Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

3 July 2021

ग्रेने रोबोटिक्स ने बनाया भारत का पहला स्वदेशी ड्रोन रक्षा डोम 'इंद्रजाल'

रक्षा क्षेत्र में जुड़ी देश की एक प्राइवेट कंपनी ग्रेने रोबोटिक्स (Grene Robotics) ने इन्द्रजाल (Inderjaal) नाम से स्वदेशी ऑटोनोमस ड्रोन डिफेंस डोम (Autonomous Drone Defence Dome) सिस्टम बनाने का दावा किया है। कंपनी के मुताबिक, इन्द्रजाल 1000-2000 किलोमीटर के रेडियस में किसी भी ड्रोन्स या लो फ्लाइंग ऑब्जेक्ट को खत्म करने में सफल है। इन्द्रजाल टारगेट की तरफ आते किसी भी ड्रोन्स को दूर से ही तबाह कर सकता है। इन्द्रजाल मोबाइल सिस्टम है, जो जरूरत के मुताबिक, एक जगह से दूसरी जगह तैनात किया जा सकता है। यह मानव रहित हवाई वाहन (UAV), और निम्न-रडार क्रॉस सेक्शन (RCS) लक्ष्यों जैसे हवाई खतरों का आकलन और कार्रवाई करके क्षेत्र की रक्षा करता है। जम्मू एयर बेस पर एमआई-17 हैंगर के बगल में विस्फोटक गिराने के लिए भारत में पहली बार यूएवी, स्मार्ट स्वार्म आदि जैसी अत्याधुनिक तकनीकों का इस्तेमाल किया गया है।

ग्लोबल स्टार्टअप इकोसिस्टम इंडेक्स 2021 में भारत 20वें स्थान पर

स्टार्टअप ब्लिंक (Startup Blink) द्वारा ग्लोबल स्टार्टअप इकोसिस्टम इंडेक्स (Global Startup Ecosystem Index) 2021 में शीर्ष 100 देशों में भारत 20वें स्थान पर है। देश 2019 में 17वें स्थान पर था, जिसके बाद यह छह स्थान नीचे गिरकर 2020 में 23वें स्थान पर रहा। रिपोर्ट के अनुसार, भारत को अपने स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र को और मजबूत करने के लिए अपने बुनियादी ढांचे और इंटरनेट की गति को बेहतर बनाने की जरूरत है। वर्तमान में भारत के 43 शहर विश्व स्तर पर शीर्ष 1000 में सूचीबद्ध हैं, शीर्ष 20 में बेंगलुरू (10वें), नई दिल्ली (14वें) और मुंबई (16वें) हैं। पिछले साल की तरह इस साल भी अमेरिका, यूके, इस्राइल, कनाडा और जर्मनी शीर्ष पांच स्थानों पर हैं और अपनी बढ़त जारी रखे हुए हैं।

टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय महिला फिल्म समारोह में जीता 'डिकोडिंग शंकर'

प्रसिद्ध संगीतकार शंकर महादेवन (Shankar Mahadevan) के जीवन और करियर के बारे में फ्रीलांस फिल्म निर्माता दीप्ति पिल्ले सिवन (Deepti Pillay Sivan) की सबसे चर्चित डॉक्यूमेंट्री, डिकोडिंग शंकर (Decoding Shankar), ने हाल ही में टोरंटो अंतर्राष्ट्रीय महिला फिल्म महोत्सव, 2021 में वृत्तचित्र खंड (सर्वश्रेष्ठ जीवनी) में सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार जीता। कुछ साल पहले रिलीज हुई 52 मिनट की डॉक्यूमेंट्री फिल्म एक विपुल संगीतकार के जीवन का एक स्केच है, जिसमें इस बात पर ध्यान केंद्रित किया गया है कि वह एक गायक, संगीतकार और शिक्षक के रूप में अपने करियर को कैसे संतुलित करते हैं। फिल्म उनके पारिवारिक जीवन के बारे में दिलचस्प बातें बताती है और खाना पकाने के उनके जुनून के बारे में दिलचस्प क्षण साझा करती है।

उड़िया कवि राजेंद्र किशोर पांडा ने जीता कुवेम्पु राष्ट्रीय पुरस्कार

दिवंगत कवि कुवेम्पु की स्मृति में स्थापित राष्ट्रीय पुरस्कार, कुवेम्पु राष्ट्रीय पुरस्कार (Kuvempu Rashtriya Puraskar), वर्ष 2020 के लिए प्रसिद्ध ओडिया कवि डॉ राजेंद्र किशोर पांडा (Dr. Rajendra Kishore Panda) को प्रदान किया गया है। प्रतिष्ठित पुरस्कार में 5 लाख रुपये का नकद पुरस्कार, एक रजत पदक, और एक प्रमाणपत्र शामिल है। 24 जून 1944 को जन्मे डॉ. पांडा उड़िया भाषा के लेखक हैं। उनके 16 कविता संग्रह और एक उपन्यास प्रकाशित हो चुके हैं। वह एक प्रमुख भारतीय कवि हैं, जिन्होंने आधुनिक ओडिया कविता के मार्ग को महान ऊंचाइयों तक पहुंचाया। उन्हें 2010 में गंगाधर राष्ट्रीय पुरस्कार और 1985 में साहित्य अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्हें संबलपुर विश्वविद्यालय द्वारा डीएलआईटी से सम्मानित किया गया था।

भारत, आर्थिक सहयोग और विकास संगठन-ओईसीडी और जी-20 देशों के समूह के वैश्विक कॉरपोरेट कर की दर के समझौते में शामिल हुआ

भारत, आर्थिक सहयोग और विकास संगठन-ओईसीडी और जी-20 देशों के समूह के कॉरपोरेट कर की दर से जुड़े वैश्विक समझौते में शामिल हो गया है। वित्तमंत्रालय की प्रेस विज्ञाप्ति के अनुसार ओईसीडी के सदस्यों और जी-20 देशों ने एक उच्च स्तरीय बयान दिया है जिसमें अर्थव्यवस्था की डीजिटलीकरण से उत्पन्न कर संबद्ध चुनौतियों का सर्वसहमति से निकले हल की रुपरेखा शामिल है। प्रस्तावित हल के दो पहलू हैं- अतिरिक्त लाभ का पुनर्आवंटन उन देशों को करना जहां से लाभ प्राप्त हुआ है और कर संबंधित नियमों के तहत न्यूनतम कर की दर लागू करना। हालांकि इस प्रस्ताव के तकनीकी ब्यौरे पर आने वाले महीनों में काम किया जायेगा और उम्मीद है कि अक्टूबर तक सर्वसम्मति से समझौता तैयार हो जायेगा।

सरकार ने खुदरा और थोक व्यापार को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम के रूप में शामिल करने की घोषणा की

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम(एमएसएमई), सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने खुदरा और थोक व्यापार को एमएसएमई के रूप में शामिल करते हुए एमएसएमई के लिए संशोधित दिशानिर्देशों की घोषणा की। संशोधित दिशानिर्देशों से ढाई करोड़ खुदरा और थोक व्यापारियों को लाभ मिलेगा। खुदरा और थोक व्यापार को अभी तक एमएसएमई के दायरे से बाहर रखा गया था, लेकिन अब संशोधित दिशानिर्देशों के तहतखुदरा और थोक व्यापार को भी भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के दिशानिर्देशों के अनुसार प्राथमिकता वाले क्षेत्र के तहत ऋण प्राप्त करने का लाभ मिलेगा। संशोधित दिशा-निर्देशों के साथ अब खुदरा और थोक व्यापारियों को उद्यम पंजीकरण पोर्टल पर पंजीकरण कराने की अनुमति होगी।

विश्व बैंक ने कोरोनावायरस वैक्सीन फंडिंग को $20 बिलियन तक बढ़ाया

विश्व बैंक ने विकासशील देशों के लिए कोविड -19 टीकों के लिए $8 बिलियन के अतिरिक्त वित्त पोषण की घोषणा की है। इसके साथ, कोविड -19 वैक्सीन के लिए उपलब्ध कुल वित्तपोषण $20 बिलियन तक पहुंच जाता है। इससे पहले विश्व बैंक ने इसके लिए $12 बिलियन की घोषणा की थी। इस फंडिंग का इस्तेमाल अगले 18 महीनों में 2022 के अंत तक किया जाएगा। विश्व बैंक समूह के अध्यक्ष डेविड माल्पस (David Malpass) ने विकासशील देशों द्वारा उपयोग के लिए इसे जारी करने के लिए अधिशेष खुराक वाले देशों का आह्वान भी किया है और वैक्सीन निर्माताओं से ऐसे विकासशील देशों के लिए उपलब्ध खुराक को प्राथमिकता देने का अनुरोध किया है जिनकी तत्काल आवश्यकता है। इसके अलावा, बैंक ने 51 विकासशील देशों, जिनमें से आधे अफ्रीका में हैं, के लिए कोविड टीकों की खरीद और तैनाती के लिए $4 बिलियन से अधिक प्रदान किए।

डीआरडीओ का शॉर्ट स्पैन ब्रिजिंग सिस्टम-10 एम भारतीय सेना में शामिल

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा डिजाइन और विकसित 12 शॉर्ट स्पैन ब्रिजिंग सिस्टम (एसएसबीएस) -10 एम के पहले उत्पादन लॉट को दिल्ली कैंट के करियप्पा परेड ग्राउंड में दिनांक 02 जुलाई, 2021 को आयोजित एक समारोह के दौरान सेना प्रमुख जनरल एम एम नरवणे ने भारतीय सेना में शामिल किया है। इस अवसर पर रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ जी सतीश रेड्डी उपस्थित थे। एसएसबीएस-10 एम सैनिकों की तेजी से आवाजाही सुनिश्चित करने के लिए 4 एम चौड़ी पूर्ण सड़क प्रदान करता है और 9.5 एम के अंतराल को एक स्पेन से पाटने में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। डीआरडीओ की प्रमुख इंजीनियरिंग प्रयोगशाला अनुसंधान एवं विकास प्रतिष्ठान, पुणे नेमेसर्स एलएंडटी लिमिटेड के सहयोग से इस प्रणाली को डिजाइन और विकसित किया है। यह 12 पुल उत्पादन एजेंसी मेसर्स एलएंडटी लिमिटेड से 102 एसएसबीएस-10 एम का हिस्सा हैं ।

वाको इंडिया किकबॉक्सिंग फेडरेशन को राष्ट्रीय खेल महासंघ के रूप में सरकारी मान्यता मिली

युवा कार्यक्रम और खेल मंत्रालय ने भारत में किकबॉक्सिंग खेल के प्रचार और विकास के लिए वाको इंडिया किकबॉक्सिंग फेडरेशन को राष्ट्रीय खेल महासंघ (एनएसएफ) के रूप में मान्यता प्रदान करने का निर्णय लिया है। वाको इंडिया किकबॉक्सिंग फेडरेशन वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ किकबॉक्सिंग ऑर्गनाइजेशन्स (वाको) से संबद्ध है, जो कि किकबॉक्सिंग के खेल के लिए अंतर्राष्ट्रीय फेडरेशन है। अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के कार्यकारी बोर्ड ने 10 जून 2021 को अपनी बैठक में वाको को खेल के ओलंपिक परिवार का पूर्ण रूप से मान्यता प्राप्त सदस्य बनने की सिफारिश को स्वीकृति दे दी है। वाको 30 नवंबर 2018 से आईओसी का अस्थायी रूप से मान्यता प्राप्त सदस्य है। वाको की पूर्ण मान्यता अंतिम रूप से जुलाई 2021 में टोक्यो में आईओसी सत्र के दौरान तय की जाएगी।

बिना स्मार्टफोन के छात्रों को अपनी पढ़ाई जारी रखने में मदद करने वाले नासिक के सामुदायिक रेडियो स्टेशन ने राष्ट्रीय पुरस्कार जीता

सूचना और प्रसारण मंत्रालय द्वारा स्थापित राष्ट्रीय सामुदायिक रेडियो पुरस्कारों के 8वें संस्करण में नासिक, महाराष्ट्र के एक सामुदायिक रेडियो स्टेशन ‘रेडियो विश्वास’ ने दो पुरस्कार हासिल किए हैं। रेडियो विश्वास 90.8 एफएम ने "सस्टेनेबिलिटी मॉडल अवार्ड्स" श्रेणी में पहला पुरस्कार और "थीमैटिक अवार्ड्स" श्रेणी में अपने कार्यक्रम कोविड-19 के काल में 'एजुकेशन फॉर ऑल' के लिए दूसरा पुरस्कार जीता है। रेडियो विश्वास, विश्वास ध्यान प्रबोधिनी और अनुसंधान संस्थान, नासिक, महाराष्ट्र द्वारा चलाया जाता है। इस संस्थान की शुरुआत से ही इस रेडियो स्टेशन से प्रसारण किया जा रहा है। स्टेशन प्रतिदिन 14 घंटे का प्रसारण करता है। थीमैटिक अवार्ड्स श्रेणी के तहत 'शिक्षण सर्वांसाठी' (सभी के लिए शिक्षा) के लिए पुरस्कार जीतने वाला यह सामुदायिक रेडियो स्टेशन जून 2020 में कोविड-19 के कठिन समय के दौरान तीसरी से 10 वीं कक्षा के छात्रों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करने के लिए शुरू किया गया था।

डॉ. हर्षवर्धन ने सर्वाइकल पैथोलॉजी और कोल्पोस्कोपी के लिए आयोजित 17वीं विश्व कांग्रेस को संबोधित किया

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने वीडियो-कॉन्फ्रेंस के माध्यम से सर्वाइकल पैथोलॉजी और कोलपोस्कोपी के लिए 17वीं विश्व कांग्रेस के उद्घाटन सत्र में प्रख्यात डॉक्टरों, चिकित्सा विज्ञान के प्रोफेसरों और सर्वाइकल पैथोलॉजी और कोलपोस्कोपी में विशेषज्ञता हासिल करने वाले चिकित्सा समुदाय के दिग्गजों को संबोधित किया। इंडियन सोसाइटी ऑफ कोल्पोस्कोपी एंड सर्वाइकल पैथोलॉजी द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम का उद्घाटन उपराष्ट्रपति श्री वेंकैया नायडू ने किया। डॉ. हर्षवर्धन ने कोल्पोस्कोपी और सर्वाइकल पैथोलॉजी और (सर्विक्स) गर्भाशय ग्रीवा पूर्व कैंसर के घावों के उपचार में अग्रणी प्रशिक्षण तथा एशिया में पहली बार प्रतिष्ठित विश्व कांग्रेस लाने के लिए इंडियन सोसाइटी ऑफ कोलपोस्कोपी और सर्वाइकल पैथोलॉजी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि विश्व कांग्रेस का मुख्य विषय "सर्वाइकल कैंसर का उन्मूलनः कार्रवाई का आह्वान" 2030 तक सर्वाइकल कैंसर के उन्मूलन के लिए विश्व संगठन के आह्वान के अनुरूप है।

7वीं हिंद महासागर नौसैनिक संगोष्ठी (आईओएनएस)

हिन्द महासागर नौसैनिक संगोष्ठी (आईओएनएस), जो एक द्विवार्षिक कार्यक्रम है, का 7वां संस्करण दिनांक 28 जून से 01 जुलाई 2021 तक ला रीयुनियन में फ्रांसीसी नौसेना द्वारा आयोजित किया गया। भारतीय नौसेना के प्रमुख एडमिरल करमबीर सिंह ने इस कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र में आभासी रूप से भाग लिया और निवर्तमान और आने वाले अध्यक्षों को बधाई दी। 2008 में भारतीय नौसेना द्वारा बनाई गई योजना में आईओएनएस का उद्देश्य क्षेत्रीय प्रासंगिक समुद्री मुद्दों की चर्चा के लिए एक खुला और समावेशी मंच प्रदान करके हिंद महासागर क्षेत्र के तटवर्ती देशों की नौसेनाओं के बीच समुद्री सहयोग बढ़ाने का प्रयास करना है जिससे भविष्य के मार्ग पर बढ़ने की साझा समझ पैदा होगी। आईओएनएस की अध्यक्षता भारत (2008-10), संयुक्त अरब अमीरात (2010-12), दक्षिण अफ्रीका (2012-14), ऑस्ट्रेलिया (2014-16), बांग्लादेश (2016-18) और इस्लामिक गणराज्य ईरान (2018-21) ने की है। फ्रांस ने दो साल के कार्यकाल के लिए 29 जून 2021 को अध्यक्षका पदभार संभाला है।

अरुण जेटली नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फाइनेंशियल मैनेजमेंट (एजेएनआईएफएम) ने एआई और इमर्जिंग टेक्नोलॉजी उत्कृष्टता केंद्र बनाने के लिए माइक्रोसॉफ्ट के साथ साझेदारी की

अरुण जेटली नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फाइनेंशियल मैनेजमेंट (एजेएनआईएफएम) और माइक्रोसॉफ्ट ने एक मसौदा पत्र पर हस्ताक्षकर किए। इस साझेदारी के तहत एजेएनआईएफएम में एआई और उभरती प्रौद्योगिकियों के उत्कृष्टता केंद्र का निर्माण किया जाएगा। भारत में सार्वजनिक वित्त प्रबंधन के भविष्य को बदलने और उसे नया रूप देने के लिए इस साझेदारी से क्लाउड, एआई और उभरती प्रौद्योगिकियों की भूमिका का पता लगाने का प्रयास किया जाएगा।

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री ने शुरू की 'YSR बीमा' योजना

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री वाईएस जगन मोहन रेड्डी (YS Jagan Mohan Reddy) ने नए दिशानिर्देशों के साथ 'YSR बीमा' योजना शुरू की है, जहां सरकार स्वयं मृतक के परिवार को बीमा दावों को आसान बनाने के लिए सीधे बीमा राशि का भुगतान करेगी। YSR बीमा योजना के माध्यम से 1.32 लाख परिवारों का समर्थन करने के लिए, राज्य सरकार ने वर्ष 2021-22 के लिए 750 करोड़ रुपये आवंटित किए। पिछले दो वर्षों में राज्य सरकार ने YSR बीमा के लिए 1307 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।

जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव ने हेल्पलाइन "सुकून" का किया उद्घाटन

जम्मू-कश्मीर के मुख्य सचिव, अरुण कुमार मेहता (Arun Kumar Mehta) ने अपने मुख्यालय में SDRF की पहली बटालियन की 24×7 मानसिक स्वास्थ्य हेल्पलाइन 'सुकून (SUKOON)' का उद्घाटन किया। मिशन यूथ जम्मू-कश्मीर और पर्यटन विभाग के सहयोग से SDRF फर्स्ट बटालियन कश्मीर द्वारा शुरू की गई यह पहल, कॉल करने वाले को नैदानिक मनोवैज्ञानिकों, चिकित्सकों, परामर्शदाताओं और मनोचिकित्सकों की सेवाओं का लाभ उठाने के लिए मार्गदर्शन करेगी।

उपराज्यपाल ने जम्मू-कश्मीर में लॉन्च किया "हौसला - इन्स्पाइरिंग हर ग्रोथ"

उपराज्यपाल जम्मू-कश्मीर, मनोज सिन्हा (Manoj Sinha) ने यूटी में महिला उद्यमिता को उत्प्रेरित करने के लिए एक व्यापक कार्यक्रम "हौसला- इन्स्पाइरिंग हर ग्रोथ (HAUSLA- inspiring her growth)" लॉन्च किया है। सरकार की प्राथमिकता महिला और पुरुष उद्यमियों के बीच की खाई को व्यवस्थित तरीके से कम करना और उन महिलाओं को प्रोत्साहित करना है, जो वर्तमान में विभिन्न व्यवसायों में लगी हुई हैं ताकि वे भी 'हौसला' कार्यक्रम का हिस्सा बन सकें। नवोन्मेषी पहल का उद्देश्य महिला उद्यमियों को रोल मॉडल के रूप में पहचान कर उन्हें सशक्त बना कर, उन्हें बाजार, नेटवर्क, प्रशिक्षण और निरंतर समर्थन प्रदान कर और बाद में अन्य स्थानीय महिला उद्यमियों को प्रेरित करने के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण कर केंद्र शासित प्रदेश में समग्र विकास प्रक्रिया के महत्वपूर्ण चालक के रूप में सशक्त बनाना है।

शोधकर्ताओं ने उत्तराखंड के जंगलों में खोजा ब्लैक बेलीड कोरल सांप

शोधकर्ताओं ने इतिहास में पहली बार उत्तराखंड के जंगलों में ब्लैक-बेलिड कोरल सांपों (Black-bellied Coral snakes) की खोज की है। सांप एलापिडे परिवार और सिनोमिरुरस जीनस से संबंधित है। इसका वैज्ञानिक नाम S. nigriventer है। यह मसूरी वन प्रभाग में बेनोग वन्यजीव अभयारण्य (BWS) के भद्रराज ब्लॉक में पाया गया था। वर्तमान में दुनिया में कोरल सांपों की 107 प्रजातियां हैं। भारत में केवल सात कोरल साँप प्रजातियाँ पाई जाती हैं। सर्पदंश के प्रबंधन पर स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की रिपोर्ट के अनुसार, दुनिया में सांपों की 2000 से अधिक प्रजातियां हैं। इनमें से लगभग 300 प्रजातियाँ भारत में पाई जाती हैं, जिनमें से 52 विषैली हैं। भारत के जहरीले सांप तीन परिवारों 'एलापिडाए (Elapidae)', 'वाइपरिडाए (Viperidae)' और हाइड्रोफिडाए (Hydrophidae)' (समुद्री सांप) से संबंधित हैं।

भारतीय नौसेना के युद्धपोत ने दक्षिण कोरियाई पोत के साथ किया सैन्य अभ्यास

भारतीय नौसेना के युद्धपोत ने पूर्वी चीन सागर में दक्षिण कोरियाई पोत के साथ सैन्य अभ्यास किया। नौसेना साझेदारी अभ्यास का उद्देश्य समुद्री क्षेत्र में साझेदार नौसेनाओं के साथ अंतरसंचालनीयता को बढ़ाना और सर्वोत्तम प्रथाओं के आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करना है। भारतीय नौसेना के स्वदेशी ASW कार्वेट INS किल्टन ने 28 जून को कोरिया गणराज्य के जहाज ROKS Gyeongnam, एक डेगू-श्रेणी के फ्रिगेट के साथ अभ्यास किया।

राफेल ने 300 किमी रेंज वाली सी ब्रेकर एआई मिसाइल का अनावरण किया

इजरायल ने पांचवी पीढ़ी की सी ब्रेकर (Sea Breaker) मिसाइल को दुनिया के सामने पेश किया है। इस मिसाइल को इजरायली हथियार निर्माता कंपनी राफेल एडवांस्ड डिफेंस सिस्टम्स ने बनाया है। इस मिसाइल को समुद्र या जमीन से फायर किया जा सकता है जो 300 किलोमीटर की रेंज में दुश्मन का खात्मा करने में सक्षम है। सी ब्रेकर पांचवी पीढ़ी की लंबी दूरी तक मार करने वाली, ऑटोनोमस प्रिसिजन गाइडेड मिसाइल सिस्टम है। सी ब्रेकर मिसाइल इलेक्ट्रो-ऑप्टिक्स, कंप्यूटर विजन, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और निर्णय लेने वाले एल्गोरिदम से लैस है। ऐसे में अगर आखिरी समय में भी मिसाइल को अपना लक्ष्य बदलना पड़े तो इसे कोई परेशानी नहीं होगी। यह मिसाइल प्रिसिजन गाइडेड होने के कारण काफी सटीकता से लक्ष्य को भेदने में सक्षम है। इसमें एक उन्नत आईआईआर (इमेजिंग इन्फ्रा-रेड) सीकर लगा हुआ है, जो जमीन या समुद्र में स्थिर या गतिमान लक्ष्य को पिन पॉइंट एक्यूरेसी से हिट कर सकता है। इसे जमीन पर स्थित किसी भी सैन्य ठिकाने से या फिर किसी युद्धपोत से फायर किया जा सकता है। सी ब्रेकर मिसाइल को नौसेना के कई प्लेटफॉर्म से लॉन्च किया जा सकता है। इसमें फॉस्ट अटैक मिसाइल बोट, कोरवेट और फ्रिगेट भी शामिल हैं। समुद्री किनारों की रक्षा के लिए स्पाइडर लॉन्चर्स में इस मिसाइल को फिट किया जा सकता है। यह मिसाइल सभी प्रकार के मौसम में फायर की जा सकती है।

फ्लिपकार्ट ने 25 मिलियन से अधिक ऑनलाइन उद्यमियों को सक्षम करने के लिए Shopsy लॉन्च की

फ्लिपकार्ट (Flipkart) ने Shopsy नाम का ऐप लॉन्च किया है, जो भारतीयों को बिना किसी निवेश के अपना ऑनलाइन कारोबार शुरू करने में सक्षम बनाएगा। फ्लिपकार्ट का लक्ष्य 2023 तक Shopsy की मदद से 25 मिलियन से अधिक ऑनलाइन उद्यमियों को सक्षम बनाना है. Shopsy के उपयोगकर्ता फ्लिपकार्ट के विक्रेताओं द्वारा पेश किए गए 15 करोड़ उत्पादों के विस्तृत चयन के कैटलॉग को साझा करने में सक्षम होंगे। ये उपयोगकर्ता लोकप्रिय सोशल मीडिया और मैसेजिंग ऐप के माध्यम से संभावित ग्राहकों के साथ कैटलॉग साझा कर सकते हैं, उनकी ओर से ऑर्डर दे सकते हैं और लेनदेन पर कमीशन कमा सकते हैं। लोकप्रिय सोशल मीडिया और मैसेजिंग ऐप के माध्यम से संभावित ग्राहकों के साथ ये फैशन, सौंदर्य, मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स और घर में हैं। Shopsy का उद्देश्य उन समुदायों और तृतीय-पक्ष चैनलों के लिए ई-कॉमर्स को सशक्त बनाना है जहां ये उपयोगकर्ता समय/विश्वास बिताते हैं।

ICICI बैंक ने डॉक्टरों के लिए बैंकिंग सलूशन 'सैल्यूट डॉक्टर्स' लॉन्च किया

ICICI बैंक ने मेडिकल डॉक्टरों के लिए भारत का सबसे व्यापक बैंकिंग समाधान लॉन्च किया है. 'सैल्यूट डॉक्टर्स (Salute Doctors)' के नाम से यह समाधान हर डॉक्टर के लिए अनुकूलित बैंकिंग के साथ-साथ मूल्य वर्धित सेवाएं प्रदान करता है, जिसमें एक मेडिकल छात्र से लेकर एक वरिष्ठ चिकित्सा सलाहकार से लेकर अस्पताल या क्लिनिक के मालिक तक शामिल हैं। समाधान, ज्यादातर डिजिटल और तत्काल हैं, जिन्हें डॉक्टरों और उनके परिवारों की पेशेवर, व्यवसाय, जीवन शैली और धन बैंकिंग आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह पहल ICICI स्टैक द्वारा संचालित है, जो लगभग 500 सेवाओं के साथ एक डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म है, जो बैंक के ग्राहकों को डिजिटल और निर्बाध रूप से सेवाओं का लाभ उठाने में मदद करता है।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने वर्चुअल माध्यम से छह तकनीकी नवाचार प्लेटफॉर्म का उद्घाटन किया

भारी उद्योग और लोक उद्यम तथा सूचना और प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने छह प्रौद्योगिकी नवाचार प्‍लेटफॉर्म का वर्चुअल तरीके से उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि यह प्‍लेटफॉर्म विनिर्माण, पूंजीगत वस्‍तुओं और कई अन्‍य क्षेत्रों में वर्तमान और भविष्‍य की जरूरतों के लिए चिन्हित मूल प्रौद्योगिकी का आधार बनेंगे। श्री जावड़ेकर ने कहा कि विकास के लिए नवाचार और उच्च तकनीक अनिवार्य है। उन्होंने कहा, नवाचार के माध्यम से सृजित उपयोगिता राष्ट्र के लिए समृद्धि लाती है। इन छह तकनीकी मंचों का विकास आईआईटी मद्रास, सेंट्रल मैन्युफैक्चरिंग टैक्नोलॉजी इंस्टिट्यूट (सीएमटीआई), इंटरनैशनल सेंटर फॉर ऑटोमोटिव टेक्नोलॉजी (आईसीएटी), ऑटोमोटिव रिसर्च असोसिएशन ऑफ इंडिया (एआरएआई), भेल और आईआईएससी बैंगलुरू के साथ एचएमटी ने किया है। यह मंच भारत में विश्वस्तरीय प्रतियोगी विनिर्माण के लिए तकनीकी के विकास पर ध्यान केंद्रित करेंगे। यह मंच उद्योग (ओईएम, प्रथम श्रेणी, द्वितीय श्रेणी और तृतीय श्रेणी की कंपनियों और कच्चे माल के निर्माताओं समेत), स्टार्टअप, डोमेन विशेषज्ञ/पेशेवरों, अनुसंधान और विकास संस्थानों और शिक्षाविदों (कॉलेज और विश्वविद्यालयों) को विनिर्माण तकनीकी के मुद्दों पर तकनीकी समाधान, सुझाव, विशेषज्ञों की राय आदि की सुविधा प्रदान करेंगे। इसके अलावा, यह अनुसंधान और विकास व अन्य तकनीकी पहलुओं पर ज्ञान के आदान-प्रदान की सुविधा प्रदान करेगा। 39000 से ज्यादा छात्र, विशेषज्ञ, संस्थाएं, उद्योग और प्रयोगशालाएं इन मंचों पर पहले ही पंजीकृत हो चुकी हैं।

उपराष्ट्रपति ने वन्यजीवों के अध्ययन के महत्व और जानवरों से मनुष्‍यों में फैलने वाले रोगों को बेहतर ढंग से समझने पर जोर दिया

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने लुप्त हो रही प्रजातियों के संरक्षण के लिए वन्यजीवों के अध्ययन के महत्व और जानवरों से मनुष्‍यों में फैलने वाले रोगों को बेहतर ढंग से समझने पर जोर दिया। हैदराबाद में सीएसआईआर सेंटर फॉर सेल्युलर एंड मॉलिक्यूलर बायोलॉजी-सीसीएमबी लुप्त होती प्रजातियों के संरक्षण प्रयोगशाला-लैकोनेस में वैज्ञानिकों के साथ बातचीत में उपराष्ट्रपति ने कहा कि लैकोनेस-सीसीएमबी और चिड़ियाघर जैसे अनुसंधान संस्थानों को एक साथ काम करना होगा। उन्होंने प्रयोगशाला का दौरा किया और लैकोनेस में वन्यजीव संरक्षण के लिए मुख्य सुविधाओं को देखा। उन्होंने लैकोनेस और सेंट्रल जू अथॉरिटी द्वारा लिखित 'वन्यजीव संरक्षण के लिए आनुवंशिक संसाधन बैंकों का परिचय' पर एक पुस्तक का भी विमोचन किया।

200 का हुआ भारत का सबसे पुराना समाचार पत्र, मुंबई समाचार

1 जुलाई को भारत के सबसे पुराने चलने वाले समाचार पत्र मुंबई समाचार (Mumbai Samachar) ने अपने 200वें वर्ष में प्रवेश किया। गुजराती अखबार, जिसका कार्यालय मुंबई के किले क्षेत्र में हॉर्निमन सर्कल में एक प्रतिष्ठित लाल इमारत में स्थित है, पहली बार 1822 में प्रकाशित हुआ था। इसकी स्थापना एक पारसी विद्वान फरदूनजी मुराज़बान (Fardoonji Murazban) ने की थी, जिन्होंने इस सफल मुद्रण पर उतरने से पहले कई अन्य प्रकाशन विकल्पों के साथ प्रयोग किया था। गुजराती में, इसे पूर्व में बॉम्बे समाचार कहा जाता था, यह अखबार हमेशा मुंबई ना समाचार के रूप में चलता है। यह एक साप्ताहिक संस्करण के रूप में शुरू किया गया था, जिसमें मुख्य रूप से समुद्र के पार माल की आवाजाही और अन्य व्यावसायिक समाचार, जैसे कि संपत्ति की बिक्री के बारे में खबरे दी जाती थी, और 1933 में दिवालियापन के कारण कामा परिवार को सौंपे जाने तक कई हाथों से पारित हुआ।

हरियाणा के पूर्व मुख्‍यमंत्री ओम प्रकाश चोटाला तिहाड़ जेल से रिहा

हरियाणा के पूर्व मुख्‍यमंत्री और इंडियन नेशनल लोकदल के अध्‍यक्ष ओम प्रकाश चोटाला आवश्‍यक औपचारिकताएं पूरी करने बाद तिहाड़ जेल से रिहा हो गए हैं। वे जेबीटी अध्‍यापक भर्ती घोटाले मामले में दस वर्ष के लिए जेल गए थे। 86 वर्षीय चोटाला परोल पर थे। पिछले महीने दिल्‍ली सरकार ने कोविड महामारी के चलते दस वर्ष के सजायेआफ्ता कैदियों को छह महीने की छूट दी थी। सरकारी सूत्रों के अनुसार श्री चोटाला अपनी सजा के 9 साल 9 महीने पूरे कर चुके हैं और वे जेल से बाहर आने के पात्र हो गए थे। श्री चोटाला को 2013 में अध्‍यापक भर्ती घोटाले में दस वर्ष की सजा हुई थी।

विश्व यूएफओ दिवस: 02 जुलाई

विश्व यूएफओ दिवस (World UFO Day - WUD) हर साल 2 जुलाई को विश्व स्तर पर आयोजित किया जाता है. यह दिन विश्व यूएफओ दिवस संगठन (WUFODO) द्वारा अज्ञात उड़ान वस्तुओं (UFO) के अस्तित्व को समर्पित है। WUD का उद्देश्य UFO के अस्तित्व के बारे में जागरूकता बढ़ाना और लोगों को ब्रह्मांड में अकेले नहीं होने की संभावना के बारे में सोचने के लिए प्रोत्साहित करना है। प्रारंभ में, यह दिन 24 जून को मनाया जाता था। बाद में, इस दिन को मनाने के लिए 2 जुलाई को WUFODO की स्थापना की गई।

विश्व खेल पत्रकार दिवस: 02 जुलाई

विश्व खेल पत्रकार दिवस (World Sports Journalists Day) हर साल 2 जुलाई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य खेल पत्रकारों के काम को स्वीकार करना और उन्हें अपने काम में बेहतर करने के लिए प्रोत्साहित करना है। खेल पत्रकार दुनिया के लाखों लोगों को विभिन्न खेलों के बारे में जानकारी प्राप्त करने में मदद करते हैं। इस पेशेवर ने पूरी दुनिया में कई तरह के खेलों के विकास में मदद की है। अपने पेशे में अपने मानकों को बनाए रखने के लिए इन पत्रकारों के अपने संघ हैं। यह पूरी दुनिया में मनाया गया और इंटरनेशनल स्पोर्ट्स प्रेस एसोसिएशन द्वारा एकजुट किया गया।

नेशनल चार्टर्ड एकाउंटेंट्स डे: 1 जुलाई

नेशनल चार्टर्ड एकाउंटेंट्स डे (National Chartered Accountants Day) अथवा CA डे हर साल 1 जुलाई को मनाया जाता है। यह दिन 1949 में भारतीय संसद द्वारा की गई इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) की स्थापना के उपलक्ष्य में मनाया जाता है. हर साल ICAI की स्थापना के दिन चार्टर्ड एकाउंटेंट को सम्मानित करने के लिए CA डे मनाया जाता है। ICAI भारत का राष्ट्रीय पेशेवर लेखा निकाय है और दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा लेखा संगठन है। इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) की स्थापना 1 जुलाई के ही दिन वर्ष 1949 में संसद द्वारा पारित एक अधिनियम के तहत की गई थी।

राष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस: 01 जुलाई

समाज में डाक कर्मियों द्वारा की जाने वाली सेवा के सम्मान में हर साल 1 जुलाई को विश्व स्तर पर राष्ट्रीय डाक कर्मचारी दिवस (National Postal Worker Day) मनाया जाता है। यह दिन न केवल डाकियों को बल्कि सभी डिलीवरी कर्मियों को भी 'धन्यवाद' कहने का एक अनूठा अवसर है, क्योंकि ऑनलाइन खरीदारी हम में से कई लोगों के लिए जीवन रेखा बन गई है। इस दिन की शुरुआत 1997 में संयुक्त राज्य अमेरिका के सिएटल के एक लोकप्रिय डाक सेवा प्रदाता द्वारा सह-डाक कर्मचारियों को उनके समर्पण के लिए अभिनन्दन और सम्मानित करने के लिए की गई थी।

भारत के पूर्व फुटबॉलर प्रसन्नन का निधन

पूर्व भारतीय फुटबॉलर एम प्रसन्नन (M Prasannan) का निधन हो गया है। 1970 के दशक के एक प्रतिभाशाली मिडफील्डर, उन्होंने इंदर सिंह और दोराईस्वामी नटराज जैसे भारतीय फुटबॉल के दिग्गजों के साथ ड्रेसिंग रूम साझा किया। वह संतोष ट्रॉफी राष्ट्रीय फुटबॉल चैम्पियनशिप में केरल, महाराष्ट्र और गोवा के लिए खेले थे।

फिल्म निर्माता राज कौशल का निधन

'शादी का लड्डू' और 'प्यार में कभी कभी' जैसी फिल्मों का निर्देशन करने वाले फिल्म निर्माता राज कौशल (Raj Kaushal) का निधन हो गया। उन्होंने अभिनेता-टीवी प्रेसेंटर मंदिरा बेदी (Mandira Bedi) से शादी की थी। निर्देशन के अलावा, कौशल ने 2005 में फिल्म निर्माता ओनिर (Onir) के संजय सूरी और जूही चावला अभिनीत प्रशंसित नाटक "माई ब्रदर ... निखिल" का भी निर्माण किया था। उनका आखिरी निर्देशन 2006 की अरशद वारसी और संजय दत्त अभिनीत, थ्रिलर, "एंथनी कौन है?" था।

'सुधर्मा' संस्कृत दैनिक के संपादक के.वी. संपत कुमार का निधन

'सुधर्मा (Sudharma)' संस्कृत दैनिक के संपादक के.वी. संपत कुमार (K.V. Sampath Kumar) का निधन हो गया है। साहित्य और शिक्षा के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए उन्हें, उनकी पत्नी के साथ, 2020 में भारत सरकार द्वारा पद्म श्री सम्मान के लिए चुना गया था। उन्हें सिद्धरुधा पुरस्कार, शिवरात्रि देशिकेंद्र मीडिया पुरस्कार, अब्दुल कलाम पुरस्कार और अन्य जैसे कई पुरस्कार भी मिले हैं। 'सुधर्मा' की शुरुआत संपत कुमार के पिता पंडित वरदराजा अयंगर (Pandit Varadaraja Iyengar) ने 1970 में की थी। सुधर्मा दुनिया का एकमात्र संस्कृत दैनिक है, जिसका मुद्रण और प्रकाशन मैसूर से होता है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.