Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 July 2021

कृष्‍णा और गोदावरी नदी प्रबंधन बोर्ड के अधिकार क्षेत्र को अधिसूचित किया

हाल ही में केंद्र सरकार ने आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम के प्रावधानों के तहत गठित कृष्णा और गोदावरी नदी प्रबंधन बोर्ड (KRMB और GRMB) के अधिकार क्षेत्र को अधिसूचित किया है। यह अधिसूचना जल शक्ति मंत्रालय द्वारा जारी की गई है। यह अधिसूचना कृष्णा बेसिन में 35 और गोदावरी बेसिन में 71 परियोजनाओं को इन बोर्डों के दायरे में लाती है, जो उन्हें बैराज, बाँधों, जलाशयों, विनियमन संरचनाओं, नहर नेटवर्क के हिस्से, ट्रांज़ीशन लाइनों एवं बिजली घरों को संचालित करने हेतु सशक्त बनाती है। इस कदम से दोनों राज्यों (आंध्र प्रदेश और तेलंगाना) में जल संसाधनों का विवेकपूर्ण उपयोग सुनिश्चित होने की उम्मीद है। यह अधिसूचना दोनों बोर्डों को दोनों राज्यों में संबंधित नदी घाटियों से पानी और बिजली की आपूर्ति को विनियमित करने का अधिकार देती है। दोनों बोर्डों, ‘गोदावरी जल विवाद न्यायाधिकरण’ और ‘कृष्णा जल विवाद न्यायाधिकरण’ द्वारा दिये गए निर्णयों के आधार पर जल बँँटवारे को नियंत्रित करेंगे। गौरतलब है कि कृष्णा नदी जल विवाद के समाधान हेतु वर्ष 1969 में ‘कृष्णा जल विवाद न्यायाधिकरण’ की स्थापना की गई थी, जबकि ‘गोदावरी जल विवाद न्यायाधिकरण’ का गठन अप्रैल 1969 में किया गया था।

‘कोविहोम’ कोविड-19 परीक्षण किट

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान-हैदराबाद (IIT-H) के शोधकर्त्ताओं द्वारा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस-संचालित ‘कोविहोम’ (COVIHOME) नामक एक कोविड-19 परीक्षण किट विकसित की गई है, जिसे घर पर आसानी से उपयोग किया जा सकता है। यह परीक्षण किट रोगसूचक और स्पर्शोन्मुख दोनों रोगियों के लिये 30 मिनट के भीतर परीक्षण परिणाम दे सकती है तथा इस परीक्षण किट का प्रमुख लाभ यह है कि इसमें आरटी-पीसीआर (रिवर्स ट्रांसक्रिप्शन पोलीमरेज़ चेन रिएक्शन) एवं आरएनए के निष्कर्षण के लिये बीएसएल-2 प्रयोगशाला सुविधा की आवश्यकता नहीं होती है, इसलिये कोई भी व्यक्ति बिना विशेषज्ञ पर्यवेक्षण के घर पर ही परीक्षण कर सकता है। वर्तमान में प्रत्येक परीक्षण की लागत लगभग 400 रुपए है, हालाँकि परीक्षण किट के व्यापक उत्पादन से लागत को कम कर लगभग 300 रुपए प्रति परीक्षण किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना ने लघु फिल्म प्रतियोगिता खुशियों का आशियाना शुरू की

प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना ने आजादी का अमृत महोत्सव के तहत लघु फिल्म प्रतियोगिता खुशियों का आशियाना शुरू की है। इसमें 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति भाग ले सकते हैं। आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय ने कहा है कि लघु फिल्म प्रतियोगिता के लिए प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना के लाभार्थियों, विद्यार्थियों, युवा, सामाजिक संगठनों के सदस्य, संस्थानों और व्यक्तिगत श्रेणी में योजना की छह वर्ष की अवधि और लोगों पर इसके प्रभाव के बारे में फिल्म प्रविष्टि मांगी हैं। प्रविष्टि भेजने की अंतिम तिथि एक सितम्बर है और प्रतियोगिता का परिणाम 30 सितम्बर को घोषित किया जाएगा। मंत्रालय ने कहा है कि तीन श्रेणियों में 25 विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा। प्रत्येक विजेता को 25 हजार रूपये, 20 हजार रुपये, 12 हजार पांच सौ रूपये और एक प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।

सिंगापुर ने दुनिया के सबसे बड़े तैरते सौर पैनल फार्मों में से एक का अनावरण किया

सिंगापुर ने दुनिया के सबसे बड़े तैरते सौर पैनल फार्मों में से एक का अनावरण किया है। यह परियोजना देश द्वारा जलवायु परिवर्तन से निपटने में मदद करने के लिए 2025 तक अपने सौर ऊर्जा उत्पादन को चौगुना करने के लक्ष्य को पूरा करने के प्रयासों का हिस्सा है। पश्चिमी सिंगापुर में एक जलाशय पर स्थित, 60 मेगावाट-पीक सौर फोटोवोल्टिक फार्म का निर्माण, सेम्बकॉर्प इंडस्ट्रीज की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी द्वारा किया गया है। यह संयंत्र 45 फुटबॉल मैदानों के बराबर क्षेत्र में फैला है और द्वीप के पांच जल उपचार संयंत्रों को बिजली देने के लिए पर्याप्त बिजली का उत्पादन करता है। 45-हेक्टेयर साइट पर एक लाख 22 हजार सौर पैनलों से उत्पन्न बिजली सिंगापुर को दुनिया के उन कुछ देशों में से एक बना देगी, जहां जल उपचार प्रणाली पूरी तरह से सतत ऊर्जा द्वारा संचालित है। सोलर फार्म सालाना लगभग 32 किलोटन कार्बन उत्सर्जन को कम करने में मदद कर सकता है, जो सड़कों से 7,000 कारों को हटाने के बराबर है।

मंडुआडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर बनारस रखा गया

पूर्वोत्तर रेलवे (NER) द्वारा मंडुआडीह रेलवे स्टेशन (Manduadih railway station) का नाम बदलकर आखिरकार बनारस (Banaras) कर दिया गया है। रेलवे बोर्ड द्वारा नए नाम के लिए अपनी मंजूरी दिए जाने के बाद एनईआर ने पुराने साइनबोर्ड को नए के साथ बदल दिया, जिस पर 'बनारस' लिखा गया है। नए साइनबोर्ड में बनारस हिंदी, संस्कृत, अंग्रेजी और उर्दू में लिखा गया है। स्टेशन का नाम बदलने की प्रक्रिया 2019 में पूर्व रेल मंत्री और जम्मू-कश्मीर के वर्तमान राज्यपाल मनोज सिंह के अनुरोध पर शुरू की गई थी। उसी वर्ष, उत्तर प्रदेश सरकार ने प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया और इसे गृह मंत्रालय को भेज दिया।

भारतीय नौसेना ने सैन दिआगो में दो एम एच-60 आर मल्‍टी-रोल हेलीकॉप्‍टरों की पहली खेप प्राप्‍त की

भारतीय नौसेना ने सैन दिआगो के नौसैनिक अड्डे पर आयोजित समारोह में दो एम एच-60 आर मल्‍टी-रोल हेलीकॉप्‍टरों की पहली खेप प्राप्‍त की। अमरीका में भारत के राजदूत तरणजीत सिंह संधू ने लॉकहीड मार्टिन कॉरपोरेशन द्वारा निर्मित यह हेलीकॉप्‍टर प्राप्‍त किये। ये हेलीकॉप्‍टर हर मौसम में सफलता के साथ उडान भर सकते हैं और इनमें एवियोनिक्‍स और सेन्‍सर जैसी सभी आधुनिकतम सुविधाएं हैं। भारत में इन हेलीकॉप्‍टरों में अनेक विशिष्‍ट उपकरण और हथियार भी लगाये जायेंगे। भारतीय चालक दल के सदस्‍यों का पहला बैच अमरीका में इनके परिचालन का प्रशिक्षण ले रहा है।

कनार्टक के मुख्‍यमंत्री ने बेंगलुरू में इलेक्ट्रिक बाइक टैक्‍सी योजना का उद्घाटन किया

कर्नाटक के मुख्यमंत्री, बीएस येदियुरप्पा ने कर्नाटक इलेक्ट्रिक बाइक टैक्सी योजना-2021 का अनावरण किया। यह सार्वजनिक परिवहन और दैनिक यात्रियों के बीच एक सेतु का काम करेगा। इस योजना का उद्देश्य यात्रा के समय को कम करना तथा बस, रेलवे और मेट्रो स्टेशनों तक पहुंचने में असुविधा को कम करना है। यह लोगों, साझेदारी फर्मों और कंपनियों को भाग लेने की अनुमति देगा। संबंधित प्राधिकरण इस योजना के तहत लाइसेंस जारी करेगा। इस योजना के तहत पंजीकृत वाहन परिवहन श्रेणी में होंगे जिसके लिए सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं के लिए परमिट, कर और वित्तीय लाभ जैसी कई छूट दी है।

चीन ने शुरू किया दुनिया के पहले वाणिज्यिक छोटे मॉड्यूलर रिएक्टर का निर्माण

चीन ने अपने चांगजियांग परमाणु ऊर्जा संयंत्र में आधिकारिक तौर पर दुनिया के पहले वाणिज्यिक मॉड्यूलर छोटे रिएक्टर ‘लिंगलोंग वन’ का निर्माण शुरू कर दिया है। एक बार पूरा हो जाने पर, इस छोटे मॉड्यूलर रिएक्टर की उत्पादन क्षमता 1 अरब किलोवाट घंटे तक पहुंच सकती है। इससे चीन में 5 लाख से अधिक घरों को लाभ मिलने की उम्मीद है। यह बहुउद्देशीय छोटा मॉड्यूलर रिएक्टर 2016 में अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी द्वारा अनुमोदित होने वाला पहला रिएक्टर था। यह परियोजना चीन के राष्ट्रीय परमाणु निगम (CNNC की लिंगलोंग वन (ACP100) तकनीक पर आधारित है।

नोएडा हवाई अड्डे और फिल्म सिटी के बीच चलेगी भारत की पहली पॉड टैक्सी

इंडियन पोर्ट रेल एंड रोपवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड (Indian Port Rail and Ropeway Corporation Ltd -IPRCL) ने नोएडा एयरपोर्ट जेवर और फिल्म सिटी के बीच पॉड टैक्सी सेवा के लिए एक विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (Detailed Project Report - DPR) तैयार की है। दोनों गंतव्यों के बीच चालक रहित टैक्सी चलाने की योजना है। यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Yamuna Expressway Industrial Development Authority -Yeida) को सौंपी गई विस्तृत परियोजना रिपोर्ट (DPR) के अनुसार, इसकी लागत लगभग 862 करोड़ रुपये होगी। इसकी दूरी 14 किमी है। यह भारत की पहली पॉड टैक्सी सेवा होगी। पॉड टैक्सियों में प्रति कार चार से छह यात्री बैठ सकते हैं। यह महत्वपूर्ण परियोजना फिल्म सिटी और नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के बीच मौजूद आवासीय और औद्योगिक क्षेत्रों को सुगम कनेक्टिविटी प्रदान करेगी।

गेको की नई प्रजाति: ओडिशा

हाल ही में ओडिशा के वन अधिकारियों ने हेमीफिलोडैक्टाइलस (Hemiphyllodactylus) वर्ग की नई खोजी गई सूक्ष्म गेको प्रजाति को संरक्षित करने हेतु कुछ उपायों की घोषणा की है। इस गेको प्रजाति को पहली बार वर्ष 2014 में ओडिशा के गंजम ज़िले में देखा गया था। हेमीफिलोडैक्टाइलस मिनिमस (Hemiphyllodactylus minimus) की नई प्रजाति इस वर्ग का सबसे छोटा सदस्य है, जिसके शरीर का आकार छह सेंटीमीटर से थोड़ा अधिक है। इसे गंजम स्लेंडर गेको (Ganjam Slender Gecko) कहा जाता है।यह इस वर्ग की सातवीं भारतीय प्रजाति, उत्तरी पूर्वी घाट से दूसरी और विश्व स्तर पर 41वीं प्रजाति है। यह इस वर्ग की पहली गैर-द्वीपीय प्रजाति है जो तराई क्षेत्र के आवासों में पाई गई है। गेको, जीवों की सरीसृप श्रेणी के अंतर्गत आती हैं और अंटार्कटिका को छोड़कर सभी महाद्वीपों में पाई जाती हैं। इन रंगीन छिपकलियों ने वर्षावनों से लेकर रेगिस्तानों तथा ठंडे पहाड़ी ढलानों तक के आवासों के लिये स्वयं को अनुकूलित किया है।

आंध्र सरकार ने EWS के लिए 10% आरक्षण की घोषणा की

आंध्र प्रदेश सरकार ने संविधान (103वां संशोधन) अधिनियम, 2019 के अनुसार राज्य सरकार में प्रारंभिक पदों और सेवाओं में नियुक्तियों के लिए कापू समुदाय (Kapu community) और अन्य आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (Economically Weaker Sections - EWS) के लिए 10% आरक्षण की घोषणा की। रोजगार में 10% आरक्षण से कापू (Kapu community) को लाभ होगा जो न तो बीसी कोटे (BC quota) के तहत लाभान्वित हैं और न ही EWS कोटा और अन्य खुली प्रतिस्पर्धा (Open Competition - OC) वर्गों के तहत जो EWS कोटा लागू नहीं होने के कारण आरक्षण के लाभों से वंचित हैं। ऐसे व्यक्ति जो एससी, एसटी और सामाजिक और शैक्षिक रूप से पिछड़े वर्गों के लिए आरक्षण की मौजूदा योजना के तहत कवर नहीं हैं और जिनकी सकल वार्षिक पारिवारिक आय 8 लाख रुपये से कम है, उन्हें आरक्षण के लाभ के लिए EWS के रूप में पहचाना जाना है।

भारत, श्रीलंका और मालदीव ने वर्चुअल त्रिपक्षीय अभ्यास TTX-2021 आयोजित किया

भारत, श्रीलंका और मालदीव के शीर्ष रक्षा अधिकारियों ने एक वर्चुअल त्रिपक्षीय टेबलटॉप अभ्यास "TTX-2021" में भाग लिया। यह अभ्यास समुद्री अपराधों जैसे कि नशीले पदार्थों पर अंकुश लगाने और क्षेत्र में समुद्री खोज और बचाव में सहायता पर केंद्रित था। दो दिवसीय अभ्यास, TTX-2021 का उद्देश्य आपसी समझ को बढ़ाना और आम अंतरराष्ट्रीय अपराध का मुकाबला करने के लिए सर्वोत्तम प्रथाओं की प्रक्रियाओं का आदान-प्रदान करना था, जिसे मैरीटाइम वारफेयर सेंटर (Maritime Warfare Centre), मुंबई द्वारा समन्वित किया गया था।

14 वनडे शतक बनाने वाले सबसे तेज बल्लेबाज बने बाबर आजम

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने एजबेस्टन (Edgbaston) में तीसरे वनडे के दौरान इंग्लैंड के खिलाफ बनाए गए शतक के साथ इतिहास रच दिया है. वह हाशिम आमला, भारतीय कप्तान विराट कोहली और ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वार्नर को पछाड़कर पारी के मामले में 14 एकदिवसीय शतक बनाने वाले सबसे तेज बल्लेबाज बन गए. पाकिस्तान के कप्तान ने अपनी 81वीं वनडे पारी में अपना 14वां शतक पूरा किया. दक्षिण अफ्रीका के पूर्व सलामी बल्लेबाज आमला ने पहले यह रिकॉर्ड बनाया था जिन्होंने इस उपलब्धि तक पहुंचने के लिए 84 पारियां खेली. वार्नर ने अपना 14वां वनडे शतक बनाने के लिए 98 पारियां खेली थीं जबकि कोहली ने 103 पारियां खेली थीं.

AFC महिला क्लब चैंपियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा गोकुलम केरल AFC

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) ने AFC क्लब चैम्पियनशिप 2020-21 में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए गोकुलम केरल एफसी (Gokulam Kerala FC) को नामित किया है। महिला लीग के विजेता टूर्नामेंट में प्रतिस्पर्धा करते हैं लेकिन चूंकि यह आयोजित नहीं किया जाएगा, राष्ट्रीय महासंघ ने चौथे संस्करण के चैंपियन को नामित किया। 2019-20 में बेंगलुरु में आयोजित भारतीय महिला लीग (IWL) के फाइनल में क्रिफ्सा एफसी (Kryphsa FC) को हरा कर गोकुलम केरल एफसी राष्ट्रीय खिताब जीतने वाली केरल की पहली टीम बन गई।

तेलंगाना में शुरू होगा 'बोनालू' (Bonalu) उत्सव

'बोनालु' (‘Bonalu’) पारंपरिक लोक उत्सव है जो हर साल तेलुगु में आषाढ़म महीने (जून / जुलाई) में पड़ता है, ये उत्सव हैदराबाद और सिकंदराबाद के जुड़वां शहरों और तेलंगाना राज्य के कुछ अन्य हिस्सों में भी मनाया जाता है। बोनालु उत्सव को 'राज्य उत्सव' 2014 में राज्य के गठन के बाद के चंद्रशेखर राव (K Chandrasekhar Rao) के नेतृत्व वाली सरकार द्वारा घोषित किया गया था। बोनालु उत्सव हैदराबाद और सिकंदराबाद के जुड़वां शहरों में 25 मंदिरों में देवी महाकाली को पारंपरिक 'बोनम (bonam)' (भोजनम से उत्पन्न, जिसका अर्थ है भोजन) की पेशकश करते हैं।

अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस

अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस दुनियाभर में न्याय की आधुनिक प्रणाली के उपलक्ष में प्रतिवर्ष 17 जुलाई को मनाया जाता है। यह दिवस वंचितों और प्रताड़ितों को सामाजिक न्याय देने के संबंध में मनाया जाता है। रोम घोषणा स्वीकार करने के बाद इस दिन अंतर्राष्ट्रीय आपराधिक न्यायालय की औपचारिक स्थापना की गई थी। इस वर्ष विश्व अंतर्राष्ट्रीय न्याय दिवस की मुख्य विषय वस्तु ए कॉल फॉर सोशल जस्टिस इन द डिजिटल इकनॉमी है। प्रौद्योगिकी और सोशल मीडिया ने दुनिया के लिए विभिन्न हिस्सों में रह रहे लोगों को एक साथ ला दिया है, लेकिन इसके साथ ही डिजिटल असमानता भी बढ़ी है।

पुलित्जर पुरस्कार विजेता दानिश सिद्दीकी भारतीय फोटो पत्रकार का निधन

13 जुलाई, 2021 को अफगानिस्तान के कंधार प्रांत के स्पिन बोल्डक (Spin Boldak) जिले में अफगान सैनिकों और तालिबान के बीच लड़ाई की रिपोर्टिंग करते समय हुए संघर्ष में मारे जाने के बाद पुलित्जर पुरस्कार विजेता भारतीय फोटो पत्रकार दानिश सिद्दीकी (Danish Siddiqui) का निधन हो गया है। वह अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी रॉयटर्स (Reuters) में कार्यरत थे। उन्होंने 2018 में रॉयटर्स समाचार एजेंसी (Reuters news agency) के साथ फोटोग्राफर के रूप में काम करने वाले छह अन्य लोगों के साथ प्रतिष्ठित पुलित्जर पुरस्कार प्राप्त किया था।

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति ममनून हुसैन का निधन

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति ममनून हुसैन (Mamnoon Hussain) का निधन हो गया है। ममनून हुसैन, का जन्म 1940 में आगरा में हुआ था और वें 1947 में अपने माता-पिता के साथ पाकिस्तान चले गए थे, उन्होंने सितंबर 2013 और सितंबर 2018 के बीच पाकिस्तान के 12वें राष्ट्रपति के रूप में कार्य किया था। वह जून से अक्टूबर 1999 तक सिंध के गवर्नर थे, जब तत्कालीन पाकिस्तानी सेना प्रमुख जनरल परवेज मुशर्रफ (Gen Pervez Musharraf) ने प्रधान मंत्री नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) की सरकार गिरा दी थी।

‘अरूणा आसफ अली’ की जयंती

16 जुलाई, 2021 को उपराष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने स्‍वतंत्रता सेनानी और वर्ष 1942 के भारत छोड़ो आंदोलन में महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा करने वाली ‘अरूणा आसफ अली’ की जयंती पर उन्‍हें श्रद्धांजलि अर्पित की। उनका जन्म 16 जुलाई, 1909 को तत्कालीन संयुक्त प्रांत में अरूणा गांगुली के रूप में एक ब्राह्मण परिवार में हुआ था। अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद उन्होंने कलकत्ता में बतौर शिक्षक अपने कॅॅरियर की शुरुआत की। वर्ष 1928 में उन्होंने प्रसिद्ध भारतीय वकील और भारतीय राष्ट्रीय काॅॅन्ग्रेस के प्रमुख सदस्य आसफ अली से विवाह किया। इसके पश्चात् उन्होंने सक्रिय रूप से राजनीति में प्रवेश किया और वर्ष 1932 में नमक सत्याग्रह के दौरान उन्हें पहली बार गिरफ्तार किया गया। हालाँकि जल्द ही विरोध प्रदर्शन के बाद उन्हें रिहा कर दिया गया। वर्ष 1932 में उन्हें स्वतंत्रता संग्राम में हिस्सा लेने के लिये एक बार फिर गिरफ्तार किया गया और कैदियों के साथ दुर्व्यवहार के विरोध में जेल में रहते हुए उन्होंने भूख हड़ताल कर दी। वर्ष 1942 में जब देश के सभी प्रमुख नेताओं को भारत छोड़ो आंदोलन के विरुद्ध एक पूर्व उपाय के रूप में अंग्रेज़ों द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया था, तो उन्होंने गोवालिया टैंक मैदान में भारतीय ध्वज फहराकर भारत छोड़ो आंदोलन को आवश्यक नेतृत्त्व और मज़बूती प्रदान की। स्वतंत्रता प्राप्ति के पश्चात् उन्होंने महिला शिक्षा को प्रोत्साहित करके महिलाओं की स्थिति के उत्थान की दिशा में महत्त्वपूर्ण कार्य किया। वर्ष 1958 में उन्होंने दिल्ली की पहली निर्वाचित मेयर के रूप में कार्य किया। उन्हें वर्ष 1992 में पद्म विभूषण से सम्मानित किया गया था। वर्ष 1997 में उन्हें मरणोपरांत ‘भारत रत्न’ से भी सम्मानित किया गया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.