Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

27 July 2021

कर्नाटक के मुख्य्मंत्री बी.एस येदियुरप्पा ने इस्तीफा दिया

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने बेंगलुरु में राज्यपाल थावरचंद गहलोत को इस्तीफा सौंप दिया। कर्नाटक में येदियुरप्पा के नेतृत्व में भाजपा सरकार आज अपने दो वर्ष पूरे कर रही है। इस्तीफा सौंपने से पहले येदियुरप्पा ने उनकी सरकार के दो वर्ष पूरे होने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम साधना समावेश में अपने इस्तीफे की घोषणा की। श्री येदियुरप्पा ने चौथी बार मुख्यमंत्री पद संभाला था और अपना कार्यकाल पूरा किये बिना त्यागपत्र दे दिया। उन्होंने कहा कि वे इस नियम के मद्देनज़र इस्तीफा दे रहे हैं कि 75 साल से अधिक उम्र वालों को अपना पद छोड़ देना चाहिए। शिकारीपुर से सात बार के विधायक येदियुरप्पा ने कहा कि उन्होंने स्वेच्छा से त्यागपत्र दिया है और केंद्रीय नेतृत्व उनके उत्तराधिकारी के बारे में फैसला लेगा। बी.एस. येदियुरप्पा भाजपा के दक्षिण में पहले मुख्यमंत्री बने। जनता दल सेक्युलर-कांग्रेस सरकार के 17 सदस्यों के इस्तीफे के बाद नाटकीय तख्तापलट के बाद वह वर्ष 2019 में सत्ता में आए। जिन लोगों ने इस्तीफा दिया था, उनमें से अधिकांश सदस्य बाद में भाजपा में शामिल हो गए और यहां तक ​​कि चुनाव भी लड़े और उनमें से कई को राज्य के मंत्रिमंडल में भी शामिल किया गया।

पश्‍चिम बंगाल में पेगासस जासूसी मुद्दे की जांच के लिए दो सदस्‍यीय आयोग का गठन

पश्‍चिम बंगाल में पेगासस जासूसी मुद्दे की जांच के लिए दो सदस्‍यीय आयोग का गठन किया गया है। इस जांच आयोग में उच्‍चतम न्‍यायालय के सेवा निवृत्‍त न्‍यायाधीश एम बी लॉकुर और कलकत्‍ता उच्‍च न्‍यायालय के पूर्व मुख्‍य न्‍यायाधीश ज्‍योतिर्मोय भट्टाचार्य शामिल हैं। आयोग छह महीने के अंदर जांच रिपोर्ट सौंपेगा। मुख्‍यमंत्री ममता बनर्जी ने बाद में बताया कि पेगासस मुद्दे की जांच के लिए आयोग गठित करने वाला पश्‍चिम बंगाल पहला राज्‍य बन गया है।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय पूर्वोत्‍तर में अपनी तरह का पहला उत्‍कृष्‍ता केन्‍द्र स्‍थापित करेगा

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय पूर्वोत्‍तर में अपनी तरह का पहला उत्‍कृष्‍ता केन्‍द्र स्‍थापित करेगा। जैव प्रौद्योगिकी विभाग ने उत्‍कृष्‍ता केन्‍द्र के रूप में जैव संसाधन और सतत विकास केन्‍द्र स्‍थापित करने की महत्‍वकांक्षी परियोजना को स्‍वीकृति दी है। शीघ्र ही इसका औपचारिक उद्घाटन किया जाएगा। यह परियोजना अरूणाचल प्रदेश के पापुम पारे जिले के किमिन में बनाई गई है। नये भवन और अन्‍य बुनियादी ढांचे का निर्माण कार्य सम्‍पन्‍न हो गया है। अरूणाचल प्रदेश के सांसदों के शिष्‍टमंडल ने केन्‍द्रीय मंत्री डॉक्‍टर जितेन्‍द्र सिंह से मुलाकात की। उन्‍होंने विशेष रूप से अरूणाचल प्रदेश और सामान्‍य रूप से समूचे पूर्वोत्‍तर क्षेत्र की जनता की ओर से आभार व्‍यक्‍त किया।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री ने ‘MyGov-मेरी सरकार’ पोर्टल लॉन्च किया

26 जुलाई, 2021, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने ‘MyGov-मेरी सरकार’ (MyGov-Meri Sarkar) पोर्टल को लांच किया। इस पोर्टल के माध्यम से राज्य के लोग सरकार को विभिन्न फीडबैक दे सकते हैं और यूपी सरकार उन्हें राज्य की विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी दे सकती है।उत्तर प्रदेश सरकार के साथ राज्य के आम नागरिकों के जुड़ाव को और बढ़ाने के लिए इस पोर्टल का कुशलतापूर्वक उपयोग किया जाएगा।यह पोर्टल राज्य की योजनाओं के प्रसार और उन पर नागरिकों की राय जानने और उन्हें कैसे संबोधित किया जा सकता है, यह जानने में प्रमुख भूमिका निभाएगा।

ट्यूनीशिया में हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बाद राष्ट्रपति कैस सईद ने प्रधानमंत्री हिकेम मेचिची को बर्खास्त कर दिया

ट्यूनीशिया में हिंसक विरोध प्रदर्शनों के बाद राष्ट्रपति कैस सईद ने प्रधानमंत्री हिकेम मेचिची को बर्खास्त कर दिया है तथा संसद को निलंबित कर दिया है। राष्ट्रपति ने घोषणा की कि देश में शांति स्थापित होने तक वे नए प्रधानमंत्री की मदद से अधिशासी कामकाज देखेंगे। ट्यूनिशिया में सरकार द्वारा कोविड-19 महामारी से निपटने में लापरवाही को लेकर हज़ारों की संख्या में लोगों ने सत्तारूढ़ इस्लामिस्ट एन्नाहदा पार्टी के खिलाफ ट्यूनिस और अन्य शहरों में प्रदर्शन किया थे। ट्यूनीशिया की संसद के अध्यक्ष राचेद घनौची ने राष्ट्रपति पर तख्तापलट करने का आरोप लगाया है। दस साल पहले, ट्यूनीशियाई क्रांति ने लोकतंत्र की शुरुआत की और पूरे क्षेत्र में अरब विद्रोह की मशाल जलाई थी।

केन्‍द्र सरकार ने राष्‍ट्रीय एनीमेशन, विजुअल इफैक्‍ट्स, गेमिंग और उत्‍कृष्‍टता केन्‍द्र स्‍थापित करने का फैसला किया

केन्‍द्र सरकार ने भारतीय और वैश्‍विक उद्योग की मांग पूरी करने के उद्देश्‍य से देश में विश्‍व स्‍तरीय प्रतिभा पूल बनाने के लिए राष्‍ट्रीय एनीमेशन, विजुअल इफैक्‍ट्स, गेमिंग और उत्‍कृष्‍टता केन्‍द्र स्‍थापित करने का फैसला किया है। इसे बम्‍बई के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान के सहयोग से स्‍थापित किया जाएगा। सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने राज्‍यसभा में प्रश्‍न के लिखित उत्‍तर में यह जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि एनीमेशन और वी एफ एक्‍स क्षेत्र में कुशल श्रम शक्ति तैयार करने के लिए सत्‍यजीत रे फिल्‍म और टेलीविजन संस्‍थान तथा भारतीय फिल्‍म और टेलीविजन संस्‍थान एनीमेशन और वी एफ एक्‍स में पाठ्यक्रम संचालित करते हैं। संयुक्‍त रूप से ऑडियो विजुअल के निर्माण के लिए भारत की 15 देशों के साथ संधि हैं।

उत्‍तराखंड से संयुक्‍त अरब अमारात के लिए सब्‍जियों की पहली खेप भेजी गई

उत्‍तराखंड से क‍ृषि उपज के निर्यात को बड़ा प्रोत्‍साहन देते हुए संयुक्‍त अरब अमारात के लिए सब्‍जियों की पहली खेप भेजी गई। इस में करी पत्‍ता, भिंडी, नाशपाति और करेला शामिल है, जो हरि‍द्वार के किसानों से खरीदे गए। कृषि और प्रसंस्‍कृत खाद्य उत्‍पाद निर्यात विकास प्राधिकरण- एपीडा उत्‍तराखंड में कृषि उपज के निर्यात को बढ़ावा देने की गतिविधियां चला रहा है। वाणिज्‍य और उद्योग मंत्रालय ने कहा कि एपीडा उत्‍तराखंड में पैक हाऊस की स्‍थापना के लिए आर्थिक सहायता उपलब्‍ध कराने की योजना बना रहा है।

खेलो इंडिया एथलीटों के प्रशिक्षण के लिए 236 प्रशिक्षण संस्थानों को मान्यता

केंद्र ने खेलो इंडिया योजना के तहत देश भर में कुल 236 प्रशिक्षण संस्थानों को खेलो इंडिया एथलीटों के प्रशिक्षण के लिए मान्यता दी है। राज्य सभा में एक प्रश्न के लिखित उत्तर में, युवा मामले और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बताया कि खेलो इंडिया की पहल में राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और राज्य की खेल प्रशिक्षण केंद्रों को समर्थन की परिकल्पना की गई है। उन्होंने कहा, इस योजना के तहत, 360 खेलो इंडिया सेंटर और 24 खेलो इंडिया स्टेट सेंटर ऑफ एक्सीलेंस को अधिसूचित किया गया है। उन्होंने बताया कि राज्य स्तरीय खेलो इंडिया सेंटर योजना के तहत, उनके मंत्रालय ने देश भर में एक हजार खेलो इंडिया सेंटर स्थापित करने का निर्णय लिया है।

टोक्यो ओलंपिक में शामिल किये गये चार नए खेल

टोक्यो ओलंपिक में चार नए खेलों को शामिल किया गया है। वे खेल हैं : कराटे, स्केटबोर्डिंग, सर्फिंग और सपोर्ट क्लाइम्बिंग हैं। इसके अलावा 13 साल बाद बेसबॉल की वापसी हुई है। मार्शल आर्ट 1970 के दशक से, ओलंपिक समावेश के लिए एक उम्मीदवार रहा है, लेकिन आयोजक इस खेल को स्वीकार करने के लिए कभी भी सहमत नहीं हुए। तीन दिवसीय प्रतियोगिता निप्पॉन बुडोकन में आयोजित की जाएगी और इसमें तीन भार वर्गों में प्रतिभाशाली कुमाइट प्रतियोगी शामिल होंगे। स्केटबोर्ड की शुरुआत आयोजकों द्वारा युवा दर्शकों को आकर्षित करने के लिए की गई थी। दर्शक हाई-फ्लाइंग स्टंट और ट्रिक्स देख सकेंगे।इसमें भाग लेने वाले प्रतियोगी 12 से 47 वर्ष के बीच के हैं। वर्ष 1995 से, इंटरनेशनल सर्फिंग एसोसिएशन इस खेल को शामिल करने के लिए पैरवी कर रहा है, और यह टोक्यो 2020 ओलंपिक में पदार्पण कर रहा है। सपोर्ट क्लाइम्बिंग हाल के वर्षों में चढ़ाई (climbing) नई ऊंचाइयों पर पहुंच गई है और इसलिए यह टोक्यो 2020 ओलंपिक में अपनी एक और शुरुआत कर रहा है।

हैकिंग हमलों से महत्त्वपूर्ण बुनियादी अवसंरचना की रक्षा के लिये कई शहरों में ‘पावर आइलैंडिंग सिस्टम’ बनाने की योजना

भारत बिजली ग्रिड पर संभावित साइबर और हैकिंग हमलों से महत्त्वपूर्ण बुनियादी अवसंरचना की रक्षा के लिये कई शहरों में ‘पावर आइलैंडिंग सिस्टम’ बनाने की योजना पर विचार कर रहा है। बंगलूरू, जिसे भारत की सिलिकॉन वैली के रूप में जाना जाता है और जामनगर, जहाँ भारत की दो सबसे बड़ी तेल रिफाइनरियाँ मौजूद हैं, जैसे महत्त्वपूर्ण शहरों में ‘पावर आइलैंडिंग सिस्टम’ की स्थापना की जाएगी। इसके अलावा नई दिल्ली व मुंबई जैसे शहरों में स्थापित मौजूदा व्यवस्थाओं में सुधार किया जा जाएगा। गौरतलब है कि एक पावर आइलैंडिंग सिस्टम में उत्पादन क्षमता होती है और पावर आउटेज की स्थिति में मुख्य ग्रिड से स्वचालित रूप से अलग हो सकता है। पिछले वर्ष भारत के वित्तीय केंद्र- मुंबई में एक प्रमुख पावर आउटेज देखने को मिला था, जिसके कारण शहर की तमाम गतिविधियाँ रुक गई थीं, विशेषज्ञों का मानना था, यह पावर आउटेज साइबर हमले से प्रेरित था। इससे एक वर्ष पूर्व देश के परमाणु ऊर्जा संयंत्रों में कंप्यूटर सिस्टम पर मैलवेयर के माध्यम से साइबर हमलों की रिपोर्ट की गई थी। दुनिया भर में पावर ग्रिड्स को तेज़ी से डिजिटल किया जा रहा है, जिसके कारण वे साइबर हमलों के प्रति और अधिक संवेदनशील हो गए हैं। ‘पावर आइलैंडिंग सिस्टम’ का उद्देश्य इसी संवेदनशीलता को कम करना है।

फिलीपींस आनुवंशिक रूप से संशोधित ‘गोल्डन राइस’ के वाणिज्यिक उत्पादन को मंज़ूरी देने वाला दुनिया का पहला देश

हाल ही में फिलीपींस आनुवंशिक रूप से संशोधितगोल्डन राइस’ के वाणिज्यिक उत्पादन को मंज़ूरी देने वाला दुनिया का पहला देश बन गया है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि फिलीपींस द्वारा लिया गया निर्णय देश में खाद्य असुरक्षा की चुनौती को संबोधित करेगा और बच्चों में कुपोषण की समस्या को कम करेगा। इसके अलावा विटामिन-ए (बीटा कैरोटीन) से भरपूर होने के कारण ‘गोल्डन राइस’ दृष्टिहीनता और कैंसर जैसे रोगों से बचाव के लिये भी महत्त्वपूर्ण हो सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के आँकड़ों की मानें तो विटामिन-ए की कमी के कारण प्रतिवर्ष बचपन में अंधेपन के 5,00,000 मामले सामने आते हैं, जिनमें से आधे लोगों की 12 माह के भीतर ही मृत्यु हो जाती है। गौरतलब है कि चावल, गेहूँ और सोयाबीन जैसी फसलों के साथ-साथ कई फलों और सब्जियों में प्राकृतिक रूप से कुछ आनुवंशिक कमियाँ मौजूद होती हैं, जिसके कारण उनकी उत्पादकता में भारी कमी आती है। ऐसे में उनके पदार्थ को वैज्ञानिक तरीके से रूपांतरित किया जाता है, ताकि फसल की उत्पादकता में वृद्धि हो सके तथा फसल को कीट प्रतिरोधी अथवा सूखा रोधी बनाया जा सके। हालाँकि स्थानीय लोगों द्वारा आनुवंशिक रूप से संशोधित इस किस्म का विरोध किया जा रहा है, क्योंकि यह जैविक चावल की परंपरागत किस्मों को प्रतिस्थापित करके पर्यावरण और कृषकों की आजीविका को खतरे में डाल सकता है।

केंद्र सरकार ने राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन की स्थापना का प्रस्ताव रखा

26 जुलाई, 2021 को शिक्षा मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने घोषणा की कि भारत सरकार एक राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन (National Research Foundation NRF) स्थापित करने के लिए योजना बना रही है। 5 साल की अवधि में NRF के लिए कुल प्रस्तावित परिव्यय के रूप में 50,000 करोड़ रुपये के बजट की घोषणा की गई है। राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन (NRF) एक संरचना है जिसमे उद्योग, शिक्षा और अनुसंधान एवं के विकास को कनेक्ट किया जायेगा। NRF की स्थापना के प्राथमिक उद्देश्यों में से एक उन संस्थानों (कॉलेजों, विश्वविद्यालयों, आदि) में अनुसंधान क्षमताओं और परिणामों की सुविधा और वृद्धि है जहां वर्तमान में अनुसंधान क्षमता विकसित हो रही है।

आईपीएस अधिकारी नासिर कमल बने नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो के डीजी

वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी नासिर कमल (Nasir Kamal) को नागरिक उड्डयन सुरक्षा ब्यूरो (Bureau of Civil Aviation Security - BCAS) का महानिदेशक नियुक्त किया गया है। वह उत्तर प्रदेश कैडर के 1986 बैच के भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी हैं। मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने कमल की BCAS में महानिदेशक के पद पर नियुक्ति को 31 जुलाई, 2022 को उनकी सेवानिवृत्ति तक के कार्यकाल के लिए मंजूरी दे दी है।

चीन ने निजी शिक्षा कंपनियों के लिए सुधार की घोषणा की

चीन ने नए नियमों की घोषणा की जिसके तहत परिवारों पर वित्तीय दबाव कम करने के लिए मुख्य स्कूल विषयों (core school subjects) में लाभ शिक्षण (profit tutoring) पर रोक लगा दी गई है। इस घोषणा के बाद चीन की निजी शैक्षणिक फर्में बड़े पैमाने पर प्रभावित होंगी। इसके बाद शैक्षिक कंपनियों के शेयरों में बिकवाली शुरू हो गई। चीन द्वारा घोषित नए नियम शैक्षिक फर्मों पर प्रतिबंध लगाते हैं जो स्कूल पाठ्यक्रम को पूंजी जुटाने, लाभ कमाने या सार्वजनिक होने से रोकते हैं। नियामकों ने यह भी कहा कि अब कोई नया लाइसेंस नहीं दिया जाएगा। घोषणा के बाद ताल (Tal) के शेयरों में 71% की गिरावट आई। कूलर्न, न्यू ओरिएंटल, चाइना बेस्ट स्टडी और स्कॉलर एजुकेशन के शेयर में 30% से 40% की गिरावट आई।

इसरो का मर्चेंडाइज़र प्रोग्राम 8 कंपनियों के साथ शुरू हुआ

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) का मर्चेंडाइज़र प्रोग्राम, जिसे अंतरिक्ष-थीम के अनुसार अनुकूलित किया जाएगा, कई कंपनियों के साथ साझेदारी में शुरू हुआ है। इस कार्यक्रम के शुरू होने के बाद, इच्छुक सभी लोग इसरो के मर्चेंडाइज़ उत्पादों जैसे टी-शर्ट, स्केल मॉडल, अंतरिक्ष-थीम वाले शैक्षिक खेल, मग, विज्ञान के खिलौने आदि खरीद सकेंगे। इस कार्यक्रम के लांच के बाद, इच्छुक व्यक्ति इसरो के मर्चेंडाइज़ उत्पादों को खरीदने में सक्षम होंगे जो विभिन्न अंतरिक्ष मिशनों और कार्यों के संगठनों से जुड़े हैं। टी-शर्ट, स्केल मॉडल, स्पेस-थीम वाले शैक्षिक खेल, मग, विज्ञान के खिलौने आदि उत्पाद उपलब्ध कराए जाएंगे। इसरो का मानना ​​है कि इससे अंतरिक्ष विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में बच्चों, छात्रों और देश की जनता के बीच जागरूकता पैदा हो सकती है और यह संगठन की उपलब्धियों को भी बढ़ा सकता है।

भारत और रूस की सेनाएं 1-15 अगस्त तक ‘इंद्र-2021’ सैन्य अभ्यास में होंगी शामिल

भारत और रूस की सेनाएं 1-15 अगस्त तक सामरिक द्विपक्षीय ‘इंद्र-2021’ अभ्यास करेंगे। इस युद्ध अभ्यास में भारत की तीनों सेनाओं के लगभग 250 सैन्यकर्मी शामिल होंगे। यह सैन्य अभ्यास दक्षिणी रूस के वोल्गोग्राड क्षेत्र में प्रुडबोई अभ्यास रेंज में आयोजित किया जाएगा। भारत और रूस के बीच त्रि-सेवा सैन्य अभ्यास दोनों देशों के सशस्त्र बलों के बीच बंधन को और मजबूत करने के उद्देश्य से किया जा रहा है। इसके बाद एक महीने के भीतर एक और अभ्यास होगा, जिसमें भारतीय और पाकिस्तानी सेनाएं संयुक्त रूप से भाग लेंगी। सामरिक द्विपक्षीय ‘इंद्र-2021’ अभ्यास की श्रृंखला 2003 में शुरू हुई थी और पहला संयुक्त त्रि-सेवा अभ्यास 2017 में आयोजित किया गया था। भारत और रूस के बीच पिछला संयुक्त त्रि-सेवा अभ्यास 10-19 दिसम्बर 2019 को भारत में हुआ था। यह उत्तर प्रदेश के बबीना (झांसी के पास) में, पुणे और गोवा में एक साथ आयोजित किया गया था।

बांग्लादेश लॉन्च करेगा फेसबुक का विकल्प ‘जोगाजोग’ (Jogajog)

बांग्लादेशजोगाजोग’ (Jogajog) नाम से अपना खुद का सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लॉन्च करने जा रहा है जो विश्व स्तर पर लोकप्रिय फेसबुक का विकल्प होगा और ‘अलापोनव्हाट्सएप का विकल्प होगा। बांग्लादेश के राज्य सूचना और संचार प्रौद्योगिकी के मंत्री जुनैद अहमद पालाक ने 24 जुलाई को यह घोषणा की। Jogajog एप्प के माध्यम से देश के उद्यमी डेटा, सूचना और संचार के लिए ऑनलाइन मार्केटप्लेस और समूहों के अपने संस्करण बना सकेंगे। मंत्री ने कहा कि देश की 2018 की डिजिटल ई-कॉमर्स नीति का लक्ष्य वर्ष 2021 तक सूचना और संचार प्रौद्योगिकी क्षेत्र में 20 लाख से अधिक नौकरियां पैदा करना है। उम्मीद की जा रही है कि बीपीओ, ई-कॉमर्स, सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर सेक्टर साल 2021 तक 20 लाख से ज्यादा नौकरियां पैदा करने के देश के लक्ष्य को हासिल करने में सक्षम होंगे। सूचना और संचार प्रौद्योगिकी में सुधार से न केवल देश के रोजगार क्षेत्र में सुधार होगा बल्कि वर्ष 2025 तक निर्यात राजस्व के रूप में 5 बिलियन अमरीकी डालर की कमाई भी संभव होगी।

सीआरपीएफ ने उन्नत प्रौद्योगिकियों के लिए सी-डैक के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर

केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (Central Reserve Police Force-CRPF) ने उन्नत प्रौद्योगिकियों (advanced technologies) में बल की जनशक्ति को प्रशिक्षित करने और संयुक्त परियोजनाओं को शुरू करने के लिए उन्नत कंप्यूटिंग सी-डैक के विकास केंद्र (Centre for Development of Advanced Computing C-DAC) के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। MoU का उद्देश्य उन्नत क्षेत्रों जैसे इंटरनेट ऑफ थिंग्स (Internet of Things - IoT), साइबर सुरक्षा (Cybersecurity), AI, आदि में सीआरपीएफ की तकनीकी क्षमताओं को बढ़ाना है।

भारत 2019 में WTO's के शीर्ष 10 कृषि उत्पाद निर्यातकों में शामिल

हाल के 25 वर्षों में विश्व कृषि व्यापार के रुझानों पर विश्व व्यापार संगठन (World Trade Organisation - WTO) की रिपोर्ट के अनुसार, भारत ने चावल (rice), सोयाबीन (soya beans), कपास (cotton) और मांस (meat) के निर्यात में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी के साथ 2019 में कृषि उत्पाद निर्यातकों की शीर्ष दस सूची में प्रवेश किया है। 2019 में, भारत वैश्विक कृषि निर्यात में 3.1% की हिस्सेदारी के साथ नौवें स्थान पर रहा। पहले इस स्थान पर न्यूज़ीलैंड (New Zealand) था। 1995 में 22.2 प्रतिशत हिस्‍सेदारी के साथ टॉप-10 देशों की लिस्‍ट में पहले स्‍थान पर अमेरिका था। 2019 में यूरोपियन यूनियन ने 16.1 प्रतिशत हिस्‍सेदारी के साथ शीर्ष स्‍थान पर कब्‍जा जमाया है। 2019 में अमेरिका की हिस्‍सेदारी घटकर 13.8 प्रतिशत रह गई। ब्राजील ने तीसरे सबसे बड़े निर्यातक के रूप में अपना स्‍थान बरकरार रखा है।

प्रमोद भगत डिफरेंटली एबल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर 2019 से सम्मानित

वर्ल्ड नंबर 1 पैरा शटलर प्रमोद भगत (Pramod Bhagat) को 2019 के लिए इंडियन स्पोर्ट्स ऑनर (Indian Sports Honour) में डिफरेंटली एबल्ड स्पोर्ट्समैन ऑफ द ईयर (Differently Abled Sportsman of the Year) चुना गया। घोषणा में देरी COVID-19 महामारी के कारण हुई। भारतीय खेल सम्मान विराट कोहली फाउंडेशन (Virat Kohli Foundation) के सहयोग से आरपीएसजी समूह (RPSG Group) द्वारा भारत की उत्कृष्ट खेल हस्तियों को प्रतिवर्ष दिए जाने वाले पुरस्कार हैं। पुरस्कार 2017 में स्थापित किए गए थे। इस साल दुबई पैरा-बैडमिंटन टूर्नामेंट (Dubai Para-Badminton Tournament) में दो स्वर्ण पदक और एक कांस्य जीतने वाले भगत 24 अगस्त से टोक्यो (Tokyo) में शुरू होने वाले पैरालंपिक (Paralympics) में एकल और मिश्रित युगल स्पर्धाओं में भाग लेंगे।

जापान की मोमिजी टोक्यो ओलिंपिक की सबसे युवा गोल्ड मेडल विनर

जापान की मोमिजी निशया टोक्यो ओलिंपिक की सबसे युवा गोल्ड मेडल विनर बन गई हैं। उन्होंने विमेंस इंडिविजुअल स्केटबोर्डिंग का गोल्ड मेडल अपने नाम किया। 13 साल 330 दिन की मोमिजी स्केटबोर्डिंग में पहला ओलिंपिक गोल्ड जीतने वाली एथलीट भी बन गई हैं। स्केटबोर्डिंग को पहली बार इसी ओलिंपिक में शामिल किया गया है। इस इवेंट का सिल्वर भी एक टीन एजर ने जीता है। 13 साल, 203 दिन की ब्राजील की रायसा लियन ने दूसरा स्थान हासिल करते हुए सिल्वर अपने नाम किया। मार्जोरी गेस्ट्रिंग (Marjorie Gestring) ओलंपिक के सबसे कम उम्र की स्वर्ण पदक विजेता हैं। 1936 के बर्लिन खेलों में उन्होंने महिला डाइविंग प्रतियोगिता में अपना दबदबा बनाया था। उस दौरान वह सिर्फ 13 साल 268 दिन की थीं।

चीन की यांग कियान ने टोक्यो ओलंपिक का पहला स्वर्ण पदक जीता

चीन (China) की यांग कियान (Yang Qian) ने 24 जुलाई को असाका शूटिंग रेंज (Asaka Shooting Range) में 2020 ग्रीष्मकालीन खेलों (Summer Games) में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल फाइनल में स्वर्ण पदक जीता। रूस (Russia) की अनास्तासिया गलाशिना (Anastasiia Galashina) ने रजत पदक जीता, जबकि स्विट्जरलैंड (Switzerland) की नीना क्रिस्टन (Nina Christen) ने कांस्य पदक जीता।

करगिल विजय दिवस की 22वीं वर्षगांठ

1999 में पाकिस्तानी सैनिकों की घुसपैठ के खिलाफ ऑपरेशन विजय में भारतीय सशस्त्र बलों की जीत को याद करने के लिए हर साल 26 जुलाई को पूरे भारत में कारगिल विजय दिवस मनाया जाता है। कारगिल विजय दिवस मनाने का उद्देश्य राष्ट्रव्यापी अभियानों के माध्यम से विशेष रूप से युवाओं में राष्ट्रवाद और देशभक्ति की भावना जगाना और बहादुर सैनिकों को श्रद्धांजलि देना है। ऑपरेशन विजय (कारगिल युद्ध) भारत और पाकिस्तान के बीच एक सशस्त्र संघर्ष था जो लद्दाख के कारगिल जिले और नियंत्रण रेखा (LoC) के साथ अन्य स्थानों पर हुआ था। यह 60 दिनों से अधिक (मई और जुलाई 1999 के बीच) के लिए लड़ा गया था और अंत में भारत ने अपने सभी क्षेत्रों पर फिर से नियंत्रण हासिल कर लिया। 60 दिनों के लंबे संघर्ष में, टाइगर हिल की जीत महत्वपूर्ण उपलब्धियों में से एक थी।

विश्व ड्राउनिंग प्रिवेन्शन दिवस: 25 जुलाई

विश्व ड्राउनिंग प्रिवेन्शन दिवस (World Drowning Prevention Day), अप्रैल 2021 संयुक्त राष्ट्र महासभा के संकल्प (UN General Assembly Resolution) "वैश्विक डूबने की रोकथाम (Global drowning prevention)" के माध्यम से घोषित किया गया, प्रतिवर्ष 25 जुलाई को आयोजित किया जाता है। यह वैश्विक वकालत कार्यक्रम परिवारों और समुदायों पर डूबने के दुखद और गहन प्रभाव को उजागर करने और इसे रोकने के लिए जीवन रक्षक समाधान पेश करने के अवसर के रूप में कार्य करता है।

बांग्लादेश के प्रसिद्ध लोक गायक फकीर आलमगीर का निधन

बांग्लादेश के प्रसिद्ध लोक गायक, फकीर आलमगीर (Fakir Alamgir) का COVID-19 की जटिलताओं के कारण निधन हो गया है। उनका जन्म 21 फरवरी 1950 को फरीदपुर (Faridpur) में हुआ था, आलमगीर ने अपना संगीत कैरियर 1966 में शुरू किया था। गायक सांस्कृतिक संगठनों 'क्रांति शिल्पी गोष्ठी (Kranti Shilpi Gosthi)' और 'गण शिल्पी गोष्ठी (Gana Shilpi Gosthi)' के प्रमुख सदस्य थे और उन्होंने बांग्लादेश के 1969 के विद्रोह के दौरान एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। बांग्लादेश के 1971 के मुक्ति संग्राम (Liberation War) के दौरान, आलमगीर 'स्वाधीन बंगला बेटार केंद्र (Swadhin Bangla Betar Kendra)' में शामिल हुए और स्वतंत्रता सेनानियों को प्रेरित करने के लिए अक्सर प्रदर्शन किया।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.