Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

28 June 2021

इज़रायल (Israel) में नई मानव प्रजाति खोजी गई

पुरातत्वविदों के एक अंतर्राष्ट्रीय समूह ने इज़रायल में नई मानव प्रजातियों की खोज की है जिसे मानव विकास के इतिहास में एक महत्वपूर्ण घटक माना जा रहा है। नेशेर रामला (Nesher Ramla) नामक स्थान पर खुदाई की गई। पुरातत्वविदों ने एक खोपड़ी बरामद की है जो एक अलग होमो आबादी का प्रतिनिधित्व कर सकती है। यह अनुमान लगाया जाता है कि वे लगभग 4,20,000 से 1,20,000 वर्ष पूर्व रहते थे। पुरातत्वविदों ने खोपड़ी के टुकड़ों की खोज की, जिसमें एक दाहिना पार्श्विका (right parietal) शामिल है।उन्होंने एक मेम्बिबल (जबड़े) की भी खोज की, जो 1,40,000-1,20,000 वर्ष पुराना है।विश्लेषण से पता चलता है कि, यह जबड़ा उस व्यक्ति का था जो न तो पूरी तरह से होमो सेपियन्स (Homo sapiens) था और न ही निएंडरथल (Neanderthal) था। उन्हें एक पार्श्विका हड्डी मिली जिसमें “पुरातन” लक्षण थे जो प्रारंभिक और हाल के होमो सेपियन्स दोनों से भिन्न हैं।निएंडरथल और अन्य होमो सेपियन्स में पाए जाने वाले लोगों की तुलना में हड्डी काफी मोटी है।जबड़े और हड्डियाँ एक साथ पुरातन विशेषताओं के साथ-साथ निएंडरथल विशेषताओं को प्रदर्शित करती हैं, जो प्रारंभिक होमो सेपियन्स और बाद में निएंडरथल से अलग हैं।

प्रधानमंत्री ने इस मॉनसून वर्षा जल संचयन पर ध्‍यान केंद्रित करने को कहा

प्रधानमंत्री ने कहा कि जल संरक्षण भी एक तरह से देश की सेवा ही है। उन्‍होंने विशेष रूप से उत्‍तराखण्‍ड में पौड़ी गढ़वाल के सच्चिदानंद भारती का जिक्र किया। भारती शिक्षक हैं और उन्‍होंने अपने कार्यों से भी लोगों को बहुत अच्‍छी शिक्षा दी है। उनकी मेहनत से ही आज पौड़ी गढ़वाल के उफरैंखाल क्षेत्र में पानी का संकट समाप्‍त हो गया है। श्री मोदी ने जल संरक्षण की पारम्‍परिक विधि चालखाल का भी उल्‍लेख किया। भारती ने इस परम्‍परा में कुछ नये तरीके जोड़े और नियमित रूप से छोटे-छोटे तालाब बनवाये। इस कारण न सिर्फ उफरैंखाल की पहाड़ी हरी भरी हुई बल्कि लोगों की पेयजल की समस्‍या भी दूर हो गई। भारती ने 30 हजार से अधिक जल तलैया बनाई हैं। उनका यह भागीरथ कार्य आज भी जारी है और वे अनेक लोगों को प्रेरणा दे रहे हैं। प्रधानमंत्री ने उत्‍तर प्रदेश के बांदा जिले में अंधाव गांव के लोगों के अनूठे प्रयास का भी उल्‍लेख किया। इन लोगों ने अपने अभियान का बड़ा दिलचस्‍प नाम दिया है-खेत का पानी खेत में, गांव का पानी गांव में। इस अभियान के तहत कई सौ बीघे खेतों में ऊंची ऊंची मेड बनाई गई है। इससे बारिश का पानी खेतों में इकट्ठा होने लगा और जमीन में जाने लगा। अब ये लोग खेतों की मेड पर पौधे लगाने की भी योजना बना रहे हैं। इसका मतलब है कि किसानों को अब पानी और पेड़ के साथ पैसा भी मिलेगा।

जम्मू में वायु सेना केन्द्र के कड़ी सुरक्षा वाले तकनीकी क्षेत्र में दो विस्फोट हुए

जम्‍मू स्थि‍त वायु सेना अड्डे पर कुछ मिनटों के अंतराल में दो विस्‍फोट हुए। विस्फोट करने के लिए दो ड्रोन इस्तेमाल किए गए थे। सुरक्षाबलों ने कुछ ही मिनटों मे इलाके को सील कर दिया। इस घटना में किसी तरह के जानमाल की नुकसान कोई खबर नहीं है। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्‍मू में वायु सेना हवाई अड्डे में विस्‍फोट की घटना के संबंध में वायु सेना उपाध्‍यक्ष एयर मार्शल एच एस अरोड़ा से बात की। एयर मार्शल विक्रम सिंह स्थिति का जायजा लेने के लिए जम्‍मू पहुंच रहे हैं। इस बीच जांच में सहयोग के लिए राष्‍ट्रीय अन्‍वेषण अभिकरण- एनआईए से जुडे विशेषज्ञों ने जम्‍मू वायुसेना अड्डे में विस्‍फोट स्‍थल का निरीक्षण पूरा कर लिया है।

वैक्सीन कोल्ड चेन सुविधाएं बनाने में भारत की मदद करेगा जापान

जापान भारत को कोविड-19 टीकों को सुरक्षित रूप से स्टोर करने के लिए कोल्ड चेन सुविधाओं के निर्माण के लिए 10 मिलियन डॉलर की सहायता प्रदान करने जा रहा है। जापान भारत को यह सहायता शीत-भंडारण सुविधाओं (cold storage facilities) जैसे चिकित्सा उपकरणों सहित कोल्ड चेन उपकरण बनाने के लिए प्रदान करेगा। कोल्ड स्टोरेज सुविधाओं को ‘लास्ट वन माइल सपोर्ट’ के रूप में बनाया जाएगा। ये सुविधाएंयूनिसेफ के माध्यम से प्रत्येक देश में टीकाकरण सुनिश्चित करेंगी। कोविड-19 को नियंत्रित करने के लिए, जिन सामान्य चुनौतियों का सामना देश कर रहे हैं उनमें शामिल हैं- टीकों तक समान पहुंच सुनिश्चित करना और टीकाकरण में तेजी लाना। इस चुनौती को दूर करने के लिए जापान ने टीकों की खरीद के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय तंत्र के रूप में COVAX सुविधा के संचालन का नेतृत्व किया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने गुजरात के अहमदाबाद में कैज़ेन अकादमी में ज़ेन गार्डन का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वर्चुअल माध्‍यम से अहमदाबाद मैंनेजमेंट एसोसिएशन में जापानी ज़ेन उद्यान और कैज़ेन अकादमी का उद्घाटन किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत और जापान के बीच साझा ऐतिहासिक सांस्‍कृतिक संबंध हैं और भविष्‍य के लिए साझा विजन है। प्रधानमंत्री ने कहा कि दोनों देश विशेष रणनीतिक साझेदारी और वैश्विक भागीदारी मजबूत करने के लिए काम कर रहे हैं। इसके लिए प्रधानमंत्री कार्यालय में विशेष व्‍यवस्‍था की गई जिसे जापान प्‍लस नाम दिया गया है। जापान में ज़ेन भारत के ध्‍यान के समान ही है। ज़ेन-कैज़ेन जापान की कला, संस्‍कृति, भौगोलिक परिदृश्‍य और वास्‍तुकला के विभिन्‍न तत्‍वों को प्रदर्शित करेगा। यह अहमदाबाद मैंनेजमेंट एसोसिएशन में जापान सूचना और अध्‍ययन केन्‍द्र तथा गुजरात के भारत-जापान मैत्री संघ का संयुक्‍त उपक्रम है। जिसे जापान का हाइओगो इंटरनेशनल एसोसिएशन समर्थन दे रहा है।

सर्बिया ने भारतीय बागवानी उत्पादों के लिए बाजार पहुंच प्रदान की

सर्बिया के बाजार ने भारतीय आलू, प्याज और अनार के लिए अपना बाजार खोल दिया है। कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य निर्यात विकास प्राधिकरण (APEDA) के अनुसार, भारत में उगने वाले अनार और प्याज के निर्यात के लिए फाइटोसेनेटरी प्रमाणपत्र (phytosanitary certificate) की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, आलू के निर्यात के लिए यह प्रमाणपत्र आवश्यक है। आलू की खेप को विशिष्ट फाइटोसैनिटरी आवश्यकताओं के साथ पूरा करने की आवश्यकता है और अतिरिक्त घोषणा के रूप में इसका उल्लेख फाइटोसैनिटरी प्रमाणपत्र पर किया जाना चाहिए। फाइटोसैनिटरी सर्टिफिकेट एक महत्वपूर्ण आधिकारिक घोषणा है जो पौधों और पौधों की सामग्री के निर्यात और आयात के लिए आवश्यक है। यह प्रमाण पत्र दर्शाता है कि खेप (consignment) कीट और रोगों से मुक्त है। यह प्रमाणीकरण खेप आयात करने वाले देशों में कीटों और बीमारियों के प्रसार को रोकने के लिए प्रदान किया जाता है। यह नए कीटों और बीमारियों के प्रवेश को भी रोकता है।

केरल ने मछुआरों की सुरक्षा के लिए समिति गठित की

केरल के मत्स्य विभाग ने समुद्र में सुरक्षा से संबंधित मुद्दों को हल करने के तरीकों पर अध्ययन और रिपोर्ट प्रस्तुत करने के लिए सात सदस्यीय समिति का गठन किया है। इस समिति के अध्यक्ष पी. सहदेवन हैं जो मत्स्य पालन के पूर्व अतिरिक्त निदेशक थे। यह समिति अध्ययन करेगी और समुद्र में सुरक्षा, तटीय सुरक्षा और पोत निगरानी प्रणाली से संबंधित मुद्दों को हल करने के तरीकों पर रिपोर्ट प्रस्तुत करेगी। यह अवैध, गैर-सूचित और अनियमित मछली पकड़ने की निगरानी भी करेगी। यह समिति “नवीनतम रुझानों और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उपलब्ध विकल्पों” का भी विश्लेषण करेगी।

RBI ने NBFCs के लिए नए लाभांश भुगतान मानदंड तय किये

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने व्यवहार में अधिक पारदर्शिता और एकरूपता लाने के लिए NBFC (Non- Banking Financial Company) द्वारा लाभांश (dividend) के वितरण पर दिशानिर्देश निर्धारित करने का निर्णय लिया है। वित्तीय वर्ष 2021-2022 और उसके बाद के लिए लाभ से लाभांश की घोषणा के लिए दिशानिर्देश प्रभावी होंगे। निदेशक मंडल लाभांश के प्रस्तावों पर विचार करेगा। बोर्ड यह भी सुनिश्चित करेगा कि वित्तीय वर्ष के लिए प्रस्तावित कुल लाभांश इन दिशानिर्देशों में निर्दिष्ट सीमा से अधिक न हो। इस परिपत्र के अनुसार, भारतीय रिजर्व बैंक लाभांश की घोषणा पर तदर्थ छूट के किसी भी अनुरोध पर विचार नहीं करेगा।

नीति आयोग ने किया मोटापे की रोकथाम पर राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन

हाल ही में मातृ, किशोर और बचपन के मोटापे की रोकथाम पर राष्ट्रीय सम्मेलन नीति आयोग द्वारा आयोजित किया गया। यह सम्मेलन डॉ. वी.के. पॉल की अध्यक्षता में और डॉ. आर. हेमलता की सह-अध्यक्षता में आयोजित किया गया। नीति आयोग ने मोटापे को ‘मौन महामारी’ (silent epidemic) बताया। इस सम्मेलन और राष्ट्रीय परामर्श के दौरान वैश्विक विशेषज्ञों, संयुक्त राष्ट्र निकायों और केंद्रीय मंत्रालयों के प्रतिनिधियों ने मोटापे के बढ़ते प्रसार पर अपने साक्ष्य प्रस्तुत किए और मोटापा कम करने की सर्वोत्तम प्रथाओं को प्रस्तुत किया।आयुष मंत्रालय और युवा मामलों के विभाग के सचिवों ने भी स्वस्थ व्यवहार को बढ़ावा देने के लिए सुझाव दिए।अंत में, डॉ. वी.के. पॉल ने गतिविधि और स्वस्थ जीवन शैली को बढ़ावा देने के लिए किशोरों को लक्षित करने के लिए एक बहु-क्षेत्रीय दृष्टिकोण का आह्वान किया।

स्मार्ट सिटी मिशन, AMRUT और PMAY-U के 6 साल पूरे हुए

केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने 25 जून, 2021 को स्मार्ट सिटी मिशन, अमृत (AMRUT) और प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी (Pradhan Mantri Awas Yojana-Urban) जैसे तीन शहरी मिशनों के लॉन्च के 6 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में एक ऑनलाइन कार्यक्रम का आयोजन किया। इन योजनाओं की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 जून, 2015 को की थी। ये योजनाएं शहरी कायाकल्प (urban rejuvenation) के दूरदर्शी एजेंडे का हिस्सा थीं और शहरों में रहने वाली भारत की 40% आबादी की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए बहु-स्तरीय रणनीति के हिस्से के रूप में तैयार की गई थीं। 25 जून को राष्ट्रीय शहरी मामलों के संस्थान की स्थापना के 45 वर्ष भी पूरे हुए हैं। यह केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय का एक स्वायत्त निकाय है जो शहरीकरण के मुद्दों पर अनुसंधान और अभ्यास के बीच की खाई को पाटने पर केंद्रित है।

डेनमार्क ने ‘ISA FA’ पर हस्ताक्षर किए

डेनमार्क ने भारत के साथ अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन फ्रेमवर्क समझौते (International Solar Alliance Framework Agreement – ISA FA) और अनुसमर्थन के साधन पर हस्ताक्षर किए हैं। 8 जनवरी, 2021 को ISA FA में संशोधन लागू होने के बाद डेनमार्क अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन फ्रेमवर्क समझौते (ISA FA) की पुष्टि करने वाला पहला देश बन गया है। अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन (International Solar Alliance – ISA) ISA 121 देशों का गठबंधन है। इसकी शुरुआत भारत ने की थी। अधिकांश सदस्य देश धूप वाले देश हैं जो पूरी तरह या आंशिक रूप से कर्क रेखा और मकर रेखा के बीच स्थित हैं। यह एक संधि आधारित अंतर सरकारी संगठन है।

चीन 2033 में मंगल ग्रह के लिए पहला मानवयुक्त मिशन को लांच करेगा

चीन ने वर्ष 2033 में अपना पहला क्रू मिशन मंगल पर भेजने की योजना बनाई है। नियमित अनुवर्ती उड़ानों (follow-up flights) के साथ मानवयुक्त मंगल मिशन शुरू किया जाएगा। मंगल पर स्थायी रूप से बेस के निर्माण और इसके संसाधनों को निकालने के लिए दीर्घकालिक योजना के साथ मिशन शुरू किया जाएगा। यह महत्वाकांक्षी योजना मनुष्यों को मंगल ग्रह पर लाने के लिए अमेरिका के साथ दौड़ को तेज करेगी। मई 2021 में चीन द्वारा मंगल ग्रह पर रोबोटिक रोवर उतारने के बाद इस योजना का खुलासा किया गया था। चीन ने 2033, 2035, 2037, 2041 आदि के लिए मंगल ग्रह पर मानवयुक्त मिशन की योजना बनाई है। इस मानव मिशन से पहले, चीन मंगल ग्रह पर रोबोट भेजेगा जो बेस स्थापित करने और वहां संसाधनों को निकालने के लिए सिस्टम बनाने के लिए संभावित साइटों का अध्ययन करेगा।

वित्त मंत्री ने USISPF-ग्लोबल इन्वेस्टर्स मीट को संबोधित किया

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने US-India Strategic Partnership Forum (USISPF) द्वारा आयोजित ग्लोबल इन्वेस्टर्स राउंडटेबल को संबोधित किया। इन्वेस्टर्स मीट को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि; निरंतर सुधार भारत को व्यापार करने के लिए एक बेहतरीन स्थान बनाते हैं। उन्होंने वैश्विक निवेशकों को भारत में हालिया एफडीआई सुधारों, निजीकरण नीति और प्रदर्शन से जुड़ी प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना का लाभ उठाने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने आगे प्रकाश डाला, राजकोषीय स्थिति नियंत्रण में है और आने वाले दिनों में इसमें सुधार होने की उम्मीद है और अर्थव्यवस्था के मजबूत बुनियादी ढांचे पर जोर दिया। उनके अनुसार, COVID-19 और इसके परिणाम ने भारतीय अर्थव्यवस्था की लचीलापन दिखाया है। महामारी के बीच अब तक का सबसे अधिक वस्तु और सेवा कर (जीएसटी) एकत्र किया गया है।

साजन प्रकाश तोक्‍यो ओलंपिक खेलों के लिए क्‍वालीफाई करने वाले पहले भारतीय तैराक बने

साजन प्रकाश तोक्‍यो ओलंपिक खेलों के लिए क्‍वालीफाई करने वाले पहले भारतीय तैराक बन गए हैं। उन्‍होंने रोम में पुरुषों के 200 मीटर बटरफ्लाई मुकाबले में एक मिनट 56 दशमलव तीन-आठ सेकंड का समय लिया, जबकि ओलंपिक में शामिल होने की योग्‍यता के लिए एक मिनट 56 दशमलव चार-आठ सेकंड की सीमा निर्धारित की गई थी। तोक्‍यो में ओलंपिक खेल 23 जुलाई से शुरू होंगे और आठ अगस्‍त तक चलेंगे। कोरोना महामारी के कारण पिछले वर्ष ओलंपिक खेलों को स्‍थगित कर दिया गया था। साजन प्रकाश केरल से हैं। उन्होंने 2015 में केरल में आयोजित राष्ट्रीय खेलों में 6 स्वर्ण और 3 रजत पदक जीत कर रिकॉर्ड बनाया था। उन्होंने 2016 के रिओ ओलिंपिक में भी हिस्सा लिया था, वे रिओ ल्य्म्पिक में हिस्सा लेने वाले एकमात्र पुरुष तैराक थे।

अतानु दास और दीपिका कुमारी ने पेरिस विश्‍व तीरंजदाजी चैम्पियनशिप में मिक्स्ड रिकर्व स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीता, दीपिका कुमारी ने तीन स्‍वर्ण पदक जीते

तीरंदाज दीपिका कुमारी ने विश्‍व चैम्पियनशिप की व्‍यक्तिगत महिला प्रतिस्‍पर्धा के फाइनल में रूस की ईलीना ओसेपोवा को छह-शून्‍य से पराजित कर स्‍वर्ण पदक जीता। दीपिका कुमारी ने विश्‍व तीरंदाजी चैम्पियनशिप में तीन स्‍वर्ण पदक जीते हैं। पेरिस में विश्‍व तीरंदाजी चैम्पियनशिप के मिक्‍स्‍ड में अतानु दास और दीपिका कुमारी ने स्‍वर्ण पदक जीता है। इन दोनों भारतीय तीरंदाजों ने फाइनल में नींदरलैंड की टीम को पांच-तीन से पराजित किया है। भारतीय टीम (दीपिका कुमारी, अंकिता भकत और कोमालिका बारी) ने महिला रिकर्व फाइनल विश्‍व कप स्‍टेज-3 में मैक्सिको को पांच-एक से हराया है। हो जनजाति की कोमालिका बारी पहली महिला तीरंदाज है जिन्‍होंने भारत को यह गौरव दिलाया है। दीपिका कुमारी तोक्‍यो ओलम्पिक 2020 के लिए क्‍वालीफाइ करने वाली एकमात्र भारतीय महिला तीरंदाज हैं।

पटियाला में राष्‍ट्रीय अंतरराज्‍यीय एथलेटिक्‍स चैंपियनशिप में पंजाब के गुरिंदर वीर सिंह पुरुषों की 100 मीटर स्‍पर्धा में जीते

पटियाला में राष्‍ट्रीय अंतरराज्‍यीय एथलेटिक्‍स चैंपियनशिप में पंजाब के गुरिंदर वीर सिंह ने पुरुषों की 100 मीटर स्‍पर्धा में 10 दशमलव दो-सात सेकंड का समय लेकर जीत हासिल की और इस स्‍पर्धा में रिकॉर्ड के करीब पहुंच गए। पंजाब के लवप्रीत सिंह दूसरे स्‍थान पर रहे और ओडिसा के अमिय कुमार मलिक तीसरे स्थान पर रहे। महिलाओं की 100 मीटर स्‍पर्धा में एस धनलक्ष्‍मी ने 11 दशमलव पांच-दो सेकंड समय लेकर जीत हासिल की। दुती चंद चौथे नम्‍बर पर रहीं।

भारत के नीरज चोपड़ा ने फिनलैंड में कुओर्टेन खेलों में भाला फेंक मुकाबले में कांस्य पदक जीता

भारत के नामचीन खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने फिनलैंड में हुए कुओर्टेन खेलों में भाला फेंक मुकाबले में कांस्य पदक जीता। वे दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी जर्मनी के जोहान्स वेटर तथा त्रिनिदाद और टोबैगो के पूर्व ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता केशोर्न वालकॉट के बाद तीसरे स्थान पर रहे।

मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने क्रोएशिया के ओसीजेक में अंतरराष्‍ट्रीय निशानेबाजी संघ की विश्‍वकप प्रतियोगिता में दस मीटर एयर पिस्‍टल मिश्रित टीम स्‍पर्धा में रजत पदक जीता

भारतीय निशानेबाज मनु भाकर और सौरभ चौधरी ने क्रोएशिया के ओसीजेक में अंतरराष्‍ट्रीय निशानेबाजी संघ की विश्‍वकप प्रतियोगिता में दस मीटर एयर पिस्‍टल मिश्रित टीम स्‍पर्धा में रजत पदक हासिल किया। निशानेबाजी की इस प्रतियोगिता में भारत ने तीन पदक जीते हैं जिनमें दो कांस्‍य पदक हैं।

27 जून: अंतर्राष्ट्रीय एमएसएमई दिवस

संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 27 जून को अंतर्राष्ट्रीय एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम) दिवस मनाया जाता है । 2017 में संयुक्त राष्ट्र महासभा की 74वीं बैठक में इस दिन को एमएसएमई दिवस के रूप में घोषित किया गया था। यह दिन इसलिए मनाया जाता है क्योंकि एमएसएमई सतत विकास लक्ष्यों को स्थापित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.