Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

2 August 2021

दीपक दास ने नये महालेखा नियंत्रक का पदभार संभाला

श्री दीपक दास ने नये महालेखा नियंत्रक का पदभार संभाल लिया है। 25वें महालेखा नियंत्रक का पद संभालन वाले श्री दीपक दास, भारतीय सिविल अकांउट सेवा के 1986 बैच के अधिकारी हैं। वे इससे पहले विभिन्न मंत्रालयों में महत्वूपर्ण पदों पर रह चुके हैं। उन्होंने विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पर्यावरण और वन तथा गृह मंत्रालय, उद्योग सम्वर्द्धन तथा आंतरिक व्यापार विभाग और केन्द्रीय अप्रत्यक्ष कर तथा सीमा शुल्क बोर्ड में अपनी सेवाएं दे चुके हैं। श्री दीपक दास लेखा महानियंत्रक का पद संभालने से पहले केन्द्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड में प्रधान मुख्य लेखा नियंत्रक थे।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल वर्चुअल माध्यम से डिजिटल भुगतान के लिए कैशलैस और स्पर्शमुक्त ई-रूपी का शुभारम्भ‍ करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्‍यम से विशेष डिजिटल भुगतान व्यवस्था ई-रूपी की शुरूआत करेंगे। ई-रूपी डिजिटल भुगतान की नकदी रहित और संपर्क रहित व्‍यवस्‍था है। ई-रूपी के उपयोग से डिजिटल क्‍यूआर कोड या एसएमएस से प्राप्त ई-वाउचर के माध्यम से भुगतान किया जा सकेगा। इस भुगतान व्‍यवस्‍था के उपयोग कर्ता कार्ड, डिजिटल भुगतान ऐप या इंटरनेट बैकिंग के बिना वाउचर के जरिये सेवा प्रदाताओं को भुगतान कर सकेंगे। भारतीय राष्‍ट्रीय भुगतान निगम ने वित्‍तीय सेवा विभाग, स्‍वास्‍थ्‍य और कल्‍याण मंत्रालय तथा राष्‍ट्रीय स्‍वास्थ्‍य प्राधिकरण के सहयोग से यूपीआई प्‍लेटफॉर्म पर इसे विकसित किया है। यह सुनिश्चित करने के लिये कई कार्यक्रमों की शुरूआत की गयी है कि लाभ लक्षित लाभार्थ‍ियों तक सुरक्षित ढंग से पहुंचे तथा आवाजाही की आवश्यकता न्यूनतम रहे। इसका उपयोग मातृ और बाल कल्‍याण योजना, टीबी उन्मूलन कार्यक्रम, आयुष्‍मान भारत प्रधानमंत्री जन कल्‍याण योजना के तहत औषधि और पोषक तत्‍व उपलब्‍ध कराने और उर्वरक सब्‍सिडी के लिये भी हो सकेगा। निजी क्षेत्र भी अपने कर्मचारियों के हित और कॉर्पोरेट- सामाजिक दायित्‍व गतिविधियों में इन डिजिटल वाउचर का लाभ उठा सकेंगे।

इटली ने G20 संस्कृति मंत्रियों की बैठक की मेजबानी की

29 और 30 जुलाई को रोम में पहली G20 संस्कृति मंत्रियों की बैठक आयोजित की गई थी, इस बैठक की अध्यक्षता इटली ने की। यह बैठक गुरुवार को कोलोसियम के मंच पर शुरू हुई। दुनिया की 20 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के संस्कृति मंत्रियों और 40 उच्च स्तरीय सांस्कृतिक प्रतिनिधिमंडलों ने इस बैठक में भाग लिया। इस बैठक में इतालवी प्रधानमंत्री, मारियो ड्रैगी, संस्कृति मंत्री, डारियो फ्रांसेचिनी और यूनेस्को के महानिदेशक, ऑड्रे अज़ोले ने भाग लिया। OECD, यूनेस्को, भूमध्यसागरीय संघ, यूरोपियन परिषद, ICOM, ICCROM और ICOMOS, इंटरपोल, UNODC, और विश्व सीमा शुल्क संगठन (WCO) ने इन बैठकों में भाग लिया।

राजस्थान सरकार ने लॉन्च किया 'मिशन निर्यातक बनो'

राजस्थान सरकार के उद्योग विभाग (industries department) और राजस्थान राज्य औद्योगिक विकास और निवेश निगम (Rajasthan State Industrial Development and Investment Corporation - RIICO) ने राज्य में इच्छुक निर्यातकों को बढ़ावा देने के लिए 'मिशन निर्यातक बनो (Mission Niryatak Bano)' अभियान शुरू किया है। इस अभियान का उद्देश्य छह चरणों में उन स्थानीय व्यापारियों को पंजीकृत करना और उनका समर्थन करना है, जो विदेशों में अपने व्यापार का विस्तार करना चाहते हैं। इसमें प्रशिक्षण से सहायता, आवश्यक दस्तावेज हासिल करना, राजस्थान निर्यात संवर्धन परिषद (Export Promotion Council) में पंजीकरण और यहां तक कि निर्यात और व्यापार संचालन में सहायता शामिल है।

टोक्यो ओलम्पिक में बैडमिंटन के महिला सिंगल्‍स में पी वी सिंधु ने कांस्‍य पदक जीता

टोक्यो ओलम्पिक में बैडमिंटन के महिला सिंगल्‍स में पी वी सिंधु ने कांस्‍य पदक जीत लिया है और इस जीत के साथ सिंधु ऑलम्‍पिक खेलों में दो व्यक्तिगत पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बन गई हैं। पांच जुलाई 1995 को हैदराबाद में जन्मी पुसर्ला वेंकट सिंधू ने तोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। सिंधू ने न सिर्फ देश के लिए पदक जीता, बल्कि लगातार दो ओलंपिक में व्यक्तिगत पदक जीतकर पहली भारतीय महिला खिलाड़ी होने का गौरव भी हासिल किया। इससे पहले सिंधु ने रियो ओलंपिक में रजत पदक जीता था। सिंधू ने प्लेऑफ मुकाबले में चीन की ही बिंग जियाओ को 21-13, 21-15 से हराया।

नूपुर चतुर्वेदी बनी भारत BillPay की नयी सीईओ

भारत बिल भुगतान प्रणाली (Bharat Bill Payment System) ने पेयू (PayU) और एयरटेल पेमेंट्स बैंक (Airtel Payments Bank) के पूर्व कार्यकारी नूपुर चतुर्वेदी (Noopur Chaturvedi) को अपना नया मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है। चतुर्वेदी (Chaturvedi), इस नियुक्ति से पहले, PayU में छोटे और मध्यम व्यवसायों के लिए कंट्री हेड थी। लगभग दो दशकों के करियर में, उन्होंने एयरटेल पेमेंट्स बैंक (Airtel Payments Bank), सैमसंग (Samsung), आईएनजी वैश्य बैंक (ING Vysya Bank) और सिटी बैंक (Citibank) के साथ विभिन्न वरिष्ठ भूमिकाओं में काम किया है।

ग्राफिक कलाकार आनंद राधाकृष्णन ने जीता प्रतिष्ठित आइजनर (Eisner) पुरस्कार

ग्राफिक कलाकार आनंद राधाकृष्णन (Anand Radhakrishnan) ने प्रतिष्ठित विल आइजनर कॉमिक इंडस्ट्री अवार्ड (Will Eisner Comic Industry Award) जीता है, जिसे कॉमिक्स की दुनिया में ऑस्कर के बराबर माना जाता है। आइजनर पुरस्कार प्रतिवर्ष दिए जाते हैं और राधाकृष्णन द्वारा जीता गया पुरस्कार "सर्वश्रेष्ठ चित्रकार / मल्टीमीडिया कलाकार (आंतरिक कला) (Best Painter/Multimedia Artist (interior art))" एक ग्राफिक नॉवल की कला और छवियों के निर्माता को सम्मानित करने के लिए दिया जाता है। राधाकृष्णन ने यूके के कलरीस्ट जॉन पियर्सन (John Pearson) के साथ पुरस्कार साझा किया। उन्होंने यूके स्थित लेखक राम वी (Ram V) के 145-पृष्ठ ग्राफिक नॉवल ब्लू इन ग्रीन (Blue In Green) पर अपने काम के लिए यह पुरस्कार जीता, जिसे इमेज कॉमिक्स द्वारा अक्टूबर 2020 में प्रकाशित किया गया था।

राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह को जनता दल यूनाइटेड का राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया गया

राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह को जनता दल यूनाइटेड का राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष नियुक्‍त किया गया है। नई दिल्‍ली में पार्टी की राष्‍ट्रीय कार्यकारि‍णी की बैठक में यह फैसला किया गया। श्री सिंह मौजूदा राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष आरसीपीसी सिंह का स्‍थान लेंगे। आरसीपीसी सिंह को हाल ही में केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल में शामिल किया गया था। जनता दल यूनाइटेड के नए अध्‍यक्ष बिहार में मुंगेर लोकसभा सीट से सांसद हैं। श्री राजीव रंजन को बिहार के मुख्‍यमंत्री नितीश कुमार का निकट सहयोगी माना जाता है।

अमेरिका ने क्यूबा के पुलिस बल और नेताओं पर प्रतिबंध लगाए

देश की कम्युनिस्ट सरकार के खिलाफ क्यूबा में हालिया विरोध प्रदर्शनों के बाद अमरीका ने क्यूबा के पुलिस बल और उनके दो नेताओं पर प्रतिबंध लगा दिए हैं। इस महीने की शुरुआत में, हजारों प्रदर्शनकारी भोजन और बिजली की कमी के साथ-साथ कमजोर अर्थव्यवस्था से निराश होकर सड़कों पर उतर आए। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) ने शुक्रवार को अमेरिका-क्यूबा नेताओं के साथ बैठक में कहा कि जब तक क्यूबा (Cuba) में आमूलचूल परिवर्तन नहीं होता तब तक और प्रतिबंध लगाए जाएंगे। इससे पहले शुक्रवार को, अमेरिकी ट्रेजरी विभाग ने क्यूबा के खिलाफ नवीनतम प्रतिबंधों की घोषणा करते हुए कहा कि यह क्यूबा में 11 जुलाई से शुरू हुए शांतिपूर्ण विरोध पर कार्रवाई की प्रतिक्रिया थी। दशकों में क्यूबा सरकार के खिलाफ सबसे बड़े विरोध प्रदर्शन में शामिल होने के लिए हजारों क्यूबन लोग सड़कों पर उतर आए। प्रदर्शनकारियों ने वस्तुओं की कमी, बिजली की कटौती, नागरिक स्वतंत्रता पर प्रतिबंध और सरकार द्वारा कोरोनावायरस महामारी से निपटने के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया।

एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई और एक्सिस ने ब्लॉकचेन स्टार्ट-अप में हिस्सेदारी खरीदी

भारत के तीन सबसे बड़े निजी ऋणदाताओं - आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक, एचडीएफसी (HDFC) बैंक और एक्सिस (Axis) बैंक ने ब्लॉकचैन वित्तीय प्रौद्योगिकी (blockchain financial technology) फर्म आईबीबीआईसी प्राइवेट लिमिटेड (IBBIC Pvt Ltd) में हिस्सेदारी ली है। एचडीएफसी (HDFC) बैंक और एक्सिस (Axis) बैंक ने प्रत्येक शेयर के लिए रु 5 लाख का निवेश किया है। आईसीआईसीआई (ICICI) बैंक ने यह भी कहा कि उसने आईबीबीआईसी (IBBIC) के अंकित मूल्य रु 10 के 49,000 पूर्ण चुकता इक्विटी शेयरों की सदस्यता ली है, जो जारी और चुकता शेयर पूंजी का 5.44 प्रतिशत है। इसने शेयरों के लिए रु 4.9 लाख का भुगतान किया। IBBIC को इस साल 25 मई को एक वित्तीय प्रौद्योगिकी (financial technology) कंपनी के रूप में शामिल किया गया था, जिसका उद्देश्य भारतीय वित्तीय सेवा क्षेत्र के लिए वितरित खाता प्रौद्योगिकी (distributed ledger technology - DLT) समाधानों की खोज, निर्माण और कार्यान्वयन के लिए एक मंच प्रदान करना था।

मोदी सरकार का राजकोषीय घाटा पहुंचा सालाना लक्ष्य के 18.2 फीसदी

लेखा महानियंत्रक (Controller General of Accounts -CGA) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, जून के अंत में केंद्र सरकार का राजकोषीय घाटा (fiscal deficit) 2.74 लाख करोड़ रुपये या पूरे साल के बजट अनुमान का 18.2 प्रतिशत था। जून 2020 के अंत में राजकोषीय घाटा (fiscal deficit) 2020-21 के बजट अनुमान (Budget Estimates- BE) का 83.2 प्रतिशत था। राजकोषीय घाटा (fiscal deficit) या 2020-21 के लिए व्यय (expenditure) और राजस्व (revenue) के बीच का अंतर सकल घरेलू उत्पाद (Gross Domestic Product - GDP) का 9.3 प्रतिशत था, जो फरवरी में बजट में संशोधित अनुमानों में अनुमानित 9.5 प्रतिशत से बेहतर था। सीजीए के आंकड़ों के अनुसार, सरकार को जून 2021 तक 5.47 लाख करोड़ रुपये (कुल प्राप्तियों के संबंधित बजट अनुमान 2021-22 का 27.7 प्रतिशत) प्राप्त हुए। इस राशि में 4.12 लाख करोड़ रुपये कर राजस्व (tax revenues), 1.27 लाख करोड़ रुपये गैर-कर राजस्व (non-tax revenues) और 7,402 करोड़ रुपये गैर-ऋण पूंजीगत प्राप्तियां (non-debt capital receipts) शामिल हैं। जून 2020 के अंत में प्राप्तियां बीई का 6.8 प्रतिशत थीं। कुल राजस्व व्यय (revenue expenditure) में से, 1.84 लाख करोड़ रुपये ब्याज भुगतान (interest payments) के लिए थे और लगभग 1 लाख करोड़ रुपये प्रमुख सब्सिडी (major subsidies) के कारण थे।

भारतीय पुरूष हॉकी टीम ओलंपिक में चार दशक बाद सेमीफाइनल में पहुंची

भारतीय पुरूष हॉकी टीम ओलंपिक में चार दशक बाद सेमीफाइनल में पहुंची है। तोक्यो ओलंपिक के क्‍वार्टर फाइनल में भारत ने ब्रिटेन को 3-1 से हराया है। भारत की ओर से दिलप्रीत सिंह, गुरजन्त सिंह और हार्दिक सिंह ने एक-एक गोल किया। सेमीफाइनल में भारत का सामना बेल्जियम से होगा।

मुस्लिम महिला अधिकार दिवस

देश में 1 अगस्त को मुस्लिम महिला अधिकार दिवस मनाया गया। वर्ष-2019 में 1 अगस्त के ही दिन तीन तलाक के खिलाफ कानून लागू किया गया था। अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण मंत्री मुख्‍तार अब्‍बास नकवी ने कहा कि इस कानून से तीन तलाक को अपराध बनाया गया है। श्री नकवी ने कहा कि कानून लागू होने के बाद से तीन तलाक के मामलों में काफी कमी आयी है। अल्‍पसंख्‍यक कल्‍याण मंत्री ने कहा कि सरकार ने देश की मुस्लिम महिलाओं का "आत्‍म सम्‍मान, आत्‍म विश्‍वास और आत्‍म निर्भरता" बढ़ायी है तथा उनके संवैधानिक, मौलिक और लोकतांत्रिक अधिकारों का संरक्षण किया है। मुस्लिम महिलाओं ने इस कानून का व्‍यापक स्‍वागत किया है।

31 जुलाई विश्व रेंजर दिवस

विश्व रेंजर दिवस (World Ranger Day) हर साल 31 जुलाई को ड्यूटी के दौरान मारे गए या घायल हुए रेंजरों की याद में और दुनिया की प्राकृतिक (world’s natural) और सांस्कृतिक विरासत (cultural heritage) की रक्षा के लिए रेंजर्स द्वारा किए गए कार्य का जश्न मनाने के लिए मनाया जाता है। विश्व रेंजर दिवस (World Ranger Day) उनके महत्वपूर्ण कार्यों का समर्थन करने का अवसर प्रदान करता है, जो पर्यावरण अभियान से लेकर शिक्षा तक है। यह दिन ड्यूटी के दौरान अपनी जान गंवाने वाले रेंजरों को श्रद्धांजलि देने का भी एक अवसर है। रेंजर एक ऐसा व्यक्ति होता है जिसे पार्कलैंड (parklands) और प्राकृतिक संरक्षित (natural protected) क्षेत्रों को संरक्षित करने का काम सौंपा जाता है। एक रेंजर आमतौर पर वन रेंजर (forest ranger) या पार्क रेंजर (park ranger) को संदर्भित करता है। 1992 में आज ही के दिन इंटरनेशनल रेंजर फेडरेशन (International Ranger Federation - IRF) की स्थापना हुई थी। विश्व रेंजर दिवस (World Ranger Day) अंतर्राष्ट्रीय रेंजर महासंघ (International Ranger Federation) द्वारा बनाया गया था और पहली बार 2007 में आयोजित किया गया था।

30 जुलाई अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस

अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस (International Friendship Day) 30 जुलाई को विश्व स्तर पर मनाया जाता है, भारत और बांग्लादेश जैसे कई देश इसे अगस्त के पहले रविवार को मनाते हैं। इस साल भारत में यह 01 अगस्त को मनाया गया। यह दिन जीवन में दोस्तों और दोस्ती के महत्व को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है। यह दिन उस भूमिका की भी वकालत करता है जो दोस्ती दुनिया भर में कई संस्कृतियों में शांति को बढ़ावा देने का कार्य करती है। 2011 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा (United Nations General Assembly) ने नस्ल (race), रंग (colour), लिंग (gender), धर्म (religion) आदि के बावजूद विभिन्न देशों के लोगों की दोस्ती का एक मजबूत बंधन बनाने के उद्देश्य से अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस (International Friendship Day) की घोषणा की। अंतर्राष्ट्रीय मित्रता दिवस एक पहल है जो यूनेस्को (UNESCO) द्वारा शांति की संस्कृति को मूल्यों (values), दृष्टिकोणों (attitudes) और व्यवहारों (behaviours) के एक समूह के रूप में परिभाषित करने के प्रस्ताव पर आधारित है जो हिंसा को अस्वीकार करते हैं और समस्याओं को हल करने की दृष्टि से उनके मूल कारणों को संबोधित करके संघर्षों को रोकने का प्रयास करते हैं। इसके बाद 1997 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा इसे अपनाया गया।

इंग्लैंड के पूर्व गेंदबाज माइक हेंड्रिक का निधन

इंग्लैंड (England) और डर्बीशायर (Derbyshire) के पूर्व गेंदबाज माइक हेंड्रिक (Mike Hendrick) का निधन हो गया है। उन्होंने इंग्लैंड की एशेज-श्रृंखला (England’s Ashes-series) की दो जीत में प्रमुख भूमिका निभाई और 1974 और 1981 के बीच अपने देश के लिए 30 टेस्ट मैचों में 87 विकेट लिए। हेंड्रिक (Hendrick), जिन्होंने 267 प्रथम श्रेणी मैचों (first-class matches) में 770 विकेट और 22 एकदिवसीय मैचों (ODIs) में 35 विकेट लिए, वे आयरलैंड (Ireland) के पहले पेशेवर कोच थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.