Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

30 June 2021

वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने कोविड-19 महामारी के खिलाफ लड़ाई में भारतीय अर्थव्यवस्था को मज़बूत बनाने के लिए 6,28,993 करोड़ रुपये के राहत पैकेज की घोषणा की

केंद्रीय वित्त और कॉर्पोरेट मामले मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर से प्रभावित विभिन्न क्षेत्रों को राहत प्रदान करने के लिए कई उपायों की आज घोषणा की। घोषित उपायों का उद्देश्य स्वास्थ्य प्रणालियों को आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए तैयार करना और विकास एवं रोज़गार के लिए प्रोत्साहन प्रदान करना है। 6,28,993 करोड़ रुपयों की राशि के कुल 17 उपायों की घोषणा की गई। इनमें पहले घोषित किए गए दो उपाय, डीएपी और पीएंडके उर्वरकों के लिए अतिरिक्त सब्सिडी और मई से नवंबर, 2021 तक प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (पीएमजीकेएवाई) का विस्तार भी शामिल हैं।
इन 17 उपायों को आगे 3 व्यापक श्रेणियों में बांटा गया है:

  1. महामारी से आर्थिक राहत (8)
  2. सार्वजनिक स्वास्थ्य को सुदृढ़ बनाना (1)
  3. विकास और रोजगार के लिए प्रोत्साहन (8)

ओडिशा-WFP ने स्वयं सहायता समूहों को सशक्त बनाने के लिए समझौता किया

ओडिशा सरकार और संयुक्त राष्ट्र विश्व खाद्य कार्यक्रम (WFP) ने घरेलू खाद्य और पोषण सुरक्षा में सुधार के लिए साझेदारी की है। आजीविका की पहल को मजबूत करके और राज्य समर्थित महिला स्वयं सहायता समूहों (WSHG) तक पहुंचकर घरेलू खाद्य और पोषण सुरक्षा में सुधार किया जाएगा। यह ओडिशा में पोषण सुरक्षा हासिल करने के लिए एक महत्वपूर्ण साझेदारी है जो महिलाओं के सशक्तिकरण, आजीविका और आय पर भी ध्यान केंद्रित करेगी। खाद्य सुरक्षा में कमजोरियों को दूर करने और कम करने के लिए इस तरह की पहल महत्वपूर्ण हैं। यह साझेदारी दिसंबर 2023 तक प्रभावी रहेगी।

नेटरैक्‍स इंदौर में 11 किलोमीटर 300 मीटर लंबे विश्‍वस्‍तरीय हाईस्‍पीड ट्रैक का वर्चुअल शुभारंभ

भारी उद्योग एवं लोक उद्यम मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने इंदौर में एनएटीआरएएक्स- हाई स्पीड ट्रैक (एचएसटी)का उद्घाटन किया, जो एशिया का सबसे लंबा और दुनिया का पांचवां सबसे लंबा ट्रैक है। एनएटीआरएएक्स को 1000 एकड़ भूमि के क्षेत्र में विकसित किया गया है। जहां पर 2 पहिया वाहनों से लेकर भारी ट्रैक्टर ट्रेलरों तक के सभी प्रमुख श्रेणी वाले वाहनों के हाई स्पीड परीक्षण हो सकेंगे। जो कि वाहनों के लिए सभी प्रकार के हाई स्पीड परीक्षण का एक प्रमुख केंद्र होगा। ट्रैक के घुमावों पर वाहनों की स्टेयरिंग का नियंत्रण 375 किलोमीटर प्रति घंटे की अधिकतम गति पर भी किया जा सकता है। इसके लिएट्रैक को कम अंडाकार बनाया गया है। जो इसे से वैश्विक स्तर पर सबसे सुरक्षित परीक्षण ट्रैक में से एक बनाता है।

पी. साईनाथ (P. Sainath) को 2021 फुकुओका पुरस्कार (Fukuoka Prize) से सम्मानित किया गया

प्रसिद्ध पत्रकार पी. साईनाथ (P. Sainath) को फुकुओका पुरस्कार 2021 (Fukuoka Prize 2021) के तीन प्राप्तकर्ताओं में से एक के रूप में चुना गया है। साईनाथ को फुकुओका पुरस्कार का ‘ग्रैंड प्राइज’ मिलेगा। अकादमिक पुरस्कार जापान के प्रो. किशिमोतो मियो (Kishimoto Mio) को दिया जाएगा। कला और संस्कृति का पुरस्कार थाईलैंड की फिल्म निर्माता प्रबदा यून (Prabda Yoon) को दिया जाएगा। फुकुओका पुरस्कार समिति के सचिवालय ने पी. साईनाथ को “फुकुओका पुरस्कार के ग्रैंड प्राइज के बहुत योग्य प्राप्तकर्ता” के रूप में वर्णित किया। उन्हें ग्रामीण भारत पर उनके लेखन और टिप्पणियों के माध्यम से ज्ञान का एक नया रूप बनाने और नागरिक सहयोग को बढ़ावा देने के लिए उनके काम के लिए सम्मानित किया जाएगा। फुकुओका पुरस्कार (Fukuoka Prize) फुकुओका शहर और फुकुओका सिटी इंटरनेशनल फाउंडेशन द्वारा स्थापित एक पुरस्कार है। यह एशियाई संस्कृति के संरक्षण और निर्माण में व्यक्तियों या संगठनों के काम का सम्मान करने के लिए दिया जाता है।

‘ताज’ (Taj) बना दुनिया का सबसे मजबूत होटल ब्रांड

दक्षिण एशिया की सबसे बड़ी हॉस्पिटैलिटी कंपनी, इंडियन होटल्स कंपनी (IHCL) के अनुसार, प्रतिष्ठित ब्रांड ‘ताज’ को ब्रांड फाइनेंस द्वारा दुनिया भर में सबसे मजबूत होटल ब्रांड का दर्जा दिया गया है। यह घोषणा दुनिया की अग्रणी ब्रांड वैल्यूएशन कंसल्टेंसी ब्रांड फाइनेंस (Brand Finance) ने अपनी वार्षिक ‘होटल 50 2021’ रिपोर्ट में की है। यह रिपोर्ट दुनिया भर में सबसे मूल्यवान और मजबूत होटल ब्रांडों को चिन्हित करती है। ताज को कर्मचारियों की संतुष्टि, ग्राहक परिचित, कॉर्पोरेट प्रतिष्ठा और विश्व स्तरीय ग्राहक सेवा के लिए 100 में से 89.3 का समग्र ब्रांड शक्ति सूचकांक (Brand Strength Index) और AAA रेटिंग दी गयी है। होटल 50 2021 की रिपोर्ट में कंपनी द्वारा RESET 2020 रणनीति के सफल कार्यान्वयन पर भी प्रकाश डाला गया है। इस रणनीति ने एक परिवर्तनकारी ढांचा प्रदान किया और ताज ब्रांड को महामारी संबंधी चुनौतियों से पार पाने में मदद की।

केंद्र सरकार ने भारतीय निजी कंपनियों को रॉकेट लॉन्च साइट बनाने और संचालित करने की अनुमति दी

केंद्र सरकार ने निजी कंपनियों को देश के भीतर और बाहर रॉकेट लॉन्च साइट स्थापित करने और संचालित करने की अनुमति दी है। हालांकि, इसके लिए पहले सरकार से अनुमति लेनी होगी। मसौदा राष्ट्रीय अंतरिक्ष परिवहन नीति-2020 (Draft National Space Transportation Policy-2020) कोअंतरिक्ष विभाग द्वारा पेश किया गया था, IN-SPACe समग्र अनुमोदन के लिए जिम्मेदार नोडल एजेंसी है।इस नीति के अनुसार, भारतीय या विदेशी क्षेत्र से किसी भी कक्षीय या उप-कक्षीय रॉकेट का लांच Indian National Space Promotion & Authorization Center (IN-SPACe) से अनुमति के बाद ही किया जा सकता है।मिशन को स्वयं या लीज पर ली गयी लॉन्च साइट या जमीन, समुद्र या वायु जैसे मोबाइल प्लेटफॉर्म से लॉन्च किया जा सकता है।वर्तमान में, अग्निकुल कॉसमॉस (Agnikul Cosmos) छोटे उपग्रहों को कक्षा में लॉन्च करने के लिए छोटे रॉकेट विकसित कर रहा है। स्काईरूट एयरोस्पेस (Skyroot Aerospace) एक अन्य छोटा रॉकेट निर्माता है।इस नीति के अनुसार, IN-SPACe प्राधिकरण को अंतरराष्ट्रीय समझौतों के अनुसार राष्ट्र की देयता को पूरा करने के लिए अपने स्वामित्व के तहत प्रस्तावक द्वारा वित्तीय गारंटी या बीमा कवर की आवश्यकता होती है। यदि लांच भारत के बाहर किया जाएगा, तो किसी अन्य देश या क्षेत्र में गतिविधियों के दायरे को शुरू करने के लिए आवश्यक सभी अनुमोदन संबंधित राष्ट्र या क्षेत्र के कानूनों के अनुसार होंगे।उस क्षेत्र को नियंत्रित करने वाले प्रशासन का अनुपालन और अनुमोदन जहां से लांच किया जाता है, प्रस्तावक द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा।

बिहार कृषि विश्वविद्यालय के वैज्ञानिकों ने एक अनोखी किस्म का 'काला अमरूद' विकसित किया

बिहार कृषि विश्वविद्यालय, भागलपुर के वैज्ञानिकों ने अमरूद की एक अनोखी किस्म 'काला अमरूद' विकसित किया है। इसमें प्रचुर मात्रा में ऑक्सीकरण रोधी, खनिज और विटामिन है। विश्वविद्यालय के एसोसिएट निदेशक डॉक्टर एम फ़िजा अहमद ने कहा कि इसे तीन वर्ष से अधिक के अनुसंधान के बाद विकसित किया गया है और इसके आकार, सुगंध और लंबे समय तक रहने के लिए कुछ सुधार के बाद जल्द ही इसे व्यावसायिक खेती के लिए शुरू किया जा सकता है।

ई-कोर्ट्स को भूमि रिकॉर्ड से जोड़ेगी केंद्र सरकार

केंद्र सरकार ने ई-कोर्ट को भूमि रिकॉर्ड और पंजीकरण आधार से जोड़ने की योजना बनाई है ताकि वास्तविक खरीदारों को यह पता चल सके कि भूमि किसी कानूनी विवाद में है या नहीं। अब तक उत्तर प्रदेश, महाराष्ट्र और हरियाणा राज्यों में ई-कोर्ट को भूमि रिकॉर्ड और पंजीकरण डेटाबेस से जोड़ने की पायलट परियोजना पूरी की जा चुकी है। कानून मंत्रालय में न्याय विभाग ने सभी उच्च न्यायालयों के रजिस्ट्रार जनरल से संपत्ति विवादों के तेजी से निपटान के लिए ई-कोर्ट और राष्ट्रीय न्यायिक डेटा ग्रिड (NJDG) के साथ भूमि रिकॉर्ड और पंजीकरण डेटाबेस को एकीकृत करने के लिए राज्य सरकारों को मंजूरी प्रदान करने का आग्रह किया है। त्रिपुरा, असम, अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, मिजोरम, नागालैंड और हिमाचल प्रदेश सहित आठ अदालतों ने जवाब दिया है।

नरसिम्हा राव के नाम से काकतीय विश्वविद्यालय में विशेष पीठ का गठन किया जाएगा

तेलंगाना में पूर्व प्रधानमंत्री नरसिम्हा राव की 100वीं जयंती पर उन्हें भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई। इस अवसर पर हैदराबाद में पूर्व प्रधानमंत्री की 26 फुट ऊंची प्रतिमा का राज्‍यपाल तमिलिसाई सौंदरराजन और मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने अनावरण किया। इस अवसर पर राज्यपाल ने अपने संबोधन में विभिन्न क्षेत्रों में नरसिम्हा राव के योगदान का स्‍मरण किया। उन्होंने इस अवसर पर आठ पुस्‍तकों का भी विमोचन किया। मुख्यमंत्री चंद्रशेखर राव ने कहा कि शिक्षा और भाषाविज्ञान के क्षेत्र में नरसिम्हा राव के योगदान की स्‍मृति में उनके नाम से काकतीय विश्वविद्यालय में विशेष पीठ का गठन किया जाएगा।

FAME योजना 2024 तक बढ़ाई गई

सरकार ने ‘Faster Adoption and Manufacturing of Electric Vehicles in India Phase II (FAME Phase II)’ को 2 साल तक बढ़ाने का फैसला किया है। शुरुआत में FAME योजना 1 अप्रैल, 2019 से तीन साल की अवधि के लिए लागू की जानी थी। अब, यह 31 मार्च, 2024 तक लागू रहेगी। भारी उद्योग विभाग द्वारा इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स (e2W) के लिए मांग प्रोत्साहन को 10,000 रुपये/KWh से बढ़ाकर 15,000/KWh करने के बाद यह तिथि बढ़ा दी गई है।

आईएसएसएफ विश्वकप निशानेबाजी में भारत की राही सरनोबत ने महिला वर्ग की 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता

आईएसएसएफ विश्वकप निशानेबाजी में, भारत की राही सरनोबत ने क्रोएशिया में महिला वर्ग के 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता। 30 वर्षीय राही ने 25 मीटर पिस्टल स्पर्धा के फाइनल में 50 में से 39 शॉट लगाए और भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता। मनु भाकर सातवें स्थान पर रहीं।

दीपिका कुमारी ने जारी विश्व तीरंदाजी रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया

दीपिका कुमारी ने पेरिस में आयोजित तीसरे चरण की विश्व तीरंदाजी चैंपियनशिप के बाद जारी नवीनतम विश्व रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है। दीपिका ने व्यक्तिगत महिला रिकर्व स्‍पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने के साथ-साथ एक ही दिन में तीन स्वर्ण पदक जीतकर एक नया रिकॉर्ड बनाया। दीपिका तोक्यो ओलंपिक में देश का प्रतिनिधित्व करने वाली एकमात्र महिला तीरंदाज हैं। दीपिका की उपलब्धि पर भारतीय तीरंदाजी संघ के अध्यक्ष और केंद्रीय जनजातीय मामलों के मंत्री अर्जुन मुंडा ने विश्व कप तीरंदाजी में पदक जीतने वाले सभी तीरंदाजों को बधाई दी।

भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार के कार्यालय ने आत्मनिर्भर कृषि ऐप लॉन्च किया

सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा सावधानीपूर्वक संग्रह की गई जानकारियों का भंडार है जो किसानों के लिए बहुत प्रासंगिक हो सकती है लेकिन ये जानकारियां ऐसे विभिन्न प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध है जो किसानों के हित के लिए तो है लेकिन ये उनको आसानी समझ में नहीं आती है। किसानों के फायदे के लिए अब इस कमी को दूर करने का काम राष्ट्रीय डिजिटल प्लेटफॉर्म का घटक किसान मित्र कर रहा है। इसके तहत वह विभिन्न मंत्रालयों /विभागों जैसे भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी), भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो), राष्ट्रीय जल सूचना विज्ञान केंद्र (एनडब्ल्यूआईसी) के डेटा को आत्मनिर्भर कृषि ऐप पर एकत्र कर रहा है जो कि किसानों के लिए उपलब्ध होगा। आत्मनिर्भर कृषि ऐप को किसानों को कृषि संबंधित बारीक से बारीक जानकारी उपलब्ध कराने और मौसम संबंधी जानकारी व अलर्ट सुविधा देने के लिए बनाया गया है। इसके जरिए किसानों को मिट्टी के प्रकार, मिट्टी की सेहत, नमी, मौसम और पानी उपलब्धता से संबंधित आंकड़ों को एकत्र किया गया है। और कृषि-जोत स्तर पर प्रत्येक किसान के लिए फसल चयन, उर्वरक आवश्यकताओं और पानी की जरूरत संबंधित जानकारियों का विश्लेषण भी ऐप पर किया गया है।

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस 2021 स्पेन के बार्सिलोना में शुरू हुई

मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस (MWC) 2021 का दुनिया का सबसे बड़ा मोबाइल इवेंट है। इसकी शुरुआत 28 जून को बार्सिलोना में हुई। यह सबसे बड़े ट्रेड शो में से एक है जो कोविड-19 महामारी के बीच हाइब्रिड रूप में आयोजित किया जा रहा है। इस साल इस इवेंट में Nokia, Goggle, Facebook, Xiaomi और Sony जैसे ब्रांड शामिल हो रहे हैं। मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस या MWC बार्सिलोना दूरसंचार उद्योग में नवाचारों पर केंद्रित एक वार्षिक कार्यक्रम है। इसे GSMA द्वारा होस्ट किया जा रहा है। इस कार्यक्रम में प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटरों, घटक निर्माताओं, स्मार्टफोन कंपनियों, मीडिया और दुनिया भर के दूरसंचार मंत्रालयों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।

चीन ने शुरू किया बैहेतन हाइड्रो प्रोजेक्ट

चीन ने विशाल बैहेतन (Baihetan) जलविद्युत संयंत्र की दो इकाइयों को ऑपरेशनलाइज किया, जो दुनिया भर में निर्माणाधीन सबसे बड़ी जलविद्युत परियोजना है। दक्षिण पश्चिम चीन में यांग्त्ज़ी (Yangtze) नदी ने पहली बार बिजली पैदा की। पनबिजली परियोजना के पहले दो 1-गीगावाट (GW) टर्बाइन 28 जून से शुरू हुए तीन दिवसीय परीक्षण के बाद औपचारिक संचालन में जाएंगे। इस पनबिजली परियोजना का निर्माण चाइना थ्री गोरजेस कॉरपोरेशन (China Three Gorges Corporation) ने किया है जो दुनिया के सबसे बड़े हाइड्रोपावर प्लांट का संचालक है। यह थ्री गोरजेस डैम (Three Gorges Dam) युन्नान और सिचुआन के दक्षिण-पश्चिमी प्रांतों के बीच की सीमा पर स्थित है। इसका निर्माण जिंशा नामक यांग्त्ज़ी नदी के अपस्ट्रीम खंड पर किया गया था। इस परियोजना की कुल स्थापित क्षमता 16 मिलियन किलोवाट है। हाइड्रोपावर स्टेशन 16 हाइड्रो-जनरेटिंग यूनिट्स से लैस है। प्रत्येक इकाई की क्षमता 1 मिलियन किलोवाट है। यह दुनिया भर में सबसे बड़ी एकल-इकाई क्षमता है।

Black Sea में सैन्य अभ्यास ‘सी ब्रीज 2021’ शुरू

यूक्रेन और अमेरिका संयुक्त रूप से सैन्य अभ्यास सी ब्रीज 2021 कर रहे हैं। साल 1997 में शुरू हुए इस सैन्य अभ्यास में, मौजूदा साल में तीस अन्य देश भी शामिल होंगे, लेकिन रूस ने इस अभ्यास को फिलहाल टालने के लिए कहा है। संयुक्त रूप से आयोजित ये सैन्य अभ्यास काला सागर (Black Sea) और दक्षिणी यूक्रेन में होगा। सी ब्रीज आयोजित करने का मकसद अभ्यास में शामिल होने वाले देशों की नेवी को बुनियादी तौर पर मजबूत करना है, ताकी समुद्री इलाकों में शांती बनी रहे।

FAO स्वदेशी लोगों की खाद्य प्रणाली पर रिपोर्ट जारी की

संयुक्त राष्ट्र खाद्य एवं कृषि संगठन (FAO) की रिपोर्ट के अनुसार, आर्कटिक से लेकर अमेज़न तक जलवायु परिवर्तन और आर्थिक दबावों के कारण स्वदेशी समुदायों की पारंपरिक भोजन एकत्र करने की तकनीक खतरे में है। FAO के अनुसार, विभिन्न स्वदेशी लोगों द्वारा उपयोग की जाने वाली खाद्य प्रणालियाँ दक्षता के मामले में दुनिया की सबसे स्थायी हैं। रिपोर्ट ऐसी परिष्कृत खाद्य प्रणालियों के बढ़ते खतरों के प्रति आगाह करती है। जलवायु परिवर्तन, प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं और रियायतें देने के कारण खाद्य प्रणालियां उच्च जोखिम में हैं, जो खनन, वाणिज्यिक कृषि और कंपनियों को स्वदेशी लोगों के क्षेत्रों में संचालित करने की अनुमति देती हैं।

नस्लीय न्याय और समानता पर संयुक्त राष्ट्र ने रिपोर्ट जारी की

संयुक्त राष्ट्र ने नस्लीय न्याय और समानता पर अपनी रिपोर्ट प्रकाशित की और जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या जैसे बार-बार होने वाले आक्रोश से बचने के लिए दुनिया भर में अश्वेत लोगों के खिलाफ प्रणालीगत नस्लवाद को तुरंत खत्म करने का आह्वान किया। इस रिपोर्ट के अनुसार, अफ्रीकी मूल के लोगों के अमानवीयकरण ने नस्लीय भेदभाव और हिंसा के लिए एक संस्कृति सहिष्णुता पैदा की है।इसमें पीड़ितों के लिए जवाबदेही और निवारण भी शामिल है। संयुक्त राष्ट्रमानवाधिकार उच्चायुक्त ने नस्लीय न्याय और समानता पर परिवर्तन लाने के लिए चार सूत्री एजेंडा तय किया है और देशों से इसे लागू करने को कहा है।इसने ब्लैक लाइव्स मैटर जैसे समूहों के लिए ऐतिहासिक नस्लवाद और फंडिंग के लिए पुनर्मूल्यांकन को शामिल करने का आह्वान किया।जब नस्लवाद की बात आती है तो इसने “इनकार की संस्कृतियों” को उलटने का आह्वान किया।इसने कहा कि कानून प्रवर्तन अधिकारियों द्वारा मानवाधिकारों के उल्लंघन के लिए कोई छूट नहीं होनी चाहिए। इसने विश्वास बनाने और संस्थागत निरीक्षण को सुदृढ़ करने का भी आग्रह किया।यह अश्वेत लोगों और नस्लवाद विरोधी कार्यकर्ताओं की आवाज सुनने के लिए भी अनिवार्य है।

भारतीय नौसेना और मेसर्स बीईएल के बीच टेक्नोलॉजी इनक्यूबेशन फोरम (टीआईएफ) हेतु एमओयू

भारतीय नौसेना और मेसर्स भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड, बैंगलोर के बीच 29 जून 2021 को एकीकृत मुख्यालय, रक्षा मंत्रालय (नौसेना), नई दिल्ली में एक संयुक्त प्रौद्योगिकी इनक्यूबेशन फोरम (टीआईएफ) के निर्माण के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए गए। प्रौद्योगिकी इनक्यूबेशन फोरम अभिनव और रचनात्मक सोच और उभरती प्रौद्योगिकियों के विकास को बढ़ावा देने की दिशा में भारतीय नौसेना और भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड के संयुक्त दृष्टिकोण को दर्शाता है। टीआईएफ के व्यापक चार्टर में हथियार और सेंसर, सूचना प्रौद्योगिकी और उभरती प्रौद्योगिकियों जैसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एंड मशीन लर्निंग, क्वांटम कंप्यूटिंग, स्वायत्त प्लेटफार्मों/ रोबोटिक्स, इमेज प्रोसेसिंग और संज्ञानात्मक रेडियो के क्षेत्र में प्रौद्योगिकी विकास शामिल है।

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री सूक्ष्‍म खाद्य उद्योग उन्‍नयन योजना (पीएमएफएमई) का एक वर्ष पूर्ण

खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग के असंगठित खंड में मौजूदा व्‍यक्तिगत सूक्ष्‍म उद्यमों की प्रतिस्‍पर्धात्‍मकता बढ़ाने और इस क्षेत्र के औपचारिकता को प्रोत्‍साहन देने के लिए आत्‍मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत शुरू की गई केंद्र प्रायोजित प्रधानमंत्री सूक्ष्‍म खाद्य उद्योग उन्‍नयन योजना अपने एक वर्ष के पूरा होने का प्रतीक है। दिनांक 29 जून, 2020 को शुरू की गई पीएमएफएमई योजना, 35 राज्‍यों और संघ राज्‍य क्षेत्रों में कार्यान्वित की जा रही है । पीएमएफएमई योजना के आवेदन के लिए ऑनलाईन पोर्टल दिनांक 25 जनवरी, 2021 को शुरू किया गया था । पोर्टल पर 9000 से अधिक व्यक्तिगत लाभार्थियों ने पंजीकरण कराया है, जिनमें से 3500 से अधिक आवेदन योजना के तहत सफलतापूर्वक जमा किए गए हैं।

मास्टरकार्ड और इंस्टामोजो ने साझेदारी की घोषणा की

मास्टरकार्ड (Mastercard) ने 28 जून, 2021 को इंस्टामोजो (Instamojo) में रणनीतिक इक्विटी निवेश की घोषणा की। भारत के सबसे बड़े फुल-स्टैक डिजिटल समाधान प्रदाता, इंस्टामोजो में निवेश का उद्देश्य MSME और गिग वर्कर्स को सशक्त बनाना है। उपयोग में आसान समाधान प्रदान करके यह सशक्तिकरण किया जाएगा जो उन्हें तेजी से डिजिटाइज़ करने में मदद करेगा। यह ऑनलाइन स्टोर स्थापित करने, डिजिटल भुगतान स्वीकृति क्षमताओं से लैस और ग्राहकों तक पहुंचने में मदद करेगा।

यूके ने दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टो एक्सचेंज Binance पर प्रतिबंध लगाया

ब्रिटेन के वित्तीय नियामक, वित्तीय आचरण प्राधिकरण (FCA) ने दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज, Binance पर प्रतिबंध लगा दिया है। Binance किसी भी विनियमित गतिविधि का संचालन नहीं कर सकता क्योंकि यह विश्व स्तर पर बढ़ती जांच के दायरे में आएगा। Binance Markets को Binance कंपनी द्वारा 2020 में अधिग्रहित किया गया था। यह नियामक अनुमतियों का उपयोग नहीं कर रहा था। हालांकि, FCA के इस कदम से उसकी वेबसाइट Binance.com पर दी जाने वाली सेवाओं पर कोई असर नहीं पड़ेगा। Binance ने जून, 2021 में घोषणा की थी कि उसने एक एफसीए-विनियमित इकाई खरीदी है और यह पाउंड और यूरो का उपयोग करके क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग सेवाएं प्रदान करेगी।

गंगा नदी घाटी के हिमनद झील एटलस का विमोचन

जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग सचिव श्री पंकज कुमार ने एक ऑनलाइन कार्यक्रम में गंगा नदी घाटी के हिमनद झील एटलस, जिसे ग्लेशियल लेक एटलस भी कहा जाता है, उसका विमोचन किया। इस वर्चुअल कार्यक्रम में अंतरिक्ष विभाग सचिव और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) अध्यक्ष डॉ. के सिवन के अलावा जल संसाधन विभाग, अंतरिक्ष विभाग, राष्ट्रीय सुदूर संवेदन केंद्र (एनआरएससी) और राज्य सरकार के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे। यह हिमनद झील एटलस गंगा नदी घाटी से पैदा होने वाली हिमनद झीलों पर आधारित है जो इसके उद्गम स्थल से लेकर हिमालय की तलहटी तक 2,47,109 वर्ग किमी के जलग्रहण क्षेत्र को कवर करती हैं। गंगा नदी बेसिन के अध्ययन में भारत का हिस्सा और सीमा पार क्षेत्र शामिल हैं। यह एटलस एनआरएससी, इसरो के भुवन पोर्टल (https://bhuvan.nrsc.gov.in/nhp/), इंडिया डब्ल्यूआरआईएस पोर्टल (www.indiawris.gov.in) औ जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण विभाग की एनएचपी वेबसाइट (www.nhp.mowr.gov.in) पर भी उपलब्ध है।

न्याय विभाग ने “एनफोर्सिंग कॉन्ट्रेक्ट पोर्टल” लॉन्च किया

न्याय विभाग ने अनुबंध संबंधी “एनफोर्सिंग कॉन्ट्रेक्ट पोर्टल” शुरू किया है। इस पोर्टल का उद्देश्‍य देश में कारोबार करना आसान बनाने की प्रक्रिया को प्रोत्‍साहन देना और अनुबंध प्रवर्तन प्रणाली में सुधार करना है। यह पोर्टल दिल्‍ली, मुम्‍बई, बेंगलुरू और कोलकाता की समर्पित वाणिज्यिक अदालतों में वाणिज्यिक मुकदमों के बारे में नवीनतम जानकारी आसानी से उपलब्‍ध कराएगा। इसका उद्देश्‍य वाणिज्यिक कानूनों के संग्रह को सुगम-सुलभ कराना भी है। यह पोर्टल प्रवर्तन अनुबंध मानदंडों पर आधारित विधायी और नीतिगत सुधारों के संबंध में सूचना के व्‍यापक स्रोत के रूप में भी कार्य करेगा।

भारत में गहन प्रौद्योगिकी-आधारित अनुसंधान को आगे बढ़ाने के लिए अपनी तरह का पहला उपक्रम शुरू करने के लिए एसईआरबी-डीएसटी ने इंटेल इंडिया के साथ साझेदारी की

भारतीय अनुसंधान समुदाय जल्द ही गहन प्रौद्योगिकियों के क्षेत्रों में उद्योग-प्रासंगिक अनुसंधान के अवसरों को प्राप्त करने में सक्षम होगा जो अनूठे तथा परिवर्तनकारी हैं, और राष्ट्रीय स्तर पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव डाल सकते हैं। भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) के एक वैधानिक निकाय, विज्ञान और अभियंत्रिकी अनुसंधान बोर्ड (एसईआरबी) द्वारा 29 जून, 2021 को इंटेल इंडिया के सहयोग से शुरू की गई 'फंड फॉर इंडस्ट्रियल रिसर्च एंगेजमेंट (एफआईआरई)' नामक अपनी तरह के पहले शोध उपक्रम द्वारा अवसरों को प्रस्तुत किया जायेगा। इस पहल से आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई)/मशीन लर्निंग (एमएल), प्लेटफॉर्म सिस्टम, सर्किट और आर्किटेक्चर, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (आईओटी), सामग्री और उपकरणों, सुरक्षा, आदि के क्षेत्र में अनुसंधान के अवसरों में वृद्धि होगी।

राष्ट्रीय अंतर्राज्यीय एथलेटिक्स में तजिंदरपाल सिंह, अन्नू रानी और मोहम्मद अनीस ने स्वर्ण पदक जीता

पटियाला में राष्ट्रीय अंतर्राज्यीय एथलेटिक्स प्रतियोगिता में तजिंदरपाल सिंह तूर ने गोला फेंक स्पर्धा का स्वर्ण पदक अपने नाम किया। उन्होंने 21 दशमलव एक-शून्य मीटर तक शॉटपुट फेंका। तजिंदरपाल ने इंडियन ग्रां प्री-4 में 21 दशमलव चार-नौ मीटर तक गोला फेंककर राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया था और ओलिम्पिक के लिए सीट पक्की कर ली थी। करनवीर सिंह ने 19 दशमलव तीन-तीन मीटर की दूरी तय कर रजत पदक और राजस्थान के वनम शर्मा ने 18 दशमलव तीन-तीन मीटर तक गोला फेंककर कांस्य पदक जीता। महिलाओं की भाला फेंक प्रतियोगिता में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाने वाली अन्नू रानी का सर्वोत्तम प्रदर्शन 62 दशमलव आठ-तीन मीटर का रहा और उन्होंने स्वर्ण पदक जीता। हालांकि वे ओलिम्पिक के लिए 64 मीटर का क्वालिफिकेशन मार्क हासिल नहीं कर सकीं। पुरुषों की लम्बी कूद में केरल के मोहम्मद अनीस याहिया ने स्वर्ण पदक हासिल किया। चार सौ मीटर दौड़ की पुरुष और महिला वर्ग की स्पर्धा श्रीलंका के कलिंगा कुमारगे और कर्नाटक की प्रिया हब्बनथाहल्ली ने जीती।

केन्‍द्र सरकार ने प्रधानमंत्री ग्रामीण कल्‍याण अन्‍न योजना को पांच महीने के लिए बढ़ा दिया

केन्‍द्र सरकार ने प्रधानमंत्री ग्रामीण कल्‍याण अन्‍न योजना को पांच महीने के लिए बढ़ा दिया है। यह योजना जुलाई से नवंबर तक लागू रहेगी। इस अवधि के लिए 198 लाख 78 हजार मीट्रिक टन अनाज जारी किया गया है। आठ राज्‍यों छत्‍तीसगढ, गुजरात, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, केरल, ओडिशा, तेलंगाना और त्रिपुरा में अनाज की इस खेप का उठाव शुरू हो गया है। इस योजना के लिए भारतीय खाद्य निगम ने 77 लाख 42 हजार मीट्रिक टन खाद्यान्‍न सभी 36 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों को मुफ्त में दिया है।

पत्‍तन, पोत और जलमार्ग मंत्री मनसुख मांडविया ने तटीय नौपरिवहन सेवा ग्रीन फ्रेट कॉरिडोर-2 की पहली यात्रा के लिए माल ढुलाई की शुरूआत की

पत्‍तन, पोत और जलमार्ग मंत्री मनसुख मांडविया ने कोचीन बंदरगाह से बेपोर और अझिक्कल बंदरगाहों तक तटीय नौपरिवहन सेवा ग्रीन फ्रेट कॉरिडोर-2 की पहली यात्रा के लिए माल ढुलाई की शुरूआत की। ग्रीन फ्रेट कॉरिडोर सेवा कोच्चि-बेपोर-अझिक्कल बंदरगाहों को जोड़ेगी और बाद में इस सेवा के तहत कोल्लम बंदरगाह को भी जोड़ा जाएगा। पोत सप्ताह में दो बार कोचीन बंदरगाह से माल लेकर बेपोर और अझिक्कल बंदरगाहों तक पहुंचाएगा। जिन वस्तुओं की ढुलाई की जाएगी उनमें गुजरात से लाकर कोचीन में उतारे गए चावल, गेहूं, नमक, निर्माण सामग्री और सीमेंट शामिल हैं। वापसी में प्लाइवुड, फुटवियर, टेक्सटाइल और कॉफी जैसे आयात-निर्यात का सामान ले जाने का लक्ष्य है। इसी तरह, आयातित काजू कंटेनरों को भी बाद में कोचीन से कोल्लम ले जाया जाएगा।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.