Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

20 August 2021

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने शुरू किया डिफेंस इंडिया स्टार्टअप चैलेंज का 5वां संस्करण

डिफेंस इंडिया स्टार्टअप चैलेंज 1.0 (डीआईएससी) शुरू होने के तीन साल बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने डिफेंस इंडिया स्टार्टअप चैलेंज 5.0 शुरू किया। इनोवेशन फॉर डिफेंस एक्सीलेंस यानि आई-डेक्स और डिफेंस इनोवेशन ऑर्गनाइजेशन यानि डीआईओ की ओर से शुरू किए गए डीआईएससी 5.0 से रक्षा और एयरोस्पेस क्षेत्रों में विभिन्न हितधारकों को एक मंच मिलेगा। आई-डेक्स विशिष्ट क्षेत्र में प्रौद्योगिकी विकास और संभावित सहयोग की निगरानी के लिए ‘अम्ब्रेला’ संगठन के रूप में कार्य करता है। डिफेंस इंडिया स्टार्टअप चैलेंज 5.0 ज्यादा चुनौतियों के साथ आई-डेक्स रक्षा नवाचार में नई क्षमताओं को विकसित करने के लिए देश की मजबूत विज्ञान, प्रौद्योगिकी और अनुसंधान प्रतिभा का उपयोग करने में सक्षम है। डीआईएससी 5.0 में इससे पहले वाले चार डीआईएससी संस्करणों की तुलना में अधिक चुनौतियां होंगी। iDEX की पहल अप्रैल 2018 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा शुरू की गई थी। इसका उद्देश्य रक्षा एवं एयरोस्पेस से संबंधित समस्याओं का हल निकालने, प्रौद्योगिकी विकसित करने और नवाचार के लिये स्टार्टअप को बढ़ावा देना है। यह DIO द्वारा वित्तपोषित तथा प्रबंधित किया जाता है और यह DIO की कार्यकारी शाखा के रूप में कार्य करता है।

देश में 2025 तक तैयार होंगे 1000 नए ‘एयर रूट’ और 100 नए हवाईअड्डे : केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि देश में वर्ष 2025 तक 1,000 नए ‘एयर रूट’ और 100 नए हवाईअड्डे तैयार किए जाएंगे। इसका मुख्य उद्देश्य छोटे शहरों में भी हवाई यातायात सेवाएं मुहैया कराना है, ताकि आम व्यक्ति भी विमानों में सफर कर सकें। केन्द्रीय मंत्री ने यह बात इंदौर में जन आशीर्वाद यात्रा शुरू होने से पहले मीडिया से बातचीत के दौरान कही।

डीआरडीओ ने भारतीय लडाकू विमानों को दुश्‍मन के राडारों से सुरक्षित रखने के लिए कैफ टैक्‍नोलोजी विकसित की

रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन डीआरडीओ ने भारतीय वायु सेना के लडाकू विमानों को दुश्‍मन के राडारों के खतरों से सुरक्षित रखने संबंधी एक उन्‍नत प्रौद्योगिकी--कैफ टैक्‍नोलोजी विकसित की है। यह प्रौद्योगिकी उद्योगों को दी गई है ताकि भारतीय वायु सेना की वार्षिक मांग को पूरा करने के लिए बडी संख्‍या में उपकरणों का उत्‍पादन किया जा सके। भारतीय वायु सेना ने सफलतापूर्वक प्रयोग के बाद इस प्रौद्योगिकी को अपनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। डीआरडीओ की जोधपुर स्थित रक्षा प्रयोगशाला ने भारतीय वायु सेना की आवश्यकताओं को पूरा करते हुए डीआरडीओ पुणे स्थित प्रयोगशाला की उच्च ऊर्जा सामग्री, अनुसंधान प्रयोगशाला के सहयोग से इस उन्नत शेफ सामग्री और शेफ कार्ट्रिज-118/I को विकसित किया है।

4×400 भारतीय रिले टीम ने विश्व एथलेटिक्स चैम्पीयनशिप में कांस्य जीता

केन्या (Kenya) के नैरोबी में जारी अंडर-20 विश्व एथलेटिक्स चैम्पीयनशिप में भारतीय 4×400 रिले टीम ने कांस्य पदक जीत लिया है। यह भारतीय एथलीटों का वैश्विक एथलेटिक्स प्रतिस्पर्धाओ में किए गए शानदार प्रदर्शनों में से एक है। एथलेटिक्स फेडरेशन ऑफ इंडिया ने इस सफलता पर हर्ष व्यक्त किया है। 4×400 रिले टीम में शामिल बरथ श्रीधर, प्रिया मोहन, सुमी और कपिल की चौकड़ी ने U20 वर्ल्ड एथलेटिक्स चैम्पीयनशिप में कांस्य जीता। एथलेटिक्स में 2002 में डिस्कस थ्रो में भारतीय एथलीट सीमा अंतिल द्वारा कांस्य पदक जीतने के बाद, भारत का इस आयोजन में यह मात्र पांचवां पदक है। एथलेटिक्स विश्व चैम्पीयनशिप भारत की ओर से 2014 में डिस्कस थ्रो में नवजीत कौर ढिल्लों ने कांस्य पदक, नीरज चोपड़ा ने 2016 में भाला फेक में स्वर्ण पदक और 400 मीटर दौड़ में हिमा दास ने 2018 में स्वर्ण पदक अपने नाम किया था।

भारत-तिब्बत को जोड़ने वाली गरतांग गली पर्यटकों के लिए दोबारा खोल दी गई

भारत-तिब्बत को जोड़ने वाली गरतांग गली एक बार फिर पर्यटकों के लिए दोबारा खोल दी गई है। हालांकि अब इस सड़क पर आने जाने वालों के लिए दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। उत्तराखंड स्थित उत्तरकाशी के सीमान्त क्षेत्र नेलांग घाटी में भैरों घाटी के पास गरतांग गली पर पुल का निर्माण 150 साल पहले पेशावर से आए पठानों ने किया था। 11,000 फीट की ऊंचाई पर स्थित यह पुल आज भी बेहद रोमांचित करता है। खड़ी चट्टानों को काटकर लकड़ी से निर्मित सीढ़ीदार ट्रैक बनाया गया है। इसे प्रचाीन समय में सीमान्त क्षेत्र में रहने वाले गांव जादूंग,नेलांग को भी हर्षिल क्षेत्र के पैदल मार्ग के माध्यम से जोड़ा गया था। इस मार्ग से स्थानीय लोग तिब्बत से व्यापार भी करते थे। सेना सीमा की निगरानी के लिए इस मार्ग का उपयोग करती रही है। यहा से जाने वाली सड़क खराब हो गई थी। लेकिन गंगोत्री राष्ट्रीय पार्क अन्तर्गत गरतांग गली के क्षतिग्रस्त ट्रैक ( लम्बाई 136 मीटर तथा चौड़ाई औसतन 1.8 मीटर) को ठीक कर दिया गया है। लकड़ी से निर्मित सीढ़ीदार ट्रैक का पुर्ननिर्माण किया गया है। साल 1975 तक सेना भी इसका इस्तेमाल करती रही। बाद में इसे बंद कर दिया गया था। लोक निर्माण विभाग ने 64 लाख रुपये की लागत से इस 136 मीटर लंबी गरतांग गली का पुनर्निर्माण कराया है।

भारत और बहरीन की नौसेना का फारस की खाड़ी में समुद्री साझेदारी अभ्यास शुरू

भारतीय नौसेना और बहरीन की नौसेना के बीच फारस की खाड़ी में समुद्री साझेदारी अभ्यास शुरू हो रहा है। इससे पहले भारतीय नौसेना और बहरीन नौसेना टीमों के बीच एक समन्वय और संचालन योजना सम्मेलन भी आयोजित किया गया। बहरीन पहुंचने पर नौसेना बेस पर एक औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर देकर भारतीय जहाज और भारतीय नौसेना का स्वागत किया गया। इससे पहले भारतीय नौसेना और कतर एमिरी नेवल फोर्स के बीच अभ्यास जैर-अल-बहर का दूसरा संस्करण 09-14 अगस्त के बीच फारस की खाड़ी में आयोजित किया गया था।

अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्राकोष ने अफगानिस्‍तान के लिए आर्थिक सहायता निलंबित की

अंतर्राष्‍ट्रीय मुद्रा कोष-आई.एम.एफ. ने कहा है कि अफगानिस्‍तान अब उसके संसाधनों का उपयोग नहीं कर पायेगा। आई.एम.एफ. ने अफगानिस्‍तान पर तालिबान के कब्‍जे के बाद यह बयान जारी किया है। इसकी ओर से अफगानिस्‍तान को 37 करोड अमरीकी डॉलर से अधिक की आर्थिक मदद 23 अगस्‍त को मिलनी थी। यह राशि आर्थिक संकट से निपटने के लिए वैश्विक सहायता के हिस्‍से के तौर पर दी जानी थी। ई.एम.एफ. ने कहा है कि उसने सदस्‍य देश के रूप में अफगानिस्‍तान को दिए गए विशेष आहरण अधिकार-एसडीआर पर भी रोक लगा दी है।

आईआईटी मद्रास सडक परिवहन मंत्रालय के साथ मिलकर काम करेगा

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्‍थान-आईआईटी मद्रास सडक फुटपाथ संबंधी अभियांत्रिकी कार्यों और बेहतर परिवहन व्‍यवस्‍था के लिए सडक परिवहन मंत्रालय के साथ मिलकर काम करेगा। अनुसंधान क्षेत्रों में फुटपाथ संबंधी सामग्री, हाईड्रोजन सैल ट्रांसपोटेशन, ऑटोमैटिक वाहन वर्गीकरण, टोल प्‍लाजा व्‍यवस्‍था और फास्‍ट टैग डाटा के आंकलन और यातायात के सुचारू संचालन और परिवहन सुरक्षा आदि शामिल हैं। आईआईटी मद्रास में आज एक पीठ स्‍थापित की गयी है। प्रौद्योगिकी संस्‍थान राजमार्ग अभियांत्रिकी क्षेत्र के काम में जुड़े अधिकारियों सहित दस छात्रों को प्रशिक्षण देगा।

नंद किशोर सिंह को आर्थिक विकास संस्थान सोसायटी का अध्यक्ष चुना गया

नंद किशोर सिंह को आर्थिक विकास संस्थान सोसायटी का अध्यक्ष चुना गया है। वे इससे पहले पंद्रहवें वित्त आयोग के अध्यक्ष थे। नंद किशोर सिंह से पहले डॉ. मनमोहन सिंह इस संस्‍थान के अध्‍यक्ष थे।

उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने ब्रिक्स देशों के उद्योग मंत्रियों की 5वीं बैठक की अध्यक्षता की

वाणिज्य और उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से ब्रिक्स देशों के उद्योग मंत्रियों की 5वीं बैठक की अध्यक्षता की। इसमें ब्राज़ील, रूस, चीन और दक्षिण अफ्रीका के उद्योग मंत्रियों ने भाग लिया। बैठक में प्रौद्योगिकी की मदद से बेहतर और स्मार्ट शासन में पारदर्शिता और जवाबदेही बढ़ाने के भारत के प्रयासों का उल्लेख किया गया। इसमें बताया गया है कि भारत ने आधार और यूपीआई भुगतान जैसी डिजिटल तकनीकों तथा मौजूदा प्लेटफॉर्म की मदद से एक गतिशील स्टार्ट-अप पारिस्थितिकी तंत्र विकसित किया है ताकि लोगों तक महत्वपूर्ण सेवा पहुंचना सुनिश्चित हो सके।

भारत ने ‘शांति सैनिकों’ की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये ‘यूनाइट अवेयर’प्लेटफॉर्म का शुभारंभ किया

हाल ही में भारत ने संयुक्त राष्ट्र (UN) के सहयोग से दुनिया भर में काम कर रहे ‘शांति सैनिकों’ की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिये एक प्रौद्योगिकी मंच शुरू किया है। ‘यूनाइट अवेयर’ (UNITE AWARE) प्लेटफॉर्म का शुभारंभ तब हुआ, जब भारत ने अगस्त माह के लिये 15 देशों वाले ‘संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद’ की अध्यक्षता ग्रहण की है। इस परियोजना का उद्देश्य विषम खतरों का पता लगाने हेतु आधुनिक निगरानी प्रौद्योगिकी के प्रभाव को प्रदर्शित करना है। सिचुएशनल अवेयरनेस सॉफ्टवेयर प्रोग्राम सुरक्षा बनाए रखने में शांति सैनिकों के लिये वास्तविक समय में खतरे के आकलन हेतु आधुनिक निगरानी तकनीक का उपयोग करता है। यह लाइव वीडियो और सैटेलाइट इमेजरी एक्सेस प्रदान करेगा और बहुत ही अस्थिर परिस्थितियों में शांति सैनिकों को शुरुआती चेतावनी भी दे सकता है। यह महत्त्वपूर्ण घटनाओं का भी डेटा रिकॉर्ड करता है और दैनिक परिचालन गतिविधियों का पालन करता है। इस प्लेटफॉर्म का उपयोग करके वास्तविक समय के आधार पर शांति अभियान की परिकल्पना, समन्वय और निगरानी की जा सकती है। प्लेटफॉर्म शुरू में चार संयुक्त राष्ट्र शांति मिशनों में तैनात किया जाएगा: MINUSMA (माली), UNMISS (दक्षिण सूडान), UNFICYP (साइप्रस) और AMISOM (सोमालिया)।

चिक्सुलब प्रभावक डायनासोर की विलुप्ति हेतु उत्तरदायी

साउथवेस्ट रिसर्च इंस्टीट्यूट द्वारा प्रस्तुत एक नए शोध के मुताबिक, 66 मिलियन वर्ष पूर्व डायनासोर की विलुप्ति हेतु उत्तरदायी क्षुद्रग्रह के सौरमंडल के मुख्य क्षुद्रग्रह बेल्ट के बाहरी हिस्से से उत्पन्न होने की संभावना है। इस घटना को ‘चिक्सुलब प्रभावक’ के रूप में जाना जाता है और इस विशाल खगोलीय निकाय की अनुमानित चौड़ाई तकरीबन 6 मील (यानी 9.6 किलोमीटर) थी और इसके कारण मेक्सिको के युकाटन प्रायद्वीप में एक बड़ा गड्ढा उत्पन्न हुआ था, जो कि 90 मील (145 किलोमीटर) तक फैला हुआ था। पृथ्वी के साथ इस विशाल क्षुद्रग्रह के अचानक संपर्क के बाद क्षुद्रग्रह ने न केवल डायनासोर की प्रजाति को समाप्त कर दिया, बल्कि पृथ्वी की लगभग 75 प्रतिशत जानवरों की प्रजातियों को भी विलुप्त कर दिया। यह माना जाता है कि इस घटना के कारण हुए विस्फोटक के परिणामस्वरूप ही ‘मेसोज़ोइक युग’ की समाप्ति हुई। व्यापक स्तर पर विनाश करने वाला यह क्षुद्रग्रह, पृथ्वी से टकराने से पूर्व मुख्य क्षुद्रग्रह बेल्ट में अन्य क्षुद्रग्रहों के साथ सूर्य की परिक्रमा कर रहा था। गौरतलब है कि हमारे सौरमंडल में बहुत सारे क्षुद्रग्रह हैं। उनमें से ज़्यादातर क्षुद्रग्रह ‘मुख्य क्षुद्रग्रह बेल्ट’ (Main Asteroid Belt) में पाए जाते हैं। यह मुख्य क्षुद्रग्रह बेल्ट मंगल और बृहस्पति ग्रहों की कक्षाओं के बीच के क्षेत्र में स्थित है।

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने किया PROOF ऐप लॉन्च

जम्मू और कश्मीर में, उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने शासन प्रणाली में अधिक पारदर्शिता और जवाबदेही लाने के लिए PROOF नामक एक मोबाइल एप्लिकेशन का अनावरण किया है। PROOF का मतलब 'ऑन-साइट सुविधा का फोटोग्राफिक रिकॉर्ड (Photographic Record of On-site Facility)' है। इस ऐप का मुख्य उद्देश्य केंद्र शासित प्रदेश के विभिन्न विभागों को आवंटित सभी परियोजनाओं की कार्य प्रगति की निगरानी करना और इन परियोजनाओं को समय पर पूरा करना सुनिश्चित करना है। ऐप अपने भौगोलिक निर्देशांक यानी अक्षांश (latitude ) और देशांतर (longitude ) और कार्य प्रगति पर उपयोगकर्ता टिप्पणियों के साथ काम का पूरा चित्रमय दृश्य देगा। केंद्र शासित प्रदेश सरकार के नए नियमों के अनुसार, कोषागार में किसी भी बिल पर तब तक विचार नहीं किया जाएगा जब तक कि परियोजनाओं की तस्वीरें अपलोड नहीं की जातीं। विधेयकों को पारित कराने के लिए, सिस्टम में अधिक पारदर्शिता और जवाबदेही लाने के लिए जियो-टैगेड फोटोग्राफ (geo-tagged photographs) अपलोड करना अनिवार्य होगा।

सेना ने जम्मू-कश्मीर में आयोजन किया 400 किलोमीटर "जज्बा-ए-तिरंगा" रिले मैराथन का

जम्मू और कश्मीर में, सेना ने 400 किलोमीटर जज्बा-ए-तिरंगा (JAZBAA-E- TIRANGA) रिले मैराथन का आयोजन किया। इस कार्यक्रम को मेजर जनरल राजीव पुरी (Rajeev Puri), जनरल ऑफिसर कमांडिंग, ऐस ऑफ स्पेड्स डिवीजन (Ace of Spades Division) ने झंडी दिखाकर रवाना किया, जिन्होंने रिले का नेतृत्व किया, जिसके बाद अन्य सैन्य कर्मियों ने बारीकी से काम किया। नियंत्रण रेखा (Line of Control - LoC) पर भारतीय तिरंगे को लेकर 300 से अधिक सैनिकों ने भाग लिया। दौड़ ने भाईचारे की भावना को जगाया, क्योंकि प्रत्येक सैनिक ने जिम्मेदारी के क्षेत्र (Area of Responsibility - AOR) में कामरेडशिप (comradeship) का प्रतीकात्मक राष्ट्रीय ध्वज ले लिया, इसे अन्य इकाइयों को सौंप दिया जो युद्ध में कंधे से कंधा मिलाकर खड़े हैं।

सीडीएस जनरल रावत को OPERATION KHUKRI पुस्तक भेंट की गई

सीडीएस जनरल बिपिन रावत को लेखक मेजर जनरल राजपाल पुनिया और उनकी बेटी दामिनी पुनिया द्वारा ऑपरेशन खुकरी (OPERATION KHUKRI) पुस्तक भेंट की गई। पुस्तक संयुक्त राष्ट्र के हिस्से के रूप में सिएरा लियोन (Sierra Leone) में भारतीय सेना के सफल बचाव मिशन पर प्रकाश डालती है। वर्ष 2000 था, पश्चिम अफ्रीका में सिएरा लियोन, वर्षों के गृह संघर्ष से तबाह हो गया था। संयुक्त राष्ट्र के हस्तक्षेप से, भारतीय सेना की दो कंपनियों को संयुक्त राष्ट्र शांति मिशन (United Nations peacekeeping mission) के हिस्से के रूप में कैलाहुन (Kailahun) में तैनात किया गया था।

महात्मा गांधी को अमेरिकी कांग्रेस का स्वर्ण पदक देने के लिए प्रतिनिधि सभा में प्रस्ताव पेश किया गया

न्यूयॉर्क के एक प्रभावशाली अमेरिकी सांसद ने महात्मा गांधी को उनकी शांति और अहिंसा को बढ़ावा देने के लिए मरणोपरांत प्रतिष्ठित कांग्रेस के स्वर्ण पदक (Congressional Gold Medal) से सम्मानित करने के लिए अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में एक प्रस्ताव फिर से पेश किया। कांग्रेसनल गोल्ड मेडल (Congressional Gold Medal ) संयुक्त राज्य में सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है। गांधी कांग्रेसनल गोल्ड मेडल प्राप्त करने वाले पहले भारतीय होंगे, जो जॉर्ज वाशिंगटन, नेल्सन मंडेला, मार्टिन लूथर किंग जूनियर, मदर टेरेसा और रोज़ा पार्क्स जैसी महान हस्तियों को दिया जाने वाला सम्मान है।

गाजियाबाद दुनिया का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर 2020

ब्रिटिश कंपनी हाउसफ्रेश (HouseFresh) द्वारा तैयार की गई एक रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद को 2020 में दुनिया के 50 'सबसे प्रदूषित शहरों' में से दूसरा सबसे प्रदूषित शहर घोषित किया गया था। गाजियाबाद ने 2.5 पार्टिकुलेट मैटर (PM) का औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक (Air Quality Index - AQI) 106.6 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर दर्ज किया। गाजियाबाद से पहले, शिंजियांग प्रांत (Xinjiang province) के चीनी शहर होतान को 110.2 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर के पीएम 2.5 के साथ सबसे प्रदूषित शहर का नाम दिया गया है। रिपोर्ट ने होतान (Hotan) में वायु प्रदूषण को रेतीले तूफान के लिए जिम्मेदार ठहराया, जिसके परिणामस्वरूप टकलामकान रेगिस्तान (Taklimakan Desert) की निकटता है, जो दुनिया में सबसे बड़ा स्थानांतरण रेत रेगिस्तान है।

यूपी सरकार आतंकवाद रोधी दस्ते (ATS) प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करेगी

उत्तर प्रदेश सरकार ने सहारनपुर के देवबंद में आतंकवाद निरोधी दस्ते (Anti-Terrorist Squad - ATS) कमांडो के लिए एक प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने का निर्णय लिया है। सूत्रों के मुताबिक सरकार पहले ही देवबंद में एटीएस (ATS) प्रशिक्षण केंद्र स्थापित करने के लिए 2,000 वर्ग मीटर से अधिक भूमि आवंटित कर चुकी है। देवबंद उत्तरांचल (Uttaranchal) और हरियाणा (Haryana) सीमा पर है और यह राज्य के पश्चिमी हिस्सों में अपनी गहराई, उपस्थिति और संचालन दक्षता बढ़ाने में हमारी मदद करने के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान है।

प्रियंका चोपड़ा जोनास बनीं MAMI फिल्म फेस्टिवल की अध्यक्ष

दीपिका पादुकोण के पद से हटने के लगभग चार महीने बाद, अभिनेता-निर्माता प्रियंका चोपड़ा जोनास को Jio MAMI फिल्म महोत्सव के अध्यक्ष के रूप में घोषित किया गया था। मुंबई एकेडमी ऑफ मूविंग इमेज (Mumbai Academy of Moving Image - MAMI) ने आने वाले वर्ष, संस्करण और नेतृत्व में बदलाव के लिए अपनी योजनाओं का अनावरण किया। प्रियंका को MAMI के न्यासी बोर्ड द्वारा सर्वसम्मति से नामित किया गया था जिसमें नीता एम अंबानी (सह-अध्यक्ष), अनुपमा चोपड़ा (त्योहार निदेशक), अजय बिजली, आनंद जी महिंद्रा, फरहान अख्तर, ईशा अंबानी, कबीर खान, कौस्तुभ धवसे, किरण राव, राणा दग्गुबाती, रितेश देशमुख, रोहन सिप्पी, सिद्धार्थ रॉय कपूर, विक्रमादित्य मोटवानी, विशाल भारद्वाज और जोया अख्तर शामिल हैं।

रौनक साधवानी ने 2021 स्पिलिमबर्गो ओपन शतरंज टूर्नामेंट जीता

15 वर्षीय युवा भारतीय ग्रैंडमास्टर रौनक साधवानी ने इटली (Italy) में 19वां स्पिलिमबर्गो ओपन शतरंज टूर्नामेंट (Spilimbergo Open chess tournament) जीता है। नागपुर के चौथी वरीयता प्राप्त साधवानी नौ राउंड से सात अंक लेकर टूर्नामेंट में अपराजित रहे, जिसमें पांच जीत और चार ड्रॉ रहे। नौवें और अंतिम दौर में, साधवानी (Sadhwani ) और इतालवी (Italian ) जीएम पियर लुइगी बसो (GM Pier Luigi Basso ) ने सात अंकों के साथ बराबरी हासिल की, लेकिन बेहतर टाई-ब्रेक स्कोर के आधार पर भारतीय को विजेता घोषित किया गया।

विश्व फोटोग्राफी दिवस: 19 अगस्त

फोटोग्राफी को एक हॉबी के रूप में बढ़ावा देने के लिए हर साल 19 अगस्त को विश्व फोटोग्राफी दिवस (World Photography Day) मनाया जाता है और दुनिया भर के फोटोग्राफरों को दुनिया के बाकी हिस्सों के साथ तस्वीरें साझा करने के लिए प्रेरित करता है। पहला आधिकारिक विश्व फोटोग्राफी दिवस 19 अगस्त, 2010 को मनाया गया। विश्व फोटो दिवस की शुरुआत 1837 में फ्रांसीसी लुईस डॉगेर (Louis Daguerre) और जोसेफ नाइसफोर नीपसे (Joseph Nicephore Niepce) द्वारा विकसित एक फोटोग्राफिक प्रक्रिया डॉगोरोटाइप (Daguerreotype) के आविष्कार से हुई है। यह 19 अगस्त, 1939 को था कि फ्रांसीसी सरकार ने डागुएरियोटाइप प्रक्रिया (Daguerreotype process) का पेटेंट खरीदा था और आविष्कार की "विश्व के लिए मुफ्त" उपहार के रूप में घोषणा की थी।

19 अगस्त : विश्व मानवतावादी दिवस

विश्व मानवतावादी दिवस (World Humanitarian Day - WHD) हर साल 19 अगस्त को मानवीय कर्मियों और उन श्रमिकों को श्रद्धांजलि देने के लिए मनाया जाता है जिन्होंने मानवीय सेवा करते हुए अपनी जान गंवाई या अपनी जान जोखिम में डाली। 2021 में हम 12वां WHD मना रहे हैं। इस वर्ष, विषय #TheHumanRace है, और यह दुनिया भर में कमजोर आबादी के साथ एकजुटता में खड़े होने के साथ-साथ जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए वैश्विक कार्रवाई करने पर केंद्रित है। 19 अगस्त उस दिन को चिह्नित करता है जिस दिन इराक के महासचिव के तत्कालीन विशेष प्रतिनिधि, सर्जियो विएरा डी मेलो (Sérgio Vieira de Mello ) और उनके 21 सहयोगी बगदाद (Baghdad) में संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय पर बमबारी में मारे गए थे। 2009 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा औपचारिक रूप से मान्यता दिए जाने के बाद, 19 अगस्त 2009 को पहली बार विश्व मानवतावादी दिवस (World Humanitarian Day) मनाया गया।

तमिल अभिनेता आनंद कन्नन का निधन

तमिल स्टार और लोकप्रिय टीवी होस्ट आनंद कन्नन (Anandha Kannan) का निधन हो गया। उन्होंने चेन्नई जाने से पहले सिंगापुर में वसन्तम (Vasantham ) टीवी के साथ अपना करियर शुरू किया, जहां उन्होंने सन म्यूजिक के साथ वीडियो जॉकी के रूप में काम किया। उन्होंने वेंकट प्रभु (Venkat Prabhu) की सरोजा (Saroja) (2008) में अतिथि भूमिका निभाई। आनंद कन्नन ने बाद में विज्ञान कथा तमिल फिल्म अधिसय उलकम (Adisaya Ulagam) (2012) में एक पूर्ण भूमिका निभाई।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.