Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

3 August 2021

प्रधानमंत्री ने डिजिटल पेमेंट सॉल्‍यूशन ‘ई-रुपी’ लॉन्च किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से ‘ई-रुपी’ लॉन्‍च किया जो सही अर्थों में व्यक्ति-विशिष्ट और उद्देश्य-विशिष्ट डिजिटल पेमेंट सॉल्‍यूशन है। ‘ई-रुपी’ दरअसल डिजिटल पेमेंट के लिए एक नकद रहित (कैशलेस) और संपर्क रहित साधन है। ई-रूपी किसी व्‍यक्ति के लिए विशिष्‍ट उद्देश्‍य से संबंधित डिजिटल भुगतान व्‍यवस्‍था है जिसमें क्‍यू.आर.कोड. और एस.एम.एस. स्ट्रिंग बेस्‍ड वाउचर हैं जिन्‍हें लाभार्थी के मोबाइल के लिए दिया जाता है। e-RUPI एकमुश्त भुगतान तंत्र है जो यूजर्स को कार्ड, डिजिटल भुगतान एप्प या इंटरनेट बैंकिंग एक्सेस का उपयोग किए बिना वाउचर को भुनाने की अनुमति देगा। नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने अपने UPI प्लेटफॉर्म पर e-RUPI प्लेटफॉर्म विकसित किया है। इसे वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के सहयोग से लॉन्च किया गया है। कल्याण सेवाओं की लीक-प्रूफ डिलीवरी सुनिश्चित करने के लिए इस प्लेटफॉर्म को लॉन्च किया गया है। इस प्लेटफार्म का उपयोग आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, उर्वरक सब्सिडी और टीबी उन्मूलन कार्यक्रम जैसी योजनाओं के तहत लाभार्थियों को लाभ प्रदान किया जायेगा। निजी क्षेत्र भी अपने कर्मचारी कल्याण और कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी कार्यक्रमों के तहत इन डिजिटल वाउचर का लाभ उठा सकते हैं।

साइरस पूनावाला को वर्ष 2021 के लिये प्रतिष्ठित ‘लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार’ हेतु चुना गया

प्रसिद्ध व्यवसायी और पुणे स्थित ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ के संस्थापक-अध्यक्ष साइरस पूनावाला को वर्ष 2021 के लिये प्रतिष्ठित ‘लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार’ हेतु चुना गया है। साइरस पूनावाला को कोरोनो वायरस महामारी के दौरान उनके कार्य और सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की महत्त्वपूर्ण भूमिका के लिये सम्मानित किया जाएगा, जहाँ व्यापक स्तर पर कोविशील्ड वैक्सीन का निर्माण किया जा रहा है। ध्यातव्य है कि साइरस पूनावाला और उनकी कंपनी ने सस्ती कीमतों पर अलग-अलग टीके उपलब्ध कराने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई है। ‘लोकमान्य तिलक राष्ट्रीय पुरस्कार’ को वर्ष 1983 में पूर्ण स्वतंत्रता या स्वराज्य (स्व-शासन) के सबसे प्रारंभिक एवं सबसे मुखर प्रस्तावकों में से एक लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक के सम्मान में स्थापित किया गया था। इस पुरस्कार में एक लाख रुपए का नकद पुरस्कार और प्राप्तकर्त्ता के लिये एक स्मृति चिह्न शामिल है। इसके प्राप्तकर्त्ताओं में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी, अटल बिहारी वाजपेयी और डॉ. मनमोहन सिंह, पूर्व राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी और इंफोसिस के संस्थापक एन.आर. नारायण मूर्ति शामिल हैं। साइरस पूनावाला का जन्म वर्ष 1941 में हुआ और वर्ष 1966 में उन्होंने सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की स्थापना की।

म्यांमार सेना के प्रमुख वरिष्ठ जनरल मिन आंग लाइंग ने अपने को प्रधानमंत्री घोषित किया

म्यांमार की राज्य प्रशासन परिषद को 'म्यांमार की कार्यवाहक सरकार' के रूप में नया नाम दिया गया है। म्यांमार सेना के प्रमुख वरिष्ठ जनरल मिन आंग लाइंग ने अपने को प्रधानमंत्री घोषित किया है। एक टेलीविज़न भाषण में जनरल लाइंग ने 2023 तक चुनाव कराने का भी वादा किया। नवनिर्वाचित संसद की बैठक के एक दिन पहले एक फरवरी को स्टेट काउंसलर आंग सान सू की के नेतृत्व वाली सरकार को हटाने के बाद जनरल लाइंग ने फरवरी में म्यांमा में सत्ता संभाली थी। अपने भाषण में जनरल लाइंग ने कहा कि वह अगस्त 2023 तक चुनाव कराकर लोकतंत्र और संघवाद पर आधारित सरकार की स्थापना की गारंटी देते हैं।

उत्तरी सिक्किम में भारतीय सेना और पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के बीच हॉटलाइन की स्थापना

उत्‍तरी सिक्किम में कुंगरा-ला और तिब्‍बत स्‍वायत्‍तशासी क्षेत्र के खाम्‍बा-डिजोंग में भारतीय सेना और चीन की पीपुल्‍स लिबरेशन आर्मी-पीएलए के बीच हॉटलाइन शुरू की गई है। इससे सीमा पर भरोसा और सद्भाव बढ़ाने में मदद मिलेगी। यह आयोजन दिनांक 1 अगस्त 2021 को पीएलए दिवस के साथ सम्पन्न हुआ। दोनों देशों के सशस्त्र बलों के बीच जमीनी स्तर पर तैनात कमांडरों के बीच संचार हेतु अच्छी तरह स्थापित तंत्र है। विभिन्न क्षेत्रों में यह हॉटलाइन इस संवाद को बढ़ाने और सीमा पर शांति बनाए रखने में एक महती भूमिका निभाएगी।

ओडिशा ने तेंदुओं की डीएनए प्रोफाइलिंग करने का निर्णय किया

ओडिशा के ‘वन और पर्यावरण विभाग’ के वन्यजीव संगठन ने राज्य में तेंदुओं की डीएनए प्रोफाइलिंग करने का निर्णय किया है। तेंदुओं की यह डीएनए प्रोफाइलिंग ओडिशा यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चर एंड टेक्नोलॉजी (OUAT) के सेंटर फॉर वाइल्डलाइफ हेल्थ (CWH) के सहयोग से की जाएगी। इस पहल के हिस्से के रूप में उन क्षेत्रों की पहचान की जाएगी, जहाँ तेंदुए पाए जाते हैं। इन क्षेत्रों से उनके नमूने एकत्र किये जाएंगे, जिन्हें डीएनए प्रोफाइलिंग के लिये सेंटर फॉर वाइल्डलाइफ हेल्थ में भेजा जाएगा। यह पहल शिकारियों और व्यापारियों से ज़ब्त किये गए जानवरों की त्वचा और अन्य अंगों के अवशेषों के माध्यम से तेंदुओं के बारे में जानने में मदद करेगी। यह प्रणाली वन्यजीव अपराधों, विशेष रूप से तेंदुओं के अवैध शिकार के विरुद्ध लड़ाई में सहायक होगी। वर्ष 2018 तक ओडिशा में तेंदुओं की आबादी लगभग 760 थी। तेंदुओं को वन्यजीव संरक्षण अधिनियम, 1972 के तहत अनुसूची-I में शामिल किया गया है।

पुणे मेट्रो के लिए भारत की सबसे हल्की मेट्रो ट्रेन इटली से भेजी गई

टीटागढ़ वैगन्स लिमिटेड (Titagarh Wagons Ltd) के अनुसार, इटली में उसके संयंत्र ने पुणे मेट्रो कोच के लिए पहली ट्रेन पेश की है। इटली से कुल 34 ट्रेनें भेजी जाएंगी। प्रत्येक ट्रेन में तीन कोच होंगे। मेट्रो का पहला प्रोटोटाइप एक वर्चुअल समारोह में लांचकिया गया था जिसमें इटली में भारत की राजदूत, नीना मल्होत्रा ​​और भारत में इटली की राजदूत, विन्सेन्ज़ो डी लुका शामिल हुए थे। ये कोच सितंबर, 2021 में पुणे पहुंचेंगे। पुणे मेट्रो के लिए 102 मेट्रो कोचों की आपूर्ति का आर्डर दिया गया था। पुणे मेट्रो के लिए ये मेट्रो कोच भारत में पहली बार एल्युमीनियम से बने होंगे। वे नागपुर-मेट्रो (16T एक्सल लोड) के सबसे हल्के कोचों की तुलना में 15.5T एक्सल लोड वाले हल्के हैं। कार बॉडी के एक्सट्रूडेड सेक्शन को एल्युमिनियम से बनाया गया है जो आवश्यक मजबूती प्रदान करता है। एल्युमीनियम ने भी वजन कम किया है। इन अत्याधुनिक मेट्रो डिब्बों में आधुनिक इतालवी शैली के साथ उच्चतम सुरक्षा मानक हैं। वे कम कार्बन उत्सर्जन और बेहतर ईंधन दक्षता प्रदान करते हैं।

UAE ने 3-17 साल के बच्चों के लिए कोविड वैक्सीन लॉन्च किया

संयुक्त अरब अमीरात (United Arab Emirates) ने 3 से 17 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए कोविड-19 टीके लॉन्च किए। UAE 3-17 वर्ष की आयु के बच्चों को चीन के सिनोफार्म COVID-19 वैक्सीन लगाएगा। यह फैसला क्लिनिकल ट्रायल और व्यापक मूल्यांकन के बाद लिया गया है। अधिकारियों के अनुसार, 900 बच्चों की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया के लिए परीक्षण की निगरानी की गई थी। संयुक्त अरब अमीरात में दुनिया की उच्चतम टीकाकरण दरों में से एक है। यह पहले से ही 12-15 आयु वर्ग के बच्चों के लिए फाइजर-बायोएनटेक वैक्सीन उपलब्ध करा रहा था। यूएई ने सिनोफार्म और अबू धाबी स्थित प्रौद्योगिकी कंपनी ग्रुप 42 के बीच एक संयुक्त उद्यम के तहत बच्चों के लिए इस कोविड -19 वैक्सीन का निर्माण शुरू कर दिया है।

यूरोपीय संघ ने अमेज़न पर डेटा गोपनीयता के उल्लंघन के लिए 746 मिलियन यूरो का जुर्माना लगाया

यूरोपीय संघ ने Amazon.com पर $886.6 मिलियन या 746 मिलियन यूरो का जुर्माना लगाया है। यूरोपीय संघ ने EU के General Data Protection Regulation (GDPR) के उल्लंघन में व्यक्तिगत डेटा को संसाधित करने के लिए Amazon पर जुर्माना लगाया है। लक्समबर्ग नेशनल कमीशन फॉर डेटा प्रोटेक्शन (CNPD) द्वारा Amazon Europe Core पर जुर्माना लगाया गया था। हालांकि, अमेज़न ने पेनल्टी को चुनौती देने का फैसला किया है। CNPD ने आरोप लगाया है कि कंपनी ने यूजर्स के डेटा में हेरफेर किया था ताकि यह दिखाया जा सके कि उन्हें क्या विज्ञापन और जानकारी मिलती है। EU के GDPR के अनुसार 10,000 लोगों द्वारा अमेज़न के खिलाफ सामूहिक शिकायत दर्ज की गई थी।

COVID19: भारत और ब्रिटेन ‘अश्वगंधा’ का क्लीनिकल परीक्षण करेंगे

आयुष मंत्रालय यू.के. के लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन (LSHTM) के सहयोग से “अश्वगंधा” का नैदानिक ​​परीक्षण करेगा। यह टीम COVID-19 संक्रमण पर इसके प्रभाव की जांच करेगी। अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (AIIA) और LSHTM ने हाल ही में अश्वगंधा के नैदानिक ​​परीक्षण करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। ब्रिटेन के तीन शहरों लीसेस्टर, बर्मिंघम और लंदन में 2,000 लोगों पर क्लिनिकल परीक्षण किया जाएगा। कई बीमारियों पर इसके लाभों को समझने के लिए अतीत में अश्वगंधा पर कई अध्ययन हुए हैं। लेकिन यह पहली बार है जब आयुष मंत्रालय ने COVID-19 रोगियों पर इसकी प्रभावकारिता की जांच करने के लिए विदेशी संस्थान के साथ सहयोग किया है।

तोक्‍यो ओलम्पिक में भारतीय महिला हॉकी टीम ने सेमीफाइनल में प्रवेश किया

तोक्‍यो ऑलम्‍पिक में महिला हॉकी के क्वार्टरफाइनल में भारत ने तीन बार की ओलंपिक चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को एक-शून्‍य से हराकर इतिहास रचते हुए सेमी-फाइनल में प्रवेश कर लिया है। भारत की ओर से 22वें मिनट में गुरजीत कौर ने गोल किया। कप्तान रानी रामपाल की अगुवाई में भारतीय टीम पूरे मैच में ऑस्‍ट्रेलियाई टीम पर हावी रही और लगातार अटैकिंग गेम को जारी रखते हुए शानदार जीत हासिल की। भारतीय महिला टीम का ओलंपिक में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 1980 में मास्को ओलंपिक में रहा, जहां उसे चौथे स्थान से संतोष करना पड़ा था। सेमीफाइनल में बुधवार को भारत का मुकाबला अर्जेन्‍टीना से होगा। 1980 में महिला हॉकी टीम ने पहली बार हिस्सा लिया था। तब सेमीफाइनल फॉर्मेट नहीं था। ग्रुप स्टेज के बाद सबसे ज्यादा पॉइंट वाली 2 टीमें सीधे फाइनल खेली थीं। भारतीय टीम तब 6 टीमों के पूल में चौथे स्थान पर रही थी। इसके बाद 2016 रियो ओलिंपिक में टीम इंडिया 12वें स्थान पर रही थी।

प्रसार भारती के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर सरकार पश्चिम बंगाल से राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित

प्रसार भारती के पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी जवाहर सरकार को पश्चिम बंगाल से राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया गया। भाजपा ने इस सीट से चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया था। नामांकन वापस लेने की निर्धारित अवधि समाप्त होने के बाद श्री सरकार को कोलकाता में प्रमाण पत्र सौंपा गया। श्री सरकार को तृणमूल कांग्रेस द्वारा नामित किया गया था क्योंकि यह सीट पूर्व सदस्य दिनेश त्रिवेदी द्वारा खाली की गई थी।

सीबीएसई ने इस वर्ष से स्किल मॉड्यूल के रूप में पाठ्यक्रम में कोडिंग और डेटा साइन्‍स की शुरुआत की- धर्मेंद्र प्रधान

केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा कि केंद्रीय माध्‍यमिक शिक्षा बोर्ड-सीबीएसई ने इस वर्ष से स्किल मॉड्यूल के रूप में पाठ्यक्रम में कोडिंग और डेटा साइन्‍स की शुरुआत की है। छठी से आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए कोडिंग की शुरुआत की गई है जबकि आठवीं कक्षा के विद्यार्थियों को डेटा साइन्‍स का अध्‍ययन कराया जाएगा और नवीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों के लिए कौशल विषय वैकल्पिक होगा। लोकसभा में एक प्रश्‍न के उत्‍तर में श्री प्रधान ने बताया कि माइक्रोसोफ्ट के सहयोग से पाठ्यक्रम, संकाय और विद्यार्थियों की हैंडबुक से संबंधित कोडिंग और डेटा साइन्‍स विषय तैयार किए गए हैं।

केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह ने लखनऊ में उत्तर प्रदेश स्टेट इंस्टिट्यूट ऑफ फॉरेंसिक साइंसेज का शिलान्यास किया

केंद्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह लखनऊ पहुंचे। उन्होंने उत्तर प्रदेश स्टेट इंस्टीट्यूट ऑफ फॉरेंसिक साइंसेज का भूमि पूजन कर शिलान्यास किया। गृहमंत्री ने वहां पीपल का पौधरोपण भी किया। इस मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहे। इस इंस्टीट्यूट में बी.एससी., एम.एससी. फॉरेंसिक साइंस विद स्पेशलाइजेशन, एम.फिल, पीएच.डी., पोस्ट डॉक्टरल रिसर्च तथा पी.जी. डिप्लोमा इन फॉरेंसिक साइंस, एडवांस स्पेशलाइजेशन एंड टेलर मेड पी.जी. डिप्लोमा एवं विभिन्न सर्टिफिकेट कोर्स का संचालन प्रस्तावित है। संस्थान में 500 छात्र-छात्राएं शिक्षा ग्रहण करेंगे। यह संस्थान 50 एकड़ भूमि में स्थापित किया जाएगा। इसकी स्थापना के लिए 207 करोड़ रुपए की धनराशि स्वीकृत की गई है। इंस्टीट्यूट में कुल 08 अनुभाग एवं 14 प्रयोगशालाएं होंगी।

वाइस एडमिरल एसएन घोरमडे ने संभाला नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख का कार्यभार

वाइस एडमिरल (Vice Admiral) एसएन घोरमडे (SN Ghormade) ने नई दिल्ली में एक औपचारिक समारोह में नौसेना स्टाफ के उप प्रमुख (Vice Chief of Naval Staff ) के रूप में पदभार ग्रहण किया। वह वाइस एडमिरल जी अशोक कुमार (G Ashok Kumar) का स्थान लेंगे, जो 39 साल से अधिक की शानदार सेवा के बाद 31 जुलाई, 2021 को सेवानिवृत्त हुए थे। फ्लैग ऑफिसर एसएन घोरमडे (SN Ghormade) को 01 जनवरी, 1984 को भारतीय नौसेना में कमीशन दिया गया था। उन्हें 26 जनवरी, 2017 को अति विशिष्ट सेवा मेडल (Ati Vishisht Seva Medal - AVSM) और भारत के राष्ट्रपति द्वारा 2007 में नौसेना मेडल (Nausena Medal - NM) से सम्मानित और 2000 में नौसेनाध्यक्ष (Chief of the Naval Staff) द्वारा प्रशस्ति किया गया था।

इस्टेबैन ओकॉन ने जीता हंगेरियन ग्रां प्री 2021

इस्टेबैन ओकॉन (Esteban Ocon), अल्पाइन-रेनॉल्ट (Alpine-Renault)/फ्रांस, ने हंगरी (Hungary) के मोग्योरोड (Mogyoród) में हंगरोरिंग (Hungaroring) में 01 अगस्त, 2021 को आयोजित हंगेरियन ग्रांड प्रिक्स (Hungarian Grand Prix) 2021 जीता है। इस्टेबैन ओकॉन की यह पहली F1 रेस जीत है। सेबस्तियन वेट्टल (Sebastian Vettel) (एस्टन मार्टिन-मर्सिडीज/जर्मनी- Aston Martin-Mercedes/Germany) दूसरे स्थान पर रहे। लुईस हैमिल्टन (Lewis Hamilton) (मर्सिडीज-ग्रेट ब्रिटेन- Mercedes-Great Britain) तीसरे स्थान पर रहे। इस जीत के साथ, उन्होंने मैक्स वेर्स्टाप्पेन (Max Verstappen) से फॉर्मूला वन चैंपियनशिप (Formula One championship) की बढ़त ले ली। हंगेरियन ग्रां प्री (Hungarian Grand Prix) 2021 फॉर्मूला वन वर्ल्ड चैंपियनशिप (Formula One World Championship) का ग्यारहवां दौर था।

श्रीलंकाई ऑलराउंडर इसुरु उदाना का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास

श्रीलंका (Sri Lanka) के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज ऑलराउंडर इसुरु उदाना (Isuru Udana) ने तत्काल प्रभाव से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट (international cricket) से संन्यास की घोषणा कर दी है। उदाना का 12 वर्षों में छिटपुट प्रदर्शन के साथ एक बहुत ही मामूली अंतरराष्ट्रीय करियर था, जिसमें उन्होंने अपने प्रयासों को दिखाने के लिए केवल 45 विकेट के साथ केवल 21 ODI और 35 T20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले। बाएं हाथ के मध्यम तेज गेंदबाज ने 2009 में ऑस्ट्रेलिया (Australia) के खिलाफ टी 20 विश्व कप में अपना टी20 डैब्यू किया था जिसमें श्रीलंका (Sri Lanka) पाकिस्तान (Pakistan) से फाइनल में हार गया था। उनका पहला वनडे मैच 2012 में भारत (India) के खिलाफ आया था।

01 - 07 अगस्त : विश्व स्तनपान सप्ताह 2021

विश्व स्तनपान सप्ताह (World Breastfeeding Week - WBW) हर साल अगस्त के पहले सप्ताह में, माताओं (mothers) और शिशुओं (infants) के लिए स्तनपान के महत्व पर जागरूकता बढ़ाने के लिए, 1 से 7 अगस्त के बीच मनाया जाता है। विश्व स्तनपान सप्ताह 2021 का विषय स्तनपान की रक्षा करें: एक साझा जिम्मेदारी (Protect Breastfeeding: A Shared Responsibility) है। वार्षिक सप्ताह का आयोजन 1991 से WABA, WHO और UNICEF द्वारा किया जाता है। स्तनपान (Breastfeeding) हर बच्चे को जीवन में सर्वोत्तम संभव शुरुआत प्रदान करता है। यह बच्चों और माताओं दोनों को स्वास्थ्य (health), पोषण (nutritional) और भावनात्मक लाभ (emotional benefits) प्रदान करता है। यह एक स्थायी खाद्य प्रणाली (sustainable food system) का हिस्सा है। लेकिन जबकि स्तनपान एक प्राकृतिक प्रक्रिया है, यह हमेशा आसान नहीं होता है। माताओं को समर्थन की जरूरत है - दोनों को शुरू करने और स्तनपान को बनाए रखने के लिए।

उप-राष्‍ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने क्रांतिकारी और महान देशभक्‍त शहीद ऊधम सिंह के शहीदी दिवस पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की

वर्ष 1899 में पंजाब के संगरूर ज़िले के ‘सुनाम’ में पैदा हुए ऊधम सिंह एक राजनीतिक कार्यकर्त्ता थे, जो अमेरिका में रहते हुए गदर पार्टी से जुड़े हुए थे। गदर पार्टी साम्यवादी प्रवृत्ति का एक बहु-जातीय दल था और इसकी स्थापना वर्ष 1913 में सोहन सिंह भाकना द्वारा की गई थी। कैलिफोर्निया स्थित यह दल अंग्रेज़ों को भारत से बाहर निकालने के लिये प्रतिबद्ध था। 13 अप्रैल, 1919 को जलियाँवाला बाग में आयोजित एक शांतिपूर्ण बैठक में शामिल लोगों पर ब्रिगेडियर जनरल रेगीनाल्ड डायर ने गोली चलाने का आदेश दिया था, जिसमें हज़ारों निहत्थे पुरुष, महिलाएँ और बच्चे मारे गए थे। यद्यपि गोली चलाने का आदेश जनरल डायर द्वारा दिया गया था, किंतु ऊधम सिंह समेत अधिकांश लोगों ने माइकल ओ' ड्वायर को इस नरसंहार का ज़िम्मेदार माना, क्योंकि वह उस समय पंजाब के उप-राजपाल था और जनरल डायर उसी के आदेश पर काम कर रहा था। इसी के मद्देनज़र 13 मार्च, 1940 को ऊधम सिंह ने ‘ईस्ट इंडिया एसोसिएशन’ और ‘रॉयल सेंट्रल एशियन सोसाइटी’ की कैक्सटन हिल में एक बैठक में ओ'डायर को गोली मार दी। उन्हें तत्काल गिरफ्तार कर लिया गया और ब्रिक्सटन जेल भेज दिया गया। इस दौरान उन्होंने पुलिस के बयानों और अदालत की कार्यवाही में स्वयं को ‘मोहम्मद सिंह आज़ाद’ के रूप में संदर्भित किया, जो कि भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में हिंदू-मुस्लिम एकता का प्रतीक था। हत्या के अपराध में उन्हें मौत की सज़ा सुनाई गई और 31 जुलाई, 1940 को पेंटनविले जेल में फाँसी दे दी गई।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.