Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

5 August 2021

तोक्यो ओलिम्पिक में, मुक्‍केबाज लवलीना बोर्गेहेन ने वेल्टर वेट श्रेणी में कांस्य पदक जीता

तोक्यो खेलों में मुक्‍केबाजी के वेल्‍टर वेट श्रेणी में लवलीना बोर्गेहेन ने कांस्‍य पदक जीता है। सेमीफाइनल में लवलीना को विश्‍व चैंपियन तुर्की की बुसिनाज़ सुर्मेनेली से हार का सामना करना पड़ा। एम सी मैरीकॉम के बाद लवलीना कांस्‍य पदक जीतने वाली दूसरी महिला मुक्‍केबाज बन गई हैं। इस ओलंपिक में भारत का यह तीसरा पदक है। तीनों पदक महिला खिलाडि़यों ने ही जीते हैं। मीराबाई चानू ने भारोत्‍तोलन के 49 किलोग्राम भार वर्ग में रजत पदक और पी वी सिंधु ने महिला सिंगल्‍स बैडमिंटन में कांस्‍य पदक अपने नाम किया था। भाला फेंक स्‍पर्धा में नीरज चोपड़ा ने फाइनल के लिए क्‍वालीफाई कर लिया है। क्‍वालीफाइंग में अपने पहले ही थ्रो में 86 दशमलव छह पांच मीटर की दूरी तय कर उन्‍होंने फाइनल में जगह बनाई। पहलवान रवि दहिया ने 57 किलो के फ्री स्टाइल मुकाबले के फाइनल में जगह बनाई।

राष्ट्रपति ने तमिलनाडु विधानसभा के 100वें वर्ष के स्मरणोत्सव को संबोधित किया

हाल ही में राष्ट्रपति ने तमिलनाडु विधानसभा के 100वें वर्ष के स्मरणोत्सव को संबोधित किया, जिसे पहले चेन्नई में मद्रास विधानपरिषद (MLC) के रूप में जाना जाता था। मद्रास विधानपरिषद की स्थापना वर्ष 1921 में भारत सरकार अधिनियम 1919 के तहत की गई थी। परिषद का कार्यकाल तीन वर्ष का था। इसमें 132 सदस्य थे, जिनमें से 34 राज्यपाल द्वारा मनोनीत और शेष निर्वाचित थे। इसकी पहली बैठक 9 जनवरी, 1921 को फोर्ट सेंट जॉर्ज, मद्रास में हुई। इस परिषद का उद्घाटन 12 जनवरी, 1921 को गवर्नर वेलिंगटन के अनुरोध पर इंग्लैंड के राजा के संबंधी ‘ड्यूक ऑफ कनॉट’ द्वारा किया गया था। इस अधिनियम के तहत दूसरी और तीसरी परिषदों का गठन क्रमशः वर्ष 1923 और 1926 में हुए आम चुनावों के बाद किया गया था। चौथी विधानपरिषद की पहली बैठक वर्ष 1930 में हुए आम चुनावों के बाद हुई और इसे समय-समय पर बढ़ाया गया तथा यह भारत सरकार अधिनियम, 1935 के तहत प्रांतीय स्वायत्तता के लागू होने तक चली।

दिल्ली की मेडिकल ऑक्सीजन प्रोडक्शन प्रमोशन पॉलिसी को मंज़ूरी

दिल्ली सरकार ने मेडिकल ऑक्सीजन प्रोडक्शन प्रमोशन पॉलिसी 2021 को मंज़ूरी दे दी, जिसका उद्देश्य मेडिकल ऑक्सीजन के उत्पादन, परिवहन और भंडारण पर निवेश करने वाले निजी उद्यमों को बिजली सब्सिडी एवं कर प्रतिपूर्ति के माध्यम से प्रोत्साहित कर भविष्य में मेडिकल इमरजेंसी के लिये मेडिकल ऑक्सीजन के उत्पादन में राजधानी दिल्ली को आत्मनिर्भर बनाना है। इस नीति को अप्रैल माह में कोविड-19 महामारी की दूसरी लहर के दौरान दिल्ली में मेडिकल ऑक्सीजन के गंभीर संकट के मद्देनज़र तैयार किया गया है। यह नीति भविष्य में किसी भी मेडिकल इमरजेंसी से निपटने के लिये दिल्ली को मेडिकल ऑक्सीजन के उत्पादन में आत्मनिर्भर बनाने हेतु दिल्ली सरकार के प्रयासों का हिस्सा है। गौरतलब है कि दिल्ली सरकार के अस्पतालों में 66 संयंत्रों में से 36 संयंत्र चालू हो चुके हैं, जबकि तीन तैयार हैं और शेष के 31 अगस्त तक चालू होने की उम्मीद है। वहीं केंद्र सरकार के अस्पतालों में 10 में से छह संयंत्र चालू हो चुके हैं तथा शेष अगस्त तक चालू हो जाएंगे।

पश्चिमी घाट में मेंढक की एक नई प्रजाति की खोज की गई

हाल ही में पश्चिमी घाट में मेंढक की एक नई प्रजाति की खोज की गई और इसका नाम डीयू के पूर्व कुलपति और पादप आनुवंशिकीविद्दीपक पेंटल’ के नाम पर रखा गया। मिनरवेरिया पेंटाली (Minervarya Pentali) नाम की नई मेंढक प्रजाति ‘डिक्रोग्लोसिडे’ (Dicroglossidae) परिवार से संबंधित है। ‘डिक्रोग्लोसिडे’ परिवार में अफ्रीका और एशिया के उष्णकटिबंधीय व उपोष्णकटिबंधीय क्षेत्रों तथा पापुआ न्यू गिनी द्वारा वितरित अर्द्धजलीय मेंढकों की 202 प्रजातियाँ शामिल हैं। परिवार में बड़े आकार (जैसे-जीनस होपलोबैट्राचस) और बौनी प्रजातियाँ (जैसे-जीनस ननोफ्रीज़) शामिल हैं, जिनकी कुल लंबाई लगभग 30 मिमी. है। यह पश्चिमी घाट जैव विविधता हॉटस्पॉट से खोजा गया था, जो भारतीय प्रायद्वीप के दक्षिण-पश्चिमी तट तक फैला हुआ है। यह नई प्रजाति दक्षिणी-पश्चिमी घाट के लिये स्थानिक है। यह प्रजाति सबसे छोटे ज्ञात ‘मिनरवेरिया’ (जीनस) मेंढकों में से एक है।

भारत बायोटेक की रोटावायरस वैक्सीन को WHO से 'प्रीक्वालिफिकेशन मंज़ूरी'

भारत बायोटेक इंटरनेशनल लिमिटेड (Bharat Biotech International Ltd.) ने घोषणा की कि रोटावैक 5डी (Rotavac 5D- रोटावैक वैक्सीन का एक प्रकार) को विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से “प्रीक्वालिफिकेशन मंज़ूरी” प्राप्त हुई है। Rotavac 5D का प्रयोग रोटावायरस इन्फेक्शन की रोकथाम के लिये किया जाता है, जो शिशुओं और छोटे बच्चों में होने वाली एक सामान्य बीमारी है। Rotavac के नए वैरिएंट, Rotavac 5D एक अनूठा रोटावायरस वैक्सीन फॉर्मूलेशन है, जिसे बिना किसी बफर के दिया जा सकता है। वैक्सीन की कम खुराक की मात्रा (0.5 ML) इसके लॉजिस्टिक, कोल्ड चेन मैनेजमेंट को आसान बनाती है और वैक्सीन लगाने के बाद इससे काफी कम मात्रा में बॉयो वेस्ट निकलता है।

प्रस्तावित IPO से पहले मिनी आईपे को LIC का एमडी नियुक्त किया गया

मिनी आईपे (Mini Ipe) ने भारतीय जीवन बीमा निगम (Life Insurance Corporation of India) के प्रबंध निदेशक (managing director) के रूप में कार्यभार संभाला। आईपे (Ipe) वाणिज्य में स्नातकोत्तर (post-graduate) हैं और 1986 में सीधी भर्ती अधिकारी (direct recruit officer) के रूप में एलआईसी में शामिल हुई थी।उन्हें एलआईसी (LIC) में विभिन्न क्षमताओं में काम करने का विविध अनुभव है। LIC भारत का दूसरा सबसे बड़ा वित्तीय सेवा संस्थान है, जिसकी बैलेंस शीट 31 लाख करोड़ रुपये है, जो देश के सबसे बड़े बैंक, भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के बाद है, जिसकी संपत्ति 39.51 लाख करोड़ रुपये है।

आर्डनेंस फैक्टरी ने लॉन्च किया नया हथियार 'त्रिची कार्बाइन'

तमिलनाडु (Tamil Nadu) में आयुध निर्माणी तिरुचिरापल्ली (Ordnance Factory Tiruchirappalli - OFT) ने ट्राईका (TriCa) (त्रिची कार्बाइन-Trichy Carbine) नामक एक नया उच्च तकनीक (high-tech) और कम ध्वनि (low sound) वाला हथियार लॉन्च किया, जो त्रिची असॉल्ट राइफल (Trichy Assault Rifle - TAR) का एक छोटा संस्करण है। इसका अनावरण ओएफटी (OFT) के महाप्रबंधक संजय द्विवेदी (Sanjay Dwivedi), आईओएफएस (भारतीय आयुध निर्माणी सेवा) ने एक समारोह के दौरान किया।

ESA ने लॉन्च किया 'यूटेलसैट क्वांटम' क्रांतिकारी रिप्रोग्रामेबल सैटेलाइट

यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) ने फ्रेंच गुयाना से एरियन 5 रॉकेट पर अंतरिक्ष में दुनिया का पहला वाणिज्यिक पुन: प्रोग्राम करने योग्य उपग्रह यूटेलसैट क्वांटम (Eutelsat Quantum) लॉन्च किया। यह पूरी तरह से लचीला सॉफ्टवेयर-परिभाषित उपग्रह है। उपग्रह को यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी की साझेदारी परियोजना के तहत उपग्रह ऑपरेटर यूटेलसैट (operator Eutelsat), एयरबस (Airbus) और सर्रे सैटेलाइट टेक्नोलॉजी (Surrey Satellite Technology) के साथ विकसित किया गया है। एक पुन: प्रोग्राम करने योग्य उपग्रह उपयोगकर्ता को कक्षा में लॉन्च होने के बाद भी इसका पुन: उपयोग करने की अनुमति देता है। उपयोगकर्ता के बदलते उद्देश्यों के अनुरूप इसे वास्तविक समय में पुन: प्रोग्राम किया जा सकता है। क्वांटम उपग्रह अपने 15 साल के जीवनकाल के दौरान डेटा ट्रांसमिशन और सुरक्षित संचार की बदलती मांगों का जवाब देने में सक्षम है और यह पश्चिम अफ्रीका से एशिया तक के क्षेत्रों को कवर करेगा।

आरबीआई ने इंडसइंड बैंक को 'एजेंसी बैंक' के रूप में सूचीबद्ध किया

इंडसइंड बैंक (IndusInd Bank) को भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा 'एजेंसी बैंक (Agency Bank)' के रूप में कार्य करने के लिए सूचीबद्ध किया गया है। एक एजेंसी बैंक के रूप में, इंडसइंड सरकार के नेतृत्व वाले सभी प्रकार के व्यवसायों से संबंधित लेनदेन करने के लिए पात्र हो जाता है। यह निर्णय आरबीआई (RBI) के दिशानिर्देश पर आधारित है जो सरकारी कारोबार (government business) के संचालन के लिए अनुसूचित निजी क्षेत्र के बैंकों को नियामक के एजेंसी बैंकों के रूप में अधिकृत करता है। एक पैनलबद्ध 'एजेंसी बैंक' के रूप में, इंडसइंड बैंक कुछ लेनदेन कर सकता है जैसे: राज्य/केंद्र सरकार की ओर से सीबीडीटी (CBDT), सीसीबीआईसी (CCBIC) और जीएसटी (GST) के तहत राजस्व प्राप्तियों से संबंधित लेनदेन संभालें। लघु बचत योजनाओं (Small Savings Schemes - SSS) से संबंधित राज्य/केंद्र सरकार के कार्यों की ओर से पेंशन भुगतान के लिए लेनदेन करें। स्टांप कर शुल्क का संग्रह और दस्तावेजों की फ्रैंकिंग (franking) के लिए नागरिकों से स्टांप शुल्क का संग्रह। अन्य बातों के अलावा, विभिन्न राज्य सरकारों (state governments) की ओर से राज्य करों जैसे पेशेवर कर (professional tax), वैट (VAT), राज्य उत्पाद शुल्क (state excise) आदि का संग्रह करना।

2021 की फ़ॉर्च्यून ग्लोबल 500 सूची में 7 भारतीय कंपनियां शामिल

2021 फ़ॉर्च्यून की ग्लोबल 500 (Fortune’s Global) सूची में सात भारतीय कंपनियों को जगह मिली है। फ़ॉर्च्यून ग्लोबल 500 वैश्विक स्तर पर शीर्ष 500 उद्यमों की वार्षिक रैंकिंग है, जैसा कि व्यावसायिक राजस्व (business revenues) द्वारा मापा जाता है। मुकेश अंबानी की अगुवाई वाली रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (Reliance Industries Ltd) लगभग 63 बिलियन डॉलर के राजस्व के साथ राजस्व के मामले में सूची में सर्वोच्च रैंक वाली भारतीय कंपनी है। इसे वैश्विक स्तर पर 155वें स्थान पर रखा गया है। वैश्विक स्तर पर, वॉलमार्ट (Walmart) लगातार आठवें वर्ष और 1995 के बाद से 16वीं बार राजस्व के मामले में सूची में सबसे ऊपर है। चीन (China) इस वर्ष की सूची में सबसे अधिक 143 की सूची में शामिल है, जिसमें ताइवान (Taiwan) की कंपनियां भी शामिल हैं। इसके बाद क्रमशः 122 के साथ यू.एस.(U.S.) और कुल 53 के साथ जापान (Japan) है। सूची में भारतीय कंपनियां:

  • रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) (155)
  • भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) (205)
  • इंडियन ऑयल (Indian Oil) (212)
  • तेल और प्राकृतिक गैस (Oil & Natural Gas ) (243)
  • राजेश एक्सपोर्ट्स (Rajesh Exports) (348)
  • टाटा मोटर्स (Tata Motors) (357)
  • भारत पेट्रोलियम (Bharat Petroleum) (394)

DBS को डिजिटल बैंकिंग में नवाचार के लिए वैश्विक विजेता सम्मान

वित्तीय टाइम्स प्रकाशन (Financial Times publication), द बैंकर (The Banker) द्वारा अपने 2021 इनोवेशन इन डिजिटल बैंकिंग अवार्ड्स (Digital Banking Awards) में डीबीएस (DBS) को मोस्ट इनोवेटिव इन डिजिटल बैंकिंग (Most Innovative in Digital Banking) के लिए वैश्विक विजेता (global winner) के रूप में सम्मानित किया गया है। बैंक को एशिया-प्रशांत विजेता (Asia-Pacific winner) के रूप में भी मान्यता दी गई थी और इसके सुरक्षित पहुंच (Secure Access) और रिमोट वर्किंग सॉल्यूशन (Remote Working Solution) के लिए साइबर सुरक्षा श्रेणी (Cyber Security category) में जीता था। बैंकर इनोवेशन में डिजिटल बैंकिंग अवार्ड्स (Digital Banking Awards) दुनिया भर में सबसे नवीन बैंकों को उनकी डिजिटल बैंकिंग पहल (initiatives), रणनीति (strategy) और डिजिटल परिवर्तन (digital transformation) के लिए समग्र प्रतिबद्धता के लिए मान्यता देता है। ये पुरस्कार, अब अपने दूसरे वर्ष में, द बैंकर्स टेक्नोलॉजी प्रोजेक्ट्स ऑफ़ द ईयर अवार्ड्स (The Banker's Technology Projects of the Year Awards) का विकास हैं। यूरोमनी रीजनल अवार्ड्स (Euromoney Regional Awards) में डीबीएस (DBS) को एशिया का सर्वश्रेष्ठ बैंक (Asia's Best Bank) और एशिया का सर्वश्रेष्ठ डिजिटल बैंक (Asia's Best Digital Bank) नामित किया गया है।

शेहरोज़ काशिफ़ K2 पर चढ़ने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के पर्वतारोही बने

19 वर्षीय पाकिस्तानी पर्वतारोही (Pakistani climber) शेहरोज़ काशिफ़ (Shehroze Kashif) दुनिया की दूसरी सबसे ऊंची चोटी K2 के शिखर पर पहुंचने वाले दुनिया के सबसे कम उम्र के व्यक्ति बन गए हैं। लाहौर (Lahore) के शेहरोज़ काशिफ़ (Shehroze Kashif) ने बोतलबंद ऑक्सीजन की मदद से 8,611 मीटर ऊंची चोटी को फतह करने की उपलब्धि हासिल की। काशिफ़ (Kashif) से पहले, महान पर्वतारोही मुहम्मद अली सदपारा (Muhammad Ali Sadpara) के बेटे साजिद सदपारा (Sajid Sadpara) 20 साल की उम्र में K2 पर चढ़ने वाले सबसे कम उम्र के व्यक्ति थे। काशिफ़ (Kashif) ने 17 साल की उम्र में दुनिया के 12वें सबसे ऊंचे पर्वत, 8,047 मीटर चौड़ी चोटी को भी फतह किया था। इस साल मई में, वह माउंट एवरेस्ट (Mount Everest) को फतह करने वाले सबसे कम उम्र के पाकिस्तानी बने। पाकिस्तान (Pakistan), नेपाल (Nepal) और चीन (China) दुनिया की 14 सबसे ऊंची चोटियों का घर है, जिन्हें 8,000 के रूप में भी जाना जाता है। K2 और नंगा पर्वत (Nanga Parbat) सहित पाँच 8,000 मीटर की चोटियाँ पाकिस्तान में हैं।

QS बेस्ट स्टूडेंट सिटीज रैंकिंग में मुंबई, बेंगलुरू टॉप-100 से बाहर

मुंबई और बेंगलुरु वैश्विक शीर्ष -100 की सूची से बाहर हैं और वर्तमान में क्यूएस बेस्ट स्टूडेंट सिटीज रैंकिंग (QS Best Student Cities Ranking) के नवीनतम संस्करण में क्रमशः 106 और 110 वें स्थान पर हैं। वैश्विक उच्च शिक्षा विश्लेषकों (global higher education analysts) क्यूएस क्वेक्वारेल्ली सायमंड्स (QS Quacquarelli Symonds) द्वारा लाई गई रैंकिंग के नौवें संस्करण में मुंबई (Mumbai) को 29 स्थान का नुकसान हुआ, जबकि बेंगलुरु (Bengaluru) 21 स्थान नीचे गिर गया। विश्व स्तर पर, परिणाम, जो छात्रों को 115 प्रमुख शैक्षिक स्थलों की तुलना करने में सक्षम बनाते हैं, लंदन (London) लगातार तीसरे संस्करण के लिए दुनिया के सर्वश्रेष्ठ छात्र शहर के रूप में अपनी स्थिति बनाए रखता है। इसके बाद म्युनिक (Munich) है, जो चौथे से दूसरे स्थान पर है। सियोल (Seoul), जो 10वें से संयुक्त-तीसरे स्थान पर है, ओलंपिक मेजबान टोक्यो (Tokyo) के साथ कांस्य पदक की स्थिति साझा करता है।

कैप्टन रमेश बाबू की नई किताब "माई ओन मझगांव"

कैप्टन रमेश बाबू (Captain Ramesh Babu) ने माई ओन मझगांव (My Own Mazagon) नामक एक नई किताब लिखी है। इंडस सोर्स बुक्स (Indus Source Books) द्वारा प्रकाशित पुस्तक में मझगांव (Mazagon) द्वीप के इतिहास और कहानी को दर्शाया गया है, जो बॉम्बे (Bombay) के रूप में एक इकाई में विलय हो गया था। पुस्तक का विमोचन वाइस एडमिरल आर. हरि कुमार (Vice Admiral R. Hari Kumar), फ्लैग ऑफिसर कमांडिंग इन चीफ (Flag Officer Commanding in Chief), पश्चिमी नौसेना कमान (Western Naval Command), वाइस एडमिरल नारायण प्रसाद (Vice Admiral Narayan Prasad)(सेवानिवृत्त), सीएमडी मझगांव डॉक शिपबिल्डर्स लिमिटेड (CMD Mazagon Dock Shipbuilders Limited) द्वारा संयुक्त रूप से किया जाएगा।

संजय गुब्बी की पुस्तक 'लेपर्ड डायरीज़ - द रोसेट इन इंडिया'

वन्यजीव जीवविज्ञानी (Wildlife Biologist), संजय गुब्बी (Sanjay Gubbi) ने तेंदुए के बारे में 'लेपर्ड डायरीज़ - द रोसेट इन इंडिया (Leopard Diaries – the Rosette in India)' नामक एक पुस्तक लिखी, जिसमें वह तेंदुए-मानव संघर्ष को दूर करने के सुझावों के साथ-साथ भोजन की आदतों (food habits), पारिस्थितिक संदर्भ (ecological context) और तेंदुए के संरक्षण (conservation of Leopard) के बारे में कहते हैं। पुस्तक में संजय गुब्बी (Sanjay Gubbi) की एक संघर्ष प्रबंधक (conflict manager), राज्य सरकार के सलाहकार (adviser to the State government) और तेंदुए पीआर (जनसंपर्क) व्यक्ति के रूप में व्यावहारिक जुड़ाव का भी विवरण है। पुस्तक वेस्टलैंड (Westland) द्वारा प्रकाशित की गई थी।

श्रीलंका में मिला दुनिया का सबसे बड़ा नीलम

श्रीलंका के रत्नापुरा (Ratnapura) में दुनिया का सबसे बड़ा नीलम (एक कीमती रत्न) मिला है। पत्थर का रंग हल्का नीला (pale blue) होता है। यह मजदूरों को एक रत्न व्यापारी के घर में कुआं खोदते समय मिला था। रत्नापुर (Ratnapura) को देश की रत्न राजधानी (gem capital) के रूप में जाना जाता है। नीलम समूह(sapphire cluster) का वजन लगभग 510kgs या 2.5 मिलियन कैरेट होता है। विशेषज्ञों का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में धूमिल नीले रंग के इस नीलम की कीमत लगभग 100 मिलियन डॉलर (तकरीबन साढ़े सात अरब रुपये) होगी।

IAF ने राफेल विमान के दूसरे स्क्वाड्रन को पश्चिम बंगाल के हासीमारा में शामिल किया

भारतीय वायु सेना (Indian Air Force - IAF) ने औपचारिक रूप से पूर्वी वायु कमान (Eastern Air Command - EAC) में पश्चिम बंगाल के हासीमारा (Hasimara) एयरबेस में राफेल जेट (Rafale jets) के दूसरे स्क्वाड्रन (squadron) को शामिल किया है। इस कार्यक्रम में राफेल (Rafale) के हासीमारा (Hasimara) में आगमन की शुरुआत के लिए एक फ्लाई-पास्ट शामिल था, इसके बाद पारंपरिक जल तोप की सलामी (traditional water cannon salute) दी गई। 101 स्क्वाड्रन के गौरवशाली इतिहास को याद करते हुए, जिसने उन्हें 'फाल्कन ऑफ छंब एंड अखनूर (Falcons of Chamb and Akhnoor)' की उपाधि दी, भदौरिया (Bhadauria) ने कर्मियों से अपने उत्साह (zeal) और प्रतिबद्धता (commitment) को नए शामिल किए गए प्लेटफॉर्म की बेजोड़ क्षमता के साथ जोड़ने का आग्रह किया।

भारत सरकार ने FY22 में मुद्रा ऋण लक्ष्य को घटाकर किया 3 ट्रिलियन रुपये

सरकार ने 2021-22 (FY22) के लिए पीएम मुद्रा योजना (PM Mudra Yojana - PMMY) के तहत ऋण वितरण लक्ष्य 3 ट्रिलियन रुपये निर्धारित किया है। यह लक्ष्य पिछले वर्ष की तुलना में कम है। FY21 के लिए, लक्ष्य 3.21 ट्रिलियन रुपये निर्धारित किया गया था। विशेषज्ञ छोटे व्यवसायों के लिए क्रेडिट गारंटी योजना के तहत बढ़े हुए आवंटन के लिए कम लक्ष्य का श्रेय देते हैं। PMMY के तहत, बैंकों और गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनियों द्वारा लघु व्यवसाय इकाइयों को उद्यमशीलता गतिविधियों के लिए 10 लाख रुपये तक का ऋण प्रदान किया जाता है, जिसमें विनिर्माण, व्यापार, सेवाओं और कृषि से संबंधित गतिविधियों जैसे क्षेत्रों में नए उद्यम शामिल हैं। केंद्र सरकार योजना के तहत ऋण स्वीकृत करने के लिए वार्षिक लक्ष्य आवंटित करती है। FY22 में, 13 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) द्वारा 25 जून तक 3,804 करोड़ रुपये के ऋण स्वीकृत किए गए हैं।

रेल मंत्रालय ने सभी रेलगाडियों में सीसीटीवी कैमरा लगाने के काम को मंजूरी दी

रेल मंत्रालय ने सभी रेलगाडियों में सीसीटीवी कैमरा लगाने के काम को मंजूरी दे दी है। इनमें ईएमयू और पैसेंजर ट्रेन शामिल हैं। रेलमंत्री अश्‍वनी वैष्‍णव ने आज लोकसभा में एक सवाल के लिखित उत्‍तर में बताया कि अब तक चार हजार से भी ज्‍यादा सीसीटीवी कैमरे लगाये जा चुके हैं।

सरकार ने सीमा शुल्‍क सम्‍बंधी सभी प्रक्रिया विनियमों के अनुपालन के बारे में नि:शुल्‍क जानकारी उपलब्‍ध कराने के लिए सीबीआईसी - पोर्टल शुरू किया

सरकार ने सीमा शुल्‍क सम्‍बंधी सभी प्रक्रिया विनियमों के अनुपालन के बारे में नि:शुल्‍क जानकारी उपलब्‍ध कराने के लिए भारतीय सीमा शुल्‍क अनुपालन सूचना पोर्टल शुरू किया है। www.cip.icegate.gov.in/CIP पोर्टल पर सीमा शुल्‍क के तहत आने वाली सभी वस्‍तुओं के आयात और निर्यात सम्‍बंधी जानकारी भी दी जाएगी।

मंत्रिमंडल ने देशभर में एक हजार 23 त्‍वरित विशेष अदालतों के लिए केन्द्र प्रायोजित योजना को और दो साल जारी रखने की मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने देशभर में एक हजार 23 त्‍वरित विशेष अदालतों के लिए केन्द्र प्रायोजित योजना को और दो साल जारी रखने की मंजूरी दी है। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने बताया कि इन अदालतों को 31 मार्च, 2023 तक जारी रखने की स्‍वीकृति दी गई है। उन्होंने बताया कि तीन सौ 89 विशेष पॉक्सो अदालतों का कार्यकाल भी बढा दिया गया है। श्री ठाकुर ने बताया कि इसके परिव्यय में केंद्र का हिस्सा निर्भया कोष से दिया जाएगा। इससे यौन अपराधों के पीडितों तथा बेसहारा लोगों को जल्‍द न्‍याय मिल सकेगा। दुष्‍कर्म और पॉक्‍सो कानून के अंतर्गत लम्‍बित मामलों की संख्‍या कम करने में भी सहायता मिलेगी। मंत्रिमंडल ने स्कूली शिक्षा के लिए समग्र शिक्षा योजना को और पांच साल, यानी इस वर्ष पहली अप्रैल से 31 मार्च 2026 तक जारी रखने को भी मंजूरी दी है। शिक्षा मंत्री धर्मेन्‍द्र प्रधान ने बताया कि इस योजना में 11 लाख 60 हजार स्‍कूलों, 15 करोड 60 लाख से अधिक विद्यार्थियों और सरकारी तथा सरकारी सहायता प्राप्‍त स्‍कूलों के 57 लाख शिक्षक आते हैं।

जानीमानी आधुनिक डोगरी कवियित्री पदमा सचदेव का निधन

जानीमानी आधुनिक डोगरी कवियित्री पदमा सचदेव का मुम्‍बई में निधन हो गया। वे 81 वर्ष की थी। सुश्री सचदेव डोगरी भाषा की पहली आधुनिक कवियित्री थी और उन्‍होंने मेरी कविता मेरे गीत सहित कई कविता संकलन प्रकाशित किया था। मेरी कविता मेरे गीत के लिए उन्‍हें 1971 में साहित्‍य अकादमी पुरस्‍कार मिला था। उन्‍हें हिन्‍दी तथा डोगरी भाषा में योगदान के लिए 2001 में पदमश्री से नवाजा गया था। पदमा सचदेव का जन्‍म 1940 में जम्‍मू के पूर्मांदल में हुआ था और उन्‍होंने आकाशवाणी जम्‍मू में 1961 से उद्घोषक के रूप में काम किया था। उन्‍होंने आकाशवाणी मुम्‍बई में भी अपनी सेवाएं दी थी। सुश्री पदमा ने प्रेम पर्वत, आंखिन देखी और साहस सहित कई फिल्‍मों के लिए गीत भी लिखे थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.