Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 July 2021

पुष्कर सिंह धामी ने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बधाई दी

पुष्कर सिंह धामी ने उत्‍तराखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली। राज्‍यपाल बेबी रानी मौर्या ने उन्‍हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। श्री पुष्‍कर राज्‍य के ग्‍यारहवें मुख्‍यमंत्री होंगे। श्री धामी के साथ ग्‍यारह अन्‍य मंत्रियों ने भी शपथ ली। श्री धामी, तीरथ सिंह रावत का स्थान लेंगे। श्री रावत ने कार्यभार संभालने के चार महीने बाद इस्तीफा दे दिया था। श्री धामी का जन्‍म 16 सितम्‍बर 1975 को पिथौरागढ जिले में हुआ था। वे कुमाऊं क्षेत्र में खटीमा विधानसभा क्षेत्र से दोबारा विधायक चुने गए। उन्‍होंने भाजपा की छात्र इकाई अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के साथ भी कार्य किया।

शिक्षामंत्री निशंक राष्ट्रीय पहल-निपुण भारत अभियान की वर्चुअली शुरूआत करेंगे

शिक्षामंत्री रमेश पोखरियाल निशंक, समझ के साथ पढ़ने और गणना में प्रवीणता के लिए राष्ट्रीय पहल - निपुण भारत अभियान की वर्चुअली शुरूआत करेंगे। इस कार्यक्रम के दौरान निपुण भारत के बारे में एक लघु वीडियो, प्रशंसा गीत और कार्यान्वयन दिशा-निर्देश भी जारी किए जायेंगे। सभी राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों के स्कूली शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारी और संस्थानों के प्रमुख इस कार्यक्रम में भाग लेंगे। निपुण भारत अभियान की शुरूआत राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 को लागू करने के लिए किए जा रहे विभिन्‍न कार्यकलापों के तहत, स्कूली शिक्षा और साक्षरता विभाग का महत्वपूर्ण प्रयास है। इस अभियान का उद्देश्य सभी बच्‍चों को बुनियादी साक्षरता और गणना में प्रवीणता हासिल करने में सक्षम बनाना है। इसके तहत यह सुनिश्चित किया जाएगा कि वर्ष 2026-27 तक तीसरी कक्षा की पढाई पूरी करने तक सभी बच्चे लिखने, पढने और गणना में वांछित प्रवीणता हासिल कर सकें।

देश में कोविड टीके की जांच के लिए दो और केंद्रीय औषधि प्रयोगशालाएं स्थापित की गईं

सरकार ने कोविड टीके की जांच के लिए और दो केन्द्रीय औषधि प्रयोगशाला स्थापित की हैं। फिलहाल देश में कसौली में केन्द्रीय औषधि प्रयोगशाला है। इसका इस्तेमाल मानव के लिए दवा और टीके की जांच और प्रमाणन के लिए होता है। कोविड-19 महामारी के मद्देनजर और कोविड टीकों का तेजी से उत्पादन बढ़ाने के लिए सरकार ने अतिरिक्त प्रयोगशालाएं स्थापित करने का फैसला किया है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अधीन जैव प्रौद्योगिकी विभाग ने पुणे के नेशनल सेंटर फॉर सेल साइंस और हैदराबाद के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ एनीमल बायोटेक्नॉलाजी में दो प्रयोगशालाएं स्थापित की है। इन दोनों का उपयोग टीके की जांच और गुणवत्ता नियंत्रित करने के लिए केन्द्रीय औषधि प्रयोगशाला के तौर पर किया जाएगा। ये दोनों केन्द्र संक्रामक बिमारियों से संबंधित शोध में अग्रणी रहे हैं। पुणे की प्रयोगशाला को अधिसूचित कर दिया गया है जबकि हैदराबाद की प्रयोगशाला को जल्दी ही अधिसूचित किया जाएगा।

मरियप्पन थंगावेलू को टोक्यो पैरालंपिक खेलों के लिए ध्वजवाहक चुना गया

शीर्ष पैरा हाई-जम्पर मरियप्पन थंगावेलु (Mariyappan Thangavelu) को 24 अगस्त से शुरू होने वाले टोक्यो पैरालिंपिक में भारतीय दल का ध्वजवाहक नामित किया गया था। थंगावेलु, जो टोक्यो में 24 अगस्त से 5 सितंबर के शोपीस के दौरान 2016 रियो पैरालिंपिक में जीते गए टी -42 स्वर्ण का बचाव कर रहे हैं, को राष्ट्रीय निकाय की कार्यकारी समिति द्वारा सम्मान के लिए चुना गया था। 25 वर्षीय थंगावेलु, जिन्हें पिछले साल देश के सर्वोच्च खेल पुरस्कार, खेल रत्न से सम्मानित किया गया था, टोक्यो पैरालिंपिक के लिए चयन समिति द्वारा चुने गए 24 पैरा-एथलीटों में से एक है। तमिलनाडु के सलेम जिले के रहने वाले थंगावेलु को पांच साल की उम्र में स्थायी विकलांगता का सामना करना पड़ा, जब एक बस ने उनके दाहिने पैर को घुटने से नीचे कुचल दिया।

इसरो ने सैटेलाइट टीवी कक्षाओं को लागू करने की मंजूरी दी

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) ने कोविड लॉकडाउन के कारण पैदा हुई सीखने की खाई को पाटने के लिए पूरे भारत में सैटेलाइट टीवी कक्षाओं के लिए तकनीकी सहायता प्रदान करने के लिए शिक्षा पर संसदीय स्थायी समिति को अपनी मंजूरी दे दी है। इसरो के वैज्ञानिक 2 जुलाई, 2021 को शिक्षा के लिए संसदीय स्थायी समिति के समक्ष उपस्थित हुए और इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MEITY) और दूरदर्शन के अधिकारियों के समक्ष छात्रों के लिए प्रस्तावित सैटेलाइट टीवी कक्षा के बारे में एक विस्तृत प्रस्तुति दी।इसरो के वैज्ञानिकों ने इस बात पर भी जोर दिया कि, इसरो सैटेलाइट टीवी कक्षाएं शुरू करने के लिए राज्यों को उपग्रह अधिकार प्रदान करने के लिए तैयार है। सैटेलाइट टीवी कक्षाओं का उपयोग स्कूल-आधारित शैक्षिक कार्यक्रमों के प्रसारण के लिए किया जाएगा।इस कार्यक्रम के तहत, छात्र क्लस्टर कक्षाओं में लाभ उठा सकते हैं और स्मार्टफोन और डेटा कनेक्टिविटी के मुद्दे को विशेष रूप से ग्रामीण क्षेत्रों में हल किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री ने यूएसए के लोगों को उनके 245वें स्वतंत्रता दिवस पर बधाई दी

अमेरिका के 245वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन और वहां की जनता को बधाई दी है। प्रधानमंत्री मोदी ने ट्वीट कर कहा कि भारत और अमेरिका जीवंत लोकतंत्र के रूप में स्वतंत्रता और आजादी के मूल्यों को साझा करते हैं और उनकी रणनीतिक साझेदारी का वास्तव में वैश्विक महत्व है। दरअसल, अमेरिका में चार जुलाई को स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। अमेरिका 4 जुलाई 1776 को स्वतंत्र हुआ था। तब से लेकर अब तक अमेरिका ने दुनियाभर में अपनी अलग पहचान बनाई है। पिछले कुछ दशकों में भारत औऱ अमेरिका के संबंध काफी बेहतर हुए हैं। पिछले साल अमेरिका के तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारत का दौरा किया था। अब अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन बन चुके हैं और भारतीय मूल की कमला हैरिस यूएस की वाइस प्रेसिडेंट हैं।

आयुर्वेदिक क्लीनिकल ट्रायल अब आयुर्वेद की शब्दावली में बने सीटीआरआई पोर्टल का हिस्सा

भारतीय परंपरागत चिकित्सा पद्धतियों हो रहे चिकित्सीय परीक्षण या क्लीनिकल ट्रायल को अब विश्व व्यापी पहचान मिलने की राह और मजबूत हो गई है। आयुर्वेद के तहत किए जा रहे चिकित्सीय परीक्षणों को क्लिनिकल ट्रायल रजिस्ट्री-इंडिया में आयुर्वेद की शब्दावली में ही शामिल किए जाने से यह संभव हो पाया है। सीटीआरआई पोर्टल में इस आयुर्वेद अंश को शामिल करने का लोकार्पण आयुष मंत्री श्री किरेन रिजिजू के हाथों होगा। ध्यान रहे कि इस काम को अंजाम देने में आईसीएमआर का विशेष सहयोग रहा है। इसके साथ ही केन्द्रीय आयुर्वेद विज्ञान अनुसंधान परिषद द्वारा विकसित चार अन्य पोर्टलों का भी लोकार्पण आयुष मंत्री करेंगे। उल्लेखनीय है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के मानक के अनुसार मानवों पर दवा, उपचार आदि का किसी भी तरह का क्लीनिकल ट्रायल सार्वजनिक रूप की किसी भी रजिस्ट्री में दर्ज किया जाना जरूरी है और भारत में यह काम विश्व स्वास्थ्य संगठन की ओर से प्रमाणित सीटीआर-इंडिया पोर्टल पर किया जा रहा है।

भारतीय पहलवान सुमित मलिक पर डोपिंग के लिए दो साल का प्रतिबंध

भारतीय पहलवान सुमित मलिक (Sumit Malik) को खेल की विश्व शासी निकाय UWW द्वारा दो साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था क्योंकि उनका B नमूना भी प्रतिबंधित उत्तेजक के लिए सकारात्मक था। 28 वर्षीय मलिक के पास यह तय करने के लिए एक सप्ताह का समय है कि वह मंजूरी को स्वीकार करेंगे या इसे चुनौती देंगे। सोफिया में विश्व ओलंपिक क्वालीफायर स्पर्धा के दौरान डोप परीक्षण में विफल रहने के कारण उन्हें पिछले महीने अस्थायी निलंबन दिया गया था, जहां उन्होंने 125 किलोग्राम वर्ग में टोक्यो खेलों के लिए क्वालीफाई किया था।

पूर्व अमेरिकी रक्षा सचिव डोनाल्ड रम्सफेल्ड का निधन

डोनाल्ड रम्सफेल्ड (Donald Rumsfeld), दो बार के रक्षा सचिव और एक बार के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार, जिनकी एक कुशल नौकरशाह और आधुनिक अमेरिकी सेना के दूरदर्शी के रूप में प्रतिष्ठा, लंबे और महंगे इराक युद्ध से उजागर हुई थी, उनका हाल ही में निधन हो गया। रम्सफेल्ड पेंटागन प्रमुख के रूप में दो बार सेवा करने वाले एकमात्र व्यक्ति हैं। पहली बार, 1975-77 में, वह अब तक के सबसे कम उम्र के थे।

राष्ट्रपति कोविंद ने रखी अम्बेडकर स्मारक और सांस्कृतिक केंद्र की आधारशिला

राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद (Ram Nath Kovind) ने लखनऊ में अंबेडकर स्मारक और सांस्कृतिक केंद्र (Ambedkar Memorial and Cultural Centre) की आधारशिला रखी। सांस्कृतिक केंद्र लखनऊ में ऐशबाग ईदगाह के सामने 5493.52 वर्ग मीटर नजूल भूमि पर बनेगा और इसमें डॉ अंबेडकर की 25 फीट ऊंची प्रतिमा होगी। 45.04 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले केंद्र में 750 लोगों की क्षमता वाला एक सभागार, पुस्तकालय, अनुसंधान केंद्र, चित्र गैलरी, संग्रहालय और एक बहुउद्देश्यीय सम्मेलन केंद्र भी होगा।

HDFC बैंक ने 'सलाम दिल से' पहल शुरू की

HDFC बैंक ने देश भर के डॉक्टरों को श्रद्धांजलि देने के लिए महामारी के दौरान डॉक्टरों की अथक सेवा के लिए उनका आभार व्यक्त करने के लिए 'सलाम दिल से (Salaam Dil Sey)' पहल शुरू की। सलाम दिल से सभी को डॉक्टरों के योगदान को स्वीकार करने और उसका जश्न मनाने के लिए प्रोत्साहित करता है और डॉक्टरों के प्रति आभार व्यक्त करने के लिए एक मंच प्रदान करता है, जो अपनी जान जोखिम में डालकर महामारी से बहादुरी से लड़ रहे हैं। इस पहल के हिस्से के रूप में, बैंक ने एक वेब प्लेटफॉर्म www.salaamdilsey.com बनाया है, जिसमें आम जनता माइक्रोसाइट पर लॉगऑन कर सकती है और डॉक्टरों के लिए धन्यवाद संदेश साझा कर सकती है, जिसे तुरंत ई-मेल, सोशल मीडिया और व्हाट्सएप के माध्यम से साझा किया जा सकता है।

उत्‍तर प्रदेश में वन महोत्‍सव के दौरान 25 करोड़ पौधे लगाकर नया कीर्तिमान स्‍थापित किया

उत्‍तर प्रदेश में समाप्‍त हो रहे सप्‍ताह भर के वन महोत्‍सव के दौरान 25 करोड पौधे लगाकर नया कीर्तिमान स्‍थापित किया। अपने ट्वीट में मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि राज्‍य के लोगों की सक्रिय भागीदारी से ही 25 करोड़ पौधे लगाने का लक्ष्‍य हासिल किया गया है।

अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस: 3 जुलाई

संयुक्त राष्ट्र सहकारिता के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रत्येक वर्ष जुलाई के पहले शनिवार को अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस (International Day of Cooperatives) मनाता है। इस वर्ष 2021 में, जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए सहकारी समितियों के योगदान पर ध्यान केंद्रित करते हुए 3 जुलाई को अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस मनाया जा रहा है। इस 3 जुलाई को, अंतर्राष्ट्रीय सहकारिता दिवस (#CoopsDay) को "एक साथ बेहतर पुनर्निर्माण" के रूप में मनाया जाएगा। दुनिया भर की सहकारी समितियां दिखाएंगी कि कैसे वे एकजुटता और लचीलेपन के साथ COVID-19 महामारी संकट का सामना कर रही हैं और समुदायों को एक जन-केंद्रित और पर्यावरण की दृष्टि से ठीक होने की पेशकश कर रही हैं।

दक्षिणी फिलीपीन्स में 92 लोगों को ले जा रहा एक सी-130 विमान दुर्घटनाग्रस्त

दक्षिणी फिलीपीन्स में 92 लोगों को ले जा रहा एक सी-130 विमान दुर्घटना ग्रस्त हो गया। जोलो द्वीप में दुर्घटना स्थल पर 17 लोगों के शव पाए गए हैं। रक्षामंत्री डेलफिन लॉरेनजाना के एक बयान के अनुसार कम से कम 29 लोग मारे गए हैं और 50 लोगों को बचा लिया गया है। इस विमान दुर्घटना में 40 लोग जीवित मिले हैं और उन्हें निकट के सैन्य अस्पताल ले जाया गया है। विमान सी-130 हरक्युलिस जोलो हवाई अड्डे पर उतरने का प्रयास कर रहा था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.