Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

10 August 2021

UNSC में खुली बहस की पीएम मोदी ने की अध्यक्षता

संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में समुद्री सुरक्षा और सहयोग पर खुली चर्चा की अध्यक्षता करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि समंदर हमारी साझा धरोहर हैं। हमारे समुद्री रास्ते इंटरनेशनल व्यापार की लाइफ लाइन हैं और सबसे बड़ी बात यह है कि ये समंदर हमारे भविष्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं। दरअसल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में “समुद्री सुरक्षा को बढ़ावा: अंतर्राष्ट्रीय सहयोग की आवश्यकता” पर उच्च स्तरीय खुली चर्चा की अध्यक्षता की। इस कार्यक्रम में वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से UNSC के सदस्य देशों के राष्ट्राध्यक्षों और सरकार के प्रमुखों ने भी हिस्सा लिया। बता दें कि भारत इस साल अगस्त महीने के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की अध्यक्षता कर रहा है। जबकि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की खुली चर्चा की अध्यक्षता करने वाले देश के पहले प्रधानमंत्री हैं पीएम मोदी।

अब व्हाट्स-एप नंबर पर संदेश भेजकर कोविड-रोधी टीका प्रमाण पत्र डाउनलोड किया जा सकेगा

अब व्हाट्स-एप नंबर पर संदेश भेजकर कोविड-रोधी टीका प्रमाण पत्र डाउनलोड किया जा सकेगा। स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने एक ट्वीट में बताया कि लोग अब कोविड-रोधी टीका प्रमाण पत्र माई जीओवी कोरोना हेल्पडेस्क से तीन सरल अनुदेशों का पालन करके निकाल सकते है। इसके लिए लोगों को व्हाट्स-एप नंबर 9 0 1 3 1 5 1 5 1 5 पर कोविड सर्टिफिकेट टाइप करके भेजना होगा। इसके बाद लोगों को ओटीपी के जरिए पलभर में प्रमाण पत्र मिल सकेगा।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत वित्तीय मदद की नौवीं किस्त जारी की

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंस के माध्‍यम से प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि योजना की अगली किस्‍त जारी की। नौ करोड पचास लाख लाभार्थी किसान परिवारों को 19 हजार करोड़ रुपये से अधिक की राशि खाते में डाली गई। प्रधानमंत्री ने कहा कि देश कुछ ही दिनों में आजादी का अमृत महोत्सव मनाने जा रहा है और यह लोगों के लिए यह तय करने का अवसर है कि वे 25 वर्षों में देश को कहां देखना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि 2047 में आजादी के सौ वर्ष पूरा होने तक भारत की स्थिति तय करने में किसानों की बड़ी भूमिका है। पीएम किसान सम्मान निधि के तहत अब तक किसानों को एक लाख 60 हजार करोड़ रुपये दिए जा चुके हैं।

संविधान अनुसूचित जनजाति आदेश संशोधन विधेयक 2021 को मिली संसद की मंजूरी

संसद ने संविधान अनुसूचित जनजातियां आदेश संशोधन विधेयक-2021 को मंजूरी दे दी है। लोकसभा में इसे ध्‍वनिमत से पारित किया गया। यह विधेयक अरुणाचल प्रदेश से संबंधित संविधान (अनुसूचित जनजाति) आदेश, 1950 की अनुसूची के भाग-XVIII को संशोधित करने का प्रावधान करता है। जानकारी के लिए बता दें कि राज्‍यसभा में पहले ही इसे मंजूरी मिल चुकी है। इस विधेयक से अरूणाचल प्रदेश सरकार द्वारा अनुमोदित अनुसूचित जनजातियों को संवैधानिक सूची में शामिल करने की अनुमति मिल जाएगी। सदन की कार्रवाई के दौरान जनजातीय कार्यमंत्री अर्जुन मुंडा ने कहा कि इससे जनजातियों को न्‍याय मिलेगा। अरुणाचल प्रदेश में वर्तमान में 18 समुदाय जनजातियां की सूची में शामिल हैं। राज्य सरकार की सिफारिश के आधार पर इस विधेयक में राज्य के सम्बन्ध में अनुसूचित जनजातियों की सूची को संशोधित करने का प्रावधान किया गया है।

केंद्र ने भारत में रह रहे विदेशी नागरिकों को कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कराने और कोविड टीका लेने की मंजूरी दी

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोविड-19 से बचाव सुनिश्चित करने की एक महत्‍वपूर्ण पहल के अंतर्गत भारत में रह रहे विदेशी नागरिकों को कोविड-19 वैक्‍सीन के लिए कोविन पोर्टल पर पंजीकरण कराने की अनुमति देने का फैसला किया है। भारत में रह रहे विदेशी नागरिक कोविन पोर्टल पर पंजीकरण के लिए अपने पासपोर्ट का पहचान प्रपत्र के रूप में उपयोग कर सकते हैं। इस पोर्टल पर पंजीकृत होने के बाद वे टीकाकरण का समय प्राप्‍त कर सकेंगे।

पद्म पुरस्‍कारों के लिए नाम देने की अंतिम तिथि 15 सितम्‍बर

आगामी गणतंत्र दिवस पर दिये जाने वाले पद्म विभूषण, पद्म भूषण और पद्मश्री पुरस्‍कारों के लिए ऑनलाइन नामांकन और सिफारिशें मांगी गई हैं। पद्म पुरस्‍कारों के लिए नाम देने की अंतिम तिथि 15 सितम्‍बर है। पद्म पुरस्कारों के लिए नामांकन या सिफारिशें केवल पद्म पुरस्कार पोर्टल padmaawards.gov.in पर ऑनलाइन भेजी जा सकती हैं। सभी नागरिकों से अनुरोध किया गया है कि महिलाओं, समाज के कमजोर वर्गों, अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और दिव्यांग व्यक्तियों में से ऐसी प्रतिभाओं की पहचान करें, जिनकी उत्कृष्टता और उपलब्धियां वास्‍तव में सम्‍मान के लायक हैं और साथ ही ऐसे लोगों के नामों की सिफारिश करें, जो समाज की नि:स्‍वार्थ सेवा कर रहे हैं।

भारतीय सेना का एक सौ एक सदस्यीय दल अंतर्राष्ट्रीय सेना खेलों- 2021 में भाग लेने के लिए रूस रवाना

भारतीय सेना का एक सौ एक सदस्यीय दल अंतर्राष्ट्रीय सेना खेलों- 2021 में भाग लेने के लिए रूस रवाना होगा। इन खेलों का आयोजन 22 अगस्‍त से 4 सितम्‍बर के बीच होगा। सेना का यह दल आर्मी स्काउट मास्टर्स प्रतियोगिता, एल्ब्रस रिंग, पोलर स्टार, स्नाइपर फ्रंटियर और सेफ रूट गेम्स में भाग लेगा, इनमें ऊंचाई वाले स्‍थानों पर बर्फ में ऑपरेशन, स्नाइपर एक्शन और इंजीनियरिंग कौशल की प्रतियोगिताएं भी शामिल हैं। इन वार्षिक खेलों में भाग लेना विश्व सेनाओं के बीच भारतीय सेना की पेशेवर दक्षता को दर्शाता है। इन प्रतियोगिता के आयोजन से सेनाओं के बीच आपसी सहयोग को बढ़ावा मिलता है। 2019 में जैसलमेर में आयोजित आर्मी स्काउट्स मास्टर प्रतियोगिता में भाग लेने वाले आठ देशों में भारत पहले स्थान पर रहा था।

‘एक्ट ईस्ट’ के तहत भारतीय नौसेना के जहाज शिवालिक और कदमत पहुंचे ब्रुनेई

भारत की ‘एक्ट ईस्ट’ नीति के अनुपालन में भारतीय नौसेना के जहाज शिवालिक और कदमत दक्षिण पूर्व एशिया में अपनी तैनाती के हिस्से के रूप में मुआरा, ब्रुनेई पहुंचे। अपने प्रवास के दौरान दोनों जहाजों के चालक दल रॉयल ब्रुनेई नौसेना के साथ विभिन्न द्विपक्षीय पेशेवर बातचीत में हिस्सा लेंगे। इसके अलावा दोनों देशों की नौसेनाओं के बीच तीन दिवसीय द्विपक्षीय युद्धाभ्यास भी होगा। बता दें कि एक्ट ईस्ट के तहत द्विपक्षीय, क्षेत्रीय और बहुपक्षीय स्तरों पर कनेक्टिविटी, व्यापार, संस्कृति, रक्षा और लोगों-से-लोगों के बीच संपर्क बढ़ाने में दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों के साथ गहन और निरंतर संपर्क को बढ़ावा दिया जाता है। वहीं रॉयल ब्रुनेई नौसेना के साथ द्विपक्षीय अभ्यास पूरा होने पर ये दोनों जहाज जापानी मेरीटाइम सेल्फथ डिफेंस फोर्स (जेएमएसडीएफ), रॉयल ऑस्ट्रेलियाई नौसेना (आरएएन) और यूनाइटेड स्टेट्स नौसेना (यूएसएन) के साथ मालाबार-21 अभ्यास में भाग लेने के लिए गुआम जाएंगे।

वायु सेना के केंद्रीय लेखा कार्यालय का प्लेटिनम जुबली समारोह, वायुसेना प्रमुख द्वारा स्पेशल डे कवर का शुभारंभ

एयर चीफ मार्शल आरकेएस भदौरिया पीवीएसएम एवीएसएम वीएम एडीसी वायुसेना प्रमुख (सीएएस) ने अपनी प्लेटिनम जयंती वर्ष मनाने के लिए दिनांक 9 अगस्त 2021 को वायुसेना के केंद्रीय लेखा कार्यालय (एएफसीएओ) का दौरा किया। इस अवसर को मनाने के लिए सेना डाक सेवा के समन्वय में एक 'स्पेशल डे कवर' जारी किया गया। एएफसीएओ, जो भारतीय वायु सेना का शीर्ष लेखा कार्यालय है, वायुसेना के सभी रैंकों के वेतन और भत्तों के केंद्रीकृत संवितरण के अलावा उनके लेजर खातों, भविष्य निधि खातों और सेवानिवृत्ति तक अन्य लाभों को जारी करने के लिए उत्तरदायी है। एएफसीएओ की उत्पत्ति 'रॉयल ​​एकाउंट बेस' के रूप में हुई है और इसका गठन 1945 में बॉम्बे में हुआ था। यह 1946 में मद्रास और उसके बाद 1947 में नई दिल्ली चला गया।

Zydus Cadila की सुई-मुक्त कोविड-19 वैक्सीन को मंजूरी दी जाएगी

भारत को जल्द ही अपना छठा कोविड-19 वैक्सीन मिल जायेगा क्योंकि दवा कंपनी जायडस कैडिला (Zydus Cadila) की सुई-मुक्त कोविड-19 वैक्सीन जिसे ‘ZyCoV-D’ कहा जाता है, को आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (EUA) की मंजूरी मिलने जा रही है। वर्तमान में, भारत सरकार ने कोविड-19 के लिए 5 टीकों को अधिकृत किया है, इनमे कोवैक्सिन, कोविशील्ड, स्पुतनिक वी, मॉडर्ना वैक्सीन और जॉनसन एंड जॉनसन की सिंगल-डोज़ वैक्सीन। Zydus Cadila ने अपनी तीन खुराक वाली COVID-19 वैक्सीन के लिए भारतीय दवा नियामक के साथ आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (EUA) के लिए आवेदन किया और सालाना 10-12 करोड़ खुराक बनाने की योजना बनाई है। कंपनी ने भारत में 50 से अधिक केंद्रों पर अपने COVID-19 वैक्सीन के लिए सबसे बड़ा क्लिनिकल परीक्षण किया। पहली बार इस टीके का परीक्षण भारत में 12-18 वर्ष आयु वर्ग की किशोर आबादी में किया गया। परीक्षण में यह टीका सुरक्षित पाया गया।

दिल्ली: रोहिणी में स्थापित की गयी पहली पशु डीएनए प्रयोगशाला

दिल्ली की पहली “पशु डीएनए प्रयोगशालारोहिणी में फोरेंसिक विज्ञान प्रयोगशाला में स्थापित की गई थी। इससे पहले, जानवरों के नमूने परीक्षण के परिणाम के लिए जानवरों के डीएनए परीक्षण सुविधाओं के साथ दूसरे राज्यों में भेजे जाते थे। कई बार इस प्रक्रिया में जांच में देरी हो जाती है।पशु डीएनए लैब ने दो मशीनों की भी खरीद की है। दिल्ली पुलिस द्वारा पशु डीएनए प्रयोगशाला का उपयोग गोहत्या, जानवरों के अवैध व्यापार और ऐसे अन्य पशु-संबंधी मामलों के समय पर निपटान के लिए किया जाएगा। फोरेंसिक लैब जानवर के किसी भी हिस्से से साक्ष्य का विश्लेषण करती है, जैसे रक्त और ऊतक के नमूने, बाल, दांत, शव और हड्डियों की सामग्री। मांस उत्पादों, जमे हुए मांस पैकिंग, वध मामलों आदि की पशु प्रजातियों की जांच और पहचान के लिए भी इस प्रयोगशाला का उपयोग किया जाएगा।

DDMA ने GRAP को लागू करने का आदेश दिया

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (Delhi Disaster Management Authority – DDMA) ने दिल्ली में कोविड-19 के प्रभावी प्रबंधन के लिए Graded Response Action Plan (GRAP) को लागू करने का आदेश जारी किया है। राज्य स्तरीय विशेषज्ञ समिति द्वारा Graded Response Action Plan (GRAP) तैयार किया गया था। जुलाई 2021 में उपराज्यपाल की अध्यक्षता में DDMA की बैठक के दौरान इसे मंजूरी दी गई थी। GRAP में तीन पैरामीटर शामिल हैं, अर्थात् सकारात्मकता दर, संचयी नए सकारात्मक मामले और औसत ऑक्सीजन युक्त बिस्तर। दिल्ली सरकार ने कलर-कोडेड अलर्ट के चार स्तर भी पेश किए हैं। ये अलर्ट तब शुरू होंगे जब GRAP पैरामीटर्स पूरे होंगे।

कैबिनेट सचिव राजीव गौबा के कार्यकाल को 1 साल का सेवा विस्तार

कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने भारत के कैबिनेट सचिव के रूप में राजीव गौबा (Rajiv Gauba) की सेवा की अवधि को एक वर्ष और बढ़ा दिया है। झारखंड कैडर के 1982 बैच के आईएएस अधिकारी गौबा को अगस्त 2019 में दो साल के लिए देश के शीर्ष नौकरशाही पद (top bureaucratic post) पर नियुक्त किया गया था। उनका कार्यकाल 30 अगस्त 2021 को समाप्त होना था। इससे पहले श्री गौबा (Gauba) अगस्त 2017 से अगस्त 2019 तक केंद्रीय गृह सचिव (Union Home Secretary) थे।

गूगल ने सरला ठुकराल को उनकी 107वीं जयंती के अवसर पर डूडल समर्पित किया

हाल ही में दिग्गज इंटरनेट कंपनी गूगल ने विमान उड़ाने वाली पहली भारतीय महिलासरला ठुकराल’ को उनकी 107वीं जयंती के अवसर पर एक डूडल समर्पित किया। सरला ठुकराल का जन्म 8 अगस्त, 1914 को दिल्ली, ब्रिटिश भारत में हुआ था और बाद में वे वर्तमान पाकिस्तान में लाहौर चली गईं। वह एक भारतीय पायलट, डिज़ाइनर और उद्यमी थीं। 21 वर्ष की उम्र में एक पारंपरिक साड़ी पहने हुए उन्होंने अपनी पहली उड़ान भरी थी और अपनी पहली उड़ान के साथ उन्होंने इतिहास रच दिया था। सरला ठुकराल ने अपना प्रशिक्षण ‘लाहौर फ्लाइंग क्लब’ से प्राप्त किया था तथा इस प्रशिक्षण के दौरान सरला ठुकराल ने उड़ान के 1,000 घंटे पूरे करने का गौरव भी हासिल किया था, जिससे उन्हें ‘A’ श्रेणी का लाइसेंस प्राप्त हुआ था। इस तरह वह ‘A’ श्रेणी का लाइसेंस प्राप्त करने वाली देश की पहली महिला थीं। हालाँकि द्वितीय विश्व युद्ध के कारण नागरिक उड्डयन प्रशिक्षण को आगे बढ़ाने की योजनाओं में एक महत्त्वपूर्ण चुनौती उत्पन्न हुई, किंतु उन्होंने अपना शिक्षण जारी रखा और लाहौर के ‘मायो स्कूल ऑफ आर्ट्स’ (अब नेशनल कॉलेज ऑफ आर्ट्स) में ललित कला एवं चित्रकला का अध्ययन किया। इसके पश्चात् वह दिल्ली लौट आईं, जहाँ उन्होंने पेंटिंग जारी रखी और एक डिज़ाइनर के तौर पर सफल कॅरियर का निर्माण किया।

इंडोनेशिया के माउंट मेरापी में ज्वालामुखी विस्फोट

इंडोनेशिया के सबसे सक्रिय ज्वालामुखी ‘माउंट मेरापी’ में हाल ही विस्फोट हो गया। 2,968 मीटर (9,737 फुट) ऊँचा यह ज्वालामुखी इंडोनेशिया की घनी आबादी वाले द्वीप जावा और वहाँ के प्राचीन शहर याग्याकार्टा के पास है। माउंट मेरापी इंडोनेशिया में स्थित दर्जनों ज्वालामुखियों में से सबसे अधिक सक्रिय ज्वालामुखी है और बीते कुछ वर्षों से इसमें लगातार विस्फोट हो रहा है। जावा की पुरानी भाषा के तहत ‘मेरापी’ नाम का अर्थ है ‘आग बनाने वाला’, जो कि ज्वालामुखियों का एक लोकप्रिय नाम है। वर्ष 2010 में माउंट मेरापी में हुए बड़े विस्फोट में 347 लोगों की मौत हुई थी। इंडोनेशिया 270 मिलियन लोगों की आबादी वाला एक द्वीप समूह है, जिसके ‘रिंग ऑफ फायर’ (Ring of Fire) या ‘सर्कम-पेसिफिक बेल्ट’ (Circum-Pacific Belt) में अवस्थित होने के कारण यहाँ कई सक्रिय ज्वालामुखी पाए जाते हैं और यह क्षेत्र भूकंप प्रवण क्षेत्र के अंतर्गत आता है। ‘रिंग ऑफ फायर’ प्रशांत महासागर के चारों ओर का एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ विवर्तनिक प्लेटें आपस में मिलती हैं।

कोविशील्ड और कोवैक्सिन की मिश्रित खुराक बेहतर प्रतिरक्षा पैदा करती है : ICMR अध्ययन

भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) ने एक अध्ययन में पाया कि कोविशील्ड (Covishield) की एक खुराक के बाद कोवाक्सिन (Covaxin) की एक खुराक लेने से प्रतिरक्षा में काफी वृद्धि होती है। ‘Serendipitous Covid-19 Vaccine-Mix in Uttar Pradesh, India: Safety and Immunogenicity Assessment of a Heterologous Regime’ अध्ययन ICMR वैज्ञानिक रजनी कांत द्वारा किया गया था। वैक्सीन के ये मिले-जुले नियम टीकों की कमी की चुनौतियों पर काबू पाने और लोगों के मन में टीकों से जुड़ी झिझक को दूर करने में भी मदद करेंगे। हालांकि, इन निष्कर्षों को साबित करने के लिए, एक बहुकेंद्र यादृच्छिक नैदानिक ​​परीक्षण (multicentre random clinical trial) करने की आवश्यकता है। इस अध्ययन में यह भी पाया गया कि, कोई बड़ी प्रणालीगत प्रतिकूल घटनाओं (systemic adverse events) की सूचना नहीं मिली थी।

भारतीय रेलवे ने लॉन्च की रेल मदद : एक एकीकृत ग्राहक सेवा समाधान

भारतीय रेलवे ने एक एकीकृत वन-स्टॉप समाधान (integrated one-stop solution) रेल मदद (Rail Madad) लॉन्च किया है जिसमें राष्ट्रीय ट्रांसपोर्टर ने कई मौजूदा हेल्पलाइनों को एक में मिला दिया है जो विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपयोग की जाती थीं। रेल मंत्रालय (Railway ministry) के टोल फ्री नंबर 139 का उपयोग सभी प्रकार की पूछताछ (enquiries) और शिकायत करने (making complaints) के लिए किया जा सकता है और हेल्पलाइन की सुविधा चौबीसों घंटे 12 भाषाओं (languages) में उपलब्ध है। रेल मदद (Rail Madad), ग्राहक शिकायत (customer grievance), पूछताछ (enquiry), सुझाव और सहायता (suggestion and assistance) के लिए एकीकृत और अभिनव वन-स्टॉप समाधान (integrated and innovative one-stop solution), यात्रा के दौरान यात्रियों को कई चैनलों (multiple channels) के माध्यम से जैसे, वेब (Web), ऐप (App), एसएमएस (SMS), सोशल मीडिया (Social Media) और हेल्पलाइन नंबर (139) के माध्यम से, रेल मदद (Rail Madad) तक पहुंचने का विकल्प प्रदान करता है और उनकी शिकायतों के त्वरित समाधान (expeditious resolution) करता है ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस के प्रधानमंत्री राल्फ गोंजाल्विस पर हुए हमले की निंदा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस के प्रधानमंत्री राल्फ गोंजाल्विस पर हुए हमले की निंदा की है। एक ट्वीट में श्री मोदी ने उनके शीघ्र स्वस्थ होने कामना की है। पूर्वी कैरेबियाई द्वीप में नर्सों और अन्य कार्यकर्ताओं के नेतृत्व में एक वैक्सीन विरोधी विरोध के दौरान, एक प्रदर्शनकारी द्वारा उनके सिर पर पत्थर फेंकने के बाद प्रधान मंत्री गोंजाल्विस घायल हो गए थे।

ओलंपिक में पदक जीतने वाले भारतीय खिलाड़ियों को सम्मानित किया गया

भारतीय खेल प्रधिकरण ने नई दिल्ली में आयोजित अभिनंदन समारोह में ओलंपिक में पदक जीतने वाले भारतीय खिलाड़ियों को सम्मानित किया। इस अवसर पर खेल मंत्री अनुराग ठाकुर, कानून मंत्री किरण रिजिजू, खेल राज्य मंत्री निशीथ प्रामाणिक सहित भारतीय ओलिंपिक संघ के अध्यक्ष नरिंदर बत्रा मौजूद थे। स्वदेश वापिस आई भारतीय महिला और पुरूष हॉकी टीम, पहलवान बजरंग पुनिया, रवि दहिया और नीरज चोपडा को प्रतीक चिन्ह और शॉल देकर सम्मानित किया गया। भारत ने ओलंपिक में पहली बार ट्रैक एंड फील्ड स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीता है। भाला फेंक प्रतियोगिता में नीरज चोपड़ा ने ये उपलब्धि हासिल की। इसके अलावा भारत ने कुश्ती और भारोत्तोलन में रजत, जबकि बैडमिंटन, कुश्ती, महिला मुक्केबाजी और पुरूष हॉकी में कांस्य पदक सहित कुल सात पदक जीते हैं।

विश्व भर के स्वदेशी लोगों का अंतरराष्ट्रीय दिवस: 9 अगस्त

संयुक्त राष्ट्र द्वारा हर साल 09 अगस्त को विश्व भर के स्वदेशी लोगों का अंतरराष्ट्रीय दिवस (International day of Worlds indigenous people) मनाया जाता है। यह दिन दुनिया की स्वदेशी आबादी के अधिकारों की रक्षा करने और उन उपलब्धियों और योगदानों को सम्मानित करने के लिए मनाया जाता है जो स्वदेशी लोग पर्यावरण संरक्षण जैसे वैश्विक मुद्दों को सुधारने के लिए करते हैं। 2021 का थीम है "कोई छूटे ना: स्वदेशी लोग और एक नए सामाजिक अनुबंध का आह्वान (Leaving no one behind: Indigenous peoples and the call for a new social contract).” इस दिन को संयुक्त राष्ट्र महासभा (General Assembly of the United Nations) द्वारा दिसंबर 1994 में मान्यता दी गई थी। यह दिन 1982 में संयुक्त राष्ट्र में स्वदेशी आबादी पर कार्य समूह के उद्घाटन सत्र के दिन को चिह्नित करने की तिथि है।

9 अगस्त : नागासाकी दिवस

जापान (Japan) हर साल 9 अगस्त को नागासाकी दिवस (Nagasaki day) के रूप में मनाता है। 9 अगस्त 1945 को अमेरिका ने जापान के नागासाकी (Nagasaki) पर परमाणु बम (atomic bomb) गिराया। बम के डिजाइन के कारण इसका कोड-नाम "फैट मैन (Fat Man)" रखा गया था क्योंकि इसका आकार चौड़ा (wide), गोल (round) था। यह हिरोशिमा (Hiroshima) पर परमाणु बम गिराने के 3 दिन बाद हुआ। लगभग 5 वर्ग मील का एक क्षेत्र पूरी तरह से नष्ट हो गया था और बमबारी में लगभग 65,000 लोग मारे गए थे। नागासाकी और हिरोशिमा (Nagasaki and Hiroshima) आज भी विनाशकारी बमबारी (destructive bombing) के प्रभाव को महसूस कर रहे हैं।

प्रसिद्ध केरल मूर्तिकार, कार्टूनिस्ट पी.एस. बनारजी का निधन

प्रसिद्ध केरल कार्टूनिस्ट, मूर्तिकार और लोक गायक, पी.एस. बनारजी (P.S. Banarji) का निधन हो गया है। ललितकला अकादमी फैलोशिप (Lalithakala Akademi Fellowship) के प्राप्तकर्ता, बनारजी (Banarji) वेंगानुर (Venganur) और कोदुमों (Koduman) में अपनी अय्यंकाली (Ayyankali) और बुद्ध मूर्तियों (Buddha sculptures) के लिए जाने जाते थे। लोकप्रिय 'थारका पन्नाले (Tharaka Pennale)' सहित कई लोक गीतों के गायन के लिए जाने जाने वाले, वह एक आईटी फर्म (IT firm) में ग्राफिक डिजाइनर (graphic designer) के रूप में काम कर रहे थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.