Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

24 July 2021

टोक्यो में 32वें ओलिम्पिक खेलों का शुभारंभ सादगीपूर्ण उदघाटन समारोह के साथ हुआ

32वें ओलिम्पिक खेलों का उद्घाटन जापान की राजधानी टोक्यो में पारम्‍परिक और औपचारिक रूप से किया गया। मुख्‍य समारोह तोक्‍यो में नव-निर्मित नेशनल स्टेडियम में हुआ। इस उद्घाटन समारोह का आयोजन कोविड महामारी के कारण सादगी के साथ किया जा रहा है। समारोह में जापान के सौन्‍दर्य और संस्‍कृति को दर्शाया जायेगा। कोविड को ध्‍यान में रखते हुए समारोह में 950 लोग ही हिस्‍सा ले रहे हैं, जिनमें खिलाडि़यों और अधिकारियों के अलावा अन्‍य गणमान्‍य व्‍यक्ति शामिल हैं। आधुनिक तकनीकी से सुसज्जित नेशनल स्‍टेडियम घोंसले के आकार का है और इसमें 68 हजार दर्शकों के बैठने की व्‍यवस्‍था है। कोविड महामारी के कारण यह समारोह और खेल स्‍पर्धाएं बिना दर्शकों के आयोजित की जायेगी। इस बार ओलिम्पिक में 42 खेल स्‍थानों पर 33 खेल स्‍पर्धाएं आयोजित की जा रही हैं, जिसमें 206 देशों के 11 हजार से अधिक खिलाड़ी भाग ले रहे हैं। भारत के 127 खिलाड़ी इस ओलंपिक में भाग ले रहे हैं, जिनमें 71 पुरुष और 56 महिलाएं शामिल हैं। भारत की ओर से छह बार की विश्‍व चैंपियन महिला मुक्‍केबाज एम सी मेरीकॉम और हॉकी टीम के कप्‍तान मनप्रीत सिंह उद्घाटन समारोह में भारत के ध्‍वजवाहक है।

भारतीय रिजर्व बैंक की सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी शुरू करने की योजना

भारतीय रिजर्व बैंक निकट भविष्य में सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी - सीबीडीसी की शुरूआत करने की योजना बना रहा है। बैंक के डिप्‍टी गवर्नर टी.रबी शंकर ने विधि सेंटर फॉर लीगल पॉलिसी, नई दिल्ली द्वारा आयोजित वेबिनार में कहा कि रिजर्व बैंक योजना को बिना किसी व्‍यवधान के चरणबद्ध तरीके से लागू करने की दिशा में काम कर रहा है। निकट भविष्य में थोक और खुदरा क्षेत्रों में प्रायोगिक तौर पर इस योजना के संचालन की संभावना हो सकती है। वित्त मंत्रालय द्वारा गठित उच्च स्तरीय अंतर-मंत्रालय समिति ने सीबीडीसी की शुरुआत, आभासी मुद्राओं के नियमन के लिए नीति और कानूनी ढांचे की जांच करने के लिए नवंबर 2017 में इसकी सिफारिश की थी।

MoRTH सचिव अरमान गिरिधर को NHAI अध्यक्ष का अतिरिक्त पदभार

सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (Ministry of Road Transport and Highways - MoRTH) के सचिव, अरमाने गिरिधर (Aramane Giridhar) (IAS) को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (National Highways Authority of India - NHAI) के अध्यक्ष का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। एनएचएआई (NHAI) के वर्तमान अध्यक्ष सुखबीर सिंह संधू (Sukhbir Singh Sandhu) को उत्तराखंड का नया मुख्य सचिव नियुक्त किया गया है। उन्होंने अक्टूबर 2019 में NHAI चैनमैन (Chainman) के रूप में पदभार संभाला।

बान की मून को ‘अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति’ के ‘नैतिकता आयोग’ के अध्यक्ष के रूप में चुना गया

हाल ही में संयुक्त राष्ट्र के पूर्व महासचिव बान की मून को एक बार पुनः ‘अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति’ के ‘नैतिकता आयोग’ के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है। 77 वर्षीय दक्षिण कोरियाई राजनेता और राजनयिक ‘बान की मून’ वर्ष 2017 से ‘नैतिकता आयोग’ के अध्यक्ष की भूमिका निभा रहे हैं और वे अब अगले चार वर्ष तक इस पद पर रहेंगे। बान की मून संयुक्त राष्ट्र के आठवें महासचिव थे। ‘बान की मून’ ने 01 जनवरी, 2007 से 31 दिसंबर, 2016 तक संयुक्त राष्ट्र के महासचिव के तौर पर कार्य किया। 21 जून, 2011 को उन्हें सर्वसम्मति से दूसरे कार्यकाल के लिये महासभा द्वारा फिर से चुना गया था। बान की मून का जन्म 13 जून, 1944 को कोरिया गणराज्य में हुआ था। उन्होंने वर्ष 1970 में सियोल नेशनल यूनिवर्सिटी से ‘अंतर्राष्ट्रीय संबंध’ में स्नातक की डिग्री प्राप्त की थी। वर्ष 1985 में उन्होंने हार्वर्ड विश्वविद्यालय के कैनेडी स्कूल ऑफ गवर्नमेंट से लोक प्रशासन में मास्टर डिग्री हासिल की। महासचिव के रूप में अपने चुनाव के समय बान की मून कोरिया गणराज्य के विदेश मामलों और व्यापार मामलों के मंत्री थे। वहीं ‘अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति’ ऐसा पहला खेल संगठन था, जिसने ओलंपिक आंदोलन के नैतिक सिद्धांतों की रक्षा के लिये वर्ष 1999 में एक स्वतंत्र नैतिकता आयोग की स्थापना की थी। ये सिद्धांत आचार संहिता और इसके कार्यान्वयन प्रावधानों में निर्धारित किये गए हैं।

केरल राज्य विश्वविद्यालयों में ट्रांसजेंडरों के लिये आयु सीमा समाप्त

केरल सरकार ने राज्य के विश्वविद्यालयों और इससे संबद्ध कला एवं विज्ञान कॉलेजों में विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के इच्छुक ट्रांसजेंडर छात्रों के लिये अधिकतम आयु सीमा को समाप्त कर दिया है। केरल सरकार के दिशा-निर्देशों के मुताबिक, राज्य विश्वविद्यालय ट्रांसजेंडर छात्रों के लिये ऊपरी और निचली आयु सीमा को हटाने के प्रावधान को शामिल करने के लिये अपने नियमों में आवश्यक परिवर्तन करेंगे। ऊपरी आयु सीमा को समाप्त करने के निर्णय से राज्य में विभिन्न स्नातक और स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिये ट्रांसजेंडर समुदाय के लोगों को प्रोत्साहित करेगा। इसके अलावा राज्य विश्वविद्यालयों को ट्रांसजेंडर छात्रों के समक्ष आने वाले शैक्षणिक और अन्य मुद्दों के समाधान हेतु एक आवश्यक ट्रांसजेंडर नीति अपनाने का निर्देश दिया गया। केरल देश का पहला राज्य था, जिसने वर्ष 2015 में ट्रांसजेंडर नीति की घोषणा की थी। राज्य सामाजिक न्याय विभाग के एक सर्वेक्षण में पाया गया था कि ट्रांसजेंडर छात्रों को सामाजिक मुद्दों के कारण प्रायः अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ती है। राज्य ट्रांसजेंडर न्याय बोर्ड के मुताबिक, ट्रांसजेंडर छात्रों के लिये विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में प्रवेश पाना अपेक्षाकृत काफी चुनौतीपूर्ण होता है, खासकर तब जब उनकी लिंग पहचान सार्वजनिक हो गई हो।

एनटीपीसी दर्लिपाली की 800 मेगावाट क्षमता वाली दूसरी इकाई ने परीक्षण पूरा किया

भारत की सबसे बड़ी एकीकृत ऊर्जा कंपनी राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम लिमिटेड (एनटीपीसी) ने एक और उपलब्धि हासिल की है। ओडिशा के एनटीपीसी दर्लिपाली में 800 मेगावाट क्षमता (2*800 मेगावाट) की दूसरी इकाई के सफलता पूर्वक परीक्षण पूरा करने के बाद एनटीपीसी की कुल स्थापित क्षमता अब 66875 मेगावाट तक पहुंच गई है। इसके पूरा होने के साथ ही एनटीपीसी समूह की कुल स्थापित क्षमता 66,875 मेगावाट हो गई है। वर्तमान में, एनटीपीसी समूह के पास 29 नवीकरणीय परियोजनाओं सहित 71 पॉवर स्टेशन हैं। साथ ही कंपनी ने 2032 तक 60 गीगावाट (जीडब्ल्यू) तक नवीकरणीय ऊर्जा (आरई) क्षमता स्थापित करने का लक्ष्य रखा है।

चीफ हाइड्रोग्राफर ने अलेक्जेंडर डेलरिम्पल पुरस्कार प्राप्त किया

भारत सरकार के चीफ हाइड्रोग्राफर वाइस एडमिरल विनय बधवार, एवीएसएम, एनएम ने नई दिल्ली में ब्रिटिश उच्चायुक्त श्री एलेक्स एलिस के आवास पर आयोजित एक प्रस्तुति समारोह में उनसे अलेक्जेंडर डेलरिम्पल पुरस्कार प्राप्त किया। वाइस एडमिरल विनय बधवार को 2019 में प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, लेकिन जारी महामारी के कारण पुरस्कार समारोह में देरी हुई। अलेक्जेंडर डेलरिम्पल पुरस्कार का नाम एडमिरल्टी के पहले हाइड्रोग्राफर के नाम पर रखा गया है और इसे 2006 में स्थापित किया गया था। एडमिरल को न केवल भारत सरकार के चीफ हाइड्रोग्राफर के रूप में बल्कि पूरे हिंद महासागर क्षेत्र में हाइड्रोग्राफी और नॉटिकल कार्टोग्राफी के विषयों में उनके अद्वितीय समर्पण, व्यावसायिकता और नेतृत्व को मान्यता प्रदान करने के लिए अलेक्जेंडर डेलरिम्पल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में भारतीय सेना स्कीइंग अभियान, आर्मेक्स-21 का समापन किया

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने 23 जुलाई, 2021 को नई दिल्ली में भारतीय सेना स्कीइंग अभियान, आर्मेक्स-21 का समापन किया। आर्मेक्स-21 का आयोजन देश व भारतीय सेना में साहसिक गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए हिमालयी क्षेत्र की पर्वत श्रृंखलाओं में किया गया था। इस अभियान को 10 मार्च, 2021 को लद्दाख के काराकोरम दर्रे पर रवाना किया गया था और 06 जुलाई, 2021 को उत्तराखंड के मलारी में यह समाप्त हुआ। इस अभियान के तहत 119 दिनों में 1,660 किलोमीटर की दूरी तय की गई। इस अभियान के दौरान दल ने 5,000-6,500 मीटर के कई दर्रों, ग्लेशियरों, घाटियों और नदियों के जरिए यात्रा की।

अमरीकी प्रतिनिधि सभा ने अफगान लोगों को अमरीकी वीजा देने के लिए एक विधेयक पारि‍त किया

मरीकी प्रतिनिधि सभा ने एक विधेयक पारि‍त किया है जिसमें ऐसे हजारों अन्‍य अफगान लोगों को अमरीकी वीजा देने का प्रावधान है, जिन्‍होंने अफगान युद्ध में अमरीका का साथ दिया था। अफगानिस्‍तान से अमरीकी सेनाओं की वापसी अंतिम चरण में है। ऐसे में तालिबान की जवाबी कार्रवाई से इन लोगों की सुरक्षा को देखते हुए यह विधेयक पारित किया गया है। विधेयक में आठ हजार से अधिक अनुवादकों और अन्‍य लोगों को वीजा देने का प्रावधान है जिन्‍होंने अफगानिस्‍तान में अमरीकी सेना का साथ दिया था। फिलहाल 26 हजार 500 विशेष अफगान वीजा आबंटित किए जा चुके हैं। सदन ने 16 के मुकाबले 407 मतों से विधेयक पारित किया। विधेयक पर अब सीनेट में विचार होगा। इस बीच अमरीकी रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि अफगानिस्‍तान से सैनिकों की वापसी का 95 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और 31 अगस्‍त तक इसे पूरा करने का लक्ष्‍य है।

सीएम केसीआर करेंगे हुज़ुराबाद से 'तेलंगाना दलित बंधु' का शुभारंभ

तेलंगाना के मुख्यमंत्री, के चंद्रशेखर राव , हुज़ुराबाद विधानसभा क्षेत्र से पायलट आधार पर अपनी सरकार की नई दलित सशक्तिकरण योजना (Dalit empowerment scheme), अब दलित बंधु (Dalita Bandhu) नाम से लॉन्च करेंगे। जिस योजना को दलित अधिकारिता योजना (Dalit Empowerment Scheme) कहा जाना था, उसका नाम बदलकर अब दलित बंधु योजना (Dalita Bandhu scheme) कर दिया गया है। योजना के तहत पात्र दलित परिवारों को सीधे उनके खाते में 10 लाख रुपये नकद दिए जाएंगे। स्वीकृत राशि पात्र हितग्राहियों के बैंक खातों में जमा की जाएगी। हुज़ुराबाद निर्वाचन क्षेत्र में पांच मंडल हैं और इस निर्वाचन क्षेत्र में दलित परिवारों की कुल संख्या 20,929 है।

कछार जिले को मिला राष्ट्रीय रजत स्कॉच पुरस्कार

एक पिछवाड़े उद्यान(backyard garden) परियोजना जिसने बांग्लादेश सीमा पर एक गांव को पौष्टिक पौधों और सब्जियों का उपभोग करने और अधिशेष उपज बेचकर कमाई करने में सक्षम बनाया, ने दक्षिणी असम जिले के लिए एक पुरस्कार अर्जित किया है। कछार(असम) की उपायुक्त कीर्ति जल्ली को कुछ दिन पहले ‘पुष्टि निर्भौर’ (पोषण पर निर्भर) के लिए राष्ट्रीय रजत स्कॉच पुरस्कार मिला, जो दीन्नाथपुर बगीचा गांव में घरों में पोषक उद्यान स्थापित करने के लिए परिवर्तन और विकास पर एक अभिसरण परियोजना है। यह गांव कछार जिले के कटिगोरा सर्कल में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास है। 2003 में स्थापित, स्कोच अवार्ड उन लोगों, परियोजनाओं और संस्थानों को सलाम करता है जो भारत को एक बेहतर राष्ट्र बनाने के लिए अतिरिक्त प्रयास करते हैं।

उपराष्ट्रपति ने संबोधित किया विश्व विश्वविद्यालय शिखर सम्मेलन 2021

भारत के उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने मुख्य अतिथि के रूप में विश्व विश्वविद्यालय शिखर सम्मेलन (World Universities Summit) का उद्घाटन किया और संबोधित किया। केंद्रीय शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने भी शिखर सम्मेलन को संबोधित किया। शिखर सम्मेलन का आयोजन सोनीपत (Sonipat), हरियाणा (Haryana) में स्थित ओपी जिंदल ग्लोबल यूनिवर्सिटी (O.P. Jindal Global University) द्वारा किया गया था। शिखर सम्मेलन का विषय "भविष्य के विश्वविद्यालय: संस्थागत लचीलापन, सामाजिक उत्तरदायित्व और सामुदायिक प्रभाव का निर्माण (Universities of the Future: Building Institutional Resilience, Social Responsibility and Community Impact”) था।

कैडेट वर्ल्ड चैंपियन बने अमन गुलिया और सागर जगलान

युवा पहलवान अमन गुलिया और सागर जगलान अपनी-अपनी श्रेणियों में नए विश्व चैंपियन के रूप में उभरे, कैडेट विश्व चैम्पियनशिप 2021 के दूसरे दिन भारत (India) ने हंगरी (Hungary) के बुडापेस्ट (Budapest) में एक प्रभावशाली प्रदर्शन किया। गुलिया 48 किग्रा फाइनल में अमेरिकी ल्यूक जोसेफ लिलेडाहल (Luke Joseph Lilledahl) पर 5-2 से जीत के साथ विजेता बनकर उभरे, जबकि जगलान ने 80 किग्रा में जेम्स मॉकलर राउली (James Mockler Rowley) को 4-0 से हराया।

ICICI बैंक और HPCL ने लॉन्च किया 'ICICI Bank HPCL Super Saver' क्रेडिट कार्ड

आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक ने हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन लिमिटेड (HPCL) के साथ एक सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड लॉन्च करने की घोषणा की है ताकि उपयोगकर्ताओं को एक में कई क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने के लिए लाभ और रिवार्ड पॉइंट मिल सकें। नाम 'ICICI बैंक एचपीसीएल सुपर सेवर क्रेडिट कार्ड' ग्राहकों को ईंधन के साथ-साथ बिजली (electricity) और मोबाइल (mobile), डिपार्टमेंटल स्टोर जैसे बिग बाजार (Big Bazaar) और डी-मार्ट (D-Mart) और ई-कॉमर्स पोर्टल, दूसरों के बीच में अन्य श्रेणियों में अपने दैनिक खर्च पर सर्वश्रेष्ठ-इन-क्लास (best-in-class) पुरस्कार और लाभ प्रदान करता है। वीज़ा द्वारा संचालित, कार्ड अपने साथियों के बीच अद्वितीय है जो आम तौर पर केवल एक श्रेणी के खर्च पर लाभ प्रदान करता है।

एसबीआई ने पैसलो को चुना अपना राष्ट्रीय कॉर्पोरेट व्यापार संवाददाता

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने कीऑस्क (kiosks) के माध्यम से बैंकिंग सेवाएं प्रदान करके वित्तीय समावेशन के लिए बैंक के राष्ट्रीय कॉर्पोरेट व्यापार (National Corporate Business) संवाददाता के रूप में पैसलो डिजिटल (Paisalo Digital) का चयन किया है। सर्विस लेवल एग्रीमेंट (Service Level Agreement) और अन्य औपचारिकताओं पर जल्द ही हस्ताक्षर किए जाएंगे। पैसलो भारत की 365 मिलियन असंबद्ध आबादी हेतु 8 लाख करोड़ रुपये के छोटे-टिकट ऋण के बाजार अवसर का दोहन कर रहा है। पैसलो डिजिटल लिमिटेड भारतीय रिजर्व बैंक के साथ पंजीकृत एक व्यवस्थित रूप से महत्वपूर्ण गैर-जमा लेने वाली एनबीएफसी (NBFC) है।

कोटक महिंद्रा बैंक और भारतीय नौसेना ने वेतन खाते के लिए समझौता किया

भारतीय नौसेना ने कोटक महिंद्रा के साथ अपने सेवारत और सेवानिवृत्त कर्मियों के वेतन खातों के लिए एक समझौता ज्ञापन (Memorandum of Understanding - MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। बैंक कथित तौर पर भारतीय नौसेना को विशेष वेतन खाता लाभ प्रदान करेगा जैसे कि बढ़ा हुआ मानार्थ व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा कवर ( personal accident insurance cover), बच्चों के लिए विशेष शिक्षा लाभ (special education benefit for children), और अतिरिक्त बालिका लाभ (additional girl child benefit), आकर्षक दरें (attractive rates) और व्यक्तिगत ऋण, गृह ऋण और कार ऋण पर शून्य प्रोसेसिंग फीस।

ऑस्ट्रेलिया को 2032 ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों की मेजबानी

अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (International Olympic Committee - IOC) ने 2032 ग्रीष्मकालीन ओलंपिक और पैरालंपिक खेलों के लिए ऑस्ट्रेलिया के ब्रिस्बेन (Brisbane) शहर को मेजबान के रूप में वोट दिया है। ब्रिस्बेन (Brisbane) 1956 में मेलबर्न (Melbourne) और 2000 में सिडनी (Sydney) के बाद ओलंपिक खेलों की मेजबानी करने वाला तीसरा ऑस्ट्रेलियाई शहर है। इसके साथ, ऑस्ट्रेलिया तीन अलग-अलग शहरों में ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों का मंचन करने वाला संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद दुनिया का एकमात्र दूसरा देश बन जाएगा।

सामग्री विज्ञान के नेचर इंडेक्स टॉप 50 में JNCASR

जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस साइंटिफिक रिसर्च (Jawaharlal Nehru Centre For Advanced Scientific Research - JNCASR), बेंगलुरु को प्रतिष्ठित नेचर इंडेक्स (Nature Index) द्वारा सामग्री विज्ञान (materials science) में प्रगति के लिए दुनिया भर के शीर्ष 50 संस्थानों में रखा गया है। सूची जिसमें चीन ( China) से 18 संस्थान, संयुक्त राज्य अमेरिका (United States America) से 12 और यूनाइटेड किंगडम (United Kingdom) से दो संस्थान शामिल हैं, JNCASR को विश्वविद्यालयों और संस्थानों के विश्व स्तर पर 23 वें स्थान पर अपनी '50 राइजिंग इंस्टीट्यूशंस' सूची के हिस्से के रूप में रखता है। शंघाई जिओ टोंग विश्वविद्यालय (Shanghai Jiao Tong University) पहले स्थान पर है।

G20 पर्यावरण मंत्रियों की बैठक 2021

G20 पर्यावरण मंत्रियों की बैठक 2021, G20 लीडर्स समिट 2021 (G20 Leaders Summit 2021) के हिस्से के रूप में आयोजित मंत्रिस्तरीय बैठकों में से एक है, जिसकी मेजबानी अक्टूबर 2021 में इटली (Italy) द्वारा की जाएगी। 2021 G20, इतालवी प्रेसीडेंसी (Italian Presidency) के तहत, तीन व्यापक, परस्पर जुड़े स्तंभों पर केंद्रित होगा : लोग (People), ग्रह (Planet), समृद्धि (Prosperity)। इन स्तंभों के भीतर, G20 का उद्देश्य COVID-19 महामारी के लिए एक त्वरित अंतर्राष्ट्रीय प्रतिक्रिया सुनिश्चित करने का बीड़ा उठाना है - जो भविष्य में स्वास्थ्य संबंधी झटकों के लिए लचीलापन का निर्माण करते हुए निदान, चिकित्सा विज्ञान और टीकों के लिए समान, विश्वव्यापी पहुंच प्रदान करने में सक्षम है।

संदेश झिंगन बने AIFF पुरुष फुटबॉलर ऑफ ईयर

भारतीय राष्ट्रीय फुटबॉल टीम और एटीके मोहन बागान के डिफेंडर संदेश झिंगन को 2020-21 AIFF प्लेयर ऑफ द ईयर चुना गया है। वहीं दूसरी तरफ बेंगलुरु एफसी के मिडफील्डर सुरेश सिंह वांगजाम ने आने वाली प्रतिभाओं के लिए AIFF मेंस इमर्जिंग फुटबॉलर ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता। झिंगन (Jhingan) ने 2015 में गुवाहाटी (Guwahati ) में अपनी सीनियर राष्ट्रीय टीम में पदार्पण किया और तब से ब्लू टाइगर्स (Blue Tigers) के लिए 40 प्रदर्शन किए, जिसमें चार गोल किए। वह 2018 में इंटरकांटिनेंटल कप (Intercontinental Cup) उठाने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे और 2019 में एशियाई चैंपियन कतर (Asian champions Qatar) के घर में एक यादगार ड्रा खेला। झिंगन (Jhingan) ने पांच मौकों पर सीनियर टीम की कप्तानी की है। उन्हें पिछले साल प्रतिष्ठित अर्जुन पुरस्कार (Arjuna Award) से सम्मानित किया गया था।

Dvara E-Dairy ने एआई-लेड टैग के लिए इफको टोकियो जनरल इंश्योरेंस के साथ की साझेदारी

द्वार होल्डिंग्स (Dvara Holdings) की एक पोर्टफोलियो कंपनी द्वार ई-डेयरी सॉल्यूशंस (Dvara E-Dairy Solutions) ने थूथन पहचान के आधार पर मवेशियों की पहचान करने के लिए एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता (artificial intelligence - AI) के नेतृत्व वाला डिजिटल टैग 'सुरभि ई-टैग (Surabhi e-Tag)' लॉन्च किया है। इसका उपयोग इफको टोकियो जनरल इंश्योरेंस (IFFCO Tokio General Insurance) के साथ साझेदारी में पेश किए जाने वाले पशु बीमा उत्पादों के लिए किया जाएगा। इस पहल के तहत मवेशियों की थूथन छवियों को सुरभि मोबाइल एप्लिकेशन (Surabhi mobile application) के माध्यम से एकत्र किया जाता है और एक अद्वितीय डिजिटल पहचान के रूप में उच्च-रिज़ॉल्यूशन छवियों में संग्रहीत किया जाता है।

MSME सह-उधार के लिए यू ग्रो कैपिटल और बैंक ऑफ बड़ौदा का गठजोड़

यू ग्रो कैपिटल (U GRO Capital), एक गैर-बैंक फाइनेंसर, और राज्य के स्वामित्व वाले बैंक ऑफ बड़ौदा (Bank of Baroda) ने सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (micro, small and medium enterprise- MSME) क्षेत्र को सह-ऋण देने के लिए भागीदारी की है। सह-उधार कार्यक्रम के तहत प्रथम (Pratham), बैंक ऑफ बड़ौदा और यू ग्रो मिलकर MSME को 1,000 करोड़ रुपये के ऋण वितरित करेंगे। इस वित्तीय वर्ष के अंत तक पूरी राशि बांटने का लक्ष्य है। ऋण राशि रुपये 50 लाख से लेकर रुपये 2.5 करोड़ तक की ब्याज दर 8% से शुरू होकर 120 महीने की अधिकतम अवधि के साथ दी जाती है। यह कार्यक्रम दिल्ली (Delhi), जयपुर (Jaipur), अहमदाबाद (Ahmedabad), पुणे (Pune), मुंबई (Mumbai), बेंगलुरु (Bengaluru), चेन्नई (Chennai), हैदराबाद (Hyderabad) और कोलकाता (Kolkata) में नौ स्थानों के आसपास यू ग्रो के 200 से अधिक चैनल टचप्वाइंट पर एमएसएमई के लिए सुलभ है।

डॉ. सी के गैरयाली की पुस्तक 'Bank With A Soul: Equitas'

आरबीआई के पूर्व गवर्नर, दुव्वुरी सुब्बाराव ने डॉ. सी के गैरयाली (Dr. C K Garyali) द्वारा लिखित एक पुस्तक 'बैंक विद ए सोल: इक्विटास (Bank With A Soul: Equitas)' का विमोचन किया है। डॉ. गैरयाली ईडीआईटी (इक्विटास डेवलपमेंट इनिशिएटिव ट्रस्ट - Equitas Development Initiative Trust) के संस्थापक ट्रस्टी हैं और यह पुस्तक महिलाओं के जीवन को बदलने के लिए इक्विटास और ईडीआईटी की यात्रा को लगातार सामाजिक सुधार की पहल के साथ सूक्ष्म उद्यम स्थापित करने में मदद करती है।

राकेश ओमप्रकाश मेहरा ने अपनी आत्मकथा 'The Stranger In The Mirror' की घोषणा की

फिल्म निर्माता राकेश ओमप्रकाश मेहरा (Rakeysh Omprakash Mehra) ने अपनी आत्मकथा 'द स्ट्रेंजर इन द मिरर (The Stranger In The Mirror)' की घोषणा की है। उन्होंने प्रसिद्ध लेखिका रीता राममूर्ति गुप्ता (Reeta Ramamurthy Gupta) के साथ पुस्तक का सह-लेखन किया है। रूपा पब्लिकेशन (Rupa Publications) द्वारा प्रकाशित आत्मकथा 27 जुलाई को देश भर में प्रदर्शित होगी। विज्ञापन निर्माता से निर्देशक बने मेहरा, रंग दे बसंती, दिल्ली-6, भाग मिल्खा भाग और हाल ही में रिलीज हुई तूफान जैसी फिल्मों के लिए जाने जाते हैं।

उपराष्ट्रपति ने 'पल्लेकु पट्टाभिषेकम' पुस्तक का विमोचन किया

भारत के उपराष्ट्रपति, एम वेंकैया नायडूपूर्व सांसद यालमंचिली शिवाजी (Yalamanchili Sivaji) द्वारा लिखित 'पल्लेकु पट्टाभिषेकम (Palleku Pattabhishekam)' नामक एक पुस्तक का विमोचन किया है। यह पुस्तक ग्रामीण भारत और कृषि पर आधारित है। उपराष्ट्रपति ने कहा कि गांव और कृषि आंतरिक रूप से जुड़े हुए हैं और हमें अपने गांवों में 'ग्राम स्वराज्य' लाने के लिए उनके मुद्दों को समग्र रूप से संबोधित करना चाहिए।

ओडिसा के चांदीपुर तट पर एकीकृत परीक्षण रेंज से नई पीढ़ी की आकाश मिसाइल का सफल परीक्षण

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन-डीआरडीओ ने ओडिसा के चांदीपुर तट पर एकीकृत परीक्षण रेंज से नई पीढ़ी की आकाश मिसाइल का सफल परीक्षण किया। मिसाइल ने तेज गति से जा रहे ड्रोन को सफलतापूर्वक निशाना बनाया। यह परीक्षण प्रतिकूल मौसम में किया गया ताकि हर मौसम में शस्त्र प्रणाली की क्षमता की पुष्टि की जा सके। चांदीपुर एकीकृत परीक्षण रेंज में तैनात राडार, टेलिमेट्री और इलेक्ट्रो ऑप्टिकल निगरानी प्रणाली से एकत्र आंकड़ों के जरिए मिसाइल की क्षमता परखी गई।

नीट स्‍नातक परीक्षा 2021 के लिए दुबई में एक केंद्र खोला गया

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि नीट स्‍नातक परीक्षा 2021 के लिए दुबई में एक केंद्र खोला गया है। यह कुवैत शहर में पहले खोले गए परीक्षा केंद्र के अतिरिक्‍त है। श्री प्रधान ने ट्वीटर पर कहा कि इससे खाड़ी देशों में भारतीय समुदाय के विद्यार्थियों को और अधिक सुविधा होगी। पहली बार देश से बाहर नीट के परीक्षा केंद्र खोले गए हैं।

मध्य प्रदेश की पैरा शूटर रुबीना फ्रांसिस ने पेरू इवेंट में जीता गोल्ड

मध्य प्रदेश की निशानेबाज रुबीना फ्रांसिस (Rubina Francis) ने पेरू में चल रहे पैरा स्पोर्ट कप में विश्व रिकॉर्ड बनाया है। उन्होंने महिलाओं के लिए 10 मीटर एयर पिस्टल पैरा-इवेंट में स्वर्ण पदक जीता है। उन्होंने 238.1 अंक हासिल कर तुर्की की आयसेगुल पेहलिवानलार (Aysegul Pehlivanlar) का विश्व रिकॉर्ड तोड़ दिया। इस जीत ने उन्हें टोक्यो समर पैरालिंपिक 2020 में भारत के लिए कोटा भी दिलाया।

राष्ट्रीय प्रसारण दिवस

भारत में, रेडियो के महत्व से लोगों को अवगत कराने के लिए हर साल 23 जुलाई को “राष्ट्रीय प्रसारण दिवस” ​​मनाया जाता है। रेडियो भारत में लोगों के जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। यह भारत के दूरस्थ क्षेत्रों में अभी भी समाचारों के साथ मनोरंजन का एक आसान माध्यम है। यह इसलिए मनाया जाता है क्योंकि इसी दिन वर्ष 1927 में, देश में पहली बार भारत की भारतीय प्रसारण कंपनी (IBC) नामक एक निजी कंपनी के तहत बॉम्बे स्टेशन से रेडियो का प्रसारण शुरू हुआ था। “बहुजन हिताय, बहुजन सुखाय” आदर्श वाले आकाशवाणी ने एक लंबा सफर तय किया है। सन 1927 में मुंबई और कोलकाता में निजी स्‍वामित्‍व वाले 2 ट्रांसमीटरों से प्रसारण सेवा की शुरुआत हुई थी। उसके बाद सन 1930 में इन ट्रांसमीटरों को सरकार ने अपने कण्ट्रोल में ले लिया। फिर इसे भारतीय प्रसारण सेवा का नाम देकर परिचालित करना शुरू कर दिया गया। 1935 तक इसे भारतीय प्रसारण सेवा के नाम से ही जाना जाता था। लेकिन वर्ष 1936 में इसका नाम बदल कर ऑल इंडिया रेडियो रखा गया और 1956 में आकाशवाणी के नाम से जाना जाने लगा। भारत का लोक सेवा प्रसारक, प्रसार भारती दुनिया के सबसे बड़े प्रसारण संगठनों में से एक है। देश भर में प्रसार भारती के 470 प्रसारण केंद्र हैं, जो लगभग 92% देश का क्षेत्रफल और कुल जनसंख्या का 99.19% को कवर करते हैं। आकाशवाणी मूल रूप से 23 भाषाओं और 179 बोलियों में कार्यक्रमों को प्रसारित करता है। मीडियम तथा शार्ट वेव सेवाओं के माध्यम से इसकी पहुंच 150 देशों तक है। प्रसार भारती के NewsonAIR मोबाइल ऐप के 10 लाख से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं।

विश्व मस्तिष्क दिवस: 22 जुलाई

र्ल्ड फेडरेशन ऑफ न्यूरोलॉजी (World Federation of Neurology - WFN) हर साल एक अलग थीम पर ध्यान देते हुए 22 जुलाई को विश्व मस्तिष्क दिवस(World Brain Day) मनाता है। कई जन जागरूकता कार्यक्रम और शैक्षिक एवं सोशल मीडिया गतिविधियां मल्टीपल स्केलेरोसिस को रोकने के लिए आंदोलन को बढ़ावा दे रही हैं, जो 22 जुलाई, 2021 से शुरू और अक्टूबर 2022 तक जारी है। इस विश्व मस्तिष्क दिवस की थीम स्टॉप मल्टीपल स्केलेरोसिस (Stop Multiple Sclerosis) है। विश्व मस्तिष्क दिवस इस स्थिति के शीघ्र निदान का समर्थन करता है जो रोगी के जीवन की गुणवत्ता में सुधार करने में मदद कर सकता है।

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन की सह-संस्थापक गिरा साराभाई का निधन

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन (National Institute of Design) की सह-संस्थापक गिरा साराभाई का निधन हो गया है। गिरा साराभाई ने अपने भाई गौतम के साथ मिलकर राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान (NID) की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। और साथ ही उन्होंने टेक्सटाइल के कैलिको म्यूजियम की स्थापना भी की थी, जिसमें देश और दुनिया के अलग-अलग हिस्सों से कपड़ों के कुछ दुर्लभ नमूने रखे गए थे। साराभाई उद्योगपति अंबालाल साराभाई (Ambalal Sarabhai) की बेटी और डॉ विक्रम साराभाई (Dr Vikram Sarabhai) की बहन थीं। उन्हें प्रसिद्ध वास्तुकार और डिजाइनर फ्रैंक लॉयड राइट के साथ एरिज़ोना के प्रसिद्ध तालीसिन वेस्ट स्टूडियो में प्रशिक्षित किया गया था।

वयोवृद्ध अभिनेता उर्मिल कुमार थपलियाल का निधन

प्रसिद्ध रंगमंच व्यक्तित्व और साहित्यकार उर्मिल कुमार थपलियाल (Urmil Kumar Thapliyal) का निधन हो गया है। थपलियाल ने अपने पूरे जीवन में नौटंकी के पुनरुद्धार और रंगमंच को लोकप्रिय बनाने के लिए काम किया। वयोवृद्ध राज्य की राजधानी के 50 वर्षीय लोकप्रिय थिएटर समूह दर्पण (Darpan) से जुड़े थे। उन्होंने ऑल इंडिया रेडियो (All India Radio) के साथ भी लंबी पारी खेली।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.