Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 June 2021

अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के गवर्निंग बॉडी के अध्यक्ष के रूप में भारत का कार्यकाल समाप्त हुआ, अन्ना जार्डफेल्ट अगली अध्यक्ष

श्री अपूर्व चंद्रा, सचिव, श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के गवर्निंग बॉडी के अध्यक्ष के रूप में अक्तूबर, 2020-जून 2021 की अवधि तक पद धारण करने के बाद अपना कार्यकाल पूरा किया। उन्होंने अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी राजदूत अन्ना जार्डफेल्ट को सौंपी, जो संयुक्त राष्ट्र कार्यालय, जिनेवा में स्वीडन की स्थायी प्रतिनिधि है। भारत ने 35 वर्षों के अंतराल के बाद अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन के गवर्निंग बॉडी की अध्यक्षता संभाली थी। भारत की अध्यक्षता में अक्टूबर 2020 और मार्च 2021 में गवर्निंग बॉडी के सत्रों और जून 2021 में अंतरराष्ट्रीय श्रम सम्मेलन के 109वें सत्र का आयोजन वर्चुअल मोड में किया गया।

स्मार्ट सिटी अवार्ड्स 2020 की घोषणा की गयी

केंद्र सरकार ने स्मार्ट सिटी पुरस्कार 2020 घोषित किया है जिसमें सूरत और इंदौर ने 2020 में अपने समग्र प्रदर्शन के लिए सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार जीता। चंडीगढ़ को सर्वश्रेष्ठ केंद्र शासित प्रदेश का पुरस्कार दिया गया। जबकि उत्तर प्रदेश सभी राज्यों में शीर्ष पर उभरा, इसके बाद मध्य प्रदेश और तमिलनाडु स्मार्ट सिटी अवार्ड, 2020 के तहत सामने आए। स्मार्ट सिटी पुरस्कार सामाजिक पहलुओं, शासन, संस्कृति, शहरी पर्यावरण, स्वच्छता, अर्थव्यवस्था, निर्मित पर्यावरण, जल, शहरी गतिशीलता के विषयों पर दिए गए। तिरुपति ने नगरपालिका स्कूलों के लिए स्वास्थ्य बेंचमार्क के लिए पुरस्कार जीता, जबकि भुवनेश्वर ने सामाजिक रूप से स्मार्ट भुवनेश्वर के लिए पुरस्कार जीता। तुमकुरु ने डिजिटल लाइब्रेरी सॉल्यूशन के लिए पुरस्कार जीता। शासन श्रेणी में वडोदरा ने प्रथम स्थान प्राप्त किया। शहरी पर्यावरण श्रेणी में, संयुक्त विजेता भोपाल और चेन्नई हैं। स्मार्ट सिटीज लीडरशिप अवार्ड अहमदाबाद, वाराणसी और रांची को प्रदान किया गया।

भारत करेगा 9 एशियाई मंत्रिस्तरीय ऊर्जा गोलमेज सम्मेलन की मेजबानी

अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा मंच (IEF) ने घोषणा की कि भारत, 9वें एशियाई मंत्रिस्तरीय ऊर्जा गोलमेज (AMER9) की मेजबानी करने के लिए सहमत हो गया है। 9वां एशियाई मंत्रिस्तरीय ऊर्जा गोलमेज सम्मेलन 2022 में आयोजित किया जाएगा। इस सम्मेलन की तारीखों की घोषणा बाद में की जाएगी और यह 2018 के दौरान अबू धाबी में पिछली बैठक में हुई समझ को आगे ले जाएगी। इस ऊर्जा गोलमेज सम्मेलन का मेजबान बनने का भारत का निर्णय IEF के महासचिव जोसेफ मैकमोनिगल और तेल मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के बीच एक वर्चुअल बैठक के बाद आया। बैठक में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा इंडियन ऑयल कॉर्प, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्प के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भी मौजूद थे।

माइक्रोसॉफ्ट ने आधिकारिक तौर पर लॉन्च किया 'Windows 11'

माइक्रोसॉफ्ट ने आधिकारिक तौर पर अपना नया विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम 'Windows 11' लॉन्च किया. इसे विंडोज़ की "अगली पीढ़ी" कहा जा रहा है. जुलाई 2015 में वर्तमान नवीनतम विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम 'Windows 10' लॉन्च होने के लगभग छह वर्ष बाद रिलीज हुई है। Windows 11 विशेष है क्योंकि यह एक नए यूजर इंटरफेस, एक नए विंडोज स्टोर और प्रदर्शन में सुधार पर केंद्रित है, जिसमें एक केंद्र-संरेखित टास्कबार और स्टार्ट बटन भी शामिल है। Windows 11 की अनूठी विशेषताओं में से एक यह है कि यह अमेज़ॅन के ऐप स्टोर के माध्यम से एंड्रॉइड ऐप्स का समर्थन करेगा। यह टच मोड में भी बेहतर काम करेगा। Windows 11 ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) 2021 के अंत में Windows 10 उपयोगकर्ताओं के लिए एक मुफ्त अपग्रेड के रूप में उपलब्ध होगा, जब तक कि उपयोगकर्ता के पास एक संगत PC है, जो माइक्रोसॉफ्ट के नए ऑपरेटिंग सिस्टम की आवश्यकताओं को पूरा करता है। Windows 11 OS उन PC पर काम करेगा, जिनमें दो या दो से अधिक कोर वाले प्रोसेसर और 1GHz या उससे अधिक की घड़ी की गति है। इंटेल की छठी और सातवीं पीढ़ी के प्रोसेसर वाले PC Windows 11 का उपयोग करने के योग्य नहीं होंगे।

रस्किन बॉन्ड की किताब 'इट्स अ वंडरफुल लाइफ' का विमोचन

भारतीय ब्रिटिश लेखक रस्किन बॉन्ड (Ruskin Bond) ने एलेफ बुक कंपनी (Aleph Book Company) द्वारा प्रकाशित 'इट्स अ वंडरफुल लाइफ (It's a Wonderful Life)' नामक एक नई पुस्तक लिखी है. पुस्तक एक अवधारणात्मक, उत्थान, गहराई से चलती, और गैर-काल्पनिक तरीके से लिखी गई है। वह पद्म श्री और पद्म भूषण के प्राप्तकर्ता हैं। उनका पहला उपन्यास 'रूम ऑन द रूफ (Room on the Roof)' था।

आतंकवाद के लिए धन मुहैया कराने पर निगरानी रखने वाली वैश्विक संस्‍था एफएटीएफ ने पाकिस्‍तान को ग्रे लिस्‍ट में बनाए रखा

आतंकवाद के लिए धन मुहैया कराने पर निगरानी रखने वाली वैश्विक संस्‍था -वित्‍तीय कार्रवाई कार्यबल-एफएटीएफ ने पाकिस्‍तान को ग्रे लिस्‍ट में बनाए रखा है। वित्‍तीय कार्रवाई बल के ताजा फैसले का मतलब होगा कि पाकिस्‍तान को अंतरराष्‍ट्रीय मुद्राकोष सहित वैश्विक संस्‍थाओं से निवेश और सहायता के रूप में वित्‍तीय सहयोग प्राप्‍त करने में दिक्‍कत होगी। एफएटीएफ ने पेरिस में एक वर्चुअल सत्र में पाकिस्‍तान द्वारा निर्धारित कार्रवाई के अनुपालन के संबंध में एशिया प्रशांत समूह की रिपोर्ट की समीक्षा की। एफएटीएफ ने पाकिस्‍तान को धनशोधन और आतंकवाद के लिए धन मुहैया कराने की रोकथाम के लिये अनुशंसाओं की सूची सौंपी है। कार्यबल ने इससे पहले पाकिस्‍तान से निर्धारित अनुशंसाओं को पूरा करने के प्रयास बढाने को कहा था। तीन वर्ष पहले जून 2018 में पाकिस्‍तान को ग्रे लिस्‍ट में रखा गया था। इसके बाद से वह लगातार इस सूची से निकलने का प्रयास कर रहा है।

कोलंबिया के राष्ट्रपति इवान ड्यूक के हेलीकॉप्टर पर गोलीबारी, बाल-बाल बचे

कोलंबिया के राष्ट्रपति इवान ड्यूक उस समय बाल-बाल बच गये, जब उनके हेलीकॉप्टर पर वेनेज़ुएला की सीमा के निकट गोलीबारी की गई। राष्ट्रपति इवान ड्यूक रक्षा मंत्री, गृह मंत्री और नॉर्ट डी सैंटादर के गवर्नर के साथ, कुकुटा की ओर उड़ान भर रहे थे। श्री ड्यूक ने इस कायरतापूर्ण हमले की निंदा करते हुए कहा कि वह हिंसा या आतंकवादियों के ऐसे हमलों से भयभीत होने वाले नहीं हैं। उन्होंने ट्विटर पर एक वीडियो में कहा कि कोलंबिया इस तरह के खतरे का सामना करने के लिए सक्षम है। सुरक्षा बल इस घटना के जिम्मेदार लोगों की तलाश कर रहे हैं।

डीआरडीओ ने स्वदेश में विकसित पिनाक रॉकेट के नये संस्करण का कल ओडिसा के चांदीपुर से सफल परीक्षण किया

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन- डीआरडीओ ने स्वदेश में विकसित पिनाक रॉकेट के नये संस्करण का कल ओडिसा के चांदीपुर से सफल परीक्षण किया। इसके तहत अलग-अलग लक्ष्यों पर निशाना साधने के लिए 25 पिनाक रॉकेट दागे गये और ये सभी लक्ष्य पर सटीक बैठे। नये पिनाका रॉकेट से 45 किलोमीटर दूर तक के लक्ष्यों को निशाना बनाया जा सकता है। डीआरडीओ ने स्वदेश में ही विकसित 122 मिलीमीटर कैलिबर रॉकेट के नये संस्करण का भी चांदीपुर से सफल परीक्षण किया है। इसके तहत चार रॉकेट एक साथ दागे गये और वे सब अपने लक्ष्य को वेधने में सफल रहे। ये रॉकेट 40 किलोमीटर तक के लक्ष्यों को निशाना बना सकते हैं। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने इन दोनों रॉकेटों के सफल परीक्षण पर रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन तथा उद्योग जगत- दोनों को बधाई दी है।

पंजाब के मुख्‍यमंत्री का रक्षा मंत्री से गुरदासपुर जिले में सैनिक स्‍कूल के लिए सहमति-पत्र को स्‍वीकृति देने का आग्रह

पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर सिंह ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से गुरदासपुर जिले के डल्‍ला गोरियां में सैनिक स्‍कूल के लिए सहमति-पत्र को तुरंत स्‍वीकृति देने का आग्रह किया। उन्‍होंने भटिंडा में तीसरे सैनिक स्‍कूल को भी मंजूरी देने का अनुरोध किया है। श्री राजनाथ सिंह को लिखे पत्र में मुख्‍यमंत्री ने कहा कि रक्षा मंत्रालय से अनुमति मिलते ही राज्‍य सरकार तीसरे सैनिक स्‍कूल के लिए भी सहमति-पत्र पर हस्‍ताक्षर करेगी। मुख्‍यमंत्री ने कहा कि राज्‍य सरकार ने पंजाब में दूसरे सैनिक स्‍कूल की स्‍थापना के लिए डल्‍ला गोरियां में 40 एकड़ जमीन पहले ही आवंटित कर दी है। इसके लिए सहमति-पत्र पर हस्‍ताक्षर कर दिए गए हैं और रक्षा मंत्रालय में पूर्व सैनिक कल्‍याण विभाग को सौंप दिया गया है। राज्‍य के तीन प्राकृतिक भौगोलिक संभागों - मालवा, दोआबा और माझा क्षेत्रों में कम से कम एक-एक सैनिक स्‍कूल की आवश्‍यकता पर बल देते हुए मुख्‍यमंत्री ने कहा कि भटिंडा में तीसरा सैनिक स्‍कूल इस जरूरत की पूर्ति करने में सफल रहेगा। पंजाब में इस समय केवल एक सैनिक स्‍कूल है। कपूरथला में इस सैनिक स्‍कूल की स्‍थापना 1961 में हुई थी।

महाराष्ट्र से ड्रैगन फ्रूट या कमलम दुबई को निर्यात किया गया

विदेशी प्रजातियों वाले फलों के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए, फाइबर और खनिज से भरपूर 'ड्रैगन फ्रूट', जिसे कमलम भी कहा जाता है, की एक खेप दुबई को निर्यात की गई है। निर्यात के लिए ड्रैगन फ्रूट की एक खेप महाराष्ट्र के सांगली जिले के तडासर गांव के किसानों से मंगाई गई थी। इसे एपीडा से मान्यता प्राप्त निर्यातक - मेसर्स के बी में प्रसंस्कृत और पैक्ड किया गया था। ड्रैगन फ्रूट का वैज्ञानिक नाम हाइलोसेरेसुंडाटस है। ड्रैगन फूट प्रमुख रूप से मलेशिया, थाईलैंड, फिलीपींस, संयुक्त राज्य अमेरिका और वियतनाम जैसे देशों में पैदा किया जाता है। वर्तमान में ड्रैगन फ्रूट ज्यादातर कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, महाराष्ट्र, गुजरात, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में पैदा किया जाता है। इसकी खेती के लिए कम पानी की आवश्यकता होती है और इसे विभिन्न प्रकार की मिट्टी में उगाया जा सकता है। ड्रैगन फूट में फाइबर, विटामिन, खनिज और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। इसकी यह खासियत किसी व्यक्ति की तनाव से क्षतिग्रस्त होने वाली कोशिकाओं की मरम्मत और शरीर में आई सूजन को कम करने और पाचन तंत्र में सुधार करने में सहायक होती है। चूंकि फल में कमल के समान स्पाइक्स और पंखुड़ियां होती हैं, इसलिए इसे 'कमलम' भी कहा जाता है।

कानून मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद ने ‘ईटीएटी ई-द्वार’, आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण के ई-फाइलिंग पोर्टल की शुरुआत की

श्री रविशंकर प्रसाद, केंद्रीय विधि एवं न्याय, संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री, ने 25 जून, 2021 को नई दिल्ली में आयकर अपीलीय न्यायाधिकरण (आईटीएटी) के ई-फाइलिंग पोर्टल ‘ई आईटीएटी ई-द्वार’ की औपचारिक शुरुआत की। नया बना ई-फाइलिंग पोर्टल विभिन्न पक्षों को अपनी अपीलों, विविध आवेदनों, दस्तावेजों, पेपर बुक्स इत्यादि को इलेक्ट्रॉनिक रूप से पेश करने में सक्षम बनाएगा।

ऑस्ट्रेलियाई तैराक केली मैककिऑन ने तोड़ा 100 मीटर बैकस्ट्रोक विश्व रिकॉर्ड

ऑस्ट्रेलियाई तैराक केली मैककिऑन (Kaylee McKeown) ने 2019 में अमेरिकी रेगन स्मिथ (Regan Smith) द्वारा निर्धारित 57.57 सेकंड के पिछले निशान से 57.45 सेकंड के समय के साथ दक्षिण ऑस्ट्रेलियाई एक्वाटिक सेंटर में 100 मीटर बैकस्ट्रोक विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया. अपने चौथे ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने के लिए एमिली सीबोम (Emily Seebohm) 58.59 में दूसरे स्थान पर रही.

भारत का पहला स्वदेशी विमान वाहक 2022 में कमीशन किया जाएगा

केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) ने सूचित किया है कि भारत के पहले स्वदेशी विमान वाहक (IAC-I) को 2022 तक चालू करने की योजना है. एक बार चालू होने के बाद, वाहक को भारत के पहले विमान वाहक की याद में INS विक्रांत के रूप में नया नाम दिया जाएगा. IAC-1 वाहक कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड (CSL), कोच्चि, केरल में एक सार्वजनिक-निजी भागीदारी के तहत बनाया जा रहा है.इसमें डिजाइन से लेकर निर्माण में इस्तेमाल होने वाले स्टील से लेकर प्रमुख हथियारों और सेंसर तक लगभग 75 प्रतिशत स्वदेशी सामग्री शामिल है.IAC-1 नौसेना में शामिल होने से पहले समुद्री परीक्षणों की एक श्रृंखला से गुजरना होगा.

SBI ने लॉन्च किया आरोग्यम हेल्थकेयर बिजनेस लोन

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने महामारी के बीच स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र को बेहतर सहायता प्रदान करने के लिए आरोग्यम हेल्थकेयर बिजनेस लोन (Aarogyam healthcare business loan) लॉन्च किया है। इस नए उत्पाद के तहत, देश का सबसे बड़ा सरकारी स्वामित्व वाला बैंक, महत्वपूर्ण स्वास्थ्य आपूर्ति में लगे अस्पताल, नर्सिंग होम, डायग्नोस्टिक सेंटर, पैथोलॉजी लैब, निर्माता, आपूर्तिकर्ता, आयातक, लॉजिस्टिक फर्म जैसे संपूर्ण स्वास्थ्य सेवा पारिस्थितिकी तंत्र, 10 वर्षों में चुकाने योग्य, 100 करोड़ रुपये तक (भौगोलिक स्थिति के अनुसार) के ऋण का लाभ उठा सकते हैं।

फैबइंडिया SBI कार्ड लॉन्च करने के लिए फैबइंडिया और SBI कार्ड की साझेदारी

देश का दूसरा सबसे बड़ा क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता SBI कार्ड और देश के कारीगरों द्वारा दस्तकारी उत्पादों की एक विस्तृत श्रृंखला के लिए एक खुदरा मंच फैबइंडिया (Fabindia) ने "फैबइंडिया SBI कार्ड (Fabindia SBI Card)" नामक एक विशेष सह-ब्रांडेड संपर्क रहित क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने के लिए साझेदारी की है। कार्ड को अपने प्रीमियम ग्राहकों को एक पुरस्कृत खरीदारी अनुभव प्रदान करने के लिए क्यूरेटेड लाभों और विशेषाधिकारों के साथ डिज़ाइन किया गया है और यह दो प्रकारों में - फैबइंडिया SBI कार्ड सेलेक्ट और फैबइंडिया SBI कार्ड आता है। नए फैबइंडिया SBI कार्ड की शुरूआत हमारे प्रीमियम पोर्टफोलियो को और मजबूत करती है, हमारे ग्राहकों को डिजिटल भुगतान अपनाने और देश की डिजिटल अर्थव्यवस्था में योगदान करने में सक्षम बनाने की हमारी प्रतिबद्धता को पुष्ट करती है।

भारत ने ओडिशा तट से किया सबसोनिक क्रूज मिसाइल निर्भय का सफल परीक्षण

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने 24 जून, 2021 को ओडिशा के बालासोर के चांदीपुर में एक एकीकृत परीक्षण रेंज (ITR) से सबसोनिक क्रूज मिसाइल 'निर्भय (Nirbhay)' का सफल परीक्षण किया। यह मिसाइल की आठवीं परीक्षण उड़ान थी। निर्भय की पहली टेस्ट फ्लाइट 12 मार्च 2013 को हुई थी। निर्भय एक लंबी दूरी की, हर मौसम में मार करने वाली, सबसोनिक क्रूज मिसाइल है, जिसे DRDO द्वारा स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किया गया है। मिसाइल को कई प्लेटफार्मों से लॉन्च किया जा सकता है और यह पारंपरिक और परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम है।

5G प्रौद्योगिकी पर जियो और गूगल क्लाउड का सहयोग

रिलायंस जिओ इंफोकॉम लिमिटेड (Reliance Jio Infocomm Limited) और गूगल क्लाउड (Google Cloud) देश भर में उद्यम और उपभोक्ता क्षेत्रों में 5G को सशक्त बनाने के लक्ष्य के साथ एक व्यापक, दीर्घकालिक रणनीतिक संबंध शुरू कर रहे हैं। इसके अलावा, रिलायंस गूगल क्लाउड के स्केलेबल इन्फ्रास्ट्रक्चर का भी लाभ उठाएगी, जिससे उसके खुदरा व्यापार को बेहतर परिचालन दक्षता प्राप्त करने, आधुनिकीकरण और विकास के पैमाने और ग्राहकों को बेहतर प्रदर्शन और अनुभव प्रदान करने में मदद मिलेगी।

भारत का बैंक क्रेडिट-टू-जीडीपी अनुपात 2020 में 56% बढ़ा

बैंक फॉर इंटरनेशनल सेटलमेंट्स (BIS) के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार, FY21 में वृद्धिशील ऋण वृद्धि 59 साल के निचले स्तर 5.56 प्रतिशत पर होने के बावजूद, बैंक क्रेडिट-टू-जीडीपी अनुपात 2020 में पांच साल के उच्च स्तर 56 प्रतिशत से थोड़ा अधिक पहुंच गया। वर्ष के लिए BIS आंकड़ों के अनुसार, 56.075 प्रतिशत क्रेडिट-टू-जीडीपी अनुपात में, कुल बकाया बैंक ऋण 2020 में देश में 1.52 ट्रिलियन अमरीकी डालर था, लेकिन यह अभी भी अपने सभी एशियाई साथियों के बीच दूसरा सबसे कम है। और जब उभरते बाजार के साथियों की बात आती है, तो यह 135.5 प्रतिशत और उन्नत अर्थव्यवस्थाओं में 88.7 प्रतिशत है। बैंक ऋण वृद्धि आर्थिक विकास का एक प्रमुख संकेतक है और 100 प्रतिशत का ऋण-जीडीपी अनुपात आदर्श है।

जून से लम्बी यात्रा पर निकला आईएनएस तबर अफ्रीका और यूरोप के कई बंदरगाहों की यात्रा करेगा

नौसेना का जलपोत आईएनएस तबर सितंबर के आखिर तक अफ्रीका और यूरोप के कई बंदरगाहों की यात्रा करेगा। इस जलपोत ने 13 जून से यह दीर्घावधि यात्रा शुरू की। इस दौरान आईएनएस तबर प्रोफेशनल, सामाजिक और अन्‍य गतिविधियों का संचालन करेगा। यह कई मित्र देशों की सेनाओं के साथ संयुक्‍त अभ्‍यास में भी शामिल होगा। इस लंबी यात्रा के दौरान आईएनएस तबर अदन की खाड़ी, लाल सागर, स्‍वेज नहर, भूमध्‍य सागर और बाल्टिक सागर से होकर गुजरेगा।

सामाजिक न्‍याय मंत्री ने नशामुक्‍त भारत अभियान के लिए वेबसाइट शुरू

सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने अंतरराष्‍ट्रीय नशा और नशीले पदार्थों की तस्‍करी विरोधी दिवस के अवसर पर नशामुक्‍त भारत अभियान के लिए वेबसाइट शुरू की। यह दिवस विश्‍व को नशीले पदार्थों से मुक्‍त करने के लक्ष्‍य को हासिल करने में सहयोग बढ़ाने के लिए मनाया जाता है। इस अवसर पर श्री गहलोत ने कहा कि सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्रालय के व्‍यापक राष्‍ट्रीय सर्वेक्षण के अनुसार देश में छह करोड़ से अधिक लोग नशे के आदी हैं और इनमें ज्‍यादातर 10 से 17 वर्ष की आयु के हैं।

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री का इस्तीफा

कोरोना महामारी के बीच ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक का अपनी सहयोगी जीना कोलाडंगेलो को किस करना महंगा पड़ गया। लोगों ने उन पर सोशल डिस्टेंसिंग के नियम तोड़ने का आरोप लगाते हुए पद छोड़ने की मांग की थी, इसके बाद हैनकॉक ने इस्तीफा दे दिया। हैनकॉक ने अपना इस्तीफा प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को भेजा है।

शिक्षा राज्य मंत्री श्री संजय धोत्रे ने आईआईटी दिल्ली द्वारा कोविड-19 के लिए विकसित रैपिड एंटीजन जांच किट लॉन्च की

शिक्षा राज्य मंत्री श्री संजय धोत्रे ने कोविड-19 के लिए आईआईटी दिल्ली द्वारा विकसित रैपिड एंटीजन जांच किट लॉन्च की। इस रैपिड एंटीजन जांच किट को संस्थान के सेंटर फॉर बायोमेडिकल इंजीनियरिंग के प्रोफेसर डॉ. हरपाल सिंह के नेतृत्व में आईआईटी दिल्ली के शोधकर्ताओं द्वार विकसित किया गया है। इस किट का उपयोग सार्स-सीओवी-2 एंटीजन के इन विट्रो गुणात्मक अनुसंधान करने के लिए किया जाता है। सार्स-सीओवी-2 एंटीजन रैपिड परीक्षण मानव नाक की स्वैब, गले की स्वैब और गहरे लार के नमूनों में सार्स-सीओवी-2 एंटीजन के गुणात्मक निर्धारण के लिए एक कोलाइडल गोल्ड संवर्धित दोहरे एंटीबॉडी सैंडविच प्रतिरक्षा है। यह सामान्य जनसंख्या जांच और कोविड-19 के निदान के लिए उपयुक्त है।

विश्व विटिलिगो दिवस: 25 जून

विटिलिगो के बारे में वैश्विक जागरूकता पैदा करने के लिए 25 जून को विश्व विटिलिगो दिवस (World Vitiligo Day) मनाया जाता है। विटिलिगो एक त्वचा विकार है, जिसके कारण त्वचा में रंग की कमी हो जाती है, जिससे रंगद्रव्य के नुकसान से त्वचा पर कई तरह के पैटर्न बन जाते हैं। विटिलिगो को अक्सर एक विकार के बजाय एक बीमारी कहा जाता है और इसका रोगियों पर एक महत्वपूर्ण नकारात्मक सामाजिक या मनोवैज्ञानिक प्रभाव हो सकता है। पहला विश्व विटिलिगो दिवस 25 जून, 2011 को मनाया गया था।

नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस

नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस (International Day Against Drug Abuse and Illicit Trafficking) हर साल 26 जून को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। यह दिन संयुक्त राष्ट्र द्वारा नशीली दवाओं के दुरुपयोग से मुक्त एक अंतरराष्ट्रीय समाज के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कार्रवाई और सहयोग को मजबूत करने के अपने दृढ़ संकल्प की अभिव्यक्ति के रूप में मनाया जाता है। नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस 2021 का विषय शेयर फैक्ट्स ऑन ड्रग्स, सेव लाइव्स (Share Facts On Drugs, Save Lives) है। 7 दिसंबर 1987 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 26 जून को नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया, जो कि एक प्रस्ताव 42/112 पारित करके नशीली दवाओं के दुरुपयोग से मुक्त एक अंतरराष्ट्रीय समाज के लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए कार्रवाई और सहयोग को मजबूत करने के अपने दृढ़ संकल्प की अभिव्यक्ति के रूप में है।

यातना पीड़ितों के समर्थन में अंतरराष्ट्रीय दिवस

हर साल 26 जून को यातना पीड़ितों के समर्थन में अंतरराष्ट्रीय दिवस (International Day in Support of Victims of Torture) मनाया जाता है. यह दिन संयुक्त राष्ट्र द्वारा मानव यातना के बारे में लोगों में जागरूकता बढ़ाने के लिए मनाया जाता है कि यह न केवल अस्वीकार्य है बल्कि यह एक अपराध भी है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 12 दिसंबर 1997 को, 52/149 प्रस्ताव को पारित किया और हर साल 26 जून को अत्याचार को ख़त्म करने और इसलिए अत्याचार और अन्य क्रूर, अमानवीय या अपमानजनक उपचार या सजा के खिलाफ कन्वेंशन के प्रभावी कामकाज के लिए यातना के पीड़ितों के समर्थन में संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाने का निर्णय लिया था। हालँकि यह याद रखना चाहिए कि कानूनी दंड के कारण होने वाले दर्द या पीड़ा को यातना नहीं माना जाता है। पहली बार 26 जून 1998 को यातना के पीड़ितों के समर्थन में संयुक्त राष्ट्र अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाया गया था।

मैक्एफ़ी एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर के संस्थापक जॉन मैक्एफ़ी का निधन

ब्रिटिश-अमेरिकी सॉफ़्टवेयर अग्रणी, मैक्एफ़ी एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर के निर्माता, जॉन डेविड मैक्एफ़ी (John David McAfee) का निधन हो गया है। जॉन बार्सिलोना के पास एक जेल में अपने सेल में मृत पाए गए, जहां वह अक्टूबर 2020 से कर चोरी के लिए थे। यह घटना न्याय विभाग के कर प्रभाग द्वारा टेनेसी में दायर आपराधिक आरोपों पर, संयुक्त राज्य अमेरिका में उनके प्रत्यर्पण को स्पेन के राष्ट्रीय न्यायालय द्वारा अधिकृत किए जाने के तुरंत बाद हुई। उन पर 2014 और 2018 के बीच जानबूझकर टैक्स रिटर्न दाखिल करने में विफल रहने का आरोप लगाया गया था, जबकि परामर्श कार्य, क्रिप्टोकरेंसी, अन्य चीजों से लाखों की कमाई हुई थी।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.