Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

15 July 2021

तमिलनाडु में ‘कोंगु नाडू’ क्षेत्र को लेकर राजनीतिक विवाद

हाल ही में तमिलनाडु में ‘कोंगु नाडू’ क्षेत्र को लेकर राजनीतिक विवाद शुरू हो गया है। विदित हो कि 'कोंगु नाडु' न तो पिन कोड वाला कोई स्थान है और न ही किसी क्षेत्र को औपचारिक रूप से दिया गया कोई नाम है। इसे प्रायः पश्चिमी तमिलनाडु के हिस्से को इंगित करने के लिये प्रयोग किया जाता है। तमिल साहित्य में इसे प्राचीन तमिलनाडु के पाँच क्षेत्रों में से एक के रूप में संदर्भित किया गया था। साथ ही संगम साहित्य में भी एक अलग क्षेत्र के रूप में 'कोंगु नाडु' का उल्लेख मिलता है। वर्तमान तमिलनाडु राज्य में इस नाम का उपयोग अनौपचारिक रूप से एक ऐसे क्षेत्र को संदर्भित करने के लिये किया जाता है जिसमें नीलगिरि, कोयंबटूर, तिरुपुर, इरोड, करूर, नमक्कल और सलेम ज़िले शामिल हैं, साथ ही इसमें डिंडगुल ज़िले के ओड्डनछत्रम एवं वेदसंदूर क्षेत्र तथा धर्मपुरी ज़िले में पप्पीरेड्डीपट्टी क्षेत्र भी शामिल हैं। यह नाम ओबीसी समुदाय’ कोंगु वेल्लालर गौंडर’ से लिया गया है, जिनकी इन ज़िलों में महत्त्वपूर्ण उपस्थिति है। इस क्षेत्र में नमक्कल, सलेम, तिरुपुर और कोयंबटूर जैसे प्रमुख व्यावसायिक व औद्योगिक केंद्र भी शामिल हैं। हाल ही में मंत्रिमंडल विस्तार के दौरान जिन नए मंत्रियों के नाम की सूची जारी की गई है, उसमें तमिलनाडु से आने वाले मंत्रियों के नाम के साथ ज़िले के स्थान पर 'कोंगु नाडु' नाम दिया गया है, जो कि स्वयं में एक ज़िला नहीं है। ऐसे में सरकार पर तमिलनाडु में क्षेत्रवाद को बढ़ावा देने और राज्य को दो हिस्सों में विभाजित करने का आरोप लगाया जा रहा है।

लद्दाख को 2025 तक जैविक केन्द्र शासित प्रदेश बनाने का लक्ष्य

लद्दाख प्रशासन ने केन्द्र शासित प्रदेश को 2025 तक जैविक कृषि सम्पन्न बनाने के लिए सिक्किम राज्य जैविक प्रमाणन एजेंसी के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। यह समझौता लद्दाख क्षेत्र में परम्परागत कृषि विकास योजना और मिशन जैविक विकास पहल लागू करने के लिए किया गया है। लद्दाख को 2025 तक जैविक केन्द्र शासित प्रदेश बनाने का लक्ष्य तीन चरणों में पूरा किया जाएगा।

मास्‍टर कार्ड एशिया-पैसिफिक प्राइवेट लिमिटेड 22 जुलाई 2021 से नए ग्राहकों को मास्‍टर कार्ड जारी नहीं कर पाएगा

मास्‍टर कार्ड एशिया-पैसिफिक प्राइवेट लिमिटेड 22 जुलाई 2021 से नए ग्राहकों को मास्‍टर कार्ड जारी नहीं कर पाएगाभारतीय रिजर्व बैंक ने भुगतान प्रणाली डाटा को संचित करने के नियमों का अनुपालन नहीं करने की वजह से मास्‍टर कार्ड पर यह रोक लगायी है। आर बी आई ने मास्‍टर कार्ड जारी करने वाले सभी बैंकों और गैर बैंकिंग कंपनियों को इस आदेश का पालन करने को कहा है। आर बी आई ने कहा है कि उसके इस आदेश का पहले से मास्‍टर कार्ड इस्‍तेमाल कर रहे ग्राहकों पर कोई असर नहीं पडेगा।

युवा और खेल कार्य मंत्री अनुराग ठाकुर ने तोक्‍यो ओलंपिक की भारतीय टीम के लिए चीयर्स सांग जारी किया

खेल मंत्रालय ने टोक्यो ओलिंपिक में भारतीय एथलीटों का उत्साह बढ़ाने के लिए चियर फॉर इंडिया सॉन्ग को रिलीज किया। खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने इसकी आधिकारिक लॉन्चिंग की। इस गाने को ग्रैमी अवॉर्ड विजेता संगीतकार ए.आर.रहमान ने कंपोज किया है। युवा सिंगर अनन्या बिड़ला ने गाने को अपनी आवाज दी है। खेल मंत्रालय ने देशवासियों से अपील है कि वे ओलिंपिक के दौरान भारतीय खिलाड़ियों की हौसला अफजाई करें। इस गाने का ऑफिशियल टाइटल चियर 4 इंडिया हिंदुस्तानी वे रखा गया है। भारत की ओर से इस ओलिंपिक गेम्स में 124 खिलाड़ी शिरकत कर रहे हैं। इनमें 69 पुरुष खिलाड़ी और 55 महिला खिलाड़ी शामिल हैं। अधिकारियों और सपोर्ट स्टाफ समेत भारत से 228 सदस्यी दल टोक्यो जा रहा है।

क्यूबा ने दुनिया का पहला संयुग्मित कोविड-19 वैक्सीन विकसित किया

क्यूबा ने दुनिया का पहला संयुग्मित (conjugate) कोविड-19 वैक्सीन सोबराना 2 (Soberana 2) विकसित किया है। जब सोबराना प्लस के बूस्टर शॉट के साथ सोबराना 2 वैक्सीन दिया जाता है, तो यह रोगसूचक (symptomatic) कोविड-19 मामलों के खिलाफ 91% प्रभावी होता है। अगर इस टीके को मंजूरी मिल जाती है, तो क्यूबा कोविड-19 के खिलाफ वैक्सीन बनाने और उत्पादन करने वाला पहला लैटिन अमेरिकी देश बन जाएगा। सोबराना 2 वैक्सीन को तीन खुराक में लगाया जाता है। इसमें सोबराना 2 के दो शॉट और सोबराना प्लस के एक शॉट शामिल हैं। इसे 0-28-56-दिन में लगाया जाता है। सोबराना 2 सोबराना श्रृंखला के तीन टीकों में से एक है। इसे फिनले इंस्टीट्यूट (Finlay Institute) द्वारा Centre for Molecular Immunology and National Biopreparations Centre के सहयोग से विकसित किया गया था। क्यूबा में चार अन्य टीके भी विकसित किए जा रहे हैं।

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय मंत्री पीयूष गोयल राज्‍यसभा में सदन के नए नेता

भारतीय जनता पार्टी के वरिष्‍ठ नेता और केन्‍द्रीय मंत्री पीयूष गोयल राज्‍यसभा में सदन के नए नेता होंगे। श्री गोयल को थावर चंद गहलोत की जगह सदन का नेता बनाया गया है।

केन्‍द्रीय कर्मचारियों तथा पेंशन भोगियों का महंगाई भत्‍ता 17 प्रतिशत से बढ़ाकर 28 प्रतिशत

केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल ने सरकारी कर्मचारियों और पेशंन भोगियों का मंहगाई भत्‍ता बहाल करने के साथ ही वस्‍त्र निर्यात को बढ़ावा देने तथा पशुपालन और जहाजरानी क्षेत्र में निवेश को प्रोत्‍सा‍हित करने जैसे कई अहम फैसले किए। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिए गये। केन्‍द्रीय कर्मचारियों तथा पेंशन भोगियों का मंहगाई भत्‍ता 17 प्रतिशत से बढाकर 28 प्रतिशत कर दिया गया है। यह इस माह की पहली तारीख से प्रभावी माना जाएगा।

संयुक्त अरब अमीरात इजरायल में दूतावास खोलने वाला खाड़ी का पहला देश बना

संयुक्त अरब अमीरात - यूएई इजराइल में दूतावास खोलने वाला पहला खाड़ी देश बन गया है। संयुक्त अरब अमीरात के राजदूत ने व्‍यापार और निवेश के अवसरों की प्रशंसा की है और आशा व्‍यक्‍त की है कि ध्‍वजारोहण समारोह से दोनों देशों के संबंध धनिष्‍ठ होंगे। इजराइल के राष्‍ट्रपति समारोह में शामिल हुए थे। यूएई दूतावास तेल अवीव के शेयर बाजार में स्थित है और संयुक्त अरब अमीरात में इजराइल के राजदूत ने पिछले महीने इसका उद्घाटन किया था।

पर्यटन मंत्री किशन रेड्डी ने ब्रिक्स देशों में एक-दूसरे के पर्यटन उत्पादों की अच्छी समझ रखने के महत्व पर जोर दिया

पर्यटन मंत्री जी. किशन रेड्डी ने कहा कि ब्रिक्स देशों में विरासत और संस्कृति पर्यटन और पर्यावरण अनुकूल पर्यटन जैसे सामान्य पर्यटन उत्पाद अधिक सहयोग का अवसर प्रस्तुत करते हैं। वे ब्रिक्स पर्यटन मंत्रियों की बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने ब्रिक्स सदस्य देशों के बीच एक-दूसरे के पर्यटन उत्पादों और पेशकशों की अच्छी समझ रखने के महत्व पर भी जोर दिया ताकि उनके बीच पर्यटकों के आगमन और विकास को प्रोत्साहित किया जा सके।

भारत से कपास की गांठे पहली बार रेल मार्ग से बंगलादेश भेजी गयी

भारत से 468 टन कपास की गांठो के साथ एक मालगाड़ी बंगलादेश के बेनापोल पहुंची। मालगाड़ी में 20 बोगिया हैं और इसे 27 जून को अंबाला छावनी स्टेशन से झंडी दिखाने के बाद रवाना किया गया था। मालगाड़ी ने लगभग 1700 किलोमीटर की दूरी तय की। ऐसा पहली बार है कि भारत से कपास की गांठे रेल मार्ग से बंगलादेश भेजी गयी हैं। इससे पहले सड़क मार्ग से कपास की गांठों कम मात्रा में भेजा जाता था, जिसकी लागत अधिक थी। कपास की गांठों की यह खेप बंगलादेश में वस्त्र और कपड़ा व्यापार में भी योगदान करेगी।

गांधीनगर में रेलवे ट्रैक के ऊपर बनाया गया भारत का पहला 5 सितारा होटल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 जुलाई, 2021 को पुनर्विकसित गांधीनगर रेलवे स्टेशन के ऊपर एक नवनिर्मित पांच सितारा होटल का वर्चुअली उद्घाटन करने जा रहे हैं। गांधीनगर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास और पांच सितारा होटल के निर्माण पर यह परियोजना जनवरी 2017 में भारतीय रेलवे स्टेशन पुनर्विकास निगम (Indian Railway Stations Redevelopment Corporation – IRSDC) द्वारा शुरू की गई थी। रेलवे स्टेशन के ऊपर लग्जरी होटल में 318 कमरे हैं।इसे एक निजी इकाई द्वारा संचालित किया जाएगा। यह होटल 7,400 वर्ग मीटर में फैला है। इसे 790 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया है। होटल का उपयोग महात्मा मंदिर में संगोष्ठियों और सम्मेलनों में भाग लेने वाले राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मेहमानों की मेजबानी के लिए किया जाएगा, जो संपत्ति के सामने स्थित एक सम्मेलन केंद्र है। 5-सितारा होटल की इमारत रेलवे पटरियों के ऊपर है और गांधीनगर की सबसे ऊंची इमारतों में से एक है।9-11-11 मंजिल के तीन टावरों के साथ इसकी ऊंचाई 99 मीटर है।

नेपाल और भारत ने लोअर अरुण जलविद्युत परियोजना के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए

नेपाल ने पूर्वी नेपाल में 679 मेगावाट की जलविद्युत परियोजना विकसित करने के लिए भारत के सतलुज जल विद्युत निगम (SJVN) के साथ 1.3 बिलियन अमरीकी डालर का समझौता किया है। यह भारत द्वारा शुरू किया गया नेपाल में दूसरा बड़ा वेंचर होगा। यह सबसे बड़ी विदेशी निवेश परियोजना है। यह 2017 के लागत अनुमानों पर आधारित है। इस परियोजना को विकसित करने के लिए, नेपाल के निवेश बोर्ड के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सुशील भट्ट और SJVN के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक नंद लाल शर्मा ने काठमांडू में एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इस जल विद्युत परियोजना को बिल्ड, ओन, ऑपरेट एंड ट्रांसफर (BOOT) मॉडल के तहत विकसित किया जाएगा।

चीन के वैक्सीन निर्माताओं ने COVAX समझौतों पर हस्ताक्षर किए

चीन के दो प्रमुख COVID-19 वैक्सीन निर्माताओं ने COVAX सुविधा को 550 मिलियन खुराक प्रदान करने के लिए समझौतों पर हस्ताक्षर किए हैं Gavi ने जुलाई और अक्टूबर 2021 के बीच सिनोफार्म (Sinopharm) और सिनोवैक (Sinovac) से 110 मिलियन खुराक खरीदने की घोषणा की। यह 2022 के मध्य तक 440 मिलियन और खुराक खरीदेगी। इन टीकों को विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा आपातकालीन उपयोग के लिए अनुमोदित किया गया था। सिनोफार्म वैक्सीन को BBIBP-CorV या BIBP वैक्सीन भी कहा जाता है। इस वैक्सीन को सिनोफार्म बीजिंग इंस्टीट्यूट ऑफ बायोलॉजिकल प्रोडक्ट्स द्वारा निष्क्रिय वायरस का उपयोग करके विकसित किया गया है। इसके तीसरे चरण के परीक्षण अर्जेंटीना, बहरीन, मोरक्को, मिस्र, पेरू, पाकिस्तान और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में 60,000 से अधिक प्रतिभागियों के साथ पूरे हुए।

‘विश्व में खाद्य सुरक्षा और पोषण की स्थिति 2021’ पर रिपोर्ट जारी की गयी

खाद्य और कृषि संगठन (Food and Agriculture OrganizationFAO) ने हाल ही में अपनी “State of Food Security and Nutrition in the World 2021” रिपोर्ट प्रकाशित की। FAO का अध्ययन 63 निम्न और मध्यम आय वाले देशों में किया गया था। उन्होंने लोगों की आय में बदलाव पर 5 अरब की आबादी को कवर किया।इसने आहार की पसंद पर इसके प्रभाव का विस्तार किया है। इस अध्ययन के अनुसार, आय में कमी के कारण स्वस्थ भोजन की सामर्थ्य (affordability) में उल्लेखनीय कमी आई है।कोविड-19 महामारी के कारण अतिरिक्त 141 मिलियन लोग आय के नुकसान और खाद्य कीमतों में वृद्धि के कारण स्वस्थ आहार का खर्च उठाने में असमर्थ हो गए।जैसे ही 2020 समाप्त हुआ, वैश्विक उपभोक्ता खाद्य कीमतें 6 वर्षों में सबसे अधिक थीं जो 2021 के पहले चार महीनों में भी बढ़ती रहीं।2020 में, 2.37 बिलियन लोगों को पर्याप्त भोजन नहीं मिल सका।2019 के आंकड़े की तुलना में इस आंकड़े में 320 मिलियन लोगों की वृद्धि हुई है।दुनिया भर में तीन लोगों में से एक को 2020 में पर्याप्त भोजन नहीं मिल सका।वैश्विक आबादी के 12% को गंभीर खाद्य असुरक्षा का सामना करना पड़ा।

खानों के डिजिटलीकरण के लिए कोल इंडिया ने एक्सेंचर की नियुक्ति की

कोल इंडिया लिमिटेड (CIL) ने सीआईएल की 7 चुनिंदा ओपनकास्ट खानों में खदान प्रक्रिया के डिजिटलीकरण के लिए एक्सेंचर सॉल्यूशंस प्राइवेट लिमिटेड (Accenture Solutions Private Ltd) को सलाहकार के रूप में नियुक्त किया है। इस कदम का उद्देश्य प्रदर्शन में तेजी लाना और उत्पादन में वृद्धि करना है। यह सलाहकार डिजिटलीकरण और प्रक्रिया उत्कृष्टता (process excellence) के कार्यान्वयन का नेतृत्व और समर्थन करेगा। यह चिन्हित खानों से 100 मिलियन टन के बढ़े हुए कोयले के उत्पादन का भी आश्वासन देगा। यह बाधाओं को दूर करने और सुधारात्मक उपाय करने में भी मदद करेगा। यह कम लागत पर अधिक मात्रा में कोयला निकालने का प्रयास करेगा। इस कदम का प्राथमिक उद्देश्य खान उत्पादकता और दक्षता बढ़ाने के लिए उपलब्ध डेटा विश्लेषणात्मक तकनीकों का उपयोग करना है। योजना, परियोजना निगरानी, ​​संचालन से लेकर प्रेषण तक आदि से उत्पादकता और दक्षता बढ़ाई जाएगी।

बोइंग से भारतीय नौसेना को मिला 10वां P-8I विमान

भारतीय नौसेना को अमेरिका बेस्ड एयरोस्पेस कंपनी बोइंग से 10वां पनडुब्बी रोधी युद्धक विमान P-8I प्राप्त हुआ। रक्षा मंत्रालय द्वारा 2009 में आठ P-8I विमानों के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए गए थे। 2016 में, मंत्रालय ने चार अतिरिक्त P-8I विमानों के लिए एक अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। 10वां पी-81 विमान चार अतिरिक्त विमानों के अनुबंध के तहत दिया जाने वाला दूसरा विमान है जिसे रक्षा मंत्रालय को 2016 में प्रदान किया गया था। बेजोड़ समुद्री टोही और पनडुब्बी रोधी युद्ध क्षमताओं के अलावा आपदा राहत और मानवीय मिशनों के दौरान सहायता के लिए P-81 विमानों को तैनात किया जाता है। P-8I एक गश्ती विमान है और भारतीय नौसेना के बेड़े का एक अभिन्न अंग है। यह विमान 2013 में शामिल होने के बाद से 30,000 उड़ान घंटों को पार कर चुका है। यह एक लंबी दूरी का बहु-सत्र समुद्री गश्ती विमान है। इसे भारतीय नौसेना के पुराने टुपोलेव टीयू-142 विमान को बदलने के लिए खरीदा गया था। P-8I, P-8A पोसीडॉन मल्टी-मिशन मैरीटाइम एयरक्राफ्ट (MMA) का एक प्रकार है और इसे अमेरिकी नेवी द्वारा संचालित किया जाता है।

आषाढ़ी बीज (Ashadhi Bij) : कच्छी नव वर्ष शुरू हुआ

कच्छी नव वर्ष हर साल आषाढ़ महीने के दूसरे दिन मनाया जाता है। 2021 में, यह 12 जुलाई को मनाया गया। यह हिंदू नव वर्ष गुजरात के कच्छ क्षेत्र में मनाया जाता है। विक्रम संवत 2078 की शुरुआत 12 जून, 2021 से कच्छ क्षेत्र में हुई। गुजरात के अन्य हिस्सों में, हिंदू नव वर्ष दिवाली के बाद कार्तिक शुक्ल पक्ष 1 के दिन मनाया जाता है। कच्छी नव वर्ष एक पारंपरिक उत्सव है और घरों में मनाया जाता है। इस अवसर पर भगवान् गणेश, देवी लक्ष्मी और अन्य क्षेत्रीय देवताओं की पूजा की जाती है। यह त्योहार गुजरात के कच्छ क्षेत्र में बारिश की शुरुआत का प्रतीक है।

ग्लोबल वार्मिंग से मलेरिया, डेंगू से अरबों लोग प्रभावित हो सकते हैं : अध्ययन

लैंसेट प्लैनेटरी हेल्थ (Lancet Planetary Health) में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, पूर्व-औद्योगिक स्तर से 2100 तक तापमान में 3.7 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि से मलेरिया और डेंगू का घातक प्रकोप हो सकता है। ग्लोबल वार्मिंग ने बाढ़ और सूखे के खतरे को बढ़ा दिया है। शोधकर्ताओं ने एक एकीकृत बहु-मॉडल बहु-परिदृश्य ढांचे (integrated multi-model multi-scenario framework) का उपयोग किया और संचरण (transmission) के मौसम की लंबाई में जलवायु परिवर्तन के प्रभाव को मापा। उन्होंने 1951-99 की अवधि के लिए विभिन्न ऊंचाई और जनसंख्या घनत्व पर मलेरिया और डेंगू के खतरे में वैश्विक जनसंख्या को भी मापा।

अमेरिका ने मानव अंतरिक्ष यात्रा के लिए ब्लू ओरिजिन को मंजूरी दी

Federal Aviation Administration (FAA) ने न्यू शेपर्ड लॉन्च सिस्टम पर मनुष्यों को अंतरिक्ष में ले जाने के लिए “ब्लू ओरिजिन लाइसेंस” को मंजूरी दी है। Amazon.com के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी (CEO), जेफ बेजोस, 20 जुलाई को ब्लू ओरिजिन की पहली क्रू यात्रा के माध्यम से अंतरिक्ष के लिए उड़ान भरने वाले हैं। ब्लू ओरिजिन मनुष्यों को ले जाने के लिए अधिकृत है। ब्लू ओरिजिन को टेक्सास में अपनी लॉन्च साइट वन (Launch Site One) सुविधा से इन मिशनों को संचालित करने की मंजूरी दी गई है। अंतरिक्ष-पर्यटन प्रतिद्वंद्वी वर्जिन गेलेक्टिक (Virgin Galactic) द्वारा सफलतापूर्वक अपने चालक दल को अंतरिक्ष के किनारे पर भेजने के बाद यह उड़ान संचालित की जा रही है।

यूके ने भारत को 50 वर्षों में पहली बार सेब का निर्यात किया

यूनाइटेड किंगडम ने 50 वर्षों में पहली बार भारत को सेब का निर्यात किया है। यूके और भारत के बीच मजबूत व्यापार साझेदारी के संकेत के रूप में, अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के लिए यूके के विदेश मंत्री लिज़ ट्रस (Liz Truss) द्वारा सेब के निर्यात का स्वागत किया गया। सेब का निर्यात Enhanced Trade Partnership के तहत किया गया था, जिस पर मई, 2021 में दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों ने सहमति जताई थी। Enhanced Trade Partnership को Comprehensive Free Trade Agreement (FTA) का पूर्ववर्ती माना जाता है। बाद में, ट्रस और वाणिज्य व उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने औपचारिक रूप से समझौते पर हस्ताक्षर किए, 2030 तक यूनाइटेड किंगडम और भारत के बीच द्विपक्षीय व्यापार को दोगुना करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

बैस्टिल दिवस

प्रतिवर्ष 14 जुलाई को फ्रांँस के राष्ट्रीय दिवस का आयोजन किया जाता है, जिसे अंग्रेज़ी में प्रायः ‘बैस्टिल दिवस’ के रूप में भी जाना जाता है। इस दिवस को औपचारिक रूप से फ्रांँस में ‘ला फेट नेशनल’ कहा जाता है। गौरतलब है कि यह दिवस 14 जुलाई, 1789 को फ्रांँस में बैस्टिल (एक प्रकार का सैन्य किला और जेल) के पतन का प्रतीक है, जब एक क्रोधित भीड़ ने बैस्टिल पर धावा बोल दिया था, जो कि फ्रांँसीसी क्रांति की शुरुआत का संकेत था। बैस्टिल को प्रारंभ में लगभग 1300 के दशक के दौरान पेरिस शहर के पूर्वी प्रवेश द्वार की रखवाली करने वाले किले के रूप में बनाया गया था। बाद में इसे 17वीं और 18वीं शताब्दी के दौरान जेल एवं महत्त्वपूर्ण व्यक्तियों की नज़रबंदी के लिये एक कैदखाने के रूप में उपयोग किया जाने लगा। इसी के साथ ‘बैस्टिल’ को राजशाही के प्रतीक के रूप में देखा जाने लगा। 14 जुलाई, 1789 को क्रांतिकारियों की क्रोधित भीड़ ने इस पर धावा बोल दिया और धरनास्थल पर हिरासत में लिये गए सात कैदियों को रिहा कर दिया गया। इस घटना को मुख्य तौर पर फ्रांँसीसी क्रांति के आरंभ का संकेत माना जाता है, जिसे विश्व इतिहास में एक महत्वपूर्ण घटना माना जाता है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.