Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

14 July 2021

लद्दाख बना 100% पहली खुराक कवरेज हासिल करने वाला पहला केंद्र शासित प्रदेश

लद्दाख सभी निवासियों और अतिथि आबादी का टीकाकरण करने वाला पहला केंद्र शासित प्रदेश बन गया है; इसमें प्रवासी मजदूरों, होटल श्रमिकों और क्षेत्र में अपनी आजीविका कमाने वाले नेपाली नागरिक भी शामिल हैं। लद्दाख की कम आबादी के बावजूद, क्षेत्र के चुनौतीपूर्ण इलाके, ख़राब मौसम और आबादी के अलग-अलग केंद्रों के कारण यह कोई मामूली उपलब्धि नहीं है। कई क्षेत्रों में पहुंचना अत्यंत मुश्किल है। आंकड़ों के अनुसार, सभी पात्र आयु वर्ग के कुल 89,404 लोगों को कोविड वैक्सीन की पहली खुराक दी गई है। 60,936 लोगों को दूसरी खुराक दी गई है। भारत में टीकाकरण का तीसरा चरण शुरू होने के तीन महीने से भी कम समय में टीकाकरण किया गया। लद्दाख में रहने वाले लगभग 6,821 नेपाली नागरिकों को टीका लगाया गया है।

केरल गर्भवती महिलाओं को कोरोना टीका लगाने के लिए मातृ कवचम योजना शुरु की जाएगी

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने कहा है कि गर्भवती महिलाओं को कोरोना का टीका लगाने के लिए मातृ कवचम योजना शुरू की जाएगी। इसके साथ ही सभी गर्भवती महिलाओं को वार्ड स्‍तर पर आशा कार्यकर्ताओं के माध्यम से पंजीकृत किया जाएगा। विशेष दिनों में जिला स्तर पर गर्भवती महिलाओं के लिए विशेष टीकाकरण शिविर आयोजित किए जाएंगे। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि गर्भावस्था के दौरान कोरोना का टीका कभी भी लगवाया जा सकता है और टीके की दो खुराक लेना सुरक्षित है।

महाराष्‍ट्र के पर्यावरण मंत्री आदित्‍य ठाकरे ने राज्‍य की नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति- 2021 की घोषणा की

महाराष्‍ट्र के पर्यावरण मंत्री आदित्‍य ठाकरे ने राज्‍य की नई इलेक्ट्रिक वाहन नीति- 2021 की घोषणा की। इस नीति का उद्देश्‍य इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्‍तेमाल को प्रोत्‍साहित करना है, ताकि 2025 तक नये पंजीकृत वाहनों में इनकी हिस्‍सेदारी दस प्रतिशत तक हो जाये। इलेक्ट्रिक वाहन नीति के तहत खरीददारों को कई तरह की रियायतें दी जायेंगी। इसमें दुपहिया इलेक्ट्रिक वाहन खरीदने वालों को दस हजार रुपये, तिपहिया वाहन खरीने वालों को 30 हजार रुपये और चार पहिया वाहन खरीदने वालों को 50 हजार रुपये तक की छूट दी जायेगी। इसी तरह इलेक्ट्रिक बस खरीदने वालों को 20 लाख रुपये तक की छूट मिलेगी।

पूर्व क्रिकेटर यशपाल शर्मा का दिल का दौरा पड़ने से निधन

पूर्व क्रिकेट खिलाडी यशपाल शर्मा का नई दिल्‍ली में दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। श्री शर्मा 1983 विश्‍व कप विजेता टीम के सदस्‍य थे और 1983 विश्व कप में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वालों में दूसरे नम्‍बर पर रहे थे।

एनटीपीसी गुजरात के खावदा में देश का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा पार्क बनाने जा रहा है

एनटीपीसी की 100 फीसदी सहायक कंपनी, एनटीपीसी रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड को गुजरात के खवाड़ा में कच्छ के रण में 4,750 मेगावाट नवीकरणीय ऊर्जा पार्क स्थापित करने के लिए नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय (एमएनआरई) से मंजूरी मिल गई है। यह भारत का सबसे बड़ा सोलर पार्क होगा, जिसका निर्माण देश की सबसे बड़ी विद्युत उत्पादक कंपनी करेगी। मंत्रालय ने एनटीपीसी रिन्यूएबल एनर्जी लिमिटेड (एनटीपीसी आरईएल) को यह मंजूरी 12 जुलाई, 2021 को सोलर पार्क योजना के मोड 8 (अल्ट्रा मेगा रिन्यूएबल एनर्जी पावर पार्क) के तहत दी है। एनटीपीसी आरईएल की इस पार्क से व्यावसायिक स्तर पर हरित हाइड्रोजन उत्पन्न करने की योजना है। वर्ष 2032 तक एनटीपीसी ने देश की नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता 60 गीगावॉट तक कर देने का लक्ष्‍य रखा है। एनटीपीसी ने हाल ही में आंध्र प्रदेश के सिम्‍हाद्री थर्मल पावर संयंत्र के जलाशय में 10 मेगावॉट क्षमता वाला देश का सबसे बड़ा तैरता सौर ऊर्जा पार्क बनाया है।

उप-राष्‍ट्रपति को उर्दू पोएट्स एण्‍ड राइटर्स- जेम्‍स ऑफ डेक्‍कन शीर्षक वाली एक पुस्‍तक भेंट की गई

उप-राष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू को उर्दू पोएट्स एण्‍ड राइटर्स- जेम्‍स ऑफ डेक्‍कन शीर्षक वाली एक पुस्‍तक भेंट की गई। इसके लेखक वरिष्‍ठ पत्रकार जे.एस. इफ्तिखार हैं। इस पुस्‍तक में दक्‍कन क्षेत्र के 51 सुप्रसिद्ध कवियों और लेखकों की रचनाओं को संकलित किया गया है। श्री नायडू ने पुस्‍तक में दक्‍कन क्षेत्र की समृद्ध सांस्‍कृतिक और साहित्यिक परंपराओं के इतिहास का सुंदर वर्णन करने के लिए लेखक की सराहना की।

रिजर्व बैंक की आरबीआई रिटेल डायरेक्‍ट सुविधा शुरू करने की घोषणा

रिजर्व बैंक ने आरबीआई रिटेल डायरेक्‍ट सुविधा शुरू करने की घोषणा की है। इसके माध्‍यम से कोई निवेशक एक ही स्‍थान पर सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश संबंधी सभी कार्य सुचारू रूप से कर सकता है। इसके अंतर्गत खुदरा निवेशक भी अब रिज़र्व बैंक में रिटेल डायरेक्‍ट गिल्‍ट यानी आरडीजी खाता खोल सकते हैं। रिजर्व बैंक ने कहा है कि सरकारी प्रतिभूतियों में खुदरा भागीदारी बढ़ाने के जारी प्रयासों के तहत रिज़र्व बैंक ने इस वर्ष के शुरू में आरबीआई रिटेल डायरेक्‍ट सुविधा की घोषणा की थी। खुदरा निवेशक अब सरकारी प्रतिभूतियों में ऑन लाइन सीधे निवेश कर सकेंगे। आरडीजी खाता इस योजना के लिए विकसित किए गए ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से खोला जा सकता है। पैन कार्ड, वैध केवाईसी दस्तावेज, ईमेल आईडी और पंजीकृत मोबाइल नंबर के साथ बचत खाताधारक यह खाता खोल सकते हैं। विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम के तहत सरकारी प्रतिभूतियों में निवेश के पात्र अनिवासी खुदरा निवेशक भी इस योजना में शामिल हो सकते हैं। आरडीजी खाता एकल या संयुक्त रूप से आवश्यक मानदंडों को पूरा करने वाले अन्य खुदरा निवेशक के साथ खोला जा सकता है। रिज़र्व बैंक ने कहा है योजना आरंभ होने की तारीख बाद में घोषित की जाएगी।

वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारामन और भूटान के वित्‍तमंत्री लियोनपो नामगेय त्‍शेरिंग ने संयुक्‍त रूप से भूटान में भीम-यूपीआई का शुभारंभ किया

वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण और भूटान के वित्तमंत्री ल्यिन्पो नामगे शेरिंग ने मिलकर एक वर्चुअल समारोह में भारत के भीम-यूपीआई एप सेवा का भूटान में शुभारंभ किया। भूटान के वित्‍तमंत्री ने अपने देश में भीम- यूपीआई सेवा शुरू करने के लिए भारत का आभार जताया। उन्‍होंने कहा कि इस सेवा के जरिए 2019 में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की भूटान यात्रा के दौरान किये गये वादों को पूरा किया गया है। दोनों देशों के संबंध समय के साथ और प्रगाढ़ हो रहे हैं। भीम- यूपीआई एप सेवा शुरू हो जाने से दोनों देशों के बीच भुगतान प्रणाली की व्‍यवस्‍था सुगम हो जायेगी।

विदेश मंत्री ने कहा- अफ्रीका के विकास में भारत का सहयोग कम्‍पाला सिद्धांत पर आधारित है

विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर ने कहा है कि अफ्रीका के विकास में भारत का सहयोग कम्‍पाला सिद्धांत पर आधारित है। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने 2018 में इसकी पहल की थी। डॉक्‍टर जयशंकर आज भारत-अफ्रीका परियोजना साझेदारी पर आयोजित 16वें सी आई आई-एग्जिम बैंक कॉनक्‍लेव को संबोधित कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि भारत की सभी गतिविधियां और पहल अफ्रीका की जरूरतों और वहां के लोगों की प्राथमिकताओं पर केन्द्रित हैं।

नेपाल के सर्वोच्च न्यायालय ने संसद फिर बहाल करने और शेर बहादुर देउबा को नया प्रधानमंत्री नियुक्त करने का आदेश दिया

नेपाल के सर्वोच्‍च न्‍यायालय ने संसद बहाल करने और शेर बहादुर देउबा को नया प्रधानमंत्री नियुक्‍त करने का आदेश दिया है। प्रधानमंत्री के.पी.शर्मा ओली के दस मई को विश्‍वासमत हारने के बाद नेपाल में संवैधानिक संकट उत्‍पन्‍न हो गया था। वे निचले सदन हाऊस ऑफ रिप्रेंसेंटेटिव में बहुमत हासिल करने में विफल रहे और सदन में विपक्ष के नेता श्री देउबा के दावा पेश करने से पहले ही उन्‍होंने 22 मई को संसद भंग कर दोबारा चुनाव करने पर जोर दिया। न्‍यायालय के आदेश ने इस निर्णय को पलट दिया और संसद को बहाल कर दिया है।

पत्रकार एन एन पिल्लई BKS साहित्य पुरस्कार से सम्मानित

पत्रकार और नाटककार ओमचेरी एन एन पिल्लई को 2021 के बहरीन केरलिया समाजम (BKS) के साहित्य पुरस्कार के लिए चुना गया है। BKS अध्यक्ष पी वी राधाकृष्ण पिल्लई, महासचिव वर्गीस कराकल और साहित्यिक विंग सचिव फिरोज थिरुवथरा ने पुरस्कार की घोषणा की। जूरी की अध्यक्षता उपन्यासकार एम मुकुंदन ने की थी। साहित्य समीक्षक डॉ के एस रविकुमार, लेखक और केरल के मुख्य सचिव डॉ वी पी जॉय और राधाकृष्ण पिल्लई जूरी का हिस्सा थे। पुरस्कार में `50,000 रुपये का नकद पुरस्कार और उपलब्धि को स्वीकार करते हुए एक प्रशस्ति पत्र शामिल है। पुरस्कार समारोह बाद में दिल्ली में होगा। "मलयालम भाषा और साहित्य में समग्र रूप से उनका बहुत बड़ा योगदान उल्लेखनीय है, जिसके कारण अंततः यह पुरस्कार मिला।

अशोक चक्रवर्ती द्वारा लिखित "The Struggle Within: A Memoir Of The Emergency"

अशोक चक्रवर्ती द्वारा लिखित The Struggle Within: A Memoir of the Emergency नामक पुस्तक। वह एक अर्थशास्त्री हैं जो पिछले चालीस वर्षों से मुख्य रूप से अफ्रीकी क्षेत्र के देशों को नीतिगत सलाह दे रहे हैं। वह वर्तमान में हरारे में स्थित जिम्बाब्वे सरकार के वरिष्ठ आर्थिक सलाहकार हैं। पुस्तक हार्परकोलिन्स इंडिया द्वारा प्रकाशित की गई है। द स्ट्रगल विदिन: ए मेमॉयर ऑफ द इमरजेंसी पुस्तक, स्वतंत्र भारत के सबसे काले घंटों में से एक के बारे में बताती है। आपातकाल (1975-1977) स्वतंत्र भारत के सबसे काले घंटों में से एक था।उस अवधि में 150,000 से अधिक लोगों को बिना किसी मुकदमे के जेल में डाल दिया गया था; कम से कम ग्यारह मिलियन लोगों की जबरन नसबंदी की गई, और अनगिनत पुलिस फायरिंग में मारे गए या अन्यथा समाप्त किए गए।

"The Art Of Conjuring Alternate Realities" नामक पुस्तक प्रकाशित

एक नई पुस्तक टाइटल 'The Art of Conjuring Alternate Realities: How Information Warfare Shapes Your World' शिवम शंकर सिंह और आनंद वेंकटनारायणन द्वारा लिखित है। यह पुस्तक हार्पर कॉलिन्स द्वारा प्रकाशित की गई है। पुस्तक मानव इतिहास से संबंधित है। सामाजिक नियंत्रण विभिन्न पदानुक्रमों जैसे सैन्य, उपनिवेशवाद, मेगा-निगमों और अब सूचना द्वारा निर्धारित किया गया है। यह पुस्तक व्यापक रूप से इस बारे में बात करती है कि कैसे सूचना युद्ध आपके जीवन और दुनिया को आकार दे रहा है। समानांतर रूप से यह विचारों में हेरफेर करने में राजनीतिक दलों, साइबर अपराधियों, धर्मगुरुओं, राष्ट्रीय राज्यों के संचालन से संबंधित है।

भारत और नेपाल के बीच रेल कार्गो आवाजाही को मिला बढ़ावा

भारत और नेपाल ने भारत-नेपाल रेल सेवा समझौता (RSA), 2004 हेतु एक विनिमय पत्र (LoE) पर हस्ताक्षर किये हैं। यह सभी अधिकृत कार्गो ट्रेन ऑपरेटरों को कंटेनर और अन्य माल को नेपाल ले जाने के लिये भारतीय रेलवे नेटवर्क का उपयोग करने की अनुमति देगा (भारत तथा नेपाल या तीसरे देश के बीच भारतीय बंदरगाहों से नेपाल तक)। अधिकृत कार्गो ट्रेन ऑपरेटरों में सार्वजनिक और निजी कंटेनर ट्रेन ऑपरेटर, ऑटोमोबाइल फ्रेट ट्रेन ऑपरेटर, विशेष फ्रेट ट्रेन ऑपरेटर, या भारतीय रेलवे द्वारा अधिकृत कोई अन्य ऑपरेटर शामिल हैं।

पुर्तगाल के कप्तान क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने जीता यूरो 2020 गोल्डन बूट

पुर्तगाल के कप्तान और आधुनिक समय के महान खिलाड़ी क्रिस्टियानो रोनाल्डो ने टूर्नामेंट में शीर्ष स्कोरर के रूप में समाप्त होने के बाद यूरो 2020 गोल्डन बूट जीता। सिर्फ चार गेम खेलने के बावजूद, रोनाल्डो ने शीर्ष सम्मान हासिल किया क्योंकि उन्होंने पांच गोल किए। चेक गणराज्य के पैट्रिक स्किक ने भी पांच गोल के साथ टूर्नामेंट का अंत किया लेकिन सहायता के टाई-ब्रेकर के माध्यम से यह पुरस्कार रोनाल्डो को मिला।

असम बनाएगा स्वदेशी आस्था और संस्कृति के लिए नया विभाग

असम मंत्रिमंडल ने राज्य के "जनजातियों और स्वदेशी समुदायों के विश्वास, संस्कृति और परंपराओं" की रक्षा और संरक्षण के लिए एक स्वतंत्र विभाग के निर्माण की घोषणा की है। नया विभाग यह सुनिश्चित करेगा कि राज्य कि स्वदेशी आबादी को उनकी आस्था और परंपराओं को संरक्षित करने के साथ-साथ उन्हें आवश्यक सहायता भी प्रदान की जाए। बोडो, राभा, मिशिंग जैसी स्वदेशी जनजातियों के साथ-साथ अन्य लोगों की अपनी धार्मिक मान्यताएं और अनूठी परंपराएं हैं, जिन्हें अब तक उनके संरक्षण के लिए आवश्यक समर्थन नहीं मिला है। बैठक के दौरान कैबिनेट ने सहमति व्यक्त की कि सरकार द्वारा शुरू की गई विभिन्न योजनाओं के त्वरित कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए वित्तीय और प्रशासनिक सुधार आवश्यक हैं। यह निर्णय लिया गया कि आयुक्तों की अध्यक्षता वाली विभागीय समितियां ₹ 2 करोड़ और उससे कम की परियोजनाओं के लिए अपनी मंजूरी देने की हकदार होंगी।

ICCR स्थापित करेगा दिल्ली विश्वविद्यालय में 'Bangabandhu Chair'

बांग्लादेश में विकास की बेहतर समझ को बढ़ावा देने के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय में एक ‘Bangabandhu Chair’ होगा। दिल्ली विश्वविद्यालय में इस चेयर की स्थापना के लिए ढाका में भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (ICCR) और दिल्ली विश्वविद्यालय के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए। यह पहल इस वर्ष मार्च में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बांग्लादेश यात्रा के दौरान हुई समझ (understandings) में से एक का परिणाम है। पीठ दोनों देशों की साझी विरासत और मानव विज्ञान, बौद्ध अध्ययन, भूगोल, इतिहास, बांग्ला, संगीत, ललित कला, राजनीति विज्ञान, अंतर्राष्ट्रीय संबंध और समाजशास्त्र सहित आधुनिक भारतीय भाषाओं जैसे विषयों पर ध्यान केंद्रित करेगी।यह पीठ बांग्लादेश के संस्थापक पिता शेख मुजीबुर रहमान को सम्मानित करने और देश के मुक्ति संग्राम की 50 वीं वर्षगांठ के साथ-साथ ढाका के साथ भारत के राजनयिक संबंधों को बनाने के लिए स्थापित की जाएगी।

हरियाणा में किया जाएगा खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022 का आयोजन

हरियाणा की राज्य सरकार फरवरी 2022 में खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 का आयोजन करेगी। पहले स्पोर्ट्स शो 21 नवंबर से 5 दिसंबर, 2021 तक आयोजित होने वाला था, लेकिन कोविड -19 महामारी की संभावित तीसरी लहर के कारण और इस बात को ध्यान में रखते हुए कि खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2021 का आयोजन अंडर-18 वर्ग में होना है, इसे स्थानांतरित कर दिया गया है।

सोफी एक्लेस्टोन, डेव्हन कॉनवे ने जीता ICC प्लेयर ऑफ द मंथ अवार्ड

इंग्लैंड के लेफ्ट आर्म स्पिनर (Left-arm spinner) सोफी एक्लेस्टोन को जून माह के लिए ICC महिला प्लेयर ऑफ द मंथ के रूप में नामित किया गया है। वह फरवरी 2021 टैमी ब्यूमोंट के बाद खिताब जीतने वाली इंग्लैंड की दूसरी महिला खिलाड़ी हैं। पुरुष वर्ग में, न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज डेव्हन कॉनवे को जून माह के लिए ICC प्लेयर ऑफ द मंथ का पुरस्कार दिया गया है। टेस्ट क्रिकेट में पहले महीने शानदार प्रदर्शन के बाद वह यह पुरस्कार जीतने वाले न्यूजीलैंड के पहले खिलाड़ी बने।

बांग्लादेश के जाने-माने ऑलराउंडर महमूदुल्लाह ने टेस्ट क्रिकेट से की संन्यास की घोषणा

बांग्लादेश के क्रिकेटर महमूदुल्लाह रियाद ने हरारे स्पोर्ट्स क्लब में जिम्बाब्वे के खिलाफ बांग्लादेश के एकमात्र टेस्ट मैच के बीच में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की। महमूदुल्लाह ने 2009 में बांग्लादेश के वेस्टइंडीज दौरे के दौरान टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। राइट-हैंडेड (right-handed) के इस बल्लेबाज ने 50 मैचों और 94 पारियों में 33.49 की औसत से 2914 रन बनाए हैं। जिम्बाब्वे के खिलाफ चल रहे टेस्ट में नाबाद 150 रन उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ आंकड़ा है और उनके नाम पांच शतक और 16 अर्धशतक हैं।

सैयद उस्मान अजहर मकसूसी को कॉमनवेल्थ पॉइंट्स ऑफ़ लाइट अवार्ड से किया गया सम्मानित

हैदराबाद के हंगर कार्यकर्ता सैयद उस्मान अजहर मकसूसी, जो अपने भोजन अभियान ‘Hunger Has No Religion’ के हिस्से के रूप में हर दिन हजारों लोगों को खाना खिला रहे हैं, को हाल ही में यूके के एक शीर्ष पुरस्कार से सम्मानित किया गया। मकसूसी के प्रयासों का सम्मान करने के लिए, उन्हें उनके अभियान, जो दैनिक आधार पर 1,500 लोगों को खाना खिलाने में मददगार है, के लिए कॉमनवेल्थ पॉइंट्स ऑफ़ लाइट अवार्ड से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार उन 'उत्कृष्ट व्यक्तियों' के लिए है जो अपने समुदाय में बदलाव कर रहे हैं।

BCCI ने डोमेस्टिक क्रिकेट के लिए बनाया 7 सदस्यीय कार्यदल

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने डोमेस्टिक खिलाड़ियों और डोमेस्टिक क्रिकेट के अन्य पहलुओं के लिए मुआवजे के पैकेज पर गौर करने के लिए सात सदस्यीय कार्यदल ( seven-member working group) का गठन किया है। ग्रुप का मुख्य फोकस पिछले सीजन के डोमेस्टिक खिलाड़ियों के पारिश्रमिक पर होगा जिसमें COVID-19 के कारण टूर्नामेंट रद्द कर दिए गए थे। समूह में सदस्य -रोहन जेटली (उत्तरी क्षेत्र), युद्धवीर सिंह (मध्य क्षेत्र), जयदेव शाह (पश्चिम क्षेत्र), देवजीत सैकिया (पूर्वोत्तर क्षेत्र), अविषेक डालमिया (पूर्वी क्षेत्र), संतोष मेनन (दक्षिण क्षेत्र), मोहम्मद अजहरुद्दीन (दक्षिण क्षेत्र)।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.