Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 July 2021

भारत के रेलवे मानचित्र में शामिल हुआ मणिपुर, राज्य में पहुँची पहली यात्री ट्रेन

असम के सिलचर रेलवे स्टेशन से एक यात्री ट्रेन (राजधानी एक्सप्रेस) मणिपुर के वैंगाइचुनपाओ रेलवे स्टेशन पर ट्रायल रन के लिए पहुंची। इसके साथ ही राज्य को भारतीय रेलवे के नक्शे पर जगह मिल गई। रिपोर्टों के अनुसार, ट्रेन ने दो पूर्वोत्तर स्टेशनों के बीच 11 किमी की दूरी तय की, जिसमें रेलवे अधिकारी सवार थे। ट्रेन मणिपुर के जिरीबाम रेलवे स्टेशन पर थोड़ी देर रुकी, जहां राष्ट्रीय ध्वज फहराने से पहले स्थानीय नागरिकों द्वारा रेलवे अधिकारियों का स्वागत किया गया। विशेष रूप से, वैंगाइचुनपाओ-इम्फाल (मणिपुर की राजधानी) रेलवे लाइन भी निर्माणाधीन है। एक बार पूरा होने के बाद, यह इम्फाल के पास सबसे लंबी रेलवे सुरंग होगी।

नोवाक जोकोविच ने 6वीं बार विम्बलडन और 20वां ग्रैंड स्लैम जीता

सर्बिया के वर्ल्ड नंबर-1 नोवाक जोकोविच ने छठी बार विम्बलडन खिताब अपने नाम कर लिया है। फाइनल में उन्होंने इटली के माटेओ बेरेटिनी को 6-7, 6-4, 6-4, 6-3 से शिकस्त दी। यह जोकोविच का 20वां ग्रैंड स्लैम है। इसी के साथ उन्होंने सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम विजेता स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर और स्पेन के राफेल नडाल के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। जोकोविच ने इस साल के शुरुआती तीनों ग्रैंड स्लैम जीत लिए हैं। साल का आखिरी खिताबी टूर्नामेंट अगस्त के आखिरी में हो सकता है। तब जोकोविच के पास फेडरर और नडाल को पीछे छोड़कर इतिहास रचने का मौका रहेगा।

असम में कोरोना काल में पति को खोने वाली महिलाओं को ढाई लाख रूपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी

असम के मुख्‍यमंत्री हिमंत बिस्‍व सरमा ने कोरोना काल में अपने पति को खोने वाली महिलाओं के लिए एक योजना शुरू की है। मुख्‍यमंत्री कोविड-19 विधवा सहायता योजना के तहत ऐसी महिलाओं को ढाई लाख रूपये की आर्थिक सहायता दी जाएगी। मुख्‍यमंत्री ने गुवाहाटी में ऐसी एक सौ 76 महिलाओं को चेक प्रदान किए। इस योजना के तहत लाभ के लिए आठ सौ 73 महिलाओं की पहचान की गई है।

अर्जेंटीना ने कोपा अमरीका फुटबॉल टूर्नामेंट जीता

अर्जेंटीना ने कोपा अमरीका फुटबॉल टूर्नामेंट जीत लिया है। रियो ड‍ि जिने‍रो के मराकाना स्‍टेडियम में फाइनल में अर्जेंटीना ने ब्राजील को एक-शून्‍य से शिकस्‍त दी। खेल का एकमात्र गोल अर्जेंटीना के ऐंजिल मारिया ने 22वें मिनट में किया। अर्जेंटीना ने 28 साल बाद प्रमुख अंतर्राष्‍ट्रीय टूर्नामेंट जीता है। अर्जेंटीना का यह पन्‍द्रहवां कोपा-अमरीका फुटबॉल खिताब है और वह उरूगवे के बराबर आ गया है। लियोनल मैस्‍सी के नेतृत्‍व में अर्जेंटीना की यह पहली प्रमुख जीत है।

श्री नितिन गडकरी ने नागपुर में देश के पहले एलएनजी सुविधा संयंत्र का उद्घाटन किया

केन्द्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गड़करी ने नागपुर में पहले तरल प्राकृतिक गैस-एलएनजी संयंत्र का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि एलएनजी स्वच्छ और किफायती ईंधन है जो परिवहन लागत कम करने में सक्षम है। इससे रोज़गार के व्यापक अवसर पैदा किए जा सकते हैं। एलएनजी भविष्य का ईंधन है और इससे परिवहन क्षेत्र में क्रांति होगी। देश का पहला निजी एलएनजी संयंत्र वैद्यनाथ आयुर्वेदिक समूह ने नागपुर-जबलपुर राजमार्ग के निकट केम्टी रोड़ पर स्थापित किया है।

ट्वीटर ने विनय प्रकाश को भारत में अपना स्‍थानीय शिकायत अधिकारी नियुक्‍त किया

ट्वीटर ने विनय प्रकाश को भारत में अपना स्‍थानीय शिकायत अधिकारी नियुक्‍त किया है। ट्वीटर ने भारत के नये सूचना प्रौद्योगिकी नियमों के तहत आवश्‍यक भारत पारदर्शिता रिपोर्ट भी जारी कर दी है। ट्वीटर को भारत में प्रयोक्‍ताओं की शिकायतों के निवारण के संबंध में एक मासिक रिपोर्ट प्रकाशित करनी होती है। इसमें इस बात का पूरा ब्‍योरा होता है कि कितनी शिकायतों पर कार्रवाई की गई।

कर्नाटक, बेंगलुरु में 46 केम्पेगौड़ा विरासत स्थलों को विकसित करेगा

कर्नाटक राज्य सरकार ने पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए बेंगलुरु शहरी, बेंगलुरु ग्रामीण, रामनगर, चिकबल्लापुरा और तुमकुरु जिलों में स्थित 46 केम्पेगौड़ा विरासत स्थलों को विकसित करने का निर्णय लिया है। मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा (B S Yediyurappa) के अनुसार, पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 223 करोड़ रुपये की लागत से तीन सर्किट में चिन्हित स्थलों को विकसित किया जाएगा। प्राधिकरण के अनुसार, इन साइटों को लोगों को बेंगलुरु के संस्थापक केम्पेगौड़ा या नाडा प्रभु केम्पेगौड़ा के योगदान को स्वीकार करने में मदद करने के लिए विकसित किया गया है।

इथियोपिया में प्रधानमंत्री अबी अहमद की प्रॉस्पेरिटी पार्टी संसदीय चुनाव जीत गई

इथियोपिया में प्रधानमंत्री अबी अहमद की प्रॉस्‍पेरिटी पार्टी संसदीय चुनाव जीत गई है। इथियोपिया के राष्ट्रीय चुनाव बोर्ड ने घोषणा की कि सत्तारूढ़ दल ने संघीय संसद की चार सौ छत्‍तीस में से चार सौ दस सीटें जीती हैं। इस शानदार जीत ने प्रधानमंत्री अबी अहमद का दूसरा कार्यकाल पक्का कर दिया है। पिछले महीने हुये संसदीय चुनाव कुल मिलाकर शांतिपूर्ण रहे लेकिन विपक्षी दलों ने परेशान करने और धमकी दिये जाने का आरोप लगाया था।

आर्थिक सहयोग के लिए भारत-इटली संयुक्त आयोग की 21वीं बैठक

आर्थिक सहयोग के लिए भारत-इटली संयुक्त आयोग (जेसीईसी) की 21वीं बैठक आभासी माध्यम से 09 जुलाई 2021 को आयोजित की गई। केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री श्री पीयूष गोयल और इटली के विदेश मामलों एवं अंतर्राष्ट्रीय सहयोग मंत्री श्री लुइगी डि माओने संयुक्त रूप से इस बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में, दोनों पक्षों ने आर्थिक विकास और रोजगार सृजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले खाद्य प्रसंस्करण, कपड़ा, चमड़ा, रेलवे, स्टार्ट-अप और लघु एवं मध्यम उद्यमों (एसएमई) को बढ़ावा देने के क्षेत्रों में द्विपक्षीय व्यापार और निवेश एवं आर्थिक सहयोग पर व्यापक चर्चा की। व्यापार और निवेश को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से द्विपक्षीय बाजार तक पहुंच से जुड़े मुद्दों और गैर-टैरिफ बाधाओं पर भी चर्चा की गई। पुर्तगाल के पोर्टो में आयोजित भारत-यूरोपीय संघ के नेताओं के शिखर सम्मेलन के नतीजों से संबंधित प्रगति की भी समीक्षा की गई।

वित्त मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने जी-20 के तीसरे वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नर की बैठक में भाग लिया

केंद्रीय वित्त और कॉरपोरेट मामलों की मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने इटली की अध्यक्षता में जी-20 के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंकों के गवर्नरों (एफएमसीबीजी) की तीसरी बैठक में वर्चुअल माध्यम से भाग लिया। 9 और 10 जुलाई 2021 को आयोजित दो दिवसीय बैठक में वैश्विक आर्थिक जोखिम, स्वास्थ्य चुनौतियों, कोविड-19 महामारी से उबरने के लिए नीतियां, अंतर्राष्ट्रीय कराधान, टिकाऊ पूंजी की उपलब्धता और वित्तीय क्षेत्र के विभिन्न मुद्दों पर चर्चा हुई। श्रीमती सीतारमण ने इटली की अध्यक्षता में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए पहचान किए गए डिजिटलीकरण, जलवायु संबंधी कार्रवाई और टिकाऊ इंफ्रास्ट्रक्टर उत्प्रेरकों की प्रशंसा की। साथ ही उन्होंने महामारी के दौरान भारत द्वारा तकनीकी के इस्तेमाल और सेवाओं की समावेशी पहुंच के अनुभवों को भी साझा किया।

ICC ने मनु साहनी को CEO पद से हटाया

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने मनु साहनी (Manu Sawhney) की मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO) के रूप में सेवाओं को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया है। यह फैसला ICC बोर्ड ने अपनी बैठक के दौरान लिया। ज्योफ एलार्डिस (Geoff Allardice) कार्यवाहक CEO के रूप में बने रहेंगे, जो ICC बोर्ड के साथ मिलकर काम करने वाली लीडरशिप टीम द्वारा समर्थित है। एक बाहरी एजेंसी द्वारा की गई आंतरिक समीक्षा में विभिन्न आरोपों के बाद साहनी को मार्च में निलंबित कर दिया गया था। जहां साहनी ने समीक्षा को विच-हंट के रूप में संदर्भित किया था, वहीं ICC बोर्ड ने गुरुवार को खेल प्रबंधन के दिग्गज के साथ संबंध तोड़ने का निर्णय लिया।

एक्सिस बैंक और मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस ने की बैंकएश्योरेंस साझेदारी

मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस, एक स्टैंडअलोन स्वास्थ्य बीमाकर्ता, ने देश के तीसरे सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक, एक्सिस बैंक के साथ एक बैंकएश्योरेंस साझेदारी में प्रवेश किया है। यह साझेदारी एक्सिस बैंक के कर्मचारियों और ग्राहकों को व्यापक स्वास्थ्य बीमा समाधान प्रदान करने में मदद करेगी। यह गठजोड़ 4,500 से अधिक शाखाओं में एक्सिस बैंक के लाखों ग्राहकों को मैक्स बूपा द्वारा पेश किए गए स्वास्थ्य बीमा उत्पादों की एक श्रृंखला के माध्यम से गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा समाधान तक पहुंच प्राप्त करने में सक्षम करेगा। मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस देश भर में बैंक के विविध ग्राहकों को क्षतिपूर्ति के साथ-साथ निश्चित लाभ वाले उत्पादों और उनके अनुकूलन योग्य रूपों की पेशकश करेगा। एक्सिस बैंक का आदित्य बिड़ला हेल्थ इंश्योरेंस के साथ एक मौजूदा स्वास्थ्य बीमा समझौता भी है। बैंकएश्योरेंस एक बैंक और एक बीमा कंपनी के बीच का संबंध है, जिसका उद्देश्य बैंक के ग्राहकों को बीमा उत्पाद पेश करना है।

रक्षा सेवा वेतन पैकेज की पेशकश के लिए एक्सिस बैंक ने भारतीय सेना के साथ किया समझौता

देश के तीसरे सबसे बड़े निजी ऋणदाता एक्सिस बैंक ने भारतीय सेना के साथ अपनी "पावर सैल्यूट (Power Salute)" पहल के तहत रक्षा सेवा वेतन पैकेज की पेशकश के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। रक्षा सेवा वेतन पैकेज सेना के सभी रैंक के अधिकारियों को अलग-अलग लाभ प्रदान करेगा। MoU के लाभ सेवारत रक्षा कर्मियों के साथ-साथ रक्षा पेंशनभोगियों दोनों को कवर करेंगे। बैंक के अनुसार, यह सेना के सभी कर्मियों को 56 लाख रुपये तक का व्यक्तिगत आकस्मिक कवर; 8 लाख रुपये तक का अतिरिक्त शिक्षा अनुदान; कुल स्थायी विकलांगता कवर 46 लाख रुपये तक का लाभ; 46 लाख रुपये तक का स्थायी आंशिक विकलांगता कवर; 1 करोड़ रुपये का हवाई दुर्घटना कवर, और परिवार के किसी सदस्य के लिए मुफ़्त अतिरिक्त डेबिट कार्ड की पेशकश करेगा।

जैला एवांट गार्डे ने जीती 2021 स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी प्रतियोगिता

लुईज़ियाना (Louisiana) के न्यू ऑरलियन्स (New Orleans) की रहने वाली एक अफ्रीकी-अमेरिकी जैला एवांट गार्डे (Zaila Avant-garde) ने 2021 स्क्रिप्स नेशनल स्पेलिंग बी (Scripps National Spelling Bee) प्रतियोगिता जीती है। 14 वर्षीय एवांट गार्डे, जो एक कुशल बास्केटबॉल खिलाड़ी भी हैं, अपने 93 वर्षों के इतिहास में प्रतिष्ठित प्रतियोगिता जीतने वाले पहले अफ्रीकी-अमेरिकी प्रतियोगी हैं। 8वीं कक्षा के एवांट गार्डे ने 50,000 अमेरिकी डॉलर का पुरस्कार जीतने के लिए "Murraya" की सही वर्तनी की, जो उष्णकटिबंधीय एशियाई और ऑस्ट्रेलियाई पेड़ों की एक प्रजाति है, जिसमें पिननेट के पत्ते और फूल होते हैं। जैला 1998 में जमैका के जोडी-ऐनी मैक्सवेल (Jody-Anne Maxwell) के बाद जीतने वाली पहली अश्वेत प्रतियोगी भी हैं। सैन फ्रांसिस्को की 12 वर्षीय भारतीय मूल की चैत्र थुम्माला (Chaitra Thummala) और न्यूयॉर्क की 13 वर्षीय भारतीय मूल की भावना मदिनी (Bhavana Madini) ने क्रमशः द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त किया।

भारत डायनेमिक्स लिमिटेड ने भारतीय वायु सेना के साथ किया 499 करोड़ रुपये का समझौता

भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (Bharat Dynamics Limited - BDL) ने भारतीय वायु सेना (IAF) को आकाश मिसाइलों के निर्माण और आपूर्ति के लिए रक्षा मंत्रालय के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। समझौते की कुल कीमत लगभग 499 करोड़ रुपये है। CMD, BDL कमोडोर सिद्धार्थ मिश्रा (सेवानिवृत्त) ने कहा कि BDL भारतीय सेना और भारतीय वायु सेना को आकाश मिसाइलों की आपूर्ति कर रहा है। निर्यात के लिए आकाश हथियार प्रणाली की मंजूरी के संबंध में केंद्रीय मंत्रिमंडल की घोषणा के साथ, कंपनी विदेशों में निर्यात के लिए आकाश की पेशकश की तलाश कर रही है। BDL को मिसाइल की खरीद में रुचि व्यक्त करने वाले कुछ देशों से पहले ही निर्यात लीड प्राप्त हो चुकी है। इन आदेशों को निष्पादित करने और ग्राहक वितरण कार्यक्रम को पूरा करने के लिए कंपनी के पास एक अच्छी तरह से स्थापित बुनियादी ढांचा और विशेषज्ञता है।

करीना कपूर ने लांच की पुस्तक "द प्रेग्नेंसी बाइबल"

करीना कपूर खान (Kareena Kapoor Khan) ने अपनी नई किताब करीना कपूर खान की प्रेग्नेंसी बाइबिल (Kareena Kapoor Khan's Pregnancy Bible) की घोषणा की है। उन्होंने इसे अपना 'तीसरा बच्चा' भी कहा है। उन्होंने किताब लिखते हुए अपने अनुभव साझा किए। इसमें उन्होंने अपनी प्रेग्नेंसी और 'प्रेग्नेंसी बाइबिल' लिखने दोनों के ही सफर का जिक्र किया है। इस किताब में उनकी प्रेग्नेंसी और इस किताब को लिखने के दौरान की शारीरिक और भावनात्मक रुप से अनुभव किए गए सभी भावनाओं का वर्णन है।

नेशनल फिल्म आर्काइव ऑफ इंडिया ने आमिर खान की 'पीके' को अपने संग्रह में जोड़ा

राजकुमार हिरानी की फिल्म 'पीके' (PK) के कैमरा निगेटिव को नैशनल फिल्म आर्काइव (National Archives) ने अपने पास रख लिया है। राजकुमार हिरानी (Rajkumar Hirani) ने मंगलवार 6 जुलाई को नैशनल फिल्म आर्काइव ऑफ इंडिया (NFAI) के डायरेक्टर प्रकाश मागडम को 'पीके' के कैमरा निगेटिव दे दिए हैं। नेशनल फिल्म आर्काइव ऑफ इंडिया की स्थापना 1964 में सूचना और प्रसारण मंत्रालय की एक मीडिया इकाई के रूप में की गई थी।

11 जुलाई: विश्व जनसंख्या दिवस

संयुक्त राष्ट्र द्वारा प्रतिवर्ष विश्व जनसंख्या दिवस 11 जुलाई को मनाया जाता है। इस दिवस की स्थापना1989 में संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (UNDP) की गवर्निंग काउंसिल द्वारा की गई थी । यह 11 जुलाई, 1987 को ‘फाइव बिलियन डे’ में जनहित से प्रेरित था। इस तारीख को दुनिया की अनुमानित आबादी पांच अरब लोगों तक पहुंच गई थी। इस दिन के पालन का उद्देश्य विभिन्न जनसंख्या मुद्दों जैसे परिवार नियोजन, मातृ स्वास्थ्य, लैंगिक समानता, गरीबी और मानवाधिकारों के महत्व पर लोगों की जागरूकता बढ़ाना है। उत्तर प्रदेश सरकार 2021-30 के लिए जनसंख्या नियंत्रण पर अपनी नई नीति जारी करने जा रही है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.