Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

16 August 2021

अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति अशरफ गनी ने देश छोड़ा

अफगानिस्‍तान के राष्‍ट्रपति अशरफ गनी ने देश छोड़ दिया है। मीडिया ने अफगान अधिकारियों के हवाले से यह खबर दी है। तालिबान के लड़ाकों ने अफगानिस्‍तान की राजधानी काबुल में प्रवेश कर लिया। इस बीच, आधिकारिक सूत्रों ने पुष्टि की है कि राष्‍ट्रपति अशरफ गनी शहर छोड़कर ताजिकिस्‍तान चले गए हैं। इससे पहले, यह खबरें आई थीं कि उपराष्‍ट्रपति अमारुल्‍लाह सालेह देश छोड़कर भाग गए हैं। विभिन्‍न देशों के राजनयिकों ने भी दूतावास खाली कर दिए हैं।

राष्‍ट्रपति ने सेना, पुलिस और अर्द्धसैनिक बलों के कर्मियों को 144 वीरता अलंकरण की स्‍वीकृति दी

स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर सशस्त्र बलों, पुलिस और अर्धसैनिक बलों के कई जवानों को वीरता पुरस्कारों से सम्‍मानित किया जाएगा। राष्‍ट्रपति राम नाथ कोविंद ने ऐसे 144 वीरता पुरस्‍कारों को मंजूरी दी है। इनमें एक अशोक चक्र, एक कीर्ति चक्र, 15 शौर्य चक्र, वीरता के लिए 4 बार टू सेना पदक, 116 सेना पदक, पांच नौसेना पदक और दो वायु सेना पदक शामिल हैं। जम्मू-कश्मीर पुलिस के एएसआई बाबू राम को मरणोपरांत अशोक चक्र से सम्मानित किया जा रहा है, जबकि जम्मू-कश्मीर पुलिस में ही कांस्टेबल रहे अल्ताफ हुसैन भट को मरणोपरांत कीर्ति चक्र से सम्मानित किया जा रहा है। 15 शौर्य चक्र पुरस्कार विजेताओं में से तीन को मरणोपरांत यह सम्मान दिया जा रहा है। राष्ट्रपति ने विभिन्न सैन्य अभियानों में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले सैन्‍यकर्मियों के लिए 28 मेंशन-इन-डिस्पैच सम्‍मान को भी मंजूरी दी है। इसमें 'तीन सैन्‍यकर्मियों को मरणोपरांत 'ऑपरेशन रक्षक' सम्‍मान दिया जा रहा है।

देश के प्रत्येक कोने को आपस में जोड़ने के लिए 75 सप्ताह में शुरू की जाएंगी 75 वंदे भारत ट्रेनें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से आजादी के अमृत महोत्सव के 75 सप्ताह में देश के प्रत्येक कोने को आपस में जोड़ने के लिए 75 नई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेनें शुरू करने की घोषणा की। प्रधानमंत्री मोदी ने आजादी की 75 वीं वर्षगांठ पर लाल किले की प्राचीर से अपने संबोधन में कहा कि कमजोर इंफ्रास्ट्रक्चर का नुकसान देश को होता है, इसलिए देश असाधारण स्तर पर काम कर रहा है। उल्लेखनीय है कि देश की पहली वंदे भारत ट्रेन नई दिल्ली से वाराणसी के लिए फरवरी 2019 में शुरू की गई थी। दूसरी वंदे भारत ट्रेन अक्टूबर 2019 में नई दिल्ली से कटरा के बीच चलाई गई थी। वंदे भारत सेमी हाईस्पीड ट्रेनें मेक इन इंडिया अभियान के तहत तैयार की जा रही हैं।

देश के सभी सैनिक स्कूलों को बेटियों के लिए खोला जाएगा : PM मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से देश के सभी सैनिक स्कूलों के दरवाजे लड़कियों के लिए खोलने की घोषणा की। वर्तमान में देश में 33 सैनिक स्कूल चल रहे हैं। उन्होंने कहा कि दो-ढाई साल पहले मिजोरम में इस दिशा में प्रयास हुआ था। मिजोरम के सैनिक स्कूल में पहली बार बेटियों को प्रवेश देने का प्रयोग किया गया था। प्रधानमंत्री ने घोषणा की कि अब देश के सभी सैनिक स्कूलों को लड़कियों के लिए खोल दिया जाएगा। अब सरकार ने तय किया है कि देश के सभी सैनिक स्कूलों को देश की बेटियों के लिए भी खोल दिया जाएगा। उल्लेखनीय है कि सैनिक स्कूल सोसायटी द्वारा सैनिक स्कूल चलाए जाते हैं जो रक्षा मंत्रालय के प्रशासनिक नियंत्रण में है। सैनिक स्कूलों की स्थापना का उद्देश्य छात्रों को कम उम्र से ही भारतीय सशस्त्र बलों में प्रवेश के लिए तैयार करना है।

PM मोदी ने ‘राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन’ की स्थापना की घोषणा की

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारत को ग्रीन हाइड्रोजन का नया वैश्विक केंद्र बनाने के लिए लाल किले से राष्ट्रीय हाइड्रोजन मिशन की स्थापना की घोषणा की। इसी के साथ उन्होंने वर्ष 2047 तक भारत को ऊर्जा क्षेत्र में स्वतंत्र बनाने का लक्ष्य भी तय किया। पीएम मोदी ने कहा कि ऊर्जा जरूरतों को पूरा करने के लिए भारत हर साल 12 लाख करोड़ रुपए से अधिक खर्च करता है। आगे जोड़ते हुए उन्होंने कहा कि इसलिए भारत को यह संकल्प लेना होगा कि देश की आजादी के 100 साल पूरे होने से पहले भारत को एनर्जी इंडिपेंडेंट बनाएंगे। इसका मतलब है कि आजादी के 100 साल पूरे होने यानि अगले 25 वर्षों में देश को ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनना होगा। आवर्त सारणी पर हाइड्रोजन पहला और सबसे हल्का तत्त्व है। चूंकि हाइड्रोजन का वजन हवा से भी कम होता है, अतः यह वायुमंडल में ऊपर की ओर उठती है। इसलिए यह शुद्ध रूप में बहुत कम ही पाई जाती है। मानक तापमान और दबाव पर हाइड्रोजन एक गैर-विषाक्त, अधातु, गंधहीन, स्वादहीन, रंगहीन और अत्यधिक ज्वलनशील द्विपरमाणुक गैस है। ऑक्सीजन के साथ दहन के दौरान हाइड्रोजन ईंधन एक शून्य-उत्सर्जन ईंधन है। इसका उपयोग फ्यूल सेल या आंतरिक दहन इंजन में किया जा सकता है। यह अंतरिक्ष यान प्रणोदन के लिए ईंधन के रूप में भी उपयोग किया जाता है।

केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार ने सियाचिन ग्लेशियर में विश्व रिकॉर्ड बनाने के लिए 'ऑपरेशन ब्लू फ्रीडम' को हरी झंडी दिखाई

भारत के 75वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री डॉ. वीरेंद्र कुमार नई दिल्ली के डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर द्वारा आयोजित कार्यक्रमों की एक श्रृंखला में भाग लेते हुए, डॉ. वीरेंद्र कुमार ने महत्वपूर्ण अभियान 'ऑपरेशन ब्लू फ्रीडम' को हरी झंडी दिखाई। सशस्त्र बलों के पूर्व कर्मियों की एक टीम, 'टीम क्लॉ' द्वारा प्रशिक्षित शारीरिक रूप से अशक्त लोगों की टीम ने कुमार चौकी (सियाचिन ग्लेशियर) तक जाने का यह अभियान शुरू किया है ताकि दिव्यांगों की इस सबसे बड़ी टीम के दुनिया के सबसे ऊंचे युद्ध क्षेत्र तक पहुंचने का एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया जा सके। हाल ही में, भारत सरकार ने शारीरिक रूप से अशक्त लोगों की एक टीम को सियाचिन ग्लेशियर पर चढ़ने की अनुमति दी थी।

केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी ने नई दिल्ली के रवीन्द्र भवन में कथा क्रांतिवीरों की प्रदर्शनी का उद्घाटन किया

केंद्रीय संस्कृति मंत्री जी. किशन रेड्डी ने नई दिल्ली के रवीन्द्र भवन में आजादी का अमृत महोत्सव के तहत स्वतंत्रता के 75वें वर्ष के अवसर पर कथा क्रांतिवीरों की एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। प्रदर्शनी में अल्लूरी सीताराम राजू और शहीदी दिवस, चंपारण सत्याग्रह और जलियांवाला बाग शिविर के दौरान बनाई गई कलाकृति जैसे गुमनाम नायकों को पहचानने वाली सौ से अधिक कलाकृतियां प्रदर्शित की गई। यह प्रदर्शनी 30 अगस्त को प्रातः 11.00 बजे से सायं 7.00 बजे तक आम जनता के लिए खुली रहेगी।

मिजोरम ने विश्व बैंक के साथ 4 करोड अमरीकी डॉलर की परियोजना पर हस्ताक्षर किए

मिजोरम में 75वां स्वतंत्रता दिवस देशभक्ति की भावना के साथ मनाया गया। राजधानी आइजोल में आयोजित मुख्‍य कार्यक्रम में मुख्यमंत्री जोरमथंगा ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और सशस्त्र बलों, राज्य पुलिस तथा होमगार्ड की मिली-जुली टुकड़ियों की सलामी ली। इस अवसर पर उन्‍होंने अपने संबोधन में कोविड महामारी के खिलाफ लड़ाई में योगदान तथा बलिदान के लिए डॉक्टरों और स्वास्थ्य कर्मचारियों का आभार व्यक्त किया । उन्होंने बताया कि सरकार ने राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं की गुणवत्ता में सुधार के लिए विश्व बैंक के साथ चार करोड अमरीकी डॉलर की परियोजना पर हस्ताक्षर किए हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने पुलिसकर्मियों और नागरिकों को उनकी विशिष्ट सेवाओं के लिए पुरस्कार भी प्रदान किए।

इंडियन बैंक ने पैरालंपिक समिति के साथ समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर

सार्वजनिक क्षेत्र के इंडियन बैंक ने 24 अगस्त से जापान के टोक्यो में शुरू होने वाले पैरालंपिक खेलों के बैंकिंग भागीदारों में से एक के रूप में भारत की पैरालंपिक समिति (PCI) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। बैंक, PCI के साथ अपने साल भर के सहयोग के माध्यम से, पैरालंपिक एथलीटों को वित्तीय सहायता प्रदान करेगा। भारत की पैरालंपिक समिति की अध्यक्ष दीपा मलिक हैं। एक साल तक चलने वाले एसोसिएशन में, बैंक पैरालंपिक एथलीटों को घरेलू क्षेत्र के साथ-साथ वैश्विक प्लेटफार्मों में प्रतिष्ठित खेल आयोजनों की तैयारी के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करेगा। इन खिलाड़ियों को समय पर प्रदान की जाने वाली वित्तीय सहायता उन्हें खेल पर अपने प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने और देश के लिए सम्मान जीतने के लिए प्रोत्साहित करेगी।

HCL टेक्नोलॉजीज 3 ट्रिलियन मार्केट कैप तक पहुंचने वाली चौथी आईटी फर्म बनी

HCL टेक्नोलॉजीज का बाजार पूंजीकरण (मार्केट-कैप) पहली बार 3 लाख करोड़ रुपये पर पहुंच गया। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS), इंफोसिस और विप्रो के बाद यह उपलब्धि हासिल करने वाली HCL चौथी भारतीय सूचना प्रौद्योगिकी (IT) फर्म बन गई है। HCL टेक के शेयरों ने इंट्रा-डे ट्रेड में BSE पर 2 प्रतिशत की वृद्धि के साथ 1,118.55 रुपये के नए ऊंचे स्तर पर पहुंच गया, जो इंट्रा-डे डील में 12 अगस्त को पहुंचे 1,101 रुपये के पिछले उच्च स्तर को पार कर गया। TCS और इंफोसिस के बाद HCL टेक राजस्व के हिसाब से तीसरी सबसे बड़ी भारतीय आईटी सेवा कंपनी है। कंपनी की वैश्विक रूप से विविधतापूर्ण उपस्थिति है और यह एक स्थापित ग्राहक आधार को व्यापक आईटी सेवाएं प्रदान करती है। इसकी इंजीनियरिंग और R&D सेवाओं में मजबूत विशेषज्ञता है और इसके अंतिम ग्राहक उद्योग क्षेत्रों में फैले हुए हैं।

भारतीय नौसेना ने ‘Honour FIRST’ शुरू करने के लिए IDFC फर्स्ट बैंक के साथ समझौता ज्ञापन पर किए हस्ताक्षर

भारतीय नौसेना ने ‘Honour FIRST’ शुरू करने के लिए इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट फाइनेंस कंपनी (IDFC) फर्स्ट बैंक के साथ एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं। 'ऑनर फर्स्ट' भारतीय नौसेना के सेवारत कर्मियों और पूर्व सैनिकों के लिए एक प्रीमियम बैंकिंग समाधान है। विशेष रूप से सशस्त्र बलों और उसके दिग्गजों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए, ऑनर फर्स्ट डिफेंस अकाउंट को रक्षा दिग्गजों की एक समर्पित टीम द्वारा डिज़ाइन किया गया है। Honour FIRST के समझौता ज्ञापन पर नई दिल्ली के नौसेना मुख्यालय में कमोडोर नीरज मल्होत्रा, कमोडोर - वेतन और भत्ते, भारतीय नौसेना और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक के वरिष्ठ अधिकारियों के बीच हस्ताक्षर किए गए।

विश्व कप विजेता U19 भारतीय कप्तान उन्मुक्त चंद ने की संन्यास की घोषणा

भारत की अंडर-19 विश्व कप विजेता टीम के कप्तान रहे उन्मुक्त चंद ने खेल के सभी प्रारूपों से संन्यास लेने की घोषणा कर दी है। उन्होंने नाबाद 111 रन बनाए थे, जिससे ऑस्ट्रेलिया के टाउन्सविले (Townsville) में 2012 अंडर -19 विश्व कप फाइनल में ऑस्ट्रेलिया पर तनावपूर्ण जीत दर्ज की गई थी। 28 वर्ष में उन्होंने घरेलू क्रिकेट में भारत A के साथ-साथ दिल्ली और उत्तराखंड का भी नेतृत्व किया, उन्होंने आईपीएल में मुंबई इंडियंस, दिल्ली कैपिटल्स और राजस्थान रॉयल्स का प्रतिनिधित्व किया। 2010 में अपने पदार्पण के बाद से, चंद ने 67 प्रथम श्रेणी के (First-Class) मैच खेले, जिसमें 31.57 की औसत से 3379 रन बनाए। 120 लिस्ट A मैचों में, चंद ने 41.33 की औसत से 4505 रन बनाए। उन्होंने 77 T20 में, 22.35 की औसत से 1565 रन बनाए।

भारत ने वर्चुअल प्लेटफॉर्म के माध्यम से किया IBSA पर्यटन मंत्रियों की बैठक का आयोजन

भारत ने वर्चुअल प्लेटफॉर्म के माध्यम से IBSA (India, Brazil and South Africa) पर्यटन मंत्रियों की बैठक का आयोजन किया। भारत के केंद्रीय पर्यटन मंत्री, श्री जी किशन रेड्डी ने बैठक की अध्यक्षता की। ब्राजील के संघीय गणराज्य के पर्यटन मंत्री, गिलसन मचाडो नेटो और दक्षिण अफ्रीका गणराज्य के उप पर्यटन मंत्री, फिश अमोस महललेला (Fish Amos Mahlalela) ने भारत की आईबीएसए अध्यक्षता के तहत वीडियोकांफ्रेंसिंग में भाग लिया। बैठक ने सदस्य राज्यों के बीच पर्यटन सहयोग को बढ़ावा देने के लिए एक मंच प्रदान किया और पर्यटन क्षेत्र पर Covid 19 महामारी के प्रभाव को दूर करने के लिए पर्यटन में सहयोग को मजबूत करने के महत्व को मान्यता दी। बैठक IBSA पर्यटन मंत्रियों के संयुक्त वक्तव्य-यात्रा और पर्यटन की त्वरित रिकवरी के लिए सहयोग और प्रोत्साहन पर एक दस्तावेज, को अपनाने के साथ समाप्त हुई।

भारतीय नौसेना ने अमेरिकी नौसेना के नेतृत्व वाले बहुराष्ट्रीय SEACAT अभ्यास में लिया भाग

भारतीय नौसेना ने अपने समुद्री युद्धाभ्यास का प्रदर्शन करने के लिए सिंगापुर में अमेरिकी नौसेना के नेतृत्व वाले दक्षिण पूर्व एशिया सहयोग और प्रशिक्षण (SEACAT) सैन्य अभ्यास में भाग लिया। SEACAT 2021 का मुख्य उद्देश्य इंटरऑपरेबिलिटी और साझा समुद्री सुरक्षा चिंताओं को बढ़ाना और नियम-आधारित अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था को संरक्षित करना था। इस अभ्यास में लगभग 400 कर्मी और 10 जहाज शामिल थे। अभ्यास के 20 वें संस्करण का आयोजन अमेरिकी नौसेना द्वारा हाइब्रिड फॉर्मेट में किया गया था, और इसमें भारत सहित भारत-प्रशांत क्षेत्र के 20 अन्य भागीदार राष्ट्र शामिल थे। अभ्यास में भाग लेने वाले अन्य देशों में ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, ब्रुनेई, कनाडा, फ्रांस, जर्मनी, इंडोनेशिया, जापान, मलेशिया, मालदीव, न्यूजीलैंड, फिलीपींस, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, श्रीलंका, थाईलैंड, तिमोर-लेस्ते, यूनाइटेड किंगडम और वियतनाम शामिल हैं।

उपराष्ट्रपति ने किया Accelerating India: 7 Years Of Modi Government’ नामक पुस्तक का विमोचन

उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू ने 'एक्सेलरेटिंग इंडिया: 7 इयर्स ऑफ मोदी गवर्नमेंट (Accelerating India: 7 Years of Modi Government)' पुस्तक का विमोचन किया। यह पुस्तक संसदीय प्रमुख के रूप में पीएम मोदी के दो निर्वाचित कार्यकालों की उपलब्धि और मूल्यांकन की याद दिलाती है। पुस्तक का विमोचन करते हुए, वीपी नायडू ने कहा कि भारत स्वतंत्रता के 75 वर्ष मना रहा है और यह 'आम आदमी के लिए सम्मानजनक जीवन' के एक संवैधानिक प्रगति के मूल्यांकन का भी समय है।

15 अगस्त : भारत का स्वतंत्रता दिवस

15 अगस्त को भारत का स्वतंत्रता दिवस मनाया जाता है। 15 अगस्त 2021 को 75 वां स्वतंत्रता दिवस (75th Independence Day) मनाया। भारत 15 अगस्त, 1947 को ब्रिटेन से स्वतंत्र हुआ। भारत के विभाजन के बाद पाकिस्तान अस्तित्व में आया था, पाकिस्तान में 14 अगस्त को स्वतंत्र दिवस मनाया जाता है। स्वतंत्र दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री लाल किले से देश को संबोधित करते हैं। दक्षिण कोरिया का स्वतंत्रता दिवस भी 15 अगस्त को ही मनाया जाता है। भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम, 1947 ब्रिटिश संसद द्वारा पारित और अधिनियमित कानून था जिसने आधिकारिक तौर पर भारत की स्वतंत्रता घोषित की गयी थी। यूनाइटेड किंगडम की संसद ने यह अधिनियम पारित किया जिसने ब्रिटिश भारत को 2 अलग और स्वतंत्र देशों में विभाजित किया, भारत और पाकिस्तान। भारतीय स्वतंत्रता अधिनियम के कानून को प्रधानमंत्री क्लीमेंट एटली द्वारा डिजाइन किया गया था क्योंकि भारतीय राजनीतिक दल ब्रिटिश सरकार से स्वतंत्र भारत सरकार और भारत के विभाजन के लिए सत्ता के हस्तांतरण पर सहमत थे। इस अधिनियम को 18 जुलाई, 1947 को शाही स्वीकृति मिली।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.