Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

20 June 2021

पर्यावरण संगठन 'फैमिलियल फॉरेस्ट्री' ने जीता संयुक्त राष्ट्र का प्रतिष्ठित पुरस्कार

2021 संयुक्त राष्ट्र मरुस्थलीकरण प्रतिरोध सभा (यूएनसीसीडी) ने राजस्थान स्थित पर्यावरण संगठन फैमिलियल फॉरेस्ट्री को इस साल के प्रतिष्ठित लैंड फॉर लाइफ अवार्ड से नवाजा है। फैमिलियल फॉरेस्ट्री का नेतृत्व जलवायु कार्यकर्ता करते हैं और इसके संस्थापक श्याम सुंदर ज्यानी हैं। संयुक्त राष्ट्र कन्वेंशन टू कॉम्बैट डेजर्टिफिकेशन (UNCCD), भूमि के संतुलन की दिशा में प्रयासों में उत्कृष्टता और नवाचार को पहचानने के लिए हर दो साल में लैंड फॉर लाइफ अवार्ड का आयोजन करता है। 2021 पुरस्कार का विषय स्वस्थ भूमि, स्वस्थ जीवन (Healthy Land, Healthy Lives) है। लैंड फॉर लाइफ अवार्ड 2011 में UNCCD COP (कांफ्रेंस ऑफ़ पार्टीज) 10 में लॉन्च किया गया था और इसे भूमि संरक्षण और बहाली के संबंध में दुनिया का सर्वोच्च पुरस्कार माना जाता है। फैमिलियल फॉरेस्ट्री का कार्य भूमि बहाली एवं संरक्षण पद्धति है, यह समुदायों की भलाई को बढ़ावा देता है और प्रकृति के साथ उनके संबंधों को बेहतर बनाता है। जूरी फैमिलियल फॉरेस्ट्री की उपलब्धियों और एक पेड़ को परिवार से जोड़ने और परिवार के हरे सदस्य के रूप में मानने की इसकी प्रकृति से प्रभावित है।” अवार्ड की घोषणा 17 जून को विश्व मरुस्थलीकरण एवं सूखा दिवस के अवसर पर कोस्टा रिका के राष्ट्रपति कार्लोस अल्वाराडो क्वेसाडा ने एक वर्चुअल हाई-लेवल फोरम में की।

केंद्र सोमवार से सभी राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को कुल कोविड वैक्सीन का 75 प्रतिशत नि:शुल्क उपलब्ध कराएगा

देश में कोविड-19 टीकाकरण अभियान को गति और मजबूती देने के लिए केंद्र सरकार सोमवार से राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों में नि:शुल्‍क कोविड टीकों का वितरण आरंभ करेगी। अभियान के इस चरण में कुल कोविड टीकों का 75 प्रतिशत हिस्‍सा केंद्र सरकार नि:शुल्‍क उपलब्‍ध कराएगी। इस अभियान में 18 से 44 वर्ष की आयु के व्‍यक्तियों के साथ सभी आयु वर्ग के व्‍यक्ति शामिल होंगे। फिलहाल केंद्र सरकार कुल टीका खुराक का 50 प्रतिशत हिस्‍सा निशुल्‍क उपलब्‍ध करा रही थी। केंद्रीय औषधि प्रयोगशाला ने इसे 75 प्रतिशत बढ़ाने की अनुमति दी है। इससे सभी राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेशों में सभी लोगों को टीका दिया जा सकेगा। इस नीति के शुरू होने के बाद राज्‍यों और केंद्र शासित प्रदेशों को टीका खरीद के लिए कोई भुगतान नहीं करना होगा और सारा व्‍यय केंद्र सरकार वहन करेगी। शुरूआती अनुमानों के अनुसार नई नीति के कारण केंद्र सरकार पर 15 हजार करोड़ रुपये का अतिरिक्‍त भार पड़ेगा। पहले टीकाकरण के लिए 35 हजार करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे।

अल्‍पसंख्‍यक मामलों ने कहा - देशभर में ग्रामीण और दूर-दराज के इलाकों में कोरोना टीकाकरण की जागरुकता के लिए सोमवार से राष्‍ट्रव्‍यापी अभियान जान है तो जहान है शुरू होगा

अल्‍पसंख्‍यक मामलों के केंद्रीय मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नक़वी ने कहा है कि देशभर में ग्रामीण और दूर-दराज के इलाकों में कोरोना टीकाकरण की जागरुकता के लिए 21 जून 2021 से राष्‍ट्रव्‍यापी अभियान जान है तो जहान है शुरू होगा। इस अभियान का उद्देश्‍य टीकाकरण के बारे में निहित स्‍वार्थी तत्‍वों द्वारा फैलाई जा रही अफवाहों को रोकना और शंकाओं का निवारण करना है। श्री नक़वी ने कहा कि अल्‍पसंख्‍यक मंत्रालय के साथ विभिन्‍न सामाजिक शैक्षिक संगठन, गैर-सरकारी संस्‍था और महिला स्‍व-सहायता समूह इस जागरुकता अभियान की शुरूआत करेंगे। उन्‍होंने कहा कि इस अभियान की शुरूआत उत्‍तर प्रदेश में रामपुर जि़ले से की जाएगी। उन्‍होंने बताया कि राज्‍य हज समिति, वक्‍फ बोर्ड, उनसे संबंधित संगठन, केंद्रीय वक्‍फ परिषद, मौलाना आज़ाद शिक्षण संस्‍थान, विभिन्‍न सामाजिक शैक्षिक संगठन, गैर-सरकारी संस्‍था, महिला स्‍व-सहायता समूह, नई रोशनी योजना के अधीन काम कर रहे संगठन, जान है तो जहान है अभियान में हिस्‍सा लेंगे।

ईरान में कट्टरपंथी इब्राहिम रईसी ने राष्‍ट्रपति चुनाव में जबरदस्‍त जीत दर्ज की

ईरान में कट्टरपंथी इब्राहिम रईसी ने राष्‍ट्रपति चुनाव में जबरदस्‍त जीत दर्ज की है। राष्‍ट्रपति चुनाव में चार उम्‍मीदवार चुनाव मैदान में थे। चुनाव में रिकॉर्ड न्‍यूनतम 48 प्रतिशत मतदान दर्ज किया गया। चुनाव में दो करोड़ 86 लाख मत पड़े और इनमें से तकरीबन 90 प्रतिशत की गिनती हो चुकी है। श्री रईसी को एक करोड़ 78 लाख मत मिले हैं। ईरान के निवर्तमान राष्‍ट्रपति हसन रोहानी है।

सरकार ने आशीष चांदोरकर को भारत के WTO मिशन में निदेशक के रूप में नियुक्त किया

भारत सरकार ने एक निजी व्यक्ति आशीष चांदोरकर (Aashish Chandorkar) को विश्व व्यापार संगठन में भारत के स्थायी मिशन में तीन साल के लिए काउंसलर नियुक्त किया है। मिशन में पहली बार किसी निजी व्यक्ति को नियुक्त किया गया है। चांदोरकर बेंगलुरु स्थित पालिसी थिंक टैंक स्माहि फाउंडेशन ऑफ पॉलिसी एंड रिसर्च (Smahi Foundation of Policy and Research) के निदेशक हैं। विश्व व्यापार संगठन 164 सदस्यीय बहुपक्षीय निकाय है, जो वैश्विक व्यापार से संबंधित है। भारत 1995 से इसका सदस्य है।

सेंट्रल बैंक सरप्लस ट्रांसफर के शेयर में भारत दूसरे स्थान पर

वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के प्रतिशत के रूप में सरकार को हस्तांतरित भंडार के मामले में भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) दूसरे स्थान पर था। तुर्की (Turkey) पहले स्थान पर है। RBI ने FY21 के लिए सरकार को 99,122 करोड़ रुपये का अधिशेष हस्तांतरित किया है, जो 2019-20 में भुगतान किए गए 57,128 करोड़ रुपये से 73% अधिक है। RBI द्वारा हस्तांतरित अधिशेष सकल घरेलू उत्पाद का 0.44% है, जबकि तुर्की गणराज्य के सेंट्रल बैंक का सकल घरेलू उत्पाद का 0.5% है।

LTI को मिला स्नोफ्लेक ग्लोबल इनोवेशन पार्टनर ऑफ द ईयर का पुरस्कार

वैश्विक प्रौद्योगिकी परामर्श और डिजिटल समाधान कंपनी लार्सन एंड टुब्रो इन्फोटेक (Larsen & Toubro Infotech) को डेटा क्लाउड कंपनी स्नोफ्लेक (Snowflake) द्वारा वर्ष के वैश्विक नवाचार भागीदार के रूप में मान्यता दी गई है। LTI को यह प्रतिष्ठित पहचान स्नोफ्लेक वर्चुअल पार्टनर समिट के दौरान मिली।

रिन्यू पावर के CMD सुमंत सिन्हा को UNGC ने SDG पायनियर्स के रूप में मान्यता दी

संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल कॉम्पैक्ट (United Nations Global Compact) ने रीन्यू पावर के अध्यक्ष और एमडी सुमंत सिन्हा (Sumant Sinha) को स्वच्छ और सस्ती ऊर्जा तक पहुंच को आगे बढ़ाने के उनके काम के लिए दस SDG पायनियर्स 2021 में से एक के रूप में मान्यता दी है। SDG पायनियर्स संयुक्त राष्ट्र ग्लोबल कॉम्पैक्ट द्वारा सतत विकास लक्ष्यों (SDG) को आगे बढ़ाने के लिए एक असाधारण काम करने के लिए चुने गए व्यापारिक नेता हैं।

संयुक्‍त राष्‍ट्र की म्‍यामांर को हथियारों की बिक्री रोकने की अपील

संयुक्‍त राष्‍ट्र ने म्‍यामांर को हथियारों की बिक्री रोके जाने की अपील की है। पिछले वर्ष सैन्‍य तख्‍ता पलट और हिंसक घटनाओं को देखते हुए यह कदम उठाया गया है। राजनीतिक बंदियों की रिहाई और शांतिपूर्ण प्रदर्शनकारियों के खिलाफ हिंसा रोकने की भी अपील की गयी। संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा ने फरवरी महीने में म्‍यामांर की निर्वाचित सरकार को हटाकर सैन्‍य शासन बहाल करने की निंदा करने वाला प्रस्‍ताव मंजूर कर लिया था। 119 देशों ने प्रस्‍ताव का समर्थन किया, केवल बेलारूस ने इसके खिलाफ वोट दिया। म्‍यामांर को हथियारों की आपूर्ति करने वाले रूस और चीन सहित अन्‍य 36 देशों ने मतदान में भाग नहीं लिया। भारत ने भी मतदान से खुद को अलग रखा।

तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री एम के स्‍टालिन ने राज्‍य में रहने वाले श्रीलंकाई तमिलों के लिए एक योजना का शुभांरभ किया

तमिलनाडु के मुख्‍यमंत्री एम के स्‍टालिन ने राज्‍य में रहने वाले श्रीलंकाई तमिलों के लिए एक योजना का शुभांरभ किया है। सरकार इस योजना पर पांच करोड़ 42 लाख रूपये खर्च करेगी जिससे शरणार्थी शिविरों के बाहर रहने वाले 13 हजार पांच सौ 53 श्रीलंकाई तमिल लाभान्वित होंगे। योजना के तहत प्रत्‍येक परिवार को कोविड सहायता के तौर पर चार हजार रूपये प्रदान‍ किए जाएंगे।

संस्कृति मंत्रालय पूरे देश में विशेष अभियान "योग, एक भारतीय विरासत" का आयोजन करके आईडीवाई-2021 मनाएगा

भारत सरकार का संस्कृति मंत्रालय, "आज़ादी का अमृत महोत्सव" अभियान के एक भाग के रूप में "योग एक भारतीय विरासत" नामक एक अभियान का आयोजन करके अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाने की योजना बना रहा है। यह कार्यक्रम मंत्रालय के सभी संस्थानों/निकायों की सक्रिय भागीदारी से 75 सांस्कृतिक विरासत स्थलों पर आयोजित किया जाएगा। वर्तमान महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए, प्रत्येक स्थल पर योग के लिए प्रतिभागियों की संख्या 20 तक सीमित कर दी गई है। इन स्थानों पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में कई प्रख्यात लोग शामिल होंगे।

राजस्थान सरकार स्थापित करेगी वैदिक शिक्षा और संस्कार बोर्ड

संस्कृत शास्त्रों और वेदों के ज्ञान को पुनर्जीवित करने के लिए राजस्थान सरकार जल्द ही एक वैदिक शिक्षा और संस्कार बोर्ड का गठन करेगी। अगले चार से पांच महीनों में बोर्ड के गठन की संभावना है। संस्कृत शिक्षा राज्य मंत्री (MoS) सुभाष गर्ग (Subhash Garg) ने उल्लेख किया है कि बोर्ड के लक्ष्यों, उद्देश्यों और कामकाज को परिभाषित करने के लिए गठित एक समिति ने अपनी रिपोर्ट राज्य सरकार को सौंप दी है, रिपोर्ट के आधार पर मॉड्यूल को बोर्ड के सामने प्रस्तुत किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) की मंजूरी के बाद वैदिक बोर्ड काम करेगा।

CII का अनुमान FY22 में भारत की GDP विकास दर 9.5%

भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) ने चालू वित्त वर्ष अर्थात् वित्त वर्ष 2021-22 में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) के 9.5 प्रतिशत की दर से बढ़ने का अनुमान लगाया है। यह GDP को उस स्तर पर ले जाएगा, जो वित्त वर्ष 2020 की तुलना में थोड़ा अधिक है। बढ़ते चिकित्सा व्यय ने आय और मांग को कम कर दिया है। लेकिन रिकवरी, कार्ड पर है। वैश्विक विकास और मैक्रोइकॉनॉमिक स्थिरता व्यापार और निवेश प्रवाह का समर्थन करेगी।

नेशनल इंटरनेट एक्सचेंज ऑफ इंडिया (एनआईएक्सआई) ने 18वां स्थापना दिवस मनाया

नेशनल इंटरनेट एक्सचेंज ऑफ इंडिया (एनआईएक्सआई) ने 19 जून 2021 अपना 18वां स्थापना दिवस मनाया। यह 19 जून 2003 को पंजीकृत किया गया था। पिछले 18 वर्षों से एनआईएक्सआई भारतीय इंटरनेट पारिस्थितिकी तंत्र में अपना अहम योगदान दे रहा है। एनआईएक्सआई देश का पहला इंटरनेट एक्सचेंज है जो अमेरिका या विदेश की जगह देश के भीतर ही घरेलू इंटरनेट ट्रैफिक को रूट कर आईएसपी को आपस में जोड़ने की सुविधा प्रदान करता है। ऐसा होने से सेवा की गुणवत्ता न केवल बेहतर होती है बल्कि कम बैंडविड्थ शुल्क लगता है। इससे अंतरराष्ट्रीय मुद्रा की भी बचत होती है। एनआईएक्सआई इसके अलावा डॉट आईएन रजिस्ट्री भी है। जो भारत यानी देश कोड के टॉप लेवल डोमेन (सीसीटीएलडी) – डॉट आईएन का भी प्रबंधन करता है। और वह राष्ट्रीय इंटरनेट रजिस्ट्री का प्रबंधन भी करता है जो भारतीय मामलों के इंटरनेट प्रोटोकॉल एड्रेस (आईपीवी 4 और आईपीवी 6) और स्वायत्त सिस्टम नंबर को प्रदान करता है।

पर्यटन मंत्रालय द्वारा "योग फॉर इम्युनिटी एंड रेस्पिरेटरी हेल्थ" शीर्षक पर एक वेबिनार का आयोजन किया गया

पर्यटन मंत्रालय एवं इसके देशी और विदेशी कार्यालयों ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, 2021 का आयोजन करने के लिए पूरे सप्ताह भर चलने वाले कार्यक्रमों की शुरूआत कर दी है। आयुष मंत्रालय द्वारा इस वर्ष के लिए प्रदान किए गए थीम "बी विद योगा बी एट होम" ("योग के साथ रहें, घर पर रहें") के आधार पर, पर्यटन मंत्रालय द्वारा 19 जून, 2021 को ईशा फाउंडेशन के सहयोग से "प्रतिरक्षा और बेहतर श्वासन के लिए योग" ("योग फॉर इम्युनिटी एंड रेस्पिरेटरी हेल्थ") नामक वेबिनार का आयोजन किया गया।

स्पोर्ट्स ब्रांड प्यूमा इंडिया ने युवराज सिंह के साथ साझेदारी का विस्तार किया

ग्लोबल स्पोर्ट्स ब्रांड प्यूमा इंडिया (Puma India) ने पूर्व भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह (Yuvraj Singh) के साथ साझेदारी की है, जो एक दशक से अधिक समय से ब्रांड से जुड़े हुए हैं। क्रिकेट से फास्ट लेन की ओर बढ़ते हुए, युवराज अब भारत में प्यूमा मोटरस्पोर्ट के चेहरे के रूप में एक नए अवतार में दिखाई देंगे, जो तेज कारों और खेल से प्रेरित फैशन के लिए अपने जुनून का प्रदर्शन करेंगे। इसके साथ, युवराज, थियरी हेनरी, बोरिस बेकर और उसैन बोल्ट जैसे दिग्गजों की ब्रांड की वैश्विक लीग में शामिल हो गए हैं।

LIC CSL ने IDBI बैंक के सहयोग से लॉन्च किया प्रीपेड गिफ्ट कार्ड

LIC कार्ड्स सर्विसेज (LIC CSL) ने रुपे प्लेटफॉर्म (RuPay platform) पर IDBI बैंक के सहयोग से एक कॉन्टैक्टलेस प्रीपेड गिफ्ट कार्ड, 'शगुन (Shagun)' लॉन्च किया है। इस कार्ड का उद्देश्य उपहार देने के कैशलेस तरीकों को बढ़ावा देने के इरादे से गिफ्ट कार्ड बाजार का विस्तार करना और अंत-उपयोग विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला पेश करना और भविष्य में ई-गिफ्ट कार्ड के बाजार में प्रवेश करना है। रुपे नेटवर्क पर शगुन गिफ्ट कार्ड लॉन्च करने के लिए NPCI ने LIC CSL और IDBI बैंक के साथ भागीदारी की।

सेंट्रम को मिली PMC बैंक का अधिग्रहण करने के लिए RBI की सैद्धांतिक मंजूरी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने सेंट्रम फाइनेंशियल सर्विसेज लिमिटेड (CFSL) को एक छोटा वित्त बैंक (SFB) स्थापित करने के लिए "सैद्धांतिक" मंजूरी दे दी है, जो संकटग्रस्त पंजाब और महाराष्ट्र सहकारी बैंक (PMC बैंक) का अधिग्रहण करेगा। इसे संचालन शुरू करने के लिए 120 दिन का समय मिलेगा। PMC बैंक के साथ समामेलन एक अलग प्रक्रिया है, जिसमें सरकार द्वारा योजना की अधिसूचना शामिल होगी। पहले साल साझेदार 900 करोड़ रुपये लगाएंगे, जिसका इस्तेमाल कारोबार शुरू करने और PMC बैंक के अधिग्रहण के लिए किया जाएगा। 900 करोड़ रुपये की इक्विटी फंडिंग का दूसरा दौर अगले साल होगा।

इंडसइंड बैंक ने लॉन्च किया एक डिजिटल लेंडिंग प्लेटफॉर्म "IndusEasy Credit"

इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank) ने 'IndusEasy Credit' लॉन्च करने की घोषणा की, जो एक व्यापक डिजिटल लेंडिंग प्लेटफॉर्म है, जो ग्राहकों को उनके घर के आराम से उनकी वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम बनाता है। इसके साथ, मौजूदा, और साथ ही गैर-इंडसइंड बैंक ग्राहक दोनों, पूरी तरह से पेपरलेस और डिजिटल तरीके से एक ही मंच पर व्यक्तिगत ऋण या क्रेडिट कार्ड का तुरंत लाभ उठा सकते हैं।

आयरलैंड के केविन ओ ब्रायन ने वनडे से संन्यास की घोषणा की

50 ओवर विश्‍व कप इतिहास में सबसे तेज शतक का रिकॉर्ड अपने नाम रखने वाले आयरलैंड के स्‍टार ऑलराउंडर केविन ओ ब्रायन ने वनडे क्रिकेट से संन्‍यास की घोषणा कर दी है। 15 साल खेलने के बाद 37 साल के ब्रायन ने वनडे क्रिकेट को अलविदा कहा। केविन ओ ब्रायन को आक्रामक पारियां खेलने के लिए जाना जाता है। उन्‍होंने अपना वनडे करियर 3618 रन और 114 विकेट के साथ समाप्‍त किया।

राष्ट्रीय पठन दिवस: 19 जून

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( Central Board of Secondary Education - CBSE) हर साल 19 जून को राष्ट्रीय पठन दिवस (National Reading Day) मनाता है। यह दिवस 'केरल में पुस्तकालय आंदोलन' के जनक स्वर्गीय पी.एन. पनिकर (P.N. Panicker) के सम्मान में मनाया जाता है, जिनकी पुण्यतिथि 19 जून को पड़ती है। 2021 में 26वां राष्ट्रीय पठन दिवस मनाया जा रहा है। 19 जून के बाद के सप्ताह को पठन सप्ताह के रूप में और 18 जुलाई तक के पूरे महीने को पठन माह के रूप में मनाया जाएगा। पहला पठन दिवस समारोह 1996 में आयोजित किया गया था।

संघर्ष में यौन हिंसा उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस

संघर्ष में यौन हिंसा उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day for the Elimination of Sexual Violence in Conflict) हर साल 19 जून को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य संघर्ष से संबंधित यौन हिंसा को समाप्त करने की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना, दुनिया भर में पीड़ितों और यौन हिंसा से बचे लोगों का सम्मान करना और उन सभी को श्रद्धांजलि देना है जिन्होंने इन अपराधों के खात्मे के लिए साहसपूर्वक अपना जीवन समर्पित किया और अपना जीवन खो दिया।

सस्टेनेबल गैस्ट्रोनॉमी डे: 18 जून

सस्टेनेबल गैस्ट्रोनॉमी डे (Sustainable Gastronomy Day) दुनिया का ध्यान हमारे जीवन में स्थायी गैस्ट्रोनॉमी की भूमिका पर केंद्रित करने के लिए 18 जून को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस दिन को 21 दिसंबर 2016 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा नामित किया गया था। गैस्ट्रोनॉमी का अर्थ है अच्छा भोजन चुनने, पकाने और खाने का अभ्यास या कला। दूसरे शब्दों में, सस्टेनेबल गैस्ट्रोनॉमी इस बात को ध्यान में रखता है कि सामग्री कहां से है, भोजन कैसे उगाया जाता है और यह हमारे बाजारों तक और अंततः हमारी प्लेटों तक कैसे पहुंचता है। यह दिन इस बात की पुष्टि करता है कि सभी संस्कृतियां और सभ्यताएं सतत विकास में योगदानकर्ता और महत्वपूर्ण प्रवर्तक हैं।

डॉ. गुरुप्रसाद महापात्र का निधन

उद्योगों के प्रमोशन और इंटरनल ट्रेड विभाग के सेक्रेटरी डॉ. गुरुप्रसाद महापात्र का कोरोना की वजह से निधन हो गया है। वह एयरपोर्ट अथॉरिटी के अध्यक्ष भी रहे थे। उन्होंने एयरपोर्ट अथॉरिटी को आगे बढ़ने के लिए एक नई दिशा दी थी। 1 अगस्त 2019 को वह उद्योगों के प्रमोशन और इंटरनल ट्रेड विभाग के सेक्रेटरी बने थे। गुरुप्रसाद महापात्र 1986 बैच के गुजरात कैडर के आईएएस ऑफिसर थे।

कुरान का सबसे पहले गोजरी भाषा में अनुवाद करने वाले मुफ्ती फैज-उल-वहीद का निधन

जम्मू के प्रसिद्ध इस्लामिक विद्वान मुफ्ती फैज-उल-वहीद (Mufti Faiz-ul-Waheed), जिन्होंने पहली बार कुरान का गोजरी भाषा में अनुवाद किया, का जम्मू में निधन हो गया। उन्होंने ने 'सिराज-उम-मुनीरा', 'अहकाम-ए-मय्यत' और 'नमाज का मसाइल कुरान-ओ-हदीस की रोशनी में' सहित कई पुस्तिकाएं भी लिखी थीं। गुर्जरी - जिसे गुजारीं, गुजरी, गोजारी या गोजरी के नाम से भी जाना जाता है - गुर्जरों और भारत, पाकिस्तान और अफगानिस्तान की अन्य जनजातियों द्वारा बोली जाने वाली इंडो-आर्यन की एक किस्म है। भाषा मुख्य रूप से जम्मू और कश्मीर, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड, राजस्थान, गुजरात, पंजाब, दिल्ली और भारत के अन्य हिस्सों में बोली जाती है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.