Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

26 July 2021

भारत को अपना 39वां विश्व धरोहर स्थल प्राप्त हुआ

तेलंगाना राज्य में वारंगल के पास, मुलुगु जिले के पालमपेट में स्थित रुद्रेश्वर मंदिर (जिसे रामप्पा मंदिर के रूप में भी जाना जाता है) को यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल की सूची में अंकित किया गया है। यह निर्णय यूनेस्को की विश्व धरोहर समिति के 44वें सत्र में लिया गया। रामप्पा मंदिर, 13वीं शताब्दी का अभियंत्रिकीय चमत्कार है जिसका नाम इसके वास्तुकार, रामप्पा के नाम पर रखा गया था। इस मंदिर को सरकार द्वारा वर्ष 2019 के लिए यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल के रूप में एकमात्र नामांकन के लिए प्रस्तावित किया गया था। रुद्रेश्वर मंदिर का निर्माण 1213 ईस्वी में काकतीय साम्राज्य के शासनकाल में काकतीय राजा गणपति देव के एक सेनापति रेचारला रुद्र ने कराया था। यहां के स्थापित देवता रामलिंगेश्वर स्वामी हैं।

अमेरीकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन बुधवार को भारत की यात्रा पर नई दिल्‍ली पहुंच रहे हैं

अमेरीकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकेन मंगलवार को दो दिन की यात्रा पर भारत आ रहे हैं। विदेश मंत्री बनने के बाद यह उनकी पहली भारत यात्रा है। इस वर्ष मार्च में अमरीकी विदेश सचिव लायड ऑस्टिन और अप्रैल में जलवायु परिवर्तन मामलों के विशेष दूत जॉन कैरी ने भारत की यात्रा की थी। श्री ब्लिंकेन की यात्रा दोनों देशों के बीच व्‍यापक मुद्दों पर आपसी सहयोग बढ़़ाने का एक अवसर है। इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच व्‍यापार और निवेश बढ़ाने तथा स्‍वास्‍थ्‍य, शिक्षा, डिजिटल क्षेत्र, नवाचार और सुरक्षा संबंधी अवसरों का उपयोग करने पर भी चर्चा होगी।

दुनिया का पहला स्वच्छ परमाणु रिएक्टर एक्टिवेट करेगा चीन

चीनी सरकार के एक वैज्ञानिक ने एक प्रायोगिक परमाणु रिएक्टर की योजना का खुलासा किया है जिसे ठंडा करने के लिए पानी की आवश्यकता नहीं होती है। यह रिएक्टर यूरेनियम के बजाय तरल थोरियम पर चलेगा और पारंपरिक रिएक्टरों की तुलना में अधिक सुरक्षित होने की उम्मीद है। पिघला हुआ नमक, जब हवा के संपर्क में आता है, तो ठंडा हो जाता है और जल्दी से जम जाता है और इस प्रकार थोरियम को इन्सुलेट करता है, जिससे किसी भी संभावित रिसाव में पारंपरिक रिएक्टरों से लीक की तुलना में इससे पर्यावरण में बहुत कम विकिरण फैल सकता है। उम्मीद की जा रही है कि यह प्रोटोटाइप रिएक्टर अगस्त में पूरा हो जाएगा और पहला परीक्षण सितंबर में शुरू होगा। यह परीक्षण पहले ऐसे वाणिज्यिक रिएक्टर के निर्माण का मार्ग प्रशस्त करेगा जो वर्ष 2030 तक निर्माण के लिए निर्धारित है। चूंकि इस प्रकार के रिएक्टर के लिए पानी की आवश्यकता नहीं होती है, यह रेगिस्तानी क्षेत्रों में काम करने में सक्षम होगा। वुवेई (Wuwei) के रेगिस्तानी शहर को पहले रिएक्टर के स्थान के रूप में चुना गया है, और चीनी सरकार पश्चिमी चीन के मैदानी इलाकों और रेगिस्तान में ऐसे और रिएक्टर बनाने की योजना बना रही है। शंघाई इंस्टीट्यूट ऑफ एप्लाइड फिजिक्स की एक टीम ने इस प्रोटोटाइप को विकसित किया है।

केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने अपनी मेघालय यात्रा के दूसरे दिन सोहरा (चेरापूंजी) में हरित सोहरा वनीकरण अभियान का शुभारंभ किया

केन्द्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने अपनी मेघालय यात्रा के दूसरे दिन सोहरा (चेरापूंजी) में हरित सोहरा वनीकरण अभियान का शुभारंभ किया। मेघालय सरकार द्वारा असम राइफ़ल्स के सहयोग से यह वनारोपण अभियान चलाया जाएगा। श्री अमित शाह ने ग्रेटर सोहरा वॉटर सप्लाई स्कीम का उद्घाटन भी किया। श्री अमित शाह ने वनारोपण और वृक्षारोपण के महत्व को रेखांकित करते हुए “सदाबहार पूर्वोत्तर” का नारा दिया। गृह मंत्री ने कहा कि पहले चेरापूंजी में सालभर बारिश होती थी परंतु विकास के नाम पर अंधाधुध कटाई से स्थिति बदल गई है। उन्होंने कहा कि चेरापूंजी को फिर से हरा-भरा बनाने का एक महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट शुरू हुआ है। श्री अमित शाह ने बताया कि चेरापूंजी के पूरे इलाके को वृक्षारोपण की दृष्टि से असम राइफल अडॉप्ट करने वाला है। उन्‍होंने कहा कि ईंधन तथा अन्य उपयोगों के लिए वृक्ष काटे जाते हैं इसलिए कुल भूमि में से 80% परंपरागत और लंबी आयु वाले वृक्षों की पौध लगाई जाएगी, शेष 20% में पशु चारण, सजावटी वृक्ष और नर्सरी लगाने का काम किया जाएगा जिससे सभी आवश्यकताओं को पूरा करते हुए लंबी आयु वाले वृक्ष काटने के कारणों को कम किया जा सके।

श्री अर्जुन राम मेघवाल ने आईजीएनसीए, नई दिल्ली में स्वतंत्रता संग्राम के शहीद चंद्रशेखर आजाद से जुड़ी 'आजाद की शौर्य गाथा' प्रदर्शनी का उद्घाटन किया

केंद्रीय संस्कृति और संसदीय मामलों के राज्य मंत्री, श्री अर्जुन राम मेघवाल ने नई दिल्ली के इंदिरा गांधी राष्ट्रीय कला केंद्र (आईजीएनसीए) में "आजादी का अमृत महोत्सव" के हिस्से के रूप में अमर शहीद 'चंद्रशेखर आजाद' के जीवन पर केंद्रित प्रदर्शनी "आजाद की शौर्य गाथा" का उद्घाटन किया। इस दौरान आईजीएनसीए द्वारा मनाए जा रहे तीन दिवसीय 'कलाकोष प्रतिष्ठा दिवस' समारोह के दूसरे दिन पुस्तकों और वृत्तचित्रों का विमोचन भी किया गया। महान क्रांतिकारी चंद्रशेखर आज़ाद का जन्म 23 जुलाई, 1906 को मध्य प्रदेश के एक गाँव में हुआ था और उन्हें उच्च शिक्षा के लिये काशी विद्यापीठ बनारस भेजा गया था। भारत के असहयोग आंदोलन के दौरान मात्र 15 वर्ष की आयु में आज़ाद राष्ट्रीय आंदोलन का हिस्सा बने थे। असहयोग आंदोलन के निलंबन के बाद वे ‘राम प्रसाद बिस्मिल’ द्वारा गठित ‘हिंदुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन’ (HRA) में शामिल हो गए। वे भगत सिंह के करीबी सहयोगी थे और वर्ष 1928 में ‘हिंदुस्तान रिपब्लिकन एसोसिएशन’ (HRA) को ‘हिंदुस्तान सोशलिस्ट रिपब्लिकन एसोसिएशन’ (HSRA) में बदल दिया गया। काकोरी ट्रेन रॉबरी, असेंबली बम घटना तथा लाहौर में सॉन्डर्स की हत्या जैसी घटनाओं में शामिल होकर चंद्रशेखर आज़ाद क्रांतिकारी भारत का चेहरा बन गए। 27 फरवरी, 1931 को मात्र 24 वर्ष की उम्र में तत्कालीन अल्फ्रेड पार्क (अब आज़ाद पार्क) में चारों ओर से घिरने के पश्चात् उन्होंने स्वयं को गोली मारकर आत्महत्या कर ली थी।

मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस ने खुद को निवा बूपास के रूप में किया रीब्रांड

स्टैंडअलोन हेल्थ इंश्योरेंस मैक्स बूपा हेल्थ इंश्योरेंस (Max Bupa Health Insurance) ने खुद को 'निवा बूपा हेल्थ इंश्योरेंस (Niva Bupa Health Insurance)' के रूप में रीब्रांड किया है। यह विकास कंपनी के प्रमोटर, मैक्स इंडिया के बाद आया है, जिसके पास 51 प्रतिशत बीमाकर्ता है, जिसने फरवरी 2019 में अपनी हिस्सेदारी ट्रू नॉर्थ को 510 करोड़ रुपये में बेच दी थी। निजी इक्विटी फर्म ट्रू नॉर्थ के प्रवेश के साथ, यह निर्णय लिया गया कि "मैक्स" ब्रांड के उपयोग को दो साल की अवधि में समाप्त कर दिया जाएगा और एक नई ब्रांड पहचान बनाने के लिए एक उपयुक्त नाम के साथ प्रतिस्थापित किया जाएगा। निवा बूपा ने वित्त वर्ष 2021-22 तक 2,500 करोड़ रुपये की कंपनी बनने का लक्ष्य रखा है।

RBI ने अन्य बैंकों के निदेशकों को 5 करोड़ रुपये तक के ऋण की अनुमति दी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने पर्सनल लोन (Personal Loan) के नियमों में एक बदलाव किया है। RBI (Reserve Bank of India) ने जो बदलाव किया है, वह बैंकों के निदेशकों तक सीमित है। RBI ने इसे लेकर 23 जुलाई 2021 को एक नोटिफिकेशन जारी किया था। अब बैंक अपने बोर्ड की मंजूरी के बिना अन्य बैंकों के निदेशकों को पांच करोड़ रुपये तक का पर्सनल लोन मंजूर कर सकते हैं। पहले यह सीमा 25 लाख रुपये थी। RBI ने कहा है कि जब तक निदेशक मंडल/प्रबंधन समिति द्वारा स्वीकृति न मिल जाए, बैंकों को अपने चेयरमैन/प्रबंध निदेशकों या अन्य निदेशकों के पति/पत्नी और नाबालिग/आश्रित बच्चों के अलावा किसी भी रिश्तेदार को 5 करोड़ रुपये और उससे अधिक का लोन व एडवांस नहीं देना चाहिए। हालांकि ऐसे बॉरोअर्स के लिए 25 लाख रुपये या 5 करोड़ रुपये (जैसा भी मामला हो) से कम की ऋण सुविधाओं के प्रस्ताव फाइनेंसिंग बैंक में उपयुक्त प्राधिकारी द्वारा स्वीकृत किए जा सकते हैं, लेकिन मामले की सूचना बोर्ड को जरूरी दी जानी।

एआईएफएफ महिला फुटबॉलर ऑफ द ईयर 2020-21 चुनी गईं नंगंगोम ​बाला देवी

भारतीय महिला राष्ट्रीय टीम (Indian Women’s National Team) फॉरवर्ड, नंगंगोम बाला देवी (Ngangom Bala Devi) को अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) की महिला फुटबॉलर ऑफ द ईयर 2020-21 के रूप में नामित किया गया है। बाला फिलहाल स्कॉटलैंड में रेंजर्स विमेंस एफसी के लिए खेलती हैं। वह फरवरी 2020 में टीम में शामिल हुई और पिछले साल दिसंबर में अपना पहला प्रतिस्पर्धी गोल कर इतिहास रच दिया था। वह यूरोप में एक विदेशी क्लब के साथ एक पेशेवर अनुबंध पर हस्ताक्षर करने वाली पहली भारतीय महिला फुटबॉलर हैं। बाला मणिपुर U19 टीम का हिस्सा थीं, जिन्होंने 2002 में असम में अंडर -19 महिला चैम्पियनशिप में भाग लिया था, जहाँ उन्हें सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी घोषित किया गया था। उन्होंने भारत की महिला फुटबॉल चैंपियनशिप में मणिपुर सीनियर महिला फुटबॉल टीम का भी प्रतिनिधित्व किया है।

IOA ने टोक्यो ओलंपिक के प्रायोजक के रूप में अडानी समूह के साथ की भागीदारी

भारतीय ओलंपिक संघ (Indian Olympic Association) ने चल रहे टोक्यो खेलों में भारतीय दल के प्रायोजक के रूप में अदानी समूह (Adani Group) को शामिल किया है। IOA के महासचिव राजीव मेहता (Rajiv Mehta), जो टोक्यो में हैं, ने इस विकास की घोषणा की। IOA ने पहले डेयरी दिग्गज अमूल, मोबाइल गेमिंग प्लेटफॉर्म MPL स्पोर्ट्स फाउंडेशन, JSW स्पोर्ट्स सहित कई निजी संस्थाओं के साथ प्रायोजन सौदे किए थे। IOA ने चीनी स्पोर्ट्सवियर ब्रांड ली निंग (Li Ning) के टोक्यो ओलंपिक के लिए भारतीय टीम के आधिकारिक किट प्रायोजक के रूप में छोड़ने के बाद सौदों पर हस्ताक्षर किए थे और कहा था कि देश के एथलीट खेलों के दौरान गैर-ब्रांडेड परिधान पहनेंगे।

प्रिया मलिक ने वर्ल्ड कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप में गोल्ड जीता

हंगरी के बुडापेस्ट में चल रही वर्ल्ड कैडेट कुश्ती चैंपियनशिप में भारत की प्रिया मलिक ने 73 किलोग्राम वेट कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीता। कैडेट में 15 से 17 साल के खिलाड़ी भाग ले सकते हैं। कुश्ती में वर्ल्ड कैडेट चैंपियनशिप में 10-10 वेट कैटेगरी शामिल हैं। भारतीय लड़कियों ने इस इवेंट में 3 गोल्ड सहित कुल 5 मेडल जीते। प्रिया ने फाइनल में बेलारूस की पहलवान को 5-0 से हराया। प्रिया के अलावा दो और भारतीय पहलवानों ने गोल्ड और दो पहलवानों ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किए। तन्नु ने 43 किलो में और कोमल ने 46 किलो में गोल्ड मेडल जीते। वहीं, दूसरी ओर वर्षा ने 65 किलो वेट में और अंतिम ने 53 किलो वेट में ब्रॉन्ज मेडल जीता। इस चैंपियनशिप में भारत लड़कियों की कैटेगरी में ओवर ऑल दूसरे स्थान पर रहा। अमेरिकी टीम पहले और रूस की टीम तीसरे स्थान पर रही। प्रिया की जीत के बाद उनके कुछ भारतीय फैंस को यह गलतफहमी हो गई कि उन्होंने ओलिंपिक में सफलता हासिल की है।

161वां आयकर दिवस

केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) और देशभर में इसके सभी क्षेत्रीय कार्यालयों द्वारा 24 जुलाई को आयकर दिवस की 161वीं वर्षगांठ मनाई गई। इस क्रम में, कई गतिविधियों का आयोजन किया गया। आयकर विभाग की एकजुटता, क्षमता, सहयोग और रचनात्मक जुड़ाव की भावना को दर्शाने वाली इन गतिविधियों में आईसीएआई की क्षेत्रीय इकाइयों, व्यापार संघों आदि समेत बाहरी हितधारकों के साथ वेबिनार, वृक्षारोपण अभियान, टीकाकरण शिविर, कोविड-19 राहत के लिए काम करने वाले अधिकारियों को प्रशंसा पत्र जारी करना और अपने कर्तव्यों के निर्वहन के दौरान कोविड-19 से जान गंवाने वाले अधिकारियों / कर्मचारियों के परिवारों के साथ जुड़ना शामिल था। भारत में, आयकर दिवस हर साल 24 जुलाई को मनाया जाता है, क्योंकि सर जेम्स विल्सन (Sir James Wilson) द्वारा भारत में पहली बार 24 जुलाई 1980 को आयकर पेश किया गया था। इस कर का उद्देश्य 1857 में ब्रिटिश शासन के खिलाफ स्वतंत्रता के पहले युद्ध के दौरान ब्रिटिश शासन को हुए नुकसान की भरपाई करना था। 24 जुलाई को पहली बार 2010 में आयकर दिवस के रूप में मनाया गया था।

भारत की सबसे उम्रदराज छात्रा भगीरथी अम्मा का 107 साल की उम्र में निधन

भारत में समानक परीक्षा देने वाली सबसे उम्रदराज महिला भगीरथी अम्मा (Bhageerathi Amma) का उम्र संबंधी बीमारियों के कारण निधन हो गया है। वह 107 साल की थीं। केरल के कोल्लम जिले की रहने वाली अम्मा ने 105 साल की उम्र में अपनी शिक्षा जारी रखने का फैसला किया। अम्मा ने नौ साल की उम्र में ही तीसरी कक्षा में औपचारिक शिक्षा छोड़ दी थी। महिला सशक्तिकरण की दिशा में उनके असाधारण योगदान के लिए केंद्र सरकार द्वारा शतायु को प्रतिष्ठित नारी शक्ति पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

भारतीय वैज्ञानिकों ने ऐसे पदार्थों की खोज की जो यांत्रिक क्षति को स्वयं ठीक करते हैं

जल्द ही ऐसा संभव हो सकता है कि अंतरिक्ष यान आदि में इस्तेमाल होने वाले, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण क्षतिग्रस्त होने पर खुद ही ठीक हो जाएं। वैज्ञानिकों द्वारा हाल ही में ऐसा पदार्थ विकसित किया गया है जो यांत्रिक टक्कर से उत्पन्न इलेक्ट्रिकल चार्ज की मदद से अपनी यांत्रिक क्षति की मरम्मत कर सकता है। वैज्ञानिकों द्वारा विकसित इस पीजोइलेक्ट्रिक मॉलिक्यूलर को बाइपाइराजोल ऑर्गेनिक क्रिस्टल कहा जाता है जो बिना किसी बाहरी हस्तक्षेप के यांत्रिक टूटफूट के बाद क्रिस्टलोग्राफिक परिशुद्धता के साथ मिलीसेकंड में बिना किसी की मदद के फिर से जुड़ जाते है। नये पदार्थ का हाई-एंड माइक्रो चिप, ऊंची परिशुद्धता वाले मैकेनिकल सेंसर, एक्चुएटर्स, माइक्रो रोबोटिक्स में इस्तेमाल किया जा सकता है। ऐसे पदार्थों के इस्तेमाल और शोध से आने वाले समय में ऐसे स्मार्ट गैजेट्स विकसित हो सकते हैं जो खुद ही क्रैक और स्क्रैच को ठीक कर सकेंगें।

फ्लीट अवार्ड सेरेमनी : पश्चिमी नौसेना कमान के INS कोलकाता को मिला ‘सर्वश्रेष्ठ जहाज’ का सम्मान

पश्चिमी नौसेना कमान की सोर्ड आर्म में प्रत्येक वर्ष होने वाले फ्लीट अवार्ड समारोह में कुल 20 ट्राफियां प्रदान की गईं। यह समारोह मुंबई में कोविड-19 महामारी के कारण एक साल के अंतराल के बाद आयोजित किया गया। आईएनएस कोलकाता को ‘सर्वश्रेष्ठ जहाज’ से सम्मानित किया गया। आईएनएस तरकश को ‘मोस्ट स्पिरिटेड’ और आईएनएस दीपक ने टैंकरों और ओपीवी की श्रेणी में ‘सर्वश्रेष्ठ जहाज’ का पुरस्कार जीता।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.