Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 June 2021

केरल ने ‘कवल प्लस कार्यक्रम’ को राज्य के पाँच अन्य ज़िलों में विस्तारित करने की घोषणा की

हाल ही में केरल सरकार के महिला एवं बाल विकास विभाग ने ‘कवल प्लस’ कार्यक्रम को राज्य के पाँच अन्य ज़िलों में विस्तारित करने की घोषणा की है। बच्चों को देखभाल और सुरक्षा प्रदान करने तथा यौन शोषण से पीड़ित बच्चों का समग्र समर्थन करने संबंधी इस महत्त्वाकांक्षी कार्यक्रम को प्रारंभ में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर लॉन्च किया गया था। दिसंबर 2020 में तिरुवनंतपुरम और पलक्कड़ ज़िलों में इसकी शुरुआत के बाद से यह परियोजना क्रमशः लगभग 300 और 150 बच्चों तक मदद पहुँचाने में सक्षम रही है। अब इस परियोजना को एर्नाकुलम, इडुक्की, मलप्पुरम, कोझीकोड और कन्नूर में भी लागू किया जाएगा। इस परियोजना को बच्चों के साथ कार्य करने में सक्षम गैर-सरकारी संगठनों की सहायता से क्रियान्वित किया जाएगा। सभी ज़िलों में गैर-सरकारी संगठन का चयन ज़िला स्तर पर गठित एक समिति द्वारा किया जाता है, जिसमें ज़िला बाल संरक्षण अधिकारी, बाल कल्याण समिति के प्रतिनिधि एवं संरक्षण अधिकारी (गैर-संस्थागत देखभाल) आदि शामिल होते हैं। पात्र बच्चों के व्यक्तिगत मूल्यांकन के आधार गैर-सरकारी संगठन प्रत्येक बच्चे के लिये व्यक्तिगत देखभाल योजना तैयार करेगा। इसके पश्चात् बच्चों को समग्र मनो-सामाजिक, आर्थिक एवं शैक्षिक सहायता प्रदान की जाती है।

IBRD ने ‘सपोर्टिंग आंध्र लर्निंग ट्रांसफॉर्मेशन’ कार्यक्रम कार्यक्रम के लिये 1,860 करोड़ रुपए की धनराशि दी

हाल ही में ‘इंटरनेशनल बैंक फॉर रिकंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट’ (IBRD) ने ‘सपोर्टिंग आंध्र लर्निंग ट्रांसफॉर्मेशन’ (SALT) कार्यक्रम के क्रियान्वयन के लिये 1,860 करोड़ रुपए की धनराशि की मंज़ूरी दे दी है। इस कार्यक्रम का उद्देश्य सरकारी स्कूलों को जीवंत और प्रतिस्पर्द्धी संस्थानों में बदलकर बुनियादी शिक्षा में सीखने के परिणामों, शिक्षण प्रथाओं की गुणवत्ता और स्कूल प्रबंधन में सुधार करना है। इस कार्यक्रम के तहत राज्य भर के सरकारी स्कूलों में बुनियादी सुविधाओं को नया रूप दिया जाएगा। इस कार्यक्रम के तहत मुख्य तौर पर राज्य द्वारा संचालित शिक्षण संस्थानों में शिक्षा के माध्यम के रूप में अंग्रेज़ी को शुरू करके पाठ्यक्रम में सुधार, बेहतर कक्षा प्रबंधन, शिक्षकों का व्यावसायिक विकास और छात्रों को विश्व स्तर पर प्रतिस्पर्द्धी बनने हेतु तैयार करने जैसे महत्त्वपूर्ण क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। इस पाँच वर्षीय परियोजना को शैक्षणिक वर्ष 2021-22 से वर्ष 2026-27 तक लागू किया जाएगा। ज्ञात हो कि ‘इंटरनेशनल बैंक फॉर रिकंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट’ (IBRD) विश्व बैंक में शामिल एक अंतर्राष्ट्रीय संस्थान है, जिसे वर्ष 1945 में स्थापित किया गया था और वर्तमान में इसमें 189 सदस्य हैं।

पश्चिम बंगाल ने छात्र क्रेडिट कार्ड योजना को मंजूरी दी

पश्चिम बंगाल कैबिनेट ने 24 जून, 2021 को “स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना” (Student Credit Card Scheme) को मंजूरी दी। तृणमूल कांग्रेस ने अपने चुनावी घोषणा पत्र में इस योजना को शुरू करने का वादा किया था। यह योजना 30 जून, 2021 को शुरू की जाएगी। इस योजना के तहत, छात्र उच्च अध्ययन में दाखिला लेने के लिए क्रेडिट कार्ड की मदद से ₹10 लाख तक का सॉफ्ट लोन प्राप्त कर सकते हैं। भारत के साथ-साथ विदेशों में भी उच्च अध्ययन के लिए ऋण दिया जाएगा। 4% ब्याज दर पर यह कर्ज दिया जाएगा। इस योजना में राज्य सरकार गारंटर के रूप में कार्य करेगी। कोई भी व्यक्ति जिसने पश्चिम बंगाल में 10 साल बिताए हैं, वह इस योजना के तहत ऋण लाभ प्राप्त कर सकता है। स्नातक, स्नातकोत्तर, डॉक्टरेट और पोस्ट डॉक्टरेट अध्ययन के लिए यह ऋण उपलब्ध होगा। एक व्यक्ति 40 वर्ष की आयु तक योजना के तहत ऋण प्राप्त करने के लिए पात्र है।

पीएम मोदी ने ‘टॉयकोनॉमी’ पर फोकस करने का आवाहन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए टॉयकाथॉन-2021 (Toycathon-2021) के प्रतिभागियों से बातचीत की। इस सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और संजय धोत्रे भी मौजूद थे। प्रतिभागियों ने पीएम मोदी के साथ अपने गेम्स पर भी चर्चा की, जहां, पीएम ने डेवलपर्स को इसे अपने गेम में शामिल करने के लिए और अधिक सुझाव दिए। इस बैठक के दौरान, पीएम मोदी ने भारतीय अर्थव्यवस्था में खिलौनों और खेल उद्योग के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने खिलौना और खेल उद्योग को ‘टॉयकोनॉमी’ की संज्ञा दी। पीएम मोदी के अनुसार, वैश्विक खिलौना बाजार लगभग 100 बिलियन डॉलर का है, जिसमें से भारत केवल 1.5 बिलियन डॉलर का योगदान देता है। भारत अपने खिलौनों का 80% विदेशों से आयात करता है।

NSDC और WhatsApp ने Digital Skill Champions Programme लॉन्च किया

नेशनल स्किल डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (NSDC) और व्हाट्सएप ने 24 जून, 2021 को अपना डिजिटल स्किल चैंपियंस प्रोग्राम लॉन्च किया है। यह कार्यक्रम भारतीय युवाओं को रोजगार के लिए तैयार करने के लिए डिजिटल कौशल पर प्रशिक्षण देने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। इस कार्यक्रम के तहत, स्कूल और विश्वविद्यालय के छात्रों को डिजिटल और ऑनलाइन कौशल का उपभोग करने के लिए प्रशिक्षित किया जाएगा। ये कौशल व्हाट्सएप और एनएसडीसी द्वारा ‘डिजिटल स्किल चैंपियंस’ प्रमाणन के साथ समाप्त होंगे।इस कार्यक्रम के तहत पाठ्यक्रम मॉड्यूल प्रारूप पर आधारित है। यह ऑनलाइन पारिस्थितिकी तंत्र के महत्वपूर्ण पहलुओं के बारे में ज्ञान प्रदान करेंगे। यह छात्रों को टियर III और IV शहरों और शहरों में प्रौद्योगिकी आधारित शिक्षा से भी लैस करेगा।यह व्हाट्सएप के प्रोजेक्ट इंप्लीमेंटेशन पार्टनर इंफीस्पार्क (InfiSpark) के जरिए दिया जाएगा।

CII-IGBC ने Green High-Speed Rail Rating System लॉन्च किया

Indian Green Building Council (IGBC) ने National High-Speed Rail Corporation Ltd (NHSRCL) के साथ मिलकर हाई-स्पीड रेल के लिए दुनिया का पहला एक्सक्लूसिव ग्रीन रेटिंग सिस्टम लॉन्च किया है। NHSRCL नए हाई-स्पीड रेल (HSR) स्टेशनों को सक्षम करने का एक उपकरण है जो डिजाइन और निर्माण के दौरान ऊर्जा-कुशल अवधारणाओं (energy-efficient concepts) को लागू करेगा। यह औसत दर्जे के प्रतिकूल पर्यावरणीय प्रभावों को कम करेगा। IGBC की ग्रीन एचएसआर रेटिंग प्रणाली को कम्यूटर अनुभव को बढ़ाते हुए पर्यावरणीय स्थिरता सुनिश्चित करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है।

विश्‍व स्वास्थ्य, बौद्धिक संपदा और व्यापार निकायों के प्रमुखों ने एक संयुक्त मंच की घोषणा की

विश्‍व स्वास्थ्य, बौद्धिक संपदा और व्यापार निकायों के प्रमुखों ने कोविड के टीकों, उपचारों और प्रौद्योगिकियों तक पहुँचने में अंतराल को पाटने में दुनिया के देशों की मदद करने के लिए एक संयुक्त मंच की घोषणा की। विश्व स्वास्थ्य संगठन के टेड्रोस गेब्रेयसस, विश्व बौद्धिक संपदा संगठन के डेरेन टैंग और विश्व व्यापार संगठन के गोज़ी ओकोंजो-इवेला ने कहा कि वे महामारी से निपटने के लिए और सहयोग को योजनाबद्ध करना चाहते हैं। एक संयुक्त बयान में, उन्होंने कहा कि वे कोविड-19 चिकित्सा प्रौद्योगिकियों के लिए देशों की जरूरतों में त्रिपक्षीय तकनीकी सहायता के लिए एक संयुक्त मंच का कार्यान्‍वयन करेंगे। यह मंच "एक वन-स्टॉप शॉप प्रदान करेगा जो हमारे संगठनों और अन्य भागीदारों द्वारा प्रदान की गई पहुंच, बौद्धिक संपदा और व्यापार मामलों पर एक समन्वित तरीके से विशेषज्ञता की पूरी श्रृंखला उपलब्ध कराएगा।

जहाज के वित्तपोषण और पट्टे से संबंधित विश्‍व की श्रेष्‍ठ कार्यप्रणालियों की जांच के लिए एक समिति का गठन

अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण- आईएफएससीए ने जहाज के वित्तपोषण और उसके पट्टे से संबंधित विश्‍व की श्रेष्‍ठ कार्यप्रणालियों की जांच के लिए एक समिति का गठन किया है। यह समिति अवसरों की पहचान करेगी और इससे संबंधित गतिविधियों के लिए एक कार्य योजना भी तैयार करेगी। समिति की अध्यक्षता पूर्व वरिष्ठ आर्थिक सलाहकार वंदना अग्रवाल करेंगी। दुनिया के नौवहन मार्गों पर रणनीतिक रूप से भारत महत्‍वपूर्ण स्‍थान पर स्थित है। इसका सात हजार पांच सौ किलोमीटर का तटीय क्षेत्र है। देश में बारह बडे और दो सौ से अधिक छोटे बंदरगाह भी हैं। जहाजरानी मंत्रालय के अनुसार, मात्रा के हिसाब से भारत का पंचानवे प्रतिशत और मूल्‍य के हिसाब से सत्‍तर प्रतिशत व्‍यापार समुद्री परिवहन के माध्यम से होता है।

CEOS COAST: संयुक्त राष्ट्र ने ISRO-NOAA परियोजना का समर्थन किया

हाल ही में, संयुक्त राष्ट्र संघ ने एक बहुराष्ट्रीय परियोजना का समर्थन किया है जिसे “Committee on Earth Observation Satellites Coastal Observations, Applications, Services, and Tools (CEOS COAST)” कहा जाता है। CEOS COAST कार्यक्रम का नेतृत्व इसरो और अमेरिका से NOAA कर रहे हैं। इस कार्यक्रम का उद्देश्य उपग्रह और भूमि आधारित अवलोकनों (land-based observations) के आधार पर तटीय डेटा की सटीकता में सुधार करना है। यह वैज्ञानिकों के बीच विश्वास और सहयोग को बढ़ावा देने का भी प्रयास करता है। यह पायलट परियोजनाएं महासागर दशक पहल (Ocean Decade Initiative) के लिए संयुक्त राष्ट्र द्वारा निर्धारित 17 सतत विकास लक्ष्यों को पूरा करने के लिए पृथ्वी अवलोकन प्रौद्योगिकियों का उपयोग करने में विशिष्ट रूप से सक्षम हैं। इन परियोजनाओं की थीम महाद्वीपीय तटरेखाओं और छोटे द्वीप राष्ट्रों के बीच आपदा जोखिम में कमी और तटीय लचीलापन हैं।

UN World Drug Report 2021 जारी की गयी

United Nations Office on Drugs and Crime (UNODC) ने हाल ही में World Drug Report 2021 जारी की। इस रिपोर्ट के अनुसार, 2020 में दुनिया भर में 275 मिलियन लोगों ने ड्रग्स का इस्तेमाल किया। इस रिपोर्ट के अनुसार, 36 मिलियन लोग मादक द्रव्यों के सेवन संबंधी विकारों से पीड़ित थे। पिछले 24 वर्षों में, दुनिया के कुछ हिस्सों में भांग की शक्ति चार गुना बढ़ गई है। नशीली दवाओं को हानिकारक मानने वाले किशोरों के प्रतिशत में 40% की कमी आई है। इसके बावजूद, भांग (cannabis) का उपयोग कई तरह के स्वास्थ्य और अन्य नुकसानों से जुड़ा है। यह ड्रग रिपोर्ट युवाओं को नशीली दवाओं के हानिकारक प्रभावों के बारे में शिक्षित करने और सार्वजनिक स्वास्थ्य की सुरक्षा के लिए धारणा और वास्तविकता के बीच की खाई को पाटने की आवश्यकता पर प्रकाश डालती है।

चीन तिब्बत में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाएगा

चीन तिब्बत के सुदूर हिमालयी क्षेत्र में पहली इलेक्ट्रिक ट्रेन चलाएगा। यह इलेक्ट्रिक ट्रेन प्रांतीय राजधानी ल्हासा को न्यिंगची से जोड़ेगी। सिचुआन-तिब्बत रेलवे के 5 किलोमीटर लंबे ल्हासा-न्यिंगची खंड का उद्घाटन 1 जुलाई को सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना के शताब्दी समारोह से पहले किया जाएगा। न्यिंगची अरुणाचल प्रदेश के करीब एक रणनीतिक रूप से स्थित तिब्बती सीमावर्ती शहर है। विद्युत पारेषण प्रक्रिया (electricity transmission process) पूरी कर ली गई है। सिचुआन-तिब्बत रेलवे निर्माणाधीन रेलवे है। यह चेंगदू (सिचुआन की राजधानी) और ल्हासा (तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र की राजधानी) को जोड़ेगा। यह एक 1,629 किमी लंबी लाइन है जो चेंगदू से ल्हासा तक यात्रा के समय को 48 से 13 घंटे तक कम करने जा रही है। किंघई-तिब्बत रेलवे के बाद यह तिब्बत में दूसरा रेलवे होगा।

Twitter ने ‘टिप जार’ फीचर के लिए Razorpay के साथ समझौता किया

ट्विटर ने अपने टिप जार (Tip Jar) फीचर के लिए पहले भुगतान ऑपरेटर रेजरपे (Razorpay) के साथ साझेदारी की है। ट्विटर नए मुद्रीकरण सुविधाओं को जोड़ने की प्रक्रिया में है। इसकी घोषणा पहली बार फरवरी, 2021 में की गई थी।इसने टिकेट स्पेसेस (Ticketed Spaces) और सुपर फॉलोज (Super Follows) तक पहुंच खोली है। ये दो मुद्रीकरण (monetization) सुविधाएँ जो वर्तमान में केवल अमेरिका में ही सक्षम होंगी।टिकटेड स्पेस क्रिएटर्स को ट्विटर के लाइव ऑडियो रूम के लिए चार्ज करने की अनुमति देगा जबकि सुपर फॉलो फीचर यूजर्स को कंटेंट के लिए विशेष एक्सेस के लिए चार्ज करने की अनुमति देगा। टिप जार फ़ीचर ट्विटर यूजर्स को सामग्री के लिए रचनाकारों (creators) को भुगतान करने की अनुमति देता है। ट्विटर ने 24 जून, 2021 को रेजरपे के साथ गठजोड़ की घोषणा की। यह टिप जार सुविधा वर्तमान में “चुनिंदा यूजर्स” के लिए उपलब्ध है।

LIC ने पेश किया टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म ‘e-PGS’

LIC ने “e-PGS” नामक एक केंद्रीकृत वेब-आधारित वर्कफ़्लो-आधारित आईटी प्लेटफॉर्म लॉन्च किया है। LIC ने इस प्लेटफॉर्म को अपने ग्रुप बिजनेस ऑपरेशंस के लिए लॉन्च किया है। Project e-PGS का उद्घाटन LIC के अध्यक्ष एम.आर. कुमार ने केंद्रीय कार्यालय, मुंबई में किया। इस नए आईटी प्लेटफॉर्म पर उत्पन्न पहली डिजिटल रसीद IDBI बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी राकेश शर्मा को प्राप्त हुई। e-PGS उच्च स्तर के बैंक एकीकरण के साथ एक केंद्रीकृत संग्रह (centralized collection) और भुगतान लेखांकन (payment accounting) प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

IIT मद्रास ने ‘Centre for Research on Start-Ups and Risk Financing’ लॉन्च किया

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मद्रास ने ‘Centre for Research on Start-Ups and Risk Financing’ (CREST) ​​लॉन्च किया है जो नवाचार, उद्यमिता और जोखिम पूंजी में नेतृत्व प्रदान करेगा। क्रेस्ट भारतीय स्टार्ट-अप्स और उपक्रमों पर डेटा रिपोजिटरी बनाने में मदद करेगा। यह उच्च गुणवत्ता वाले अनुसंधान में संलग्न होने के लिए बाधा का समाधान करेगा। एक सूचना संसाधन के रूप में क्रेस्ट को शोधकर्ताओं और नीति निर्माताओं के लिए सुलभ बनाया जाएगा जिसके परिणामस्वरूप शीर्ष स्तरीय प्रकाशन हो सकते हैं। क्रेस्ट मिशन नवाचार, उद्यमिता और जोखिम पूंजी के क्षेत्रों को शामिल करते हुए अनुसंधान में संलग्न होगा।

S&P ने भारत की वृद्धि दर का अनुमान घटाकर 9.5% किया

वैश्विक रेटिंग एजेंसी S&P ने वित्त वर्ष 2021-2022 के लिए भारत के विकास के अनुमान को घटाकर 9.5% कर दिया है। पहले इसे 11% पर रखा गया था। रेटिंग एजेंसी ने COVID-19 महामारी की आगामी लहरों से विकास दर के जोखिम की चेतावनी दी है। S&P ने विकास अनुमान को कम कर दिया क्योंकि अप्रैल और मई में दूसरे कोविड​​​​-19 के प्रकोप के परिणामस्वरूप आर्थिक गतिविधियों में तेज संकुचन दर्ज किया गया। S&P के अनुसार, निजी और सार्वजनिक क्षेत्र की बैलेंस शीट को स्थायी नुकसान कुछ वर्षों के लिए विकास को बाधित करेगा। इसने वित्त वर्ष 2022-2023 के लिए भारत की विकास दर 8% रहने का अनुमान लगाया है। COVID-19 की पहली लहर के बीच 2020-21 में भारतीय अर्थव्यवस्था में 3% की गिरावट आई, जबकि 2019-20 में 4% की वृद्धि हुई थी। S&P के अनुसार खपत का समर्थन करने के लिए घरों में बचत का इस्तेमाल कर रहे हैं। अर्थव्यवस्था खुलने के बाद, बचत के पुनर्निर्माण की इच्छा खर्च को कम कर सकती है।

रिलायंस ने नया स्वच्छ ऊर्जा व्यवसाय की घोषणा की

रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अगले तीन वर्षों के लिए सौर फोटोवोल्टिक सेल बनाने के लिए एक नई स्वच्छ ऊर्जा कारखाना शुरू करने की घोषणा की है। मुकेश अंबानी 75,000 करोड़ रुपये की निवेश परियोजना शुरू करेंगे। अगले तीन वर्षों के लिए सौर फोटोवोल्टिक सेल, ग्रीन हाइड्रोजन, बैटरी और ईंधन सेल बनाने के लिए चार ‘गीगा’ फैक्ट्री स्थापित की जाएँगी।यह 100 GW सौर ऊर्जा उत्पादन क्षमता स्थापित करेगा।इन क्षमताओं को गांवों में रूफटॉप इंस्टॉलेशन और डी-सेंट्रलाइज्ड ऑपरेशंस के जरिए स्थापित किया जाएगा।रिलायंस सोलर मैन्युफैक्चरिंग यूनिट्स, एनर्जी स्टोर करने के लिए बैटरी फैक्ट्री, फ्यूल सेल बनाने वाली फैक्ट्री और इलेक्ट्रोलाइजर यूनिट लगाएगी जो बिजनेस के तहत ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन करेगी।यह नया व्यवसाय भारत के साथ-साथ दुनिया में हरित ऊर्जा की खाई को पाटने के उद्देश्य से स्थापित किया जाएगा।

वॉरेन बफेट (Warren Buffett) ने गेट्स फाउंडेशन से इस्तीफ़ा दिया

बर्कशायर हैथवे (Berkshire Hathaway) के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी वारेन बफेट (Warren Buffett) ने बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन के ट्रस्टी के रूप में इस्तीफा दे दिया है। गेट्स फाउंडेशन में बफेट का बड़ा योगदान था। वह एक अमेरिकी बिजनेस मैग्नेट, निवेशक और परोपकारी व्यक्ति हैं। वह वर्तमान में बर्कशायर हैथवे के अध्यक्ष और सीईओ का पद संभाल रहे हैं। वह 100.6 बिलियन डॉलर से अधिक की कुल संपत्ति के साथ दुनिया भर में सबसे सफल निवेशकों में से एक है। वह दुनिया के सातवें सबसे धनी व्यक्ति हैं।

कोलंबिया दुनिया की सबसे ज्यादा किस्म की तितलियों का घर

हाल के एक अध्ययन के अनुसार, कोलंबिया दुनिया की सबसे ज्यादा किस्म की तितलियों का घर है। यह सभी ज्ञात प्रजातियों का 20% हिस्सा है। वैज्ञानिकों की अंतर्राष्ट्रीय टीम ने 3,642 प्रजातियों और 2,085 उप-प्रजातियों को वर्गीकृत किया। उन्होंने “Checklist of Colombian Butterflies” शीर्षक वाले दस्तावेज़ में प्रजातियों को पंजीकृत किया है। कोलम्बिया में लगभग 200 तितली प्रजातियाँ पाई जाती हैं। परियोजना शोधकर्ताओं ने कोलंबिया में व्यापक रूप से यात्रा की और लगभग 3,50,000 तस्वीरों का विश्लेषण किया।

रूस ने आरोप लगाया है कि ब्रिटिश युद्धपोत ने काला सागर में उसकी क्षेत्रीय जल सीमा का उल्लंघन किया

हाल ही में रूस ने आरोप लगाया है कि ब्रिटिश युद्धपोत ने काला सागर में उसकी क्षेत्रीय जल सीमा का उल्लंघन किया है, जबकि ब्रिटेन और दुनिया के अधिकांश देशों द्वारा इस क्षेत्र को यूक्रेन की सीमा के रूप में जाना जाता है। रूस ने वर्ष 2014 में यूक्रेन से क्रीमिया प्रायद्वीप का अधिग्रहण कर लिया था और इस कब्ज़े वाले क्षेत्र के तट के आसपास के क्षेत्रों को रूस अपने क्षेत्रीय जल के रूप में स्वीकार करता है। काला सागर, जिसे यूक्सिन सागर के नाम से भी जाना जाता है, दुनिया के प्रमुख जल निकायों और प्रसिद्ध अंतर्देशीय समुद्रों में से एक है। अटलांटिक महासागर का यह सीमांत समुद्र, पूर्वी यूरोप और पश्चिमी एशिया के बीच स्थित है।

सौरभ चौधरी ने आईएसएसएफ विश्व कप में पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता

निशानेबाजी में विश्‍व के दूसरे नंबर के खिलाड़ी सौरभ चौधरी ने क्रोएशिया के ओसिजेक में आईएसएसएफ विश्व कप में पुरुषों की दस मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में कांस्य पदक जीता। सौरभ ने पांच सौ इकयासी अंकों के साथ क्वालीफाई करने के बाद आठ खिलाडियों के फाइनल में दो सौ बीस अंक बनाए। ईरान के जवाद फोरोफी ने विश्व कप में लगातार दूसरी बार स्वर्ण पदक हासिल किया, जबकि सर्बिया के अनुभवी और तीन बार के ओलंपियन दामिर मिकेक को रजत पदक मिला। विश्‍व के नंबर एक खिलाड़ी भारत के अभिषेक वर्मा इसी स्पर्धा में 179.3 अंक के साथ पांचवें स्थान पर रहे।

हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक अखबार द् ऐप्‍पल डेली का प्रकाशन बंद

हांगकांग में लोकतंत्र समर्थक अखबार द् ऐप्‍पल डेली का प्रकाशन बंद हो गया है। राष्‍ट्रीय सुरक्षा कार्रवाई के चलते इस अखबार पर लगाये गये प्रतिबंध के बाद 24 जून को इसका अंतिम संस्‍करण प्रकाशित हुआ। अखबार के अनुसार उसे अपना प्रकाशन बंद करने के लिए उस समय मजबूर होना पडा जब पुलिस ने उसकी 23 लाख डॉलर की संपत्तियों को जब्‍त कर लिया।

ट्विटर ने सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद का एकाउंट लगभग एक घंटे के लिए बंद

सोशल मीडिया माइक्रो वेबसाइट-ट्विटर ने अमेरिका के डिजिटल मिलेनियम कॉपीराइट कानून का कथित रूप से उल्‍लंघन करने के आरोप में संचार और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद का ट्विटर एकाउंट लगभग एक घंटे के लिए बंद कर दिया। श्री प्रसाद ने इस पर आपत्ति जताते हुए कहा कि यह सूचना प्रौद्योगिकी (इंटरमीडियरी गाइड लाइन्‍स एंड डिजिटल मीडिया एथिक्‍स कोर्ड) नियामावली, 2021 का उल्‍लंघन है, क्‍योंकि ट्विटर ने उनका एकाउंट बंद करने से पहले उन्‍हें कोई सूचना नहीं दी।

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने आईआईएमसी की अंग्रेजी पत्रिका कम्‍युनिकेटर और हिन्‍दी पत्रिका संचार माध्‍यम का लोकार्पण किया

सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावडेकर ने नई दिल्‍ली में भारतीय जनसंचार संस्‍थान-आईआईएमसी की अंग्रेजी पत्रिका कम्‍युनिकेटर और हिन्‍दी पत्रिका संचार माध्‍यम का लोकार्पण किया। संस्‍थान अंग्रेजी पत्रिका कम्‍युनिकेटर का प्रकाशन 1965 से ही कर रहा है जबकि हिन्‍दी भाषा में संचार माध्‍यम नाम की पत्रिका का प्रकाशन 1980 से हो रहा है। इस अवसर पर संस्‍थान के महानिदेशक प्रोफेसर संजय द्विवेदी भी उपस्थित थे।

विद्युत तथा नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री आर.के. सिंह ने ऊर्जा परिवर्तन को आकार देने वाली भारतीय पहलों पर "द इंडिया स्टोरी" पुस्तिका लॉन्च की

केंद्रीय विद्युत नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और कौशल विकास एवं उद्यमिता राज्य मंत्री श्री राज कुमार सिंह ने कहा है कि पिछले 6 वर्षों में भारत की स्थापित नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता में ढाई गुना से ज्यादा की वृद्धि हुई है और यह 141 गीगा वाट (बड़े हाइड्रो सहित) से अधिक है, जो देश की कुल क्षमता (16 जून, 2011 तक) का लगभग 37 प्रतिशत है। इसी अवधि के दौरान स्थापित सौर ऊर्जा क्षमता में 15 गुना से अधिक की वृद्धि हुई है और यह 41.09 गीगावाट है। भारत की नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता दुनिया में चौथी सबसे बड़ी क्षमता है। वास्तव में हमारा वार्षिक नवीकरणीय ऊर्जा वर्धन 2017 से कोयला आधारित थर्मल पावर से अधिक रहा है। श्री आर.के. सिंह कल शाम नागरिक केंद्रित ऊर्जा परिवतर्न में तेजी लाने के विषय पर आयोजित कार्यक्रम में प्रमुख भाषण दे रहे थे। कार्यक्रम का आयोजन नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थाई मिशन (पीएमआई) और ऊर्जा,पर्यावरण और जल पर बनी परिषद (सीईईडब्ल्यू) के सहयोग से किया। नवीकरणीय ऊर्जा पर भारत की पहलों पर संकलित पुस्तिका “ द इंडिया स्टोरी“ लॉन्च करते हुए श्री सिंह ने कहा कि “ द इंडिया स्टोरी“ पुस्तिका में कुछ प्रमुख पहलों का सार है जिससे ऊर्जा परिवर्तन में तेजी आई है।

एपीडा ने अल्जीरिया को कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए भारतीय दूतावास के सहयोग से वर्चुअल खरीदार विक्रेता बैठक का आयोजन किया

कृषि एवं प्रसंस्कृत खाद्य उत्पादों के निर्यात को बढ़ावा देने के क्रम में एपीडा ने भारतीय दूतावास के साथ मिलकर अल्‍जीरिया के साथ एक वर्चुअल खरीदार विक्रेता बैठक (वीबीएसएम) का आयोजन जिसमें दोनों देशों के कृषि मूल्य श्रृंखला के प्रमुख हितधारकों ने भाग लिया। 'भारत और अल्जीरिया के बीच कृषि क्षेत्र में अवसर' शीर्षक के इस वीबीएसएम में भारत और अल्जीरिया के निर्यातकों, प्रसंस्करणकर्ताओं और कृषि वस्तुओं के व्यापारियों सहित 100 से अधिक प्रतिभागियों ने भाग लिया। मौजूदा कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण निर्यात प्रोत्साहन कार्यक्रमों को भौतिक रूप से आयोजित करना संभव नहीं था। एपीडा निर्यातकों और आयातकों को मंच प्रदान करने के लिए विभिन्न देशों के साथ वीबीएसएम की एक श्रृंखला आयोजित कर रहा है।

अंतर्राष्ट्रीय नाविक दिवस

दुनिया भर में वाणिज्य एवं आर्थिक प्रणाली में नाविकों के अमूल्य योगदान को मान्यता देने के उद्देश्य से प्रतिवर्ष 25 जून को ‘अंतर्राष्ट्रीय नाविक दिवस’ का आयोजन किया जाता है। दुनिया भर का लगभग 90 प्रतिशत व्यापार जहाज़ों के माध्यम से किया जाता है और इन जहाज़ों का संचालन नाविकों द्वारा किया जाता है, जो पानी के माध्यम से व्यापार के सुचारु प्रवाह को सुनिश्चित करने के लिये अथक प्रयास करते हैं। ‘अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन’, जो कि नौवहन को विनियमित करने हेतु उत्तरदायी संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है, ने वर्ष 2010 में प्रतिवर्ष 25 जून को अंतर्राष्ट्रीय नाविक दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की। इसके पश्चात् वर्ष 2011 में पहला ‘अंतर्राष्ट्रीय नाविक दिवस’ आयोजित किया गया। इस दिवस की शुरुआत का प्राथमिक लक्ष्य आम लोगों को वैश्विक व्यापार और परिवहन में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले नाविकों के कार्य के संदर्भ में जागरूक करना है। साथ ही यह दिवस निजी जहाज़ कंपनियों से समुद्र में सुरक्षित यात्रा के लिये अपने नाविकों को पर्याप्त सुविधाएँ प्रदान करने का भी आग्रह करता है। गौरतलब है कि अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (IMO) संयुक्त राष्ट्र (UN) की एक विशेष संस्था है, जिसकी स्थापना वर्ष 1948 में जिनेवा सम्मेलन के दौरान एक समझौते के माध्यम से की गई थी। यह एक अंतर्राष्ट्रीय मानक-निर्धारण प्राधिकरण है जो मुख्य रूप से अंतर्राष्ट्रीय शिपिंग की सुरक्षा में सुधार करने हेतु उत्तरदायी है।

उपराष्‍ट्रपति ने सुचेता कृपलानी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की

उपराष्‍ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने विख्‍यात स्‍वतंत्रता सेनानी और भारत की पहली महिला मुख्‍यमंत्री सुचेता कृपलानी को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की है। श्री नायडू ने कहा कि वे सच्‍चे अर्थों में गांधीवादी और महान देशभक्‍त थीं जिन्‍होंने अनेक महिलाओं को स्‍वतंत्रता संग्राम में शामिल होने के लिए प्र‍ो‍त्‍साहित किया। श्री नायडू ने कहा कि भारत छोड़ो आंदोलन में उनकी भूमिका हमेशा याद रखी जाएगी। सुचेता कृपलानी का जन्म 25 जून, 1908 को अंबाला, हरियाणा के एक बंगाली परिवार में हुआ था। सुचेता कृपलानी के पिता एस.एन. मजुमदार ब्रिटिश सरकार के अधीन एक डॉक्टर होने के बावजूद राष्ट्रवादी व्यक्ति थे। वर्ष 1936 में उनका विवाह आचार्य जीवतराम भगवानदास कृपलानी के साथ संपन्न हुआ। विवाह के पश्चात सुचेता कृपलानी सक्रिय तौर पर स्वतंत्रता संग्राम से जुड़ गईं। 1962 में वह कानपुर से उत्तर प्रदेश विधानसभा सदस्य चुनी गईं। वर्ष 1963 में उत्तर-प्रदेश की मुख्यमंत्री बनाई गईं और इसके साथ ही उन्होंने देश की पहली महिला मुख्यमंत्री बनने जैसा गौरव अपने नाम कर लिया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.