Ask Question | login | Register
Notes
Question
Quiz
Tricks
Facts

21 August 2021

केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री ने कर्ण लेक रिज़ॉर्ट, करनाल में सोलर इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन किया

भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) द्वारा स्थापित सौर-आधारित इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशनों (एसईवीसी) के नेटवर्क के साथ ही दिल्ली-चंडीगढ़ राजमार्ग देश का पहला इलेक्ट्रिक-वाहन अनुकूल राजमार्ग बन गया है। इसे भारी उद्योग मंत्रालय की योजना फेम-1 [भारत में (हाइब्रिड) तथा इलेक्ट्रिक वाहनों को तेजी से अपनाने और इनके विनिर्माण] के अंतर्गत स्थापित किया गया है। कर्ण लेक रिज़ॉर्ट में अत्याधुनिक इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन का उद्घाटन केंद्रीय भारी उद्योग मंत्री डॉ. महेन्द्र नाथ पाण्डेय ने भारी उद्योग मंत्रालय (एमएचआई) में सचिव श्री अरुण गोयल तथा भेल के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक डॉ. नलिन सिंघल की उपस्थिति में किया। कर्ण लेक रिज़ॉर्ट में स्थापित ईवी चार्जिंग स्टेशन, रणनीतिक रूप से दिल्ली-चंडीगढ़ राजमार्ग के केंद्र बिंदु पर स्थित है, और इस स्टेशन में देश में चलने वाली सभी प्रकार की ई-कारों को चार्ज करने के लिए आवश्यक उपकरण लगाए गए हैं।

प्रधानमंत्री ने सोमनाथ में कई परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सोमनाथ, गुजरात में विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। उद्घाटन की गई परियोजनाओं में सोमनाथ समुद्र दर्शन पथ, सोमनाथ प्रदर्शनी केंद्र और पुराने (जूना) सोमनाथ का पुनर्निर्मित मंदिर परिसर शामिल हैं। इस कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री ने श्री पार्वती मंदिर की आधारशिला भी रखी। पर्यटन मंत्रालय ने वर्ष 2014-15 में चिह्नित तीर्थस्थलों और विरासत स्थलों के एकीकृत विकास के उद्देश्य से राष्ट्रीय तीर्थयात्रा कायाकल्प और अध्यात्मिक, विरासत संवर्धन अभियान’ (प्रसाद) शुरू किया था। इस योजना के तहत विभिन्न परियोजनाओं को अंतिम रूप देने और उसे कार्यान्वित करने के क्रम में समान पहुंच की अवधारणा सबसे पहली और सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। इस योजना का उद्देश्य स्थलों पर तीर्थस्थल/धार्मिक और विरासत पर्यटन इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास का निर्माण है। वर्तमान में 24 राज्यों में 1,214.19 करोड़ रुपये की लागत वाली कुल 37 परियोजनाओं (15 पूरी हो चुकी परियोजनाओं सहित) को स्वीकृति दी जा चुकी है और योजना के तहत इन परियोजनाओं के लिए कुल 675.89 करोड़ रुपये की धनराशि जारी की जा चुकी है। प्रसाद योजना के तहत सोमनाथ, गुजरात में तीर्थयात्रा सुविधाओं के विकास से सम्बंधित परियोजना का अनुमोदन पर्यटन मंत्रालय द्वारा मार्च, 2017 में किया गया था। इस परियोजना की लागत 45.36 करोड़ रुपये थी।

भारत-ऑस्ट्रेलिया नौसेना के लिये 'जॉइंट गाइडेंस’ दस्तावेज़

भारतीय और ऑस्ट्रेलियाई नौसेनाओं के प्रमुखों ने हाल ही में दोनों सेनाओं के बीच विभिन्न स्तरों पर बातचीत को कारगर बनाने के लिये एक मार्गदर्शन दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर किये हैं। ‘जॉइंट गाइडेंस फॉर द ऑस्ट्रेलिया-इंडिया नेवी टू नेवी रिलेशनशिप’ नामक इस दस्तावेज़ के माध्यम से दोनों देशों की नौसेना के बीच समन्वय स्थापित करने में मदद मिलेगी। यह दस्तावेज़ दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों द्वारा सहमत '2020 व्यापक रणनीतिक साझेदारी' से जोड़ा गया है। इसका उद्देश्य क्षेत्रीय और वैश्विक सुरक्षा चुनौतियों के लिये साझा दृष्टिकोण सुनिश्चित करना है। गौरतलब है कि अमेरिका और जापान के साथ ऑस्ट्रेलिया तथा भारत चार देश ‘चतुर्भुज सुरक्षा संवाद’ या क्वाड का हिस्सा हैं, जिसका उद्देश्य 'मुक्त, स्वतंत्र और समृद्ध' भारत-प्रशांत क्षेत्र सुनिश्चित करना है। यह 'जॉइंट गाइडेंस’ दस्तावेज़ दोनों देशों की नौसेनाओं के द्विपक्षीय संबंधों को और मज़बूत करने हेतु दिशा-निर्देश दस्तावेज़ के रूप में कार्य करेगा। दस्तावेज़ की प्रमुख विशेषताओं में ‘हिंद महासागर नौसेना संगोष्ठी’ (IONS), ‘पश्चिमी प्रशांत नौसेना संगोष्ठी’ (WPNS), ‘हिंद महासागर रिम एसोसिएशन’ (IORA) और ‘आसियान रक्षा मंत्रियों की बैठक- प्लस’ के अधीनस्थ विशेषज्ञ कार्य समूहों सहित विभिन्न क्षेत्रीय एवं बहुपक्षीय मंचों में घनिष्ठ सहयोग स्थापित करना है।

44 शिक्षकों को मिलेगा ‘राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार’

5 सितंबर के देश में शिक्षक दिवस मनाया जाता है। इस अवसर पर देश में शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान के लिए शिक्षकों को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया जाता है। ‘राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार 2021’ के लिए देश भर से 44 शिक्षकों के नाम चुने गए हैं, जिन्हें राष्ट्रपति पुरस्कृत करते हैं। हालांकि कोविड महामारी को देखते हुए राष्ट्रीय शिक्षक पुरस्कार के लिए चयनित शिक्षकों को इस बार ऑनलाइन कार्यक्रम के माध्यम से पुरस्कृत किया जाएगा। शिक्षकों के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार की शुरुआत 1958 में हुई थी। इस योजना का उद्देश्य देश के बेहतरीन शिक्षकों के योगदान के लिए उनका सम्मान करना है, जिन्होंने अपनी प्रतिबद्धता और उद्यमशीलता के माध्यम से न केवल स्कूली शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार किया है, बल्कि अपने छात्रों के जीवन को भी समृद्ध किया है। 1960 के बाद से यह समारोह हर साल भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ.सर्वपल्ली राधाकृष्णन के जन्मदिन के अवसर पर 5 सितंबर (शिक्षक दिवस) को आयोजित किया जाता है।

दीक्षा शिंदे को NASA की MSI फैलोशिप का पैनलिस्ट चुना गया

महाराष्ट्र के औरंगाबाद की रहने वाली 14 वर्षीय लड़की दीक्षा शिंदे को अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के Minority Serving Institution (MSI) फैलोशिप के वर्चुअल पैनल में पैनलिस्ट के रूप में चुना गया है। उन्होंने ब्लैक होल पर एक सिद्धांत लिखा है। इसे नासा में पसंद किया गया और स्वीकार किया गया। ‘We Live in Black Hole?’ पर उनका शोध पत्र मई 2021 में International Journal of Scientific and Engineering Research द्वारा स्वीकार किया गया था। उन्होंने International Astronomical Search Collaboration द्वारा आयोजित अनुसंधान प्रतियोगिता जीती है। उन्हें जून में 2021 MSI फैलोशिप वर्चुअल पैनल के लिए पैनलिस्ट के रूप में चुना गया है। वह 18 साल की होने पर नासा में प्रशिक्षण लेंगी। वह एक सम्मेलन में भी भाग लेंगी जो अक्टूबर 2021 में आयोजित किया जाएगा। नासा उनका सारा खर्च वहन करेगी। MSI का उपयोग उन विश्वविद्यालयों और कॉलेजों के लिए किया जाता है जो अमेरिका की उच्च शिक्षा प्रणाली में अल्पसंख्यक समूहों से आने वाले छात्रों के महत्वपूर्ण प्रतिशत का नामांकन करते हैं।

चीन ने तीन बच्चों की नीति को मंजूरी दी

चीन की राष्ट्रीय विधायिका ने औपचारिक रूप से सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी द्वारा प्रस्तावित तीन बच्चों की नीति (Three-Child Policy) का समर्थन किया। चीनी अधिकारियों के अनुसार, तीन दशकों से अधिक समय से लागू की गई एक बच्चे की नीति ने लगभग 400 मिलियन जन्मों को रोका है। तीन बच्चों की नीति एक प्रमुख नीतिगत बदलाव है जिसका उद्देश्य दुनिया के सबसे अधिक आबादी वाले देश (चीन) में जन्म दर में भारी गिरावट को रोकना है। यह संशोधित जनसंख्या और परिवार नियोजन कानून चीनी जोड़ों को तीन बच्चे पैदा करने की अनुमति देता है। इसे नेशनल पीपल्स कांग्रेस (NPC) की स्थायी समिति द्वारा पारित किया गया था। मई 2021 में, सत्तारूढ़ कम्युनिस्ट पार्टी ऑफ चाइना (CPC) ने सख्त दो बच्चों की नीति में ढील को मंजूरी दी और सभी जोड़ों को तीन बच्चे पैदा करने की अनुमति दी।

19 अगस्त से 25 अगस्त के बीच मनाया जा रहा है संस्कृत सप्ताह

19 अगस्त से 25 अगस्त 2021 तक संस्कृत सप्ताह मनाया जा रहा है। इस प्राचीन भाषा को बढ़ावा देने और लोकप्रिय बनाने के लिए संस्कृत सप्ताह मनाया जाता है। इस आयोजन की शुरुआत में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सभी से संस्कृत भाषा सीखने और बढ़ावा देने का आग्रह किया। विश्व संस्कृत दिवस (World Sanskrit Day) एक वार्षिक कार्यक्रम है जो प्राचीन भारतीय भाषा संस्कृत पर केंद्रित है। यह दिन संस्कृत के पुनरुद्धार और रखरखाव को बढ़ावा देने के उद्देश्य से मनाया जाता है। हर साल, यह दिन हिंदू कैलेंडर में श्रावण महीने की पूर्णिमा के दिन श्रावण पूर्णिमा को मनाया जाता है। वर्ष 2021 में यह दिन 22 अगस्त को मनाया जाएगा। संस्कृत संगठन संस्कृत भारती को इस दिन को बढ़ावा देने का काम सौंपा गया है। श्रावणी पूर्णिमा, जिसे रक्षा बंधन भी कहा जाता है, ऋषियों की याद और पूजा के साथ-साथ उनके समर्पण के लिए पूजा का त्योहार है। इस दिन, गुरुकुलों वेदों के अध्ययन से पहले एक पवित्र धागा पहना जाता है। पवित्र धागा पहनने के समारोह को उपनयन या उपकर्म संस्कार कहा जाता है। इस अवसर पर पुजारी यजमानों को रक्षा सूत्र भी बांधते हैं।

रिमोट सेंसिंग सैटेलाइट डेटा शेयरिंग में सहयोग पर ब्रिक्स देशों ने समझौते पर हस्ताक्षर किये

ब्रिक्स राष्ट्र- ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका ने रिमोट सेंसिंग उपग्रह डेटा साझाकरण में सहयोग के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) के अनुसार, यह सौदा ब्रिक्स राष्ट्र की अंतरिक्ष एजेंसियों को निर्दिष्ट रिमोट सेंसिंग उपग्रहों का एक वर्चुअल समूह बनाने में सक्षम करेगा, जिसके माध्यम से ग्राउंड स्टेशनों को डेटा प्राप्त होगा। इस समझौते पर भारत की अध्यक्षता में 18 अगस्त, 2021 को हस्ताक्षर किए गए थे।

स्वास्थ्य मंत्री ने आरोग्य धारा 2.0 को लांच किया

आयुष्मान भारत-जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat – Jan Arogya Yojana) की पहुंच बढ़ाने के लिए स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने 18 अगस्त 2021 को आरोग्य धारा 2.0 को लांच किया। आरोग्य धारा 2.0 आयुष्मान भारत योजना (Ayushman Bharat Scheme) के बारे में अधिक जागरूकता पैदा करने का प्रयास करेगी। इस अवसर पर, स्वास्थ्य मंत्री ने अधिकार पत्र, आयुष्मान मित्र और अभिनंदन पात्र नामक तीन पहलों को लांच किया गया। लाभार्थियों को अधिकार पत्र तब जारी किया जाएगा जब उन्हें PM-JAY योजना के तहत इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा। यह पत्र लाभार्थियों को उनके अधिकारों के बारे में इस तरह से जागरूक करेगा कि वे मुफ्त और कैशलेस स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं का दावा कर सकें।

भारत और एशियाई विकास बैंक ने बेंगलुरु मेट्रो के लिए 500 मिलियन डालर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए

19 अगस्त, 2021 को भारत ने बेंगलुरु में मेट्रो रेल नेटवर्क का विस्तार करने के लिए एशियाई विकास बैंक (ADB) के साथ 500 मिलियन डालर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। 56 किलोमीटर की दो नई मेट्रो लाइनों के निर्माण के साथ बेंगलुरु में मेट्रो रेल नेटवर्क का विस्तार किया जाएगा। बेंगलुरु मेट्रो रेल परियोजना के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर करने वालों में शामिल हैं: रजत कुमार मिश्रा, आर्थिक मामलों के विभाग के अतिरिक्त सचिव, और एडीबी के इंडिया रेजिडेंट मिशन के कंट्री डायरेक्टर ताकेओ कोनिशी। विस्तारित मेट्रो रेल नेटवर्क परियोजना में दो नई मेट्रो लाइनों का निर्माण शामिल होगा। यह ज्यादातर बाहरी रिंग रोड और राष्ट्रीय राजमार्ग 44 के साथ सेंट्रल सिल्क बोर्ड और केम्पेगौड़ा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के बीच 30 स्टेशनों से युक्त होगा। यह परियोजना शहर के क्षेत्र में यातायात को कम करने और हवाई अड्डों पर निर्बाध कनेक्टिविटी प्रदान करने में मदद करेगी।

सरकार ने चीनी निर्यात करने वाली मिलों के लिए प्रोत्साहन की घोषणा की

केंद्र सरकार ने 19 अगस्त, 2021 को चीनी मिलों के लिए प्रोत्साहन की घोषणा की। नए 2021-22 सीजन में चीनी का निर्यात करने वाले और एथेनॉल बनाने के लिए कमोडिटी को डायवर्ट करने वालों को अतिरिक्त घरेलू बिक्री कोटा के रूप में प्रोत्साहन प्रदान किया जाएगा। चीनी मिलों को भी सलाह दी गई है कि वे चीनी की वैश्विक कीमतों का लाभ उठाएं और नए (अक्टूबर-सितंबर) सीजन में पहले से कच्ची चीनी के निर्यात की योजना बनाएं। भारत विश्व का दूसरा सबसे बड़ा चीनी उत्पादक देश है। अधिशेष स्टॉक को कम करने के लिए इसे पिछले दो वर्षों में निर्यात सब्सिडी की पेशकश करनी पड़ी। इसका मकसद नकदी की कमी से जूझ रही चीनी मिलों को किसानों को गन्ने का भुगतान करने में मदद करना था।

‘उभरते सितारे फंड’ लॉन्च किया जाएगा

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 21 अगस्त, 2021 को एक महत्वाकांक्षी ‘उभरते सितारे फंड’ लॉन्च करने करेंगी। इसे निर्यात-उन्मुख फर्मों (export-oriented firms) और स्टार्टअप के लिए लॉन्च किया जाएगा। एक्ज़िम बैंक (Exim Bank) और सिडबी (SIDBI) द्वारा संयुक्त रूप से उबरते सितारे फंड की स्थापना की गई है इसे लखनऊ में लॉन्च किया जाएगा। वित्त मंत्री ‘Exports from Uttar Pradesh: Trends, Opportunities and Policy Perspective’ पर इंडिया एक्ज़िम बैंक के अध्ययन को भी लांच करेंगी। इस अवसर पर, इंडिया एक्ज़िम बैंक का ‘Indian Sports Goods Industry: Strategies for Tapping the Export Potential’ पर प्रकाशन भी लॉन्च किया जाएगा।

क्रिसिल ने भारतीय उद्योग के क्रेडिट आउटलुक को सकारात्मक में अपग्रेड किया

क्रिसिल रेटिंग्स ने भारतीय उद्योग के क्रेडिट आउटलुक को सकारात्मक में अपग्रेड किया है। यह वर्तमान में भारतीय उद्योग के लिए एक व्यापक आधार वाली रिकवरी है। इससे पहले भारतीय उद्योग का क्रेडिट आउटलुक ‘सावधानीपूर्वक आशावादी’ (cautiously optimistic) था। क्रिसिल के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2021 की दूसरी छमाही में 1.33 गुना के मुकाबले वित्त वर्ष 2021-2022 के पहले चार महीनों में क्रेडिट अनुपात बढ़कर 2.5 गुना हो गया। क्रिसिल ने वित्तीय क्षेत्र को छोड़कर 43 क्षेत्रों का अध्ययन भी किया, जो बकाया ऋण में कुल 36 लाख करोड़ रुपये का 75% हिस्सा था। क्रिसिल को पहले क्रेडिट रेटिंग इंफॉर्मेशन सर्विसेज ऑफ इंडिया लिमिटेड कहा जाता था। यह एक भारतीय विश्लेषणात्मक कंपनी है जो रेटिंग, अनुसंधान और जोखिम और नीति सलाहकार सेवाएं प्रदान करती है।

राष्ट्रपति ने संविधान के एक सौ पांचवें संशोधन अधिनियम को मंजूरी दी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने एक सौ पांचवें संविधान संशोधन अधिनियम, 2021 को अपनी स्वीकृति दे दी है। यह अधिनियम सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों की पहचान उल्लिखित करने के लिए राज्य सरकारों की शक्ति को बहाल करता है। कानून और न्याय मंत्रालय ने इस आशय की अधिसूचना जारी की थी। हाल ही में सम्‍पन्‍न मानसून सत्र में संसद ने 11 अगस्‍त को एक सौ सत्ताईसवां संविधान संशोधन विधेयक 2021 पारित किया था। लोकसभा में विधेयक पर चर्चा के दौरान सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री वीरेंद्र कुमार ने कहा था कि फिर से संख्या अंकित करने के बाद यह विधेयक 105वां संविधान संशोधन विधेयक माना जाएगा। राष्‍ट्रपति ने सामान्य बीमा व्यवसाय (राष्ट्रीयकरण) संशोधन अधिनियम, 2021 को भी स्वीकृति दे दी है। इस विधेयक को लोकसभा ने 3 अगस्‍त को और राज्यसभा ने 11 अगस्‍त को पारित किया था।

श्री अपूर्व चंद्र को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में सचिव नियुक्त किया गया है

श्री अपूर्व चंद्र को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में सचिव नियुक्त किया गया है। वे 1988 बैच के महाराष्ट्र कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी हैं। कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने उनकी नियुक्ति को मंजूरी दी। श्री अपूर्व चंद्र इस समय श्रम और रोजगार मंत्रालय में सचिव के रूप में कार्यरत हैं। उच्च शिक्षा सचिव अमित खरे पिछले एक साल से अधिक समय से सूचना एवं प्रसारण सचिव पद का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे थे।

यू राजा बाबू हैदराबाद स्थित रिसर्च सेंटर इमारात का निदेशक नियुक्‍त

प्रसिद्ध वैज्ञानिक और कार्यक्रम निदेशक यू राजा बाबू को हैदराबाद स्थित रिसर्च सेंटर इमारात-आरसीआई का निदेशक नियुक्‍त किया गया है। हैदराबाद में रक्षा अनुसंधान विकास संगठन - डीआरडीओ के डॉक्‍टर ए पी जे अब्‍दुल कलाम मिसाइल परिसर में आरसीआई, वैमानिकी प्रयोगशाला है। राजा बाबू ने आरसीआई के कार्यक्रम निदेशक के रूप में अपनी पहचान बनाई है। उन्‍होंने बेलेस्‍टिक मिसाइल डिफेंस प्रणाली के डिजाइन और विकास में महत्‍वपूर्ण योगदान दिया। उनके नेतृत्‍व में भारत के पहले एंटी सेटेलाइट मिसाइल टेस्‍ट-ए-एसएटी मिशन शक्ति को सफलतापूर्वक प्रदर्शित किया गया।

स्‍वदेश में निर्मित डीएनए आधारित जायडस कैडिला के कोविडरोधी टीके को आपातकालीन इस्‍तेमाल के लिए मंजूरी मिली

ज़ायडस कैडिला को भारत के दवा महानियंत्रक से ज़ाइकोव-डी वैक्‍सीन के आपात उपयोग की अनु‍मति मिल गई है। विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि यह विश्‍व की पहली और भारत की स्‍वदेश में विकसित डीएनए आधारित कोविड-19 की वैक्‍सीन है जो बच्‍चों और 12 वर्ष और इससे अधिक आयु के व्‍यस्‍कों को दी जाएगी। इसे मिशन कोविड सुरक्षा के अंतर्गत जैव-प्रौद्योगिकी विभाग के साथ भागदारी में विकसित किया गया है और जैव-प्रौद्योगिकी उद्योग अनुसंधान सहायता परिषद- बीआईआरएसी ने कार्यान्‍वित किया है। तीन खुराक की यह वैक्‍सीन दिए जाने के बाद एसएआरएस-कोव-2 वायरस में स्‍पाइक प्रोटीन बनाती है और प्रतिरोधक प्रभाव उत्‍पन्‍न करती है जिससे कोविड बीमारी और वायरल क्‍लियरेंस के रोकथाम में मदद मिलती है। प्‍लग एंड प्‍ले प्रौद्योगिकी पर आधारित प्‍लाजमिड डीएनए प्‍लेटफॉर्म वायरस के विभिन्‍न स्‍वरूपों से आसानी से निपट सकता है।

पीआर श्रीजेश होंगे केरल एडवेंचर टूरिज्म के ब्रांड एंबेसडर

ओलंपियन परट्टू रावेन्द्रन श्रीजेश (पीआर श्रीजेश), गोलकीपर और भारतीय राष्ट्रीय हॉकी टीम के पूर्व कप्तान को केरल (Kerala) में साहसिक पर्यटन (adventure tourism) के ब्रांड एंबेसडर के रूप में नामित किया जाना तय है। श्रीजेश (Sreejesh) उस भारतीय हॉकी टीम का हिस्सा थे जिसने टोक्यो 2020 ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक जीता था। पीआर श्रीजेश केरल के एर्नाकुलम (Ernakulam) के रहने वाले हैं।

एसबीआई लाइफ ने टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी "एसबीआई लाइफ ईशील्ड नेक्स्ट" लॉन्च की

एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस (SBI Life Insurance) ने 'एसबीआई लाइफ ईशील्ड नेक्स्ट (SBI Life eShield Next)' नामक एक अद्वितीय नए युग सुरक्षा समाधान लॉन्च करने की घोषणा की, जो बीमाधारक के जीवन के प्रमुख मील के पत्थर हासिल करने के साथ सुरक्षा कवरेज का 'स्तर ऊपर (levels up)' करता है। इसका मतलब यह है कि पॉलिसी न तो शेयर बाजार से जुड़ी हुई है और न ही पॉलिसीधारकों के साथ कोई लाभ या लाभांश साझा करती है। यह एक व्यक्तिगत, गैर-लिंक्ड, गैर-भाग लेने वाला, जीवन बीमा शुद्ध जोखिम प्रीमियम उत्पाद है और किसी के जीवन में महत्वपूर्ण 'स्तर-अप मील के पत्थर' से जुड़ी बीमा राशि में वृद्धि के माध्यम से आवश्यक बीमा सुरक्षा को 'समतल' करके काम करता है जैसे शादी करना, माता-पिता बनना या नया घर खरीदना।

RBI ऋणदाताओं द्वारा अनुपालन को मजबूत करने के लिए एक "PRISM" स्थापित करेगा

भारतीय रिज़र्व बैंक (Reserve Bank of India) पर्यवेक्षित संस्थाओं (supervised entities - SEs) द्वारा अनुपालन को मजबूत करने के लिए स्थापित कर रहा है एक मंच विनियमित संस्थाओं के लिए एकीकृत पर्यवेक्षण और निगरानी (Platform for Regulated Entities for Integrated Supervision and Monitoring - PRISM) के लिए वेब-आधारित एंड-टू-एंड वर्कफ़्लो (end-to-end workflow) स्वचालन प्रणाली। इसका उद्देश्य पर्यवेक्षित संस्थाओं को उनकी आंतरिक सुरक्षा और लचीलेपन को मजबूत करने और मूल कारण विश्लेषण (root cause analysis - RCA) पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करना है। PRISM में बिल्ट-इन रेमेडिएशन वर्कफ्लो, टाइम ट्रैकिंग, नोटिफिकेशन और अलर्ट, मैनेजमेंट इंफॉर्मेशन सिस्टम (MIS) रिपोर्ट और डैशबोर्ड के साथ विभिन्न कार्यात्मकताएं (निरीक्षण; अनुपालन; साइबर सुरक्षा के लिए घटना कार्यक्षमता; शिकायतें; और रिटर्न कार्यात्मकता) होंगी।

राउंड ट्रिपिंग के लिए आरबीआई 'रेगुलेटरी गार' पेश करेगा

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) राउंड-ट्रिपिंग (round-tripping) को हतोत्साहित करने के लिए विदेशी निवेश से संबंधित मौजूदा विनियमन में संशोधन के साथ एक मसौदा नियम लेकर आया है। केंद्रीय बैंक मौजूदा नियमों में बदलाव करना चाहता है और राउंड-ट्रिपिंग (round-tripping) के लिए मसौदा नियमों के साथ आया है। कुछ सबसे बड़ी भारतीय कंपनियों, स्टार्टअप्स और बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने भारत में उपस्थिति के साथ अपने आउटबाउंड निवेश (outbound investment), धन उगाहने (fundraising ) और पुनर्गठन योजनाओं (restructuring plans ) को रोक दिया है क्योंकि आरबीआई "राउंड-ट्रिपिंग" के आसपास नए नियमों को पेश करना चाहता है। मसौदा नियम के अनुसार, भारत के बाहर किया गया कोई भी निवेश एक इकाई है, बदले में, भारत में निवेश को राउंड-ट्रिपिंग माना जाएगा यदि उद्देश्य कर से बचना है। यह वही परिभाषा और तर्क है जिसका इस्तेमाल कर विभाग ने जनरल एंटी अवॉइडेंस रूल (General Anti Avoidance Rule - GAAR) के तहत किया है, जिसके बारे में कंपनियां शिकायत करती रही हैं, इसका दायरा काफी व्यापक है।

डॉ. शंकर दयाल शर्मा की जयंती

19 अगस्त, 2021 को राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने पूर्व राष्‍ट्रपति डॉक्‍टर शंकर दयाल शर्मा को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की। एक अनुभवी स्वतंत्रता सेनानी, वकील और राजनीतिज्ञ डॉ. शंकर दयाल शर्मा का जन्म 19 अगस्त, 1918 को भोपाल (मध्य प्रदेश) में हुआ था। उन्होंने अपनी उच्च शिक्षा आगरा और लखनऊ विश्वविद्यालयों से प्राप्त की, इसके पश्चात् उन्होंने ‘कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय’ से विधि (कानून) में डॉक्टरेट की उपाधि प्राप्त की। वर्ष 1940 में लखनऊ में उन्होंने वकील के तौर पर प्रैक्टिस शुरू की, जिसके कुछ समय पश्चात् वे काॅन्ग्रेस में शामिल हो गए। भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन में सक्रिय रूप से भाग लेने के कारण उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया और वे लगभग आठ महीनों तक जेल में रहे। वर्ष 1947 में स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद डॉ. शंकर दयाल शर्मा स्वतंत्र भारत के राजनीतिक वातावरण में और अधिक सक्रिय हो गए और उन्होंने राज्य तथा राष्ट्रीय स्तर पर कई महत्त्वपूर्ण राजनीतिक पदों पर कार्य किया। डॉ. शंकर दयाल शर्मा ने वर्ष 1992 से वर्ष 1997 तक देश के नौवें राष्ट्रपति के तौर पर कार्य किया, उन्हें वर्ष 1984 में आंध्र प्रदेश का राज्यपाल नियुक्त किया गया था। 26 दिसंबर, 1999 को नई दिल्ली में 81 वर्ष की उम्र में डॉ. शंकर दयाल शर्मा का निधन हो गया।

एथलेटिक्स कोच ओम नांबियार का निधन

देश का पहला द्रोणाचार्य अवॉर्ड जीतने वाले और दिग्गज पीटी उषा के कोच ओपी नांबियार ने दुनिया को अलविदा कह दिया है। देश के शीर्ष कोचों में शुमार नंबियार ने 89 साल की उम्र में अंतिम सांस ली। बता दें कि ओपी नंबियार की कोचिंग में ही पीटी उषा देश की शीर्ष एथलीट बनीं। 1985 में जब पहली बार द्रोणाचार्य अवॉर्ड शुरू किया गया था, तब नंबियार और दो अन्य कोचों को इससे सम्मानित किया गया था। उन्हें खेलों में उनके योगदान के लिए 2021 यानी इसी साल पद्मश्री से भी सम्मानित किया गया था। केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने पद्म श्री ओम नांबियार (तस्वीर में) के निधन पर शोक व्यक्त किया। ऊषा के अलावा उन्होंने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पदक जीतने वाले जिन एथलीटों को तैयार किया उनमें शाइनी विल्सन (चार बार की ओलंपियन और 800 मीटर में 1985 की एशियाई चैंपियनशिप की स्वर्ण पदक विजेता) और वंदना राव प्रमुख हैं। नांबियार का जन्म 1932 में कन्नूर में हुआ था। बाद में वह वायुसेना से जुड़ गए थे जिसमें उन्होंने 15 वर्ष तक सेवा की। वह 1970 में सार्जेंट के पद से सेवानिवृत हुए थे।

Start Quiz! PRINT PDF

« Previous Next Affairs »

Notes

Notes on many subjects with example and facts.

Notes

QUESTION

Find Question on this Topic and many other subjects

Learn More

Test Series

Here You can find previous year question paper and mock test for practice.

Test Series

Download

Here you can download Current Affairs Question PDF.

Download

Join

Join a family of Rajasthangyan on


Contact Us Contribute About Write Us Privacy Policy About Copyright

© 2021 RajasthanGyan All Rights Reserved.