Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

1 July 2021

तिब्बत में पहली पूर्ण विद्युतीकृत बुलेट ट्रेन का संचालन शुरू

हाल ही में चीन ने तिब्बत के सुदूर हिमालयी क्षेत्र में अपनी पहली पूर्ण विद्युतीकृत बुलेट ट्रेन का संचालन शुरू किया है, जो प्रांतीय राजधानी ल्हासा और न्यिंगची को जोड़ती है, यह रणनीतिक रूप से अरुणाचल प्रदेश के निकट तिब्बती सीमावर्ती शहर है। सिचुआन-तिब्बत रेलवे का ‘ल्हासा-न्यिंगची खंड’ तकरीबन 435.5 किलोमीटर लंबा है। इस परियोजना के महत्त्व को इस बात से समझा जा सकता है कि यह तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में पहली विद्युतीकृत रेल परियोजना है। इस खंड की अधिकतम गति 160 किमी प्रति घंटा है और यह सिंगल लाइन विद्युतीकृत रेलवे पर संचालित है। यह ल्हासा, शन्नान और न्यिंगची सहित नौ स्टेशनों पर रुकती है। सड़कों की तुलना में ल्हासा-न्यिंगची रेलवे ल्हासा से न्यिंगची तक यात्रा के समय को 5 घंटे से घटाकर लगभग 3.5 घंटे कर देता है, और शन्नान से न्यिंगची तक यात्रा के समय को 6 घंटे से घटाकर लगभग 2 घंटे कर देता है। भारत के लिये यह इस लिहाज़ से भी महत्त्वपूर्ण है कि चीन दक्षिण तिब्बत के हिस्से के रूप में अरुणाचल प्रदेश का दावा करता है, जिसे भारत ने दृढ़ता से खारिज किया है। भारत-चीन सीमा विवाद में 3,488 किलोमीटर लंबी वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) शामिल है।

पश्चिम बंगाल सरकार ने उच्‍च शिक्षा के इच्‍छुक छात्रों के लिए शिक्षा ऋण योजना स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड शुरू की

पश्चिम बंगाल सरकार ने उच्‍च शिक्षा के इच्‍छुक छात्रों के लिए शिक्षा ऋण योजना शुरू की है। इस योजना का नाम स्‍टूडेंट क्रेडिट कार्ड है जिसे मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा 30 जून को कोलकाता में शुरू किया। यह ऋण योजना देश-विदेश में पढने वाले स्‍नातक, स्‍नातकोत्‍तर, डॉक्‍टरेट और पोस्‍ट डॉक्‍टरेट के छात्रों के लिए है। यह ऋण उन छात्रों के लिए भी उपलब्‍ध होगा जो यू पी एस ई, पी एस सी जैसी उच्‍च सेवाओं की तैयारी कर रहे हैं। राज्‍य में कम से कम दस वर्ष तक रहने वाले छात्र 40 वर्ष की आयु तक इस योजना के अंतर्गत ऋण के पात्र हैं और वे इसका भुगतान 15 वर्षों में कर सकते हैं।

शंभू नाथ श्रीवास्तव बने IFUNA के नए चेयरमैन

इलाहाबाद उच्च न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश और छत्तीसगढ़ के पूर्व प्रमुख लोकायुक्त न्यायमूर्ति (सेवानिवृत्त) शंभू नाथ श्रीवास्तव (Shambhu Nath Srivastava) को इंडियन फेडरेशन ऑफ़ यूनाइटेड नेशन एसोसिएशन (IFUNA) का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। इंडियन फेडरेशन ऑफ़ यूनाइटेड नेशन एसोसिएशन, संयुक्त राष्ट्र और इसकी विशेष एजेंसियों के उद्देश्यों को बढ़ावा देने के लिए एक गैर-लाभकारी संगठन है। IFUNA को संयुक्त राष्ट्र की आर्थिक और सामाजिक परिषद के साथ विशेष सलाहकार का दर्जा प्राप्त है।

भारतीय सूचना सेवा के अधिकारी एन. वेणुधर रेड्डी ने आकाशवाणी में महानिदेशक का पदभार संभाला

भारतीय सूचना सेवा के 1988 बैच के वरिष्‍ठ अधिकारी एन. वेणुधर रेड्डी ने आकाशवाणी में महानिदेशक का पदभार संभाल लिया है। वे वर्तमान में आकाशवाणी के समाचार सेवा प्रभाग में प्रधान महानिदेशक के रूप में कार्य कर रहे हैं। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति की स्‍वीकृति के बाद उन्‍हें आकाशवाणी का अतिरिक्‍त कार्यभार सौंपा गया है।

कार्मिक, जन शिकायत तथा पेंशन मंत्रालय और गाम्बिया के जन सेवा आयोग के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी

मंत्रिमंडल ने कार्मिक, जन शिकायत तथा पेंशन मंत्रालय और गाम्बिया के जन सेवा आयोग के बीच, कार्मिक प्रशासन और शासन सुधारों के नवीनीकरण पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को मंजूरी दी है। मंत्रिमंडल को भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद और नेपाल स्वास्थ्य अनुसंधान परिषद के बीच हस्ताक्षरित एक समझौता ज्ञापन से अवगत कराया गया। मंत्रिमंडल को भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद और म्यांमार के चिकित्सा अनुसंधान विभाग के बीच पिछले साल फरवरी में नई दिल्ली में हस्ताक्षरित एक समझौता ज्ञापन के बारे में भी जानकारी दी।

पिछले वर्ष कोविड महामारी के कारण पर्यटन में आई कमी से 4 ट्रिलियन डॉलर तक का नुकसान हो सकता है : संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि पिछले वर्ष कोविड महामारी के कारण पर्यटन में आयी कमी से 4 ट्रिलियन डॉलर तक का नुकसान हो सकता है। संयुक्त राष्ट्र, विश्व पर्यटन संगठन- यूएनडब्ल्यूटीओ और व्यापार तथा विकास सम्मेलन- यूएनसीटीएडी की संयुक्त रिपोर्ट में जानकारी दी है कि विकासशील देशों में लोगों के टीकाकरण की कमी से आर्थिक नुकसान हो रहा है। यूएनडब्ल्यूटीओ के महासचिव ज़ुराब पोलोलिकशविली ने जानकारी दी है कि पर्यटन लाखों लोगों के लिए जीवन यापन का साधन है और समुदायों की कोविड महामारी से सुरक्षा के लिए टीकाकरण में गति लाना आवश्‍यक है, जिससे पर्यटन के क्षेत्र को बढ़ावा मिलेगा और युवाओं के लिए नौकरियों के लिए रास्‍ते खुलेंगे। उन्होंने कहा कि कई विकासशील देश, अंतरराष्ट्रीय पर्यटन पर ही निर्भर हैं। महामारी ने पिछले साल पर्यटन और इससे संबंधित क्षेत्रों में 2.4 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान हुआ था, और इस रिपोर्ट में आशंका जताई है कि इस वर्ष भी आर्थिक नुकसान हो सकता है। पर्यटन क्षेत्र में आर्थिक नुकसान को रोकने के लिए अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जाए। यूएनसीटीएडी द्वारा 2019 के स्तर के पूर्वानुमान से इस वर्ष अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन में 63-75 प्रतिशत की गिरावट से आर्थिक गतिविधियों में 1.7 और 2.4 ट्रिलियन यूरो के बीच नुकसान होने की आशंका है।

मंत्रिमंडल की आर्थिक कार्य समिति ने तीन लाख करोड रूपये के आवंटन के साथ डिस्‍कॉम के लिए नवीकृत बिजली वितरण योजना को स्‍वीकृति दी

आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडलीय समिति ने सुधार-आधारित और परिणाम से जुडी पुनर्निर्मित वितरण क्षेत्र योजना को मंजूरी दी है। यह योजना निजी क्षेत्र के डिस्कॉम को छोड़कर अन्‍य सभी डिस्कॉम और बिजली विभागों की परिचालन क्षमता और वित्तीय स्थिरता में सुधार के लिए है। योजना के तहत इसके लिए आपूर्ति बुनियादी ढांचे को मजबूत करने के वास्‍ते उन्हें सशर्त वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। बिजली मंत्री आर के सिंह ने बताया कि इस योजना पर 3 लाख करोड़ रुपये से अधिक खर्च होंगे। केंद्र सरकार 97 हजार 631 करोड़ रुपये की अनुमानित सकल बजटीय सहायता देगी।

रक्षा मंत्रालय ने देश के वीरता पुरस्‍कार विजेताओं के लिए एक संवादात्‍मक वर्चुअल संग्रहालय बनाने की परियोजना शुरू की

रक्षा मंत्रालय ने देश की स्‍वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ के सिलसिले में देश के वीरता पुरस्‍कार विजेताओं के लिए एक संवादात्‍मक वर्चुअल संग्रहालय बनाने की परियोजना शुरू की है। यह संग्रहालय भारत के बहादुर नायकों के वीरतापूर्ण कार्यों का सम्मान करने के लिए बनाया जा रहा है। इस परियोजना के जल्द ही पूरा होने की उम्मीद है। संग्रहालय में एनीमेशन वीडियो की एक श्रृंखला शामिल होगी जो युद्ध नायकों की वीरतापूर्ण कहानियों को जीवंत करेगी। इसके अलावा, आगंतुकों को श्रद्धांजलि संदेश पोस्ट करके उन्हें श्रद्धांजलि देने की सुविधा होगी। यह परियोजना अपनी तरह का पहला साइबर संग्रहालय होगा जो युद्ध नायकों का सम्मान करेगा।

240 मिलियन वर्ष पहले भरितलासुचस तपनी मांसाहारी सरीसृप पाया जाता था

हाल ही में जीवाश्म विज्ञानियों की अंतर्राष्ट्रीय टीम ने एक मांसाहारी सरीसृप पर प्रकाश डाला है जो 240 मिलियन वर्ष पहले (भरितलासुचस तपनी) पाया जाता था। टीम ने भारतीय सांख्यिकी संस्थान, कोलकाता में संग्रहीत कुछ जीवाश्म नमूनों का अध्ययन किया। 20वीं शताब्दी के मध्य में संस्थान के शोधकर्त्ताओं ने येर्रापल्ली संरचना (वर्तमान में तेलंगाना) की चट्टानों पर व्यापक अध्ययन किया, इसमें कई जीवाश्मों को उजागर किया गया है। यह सरीसृप एक जीनस और प्रजाति से संबंधित है इसके संबंध में पूर्व में विज्ञान में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं थी। पेलियोन्टोलॉजिस्ट तपन रॉय चौधरी के नाम पर शोधकर्त्ताओं ने इसका नाम भरितलासुचस तपनी (BT) रखा है।भारतीय कशेरुकी जीवाश्म विज्ञान में तपन रॉय चौधरी के योगदान और विशेष रूप से येर्रापल्ली संरचना में पाए जाने वाले टेट्रापॉड जीवों पर उनके व्यापक कार्य के सम्मान में यह नाम रखा गया है।

फिलीपींस FATF की ग्रे लिस्ट में शामिल

फिलीपींस को फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की ग्रे लिस्ट में शामिल किया गया है। FATF ने अपने क्षेत्राधिकारों की ग्रे लिस्ट जारी की है, जिन पर अधिक निगरानी रखी जाएगी। फिलीपींस के अलावा हैती, माल्टा और दक्षिण सूडान को भी ग्रे लिस्ट में जोड़ा गया है। अब, इन न्यायालयों को वर्ष में तीन बार FATF को प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत करने की आवश्यकता होगी। फिलीपींस को 2005 में FATF की ब्लैकलिस्ट से हटा दिया गया था। इसे पहले 2000 में FATF की ब्लैकलिस्ट में शामिल किया गया था।

खेमलता वाखलू की Kashmiri Century: Portrait of a Society in Flux नामक पुस्तक का विमोचन

खेमलता वाखलू (Khemlata Wakhlu) ने "कश्मीरी सेंचुरी: पोर्ट्रेट ऑफ ए सोसाइटी इन फ्लक्स (Kashmiri Century: Portrait of a Society in Flux)" नामक पुस्तक लिखी। वह एक लेखिका, एक राजनीतिक नेता और एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं, जिन्होंने पिछले पचास वर्ष जम्मू और कश्मीर के लोगों को बेहतर बनाने के लिए अपनी कई प्रतिभाओं का उपयोग करने के लिए समर्पित किए है। ए कश्मीरी सेंचुरी मानव-रुचि की कहानियों का एक शक्तिशाली और दुर्लभ संकलन है। पूरी सदी में, यह कश्मीर की खूबसूरत घाटी में रहने वाले निर्दोष और मेहनती लोगों पर एक दयालु प्रकाश डालता है। सभी कहानियाँ लेखक के व्यक्तिगत अनुभवों और कश्मीरी भाषी मूलनिवासी होने का क्या अर्थ है, इसकी गहरी समझ पर आधारित हैं। वे 19वीं शताब्दी के उत्तरार्ध से लेकर आज तक की अवधि को कवर करते हैं। उपलब्ध राजनीतिक ग्रंथों में से कोई भी घाटी में रहने वाले समाजशास्त्रीय और मानवीय पक्षों में कभी गहराई से नहीं गया है। पुस्तक में कश्मीरी समाज में लेखक की अंतरंग अंतर्दृष्टि, एक मोहक, दूरस्थ घाटी में इसका विकास, और उसके लोग कश्मीर के कड़वे और तूफानी इतिहास से कैसे निपटते हैं, उदारतापूर्वक छिड़का गया है।

कौशिक बसु ने लिखी Policymaker's Journal: From New Delhi to Washington, DC नामक पुस्तक

कौशिक बसु (Kaushik Basu) द्वारा लिखित "पॉलिसीमेकर्स जर्नल: फ्रॉम न्यू देल्ही टू वाशिंगटन, डीसी (Policymaker's Journal: From New Delhi to Washington, DC)" नामक पुस्तक का जल्द ही विमोचन किया जाएगा। यह पुस्तक कौशिक बसु के सात वर्षों के करियर के पाठ्यक्रम को दर्शाती है, क्योंकि वह पहले भारत में भारत सरकार के मुख्य आर्थिक सलाहकार के रूप में और उसके बाद वाशिंगटन में विश्व बैंक में मुख्य अर्थशास्त्री के रूप में शिक्षा के क्षेत्र से बाहर नीति निर्माण की उन्मादी दुनिया में चले गए। कौशिक बसु एक भारतीय अर्थशास्त्री हैं, जो 2012 से 2016 तक विश्व बैंक के मुख्य अर्थशास्त्री थे।

तुर्की, अजरबैजान ने बाकू में संयुक्त सैन्य अभ्यास शुरू किया

तुर्की और अजरबैजान ने बाकू में संयुक्त सैन्य अभ्यास "मुस्तफा केमल अतातुर्क (Mustafa Kemal Ataturk) - 2021" शुरू किया है, जिसमें दोनों देशों के युद्ध की अंतःक्रियाशीलता को बेहतर बनाने के प्रयास में टैंक, हेलीकॉप्टर और ड्रोन तैनात किए गए हैं। अभ्यास में सहयोगी दलों के युद्ध की अंतःक्रियाशीलता में सुधार के प्रयास में 600 कर्मियों तक शामिल है। अभ्यास का मुख्य उद्देश्य युद्ध संचालन के दौरान दोनों देशों की सैन्य इकाइयों के बीच बातचीत में सुधार करना, कमांडरों के सैन्य निर्णय लेने के कौशल और सैन्य इकाइयों का प्रबंधन करने की उनकी क्षमता विकसित करना है।

प्रवीण सिन्हा बने सीबीआई के विशेष निदेशक

कैबिनेट की नियुक्ति समिति (ACC) ने प्रवीण सिन्हा (Praveen Sinha) की केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) के विशेष निदेशक के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। विशेष निदेशक, निदेशक के बाद एजेंसी में दूसरा सबसे वरिष्ठ पद होता है। यह पद पिछले तीन साल से खाली था और पहले राकेश अस्थाना (Rakesh Asthana) के पास था। सिन्हा गुजरात कैडर से 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं और इससे पहले वे सीबीआई में अतिरिक्त निदेशक के पद पर तैनात थे।

व्हाट्सएप ने भारत में भुगतान प्रमुख के रूप में मनेश महात्मे को नियुक्त किया

व्हाट्सएप ने भारत में अपने भुगतान व्यवसाय के विकास का नेतृत्व करने के लिए अमेज़ॅन के पूर्व कार्यकारी मनेश महात्मे (Manesh Mahatme) को निदेशक के रूप में नियुक्त किया है। व्हाट्सएप पेमेंट्स-इंडिया के निदेशक के रूप में, महात्मे उपयोगकर्ताओं के लिए भुगतान अनुभव को बढ़ाने, सेवा को बढ़ाने और भारत में डिजिटल और वित्तीय समावेशन के मैसेजिंग ऐप के दृष्टिकोण में योगदान करने की दिशा में काम करेगा।

ट्विटर ने कैलिफोर्निया मूल के जेरेमी केसल को भारत शिकायत अधिकारी नियुक्त किया

ट्विटर ने भारत के लिए नए शिकायत अधिकारी के रूप में कैलिफोर्निया मूल के जेरेमी केसल (Jeremy Kessel) की नियुक्ति की घोषणा की है। केसल ट्विटर के वैश्विक कानूनी नीति निदेशक हैं। सोशल मीडिया कंपनियों द्वारा शिकायत अधिकारी की नियुक्ति नए सूचना प्रौद्योगिकी नियम, 2021 के तहत अनिवार्य है। हालांकि, केसल की नियुक्ति को नए आईटी नियमों के दिशानिर्देशों के अनुरूप नहीं देखा जाता है, जो यह अनिवार्य करते हैं कि शिकायत निवारण अधिकारी भारत का निवासी होना चाहिए।

CJI एनवी रमना ने किया "एनोमलीज़ इन लॉ एंड जस्टिस" नामक पुस्तक का विमोचन

भारत के मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति एनवी रमना (Justice NV Ramana) ने सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश आरवी रवींद्रन की पुस्तक एनोमलीज़ इन लॉ एंड जस्टिस (Anomalies in Law and Justice) का विमोचन किया। पुस्तक आम आदमी को यह समझाने का एक प्रयास है कि कानून और कानूनी प्रणाली अभी भी विकसित हो रही है और यह कि लंबे समय से सिस्टम में बनी हुई समस्याओं को हल करने के लिए और अधिक महत्वपूर्ण सोच की आवश्यकता है। पुस्तक में प्रक्रियात्मक और साथ ही नागरिक प्रक्रिया, चुनावी सुधार और वैकल्पिक विवाद समाधान तंत्र से संबंधित वास्तविक कानून शामिल हैं।

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी नियुक्त करेगी पहला दिव्यांग अंतरिक्ष यात्री

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (European Space Agency) दुनिया के पहले शारीरिक रूप से अक्षम अंतरिक्ष यात्री को नियुक्त कर लॉन्च करेगी। इस भर्ती के लिए 22000 आवेदन प्राप्त किए गए है। ESA पैरा-एस्ट्रोनॉट के लिए तकनीक विकसित कर रहा है। यह दुनिया को संदेश देगा कि 'अंतरिक्ष सभी के लिए है (Space is for everyone)'। यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी को वाणिज्यिक उपग्रहों को लॉन्च करने के लिए निजी खिलाड़ियों और अन्य अंतरिक्ष एजेंसियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ रहा है। अमेजन के संस्थापक बेजोस, जुलाई 2021 में अपने ही रॉकेट से अंतरिक्ष में जाने वाले पहले व्यक्ति बन जाएंगे।

शैफाली वर्मा बनीं सभी प्रारूपों में डेब्यू करने वाली सबसे युवा भारतीय खिलाड़ी

सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा (Shafali Verma) ब्रिस्टल में इंग्लैंड के खिलाफ पहले महिला एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में उतरते ही सभी प्रारूपों में पदार्पण करने वाली सबसे युवा भारतीय क्रिकेटर बन गईं। उन्होंने सभी प्रारूपों में पदार्पण करने के लिए 17 साल 150 दिन का समय लिया। वह सभी प्रारूप डेब्यू की सूची में कुल मिलाकर पांचवीं सबसे युवा क्रिकेटर बन गई हैं। इस सूची में अफगानिस्तान के 17 साल और 78 दिन के मुजीब उर रहमान (Mujeeb Ur Rahman) शीर्ष पर हैं, जो सभी प्रारूपों में खेलने वाली सबसे युवा खिलाड़ी हैं, इसके बाद इंग्लैंड की पूर्व विकेटकीपर सारा टेलर (Sarah Taylor) हैं। ऑस्ट्रेलिया की एलिसे पेरी (Elysse Perry) इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं, उसके बाद मोहम्मद आमिर (Mohammad Amir) हैं।

अंशुला राव डोप प्रतिबंध पाने वाली पहली महिला क्रिकेटर

मध्य प्रदेश की ऑलराउंडर अंशुला राव (Anshula Rao) डोप टेस्ट में फेल होने के बाद चार साल का प्रतिबंध प्राप्त करने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं। उसे डोप परीक्षण के लिए राष्ट्रीय डोपिंग रोधी एजेंसी के पैनल द्वारा जुलाई 2020 की तारीख पर प्रतिबंधित किया गया था। इससे पहले उन्हें प्रतिबंधित एनाबॉलिक स्टेरॉयड '19- नॉरएंड्रोस्टेरोन के सेवन का भी दोषी पाया गया था। अंडर -23 क्रिकेटर ने BCCI द्वारा आयोजित कई घरेलू टूर्नामेंटों में हिस्सा लिया है। उसने आखिरी बार शासी निकाय द्वारा आयोजित 2019-20 अंडर -23 कार्यक्रम में भाग लिया था।

संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित होगा ICC पुरुष T20 विश्व कप 2021

मूल रूप से भारत में होने वाला ICC पुरुष T20 विश्व कप, अब UAE में स्थानांतरित कर दिया जाएगा। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI), जिसके पास इस साल के आयोजन का अधिकार है, इस संबंध में अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) को सूचित करेगा। टी20 विश्व कप पिछले साल महामारी के कारण स्थगित कर दिया गया था। BCCI इस आयोजन का मेजबान बना रहेगा, जो अब दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम, अबू धाबी के शेख जायद स्टेडियम, शारजाह स्टेडियम और ओमान क्रिकेट अकादमी ग्राउंड में 17 अक्टूबर से 14 नवंबर 2021 तक आयोजित किया जाएगा।

भारत की दुती चंद ने तोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाई किया

भारत की दुती चंद ने तोक्यो ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाई कर लिया है। उन्हें वर्ल्ड रैंकिंग कोटा के तहत जगह मिली है। दुती चंद ने 100 मीटर और 200 मीटर स्‍पर्धा में क्‍वालीफाई किया है। उन्होंने विश्व रैंकिंग के आधार पर ओलंपिक कोटा हासिल किया। दरअसल, विश्व रैंकिंग के जरिए 100 मीटर रेस में 22 कोटा थे, जबकि 200 मीटर में 15 खिलाड़ी जगह बना सकते थे।

अंतर्राष्‍ट्रीय एस्‍टॉरायड दिवस

हर साल 30 जून को विश्व स्तर पर International Asteroid Day यानि अंतर्राष्ट्रीय क्षुद्रग्रह अथवा एस्टॉरायड दिवस मनाया जाता है। एस्‍टॉरायड सूर्य की परिक्रमा करने वाले छोटे चट्टानी पिंड हैं जिन्‍हें अक्‍सर सूक्ष्‍म उपग्रह भी कहा जाता है। नासा के अनुसार इस समय लगभग दस लाख 97 हजार 106 ज्ञात एस्‍टॉरायड हैं। रूस के साइबेरिया में तुंगुस्‍का नदी के निकट एस्‍टॉरायड के अब तक के सबसे घातक प्रभाव के भी 113 वर्ष(30 जून 1908) पूरे हुए हैं। यह असर इतना व्‍यापक था कि दो हजार 150 वर्ग मीटर क्षेत्र में लगभग आठ करोड पेड धराशायी हो गए थे। दिसम्‍बर, 2016 में संयुक्‍त राष्‍ट्र महासभा ने इसे लेकर जागरूकता लाने के लिए प्रस्‍ताव स्‍वीकार कर तीस जून को अंतर्राष्‍ट्रीय एस्‍टॉरायड दिवस घोषित किया था।

अंतर्राष्ट्रीय उष्णकटिबंधीय दिवस : 29 जून

संयुक्त राष्ट्र, 29 जून को अंतर्राष्ट्रीय उष्णकटिबंधीय दिवस (International Day of the Tropics) के रूप में मनाता है। अंतर्राष्ट्रीय उष्णकटिबंधीय दिवस, उष्णकटिबंधीय देशों की अनूठी चुनौतियों और अवसरों को उजागर करते हुए उष्णकटिबंधीय की असाधारण विविधता का उत्सव मनाता है। यह उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में प्रगति का जायजा लेने, उष्णकटिबंधीय कहानियों और विशेषज्ञता को साझा करने और क्षेत्र की विविधता और क्षमता को स्वीकार करने का अवसर प्रदान करता है। उष्णकटिबंधीय रिपोर्ट का उद्घाटन 29 जून 2014 को बारह प्रमुख उष्णकटिबंधीय अनुसंधान संस्थानों के बीच सहयोग की परिणति के रूप में शुरू किया गया था। रिपोर्ट इस तेजी से महत्वपूर्ण क्षेत्र पर एक अनूठा दृष्टिकोण प्रस्तुत करती है। रिपोर्ट के लॉन्च की वर्षगांठ को चिह्नित करते हुए संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2016 में संकल्प A/RES/70/267 अपनाया, जिसमें यह घोषित किया गया कि प्रत्येक वर्ष 29 जून को अंतर्राष्ट्रीय उष्णकटिबंधीय दिवस के रूप में मनाया जाना है।

अंतर्राष्ट्रीय संसदीय दिवस: 30 जून

अंतर्राष्ट्रीय संसदीय दिवस (International Day of Parliamentarism) हर साल 30 जून को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। अंतर्राष्ट्रीय संसदीय दिवस उस प्रगति की समीक्षा करने का समय है, जो संसदों ने कुछ प्रमुख लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अधिक प्रतिनिधि बनने और समय के साथ आगे बढ़ने के लिए किया है, जिसमें आत्म-मूल्यांकन करना, अधिक महिलाओं और युवा सांसदों को शामिल करने के लिए काम करना और नयी तकनीकों का अनुकूलन करना शामिल है। इस दिवस की स्थापना 2018 में संयुक्त राष्ट्र महासभा प्रस्ताव के माध्यम से की गई थी। यह दिन 1889 में स्थापित संसदों के वैश्विक संगठन, अंतर-संसदीय संघ के गठन को भी स्वीकार करता है।

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता निर्देशक-​छायाकार सिवन का निधन

मॉलीवुड के दिग्गज छायाकार और निर्देशक, सिवन (Sivan) का हाल ही में निधन हो गया। सर्वश्रेष्ठ छायाकार ने मलयालम फिल्म उद्योग में चेमीन नामक फिल्म के लिए ली गई तस्वीरों के साथ प्रसिद्धि प्राप्त की। उन्होंने अपने करियर में तीन बार राष्ट्रीय पुरस्कार जीता है। उनकी लोकप्रिय फिल्मों में अभयम, यगम, केशु, कोचू कोचू मोहंगल, ओरु यात्रा आदि शामिल हैं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.