Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 July 2021

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस युक्‍त शिकायत प्रबन्‍धन ऐपलिकेशन की शुरूआत की

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्‍ली में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित शिकायत प्रबंधन ऐप्‍लिकेशन का शुभारंभ किया। इसे आईआईटी कानपुर के सहयोग से रक्षा मंत्रालय ने विकसित किया है। यह सरकार की शिकायत निवारण प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित अपनी किस्‍म की पहली प्रणाली है। इसके जरिए दोबार की गई एक ही तरह की शिकायतों या स्‍पैम सन्‍देश को आसानी से पहचाना जा सकता है।

प्रधानमंत्री ने वाराणसी में 1500 करोड़ रूपये की लागत वाली विभिन्‍न विकास परियोजनाओं का उदघाटन और शिलान्‍यास किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक हजार पांच सौ 83 करोड़ रुपये से अधिक लागत की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और उद्घाटन किया। उन्‍होंने बनारस हिन्‍दू विश्‍वविद्यालय में सौ बिस्‍तरों वाली मातृ-शिशु चिकित्‍सा शाखा, गोदौलिया में बहुस्‍तरीय पार्किंग, गंगा नदी पर पर्यटन के विकास के लिए रो-रो वेसल्‍स, वाराणसी-गाजीपुर राजमार्ग पर तीन लेन वाले पुल का उद्घाटन किया। प्रधानमंत्री ने आठ सौ 39 करोड़ रूपये की लागत वाली कई परियोजनाओं की आधारशिला रखी, इनमें केंद्रीय पेट्रोकेमिकल इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी संस्‍थान में कौशल तथा तकनीकी सहायता केंद्र, जल जीवन मिशन के तहत एक सौ 43 ग्रामीण परियोजनाएं और करखियान में आम तथा सब्जी के एकीकृत पैकेजिंग हाऊस का निर्माण शामिल हैं। प्रधानमंत्री ने अंतर्राष्‍ट्रीय सहयोग और सम्‍मेलन केंद्र-रूद्राक्ष का भी उद्घाटन किया। इसका निर्माण जापान की सहायता से किया गया है।

आई.ए.एच.ई. ने न्‍यू साउथ वेल्‍स विश्‍वविद्यालय से नोएडा में सेंटर फॉर एडवांस ट्रांसपोटेशन टेक्‍नोलॉजी सिस्‍टम की स्‍थापना के लिए समझौता किया

सडक परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय के अधीन भारतीय राजमार्ग अभियंता अकादमी - आई.ए.एच.ई. ने ऑस्‍ट्रेलिया विश्‍वविद्यालय के न्‍यू साउथ वेल्‍स विश्‍वविद्यालय से उत्‍तर प्रदेश के नोएडा में सेंटर फॉर एडवांस ट्रांसपोटेशन टेक्‍नोलॉजी सिस्‍टम (कैट्स) की स्‍थापना के लिए समझौता किया है। इस समझौते पर सडक परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी के उपस्थिति में वर्चुअल समारोह में हस्‍ताक्षर किए गए। यह परियोजना सडक सुरक्षा परिदृश्‍य को बेहतर बनाने में मदद करेगी।

एनटीपीसी कम्‍पनी समूह ने 100 अरब यूनिट से अधिक बिजली उत्‍पादन का लक्ष्‍य हासिल किया

बिजली मंत्रालय के अधीन नेशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन -एनटीपीसी कम्‍पनी समूह ने एक सौ अरब यूनिट से अधिक बिजली उत्‍पादन का लक्ष्‍य हासिल कर लिया है। बिजली मंत्रालय ने कहा है कि एनटीपीसी ने पिछले वर्ष सात अगस्‍त तक यह लक्ष्‍य प्राप्‍त कर लिया था जो इसके निष्‍पादन में सुधार का सूचक है। छत्‍तीसगढ़ में एनटीपीसी का कोरबा संयंत्र देश में सबसे अधिक ताप विद्युत उत्‍पादक संयंत्र है। मंत्रालय ने बताया है कि 66 हजार मेगावॉट से अधिक स्‍थापित क्षमता वाले एनटीपीसी समूह के 71 ऊर्जा केंद्र हैं। इनमें 29 अक्षय ऊर्जा परियोजनाएं हैं। एनटीपीसी ने 2032 तक 60 गीगावॉट अक्षय ऊर्जा की स्‍थापित क्षमता का लक्ष्‍य निर्धारित किया है।

सरकार ने पांच चिकित्‍सा उपकरणों पर व्‍यापारिक लाभ को वितरक स्‍तर पर कीमत के 70 प्रतिशत तक सीमित किया

केन्‍द्र सरकार ने पांच चिकित्‍सा उपकरणों पर व्‍यापारिक लाभ को वितरक स्‍तर पर कीमत के 70 प्रतिशत तक सीमित कर दिया है। ये उपकरण हैं- पल्‍स ऑक्‍सीमीटर, ब्‍लड प्रेशर जांच मशीन, नेबुलाइज़र, डिजिटल थर्मामीटर और ग्‍लूकोमीटर। कोविड महामारी के दौरान इन चिकित्‍सा उपकरणों की बढ़ती मांग को देखते हुए रसायन और उर्वरक मंत्रालय ने इनकी कीमत को नियंत्रित करने का निर्णय लिया। संशोंधित कीमतें इस साल 20 जुलाई से लागू होंगी। मंत्रालय ने बताया कि प्रत्‍येक खुदरा व्‍यापारी, डीलर, अस्‍पताल और संस्‍थान को इन उपकरणों के लिए उत्‍पादक कंपनी द्वारा तय की गई कीमत को व्‍यापार परिसर में ऐसे स्‍थान पर दर्शाना होगा जहां आसानी से सबकी नजर पड़ती हो।

गुजरात सरकार अंतर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीतने वाले दिव्यांग खिलाड़ियों को प्रथम या द्वितीय श्रेणी के पदों पर नियुक्त करेगी

गुजरात सरकार ने घोषणा की है कि अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीतने वाले दिव्यांग खिलाड़ियों को प्रथम या द्वितीय श्रेणी के पदों पर नियुक्त किया जाएगा। मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर राज्य के दिव्यांग खिलाड़ियों को प्रोत्साहित करने के लिए यह फैसला किया है।

श्री अर्जुन मुंडा ने वर्चुअल माध्यम से राष्ट्रव्यापी अभियान ‘कोविड टीका संग सुरक्षित वन, धन और उद्यम’ का शुभारंभ किया

केन्द्रीय जनजातीय कार्य मंत्री श्री अर्जुन मुंडा ने भारत में जनजातीय समुदाय के बीच कोविड टीकाकरण की गति को बढ़ाने के लिए ‘कोविड टीका संग सुरक्षित वन, धन और उद्यम’ अभियान का शुभारंभ किया। यह अभियान, भारत सरकार के जनजातीय कार्य मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण के तहत एक राष्ट्रीय स्तर की सहकारी संस्था, भारतीय जनजातीय सहकारी विपणन विकास संघ लिमिटेड (ट्राइफेड) के 45,000 वन धन विकास केंद्रों (वीडीवीके) की सुविधाओं का लाभ उठाएगा। यह अभियान यूनिसेफ और विश्व स्वास्थ्य संगठन की साझेदारी में शुरू किया जा रहा है। इसका उद्देश्य 50 लाख से अधिक जनजातीय लोगों को कोविड टीकाकरण अभियान से जोड़ना है। कोविड का टीका निःशुल्क है, आसपास के केंद्रों में उपलब्ध है तथा यह न केवल लोगों को अस्पताल में भर्ती होने और मरने से बचाता है, बल्कि आजीविका गतिविधियों को भी जारी रखने में मदद करता है। इस अभियान के तहत मुख्यतः तीन बिंदुओं पर ध्यान दिया जाएगा -

  1. जीवन - हर एक जीवन और जीविका कीमती है, इसलिए टीकाकरण जीवन की कुंजी है और यह निःशुल्क है।
  2. जीविका - यदि आपको टीका लग गया है तो आप संक्रमित होने के डर के बिना अपने वन धन विकास केंद्र और आजीविका संबंधी गतिविधियों को जारी रख सकते हैं। यह आपको अस्पताल में भर्ती होने और अन्य आकस्मिक खर्चों से भी बचाता है।
  3. जागरूकता - टीकाकरण के लिए पंजीकरण, स्थान, विभिन्न वर्गों तथा आयु के लोग, विशेषकर महिलाओं और बुजुर्ग आबादी तक पहुंच की प्रक्रिया का सरलीकरण। वन धन विकास केंद्र अन्य हितधारकों के सहयोग से ‘सेवा ही कर्तव्य है’ तथा कोरोना मुक्त पंचायत व गांव बनाने में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका है, के सिद्धांत और समर्पण व प्रतिबद्धता के साथ काम करते हैं।

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने स्वास्थ्य और औषधि के क्षेत्र में सहयोग पर भारत और डेनमार्क साम्राज्य के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने स्वास्थ्य और औषधि के क्षेत्र में सहयोग करने पर भारत गणराज्य के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय तथा डेनमार्क साम्राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय के बीच समझौता ज्ञापन(एमओयू) को अपनी मंजूरी दे दी है। ​यह द्विपक्षीय समझौता ज्ञापन संयुक्तपहलों और टेक्नोलॉजी विकास के माध्यम से भारत गणराज्य के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय तथा डेनमार्क साम्राज्य के स्वास्थ्य मंत्रालय के बीच सहयोग को प्रोत्साहित करेगा। यह समझौता ज्ञापन भारत और डेनमार्क के बीच द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत बनाएगा। ​

केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने इस्पात निर्माण में उपयोग होने वाले कोकिंग कोल के संबंध में आपसी सहयोग पर भारत और रूसी संघ के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने कोकिंग कोल के संबंध में आपसी सहयोग पर भारत गणराज्‍य के इस्‍पात मंत्रालय और रूसी संघ के ऊर्जा मंत्रालय के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) को मंजूरी दे दी है। कोकिंग कोल का उपयोग इस्पात निर्माण में किया जाता है। इस एमओयू से पूरे इस्पात क्षेत्र को इनपुट लागत कम होने का लाभ मिलेगा। इससे देश में इस्पात की लागत में कमी आयेगी और समानता तथा समावेशिता को बढ़ावा मिलेगा। भारत और रूस के बीच कोकिंग कोल क्षेत्र में सहयोग के लिए, यह समझौता ज्ञापन (एमओयू) एक संस्थागत व्यवस्था प्रदान करेगा।

आरबीआई ने डॉ शिवाजीराव पाटिल निलंगेकर अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक का लाइसेंस किया रद्द

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने डॉ शिवाजीराव पाटिल निलंगेकर अर्बन को-ऑपरेटिव बैंक लिमिटेड (Dr Shivajirao Patil Nilangekar Urban Co-operative Bank Ltd), नीलांगा, लातूर का लाइसेंस रद्द कर दिया है, क्योंकि इसके पास पर्याप्त पूंजी और कमाई की संभावनाएं नहीं हैं। केंद्रीय बैंक ने इसके लाइसेंस को रद्द करने की घोषणा करते हुए कहा कि महाराष्ट्र स्थित बैंक अपनी वर्तमान वित्तीय स्थिति के साथ अपने जमाकर्ताओं को पूरा भुगतान करने में असमर्थ होगा। बैंक व्यवसाय की समाप्ति के प्रभाव से, बैंकिंग व्यवसाय करना बंद कर रहा है।

इसरो ने गगनयान कार्यक्रम के लिए विकास इंजन पर तीसरा परीक्षण सफलतापूर्वक किया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने गगनयान कार्यक्रम के लिए इंजन योग्यता आवश्यकताओं के हिस्से के रूप में मानव-रेटेड GSLV Mk III वाहन के कोर L110 तरल चरण के लिए तरल प्रणोदक विकास इंजन (Vikas Engine) का तीसरा लंबी अवधि का गर्म परीक्षण सफलतापूर्वक आयोजित किया है। तमिलनाडु में महेंद्रगिरि के इसरो प्रोपल्शन कॉम्प्लेक्स (IPRC) की इंजन परीक्षण सुविधा में इंजन को 240 सेकंड की अवधि के लिए निकाल दिया गया था। इंजन के प्रदर्शन ने परीक्षण के उद्देश्यों को पूरा किया और इंजन पैरामीटर परीक्षण की पूरी अवधि के दौरान पूर्वानुमानों के साथ निकटता से मेल खाते थे।

गुरुग्राम में खुला भारत का पहला 'ग्रेन एटीएम'

हरियाणा के गुरुग्राम में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर देश का पहला 'ग्रेन एटीएम (Grain ATM)' स्थापित किया गया है। यह एक स्वचालित मशीन है, जो बैंक के एटीएम की तरह ही काम करती है। इस मशीन को संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के 'वर्ल्ड फूड प्रोग्राम (World Food Programme)' के तहत स्थापित किया गया है, और इसे 'ऑटोमेटेड, मल्टी कमोडिटी, ग्रेन डिस्पेंसिंग मशीन (Automated, Multi Commodity, Grain Dispensing Machine)' कहा जाता है।

कैबिनेट ने राष्ट्रीय आयुष मिशन योजना को जारी रखने की मंजूरी दी

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने केंद्र प्रायोजित योजना 'राष्ट्रीय आयुष मिशन (एनएएम)' को अगले पांच वर्षों तक जारी रखने की मंजूरी दे दी है। यह योजना अब 01 अप्रैल, 2021 से 31 मार्च, 2026 तक लागू की जाएगी। केंद्र ने पांच वर्षों में निवेश की जाने वाली योजना के लिए 4607.30 करोड़ रुपये (केंद्रीय शेयर के रूप में 3,000 करोड़ रुपये और राज्य के शेयर के रूप में 1607.30 करोड़ रुपये) आवंटित किए हैं। NAM मिशन को पहली बार 15 सितंबर 2014 को लॉन्च किया गया था। आयुष मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय आयुष मिशन को क्रियान्वित किया जा रहा है। मिशन का उद्देश्य आयुर्वेद, सिद्ध, सोवा रिग्पा, यूनानी और साथ ही होम्योपैथी (एएसयू एंड एच) जैसे आयुष के मुख्य योग्यता क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करके लागत प्रभावी आयुष सेवाएं प्रदान करना है, जो निवारक, प्रोत्साहक और उपचारात्मक स्वास्थ्य देखभाल के लिए ज्ञान का खजाना हैं।

बाल कौतुक नाइट ने लिखी The Great Big Lion नामक पुस्तक

द ग्रेट बिग लायन (The Great Big Lion) नामक पुस्तक बाल कौतुक(असाधारण-प्रतिभाशाली शिशु) क्रिसिस नाइट (Chryseis Knight) द्वारा चित्रित और लिखी गई है। यह किताब एक शेर और दो बच्चों की कहानी है। इस पुस्तक में दोस्ती, समावेशिता, वन्यजीव संरक्षण और कल्पना की दुनिया के बारे में बात की गई है। पुस्तक पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया के पफिन (Puffin) छाप द्वारा प्रकाशित की गई। नाइट, जो वर्तमान में कनाडा में रहती है, ने एक साल की उम्र में पढ़ना सीखा, उसने तीन साल की उम्र में अपनी नोटबुक में द ग्रेट बिग लायन की कहानी लिखना शुरू कर दिया था। फिर उसने इसे अपने परिवार के साथ साझा किया और पुस्तक को प्रकाशित करने की प्रेरणा से कलाकृति करने के लिए दृढ़ संकल्पित हो गई।

अगस्त में जियो इमेजिंग सैटेलाइट लॉन्च करेगा इसरो

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) 12 अगस्त को GSLV-F10 रॉकेट पर जियो इमेजिंग उपग्रह GISAT-1 की योजनाबद्ध परिक्रमा के साथ श्रीहरिकोटा स्पेसपोर्ट में पूरी तरह से लॉन्च गतिविधि में वापस आ रहा है। GISAT -1 को GSLV-F10 द्वारा भू-तुल्यकालिक स्थानांतरण कक्षा में रखा जाएगा और बाद में, इसे अपने ऑनबोर्ड प्रणोदन प्रणाली का उपयोग करके पृथ्वी के भूमध्य रेखा से लगभग 36,000 किमी की अंतिम भूस्थैतिक कक्षा में स्थापित किया जाएगा। 2,268 किग्रा के GISAT-1 को मूल रूप से आंध्र प्रदेश के नेल्लोर जिले के श्रीहरिकोटा से पिछले साल 5 मार्च को चेन्नई से लगभग 100 किलोमीटर उत्तर में लॉन्च किया जाना था, लेकिन तकनीकी कारणों से विस्फोट के कारण एक दिन पहले इसे स्थगित कर दिया गया था। इसरो के अनुसार, GISAT-1 भारतीय उपमहाद्वीप के निकट वास्तविक समय में, बादल मुक्त परिस्थितियों में, लगातार अंतराल पर अवलोकन की सुविधा प्रदान करेगा। पृथ्वी अवलोकन उपग्रह देश को उसकी सीमाओं की निकट वास्तविक समय की छवियां प्रदान करेगा और प्राकृतिक आपदाओं की त्वरित निगरानी को भी सक्षम करेगा।

अमित शाह ने राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय में उत्कृष्टता केंद्र का किया उद्घाटन

गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने गुजरात के गांधीनगर में राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय (National Forensic Science University) में एक शोध-आधारित उत्कृष्टता केंद्र का उद्घाटन किया। गांधीनगर में राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय में अनुसंधान आधारित उत्कृष्टता केंद्र हमारे युवाओं को दवाओं और नशीले पदार्थों की लत से मुक्त होने में मदद करेगा। यह केंद्र देश के विभिन्न हिस्सों और इसके मार्गों में जब्त दवाओं और नशीले पदार्थों के अनुसंधान और विश्लेषण में मदद करेगा। गृह मंत्री अमित शाह ने भारतीय पुलिस के लिए महिलाओं के खिलाफ अपराध की जांच पर वर्चुअल प्रशिक्षण मॉडल का भी उद्घाटन किया।

विदेश मंत्री जयशंकर ने जॉर्जिया में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया

विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) ने जॉर्जिया में त्बिलिसी पार्क में महात्मा गांधी की प्रतिमा का अनावरण किया। पूर्वी यूरोप और पश्चिमी एशिया के कटाव पर स्थित रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण देश जॉर्जिया की अपनी दो दिवसीय यात्रा के दौरान, जयशंकर ने देश के शीर्ष नेतृत्व के साथ बातचीत की और 17 वीं शताब्दी की सेंट क्वीन केटेवा के अवशेष भी सौंपे। सेंट क्वीन केतेवन 17वीं शताब्दी की जॉर्जियाई रानी थीं, जिन्होंने शहादत प्राप्त की। मध्यकालीन पुर्तगाली अभिलेखों के आधार पर उनके अवशेष 2005 में भारत में ओल्ड गोवा के सेंट ऑगस्टीन कॉन्वेंट में पाए गए थे।

ओलंपिक में पहले भारतीय जिम्नास्टिक जज बने दीपक काबरा

दीपक काबरा (Deepak Kabra) ओलंपिक खेलों की जिम्नास्टिक प्रतियोगिता को जज करने के लिए चुने जाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं, जो उनके लिए एक जीवन लक्ष्य है जो यह जानते थे कि वह अपने मजबूत बुनियादी सिद्धांतों के कारण सक्रिय जिमनास्ट के रूप में वहां नहीं पहुंच पाएगा। वह 23 जुलाई से शुरू हो रहे टोक्यो खेलों में पुरुषों की कलात्मक जिमनास्ट की भूमिका निभाते नजर आएंगे।

भारत 2026 विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा

हाल ही में बैडमिंटन के वैश्विक शासी निकाय ‘विश्व बैडमिंटन महासंघ’ (BWF) ने घोषणा की है कि वर्ष 2026 में ‘विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप’ की मेज़बानी भारत द्वारा की जाएगी। यह दूसरी बार होगा जब भारत द्वारा ‘विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप’ की मेज़बानी की जाएगी, इससे पूर्व वर्ष 2009 में हैदराबाद में इस प्रतिष्ठित चैंपियनशिप का आयोजन किया गया था। ज्ञात हो कि इसी महत्त्वपूर्ण टूर्नामेंट का आयोजन भारतीय बैडमिंटन के लिये काफी महत्त्वपूर्ण होगा। विश्व बैडमिंटन महासंघ (BWF) बैडमिंटन खेल का एक अंतर्राष्ट्रीय शासकीय निकाय है, जिसे ‘अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति’ (IOC) और ‘अंतर्राष्ट्रीय पैरालंपिक समिति’ (IPC) द्वारा बैडमिंटन के लिये वैश्विक शासी निकाय के रूप में मान्यता प्रदान की गई है। इसकी स्थापना 5 जुलाई, 1934 को नौ संस्थापक सदस्य संघों के साथ लंदन में की गई थी। वर्तमान में इस महासंघ में 196 सदस्य संघ शामिल हैं। इसका मुख्यालय कुआलालंपुर (मलेशिया) में स्थित है।

विश्व युवा कौशल दिवस

संयुक्त राष्ट्र हर साल 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस (World Youth Skills Day) विश्व स्तर पर मनाता है। 18 दिसंबर 2014 को, संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने सर्वसम्मति से श्रीलंका के नेतृत्व में एक प्रस्ताव अपनाया, और 15 जुलाई को विश्व युवा कौशल दिवस के रूप में घोषित किया। वैश्विक स्तर पर युवा कौशल विकास के महत्व को उजागर करने के लिए श्रीलंका ने G77 (77 देशों का समूह) और चीन की सहायता से इस संकल्प की शुरुआत की थी। साल 2021 में विश्व युवा कौशल दिवस (WYSD) की थीम है “Remaining Youth Skills Post Pandemic”।

तमिलनाडु और पुद्दुचेरी में शिक्षा के जनक कहे जाने वाले के. कामराज की 119वीं जयंती पुद्दुचेरी में मनाई गई

तमिलनाडु और पुद्दुचेरी में शिक्षा के जनक कहे जाने वाले तमिलनाडु के पूर्व मुख्‍यमंत्री के. कामराज की एक सौ 19वीं जयंती पुद्दुचेरी में मनाई गई। यह कामराज ही थे, जिन्‍होंने भारत में बडे पैमाने पर मध्याह्न भोजन योजना लागू की थी, जिससे छात्र स्‍कूल आ सकें और साक्षरता में सुधार हो सके। तमिलनाडु की उपराज्‍यपाल डॉ. तमिलिसाई सुंदरराजन ने पुद्दुचेरी में उनकी प्रतिमा पर माल्‍यार्पण किया। मुख्‍यमंत्री एन. रंगास्‍वामी, विधानसभा अध्‍यक्ष सेल्‍वम, गृह मंत्री नमोशिवाय और भारतीय जनता पार्टी के नेता वी. स्‍वामीनाथन सहित अन्‍य नेताओं ने स्‍वर्गीय नेता के सम्‍मान में माल्‍यार्पण किया।

पूर्व WWE रेसलर 'मि. वंडरफुल' पॉल ओर्नडोर्फ का निधन

प्रसिद्ध अमेरिकी पेशेवर पहलवान, पॉल ओर्नडोर्फ (Paul Orndorff), जो अपने उपनाम मिस्टर वंडरफुल से सबसे ज्यादा जाने जाते हैं, उनका निधन हो गया है। वह 1980 के दशक के पेशेवर कुश्ती के सबसे बड़े सितारों में से एक थे और विश्व कुश्ती महासंघ (WWF) और विश्व चैम्पियनशिप कुश्ती (WCW) में अपनी उपस्थिति के लिए प्रसिद्ध थे। वह 2000 में सेवानिवृत्त हुए थे। उन्हें 2005 में WWE हॉल ऑफ फेम में शामिल किया गया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.