Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

19 July 2021

उत्तराखंड में 6 प्रदूषित नदियों के पुनरुद्धार के लिए नई परियोजनाओं की मंजूरी

राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन (एनएमसीजी) के महानिदेशक श्री राजीव रंजन मिश्रा ने एनएमसीजी की 36वीं कार्यकारी समिति की बैठक की अध्यक्षता की और उत्तराखंड की 6 प्रदूषित नदियों के पुनरूद्धार के लिए नई परियोजनाओं को मंजूरी दी। इन नदियों के प्रदूषित हिस्सों के लिए उत्तराखंड राज्य मिशनके प्रस्तावों की एनएमसीजी द्वारा समीक्षा की गई और इन्हें अंतिम रूप दिया गयाऔर इन योजनाओं पर विचार के लिए आज चुनाव आयोग के पास भी प्रस्ताव को भेजा गया। स्वीकृत की गई परियोजनाओं के तहत "इंटरसेप्शन एंड डायवर्जन (आई एंड डी) और 6 एसटीपी का कार्यशामिल है। प्रदूषित हो चुकी भेला, ढेला, किच्छा, कोसी, नंधौर, पिलाखर और काशीपुर नदियों को फिर से जीवंत किया जाएगा।

हज में भाग लेने वाली महिलाओं के लिए पुरुष अभिभावक की आवश्यकता को समाप्त किया गया

सऊदी अरब के हज और उमराह मंत्रालय के अनुसार, महिलाएं अब पुरुष अभिभावक (मरहम) के बिना वार्षिक हज यात्रा के लिए पंजीकरण कर सकती हैं। घरेलू तीर्थयात्रियों के लिए हज के पंजीकरण दिशानिर्देशों के अनुसार महिलाओं को पंजीकरण के लिए पुरुष अभिभावक की आवश्यकता नहीं है, और वे अन्य महिलाओं के साथ पंजीकरण कर सकती हैं। हज करने की इच्छुक महिलाओं को व्यक्तिगत रूप से पंजीकरण कराना होगा। भारत ने 2017 में मोदी सरकार ने घोषणा की थी कि महिलाएं बिना पुरुष साथी के हज पर जा सकती हैं। मुस्लिम महिलाओं को महरम और लॉटरी सिस्टम से भी छूट दी गई थी। सऊदी अरब में वार्षिक पांच दिन की हज यात्रा शुरू हो गई। कोरोना महामारी के कारण हज पर आने वाले लोगों की संख्या में भारी कटौती की गई। हज यात्रा को सऊदी अरब सरकार ने केवल स्थानीय लोगों तक सीमित कर दिया है। इसमें 18 से 65 वर्ष के वे ही व्यक्ति भाग ले सकते हैं जो कोविड टीका लगवा चुके हैं। सऊदी सरकार ने हज यात्रियों के बीच कोरोना के फैलाव को रोकने के कड़े इंतजाम किए हैं। वर्ष 2019 में हज यात्रा में तकरीबन 25 लाख लोगों ने भाग लिया था। इनमें से दो लाख भारतीय थे।

न्यूजीलैंड ने विशेष APEC बैठक की अध्यक्षता की

न्यूजीलैंड ने “एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (APEC)” नामक एशिया-प्रशांत व्यापार समूह की विशेष वर्चुअल बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक के दौरान विश्व के नेताओं ने इस बात पर प्रकाश डाला कि, व्यापक COVID-19 टीकाकरण एक वैश्विक सार्वजनिक आवश्यकता है और स्वास्थ्य आपातकाल को दूर करने के लिए टीकों तक पहुंच में तेजी लाना आवश्यक है। APEC समूह के नेताओं ने वैक्सीन निर्माण और आपूर्ति के विस्तार के प्रयासों को दोगुना करने का संकल्प लिया। APEC एक ऐसा मंच है जिसमें 21 एशिया-प्रशांत अर्थव्यवस्थाएं शामिल हैं। वस्तुओं और सेवाओं में ऑस्ट्रेलिया के कुल व्यापार में सदस्यों की हिस्सेदारी 70% से अधिक है। APEC की स्थापना 1989 में ऑस्ट्रेलिया द्वारा की गई थी। यह समृद्ध क्षेत्रीय अर्थव्यवस्था को प्रोत्साहित करने के लिए स्थापित किया गया था ।

बहुत पुराने वाहनों को संरक्षित करने के उद्देश्य से पंजीकरण प्रक्रिया को औपचारिक रूप दिया गया- नितिन गडकरी

सडक परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है कि बहुत पुराने वाहनों को संरक्षित करने के उद्देश्य से सरकार ने पंजीकरण प्रक्रिया को औपचारिक रूप दे दिया है। उन्होंने कहा कि राज्यों में पुराने वाहनों के विनियमन के लिए कोई नियम नहीं है इसलिए नये नियमों से ऐसे वाहनों का पंजीकरण बिना किसी व्यावधान से किया जा सकेगा। श्री गडकरी ने कहा कि ऐसे वाहनों के पुराने नम्बर बरकरार रखे जायेंगे और नये सिरे से इनके पंजीकरण के लिए वी ए श्रृखंला आबंटित की जायेगी। यह सुविधा पचास वर्ष से अधिक पुराने ऐसे दुपहिया और चौपहिया वाहनों के लिए होगी जो अपने मूल रूप में मौजूद हैं और जिनमें कोई खास बदलाव नहीं किया गया है। इनके पंजीकरण के लिए राज्य प्रशासन दो महीने के भीतर प्रमाणपत्र जारी करेगा। इन वाहनों को सामान्य प्रयोजनों के लिए सडक पर नहीं उतारा जा सकेगा।

भारत के जयनगर से नेपाल के कुर्था के बीच रेलगाड़ी परिचालन का सफल परीक्षण किया गया

भारत के जयनगर से नेपाल के कुर्था के बीच रविवार को रेलगाड़ी परिचालन का सफल परीक्षण किया गया। दोनों देशों के बीच साढ़े 34 किलोमीटर लंबा यह रेलखंड पहला रेल संपर्क है। यह बिहार में मधुबनी जिले के जयनगर को नेपाल के माहोत्तरी जिले के कुर्था को जोड़ेगा। इसकी लागत छह सौ 19 करोड़ रूपये है। जयनगर-कुर्था रेल संपर्क भारत नेपाल मित्रता रेल परियोजना के तहत आईआरसीओएन-इरकोन बना रहा है। इसके लिए भारत सरकार धन मुहैया करा रही है। यह रेलखंड दो चरणों में बनाया जाएगा। रेल परियोजना का 17 किलोमीटर लंबा दूसरा खंड कुर्था और भानगाह को जोडे़गा जबकि तीसरा चरण भानगाह और बर्दीवास के बीच होगा। भारतीय रेल ने जयनगर कुर्था रेल संपर्क के लिए नेपाल को दो आधुनिक डेमू रेलगाड़ी उपलब्ध कराई है। गौरतलब है कि जयनगर से नेपाल के जनकपुर तक वर्ष 2014 तक नेपाली ट्रेनों का परिचालन हुआ है। यह रेल सेवा दोनों देश के लोगों की लाइफलाइन मानी जाती है। भारत सरकार ने वर्ष 2010 में मैत्री योजना के तहत जयनगर से नेपाल के वर्दीवास तक 69.5 किमी की दूरी में नैरो गेज को मीटर गेज में बदलने व नयी रेल लाइन बिछाने को 548 करोड़ रुपये स्वीकृति दी थी।

अमेरिका ने रैंसमवेयर पीड़ितों की मदद के लिए ऑनलाइन हब जारी किया

अमेरिकी सरकार ने रैंसमवेयर हमलों के शिकार लोगों के लिए एक ऑनलाइन हब जारी किया है। ऑनलाइन हब कंपनियों और नगर पालिकाओं के लिए संसाधनों को ढूंढना और साइबर हैकर्स द्वारा लक्षित होने की स्थिति में सहायता प्राप्त करना आसान बना देगा। अमेरिकी सरकार ने विदेशी सरकारों द्वारा समर्थित या निर्देशित साइबर अपराधियों को ट्रैक करने के लिए उपयोगी टिप्स प्रदान करने वाले किसी भी व्यक्ति को 10 मिलियन डॉलर तक का इनाम देने की भी घोषणा की। क्रिप्टोकरेंसी में इनाम का भुगतान किया जा सकता है। यह ऑनलाइन हब न्याय और होमलैंड सिक्यूरिटी विभागों की एक पहल है। यह पहला केंद्रीय केंद्र है जो सभी एजेंसियों के रैंसमवेयर संसाधनों को समेकित करेगा। इस वेबसाइट को कोलोनियल पाइपलाइन कंपनी (Colonial Pipeline Co.) के खिलाफ रैंसमवेयर हमले की पृष्ठभूमि में लॉन्च किया गया है, जिसके कारण अमेरिका के पूर्वी तट पर गैस स्टेशनों पर व्यापक कमी आई थी।

अमेज़न वर्षावन जितनी CO2 अवशोषित करता है उससे अधिक CO2 उत्सर्जित करता है : अध्ययन

Nature’ पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, अमेज़न वर्षावन के कुछ हिस्से जितनी कार्बन डाइऑक्साइड अवशोषित करते हैं, उससे अधिक उत्सर्जन कर रहे हैं। अमेज़न के चार क्षेत्रों में 600 उड़ानों से अध्ययन किया गया था। इसका नेतृत्व ब्राजील नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर स्पेस रिसर्च के शोधकर्ताओं ने वातावरण में मौजूद कार्बन डाइऑक्साइड की मात्रा पर डेटा एकत्र करने के लिए किया था। इस शोध के अनुसार, कार्बन सिंक के रूप में अमेज़न वर्षावन की भूमिका घटती जा रही है। यह पारिस्थितिकी तंत्र को तबाह कर सकता है और जलवायु परिवर्तन के खिलाफ लड़ाई के लिए एक परेशान करने वाला संकेत है। अमेज़न में परिवर्तन वनों की कटाई, जंगल की आग और जलवायु परिवर्तन जैसे कारकों से प्रेरित हो रहे हैं। इस अध्ययन के अनुसार, चार क्षेत्र हर साल 410 मिलियन मीट्रिक टन कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जित कर रहे थे। यह उत्सर्जन आग का परिणाम था, जिसे अक्सर मनुष्यों द्वारा जानबूझकर लगाया जाता है। चार क्षेत्रों ने लगभग 120 मिलियन मीट्रिक टन कार्बन अवशोषित किया। इस प्रकार, अमेज़न के क्षेत्र 290 मिलियन मीट्रिक टन शुद्ध उत्सर्जन कर रहे हैं।

जम्मू और कश्मीर उच्च न्यायालय के नाम में परिवर्तन किया गया

16 जुलाई, 2021 को कानून मंत्रालय में न्याय विभाग द्वारा अधिसूचित एक आदेश के साथ, ‘Common High Court of UT of Jammu & Kashmir and UT of Ladakh’ का नाम बदलकर ‘जम्मू और कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय’ (High Court of Jammu & Kashmir and Ladakh) कर दिया गया है। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने इस परिवर्तन को करने के लिए Jammu and Kashmir Reorganisation (Removal of Difficulties) Order, 2021 पर हस्ताक्षर किए।“पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय” में नाम पैटर्न के अनुरूप सुविधा के लिए इस नामकरण को “जम्मू और कश्मीर और लद्दाख उच्च न्यायालय” के रूप में प्रतिस्थापित किया जा सकता है।

टेक्सास में मंकीपॉक्स (Monkeypox) का पहला मामला सामने आया

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (CDC) के अनुसार, टेक्सास में दुर्लभ मानव मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया था। एक अमेरिका निवासी में मंकीपॉक्स का पता चला था, जिसने हाल ही में नाइजीरिया से अमेरिका की यात्रा की थी। हालांकि यह एक दुर्लभ वायरल बीमारी है लेकिन वर्तमान में यह जनता के लिए खतरे का कारण नहीं है। CDC में प्रयोगशाला परीक्षण के अनुसार, रोगी मंकीपॉक्स के स्ट्रेन से संक्रमित है जो आमतौर पर नाइजीरिया सहित पश्चिम अफ्रीका के कुछ हिस्सों में पाया जाता है। मंकीपॉक्स के इस स्ट्रेन से घातक संक्रमण 100 में से 1 व्यक्ति को होता है। इस मामले से पहले यूनाइटेड किंगडम, इज़रायल और सिंगापुर में नाइजीरिया से लौटने वाले यात्रियों में मंकीपॉक्स के 6 मामले सामने आए हैं।

State Power Distribution Utilities के लिए एकीकृत रेटिंग शुरू की गई

विद्युत मंत्री आर.के. सिंह ने विद्युत वित्त निगम (Power Finance CorporationPFC) के 36वें स्थापना दिवस के अवसर पर नई दिल्ली में राज्य विद्युत वितरण इकाइयों के लिए 9वीं एकीकृत रेटिंग जारी की। राज्य विद्युत वितरण उपयोगिताओं के लिए एकीकृत रेटिंग जारी करते हुए, मंत्री ने रेखांकित किया कि, सभी उपयोगिताओं की भागीदारी के साथ 41 राज्य विद्युत वितरण उपयोगिताओं को कवर करते हुए रेटिंग अवधि 2019-20 के लिए वार्षिक एकीकृत रेटिंग अभ्यास पूरा कर लिया गया है। मंत्री के अनुसार, वितरण क्षेत्र की सही स्थिति के निष्पक्ष और सटीक आकलन से भारतीय बिजली क्षेत्र को लाभ होगा। यह प्रदर्शन का आकलन और सुधार करने में भी मदद करेगा। यह अभ्यास राज्य सरकारों, ऋण देने वाली संस्थाओं और अन्य हितधारकों को महत्वपूर्ण निर्णय लेने में भी सहायता करेगा।

SEBI ने पेश किया ‘अपेक्षित नुकसान-आधारित’ रेटिंग पैमाना

भारतीय सुरक्षा विनिमय बोर्ड (Security Exchange Board of IndiaSEBI) ने “अपेक्षित हानि-आधारित रेटिंग पैमाने” (expected loss-based rating scale) के लिए एक नया ढांचा पेश किया है। इस नए ढांचे के तहत, क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों को उन परियोजनाओं और उपकरणों के लिए अपेक्षित हानि-आधारित रेटिंग प्रदान करना आवश्यक है जो बुनियादी ढांचा क्षेत्र से जुड़े हैं। सेबी ने जो अपेक्षित हानि-आधारित रेटिंग पेश की, उसे सात स्तरों के पैमाने में विभाजित किया गया है। इस नए पैमाने का उपयोग क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों द्वारा बुनियादी ढांचा क्षेत्र से जुड़ी परियोजनाओं या उपकरणों को रेट करने के लिए किया जाएगा। रेटिंग स्केल के मानकीकरण से संबंधित प्रावधान को छोड़कर नवीनतम परिपत्र में सभी प्रावधान क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों के लिए ‘तत्काल प्रभाव’ से लागू होंगे। भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्डअधिनियम, 1992 की धारा 11(1) के तहत शक्तियों का प्रयोग करते हुए परिपत्र (circular) जारी किया गया था ।

कादंबिनी गांगुली

हाल ही में गूगल ने कादंबिनी गांगुली के 160वें जन्मदिन पर उनके सम्मान में एक डूडल बनाया है। गौरतलब है कि कादंबिनी गांगुली भारत की पहली महिला डॉक्टरों में से एक थीं। कादंबिनी गांगुली अपने समय के दौरान 1884 में प्रतिष्ठित कलकत्ता मेडिकल कॉलेज में भाग लेने वाली पहली भारतीय महिला थीं। उस समय किसी महिला के लिए यह काफी बड़ी बात थी, इससे उन्होंने कई और महिलाओं को भी प्रेरित किया। उनका नाम अक्सर आनंदी गोपाल जोशी (Anandi Gopal Joshi) के साथ याद किया जाता है। दोनों ने 1886 में एक साथ डिग्री प्राप्त की, जिससे उन्हें चिकित्सा का अभ्यास करने की अनुमति मिली। कादम्बिनी गांगुली का जन्म चंदसी नामक गाँव में हुआ था, जो पश्चिम बंगाल (अब बांग्लादेश का एक हिस्सा) के बारीसाल जिले में है।

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद का 93वां स्थापना दिवस वर्चुअल रूप से मनाया गया

भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद (आईसीएआर) ने 16 जुलाई को वर्चुअल रूप से अपना 93वां स्थापना दिवस मनाया। समारोह में, केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर और केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव ने संयुक्त रूप से किसानों को अपनी इच्छित भाषा में सही समय पर सही जानकारी प्राप्त करने की सुविधा के लिए एक डिजिटल प्लेटफॉर्म 'किसान सारथी' लॉन्च किया।

18 जुलाई : अंतर्राष्ट्रीय नेल्सन मंडेला दिवस

नोबेल शांति पुरस्कार विजेता और दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति नेल्सन मंडेला की जयंती को चिह्नित करने के लिए हर साल 18 जुलाई को दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय नेल्सन मंडेला दिवस मनाया जाता है। इस दिन का पालन इस विचार का जश्न मनाने का प्रयास करता है कि प्रत्येक व्यक्ति के पास दुनिया को बदलने की शक्ति है, एक प्रभाव बनाने की क्षमता है। इसका उद्देश्य व्यक्तियों को बेहतरी के लिए दुनिया को बदलने में मदद करने के लिए कार्रवाई करने के लिए प्रेरित करना है। नवंबर 2009 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा (UNGA) ने शांति और स्वतंत्रता की संस्कृति में दक्षिण अफ्रीका के पूर्व राष्ट्रपति के योगदान के सम्मान में आधिकारिक तौर पर 18 जुलाई को “अंतर्राष्ट्रीय नेल्सन मंडेला दिवस” ​​घोषित किया था।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.