। प्रसार भारती के आधिकारिक ऐप न्‍यूज ऑन एआईआर पर आकाशवाणी की 240 से भी अधिक रेडियो सेवाओं का सीधा प्रसारण किया जाता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अग्रिम पक्ति के कोविड कार्यकर्ताओं के लिए विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया

प्रधानमंत्री ने कोविड-19 का मुकाबला करने में तैनात अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं के लिए विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम की शुरूआत की। यह प्रशिक्षण कार्यक्रम 26 राज्‍यों के 111 प्रशिक्षण केन्‍द्रों में शुरू किया जायेगा। इसका उद्देश्‍य देश भर में एक लाख से अधिक कोरोना योद्धाओं के कौशल और क्षमता को बढाना है। प्रशिक्षण कार्यक्रम से वर्तमान और भविष्‍य की जरूरतों के अनुरूप गैर-चिकित्‍सा देखभाल कार्यकर्ताओं को कुशल बनाया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने कहा--प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विजन “तपेदिक मुक्त भारत” 2025 तक पूरा कर लिया जाएगा

स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विजन “तपेदिक मुक्त भारत2025 तक पूरा कर लिया जाएगा। गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों के उपचार के लिए विभिन्न स्रोतों से स्वैच्छिक धन जुटाने के मुद्दे पर कॉरपोरेट जगत के प्रतिनिधियों के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक की अध्यक्षता करते हुए डॉक्टर हर्षवर्धन ने कहा कि क्षय रोग को भी पोलियो की ही तरह अभियान चलाकर दूर किया जाएगा।

निर्वाचन आयोग ने आम चुनाव 2019 पर आधारित एक मानचित्रावली जारी की

निर्वाचन आयोग ने आम चुनाव 2019 पर आधारित एक मानचित्रावली जारी की है। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त सुशील चन्‍द्रा के साथ चुनाव आयुक्‍त राजीव कुमार और अनुप चंद्र पांडे ने यह मानचित्रावली जारी की थी। इस मानचित्रावली में 2019 के आम चुनाव से जुड़े सभी सांख्यिकीय आंकड़ें शामिल किए गए हैं1 इसमें 42 मानचित्र और 90 तालिकाओं के जरिए चुनाव से जुड़े विभिन्‍न पहलुओं को दर्शाया गया है। मानचित्रावली चुनाव से जुड़े रोचक तथ्‍यों, कानूनी प्रावधानों और उपाख्‍यानों के बारे में बताती है। यह मानचित्रावली एक सूचनाप्रद और व्‍याख्‍यात्‍मक दस्‍तावेज है जो भारतीय चुनाव प्रक्रिया से जुड़ी बारिकियों पर प्रकाश डालते हुए पाठकों को रूझानों और बदलावों के बारे में विश्‍लेषण करने का एक अवसर देती है।

राष्‍ट्रपति कोविंद ने आधुनिक जाम्बिया के संस्‍थापक केनेथ कोंडा के निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने आधुनिक जाम्बिया के प्रथम राष्‍ट्रपति और संस्‍थापक डॉक्‍टर केनेथ कोंडा के निधन पर दुख व्‍यक्‍त किया है। श्री कोविंद ने कहा कि उन्‍हें 2018 में डॉक्‍टर कोंडा से मिलने का सौभाग्‍य मिला था। वे महात्मा गांधी के सत्य एवं अहिंसा के सिद्धांतों के अनुयायी थे। उन्होंने अहिंसक स्वतंत्रता आंदोलन से अपने देश को ब्रिटिश दासता से मुक्ति दिलायी। वे आजीवन साम्राज्यवाद और उपनिवेशवाद के विरोधी रहे। डॉक्टर कोंडा गुटनिरपेक्ष आंदोलन के बड़े हिमायती थे।

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा--सरकार का सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों को 2024 तक 50 प्रतिशत तक कम करने का लक्ष्य

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि सरकार का लक्ष्य 2024 तक सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों को मौजूदा आंकड़ों की तुलना में 50 प्रतिशत तक कम करना है। फिक्की द्वारा 'सड़कों की मौत को रोकने में कॉरपोरेट्स की भूमिका' पर आयोजित वर्चुअल सत्र को संबोधित करते हुए, श्री गडकरी ने सड़क सुरक्षा संघ 'सफर' और कॉरपोरेट जगत के लिए सड़क सुरक्षा पर एक श्वेत पत्र के विमोचन की घोषणा पर फिक्की को बधाई दी। उन्‍होंने हर राज्य, जिले और शहर में 'ब्लैक स्पॉट' की पहचान करने पर जोर दिया। श्री गडकरी ने कहा कि विश्व बैंक और एशियायी विकास बैंक पहले ही एक योजना मंजूर कर चुके हैं, जिसके द्वारा सरकार राज्यों, भारतीय राष्‍ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण और अन्य हितधारकों को ब्लैक स्पॉट हटाने के लिए एक खरब चालीस अरब रुपये आवंटित कर रही है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.