Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

22 July 2021

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन ने नई पीढ़ी की आकाश मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन - डीआरडीओ ने ओडिसा तट पर एकीकृत परीक्षण रेंज से सतह से हवा में मार करने में सक्षम नई पीढ़ी की आकाश मिसाइल का सफल परीक्षण किया। इस मिसाइल का परीक्षण जमीन आधारित प्‍लेटफार्म से किया गया जिसके साथ बहुउद्देशीय रडार, कमांड, नियंत्रण और संचार प्रणाली तथा लान्‍चर जैसी सभी शस्‍त्र प्रणाली लगी हैं। यह मिसाइल प्रणाली डीआरडीओ की अन्‍य प्रयोगशालाओं के सहयोग से हैदराबाद में रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन की प्रयोगशाला ने विकसित की है। परीक्षण के दौरान मिसाइल ने अपेक्षित लक्ष्‍य हासिल किए।

मध्य प्रदेश के ग्वालियर और ओरछा शहरों को ऐतिहासिक शहरी भू-परिदृश्य परियोजना के लिए चुना गया

यूनेस्‍को ने मध्‍य प्रदेश के ग्‍वालियर और ओरछा शहरों को ऐतिहासिक शहरी भू-परिदृश्‍य परियोजना के लिए चुना है। यह परियोजना वर्ष 2011 में शुरू की गई थी, जिसके अंतर्गत ऐतिहासिक शहरों की संस्‍कृति और धरोहर को संरक्षित रखते हुए उनका समग्र और योजनाबद्ध विकास किया जाता है। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग के माध्‍यम से ग्‍वालियर और ओरछा के लिए यूनेस्‍को की इस परियोजना की शुरुआत की।

हैती में एरियल हैनरी को नए प्रधानमंत्री के रूप मे शपथ दिलायी गयी

हैती में एरियल हैनरी को नए प्रधानमंत्री के रूप मे शपथ दिलायी गयी है। करीब दो सप्‍ताह पहले राजधानी पोर्ट ऑ प्रिंस में राष्‍ट्रपति जोवेनल मोसे की हत्‍या कर दी गयी थी। अपनी हत्‍या से पहले मोसे ने हैनरी से पदभार संभालने के लिए कहा था। एरियल हैनरी उस समय पदभार नहीं संभाल सके थे, क्‍योंकि अंतरिम प्रधानमंत्री क्‍लाउड जोसेफ के साथ राजनीतिक कशमकश में उलझे हुए थे। हालांकि जोसेफ के पद से हटने बाद हैनरी के शपथ ग्रहण और इस वर्ष सितम्‍बर में कराये जाने वाले चुनावों का रास्‍ता साफ हो गया ।

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत अब तक 15 लाख 97 हजार करोड़ रुपये की राशि के 30 करोड़ से अधिक ऋण स्वीकृत किए गए

सरकार ने कहा है कि प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत अब तक 15 लाख 97 हजार करोड़ रुपये की राशि के 30 करोड़ से अधिक ऋण स्वीकृत किए गए हैं। अप्रैल 2015 में आरंभ हुई इस योजना के अंतर्गत सूक्ष्म और लघु व्यवसाय के लिए 10 लाख रुपये तक का संस्थागत ऋण दिया जाता है। वित्त राज्य मंत्री डॉक्‍टर भागवत किसनराव कराड ने कल राज्यसभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि वित्त वर्ष 2019-20 और 2020-21 के दौरान देश भर में 11 करोड़ 29 लाख से अधिक ऋण मंजूर किए गए, जिनमें छह लाख 41 हजार करोड़ रुपये वितरित किए गए।

देश में बढ़ रही है हरियाली, पिछले 4 साल में वन क्षेत्रों में हुई वृद्धि

पिछले दो साल में देश के जंगल व वृक्षों के क्षेत्रफल में 5,188 वर्ग किलोमीटर की बढ़ोतरी हुई है। पर्यावरण, वन एवं जलवायु मंत्रालय ने वन स्थिति रिपोर्ट 2019 का हवाला देते हुए ट्वीट कर जानकारी दी। भारत, दुनिया के उन चंद देशों में शामिल है, जहां वन क्षेत्रफल में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। देश में घने, मध्यम एवं खुले तीनों किस्मों के वनों में बढ़ोतरी हुई है। पिछले चार साल के दौरान देश का वन क्षेत्रफल करीब 13 हजार वर्ग किमी बढ़ा है। देहरादून स्थित फारेस्ट सर्वे ऑफ इंडिया ने वन स्थिति रिपोर्ट 2019 तैयार की है। प्रत्येक दो साल के बाद यह रिपोर्ट तैयार होती है। उपग्रह के जरिये इस पूरे भारत (पीओके समेत) में वनों एवं पेड़ों की मैपिंग की जाती है। रिपोर्ट के अनुसार दो सालों के दौरान वन क्षेत्रफल में 3,976 किलोमीटर और वृक्षों के क्षेत्रफल में 1,212 वर्ग किलोमीटर की वृद्धि हुई है। बता दें कि जंगलों से बाहर स्थित पेड़ों के क्षेत्रफल की अलग से गिनती की जाती है।

भारत के पास जल्द ही होगी पहली डीएनए आधारित वैक्सीन, देश में होगा कुल चौथा टीका

कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में भारत को हथियार के तौर पर जल्द ही एक और वैक्सीन मिलने वाली है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने राज्यसभा में बताया कि जायडस कैडिला कंपनी की कोविड-19 वैक्सीन जायकोव-डी के तीसरे चरण का क्लीनिकल परीक्षण जारी है। यह कोरोना वायरस के खिलाफ एक प्लास्मिड डीएनए वैक्सीन है। मंडाविया ने सदन को बताया कि अगर वैक्सीन सभी परीक्षणों में पास हो जाती है और इसे देश में इस्तेमाल की मंजूरी मिलती है, तो यह कोरोना वायरस की रोकथाम के लिए दुनिया का पहला डीएनए आधारित टीका और देश में उपलब्ध चौथा टीका होगा।

डीआरडीओ ने न्यूनतम रेंज के लिए स्वदेश में विकसित एमपी-एटीजीएम का सफलतापूर्वक परीक्षण किया

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने 21 जुलाई, 2021 को स्वदेशी रूप से विकसित कम वजन वाली, फायर एंड फॉरगेट मैन पोर्टेबल एंटीटैंक गाइडेड मिसाइल (एमपी-एटीजीएम) का सफल परीक्षण किया। मिसाइल को एक मैन पोर्टेबल लॉन्चर थर्मल साइट के साथ एकीकृत कर लॉन्च किया गया था और लक्ष्य एक टैंक की तरह बनाया गया था। मिसाइल ने सीधा हमला किया और लक्ष्य को सटीक रूप से पहचाना। इस परीक्षण ने न्यूनतम रेंज को सफलतापूर्वक सत्यापित किया। मिशन ने अपने सभी उद्देश्यों को पूरा किया। मिसाइल का अधिकतम रेंज के लिए पहले ही सफलतापूर्वक उड़ान परीक्षण किया जा चुका है। रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ. जी सतीश रेड्डी ने टीम को सफल परीक्षण के लिए बधाई दी।

डीआरडीओ ने औद्योगिक पैमाने पर स्वदेशी हाई स्ट्रेंथ बीटा टाइटेनियम मिश्र धातु विकसित की

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (डीआरडीओ) ने एयरोस्पेस स्ट्रक्चरल फोर्जिंग में इस्तेमाल के लिए औद्योगिक पैमाने पर वैनेडियम, आयरन और एल्युमिनियम युक्त एक हाई स्ट्रेंथ मेटास्टेबल बीटा टाइटेनियम मिश्र धातु Ti-10V-2Fe-3Al विकसित की है। इसे रक्षा धातुकर्म अनुसंधान प्रयोगशाला (डीएमआरएल) द्वारा विकसित किया गया है, जो डीआरडीओ की हैदराबाद स्थित एक प्रमुख प्रयोगशाला है। हाल के दिनों में इन मिश्र धातुओं का उपयोग कई विकसित देशों द्वारा अपेक्षाकृत भारी पारंपरिक Ni-Cr-Mo संरचनात्मक स्टील्स के लाभकारी और कम वज़न वाले विकल्प के रूप में किया जा रहा है।

असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा ने राष्ट्रीय खेल पदक विजेताओं को दिया सरकारी नौकरी का आश्वासन

असम राज्य के मुख्यमंत्री डॉ हिमंत बिस्वा सरमा (Dr Himanta Biswa Sarma) ने अब से असम के सभी राष्ट्रीय खेलों के पदक विजेताओं के लिए नौकरी का आश्वासन दिया है। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि असम के लिए अब तक राष्ट्रीय खेलों में पदक जीतने वाले सभी लोगों को राज्य सरकार द्वारा खेल पेंशन दी जाएगी। उन्होंने उम्मीद जताई कि इस फैसले से राज्य के खिलाड़ियों को मदद मिलेगी। मुख्यमंत्री ने यह भी घोषणा की है कि सदन बॉक्सर लवलीना बोरगोहेन (Lovlina Borgohain) को एक सद्भावना संदेश भेजेगा जो टोक्यो ओलंपिक में पदक के लिए होड़ में है। मुख्यमंत्री ने असम विधानसभा कैबिनेट की बैठक के छठे दिन खेल पेंशन बढ़ाने की बात कही। इसके अलावा, मंत्री ने यह भी कहा कि सरकार खिलाड़ियों की पेंशन 8000 रु. से बढ़ाकर 10,000 रुपये की योजना बना रही है।

गोल्डमैन सेच्स ने हैदराबाद में खोला अपना वैश्विक केंद्र

बैंकिंग और वित्तीय सेवा क्षेत्र की प्रमुख कंपनी गोल्डमैन सेच्स (Goldman Sachs) ने भारत में इंजीनियरिंग और बिजनेस नवीनीकरण के लिए अपने वैश्विक केंद्र का विस्तार करने की अपनी प्रतिबद्धता के तहत हैदराबाद में एक नई सुविधा खोली है। हैदराबाद बैंकिंग और वित्तीय सेवा के लिए एक प्रमुख निवेश गंतव्य के रूप में उभर रहा है। नए कार्यालय में साल के अंत तक लगभग 800 लोगों के होने और 2023 तक 2,500 से अधिक लोगों तक पहुंचने की उम्मीद है। नया कार्यालय इंजीनियरिंग, वित्त, मानव पूंजी प्रबंधन और उपभोक्ता बैंकिंग के लिए समर्थन और डिजिटल बैंकिंग में विशेषज्ञता, कृत्रिम बुद्धि और मशीन सीखने के क्षेत्र के कार्यों की मेजबानी करेगा।

भारत सरकार ने किया 2025 तक 'Stand Up India Scheme' विस्तार

भारत सरकार ने स्टैंड अप इंडिया योजना (Stand Up India Scheme) की अवधि को वर्ष 2025 तक बढ़ा दिया है। यह योजना 05 अप्रैल 2016 को प्रधान मंत्री द्वारा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और महिला उधारकर्ताओं को उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए ऋण की सुविधा के लिए शुरू की गई थी। यह योजना महिलाओं और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति समुदायों को कृषि क्षेत्र के बाहर, जो कि विनिर्माण, सेवाओं या व्यापार क्षेत्र में है, एक ग्रीनफील्ड उद्यम (greenfield enterprise) स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित करने हेतु बैंक ऋण प्रदान करती है।योजना के आरम्भ से अब तक 26204.49 करोड़ रुपये के 1,16,266 ऋण का विस्तार किया जा चुका हैं।स्टैंड अप इंडिया योजना (Stand Up India Scheme) के तहत ऋण अनुसूचित वाणिज्यिक बैंकों (Scheduled Commercial Banks (SCBs) द्वारा रुपये 10 लाख और 1 करोड़ रुपये के बीच बढ़ाया जाता है।

आईओसी स्थापित करेगा यूपी में पहला 'ग्रीन हाइड्रोजन' संयंत्र

इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) भविष्य में क्‍लीन एनर्जी की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए अपनी मथुरा रिफाइनरी में देश का पहला ग्रीन हाइड्रोजन प्‍लांट (green hydrogen plant) लगाएगी। यह देश की पहली ग्रीन हाइड्रोजन इकाई होगी। पहले, प्राकृतिक गैस जैसे जीवाश्म ईंधन का उपयोग करके 'ग्रे हाइड्रोजन (grey hydrogen)' का उत्पादन करने के लिए परियोजनाओं की घोषणा की गई है। इसके लिए कंपनी 250 मेगावाट बिजली का इस्तेमाल करेगी, जो वह सौर ऊर्जा जैसे अक्षय स्रोतों से पैदा करती है, इलेक्ट्रोलिसिस (electrolysis) के माध्यम से बिल्कुल ग्रीन हाइड्रोजन का उत्पादन करने के लिए। मथुरा (Mathura) को टीटीजेड (Taj Trapezium Zone-TTZ) से निकटता के आधार पर चुना गया है। हाइड्रोजन दुनिया की ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए नवीनतम चर्चा है। हाइड्रोजन, अपने आप में एक स्वच्छ ईंधन है, लेकिन इसका निर्माण ऊर्जा-गहन है और इसमें कार्बन उपोत्पाद हैं।

रूस ने किया S-500 मिसाइल प्रणाली का सफल परीक्षण

रूस ने 20 जुलाई, 2021 को दक्षिणी प्रशिक्षण रेंज, कपुस्टिन यार (Kapustin Yar) से अपनी नई एस-500 वायु रक्षा मिसाइल प्रणाली (air defence missile systems) का सफलतापूर्वक परीक्षण किया है। इसने योजना के अनुसार उच्च गति वाले बैलिस्टिक (ballistic) लक्ष्य को मारा। S-500 मिसाइल प्रणाली अल्माज़-एंटे एयर डिफेंस कंसर्न (Almaz-Antey Air Defence Concern) द्वारा विकसित की जा रही है। परीक्षणों के सफलतापूर्वक पूरा होने के बाद पहले S-500 सिस्टम जिन्हें ट्रायम्फेटर-एम (Triumfator-M) भी कहा जाता है और प्रोमेथियस को मास्को (Moscow) शहर के बाहर एक वायु रक्षा इकाई में रखा जाएगा। S-500 दुनिया का सबसे उन्नत एंटी-मिसाइल सिस्टम (anti-missile system) है और इसकी रेंज 600km होने की उम्मीद है।यह मिसाइल प्रणाली अंतरिक्ष से होने वाले हमलों का मुकाबला करने में भी सक्षम है।S-500, जिसे Prometey या 55R6M "Triumfator-M" के रूप में भी जाना जाता है, एक रूसी सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल / एंटी-बैलिस्टिक मिसाइल प्रणाली है जो दुनिया में सबसे उन्नत एंटी-मिसाइल सिस्टम है और अंतरिक्ष से होने वाले हमलों का मुकाबला करने में सक्षम है।

जेफ बेजोस ने अपनी अंतरिक्ष यात्रा पूरी की

दुनिया के सबसे अमीर अरबपति जेफ बेजोस ने अपनी अंतरिक्ष यात्रा पूरी कर ली है। वह सिर्फ 11 मिनट के भीतर अंतरिक्ष की यात्रा कर धरती पर लौट आए। उनके साथ 3 और यात्री थे। इनमें एक उनके भाई मार्क, 82 साल की वैली फंक और 18 साल के ओलिवर डेमेन शामिल हैं। इन लोगों ने जेफ बेजोस की स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन के कैप्सूल में अंतरिक्ष का दौरा किया। बेज़ोस की कंपनी ब्लू ओरिजिन (Blue Origin) द्वारा निर्मित न्यू शेपर्ड (New Shepard) को अंतरिक्ष पर्यटन के बढ़ते बाजार की सेवा के लिए डिजाइन किया गया है। इस स्पेसशिप को बनाने में संजल गावंडे ने अहम भूमिका निभाई है। 30 वर्षीय संजल गावंडे महाराष्ट्र के एक छोटे से शहर कल्याण की रहने वाली हैं। 2011 में संजल ने मुंबई यूनिवर्सिटी से मैकेनिकल इंजीनियरिंग किया और फिर GRI, टोफेल एग्जाम्स क्वालीफाई किए। इन सभी एग्जाम्स के रिजल्ट के आधार पर उन्हें US की मिशिगन टेक यूनिवर्सिटी में MS दाखिला मिला। 2013 में उन्होंने फर्स्ट डिविजन के साथ अपनी मास्टर डिग्री पूरी की। पिछले सप्ताह अमेरिकी अंतरक्षि यान कंपनी वर्जिन गैलेक्टिक (Virgin Galactic) के रिचर्ड ब्रेनसन समेत छह लोग अंतरिक्ष की यात्रा करने गए थे। इन्हीं छह लोगों में भारतीय मूल की सिरिशा बांदला का नाम भी शामिल था। कल्पना चावला के बाद वह भारत में जन्मीं दूसरी ऐसी महिला हैं, जो अंतरिक्ष में गई, जबकि वह अंतरिक्ष में जाने वाली चौथी भारतीय थी।

चीन ने किया 600 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलने वाली मैग्लेव ट्रेन का अनावरण

चीन (China) ने एक मैग्लेव ट्रेन (maglev train) का अनावरण किया जो 600 किमी प्रति घंटे की शीर्ष गति में सक्षम है। अधिकतम गति ट्रेन को चीन द्वारा स्व-विकसित और तटीय शहर चिंगदाओ में निर्मित करेगी, जो विश्व स्तर पर सबसे तेज़ जमीनी वाहन है। विद्युत चुम्बकीय बल (electromagnetic force) का उपयोग करते हुए, मैग्लेव ट्रेन (maglev train) शरीर और रेल के बीच बिना किसी संपर्क के ट्रैक के ऊपर "लेविटैट (levitates)" करती है। चीन लगभग दो दशकों से बहुत सीमित पैमाने पर प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रहा है। शंघाई (Shanghai) में एक छोटी मैग्लेव लाइन (maglev line ) है जो इसके एक हवाई अड्डे से शहर तक चलती है। 600 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से, ट्रेन द्वारा बीजिंग (Beijing) से शंघाई (Shanghai) - लगभग 1,000 किमी से अधिक की यात्रा करने में केवल 2.5 घंटे लगेंगे । अक्टूबर 2016 में शुरू की गई, हाई-स्पीड मैग्लेव ट्रेन परियोजना ने 2019 में 600 किमी प्रति घंटे की डिज़ाइन की गई शीर्ष गति के साथ एक चुंबकीय-उत्तोलन (magnetic-levitation) ट्रेन प्रोटोटाइप का विकास देखा और जून 2020 में एक सफल परीक्षण चलाया।

वित्तीय सेवा स्टार्टअप रेजरपे (Razorpay) ने टेरा (TERA) फिनलैब्स का अधिग्रहण किया

रेजरपे (Razorpay) ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence-AI) आधारित जोखिम विश्लेषण प्लेटफॉर्म टेरा फिनलैब्स (TERA Finlabs) का अधिग्रहण किया है, जो स्थापना के बाद से इसका तीसरा अधिग्रहण है।बेंगलुरु स्थित टेरा फिनलैब्स (TERA Finlabs) उपभोक्ताओं के लिए उधार को और अधिक किफायती बनाने और उधारदाताओं के लिए लाभदायक बनाने के लिए अनुकूलित क्रेडिट पेशकशों के साथ-साथ जोखिम प्रबंधन सॉफ्टवेयर प्रदान करता है। रेजरपे (Razorpay) अपने छोटे और मध्यम उद्यम (small and medium enterprise-SME) आधारित उधार व्यवसाय, रेजरपे कैपिटल (Razorpay Capital) के अधिग्रहण का लाभ उठाएगा, जिसे 2019 में लॉन्च किया गया था।

NPS फंड मैनेजर्स में FDI की सीमा बढ़ाकर 74 फीसदी की गई

सरकार ने राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (National Pension System -NPS) के तहत पेंशन फंड प्रबंधन में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश की सीमा को 49 फीसदी से बढ़ाकर 74 फीसदी कर दी है। यह कदम इस क्षेत्र में अनुभवी विदेशी भागीदारों के लिए दरवाजे खोल रहा है और फ्लेज्लिंग सेगमेंट (fledgling segment) में अधिक प्रतिस्पर्धा की सुविधा प्रदान कर रहा है। पेंशन फंड नियामक एवं विकास प्राधिकरण (Pension Fund Regulatory &Development Authority -PFRDA) अधिनियम बीमा क्षेत्र में एफडीआई (FDI) सीमा को जोड़ता है। जनवरी 2004 में सरकारी कर्मचारियों के लिए राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (NPS) शुरू की गई थी और बाद में 2009 में इसे सभी के लिए खोल दिया गया था। NPS में दो तरह के खाते हैं- टियर 1 और टियर 2। अगर कोई व्यक्ति टियर 1 खाते में निवेश करता है तो उसे 50,000 रुपये तक की अतिरिक्त कर छूट मिलती है। राष्ट्रीय पेंशन योजना को पीएफआरडीए (PFRDA) द्वारा विनियमित किया जा रहा है।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र और नाबार्ड (NABARD) ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने महाराष्ट्र में प्राथमिकता वाले क्षेत्र को ऋण देने से जुड़ी चल रही विकासात्मक पहल को बढ़ावा देने के लिए नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट (National Bank for Agriculture & Rural Development-NABARD) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। यह संस्थागत ऋण और चल रही विकास पहल के अभिसरण के माध्यम से ग्रामीण समृद्धि को बढ़ाने के लिए एक सहयोगी दृष्टिकोण पर है। समझौता ज्ञापन (MoU) राज्य में किसानों, किसान उत्पादक संगठनों, संयुक्त देयता समूहों, स्वयं सहायता समूहों, ग्रामीण कारीगरों, बुनकरों, कृषि-उद्यमियों, कृषि स्टार्ट-अप, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के लाभ के लिए संयुक्त पहल की परिकल्पना करता है।

ICC ने स्वागत किया नए सदस्यों के रूप में मंगोलिया, ताजिकिस्तान और स्विजरलैंड का

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (International Cricket Council-ICC) ने अपनी 78वीं वार्षिक आम बैठक में मंगोलिया (Mongolia), ताजिकिस्तान (Tajikistan) और स्विजरलैंड (Switzerland) को सदस्यों के रूप में शामिल किया। मंगोलिया (Mongolia) और ताजिकिस्तान (Tajikistan) एशिया क्षेत्र के 22वें और 23वें सदस्य हैं। स्विजरलैंड (Switzerland) यूरोप का 35वां सदस्य है। ICC के साथ अब कुल 106 सदस्य हैं, जिसमें 94 सहयोगी शामिल हैं। 2014 में स्विट्जरलैंड क्रिकेट (सीएस) का निर्माण हुआ। ताजिकिस्तान क्रिकेट फेडरेशन (टीसीएफ) 2011 में बना। ताजिकिस्तान में मई 2019 में क्रिकेट ऑफिशियल गवर्नमेंट स्पोर्ट्स करिकुलम का हिस्सा बन गया।

चीनी भाषा में सुधांशु मित्तल की "आरएसएस" नामक पुस्तक

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) पर भाजपा नेता सुधांशु मित्तल (Sudhanshu Mittal) की पुस्तक का अब चीनी भाषा में अनुवाद किया गया है। आरएसएस: बिल्डिंग इंडिया थ्रू सेवा (RSS: Building India Through SEWA), जो आरएसएस के इतिहास, विचारधारा और नीतियों और राष्ट्र पर उनके बाद के प्रभाव की बात करता है, 2019 में हर-आनंद प्रकाशन द्वारा लाया गया था। पुस्तक का चीनी अनुवाद जैक बो (Jack Bo) द्वारा किया गया है।

सरकार नोएडा में स्थापित करेगी भारतीय विरासत संस्थान

सरकार ने नोएडा के गौतम बुद्ध नगर में भारतीय विरासत संस्थान स्थापित करने का निर्णय लिया है। यह समृद्ध भारतीय विरासत और इसके संरक्षण के क्षेत्र में उच्च शिक्षा और अनुसंधान को प्रभावित करेगा, जिससे कला (Arts), संरक्षण (Conservation), संग्रहालय विज्ञान (Museology), अभिलेखीय अध्ययन (Archival Studies), पुरातत्व (Archaeology), निवारक संरक्षण (Preventive Conservation), एपिग्राफी (Epigraphy) और न्यूमिज़माटिक्स (Numismatics), पांडुलिपि विज्ञान (Manuscriptology) के साथ-साथ संरक्षण के इतिहास में परास्नातक और पीएचडी पाठ्यक्रमों की ओर अग्रसर होगा तथा संस्थान के सेवारत कर्मचारियों और छात्रों को प्रशिक्षण की सुविधा मिलेगी। इस संस्थान की स्थापना पुरातत्व संस्थान (पं दीनदयाल उपाध्याय पुरातत्व संस्थान), भारतीय राष्ट्रीय अभिलेखागार, नई दिल्ली के तहत अभिलेखीय अध्ययन विद्यालय, सांस्कृतिक संपत्ति के संरक्षण के लिए राष्ट्रीय अनुसंधान प्रयोगशाला (NRLC), लखनऊ, नेशनल म्यूजियम इंस्टीट्यूट ऑफ हिस्ट्री ऑफ आर्ट, कंजर्वेशन एंड म्यूजियोलॉजी (NMICHM) और इंदिरा गांधी नेशनल सेंटर फॉर द आर्ट्स (IGNCA), नई दिल्ली के अकादमिक विंग को एकीकृत करके की जा रही है, जिसे एक विश्वविद्यालय माना जाता है।

नौसेना को पांच और तटरक्षकों को 10 स्टैबलाइज्ड रिमोट कंट्रोल गन सौंपी गईं

देश में नौसेना के लिए पहली ऐसी मशीन गन बनाई गई है जो समुद्र के अंदर 1.7 किमी तक मार करेगी। इस 12.7 एमएम 2 नाटो स्टैंडर्ड हैवी मशीन गन को स्टैबलाइज्ड रिमोट कंट्रोल गन भी कहते हैं। आयुध निर्माणी तिरुचिरापल्ली ने इसका निर्माण किया है। यह एलबिट सिस्टम्स (Elbit Systems), इज़राइल से प्रौद्योगिकी समझौते के हस्तांतरण के साथ निर्मित है। यह बंदूक दिन और रात के संचालन के माध्यम से लक्ष्यों के अवलोकन और ट्रैकिंग के लिए एक इनबिल्ट सीसीडी कैमरा (CCD camera), थर्मल इमेजर (thermal imager) और एक लेजर रेंज फाइंडर (laser range finder)से लैस है। बंदूक समुद्री अनुप्रयोगों के लिए है और दूर से लक्ष्य को भेद सकती है। यह 15 अत्याधुनिक हथियार नौसेना व भारतीय तटरक्षक को दिए गए हैं। एक कार्यक्रम के दौरान नौसेना को पांच और तटरक्षकों को 10 स्टैबलाइज्ड रिमोट कंट्रोल गन सौंपी गईं।

फेडरल बैंक ने ग्राहकों के लिए लॉन्च किया "FEDDY" AI- पावर्ड वर्चुअल असिस्टेंट

फेडरल बैंक (Federal Bank) ने ग्राहकों को किसी भी समय बैंकिंग से संबंधित प्रश्नों में मदद करने के लिए एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence)- पॉवेरेड वर्चुअल असिस्टेंट FEDDY लॉन्च किया है। बैंक ने कहा कि एआई-संचालित अधिकांश वर्चुअल असिस्टेंट केवल उसकी वेबसाइट पर उपलब्ध हैं, FEDDY को एलेक्सा (Alexa), गूगल असिस्टेंट (Google Assistant) और व्हाट्सएप (WhatsApp) के माध्यम से एक्सेस किया जा सकता है। इसे गूगल बिज़नस मेस्सजिंग (Google Business Messaging) में एकीकृत किया गया है, जो किसी भारतीय बैंक द्वारा अपनी तरह का पहला है। बैंक ने हाल ही में FedSelfie जैसी नवीन और उपयोगकर्ता के अनुकूल सुविधाओं के साथ सामने आया है, जिसके तहत व्यक्ति केवल एक सेल्फी लेकर अपना खाता खोल सकते हैं, और फेडरल 24x7, जो बैंक को वीडियो कॉल के माध्यम से खाते खोलना संभव बनाता है।

शिवाजी बनर्जी को मरणोपरांत मोहन बागान रत्न से सम्मानित किया जाएगा

भारत के पूर्व और मोहन बागान के शॉट-स्टॉपर (shot-stopper) शिबाजी बनर्जी (Shibaji Banerjee), जिन्होंने 1977 में एक प्रदर्शनी मैच में ब्राजील के महान फुटबॉल खिलाड़ी पेले (Pele) को गोल करने से मना किया था, को मरणोपरांत मोहन बागान रत्न से सम्मानित किया जाएगा। प्रतिष्ठित ईडन गार्डन्स (Eden Gardens) में न्यूयॉर्क (New York ) कॉसमॉस (Cosmos) के खिलाफ दोस्ताना मैच रोमांचक 2-2 से ड्रॉ पर समाप्त हुआ। बनर्जी ने बागान के लिए 11 साल खेला और चार साल पहले 68 साल की उम्र में उनका निधन हो गया।

एलआईसी ने लॉन्च की आरोग्य रक्षक बीमा योजना

भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India-LIC) ने आरोग्य रक्षक, एक गैर-लिंक्ड, गैर-भाग लेने वाला, नियमित प्रीमियम, व्यक्तिगत, स्वास्थ्य बीमा योजना पेश की है। योजना कुछ निर्दिष्ट स्वास्थ्य जोखिमों के खिलाफ निश्चित लाभ स्वास्थ्य बीमा कवर प्रदान करती है। यह चिकित्सा आपात स्थिति के मामले में समय पर सहायता प्रदान करता है और बीमाधारक और उसके परिवार को कठिन समय में आर्थिक रूप से स्वतंत्र रहने में मदद करता है।

केरल का पहला 'बुक विलेज' पेरुमकुलम

कोल्लम (Kollam) जिले के पेरुम्कुलम (Perumkulam) को केरल की पहली 'बुक विलेज' का खिताब दिया गया है। प्रसिद्धि का दावा है कि पढ़ने की आदत को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से वर्षों के ठोस प्रयासों का परिणाम है। पेरुम्कुलम कोल्लम जिले के कोट्टारक्कारा (Kottarakkara) के पास कुलाक्कादा (Kulakkada) में एक छोटा सा गाँव है। बापूजी स्मारक ग्रांडशाला (Bapuji Smaraka Grandhasala)', गाँव का एक पुस्तकालय, इसे राज्य का पहला पुस्तक गाँव बनाने के इस प्रयास में सबसे आगे है। पुस्तकालय गाँव के विभिन्न कोनों में बुकशेल्फ़, या 'बुक नेस्ट' स्थापित करके पढ़ने के प्रति जुनून पैदा करता है। कोई भी व्यक्ति बुक नेस्ट से किताबें ले सकता है, उन्हें पढ़ सकता है और उन्हें वापस रख सकता है। ऐसी ग्यारह अलमारियां गांव में लगाई गई हैं, और घर में सात हजार से ज्यादा किताबें हैं।पुस्तकालय घरों में किताबें भी पहुंचाता है। महान मलयालम लेखक एम.टी. वासुदेवन नायर (M.T. Vasudevan Nair) ने इसे 'बुक विलेज' कहा।

जानेमाने वायलिन वादक कलईमामणि सिक्किल श्री आर भास्‍करन का चेन्‍नई में निधन

तमिलनाडु में कर्नाटक शैली के जानेमाने वायलिन वादक कलईमामणि सिक्किल श्री आर भास्‍करन का चेन्‍नई में निधन हो गया। वे 85 वर्ष के थे। भास्‍करन के नाना सिक्किल श्री रामस्‍वामी पिल्‍लई ने उन्‍हें संगीत की आरंभिक शिक्षा दी। उन्‍होंने 11 वर्ष की उम्र में तिरूवरूर श्री सुब्‍बा अय्यर से वायलिन सीखना शुरू किया। बाद में मयूरम श्री गोविंद राजन पिल्‍लई ने उन्‍हें प्रशिक्षित किया। श्री भास्‍करन ने 15 वर्ष की उम्र में पहली सार्वजनिक प्रस्‍तुति दी। उसके बाद उन्‍होंने अनेक जानेमाने कलाकारों के साथ संगीत कार्यक्रमों में नियमित रूप से हिस्‍सा लिया। श्री भास्‍करन आकाशवाणी के ए श्रेणी के कलाकार थे। उन्‍होंने 1976 से 1994 तक लगभग दो दशक तक चेन्‍नई रेडियो स्‍टेशन के लिए सेवाएं दीं। वे दो दशक से अधिक समय तक तिरूवैयारू त्‍याग ब्रह्म फेस्‍टीवल की कार्यकारी समिति के सदस्‍य रहे। संगीतकार के रूप में करीब पांच दशक के जीवनकाल में श्री भास्‍करन को अनेक पुरस्‍कार और सम्‍मान प्रदान किए गए।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.