Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

9 August 2021

भूटान में मंगदेछु जलविद्युत परियोजना को ब्रुनेल मेडल सम्मान

भूटान की भारत-सहायता प्राप्त मंगदेछु जलविद्युत परियोजना (Mangdechhu Hydroelectric Project) को लंदन स्थित सिविल इंजीनियर्स संस्थान (Institution of Civil Engineers - ICE) द्वारा ब्रुनेल मेडल (Brunel Medal) से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार उद्योग के भीतर सिविल इंजीनियरिंग (civil engineering) में उत्कृष्टता के प्रतीक के रूप में दिया गया था और भूटान (Bhutan) को भारतीय दूत रुचिरा कंबोज (Ruchira Kamboj) ने मंगदेछु जलविद्युत परियोजना प्राधिकरण (Mangdechhu Hydroelectric Project Authority) के अध्यक्ष ल्योंपो लोकनाथ शर्मा (Lyonpo Loknath Sharma) को सौंप दिया। मंगदेछु परियोजना (Mangdechhu project) को सम्मानित किए जाने के कारणों में से एक इसकी सामाजिक और पर्यावरणीय (social and environmental) साख है। मंगदेछु जलविद्युत परियोजना (Mangdechhu hydroelectric project), भूटान के ट्रोंगसा द्ज़ोंगखाग जिले में मंगदेछु नदी पर स्थित है।इस परियोजना के निर्माण में लगभग 4,500 करोड़ रुपये की लागत आयी है। इस परियोजना को भारत द्वारा 70 प्रतिशत ऋण और 30 प्रतिशत अनुदान के माध्यम से वित्त पोषित किया गया है।17 अगस्त,2019 को अपनी भूटान की यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 720 मेगावाट की मंगदेछु जलविद्युत परियोजना का उद्घाटन किया था।

कर्नाटक वर्तमान शिक्षण सत्र से नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने वाला देश का पहला राज्य

कर्नाटक सरकार ने वर्तमान शैक्षणिक वर्ष 2021-22 से राष्ट्रीय शिक्षा नीति लागू करने का आदेश जारी कर दिया है। राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. सी.एन. अश्वत्थ नारायण ने कहा कि कर्नाटक शिक्षा नीति लागू करने का आदेश जारी करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। हायर एजुकेशन स्तर पर ग्रौस एनरौलमेंट रेसियो को 2018 में दर्ज हुआ 26 दशमलव आठ प्रतिशत से 2035 तक 50 प्रतिशत तक पहुंच जाना, नया शिक्षा नीति का उद्देश्य है। इसके लिए शिक्षा क्षेत्र में व्यापक सुधार लाये जायेंगे। कर्नाटक राज्य ने नये नीति के पास होते ही उसके अनुष्ठान के लिए कदम उठाना आरंभ दर दिया था। इसके आचरण से नेशनल स्किल क्वालीफिकेशन फ्रेमवर्क यानी कौशल विकास को बढ़ावा मिलेगा। किसी भी पढ़ाई को निर्दिष्ट अवधि में रोक कर किसी अन्य विषय का चयन करना संभव हो पायेगा और ऑनलाइन पढ़ाई को भी अहमियत प्राप्त होगी।

भारतीय नौसेना और संयुक्त अरब अमीरात की नौसेना ने आबूधाबी के तट पर द्विपक्षीय अभ्यास जायेद तलवार 2021 किया

भारतीय नौसेना ने आबूधाबी के तट पर संयुक्त अरब अमीरात की नौसेना के साथ द्विपक्षीय अभ्यास जायेद तलवार 2021 किया। आईएनएस कोच्चि के साथ दो सी-किंग एम. के. 42-बी हैलीकॉप्टर भी इस अभ्यास के लिए फारस की खाड़ी में तैनात किए गए थे। संयुक्त अरब अमीरात की ओर से प्रक्षेपास्त्र युक्त यूएईएस ए.एल. दफरा-बेनुनाह और एक ए.एस.-565-बी पेंथर हैलीकॉप्टर ने हिस्सा लिया।

टोक्यो ओलिंपिक का समापन

कोरोना महामारी की चुनौतियों के बावजूद टोक्यो ओलिंपिक सफल रहा। 23 जुलाई को शुरू हुए इस इवेंट का समापन हो चुका है। इंटरनेशनल ओलिंपिक कमेटी (IOC) के अध्यक्ष थॉमस बाक ने टोक्यो ओलिंपिक 2020 के समापन की औपचारिक घोषणा की। अब अगला ओलिंपिक 2024 में फ्रांस के पेरिस में होगा। फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी वीडियो के जरिए सभी को अगले ओलिंपिक के लिए शुभकामनाएं दीं। टोक्यो में करीब 11 हजार एथलीट्स ने 339 इवेंट्स में हिस्सा लिया। क्लोजिंग सेरेमनी में बजरंग पूनिया भारत के ध्वजवाहक रहे। भारत इस ओलिंपिक में 7 मेडल के साथ 48वें स्थान पर रहा, जो उसका ओलिंपिक इतिहास में सबसे शानदार प्रदर्शन है। भारत की ओर से जेवलिन थ्रो में नीरज चोपड़ा ने गोल्ड, वेटलिफ्टर मीराबाई चानू और रेसलर रवि दहिया ने सिल्वर मेडल दिलाया। वहीं शटलर पीवी सिंधु, रेसलर बजरंग पूनिया, बॉक्सर लवलिना बोरगोहेन और पुरुष हॉकी टीम ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। सेरेमनी में सभी एथलीट्स ने लोगों को 'स्ट्रॉन्ग टुगेदर' का मैसेज भी दिया। टोक्यो ओलिंपिक के मेडल टेबल में अमेरिका नंबर-1 पर आ गया है। बेहद मामूली अंतर से चीन दूसरे स्थान पर है। मेजबान जापान तीसरे नंबर पर है।

श्री रामेश्वर तेली ने आजादी का अमृत महोत्सव के तहत तीसरी ओएनजीसी हस्तशिल्प परियोजना 'उज्ज्वल अबाहन' का शुभारंभ किया

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस तथा श्रम एवंरोजगार राज्य मंत्री (एमओएस) श्री रामेश्वर तेली ने वीडियो कॉन्‍फ्रेंस के माध्यम से छह अगस्त 2021 को ओएनजीसी समर्थित असम हथकरघा परियोजना 'उज्ज्वल अबाहन' का शुभारंभ किया। इस परियोजना के तहत हथकरघा हस्तशिल्प में असम के शिवसागर जिले के भटियापार के सौ से अधिक कारीगरों को सहायता और प्रशिक्षण दिया जाएगा। यह परियोजना सरकार के "आजादी का अमृत महोत्सव"समारोह के तहत चलाई जा रहीहै, जिसके तहत ओएनजीसी ने इससे पहले देश के स्वदेशी हस्तशिल्प का समर्थन करने वाली दो परियोजनाएं शुरू की हैं।

बिजली मंत्री ने शुरू किया नियामक प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए ई-प्रमाणन कार्यक्रम

बिजली मंत्री आर के सिंह ने नियामक प्रशिक्षण (regulatory training) प्रदान करने के लिए एक ई-प्रमाणन कार्यक्रम (e-certification programme), 'बिजली क्षेत्र के लिए सुधार और नियामक ज्ञान आधार' शुरू किया है। सिंह (R K Singh) ने एक नियामक डेटा डैशबोर्ड (Regulatory Data Dashboard) भी लॉन्च किया, जो आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) द्वारा विकसित टैरिफ और बिजली डिस्कॉम (tariff and power discoms) (वितरण कंपनियों) के प्रदर्शन के राज्य-वार विवरण वाले डेटा का एक ई-संग्रह है। डैशबोर्ड (Dashboard) समय के साथ और बिजली क्षेत्र की उपयोगिताओं में क्षेत्र के प्रदर्शन को बेंचमार्क करने में सहायता करेगा।

जॉन अब्राहम बनें MotoGP ब्रांड एंबेसडर

यूरोस्पोर्ट इंडिया (Eurosport India) ने बॉलीवुड सुपरस्टार और मोटोजीपी उत्साही (Bollywood superstar and MotoGP enthusiast), जॉन अब्राहम (John Abraham) को उनकी प्रमुख मोटरस्पोर्ट संपत्ति (Motorsport property), मोटोजीपी™ (MotoGP™) के लिए भारत का राजदूत नियुक्त किया है। जॉन (John) यूरोस्पोर्ट (Eurosport’s ) के अभियान - "मोटोजीपी, रेस लगाते है (MotoGP, Race Lagate Hai)" के माध्यम से भारत में व्यापक दर्शकों के आधार पर मोटोजीपी (MotoGP) का प्रचार करते नजर आएंगे। यूरोस्पोर्ट इंडिया (Eurosport India) वर्तमान में एफआईए फॉर्मूला 2 चैंपियनशिप (FIA Formula 2 Championship), डब्ल्यू सीरीज (W Series), नासकार (Nascar), इंडीकार सीरीज (Indycar Series) और बेनेट्स ब्रिटिश सुपरबाइक रेसिंग (Bennetts British Superbike racing) जैसी प्रतिष्ठित संपत्तियों के साथ भारतीय मोटरस्पोर्ट्स प्रशंसकों के लिए वैश्विक मोटरस्पोर्ट्स प्रोग्रामिंग (global motorsports programming) में एक अद्वितीय गहराई का दावा करता है। जुड़ाव से पहले, अभिनेता ने MotoGP के दिग्गज "द डॉक्टर (The Doctor)" -वैलेंटिनो रॉसी (Valentino Rossi) के साथ मंच साझा किया है और कई MotoGP दौड़ में भाग लिया है।

DRDO द्वारा रेंज प्रौद्योगिकी पर दूसरा IEEE अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन

दूसरा इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर्स (IEEE) इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस ऑन रेंज टेक्नोलॉजी (International Conference on Range Technology - ICORT-2021) वस्तुतः आयोजित किया जा रहा है। सम्मेलन का आयोजन रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) की प्रयोगशाला, एकीकृत परीक्षण रेंज (Integrated Test Range- ITR) चांदीपुर (Chandipur) द्वारा किया गया है। इसका उद्घाटन रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष (Department of Defence R&D and Chairman DRDO) डॉ जी सतीश रेड्डी (Dr G Satheesh Reddy) ने किया। यह आयोजन दुनिया भर के वक्ताओं की मेजबानी करेगा, जो टेस्ट और रक्षा प्रणालियों के मूल्यांकन से संबंधित कई विषयों में अपनी तकनीकी उपलब्धियों को प्रस्तुत करेंगे।

SBI जनरल ने सामान्य बीमा उत्पादों की पेशकश के लिए SahiPay के साथ की साझेदारी

भारत की प्रमुख सामान्य बीमा कंपनियों में से एक, एसबीआई जनरल इंश्योरेंस (SBI General Insurance) ने ग्रामीण बाजारों में बीमा पैठ (insurance penetration) बढ़ाने के लिए मणिपाल बिजनेस सॉल्यूशंस (Manipal Business Solutions) के साथ गठजोड़ की घोषणा की। मणिपाल बिजनेस सॉल्यूशंस (Manipal Business Solutions) का सबसे तेजी से बढ़ता तकनीक-सक्षम वित्तीय समावेशन मंच (tech-enabled financial inclusion platform) SahiPay अर्ध-शहरी (semi-urban) और ग्रामीण भारत (rural India) में ग्राहकों को डिजिटल और वित्तीय (digital and financial) सेवाएं प्रदान करता है।

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक ने खोला 'हेल्थ एंड वेलनेस सेविंग्स अकाउंट'

सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक (Suryoday Small Finance Bank - SSFB) ने कोविड-19 महामारी के बीच ग्राहकों को अपनी संपत्ति बढ़ाने और अपने परिवार के स्वास्थ्य की देखभाल करने में मदद करने के लिए एक 'सूर्योदय स्वास्थ्य और कल्याण बचत खाता (Suryoday Health and Wellness Savings Account)' लॉन्च किया है। यह खाता आकर्षक ब्याज दर (attractive interest rate) प्रदान करता है और चार सदस्यों के परिवार के लिए तीन प्रमुख लाभों के साथ आता है - रु 25 लाख का टॉप-अप स्वास्थ्य बीमा (top-up health insurance), वार्षिक स्वास्थ्य देखभाल पैकेज (annual healthcare package) और ऑन-कॉल आपातकालीन एम्बुलेंस चिकित्सा देखभाल सेवाएं ।

उत्तराखंड के लाभांशु शर्मा ने जीता केसरी कुश्ती दंगल

भारतीय पहलवान लाभांशु शर्मा (Labhanshu Sharma) ने तमिलनाडु में आयोजित भारत केसरी कुश्ती दंगल (Bharat Kesari Wrestling Dangal) 2021 जीता। उत्तराखंड के गठन के 20 साल बाद, लाभांशु ने राज्य के लिए भारत केसरी का खिताब जीता। राज्य स्तर पर 15 स्वर्ण पदक और राष्ट्रीय स्तर पर 10 पदक और अंतर्राष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिताओं में 2 स्वर्ण पदक और 1 रजत पदक के साथ; लाभांशु पहले से ही राष्ट्र को गौरवान्वित करने के लिए तैयार है।

बीसीसीआई ने तोक्यो ओलिम्पिक में पदक विजेताओं को नकद इनाम देने की घोषणा की

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने तोक्‍यो ओलिम्पिक में पदक विजेताओं को नकद इनाम देने की घोषणा की है। बीसीसीआई के सचिव जय शाह ने कहा कि नीरज चोपड़ा को एक करोड़ रुपये दिये जायेंगे, जबकि रजत पदक विजेता मीराबाई चानू और रवि कुमार दहिया को 50-50 लाख रुपये मिलेंगे। कांस्‍य पदक विजेता पी.वी. सिन्‍धु, लवलीना बोरगोहाइन और बजरंग पुनिया को 25-25 लाख रुपये देने की घोषणा की गई है। पंजाब के मुख्‍यमंत्री कैप्टन अमरिन्‍दर सिंह ने नीरज चोपड़ा को तोक्‍यो ओलिम्पिक में स्‍वर्ण पदक जीतने पर दो करोड़ रुपये का विशेष नकद पुरस्‍कार देने की घोषणा की है।

8 अगस्त : भारत छोड़ो आंदोलन की 79वीं वर्षगांठ मनाई गई

भारत में हर साल 8 अगस्त को अगस्त क्रांति दिवस (August Kranti Diwas) के रूप में मनाया जाता है, जिसमें शासन के खिलाफ स्वतंत्रता संग्राम में अपने प्राणों की आहुति देने वाले क्रांतिकारियों को श्रद्धांजलि दी जाती है। साथ ही महात्मा गांधी द्वारा दी गई शिक्षाओं को याद किया जाता है। हर साल 8 अगस्त को भारतीय इतिहास में आजादी की आखिरी लड़ाई की शुरुआत के रूप में याद किया जाता है। इसी दिन 1942 में महात्मा गांधी द्वारा चलाए गए भारत छोड़ो आंदोलन (Quit India Movement) की नींव रखी गई थी। आजादी के बाद से, 8 अगस्त को क्रांति दिवस के रूप में जाना जाता है और बॉम्बे में जहां इसे झंडा फहराकर शुरू किया गया था, उसे क्रांति मैदान के रूप में जाना जाता है।

केरल में पूर्वजों की याद में आयोजित बलिदान की रस्म कड़किडका वावु बलि में हजारों लोगों ने हिस्सा लिया

केरल में अपने पूर्वजों की याद में 8 अगस्त को सुबह आयोजित बलिदान की रस्म कड़किडका वावु बलि में हजारों लोगों ने हिस्सा लिया। कोविड-19 के कारण लोगों ने अपने घरों के अहाते में ही अनुष्‍ठान किया, जबकि पहले यह अनुष्‍ठान नदी के किनारे, समुद्र तटों और अन्य जल स्रोतों के पास किया जाता था। केरल सरकार ने भी मौजूदा महामारी की स्थिति को देखते हुए लोगों से सार्वजनिक स्थानों पर इकट्ठा न होने की सलाह दी थी। मंदिरों में भक्तों के सीमित संख्‍या में प्रवेश की अनुमति थी। मलयालम महीने कड़किडकम में वावु बलि का अनुष्‍ठान करना अत्‍यंत शुभ माना जाता है।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.