Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

12 August 2021

बुजुर्गों के लिए जीवन का गुणवत्ता सूचकांक जारी, बुजुर्ग राज्यों की श्रेणी में राजस्थान शीर्ष पर

प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद (ईएसी-पीएम) के अध्यक्ष डॉ. बिबेक देबरॉय ने बुजुर्गों के लिए जीवन का गुणवत्ता सूचकांक जारी किया। ईएसी-पीएम के अनुरोध पर इंस्टीट्यूट फॉर कॉम्पिटिटिवनेस द्वारा यह सूचकांक तैयार किया गया है, जो ऐसे मुद्दों पर प्रकाश डालता है जिनका अक्सर बुजुर्गों के सामने आने वाली समस्याओं में उल्लेख नहीं किया जाता है। यह रिपोर्ट भारतीय राज्यों में उम्र बढ़ने के क्षेत्रीय पैटर्न की पहचान करने के साथ-साथ देश में उम्र बढ़ने की समग्र स्थिति का भी आकलन करती है। यह रिपोर्ट इस बात का भी गहराई से आकलन करती है कि भारत अपनी बुजुर्ग आबादी के कल्याण के लिए किस प्रकार अच्छा काम कर रहा है। इस सूचकांक के ढांचे में चार स्तंभ- वित्तीय कल्याण, सामाजिक कल्याण, स्वास्थ्य प्रणाली और आय सुरक्षा तथा आठ उप-स्तंभ- आर्थिक सशक्तिकरण, शैक्षिक अर्जन और रोजगार, सामाजिक स्थिति, शारीरिक सुरक्षा, बुनियादी स्वास्थ्य, मनोवैज्ञानिक कल्याण, सामाजिक सुरक्षा और पर्यावरण के अनुरूप बनाना शामिल हैं। स्वास्थ्य प्रणाली स्तंभ का अखिल भारतीय स्तर पर उच्चतम राष्ट्रीय औसत 66.97 होने तथा समाज कल्याण में यह औसत 62.34 होने का पता चला है। वित्तीय कल्याण में यह स्कोर 44.7 रहा है, जो शिक्षा प्राप्ति और रोजगार स्तंभ में 21 राज्यों के कमजोर प्रदर्शन के कारण कम रहा है और यह सुधार की संभावना को दर्शाता है। राज्यों ने विशेष रूप से आय सुरक्षा स्तंभ में बहुत खराब प्रदर्शन किया है, क्योंकि आधे से अधिक राज्यों में आय सुरक्षा में राष्ट्रीय औसत यानी 33.03 से भी कम प्रदर्शन किया है, जो सभी स्तंभों में सबसे कम है। ये स्तंभ-वार विश्लेषण राज्यों को बुजुर्ग आबादी की स्थिति का आकलन करने और उनकी प्रगति में बाधा डालने वाले मौजूदा अंतरालों की पहचान करने में मदद कर सकते हैं। राजस्थान और हिमाचल प्रदेश क्रमशः बुजुर्ग और अपेक्षाकृत बुजुर्ग आबादी वाले राज्यों में सर्वाधिक स्कोर हासिल करने वाले क्षेत्र हैं। जबकि चंडीगढ़ और मिजोरम केंद्र शासित प्रदेश और पूर्वोत्तर क्षेत्र के राज्य श्रेणी में सर्वाधिक स्कोर हासिल करने वाले क्षेत्र हैं। बुजुर्ग आबादी वाले राज्य ऐसे राज्य हैं, जहां बुजुर्ग आबादी 5 मिलियन से अधिक है, जबकि अपेक्षाकृत बुजुर्ग आबादी वाले राज्य ऐसे राज्य हैं जहां बुजुर्ग आबादी 5 मिलियन से कम है।

वैश्विक युवा विकास सूचकांक में भारत 122वें स्थान पर

वैश्विक युवा विकास सूचकांक, 2020 में भारत 181 देशों में 122वें स्थान पर है। राष्ट्रमंडल सचिवालय ने 181 देशों के लिए युवा विकास की यह त्रैवार्षिक रैंकिंग जारी की। यह सूचकांक दुनिया भर के 181 देशों में युवाओं की स्थिति को मापता है। सिंगापुर पहली बार शीर्ष पर है। इसके बाद स्लोवेनिया, नॉर्वे, माल्टा और डेनमार्क का स्थान है। इस सूचकांक में नीचे के देशों में शामिल हैं- चाड, मध्य अफ्रीकी गणराज्य, दक्षिण सूडान, अफगानिस्तान और नाइजर। यह सूचकांक बताता है कि 2010 और 2018 के बीच दुनिया भर में युवाओं की स्थिति में 3.1% का सुधार हुआ है। हालांकि, यह प्रगति काफी धीमी रही। इस सूचकांक में, 156 देशों ने अपने स्कोर में कम से कम मामूली सुधार दर्ज किया है। शीर्ष पांच सुधारकर्ताओं में शामिल हैं- भारत, अफगानिस्तान, रूस, इथियोपिया और बुर्किना फासो। उन्होंने अपने स्कोर में औसतन 15.74% की वृद्धि की। लीबिया, सीरिया, यूक्रेन, जॉर्डन और लेबनान जैसे देशों में 2010 और 2018 के बीच युवा विकास में सबसे बड़ी गिरावट देखी गई।

दक्षिण अफ्रीका ने कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रणाली को पेटेंट प्रदान किया

दक्षिण अफ्रीका में हाल में “फ्रेक्टल ज्यामिति पर आधारित खाद्य कंटेनर” पर एक पेटेंट दिया गया है, जो पहली नजर में बिलकुल साधारण प्रतीत होता है। इसमें ‘इंटरलॉक’ होने वाले खाद्य कंटेनरों को रोबोट द्वारा आसानी से पकड़ा और व्यवस्थित रूप से रखा जा सकता है। इसका अविष्कारक कोई मानव नहीं, बल्कि ‘डीएबीयूएस’ नामक कृत्रिम बुद्धिमत्ता प्रणाली है। ‘डिवाइस फॉर ऑटोनोमस बूटस्ट्रैपिंग ऑफ यूनिफाइड सेंटिएन्स’ या ‘डीएबीयूएसस्टीफेन थेलर द्वारा निर्मित एक कृत्रिम बुद्धिमत्ता (एआई) प्रणाली है। थेलर, कृत्रिम बुद्धिमत्ता के क्षेत्र में अग्रणी अनुसंधानकर्ता हैं। इस प्रणाली के जरिये मानव मस्तिष्क की सोचने की प्रक्रिया का अनुकरण किया जाता है और नए अविष्कार किये जाते हैं। ‘डीएबीयूएस’ एआई की एक विशेष श्रेणी में आता है जिसे “रचनात्मक मशीन” भी कहा जाता है क्योंकि वे स्वतंत्र रूप से और कठिन कार्य करने में सक्षम हैं। यह दैनिक उपयोग में लाए जाने वाले आईफोन या सीरी के एआई से अलग हैं। ‘डीएबीयूएस’ को अविष्कारक के तौर पर दर्ज कराने वाले पेटेंट के लिए अमेरिका, यूरोप ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका समेत दुनियाभर में प्रयास किया गया था जिसमें से केवल दक्षिण अफ्रीका ने यह पेटेंट प्रदान किया।

महाराष्ट्र सरकार ने की आईटी क्षेत्र के लिए राजीव गांधी पुरस्कार की घोषणा

महाराष्ट्र सरकार ने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी के नाम पर एक पुरस्कार शुरू करने का फैसला किया है। महाराष्ट्र में राजीव गांधी पुरस्कार, सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले संस्थानों को दिया जाएगा। यह ऐसे वक्त में हो रहा है, जब केंद्र की मोदी सरकार ने राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार का नाम बदलकर मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार रख दिया है। महाराष्ट्र के सूचना प्रौद्योगिकी और गृह राज्य मंत्री सतेज पाटिल की अध्यक्षता में हुई बैठक में पूर्व पीएम राजीव गांधी के नाम पर राज्य में एक पुरस्कार शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

यूनिसेफ इंडिया और फेसबुक ने बच्चों के लिए एक सुरक्षित ऑनलाइन दुनिया बनाने में सहयोग किया

यूनिसेफ (संयुक्त राष्ट्र बाल कोष) इंडिया और फेसबुक ने ऑनलाइन सुरक्षा पर विशेष ध्यान देते हुए बच्चों के खिलाफ हिंसा को समाप्त करने के लिए एक वर्षीय संयुक्त पहल शुरू की। यूनिसेफ ने एक बयान में कहा कि इस साझेदारी का मकसद बच्चों के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन एक सुरक्षित वातावरण मुहैया कराना है। इसका उद्देश्य डिजिटल दुनिया तक सुरक्षित पहुंच की बच्चों की क्षमता में सुधार करना, बच्चों के खिलाफ हिंसा को लेकर और बच्चों, परिवारों एवं समुदायों पर पड़ने वाले इसके प्रभाव के बारे में जागरूकता फैलाना है। साथ ही इसका मकसद हिंसा को बेहतर ढंग से रोकने और कार्रवाई करने के लिए समुदायों और अग्रिम कार्यकर्ताओं के कौशल को बढ़ाना है। इस साझेदारी के तहत एक राष्ट्रव्यापी सोशल मीडिया अभियान चलाया जाएगा और ऑनलाइन सुरक्षा, डिजिटल साक्षरता और मनोसामाजिक सहयोग के संबंध में 1,00,000 स्कूली बच्चों का क्षमता निर्माण किया गया।

भारत और सऊदी अरब के बीच अल-मोहद अल-हिंदी 2021 अभ्यास का आयोजन किया गया

भारत और सऊदी अरब ने “अल-मोहद अल-हिंदी 2021” नामक अपना पहला नौसैनिक अभ्यास आयोजित किया। इस अभ्यास में भाग लेने के लिए भारत का निर्देशित मिसाइल विध्वंसक आईएनएस कोच्चि सऊदी अरब पहुंचा है। संयुक्त नौसैनिक अभ्यास भारत और सऊदी अरब के बीच बढ़ते रक्षा और सैन्य सहयोग का प्रतिबिंब प्रदर्शित करेगा। आईएनएस कोच्चि अबू धाबी के तट पर संयुक्त अरब अमीरात की नौसेना के साथ नौसैनिक अभ्यास करने के बाद सऊदी अरब पहुंचा है। अल-मोहद अल-हिंदी 2021 अभ्यास का हार्बर चरण 9 अगस्त, 2021 को शुरू हुआ। 11 अगस्त से समुद्र आधारित अभ्यास शुरू हुआ। आईएनएस कोच्चि के जुबैल बंदरगाह पर पहुंचने के बाद, रॉयल सऊदी नौसैनिक बलों के अधिकारियों द्वारा इसका गर्मजोशी से स्वागत किया गया।

दिल्ली सरकार लांच करेगी ‘Faceless Transport Services’

दिल्ली सरकार 11 अगस्त, 2021 को फेसलेस परिवहन सेवाएं (faceless transport services) लांच करेगी। यह सभी ड्राइविंग लाइसेंस, पंजीकरण और परमिट से संबंधित सेवाओं को ऑनलाइन लाएगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 10 अगस्त को आईपी एस्टेट कार्यालय में एक समारोह में 33 फेसलेस सेवाओं को लांच किया। आईपी ​​एस्टेट, सराय काले खां, जनकपुरी और वसंत विहार नाम के चार जोनल कार्यालय बंद रहेंगे। दक्षिण क्षेत्र, राजा गार्डन और द्वारका के मोटर लाइसेंसिंग कार्यालय (एमएलओ) क्रमशः अपने वाहन और सारथी से संबंधित कार्य देखेंगे। इन फेसलेस सेवाओं में ड्राइविंग लाइसेंस का नवीनीकरण, लर्निंग लाइसेंस, स्वामित्व का हस्तांतरण, डुप्लीकेट पंजीकरण प्रमाणपत्र, माल और यात्री वाहनों से नया परमिट, अंतरराष्ट्रीय ड्राइविंग परमिट, पते में बदलाव, दृष्टिबंधक समाप्ति आदि शामिल हैं।

चीन ने 2060 तक कार्बन-न्यूट्रल बनने का लक्ष्य निर्धारित किया

चीन में औद्योगीकरण आश्चर्यजनक गति से हुआ जिसने लोगों को गरीबी से बाहर निकाला और चीन को दुनिया के कारखाने में बदल दिया। हालांकि, इसने चीन को कार्बन डाइऑक्साइड का सबसे बड़ा उत्सर्जक भी बना दिया। नतीजतन, चीन ने 2060 तक कार्बन-न्यूट्रल बनने का लक्ष्य रखा है। कार्बन न्यूट्रल का अर्थ है जितना हो सके कार्बन डाइऑक्साइड उत्सर्जन में कटौती करना और जो समाप्त नहीं किया जा सकता है उसे ऑफसेट करना। यह कोयले के बजाय सौर ऊर्जा का उपयोग करने जैसे नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों पर स्विच करके किया जा सकता है। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था होने के बावजूद चीन को विकासशील राष्ट्र माना जाता है। तदनुसार, यह अपने उत्सर्जन चरम पर नहीं पहुंचा है। चीन 2060 तक कार्बन तटस्थता को कम करने के लिए प्रतिबद्ध होगा। अगर चीन को इसमें सफलता मिलती है, तो यह चरम उत्सर्जन से सबसे तेज गिरावट होगी।

गर्भावस्था के दौरान COVID-19 के कारण समय से पहले जन्म होने का ज्यादा जोखिम होता है : अध्ययन

हाल ही में “The Lancet Regional Health-Americas” में गर्भावस्था पर कोविड-19 के प्रभाव पर एक अध्ययन प्रकाशित किया गया था। इस अध्ययन के अनुसार, गर्भावस्था के दौरान कोविड-19 को समय से पहले जन्म से जोड़ा जाता है। समय से पहले जन्म होने का जोखिम COVID-19 से संक्रमित लोगों के लिए 60% अधिक था। इसके अनुसार, कोविड-19 से संक्रमित लोगों में 37 सप्ताह से कम समय में जन्म देने का जोखिम 40% अधिक था। COVID-19 के अलावा उच्च रक्तचाप, मधुमेह और/या मोटापे से पीड़ित लोगों में समय से पहले जन्म का जोखिम बढ़कर 160% हो गया।

NMHC को अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जाएगा

राष्ट्रीय समुद्री विरासत परिसर (National Maritime Heritage Complex – NMHC) को एक अंतर्राष्ट्रीय पर्यटन स्थल के रूप में विकसित किया जायेगा। यह गुजरात के लोथल में भारत की समुद्री विरासत को समर्पित होगा। इसमें प्रत्येक तटीय राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए राष्ट्रीय समुद्री विरासत संग्रहालय, समुद्री अनुसंधान संस्थान, विरासत थीम पार्क, भूनिर्माण और मनोरंजन स्थल जैसी कई पर्यटक सुविधाएं शामिल होंगी। इस गंतव्य का उपयोग भारत की समुद्री विरासत को प्रदर्शित करने के लिए किया जाएगा। लोथल प्राचीन सिंधु घाटी सभ्यता का सबसे दक्षिणी शहर था। इसका निर्माण 2400 ईसा पूर्व में शुरू हुआ था।

RBI के बैंकिंग फ्रॉड के बारे में जागरूकता अभियान में नीरज चोपड़ा शामिल

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बैंकों से जुड़े डिजिटल फ्रॉड के बारे में लोगों को चेतावनी देने के लिए एक जागरूकता अभियान शुरू किया है। इस अभियान में ओलंपिक में स्वर्ण पदक विजेता नीरज चोपड़ा को शामिल किया गया है। अभियान में चोपड़ा ने उपयोगकर्ताओं से ओटीपी, सीवीवी (CVV) नंबर और एटीएम पिन जैसे विवरण किसी के सामने प्रकट नहीं करने का आग्रह किया है। RBI ने लोगों से ऑनलाइन ट्रांजैक्शन करने में सतर्कता बरतने को कहा है जिससे वे मुश्किलों से बच सकें। RBI ने एक ट्वीट में कहा, कुछ सतर्कता बहुत सी मुश्किलों से बचा सकती है। PIN, OTP या बैंक एकाउंट के बारे में जानकारी के निवेदनों का उत्तर न दें। कार्ड के चोरी होने या गुम जाने पर उसे ब्लॉक करवाएं। स्टेट बैंक ऑफ इंडिया सहित बहुत से बैंक अपने कस्टमर्स को ऑनलाइन बैंकिंग फ्रॉड के खिलाफ चेतावनी देते रहते हैं। ये सुरक्षित ऑनलाइन बैंकिंग के तरीकों के बारे में ट्वीट भी करते हैं।

सार्क महासचिव एशला रूबॉन वेराकून सप्ताह भर की यात्रा पर भारत में

सार्क महासचिव एशला रूबॉन वेराकून ने विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर से भेंट की। वे सप्ताह भर की भारत यात्रा पर हैं। उनकी इस यात्रा का लक्ष्य कोविड-19 नियंत्रण सहित क्षेत्रीय सहयोग सुदृढ़़ बनाना है। दक्षिण एशिय़ाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन-सार्क एक क्षेत्रीय गठबंधन है, जिसमें बंगलादेश, भूटान, मालदीव, नेपाल, पाकिस्तान, श्रीलंका और भारत शामिल हैं। श्री वेराकून श्रीलंका के राजनयिक हैं, जिन्होंने पिछले वर्ष सार्क महासचिव का कार्यभार संभाला था।

संसद में 127वां संविधान संशोधन विधेयक पारित

संसद ने एक सौ सत्ताईसवां संविधान संशोधन विधेयक, 2021 सर्वसम्मति से पारित कर दिया है। राज्यसभा ने इसे मंजूरी दे दी। इसे सदन की संख्या के बहुमत से और मतदान के दौरान सदन में उपस्थित सदस्यों के दो-तिहाई मतों से पारित किया गया। 187 सदस्यों ने विधेयक के पक्ष में मतदान किया जबकि किसी ने इसका विरोध नहीं किया। लोकसभा ने यह विधेयक पारित किया था। यह विधेयक राज्‍यों और केन्‍द्रशासित प्रदेशों को अन्‍य पिछडा वर्ग की अपनी सूची बनाने का अधिकार देता है। विधेयक पेश करते हुए सामाजिक न्‍याय और आधिकारिता मंत्री डॉक्‍टर वीरेन्‍द्र कुमार ने कहा कि इससे राज्‍यों और केन्‍द्र श‍ासित प्रदेशों को अन्‍य पिछडा वर्ग की अपनी सूची बनाने का अधिकार मिलने के साथ ही विभिन्न वर्गों को सामाजिक और आर्थिक न्याय मिल सकेगा।

तमिलनाडु सरकार ने अगले वर्ष से राजा राजा चोलान की जयंती मनाए जाने की घोषणा की

तमिलनाडु सरकार ने अगले वर्ष से राजा राजा चोलान की जयंती मनाए जाने की घोषणा की है। राज्य सरकार ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा है कि जयंती समारोह तंजावूर के प्रसिद्ध ब्रह्दीश्वरन मंदिर में आयोजित किया जाएगा। यह मंदिर राजा राजा चोलान ने एक हजार दस ईस्वी में बनवाया था। इस मंदिर को यूनेस्को ने सुरक्षित स्मारक घोषित किया है।

मिजोरम में सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर डॉक्टर बी.डी. मिश्रा ने राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार ग्रहण किया

मिजोरम में सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर डॉक्टर बी.डी. मिश्रा ने राज्यपाल का अतिरिक्त प्रभार ग्रहण किया है। वह अरुणाचल प्रदेश के राज्यपाल हैं। गुवाहाटी उच्च न्यायालय के न्यायाधीश न्यायमूर्ति माइकल जोथनखुमा ने आइजोल में राजभवन में श्री मिश्रा को पद की शपथ दिलाई। भारत के राष्ट्रपति ने वर्तमान में अवकाश पर चल रहे राज्यपाल हरिबाबू कंभम्पति की अनुपस्थिति के कारण अंतरिम व्यवस्था के रूप में ब्रिगेडियर डॉक्टर मिश्रा को राज्य का राज्यपाल नियुक्त किया है।

रिजर्व बैंक ने एटीएम मशीनों में समय पर नकदी की आपूर्ति न किए जाने पर जुर्माने के प्रावधान की अधिसूचना जारी की

रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों से एटीएम मशीनों में नकदी की उपलब्धता पर नजर रखने को कहा है ताकि मुद्रा खत्म होने से पहले ही उनका पुनर्भरण सुनिश्चित किया जाएगा। केंद्रीय बैंक ने स्पष्ट किया है कि पहली अक्तूबर 2021 से प्रत्येक ऐसे एटीएम के लिए 10 हजार रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा, जो महीने में 10 घंटे से अधिक नकदी रहित पाया जाएगा। यदि कोई ग्राहक किसी विशेष एटीएम में नकदी न होने के कारण धन निकालने में असफल रहता है तो एटीएम को कैश रहित समझा जाएगा। रिजर्व बैंक ने एटीएम मशीनों में समय पर नकदी की आपूर्ति न किए जाने पर जुर्माने के प्रावधान की अधिसूचना जारी की।

भारतीय सेना की टीम तेहराम शेहर ग्लेशियर की पांच अछूती चोटियों की एक साथ चढ़ने का प्रयास करेगी

9 अगस्त 2021 को सियाचिन बेस कैंप से मेजर जनरल आकाश कौशिक, चीफ ऑफ स्टाफ, फायर एंड फ्यूरी कॉर्प्स द्वारा सियाचिन ग्लेशियर के पास तेहराम शेहर ग्लेशियर में स्थित पांच अछूती चोटियों पर एकसाथ चढ़ने के लिए एक अभियान को हरी झंडी दिखाई गई। लद्दाख स्काउट्स रेजिमेंट अप्सरासस I, अप्सरासस II, अप्सरासस III, पीटी-6940 और पीटी-7140 एक साथ चढ़ने का प्रयास करेगी। बेस कैंप में आयोजित समारोह में सियाचिन बेस कैंप में तैनात सैनिकों के साथ-साथ भारतीय सेना में सेवारत अनुभवी स्थानीय लोगों ने भाग लिया।

SIDBI ने किया "डिजिटल प्रयास" उधार मंच का अनावरण

भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (Small Industries Development Bank of India - SIDBI) ने कम आय वाले समूहों के उद्यमियों (entrepreneurs) को ऋण की सुविधा के लिए एक ऐप-आधारित डिजिटल-ऋण मंच डिजिटल प्रयास (Digital Prayaas) का अनावरण किया है। इसका उद्देश्य दिन के अंत तक ऋण स्वीकृत करना है। यह मंच सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (Micro, Small and Medium Enterprises - MSMEs) के प्रचार, वित्तपोषण और विकास में लगा हुआ है।

वित्त मंत्रालय: 5.82 करोड़ से अधिक जन धन खाते निष्क्रिय

वित्त मंत्रालय ने राज्यसभा को सूचित किया है कि 5.82 करोड़ से अधिक जन धन (PMJDY) खाते निष्क्रिय हैं। यह कुल खातों की संख्या का 14 फीसदी है। इसका मतलब है कि 10 जन धन (Jan Dhan) खातों में से कम से कम एक खाता निष्क्रिय है। भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, "बचत (savings), साथ ही चालू खाते (current account) को निष्क्रिय/निष्क्रिय माना जाना चाहिए यदि खाते में दो साल से अधिक की अवधि के लिए कोई लेनदेन नहीं है। पीएमजेडीवाई (PMJDY) की वेबसाइट के अनुसार, जन धन (Jan Dhan) खातों की कुल संख्या 42.83 करोड़ है और शेष लगभग रु 1.43 लाख करोड़ है।

पीएम मोदी ने ताड़ के तेल पहल की घोषणा की

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ताड़ के तेल सहित खाना पकाने के तेल में भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए 11,000 करोड़ रुपये के राष्ट्रीय खाद्य तेल मिशन-ऑयल पाम (National Edible Oil Mission-Oil Palm - NMEO-OP) की घोषणा की है। सरकार यह सुनिश्चित करेगी कि मिशन के तहत किसानों को गुणवत्तापूर्ण बीज (quality seeds) से लेकर तकनीक तक सभी सुविधाएं मिलें। जबकि भारत चावल , गेहूं और चीनी में आत्मनिर्भर हो गया है, यह पर्याप्त नहीं था क्योंकि देश आयातित खाद्य तेलों पर अत्यधिक निर्भर है। आयात कम करने के उद्देश्य से पिछले कुछ वर्षों से भारत में तिलहन और पाम तेल उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए केंद्र पहले से ही तिलहन और तेल पाम पर एक राष्ट्रीय मिशन चला रहा है।

वन धन योजना के तहत नागालैंड ने जीते 7 राष्ट्रीय पुरस्कार

ट्राइबल कोऑपरेटिव मार्केटिंग डेवलपमेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (TRIFED) के 34 वें स्थापना दिवस के उपलक्ष्य में, पहले वन धन वार्षिक पुरस्कार 2020-21 पर नागालैंड को सात राष्ट्रीय पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है। जूम वेबिनारके माध्यम से केंद्रीय आदिवासी मंत्री अर्जुन मुंडा द्वारा पुरस्कार प्रदान किए गए। इस बीच, राज्य को सात राष्ट्रीय पुरस्कार मिले हैं, जैसे - सर्वश्रेष्ठ सर्वेक्षण राज्य, सर्वश्रेष्ठ प्रशिक्षण, और सबसे अधिक संख्या में VDVKC की स्थापना में प्रथम स्थान। इसने सर्वश्रेष्ठ बिक्री उत्पन्न, और सर्वश्रेष्ठ नवाचार और रचनात्मकता के लिए तीसरा स्थान प्राप्त किया है। राज्य को वस्तुओं के लिए अभिनव और रचनात्मक उत्पाद विचारों के लिए पुरस्कार भी मिले हैं जैसे - आंवला वाइन (आपूर्तिकर्ता: टोका मल्टीपर्पज सोसाइटी लिमिटेड), मशरूम की खेती (आपूर्तिकर्ता: NBHM)।

RBI ने स्वयं सहायता समूहों के लिए बढ़ाया संपार्श्विक-मुक्त ऋण

भारतीय रिजर्व बैंक ने डीएवाई-एनआरएलएम (दीनदयाल अंत्योदय योजना - राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन) के तहत स्वयं सहायता समूहों (एसएचजी) को संपार्श्विक-मुक्त ऋण की सीमा 10 लाख रुपये से बढ़ाकर 20 लाख रुपये कर दी है। डीएवाई-एनआरएलएम गरीबों, विशेषकर महिलाओं के लिए मजबूत संस्थानों के निर्माण के माध्यम से गरीबी में कमी को बढ़ावा देने और इन संस्थानों को वित्तीय सेवाओं और आजीविका की एक श्रृंखला तक पहुंचने में सक्षम बनाने के लिए भारत सरकार का प्रमुख कार्यक्रम है। ग्रामीण विकास मंत्रालय (MoRD), भारत सरकार ने स्वर्णजयंती ग्राम स्वरोजगार योजना (SGSY) का पुनर्गठन करके राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (NRLM) की शुरुआत की। 29 मार्च 2016 को एनआरएलएम का नाम बदलकर डीएवाई-एनआरएलएम (दीनदयाल अंत्योदय योजना - राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन) कर दिया गया।

ईरान के पहले उपराष्ट्रपति के रूप में मोहम्मद मोखबेर नामित

ईरान के नए राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी ने संयुक्त राज्य अमेरिका द्वारा स्वीकृत एक शक्तिशाली राज्य के स्वामित्व वाली नींव के अध्यक्ष को अपने पहले उपाध्यक्ष के रूप में नामित किया। मोहम्मद मोखबेर ने कई वर्षों तक सेताद या इमाम खोमैनी (Setad or Imam Khomeini's) के आदेश के निष्पादन के रूप में जानी जाने वाली नींव का नेतृत्व किया है। मोखबेर (Mokhber) को 2007 में सर्वोच्च नेता आयतोल्लाह अली ख़ामेनेई (Ayatollah Ali Khamenei) द्वारा इस पद पर नियुक्त किया गया था। सेताद (Setad) की स्थापना मूल रूप से 1980 के दशक के अंत में 1979 की इस्लामिक क्रांति (Islamic Revolution) के बाद जब्त की गई संपत्तियों के प्रबंधन के लिए की गई थी।

पूर्व राष्ट्रपति वी.वी. गिरी की जयंती

10 अगस्त, 2021 को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पूर्व राष्ट्रपतिवी.वी. गिरी’ की जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। भारत के चौथे राष्ट्रपति ‘वराहगिरी वैंकट गिरी’ या ‘वी.वी. गिरी’ का जन्म 10 अगस्त, 1894 को ओडिशा के गंजाम ज़िले के बेरहामपुर में हुआ था। अपनी प्रारंभिक शिक्षा के बाद वे कानून का अध्ययन करने के लिये आयरलैंड चले गए, जहाँ वे भारत और आयरलैंड दोनों देशों की राजनीति में काफी सक्रिय रहे, जिसके चलते 1 जून, 1916 को उन्हें आयरलैंड छोड़ना पड़ा। वर्ष 1916 में वे भारत लौटे और मद्रास उच्च न्यायालय में कार्य करने लगे। साथ ही वे काॅन्ग्रेस में शामिल होकर भारतीय स्वतंत्रता संग्राम में भी सक्रिय हो गए। वर्ष 1934 में वे इम्पीरियल लेजिस्लेटिव असेंबली के सदस्य के तौर पर चुने गए और वर्ष 1937 तक इस पद पर रहे। 13 मई, 1967 को वी.वी. गिरी भारत के तीसरे उपराष्ट्रपति के तौर पर चुने गए और वे लगभग 2 वर्ष तक इस पद पर रहे, ज्ञात हो कि वे ऐसे पहले उपराष्ट्रपति थे जिन्होंने अपना कार्यकाल पूरा नहीं किया था। वर्ष 1969 में राष्ट्रपति चुनाव हुए और वी.वी. गिरी को भारत के चौथे राष्ट्रपति के तौर पर चुन लिया गया। वी.वी. गिरी वर्ष 1974 तक भारत के राष्ट्रपति रहे, वर्ष 1975 में उन्हें ‘भारत रत्न' से सम्मानित किया गया और 24 जून, 1980 को उनकी मृत्यु हो गई।

उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने आयुर्वेदाचार्य डॉक्टर बालाजी तांबे के निधन पर दुख व्यक्त किया

उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू ने प्रसिद्ध आयुर्वेदाचार्य डॉक्टर बालाजी तांबे के निधन पर दुख व्यक्त किया है। आयुर्वेदाचार्य बालाजी तांबे का पुणे में निधन हो गया। 81 वर्षीय तांबे की कई दिनों से तबीयत खराब चल रही थी। बालाजी तांबे आयुर्वेद, योग और संगीत चिकित्सा के विशेषज्ञ थे। वह पुणे जिले के कार्ला में 'आत्मसंतुलन गांव' के संस्थापक भी थे। आयुर्वेदाचार्य तांबे ने आयुर्वेदिक चिकित्सा और आयुर्वेदिक फिजियोथेरेपी पर शोध किया था। उनकी पुस्तक 'आयुर्वेदिक गर्भ संस्कार' बहुत लोकप्रिय हुई। तांबे की मराठी में लिखी 'गर्भ संस्कार' नामक पुस्तक की कई लाख कॉपीज बिकी थीं। पुस्तक का अंग्रेजी सहित छह भाषाओं में अनुवाद हुआ था।

मलयालम अभिनेत्री सरन्या ससी का निधन

लोकप्रिय मलयालम फिल्म और टेलीविजन अभिनेत्री, सरन्या ससी (Saranya Sasi) का कोविड -19 जटिलताओं के कारण निधन हो गया। उन्होंने लगभग एक दशक तक कैंसर से भी लड़ाई लड़ी थी, इस बीमारी से लड़ने में उल्लेखनीय धैर्य और दृढ़ संकल्प दिखाने के लिए प्रशंसा अर्जित की। 2012 में उन्हें ब्रेन ट्यूमर होने का पता चला था। अभिनेत्री के काम में छोटा मुंबई, थलपपवु, बॉम्बे मार्च 12 जैसी फिल्में और कूटुकरी, अवकाशिकल, हरिचंदनम, मालाखमार और रहस्यम जैसे टीवी धारावाहिक शामिल हैं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.