Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

29 June 2021

नई पीढ़ी की बैलेस्टिक मिसाइल अग्नि पी का सफलतापूर्वक परीक्षण

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने 28 जून, 2021 को ओडिशा के बालेश्वर तट पर डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम द्वीप से अत्याधुनिक नई पीढ़ी की परमाणु सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि पी का सफल परीक्षण किया। पूर्वी तट के किनारे तैनात विभिन्न टेलीमेट्री और रडार स्टेशनों ने मिसाइल को ट्रैक किया और उसकी निगरानी की। मिसाइल ने उच्च स्तरीय सटीकता के साथ सभी मिशन उद्देश्यों को पूरा करते हुए अपने लिए निर्धारित लक्ष्य को भेदने में सक्षम रही। अग्नि-पी अग्नि श्रेणी की नई पीढ़ी की अत्याधुनिक उन्नत मिसाइल है। यह एक कनस्तरीकृत मिसाइल है जिसकी मारक क्षमता 1000 से 2000 किमी है।

रॉक फॉस्फेट में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उर्वरक विभाग एक कार्य योजना बनाने के लिए तैयार

उर्वरक विभाग डीएपी और एनपीके उर्वरकों के प्रमुख कच्चे माल रॉक फॉस्फेट में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक कार्य योजना बनाने के लिए तैयार है। रसायन और उर्वरक राज्य मंत्री मनसुख मांडविया ने फॉस्फेट उर्वरकों की उपलब्धता में सुधार और आयात पर निर्भरता कम करने के उद्देश्‍य से उर्वरक उद्योग के अधिकारियों और हितधारकों के साथ आज बैठक की। रॉक फॉस्फेट डीएपी और एनपीके उर्वरकों के लिए एक प्रमुख कच्चा माल है और भारत इसके 90 प्रतिशत आयात पर निर्भर है। अंतरराष्ट्रीय स्‍तर पर कीमतों में उतार चढ़ाव से उर्वरकों की घरेलू कीमतों पर असर पड़ता है और इससे देश में कृषि क्षेत्र की प्रगति और विकास में बाधा आती है। इसे ध्‍यान में रखते हुए देश में उपलब्ध रॉक फॉस्फेट भंडार की खोज और खनन में तेजी लाने के लिए हितधारकों के साथ यह बैठक की गई। श्री मांडविया ने राजस्थान, मध्य भारत, हीरापुर, ललितपुर, मसूरी सिंकलाइन और कडप्पा बेसिन में उपलब्ध मौजूदा 30 लाख मीट्रिक टन फॉस्फोरस के व्यावसायिक रूप से दोहन और उत्पादन को बढ़ाने का निर्देश दिया।

कॉमन सर्विस सेंटर पोर्टल के साथ उद्यम पंजीकरण पोर्टल की एकीकृत सेवाओं की शुरुआत

केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्री नितिन गडकरी ने कॉमन सर्विस सेंटर पोर्टल के साथ उद्यम पंजीकरण पोर्टल की एकीकृत सेवाओं की शुरुआत की है। उन्होंने इंडियन एमएसएमई-ग्रोथ इंजन ऑफ इकोनॉमी नामक एक वर्चुअल कॉन्फ्रेंस में इसकी शुरूआत की। यह सुविधा दूर-दराज के क्षेत्रों में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों तक विभिन्न सरकारी योजनाओं के लाभों को पहुंचाने के लिए शुरू की गई।

विश्व के सर्वश्रेष्ठ 100 मेडिकल कॉलेजों में भारत के छह कॉलेज शामिल

केन्‍द्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की है कि भारत के छह मेडिकल कॉलेज 2021 में विश्‍व के सौ श्रेष्‍ठ मेडिकल कॉलेज की सूची में शामिल किये गए हैं। श्री जावड़ेकर ने ट्वीटर पर कहा कि नई दिल्‍ली के अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्‍थान-एम्‍स को इस सूची में 23वां स्‍थान मिला है। इस सूची में पुणे का आर्मड फोर्सेज मेडिकल कॉलेज- ए.एफ.एम.सी. 34वें स्‍थान पर है। क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज- सी.एम.सी. वेल्‍लोर, जे.आई.पी.एम.ई.आर. पांडिचेरी, मेडिकल कॉलेज चेन्‍नई और आई.एम.एस. बनारस हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय भी इस सूची में शामिल हैं।

बंगलूरू सब-अर्बन रेल प्रोजेक्ट शुरू होने की घोषणा

हाल ही में कर्नाटक सरकार ने जल्द ही ‘बंगलूरू सब-अर्बन रेल प्रोजेक्ट’ के शुरू होने की घोषणा की है। बंगलूरू सब-अर्बन रेल प्रोजेक्ट (BSRP) का प्रस्ताव पहली बार वर्ष 1983 में पेश किया गया था और तब से यह कर्नाटक की कई विभिन्न सरकारों के लिये सबसे महत्त्वपूर्ण परियोजना रही है। इस 58 किलोमीटर लंबी परियोजना को प्रारंभ में तत्कालीन दक्षिणी रेलवे (अब बंगलूरू दक्षिण पश्चिम रेलवे के दायरे में आती है) की एक विशेषज्ञ टीम द्वारा प्रस्तावित किया गया था। यह प्रस्ताव कर्नाटक के तत्कालीन मुख्यमंत्री आर. गुंडू राव द्वारा शुरू किये गए कर्नाटक के पहले परिवहन सर्वेक्षण के हिस्से के रूप में प्रस्तुत किया गया था। परियोजना का उद्देश्य रेल-आधारित रैपिड-ट्रांज़िट सिस्टम द्वारा बंगलूरू को अपने आसपास के टाउनशिप, उपनगरों और ग्रामीण क्षेत्रों से जोड़ना है। ‘बंगलूरू सब-अर्बन रेल प्रोजेक्ट’ हज़ारों ग्रामीण और शहरी यात्रियों को यात्रा का एक तीव्र, सुरक्षित एवं अधिक आरामदायक माध्यम प्रदान करेगा। रेल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कंपनी, कर्नाटक (K-RIDE), जो कि कर्नाटक सरकार और केंद्रीय रेल मंत्रालय का एक संयुक्त उद्यम है- इस परियोजना के क्रियान्वयन के लिये उत्तरदायी है।

गोवा रेबीज मुक्त होने वाला पहला राज्य बना

मुख्यमंत्री डॉ. प्रमोद सावंत (Dr. Pramod Sawant) ने घोषणा की कि गोवा रेबीज मुक्त होने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। सीएम ने बताया कि पिछले तीन साल से राज्य में रेबीज का एक भी मामला सामने नहीं आया है। मिशन रेबीज की टीम बहुत प्रभावी ढंग से अपना काम कर रही थी और कुत्तों के लिए टीकाकरण भी कर रही थी। जानकारी के अनुसार, 2018 के बाद राज्य में रेबीज का कोई मामला सामने नहीं आया था। मिशन रेबीज के बाद यह प्रगति हुई है, जो 2014 से एक राज्यव्यापी अभियान है, जिसमें लगभग एक लाख कुत्तों को सालाना एंटी-रेबीज वैक्सीन दिया गया और एक जागरूकता अभियान चलाया गया, जिसने 5.2 लाख स्कूली बच्चों और 23,000 शिक्षकों को वायरस के बारे में शिक्षित किया।

सतर्कता आयुक्त सुरेश एन पटेल बने कार्यवाहक CVC

वर्तमान सतर्कता आयुक्त, सुरेश एन पटेल (Suresh N Patel) को केंद्रीय सतर्कता आयोग में भारत के कार्यवाहक केंद्रीय सतर्कता आयुक्त (CVC) के रूप में नियुक्त किया गया है। उन्हें संजय कोठारी (Sanjay Kothari) के स्थान पर नियुक्त किया गया है, जिन्होंने 23 जून, 2021 को अपना कार्यकाल पूरा किया। वह नए केंद्रीय सतर्कता आयुक्त की नियुक्ति तक इस पद पर बने रहेंगे। केंद्रीय सतर्कता आयोग का नेतृत्व CVC करता है और इसमें अधिकतम दो सतर्कता आयुक्त हो सकते हैं। वर्तमान में, श्री पटेल आयोग में एकमात्र वीसी हैं। कार्मिक मंत्रालय ने CVC और एक सतर्कता आयुक्त के पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं।

विदेशी कामगारों के लिए अश्गाबात दुनिया का सबसे महंगा शहर

मध्य एशिया में तुर्कमेनिस्तान की राजधानी अश्गाबात (Ashgabat) को विदेशी कामगारों के लिए दुनिया का सबसे महंगा शहर घोषित किया गया है। कंसल्टेंसी फर्म मर्सर (Mercer) द्वारा 2021 के कॉस्ट-ऑफ-लिविंग सर्वे में यह शहर सबसे ऊपर है। हांगकांग दूसरे स्थान पर था, उसके बाद लेबनान में बेरूत और जापान में टोक्यो था। वार्षिक रिपोर्ट में आवास, भोजन और परिवहन जैसे खर्चों की लागत के आधार पर 209 शहरों की रैंकिंग की गई है। शीर्ष 10 में अधिकांश शहर वे हैं जहां आर्थिक विकास ने जीवन यापन की लागत में वृद्धि में योगदान दिया है। तीन स्विस शहर हैं, जिनमें से ज्यूरिख पांचवें स्थान पर आ गया है, उसके बाद शंघाई और सिंगापुर हैं। लंदन को 18वां स्थान मिला। मुंबई 78वें स्थान पर भारत का सबसे महंगा शहर बना हुआ है, लेकिन इस वर्ष की "रैंकिंग में अन्य शहरों की तुलना में अपेक्षाकृत कमजोर भारतीय रुपये के कारण" 18 स्थान गिर गया है। सूची में अन्य भारतीय शहर नई दिल्ली (117), चेन्नई (158), बेंगलुरु (170), और कोलकाता (181) हैं।

स्‍वीडन के प्रधानमंत्री स्‍टीफन लोपवेन ने विश्‍वास मत हासिल करने में विफल रहने के एक सप्‍ताह बाद त्‍याग पत्र दिया

स्‍वीडन के प्रधानमंत्री स्‍टीफन लोफवेन ने इस्‍तीफा दे दिया है। सप्‍ताहभर पहले वह संसद में विश्‍वासमत हार गये थे। श्री लोफवेन के पास स्‍नैप पोल कराने या फिर इस्‍तीफा देने के विकल्‍प ही बचे थे। उन्‍होंने एक संवाददाता सम्‍मेलन में कहा कि कोविड महामारी के मुश्किल भरे हालात तथा आम चुनाव महज एक साल दूर होने को ध्‍यान में रखते हुए स्‍नैप पोल कराने स्‍वीडन के हक में नहीं होगा। श्री लोफवेन के इस्‍तीफा दे देने से अब संसद के स्‍पीकर एंड्रियाज नोरलेन को विभिन्‍न राजनीतिक दलों से बातचीत करके कोई नया प्रधानमंत्री चुनना होगा। जब तक यह व्‍यवस्‍था नहीं हो जाती, लोफवेन की सरकार नियमित कामकाज देखती रहेगी।

सुदीप मिश्रा की पुस्तक Fiercely Female: The Dutee Chand Story

पत्रकार सुदीप मिश्रा (Sundeep Mishra) की किताब 'फियर्सली फीमेल: द दुती चंद स्टोरी (Fiercely Female: The Dutee Chand Story)' में लिंग-पहचान विवाद के विस्तृत वर्णन के साथ चंद की यात्रा का वर्णन है, जिसने उन्हें भारतीय खेल में एक प्रतिष्ठित व्यक्ति बना दिया। यह पुस्तक वेस्टलैंड बुक्स (Westland Books) द्वारा प्रकाशित की गई थी। भारत की पहली खुले तौर पर समलैंगिक एथलीट दुती चंद (Dutee Chand) ने 2019 में इतिहास रचा जब वह नेपल्स में वर्ल्ड यूनिवर्सियड में 100 मीटर की स्पर्धा में स्वर्ण जीतने वाली पहली भारतीय बनीं। ओडिशा के एक छोटे से गाँव से आने वाली, दुती चंद ने महिलाओं के 100 मीटर में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया और ओलंपिक में महिलाओं की 100 मीटर में भाग लेने वाली केवल पाँचवीं भारतीय हैं, जब उन्होंने 2016 के रियो खेलों के लिए क्वालीफाई किया।

पैसाबाजार, SBM बैंक ने स्टेप अप क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने की घोषणा की

Paisabazaar.com, भारत का सबसे बड़ा लेंडिंग मार्केटप्लेस और क्रेडिट स्कोर प्लेटफॉर्म और SBM बैंक इंडिया, सबसे युवा यूनिवर्सल बैंक ने "स्टेप अप क्रेडिट कार्ड (Step Up Credit Card)" लॉन्च करने की घोषणा की - एक क्रेडिट-बिल्डर उत्पाद जो अपात्र क्रेडिट स्कोर होने के कारण औपचारिक क्रेडिट तक सीमित पहुंच वाले उपभोक्ताओं के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह पैसाबाजार की नव-ऋण रणनीति के तहत लॉन्च किया जाने वाला पहला उत्पाद है। SBM बैंक इंडिया के साथ साझेदारी में बनाया गया स्टेप अप क्रेडिट कार्ड, पैसाबाजार की नव-उधार रणनीति के तहत लॉन्च किया जाने वाला पहला उत्पाद है। एक सावधि जमा (SBM बैंक इंडिया के साथ) के खिलाफ प्रदान किया गया एक सुरक्षित कार्ड, स्टेप अप कार्ड उपभोक्ताओं को क्षतिग्रस्त क्रेडिट या बिना क्रेडिट इतिहास वाले उपभोक्ताओं को अपना क्रेडिट स्कोर बनाने में मदद करता है।

मैक्स वेर्स्टाप्पेन ने जीता 2021 स्टायरियन ग्रांड प्रिक्स

मैक्स वेर्स्टाप्पेन (नीदरलैंड-रेड बुल) ने 2021 स्टायरियन ग्रांड प्रिक्स जीता है। 2021 फॉर्मूला वन सीज़न में वेर्स्टाप्पेन की यह चौथी जीत है। इसके अलावा, इस जीत के साथ, वेर्स्टाप्पेन 156 अंकों के साथ 2021 ड्राइवर चैंपियनशिप स्टैंडिंग में पहला स्थान प्राप्त किया है, उसके बाद हैमिल्टन (138) का स्थान है। लुईस हैमिल्टन (ब्रिटेन-मर्सिडीज) दूसरे स्थान पर रहे। वाल्टेरी बोटास (फिनलैंड-मर्सिडीज) तीसरे स्थान पर रहे।

विश्व बैंक ने केरल के लिए USD 125 मिलियन की वित्तीय सहायता को दी मंजूरी

विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक मंडल ने राज्य को प्राकृतिक आपदाओं, जलवायु परिवर्तन प्रभावों, बीमारी के प्रकोप और महामारी के खिलाफ तैयारियों में मदद करने के लिए 'रेसिलिएंट केरल प्रोग्राम (Resilient Kerala Program)' के लिए 125 मिलियन डॉलर की सहायता को मंजूरी दी है। इंटरनेशनल बैंक फॉर रिकंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट (IBRD) के $125 मिलियन के ऋण की अंतिम परिपक्वता अवधि 14 वर्ष है, जिसमें छह वर्ष की छूट अवधि शामिल है। 2018 के भारी मानसून केरल में लगभग एक सदी में सबसे खराब थे, जिससे विनाशकारी बाढ़ और भूस्खलन हुआ। इसने मुख्य रूप से पंबा नदी बेसिन में 5 मिलियन से अधिक लोगों को प्रभावित किया।

आरके सभरवाल को मिला मंगोलिया का सर्वोच्च नागरिक सम्मान

इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड (EIL) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (CMD), आरके सभरवाल (RK Sabharwal) को महामहिम द्वारा मंगोलिया के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार 'द ऑर्डर ऑफ पोलर स्टार (The Order of Polar Star)' से सम्मानित किया गया है। मंगोलिया के राष्ट्रपति, मंगोलिया में पहली बार तेल रिफाइनरी की स्थापना में उनके द्वारा किए गए उत्कृष्ट योगदान को मान्यता देते हैं। मंगोलिया सरकार की ओर से, यह पुरस्कार मंगोलिया के दूतावास में आयोजित एक समारोह में, भारत के लिए मंगोलिया के राजदूत, महामहिम गोंचिंग गनबोल्ड (Gonching Ganbold) द्वारा प्रदान किया गया था।

फ्रेंच नॉन-फिक्शन लेखक इम्मानुएल कैरेर ने जीत शीर्ष स्पेनिश पुरस्कार

उच्च साहित्यिक वेन में अपनी गैर-काल्पनिक पुस्तकों के लिए लोकप्रिय फ्रांसीसी लेखक इम्मानुएल कैरेर (Emmanuel Carrere) को इस साल के स्पैनिश प्रिंसेस ऑफ ऑस्ट्रियस लिटरेचर अवार्ड (Spanish Princess of Asturias Literature Award) से सम्मानित किया गया है। 50000-यूरो पुरस्कार स्पेनिश सिंहासन के उत्तराधिकारी, राजकुमारी लियोनोर (Princess Leonor) के नाम पर फाउंडेशन द्वारा दिए गए 8 प्रतिष्ठित पुरस्कारों में से एक है। 8 पुरस्कार विभिन्न विषयों-कला, सामाजिक विज्ञान, खेल आदि को कवर करते हैं।

अमेज़ॅन के AWS ने एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग ऐप Wickr का अधिग्रहण किया

अमेज़न वेब सर्विसेज ने विकर (Wickr) नामक एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग एप्प का अधिग्रहण कर लिया है। इस मैसेजिंग एप्प की स्थापना 2012 में हुई थी। विकर ऐप एक एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग एप्प है जो पत्रकारों और व्हिसल ब्लोअर के बीच लोकप्रिय रहा है। यह अभी तक स्पष्ट नहीं है कि यह कदम मुफ्त यूजर्स के लिए एप्प की लोकप्रियता को कैसे प्रभावित करेगा। अमेज़न वेब सर्विसेज, अमेज़न की एक सहायक कंपनी है जो व्यक्तियों को ऑन-डिमांड क्लाउड कंप्यूटिंग प्लेटफॉर्म और एपीआई प्रदान करती है। स्टीफन श्मिट अमेज़न वेब सर्विसेज के उपाध्यक्ष हैं। Amazon Elastic Compute Cloud (EC2) कंपनी की एक ऐसी सेवा है जो यूजर्स को हर समय इंटरनेट के माध्यम से कंप्यूटरों का वर्चुअल क्लस्टर रखने की अनुमति देती है। ये वर्चुअल कंप्यूटर हार्डवेयर सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (CPU) और ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट (GPU), लोकल और रैम मेमोरी, हार्ड-डिस्क और SSDस्टोरेज आदि के संबंध में वास्तविक कंप्यूटर के समान हैं।

न्यायमूर्ति श्री रवि विजयकुमार मलीमथ हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश का कार्यभार सम्भालेंगे

राष्ट्रपति ने संविधान के अनुच्छेद 223 में निहित अधिकारों का प्रयोग करते हुए न्यायमूर्ति श्री रवि विजयकुमार मलीमथ को हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय का मुख्य न्यायाधीश नियुक्त किया है। वे 01, जुलाई 2021 को अपना पदभार ग्रहण करेंगे। वे हिमाचल प्रदेश उच्च न्यायालय के निवर्तमान मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति श्री लिंगप्पा नारायण स्वामी का स्थान लेंगे।

Ind-Ra ने FY22 के लिए भारत की जीडीपी विकास दर को 9.6% पर संशोधित किया

इंडिया रेटिंग्स एंड रिसर्च (Ind-Ra) ने FY22 (2021-22) के लिए भारत की जीडीपी विकास दर 9.6 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है। इससे पहले रेटिंग एजेंसी ने इसके 10.1 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया था। हालाँकि, यह दर 31 दिसंबर, 2021 तक भारत द्वारा अपनी पूरी वयस्क आबादी का टीकाकरण करने पर निर्भर है।

पुर्तगाल के स्ट्राइकर क्रिस्टियानो रोनाल्डो (109 गोल) ईरान के अली डेई के साथ पुरुष अंतर्राष्ट्रीय फुटबॉल में संयुक्त शीर्ष स्कोरर बने

क्रिस्टियानो रोनाल्डो (Cristiano Ronaldo) संयुक्त रूप से शीर्ष स्कोर करने वाले सर्वकालिक पुरुष अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी बन गए हैं। वह वर्तमान में ईरान के दिग्गज अली डेई (Ali Daei) के साथ संयुक्त शीर्ष स्कोर हैं, जिन्होंने 1993 और 2006 के बीच 149 मैचों में 109 बार स्कोर किया था। क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने 176 मैचों में 109 गोल के साथ पुरुषों के समग्र स्कोरिंग रिकॉर्ड को टाई करने के लिए दो पेनल्टी किए और फ्रांस के साथ 2-2 से ड्रॉ के बाद यूरोपीय चैम्पियनशिप में पुर्तगाल 16 के दौर में आगे बढ़ा।

JSCA, SAIL-BSL ने बोकारो में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के लिए किया समझौता

झारखंड राज्य क्रिकेट संघ (JSCA) ने बोकारो शहर में एक अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण के लिए SAIL बोकारो स्टील प्लांट (BSL) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। एक बार स्टेडियम तैयार हो जाने के बाद, बोकारो जमशेदपुर और रांची के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम बनाने वाला झारखंड का तीसरा शहर बन जाएगा। समझौता ज्ञापन एक पट्टा समझौता है जिसके तहत बोकारो स्टील प्लांट बोकारो के बालीडीह क्षेत्र में एक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण के लिए अपनी 20.17 एकड़ जमीन को 33 साल के लिए JSCA को हस्तांतरित करेगा। प्रस्तावित स्टेडियम SAIL टाउनशिप में बनने वाला पहला स्टेडियम भी होगा।

एपीडा ने दुबई के लिए बर्मी अंगूर “लैटिको” के निर्यात के निर्यात को सुगम बनाया

पूर्वोत्तर राज्यों से कृषि और प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों की निर्यात क्षमता में सुधार के प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए, ताजा बर्मी अंगूर की एक खेप, जिसे असमिया भाषा में 'लैटिको' के रूप में जाना जाता है, का एक शिपमेंट गुवाहाटी से हवाई मार्ग से दुबई में निर्यात किया गया है। लेटिको जो विटामिन सी और आयरन से भरपूर होती है, की एक खेप असम के दरंग जिले के एक संग्रह केंद्र में पैक की गई। एपीडा पंजीकृत किगा एक्जिम प्राइवेट लिमिटेड के माध्यम से खेप को गुवाहाटी हवाई अड्डे से दिल्ली होते हुए दुबई ले जाया गया।

सांख्यिकी दिवस

प्रतिवर्ष 29 जून को मनाया जाने वाला सांख्यिकी दिवस इस बार कोविड महामारी को देखते हुए वर्चुअल माध्‍यम से नीति आयोग में मनाया जाएगा। यह दिवस जाने माने सांख्यिकी विशेषज्ञ प्रो. प्रशांत चंद्र महालनोबिस के जन्‍मदिन पर मनाया जाता है। प्रो. महालनोबिस ने राष्‍ट्रीय सांख्यिकी प्रणाली की स्‍थापना में महत्‍वपूर्ण योगदान दिया था। प्रतिवर्ष सांख्यिकी दिवस लोगों के रोजमर्रा के जीवन में सांख्यिकी के प्रयोग को लोकप्रिय बनाने के उद्देश्‍य से मनाया जाता है। साथ ही इस दिन लोगों को यह भी बताया जाता है कि सरकारी नीतियों के निर्धारण में सांख्यिकी का किस प्रकार इस्‍तेमाल किया जाता है। प्रतिवर्ष सांख्यिकी प्रणाली में सुधार लाने के लिए राष्‍ट्रीय महत्‍व का एक विषय - थीम के रूप में चुना जाता है। इस वर्ष का विषय है - सतत विकास के लक्ष्‍य हासिल करने की दिशा में भूख को समाप्‍त करना, खाद्य सुरक्षा हासिल करना और सतत कृषि को बढ़ावा देना

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.