Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

18 August 2021

छत्तीसगढ़ में बनेंगे चार नए जिले और 18 तहसील

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य में चार नए जिले और 18 नई तहसीलें बनाने की घोषणा की है. चार नए जिले हैं: मोहला मानपुर (Mohla Manpur), सारंगढ़-बिलाईगढ़ (Sarangarh-Bilaigarh), शक्ति (Shakti), मनेंद्रगढ़ (Manendragarh)। चार नए जिले बनने के साथ ही राज्य में प्रशासनिक जिलों की कुल संख्या 32 हो गई है। इसके अलावा प्रदेश के प्रत्येक जिला मुख्यालय एवं नगर निगम में विशेष रूप से महिलाओं के लिए एक उद्यान विकसित किया जाएगा, जिसे मिनीमाता उद्यान (Minimata Udyan) के नाम से जाना जाएगा। पार्क का नाम 1952 में चुनी गई छत्तीसगढ़ की पहली महिला सांसद 'मिनिमाता (Minimata)' के नाम पर रखा गया है, जिन्होंने अपना जीवन महिला सशक्तिकरण और समाज की बेहतरी के लिए समर्पित कर दिया।

भारत की अगुवाई में मनेगा अंतरराष्ट्रीय पोषक अनाज वर्ष

वर्ष 2023 में भारत की अगुवाई में दुनियाभर में अंतरराष्ट्रीय पोषक अनाज वर्ष बड़े पैमाने पर मनाया जाएगा। इस संबंध में केंद्रीय कृषि एवं किसान कल्याण मंत्री श्री नरेंद्र सिंह तोमर की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय बैठक हुई। इसमें पोषक अनाज को बढ़ावा देने के लिए विविध कार्यक्रम आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के मार्गदर्शन में केंद्र सरकार द्वारा पहले से भी पोषक अनाज संबंधी योजनाएं-कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने फैसला किया है कि वर्ष 2023 में भारत के प्रायोजन में अंतरराष्ट्रीय पोषक अनाज वर्ष मनाया जाएगा। इसकी घोषणा के लिए भारत द्वारा वर्ष 2018 में संयुक्त राष्ट्र खाद्य एवं कृषि संगठन (FAO) को पत्र भेजा गया था, जिसके बाद एफएओ की कृषि संबंधी समिति व परिषद द्वारा प्रस्ताव को स्वीकार करने तथा एफएओ के 41वें सत्र में प्रस्ताव का समर्थन किए जाने सहित अन्य प्रक्रिया पूरी होने के बाद यह वर्ष मनाने का निर्णय लिया गया है।

सामाजिक न्याय मंत्रालय ने ई-अध्ययन मंच तपस लॉन्च किया

हाल ही में सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय ने एक ऑनलाइन पोर्टल 'उत्पादकता एवं सेवाओं को बढ़ाने के लिये प्रशिक्षण' (Training for Augmenting Productivity and Services- TAPAS) लॉन्च किया है। TAPAS के विचार की अवधारणा ऐसे समय में की गई थी जब कोविड-19 महामारी के प्रकोप के कारण कार्य करने और शिक्षा के लिये ऑनलाइन माध्यम की खोज करना अनिवार्य हो गया था। यह हितधारकों की क्षमता निर्माण के लिये सामाजिक रक्षा के क्षेत्र में विभिन्न पाठ्यक्रम प्रदान करता है। यह राष्ट्रीय सामाजिक सुरक्षा संस्थान (NISD) की एक पहल है। सामाजिक सुरक्षा को प्रायः राज्य और नागरिक समाज दोनों द्वारा व्यवस्थित तथा सुसंगत कार्रवाई के माध्यम से अपराध के खिलाफ समाज की सुरक्षा के रूप में समझा जाता है। यह एक मानक मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्स (MOOC) प्लेटफॉर्म है जिसमें फिल्माए गए व्याख्यान और ई-अध्ययन सामग्री जैसी पाठ्यक्रम सामग्री होती है। MOOC एक मुफ्त वेब-आधारित दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रम है जिसे बड़ी संख्या में विभिन्न क्षेत्रों के छात्रों की भागीदारी के लिये डिज़ाइन किया गया है। इसमें छात्रों और पाठ्यक्रम समन्वयकों के बीच बातचीत और प्रोत्साहित करने के लिये चर्चा मंच भी शामिल है। यह अध्ययन सामग्री के आधार पर विषय विशेषज्ञों के व्याख्यान तक पहुँच प्रदान करेगा, इस प्रकार यह शिक्षण की गुणवत्ता से समझौता किये बिना भौतिक कक्षा के पूरक का काम करता है। जो भी अपने विभिन्न विषयों पर ज्ञान को बढ़ाना चाहता है इसे प्रयोग कर सकता है और इसमें शामिल होने के लिये कोई शुल्क नहीं है।

केरल में शुरू हुई भारत की पहली ड्रोन फोरेंसिक लैब

भारत का पहला ड्रोन फोरेंसिक लैब एंड रिसर्च सेंटर (Drone Forensic Lab and Research Center) केरल में स्थापित किया गया है। केरल के मुख्यमंत्री, पिनाराई विजयन (Pinarayi Vijayan) ने केरल राज्य पुलिस साइबरडोम में राज्य पुलिस विभाग की 'ड्रोन फोरेंसिक प्रयोगशाला' का उद्घाटन किया। साइबरडोम केरल पुलिस विभाग का एक तकनीकी अनुसंधान एवं विकास केंद्र है। यह केंद्र अनधिकृत ड्रोन पर नजर रखने और पुलिस बल के उपयोग के लिए ड्रोन के उत्पादन के लिए भी मदद करेगा। यह लैब-कम-रिसर्च सेंटर ड्रोन की उपयोगिता और खतरे दोनों पहलुओं पर गौर करेगा।

WHO ने किया "SAGO" नामक सलाहकार समूह का गठन

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने नोवल रोगजनकों की उत्पत्ति के लिए अंतर्राष्ट्रीय वैज्ञानिक सलाहकार समूह या सागो (SAGO) नामक एक नया सलाहकार समूह का गठन किया है। सागो का कार्य व्यवस्थित रूप से महामारी क्षमता के साथ भविष्य के उभरते रोगजनकों के उद्भव का अध्ययन करना होगा, और इस संबंध में विकास को सलाह देना होगा। WHO ने सदस्य देशों से सागो को नामांकन के लिए खुली कॉल की है, इस प्रकार नए वैज्ञानिक सलाहकार समूह के लिए पारदर्शी नींव प्रदान की गई हैं। समूह SARS-CoV-2 वायरस की उत्पत्ति को खोजने की दिशा में भी काम करेगा।

आदि गोदरेज ने की गोदरेज इंडिया बोर्ड से हटने की घोषणा

आदि गोदरेज 01 अक्टूबर, 2021 को गोदरेज इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष के रूप में पद छोड़ देंगे। उनकी जगह उनके छोटे भाई नादिर गोदरेज लेंगे। गोदरेज इंडस्ट्रीज (GIL) गोदरेज समूह की होल्डिंग कंपनी है। वर्तमान में नादिर गोदरेज, गोदरेज इंडस्ट्रीज के प्रबंध निदेशक हैं। हालांकि, आदि गोदरेज, गोदरेज समूह के अध्यक्ष के रूप में अपनी सेवाए जारी रखेंगे।

HCL फाउंडेशन ने कारीगरों को सशक्त बनाने के लिए लॉन्च किया 'माई ई-हाट' पोर्टल

एचसीएल टेक्नोलॉजीज की कॉर्पोरेट सामाजिक जिम्मेदारी शाखा एचसीएल फाउंडेशन (HCL Foundation) ने कारीगरों को सशक्त बनाने और देश में हस्तशिल्प क्षेत्र की मूल्य श्रृंखला को मजबूत करने के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल, 'माई ई-हाट' लॉन्च किया है। यह मंच कारीगरों और प्राथमिक उत्पादकों को अपने उत्पादों को सीधे ग्राहकों को सूचीबद्ध और प्रदर्शित करके अपना व्यवसाय संचालित करने में सक्षम करेगा, जिससे अनौपचारिक बिचौलियों और लंबी आपूर्ति श्रृंखलाओं को कम किया जा सकेगा। वर्तमान में, आठ राज्यों के 600 से अधिक उत्पादों के साथ 30 से अधिक भागीदार पोर्टल पर सूचीबद्ध हैं।

भारतीय रिज़र्व बैंक ने देश में वित्‍तीय समावेश के आंकलन के लिए एफ आई इंडैक्‍स की शुरूआत की

भारतीय रिज़र्व बैंक ने देश में वित्‍तीय समावेश के आंकलन के लिए एक सम्‍पूर्ण वित्‍तीय समावेश सूचकांक-एफ आई इंडैक्‍स की शुरूआत की है। इसकी घोषणा 17 अप्रैल को वर्ष 2021-22 की पहली द्विमासिक मौद्रिक नीति समीक्षा में की गई थी। मार्च 2021 को समाप्‍त अवधि के लिए वार्षिक एफ आई इंडैक्‍स 53 दशमलव नौ दर्ज हुआ है। मार्च 2017 को समाप्‍त अवधि के लिए ये आंकड़ा 43 दशमलव चार था। आर बी आई ने एक वक्‍तव्‍य में कहा कि वित्‍तीय समावेशी सूचकांक जुलाई में हर वर्ष एक बार प्रकाशित किया जाएगा। एफ आई इंडैक्‍स की परिकल्‍पना एक बहुपक्षीय सूचकांक के रूप में की गई है जिसमें सरकार और विभिन्‍न क्षेत्रीय नियामकों के साथ मिलकर बैंकिंग, निवेश, बीमा, डाक तथा पेंशन क्षेत्र से जुड़े ब्‍यौरे को शामिल किया जाएगा। इस सूचकांक में वित्‍तीय समावेश के पहलुओं पर जानकारी को शून्‍य से लेकर एक सौ तक एक एकाकी मापदण्‍ड के माध्‍यम से दर्शाया जाएगा, जहां शून्‍य की रीडिंग सम्‍पूर्ण वित्‍तीय बहिष्‍करण के लिए होगी और सौ की रीडिंग सम्‍पूर्ण वित्‍तीय समावेश के लिए होगी। एफ आई इंडैक्‍स के तीन प्रमुख पहलु हैं। 35 प्रतिशत महत्‍व वित्‍तीय सेवाओं तक पहुंच को दिया गया है। सेवाओं के उपयोग को 45 प्रतिशत महत्‍व दिया है और गुणवत्‍ता को 20 प्रतिशत। इन तीन प्रमुख पहलुओं को कुल 97 विभिन्‍न सूचकों के आधार पर सुनिश्चित किया जाएगा। ये सूचकांक वित्‍तीय सेवाओं तक पहुंच की सरलता, सेवाओं की उपलब्‍धता और उपयोग तथा सेवाओं की गुणवत्‍ता पर भी आधारित होगा। गुणवत्‍ता का पैमाना इस सूचकांक का एक विशिष्‍ट पहलु है जिसमें वित्‍तीय साक्षरता, उपभोक्‍ता सुरक्षा और सेवाओं में असमानताओं और कमियों के आधार पर वित्‍तीय समावेश की गुणवत्‍ता को दर्शाया जाएगा। ये सूचकांक बिना किसी आधार वर्ष के गठित किया गया है और वित्‍तीय समावेश की ओर कई वर्षों से सभी पक्षधरों द्वारा किए गए संयुक्‍त प्रयासों को दर्शाता है।

यूके ने ग्रीन हाइड्रोजन के संबंध में भारत के साथ सहयोग करने की इच्छा व्यक्त की

बिजली और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री आर के सिंह ने कहा है कि इस वर्ष मार्च तक 16 हजार 369 मेगा वॉट की अनुपयोगी थर्मल इकाइयों को बंद किया गया है। उन्‍होंने नई दिल्‍ली में सीओपी 26 अध्‍यक्ष आलोक शर्मा के साथ बैठक में यह बात कही। श्री शर्मा ने कोयले से चलने वाली बिजली इकाइयों को बंद करने का मुद्दा उठाया। बिजली सचिव, नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा सचिव तथा भारत में ब्रिटेन के उच्‍चायुक्‍त भी बैठक में मौजूद थे। श्री शर्मा ने ग्रीन हाइड्रोजन के बारे में भारत के साथ सहयोग के लिए ब्रिटेन की इच्‍छा प्रकट की। दोनों पक्षों ने हरित ऊर्जा के लिए विश्‍व बैंक स्‍थापित करने की सम्‍भावना तलाशने की इच्‍छा प्रकट की। इससे पेरिस समझौते के तहत सौ अरब डॉलर की जलवायु सम्‍बंधी विकसित देशों की प्रतिबद्धता के प्रस्‍ताव को साकार किया जा सकेगा। ब्रिटेन ने सीओपी 26 के सफल आयोजन के लिए भारत से सहायता का आग्रह किया। बैठक के दौरान 2030 तक 450 गीगावाट स्थापित अक्षय क्षमता हासिल करने और भारत के महत्वाकांक्षी लक्ष्य के मद्देनजर स्टोरेज क्षमता बढ़ाने की आवश्यकता पर भी चर्चा की गई। ग्रीन हाइड्रोजन और लिथियम-आयन के लिए आगामी निविदा में भाग लेने के लिए यूके को भी आमंत्रित किया गया।

जाम्बिया में विपक्षी नेता हिचिलेमा ने 50 प्रतिशत से ज्‍यादा मतों के साथ राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत लिया

जाम्बिया के वयोवृद्ध विपक्षी नेता हाकेंडे हिचिलेमा ने 50 प्रतिशत से ज्‍यादा मतों के साथ जाम्बिया के राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत लिया है। मौजूदा राष्ट्रपति एडगर लुंगु के 1 करोड 80 लाख मतों से, 2 करोड 80 लाख से अधिक मत मिलने के बाद श्री हिचिलेमा को राष्ट्रपति घोषित किया गया। यह ज़ाम्बिया के इतिहास में सबसे बड़ी चुनावी जीत में से एक है। 64 वर्षीय श्री लुंगू ने हार स्वीकार करते हुये कहा कि वह सत्ता के शांतिपूर्ण हस्तांतरण के लिए काम करेंगे।

केंद्र 10 शहरों में हथकरघा डिजाइन संसाधन केंद्र स्थापित करेगा

हथकरघा उद्योग को बड़े पैमाने पर बढ़ावा देने के लिए वस्त्र मंत्रालय ने कई नई पहल की हैं। कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद, कन्नूर, इंदौर, नागपुर, मेरठ, भागलपुर और पानीपत के बुनकर सेवा केंद्रों (डब्ल्यूएससी) में 10 और डिजाइन संसाधन केंद्र (डीआरसी) राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (एनआईएफटी) द्वारा स्थापित किए जा रहे हैं। इनका उद्देश्य हथकरघा क्षेत्र में डिजाइन-आधारित उत्कृष्टता का निर्माण करना और बुनकरों, निर्यातकों, निर्माताओं व डिजाइनरों की सैंपल/ बेहतर उत्पाद और उनके विकास के लिए डिजाइन रिपॉजिटरी तक पहुंच की सुविधा प्रदान करना है।

HDFC ने 'ग्रीन एंड सस्टेनेबल' सावधि जमा का अनावरण किया

हाउसिंग फाइनेंस डेवलपमेंट कॉर्पोरेशन (एचडीएफसी लि.) ने दो नई- ग्रीन और सस्टेनेबल सावधि जमा (एफडी) योजना शुरू की हैं। इन पर आम निवेशकों को 6.55% और वरिष्ठ नागरिकों को 6.80 फीसदी ब्याज मिलेगा। निवेश तीन से 10 साल तक होगा। इन योजनाओं में निवेश ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से भी किया जा सकता है। कंपनी के अनुसार इन जमा योजनाओं से मिलने वाली राशि को जलवायु परिवर्तन से पर्यावरण की सुरक्षा वाली आवास योजनाओं के वित्त पोषण में लगाया जाएगा। इन योजनाओं में भारतीय और अनिवासी भारतीय दोनों निवेश कर सकेंगे। इन सावधि जमा योजनाओं की मियाद 36 से 120 महीने की होगी। दो करोड़ रुपये तक के जमा पर तक 6.55% का ब्याज मिलेगा। वरिष्ठ नागरिकों के लिए 6.80% का ब्याज मिलेगा। 50 लाख रुपये तक की एफडी ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के जरिए की जाएगी। उस पर साल में 0.10 फीसदी अतिरिक्त ब्याज मिलेगा।

सरकार द्वारा एकत्र किए गए भू-स्थानिक आंकड़ों (जियोस्पेशियल डेटा) को भारत में नागरिकों और संगठनों के लिए स्वतंत्र रूप से और आसानी से उपलब्ध कराने के लिए ऑनलाइन एप्लिकेशंस का उद्घाटन किया गया

भारतीय सर्वेक्षण विभाग (सर्वे ऑफ़ इंडिया (एसओआई)) भू-स्थानिक (जियोस्पेशियल) आंकड़े प्रसार पोर्टल, एसओआई के सारथी (एसएआरटीएचआई) : वेब जीआईएस एप्लिकेशन और राष्ट्रीय एटलस और विषयगत मानचित्रण संगठन (एनएटीएमओ) के मानचित्रण एंटरप्राइज जियोपोर्टल- कुल तीन ऑनलाइन एप्लिकेशंस का आज उद्घाटन किया गयाI इससे अब सरकार द्वारा एकत्र किए भू-स्थानिक आंकड़ों को भारत में नागरिक और अन्य संगठन स्वतंत्र रूप से और आसानी प्राप्त कर सकते हैं।

रक्षा परीक्षण अवसंरचना योजना शुरू की गई

घरेलू रक्षा और एयरोस्पेस निर्माण को बढ़ावा देने के लिए, रक्षा मंत्रालय ने निजी उद्योग के साथ साझेदारी में अत्याधुनिक परीक्षण बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए 400 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ रक्षा परीक्षण अवसंरचना योजना (डीटीआईएस) शुरू की है। यह योजना दिनांक 8 मई, 2020 को रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह द्वारा शुरू की गई थी। यह योजना पांच साल की अवधि के लिए चलेगी और इसमें 6-8 ग्रीनफील्ड रक्षा परीक्षण अवसंरचना सुविधाओं की स्थापना की सोच रखी गई है जो रक्षा और एयरोस्पेस से संबंधित उत्पादन करने के लिए आवश्यक हैं।

स्लेंडर लोरिस के संरक्षण के लिये तमिलनाडु के कदवुर रिज़र्व फॉरेस्ट को वन्यजीव अभयारण्य घोषित करने की मांग

हाल ही में कुछ पर्यावरणविदों ने मांग की है कि स्लेंडर लोरिस (लोरिस टार्डिग्राडस- Loris Tardigradus) के संरक्षण के लिये तमिलनाडु के कदवुर रिज़र्व फॉरेस्ट को वन्यजीव अभयारण्य घोषित किया जाए। वर्ष 2016-17 के दौरान की गई वन्यजीव गणना के अनुसार करूर रिज़र्व फॉरेस्ट में स्लेंडर लोरिस की आबादी 3,500 देखी गई। स्लेंडर लोरिस भारत और श्रीलंका की स्थानिक/मूल लोरिस की एक प्रजाति है। स्लेंडर लोरिस अपना अधिकांश जीवन वृक्षों पर व्यतीत करते हैं। ये धीमी और सटीक गति के साथ शाखाओं के शीर्ष पर घूमते रहते हैं। ये प्रायः कीड़े, सरीसृप, पौधों और फलों का भोजन करते हैं। ऐसा माना जाता है कि इनमें औषधीय गुण होते हैं और इन्हें पकड़कर बेचा जाता है। चूँकि इन जानवरों को पालतू जानवर के रूप में रखने की बहुत मांग है, इसलिये इनकी अवैध रूप से तस्करी की जाती है। पर्यावास का नुकसान, बिजली के तारों का करंट लगना और सड़क दुर्घटना अन्य खतरे हैं जिनके कारण इनकी आबादी कम हो गई है।

हर्षित राजा बने भारत के 69वें शतरंज ग्रैंडमास्टर

पुणे, महाराष्ट्र के 20 वर्षीय शतरंज खिलाड़ी हर्षित राजा शतरंज में भारत के 69वें ग्रैंडमास्टर बन गए हैं। उन्होंने बील मास्टर्स ओपन (Biel Masters Open) 2021 में जीएम बनने की उपलब्धि हासिल की, जहां उन्होंने डेनिस वैगनर (Dennis Wagner) के खिलाफ अपना अंतिम जीएम मानदंड प्राप्त करने के लिए एक राउंड के साथ अपना खेल ड्रा किया। विश्व शतरंज संगठन FIDE द्वारा शतरंज खिलाड़ियों को ग्रैंडमास्टर (GM) की उपाधि से सम्मानित किया जाता है और यह सर्वोच्च खिताब है जिसे एक शतरंज खिलाड़ी प्राप्त कर सकता है।

एम्स दिल्ली परिसर के अंदर फायर स्टेशन रखने वाला पहला भारतीय अस्पताल बना

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS), नई दिल्ली किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए अस्पताल परिसर के अंदर एक फायर स्टेशन रखने वाला भारत का पहला अस्पताल बन गया है। इसके लिए एम्स ने दिल्ली फायर सर्विस (Delhi Fire Service - DFS) के साथ गठजोड़ किया है। आग की आपात स्थिति में त्वरित प्रतिक्रिया के लिए बने फायर स्टेशन का बुनियादी ढांचा एम्स द्वारा विकसित किया जाएगा, जबकि दमकल, उपकरण और जनशक्ति का प्रबंधन डीएफएस द्वारा किया जाएगा।

वेंकैया नायडू ने नवाचार और विकास केंद्र की आधारशिला रखी

भारत के उपराष्ट्रपति, एम वेंकैया नायडू ने जवाहरलाल नेहरू सेंटर फॉर एडवांस्ड साइंटिफिक रिसर्च (JNCASR), बेंगलुरु के नवाचार और विकास केंद्र (Innovation and Development Centre) की आधारशिला रखी। JNCASR इनोवेशन एंड डेवलपमेंट सेंटर को एक ऐसी सुविधा के रूप में विकसित किया जाएगा जहां प्रयोगशाला आविष्कारों को स्केल-अप और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण के लिए आगे बढ़ाया जाएगा, और बदले में मेक इन इंडिया (Make in India) और आत्मनिर्भर भारत (Aatmanirbhar Bharat) के मिशनों को पूरा करने में मदद मिलेगी। आविष्कारों के अनुवाद को सक्षम करने के लिए वैज्ञानिकों को अत्याधुनिक प्रसंस्करण और प्रोटोटाइप (prototyping ) उपकरण प्रदान किए जाएंगे। JNCASR विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा जक्कुर (Jakkur), बैंगलोर में स्थापित किया गया है।

आरबीआई ने सहकारी राबोबैंक यूए पर ₹1 करोड़ का जुर्माना लगाया

आरबीआई (RBI) ने सहकारी राबोबैंक (Cooperatieve Rabobank) यूए (UA) पर ₹1 करोड़ का मौद्रिक जुर्माना लगाया। इसकी मुंबई शाखा नीदरलैंड स्थित राबोबैंक समूह (Rabobank Group) का एक हिस्सा है। बैंकिंग विनियमन अधिनियम, 1949 के कुछ प्रावधानों और 'आरक्षित निधियों के हस्तांतरण' से संबंधित निर्देशों के उल्लंघन के लिए जुर्माना लगाया गया है। आरबीआई (RBI) ने कहा कि उसने पिछले साल 31 मार्च को बैंक की वित्तीय स्थिति के संदर्भ में एक वैधानिक निरीक्षण पर्यवेक्षी मूल्यांकन (Inspection for Supervisory Evaluation - ISE) किया था। उसी से संबंधित जोखिम मूल्यांकन रिपोर्ट की जांच में बैंकिंग विनियमन अधिनियम के प्रावधानों और केंद्रीय बैंक द्वारा जारी निर्देशों के उल्लंघन का पता चला।

जयप्रकाश नारायण की जीवनी पर एक किताब

क्रांतिकारी नेता और स्वतंत्रता कार्यकर्ता जयप्रकाश नारायण की जीवनी 23 अगस्त को प्रकाशक पेंगुइन रैंडम हाउस इंडिया (Penguin Random House India) पर प्रदर्शित होगी। पुस्तक, द ड्रीम ऑफ रेवोल्यूशन: ए बायोग्राफी ऑफ जयप्रकाश नारायण (The Dream of Revolution: A Biography of Jayaprakash Narayan), उस व्यक्ति के जीवन से उपाख्यानों और पहले कभी नहीं बताई गई कहानियों को साझा करती है, जो परिवर्तनकारी राजनीति के लिए भावनात्मक भूख, शक्ति और इनक्यूबेटिंग क्रांतिकारी विचारों के लिए जाने जाते थे। प्रकाशक के अनुसार, इतिहासकार बिमल प्रसाद और लेखक सुजाता प्रसाद द्वारा लिखित पुस्तक, बैरिकेड्स पर रहने वाले जीवन की अस्पष्टताओं और विडंबनाओं और समानता और स्वतंत्रता पर आधारित समाज में एक व्यक्ति की निरंतर खोज की खोज करती है।

भारत ने विश्‍व तीरंदाजी युवा चैम्पियनशिप में 8 स्‍वर्ण सहित 15 पदक जीत

भारत ने पोलैंड के व्रोक्‍लॉ में विश्‍व तीरंदाजी युवा चैम्पियनशिप में आठ स्‍वर्ण, दो रजत और पांच कांस्‍य सहित कुल 15 पदक अपने नाम किए। भारत की कोमलिका बारी, पोलैंड के व्रोक्‍लॉ में विश्व युवा तीरंदाजी चैंपियनशिप में 21 वर्ष से कम आयुवर्ग की रिकर्व स्‍पर्धा में नई चैंपियन बन गई हैं। पोलैंड में जूनियर रिकर्व में स्वर्ण पदक पर निशाना साधने के बाद, कोमलिका बारी, दीपिका कुमारी के बाद कैडेट और जूनियर रिकर्व महिला विश्व चैम्पियन खिताब दोनों जीतने वाली दूसरी भारतीय बन गई हैं।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.